ekterya.com

कार्बन मोनोऑक्साइड का पता लगाने के लिए

कार्बन मोनोऑक्साइड (रासायनिक संक्षिप्ताकरण सीओ द्वारा ज्ञात होता है) को अक्सर "मूक हत्यारा" कहा जाता है यह विषाक्त गैस ईंधन या अन्य आम घरेलू उपकरणों का उपभोग करने वाले उपकरणों के खराब होने के कारण होती है। इसमें गंध नहीं है और नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है - हालांकि, अपेक्षाकृत छोटी मात्रा में लोगों के लिए यह घातक है। यहां तक ​​कि ऐसे मामलों में जहां यह घातक नहीं है, उस पर संवहनी और फुफ्फुसीय प्रणालियों के स्वास्थ्य पर स्थायी प्रभाव पड़ सकता है। आप अपने घर में सीओ के हानिकारक निर्माण से बच सकते हैं अगर आप का कारण बनता है और चेतावनी के संकेत, सीओ डिटेक्टरों और खरीदारी पता सही ढंग से स्थापित है, और आप लगन से निगरानी।

चरणों

विधि 1
कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों को स्थापित करें

कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 1 का पता लगाएं
1
डिटेक्टरों खरीदें आप किसी भी घर के सुधार की दुकान या मुख्य डीलर में सीओ डिटेक्टर खरीद सकते हैं। उनकी कीमत काफी भिन्न है, लेकिन उनके पास कम लागत है।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 2 का पता लगाएं
    2
    वैकल्पिक कार्यों को ध्यान में रखें सीओ डिटेक्टर खरीदते समय आपको कई फ़ंक्शन दिमाग में रखना चाहिए।
  • इन्हें कम से कम 85 डेसीबल की आवाज़ निकलने में सक्षम होना चाहिए जो 3 मीटर (10 फुट) में सुना जा सकता है। यदि आप या घर के किसी अन्य व्यक्ति में सुनवाई की समस्या है, तो आपको एक ज़ोर की सींग के साथ एक की आवश्यकता हो सकती है
  • कुछ डिटेक्टर गेम में आते हैं जो एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं अगर एक आवाज़, दूसरों को भी होगा यह एक बड़े घर के लिए आदर्श है।
  • संवेदक के उपयोगी जीवन की जांच करें, क्योंकि यह पहन सकता है। यूनिट का सेंसर रेशा कम से कम 5 साल तक रहना चाहिए।
  • कुछ डिटेक्टर एक डिजिटल डिस्प्ले प्रदान करते हैं जो आपको हवा में मापा गया सीओ स्तर का सही रीडिंग दिखाएगा। यह फ़ंक्शन आवश्यक नहीं है, लेकिन यह हानिकारक संचयों को अधिक तेज़ी से पता लगाने में आपकी सहायता कर सकता है
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 3 का पता लगाएं
    3
    सही क्षेत्रों का पता लगाएं एक छोटे से अपार्टमेंट के मामले में, आप एक डिटेक्टर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास 3 से अधिक कमरे हैं, तो आपको कई डिटेक्टरों की आवश्यकता होगी। आपको उन जगहों पर रणनीतिक स्थान देना होगा जहां CO एकत्र होते हैं।
  • सीओ हवा की तुलना में हल्का है, इसलिए यह छत की ओर बढ़ेगा। डिटेक्टरों को दीवार पर रखें, जितना संभव हो छत तक।
  • यदि आपके घर में कई फर्श हैं, तो आपके पास प्रत्येक मंजिल पर कम से कम 1 होना चाहिए। नींद वाले क्षेत्र के पास एक डिटेक्टर रखें।
  • उन्हें रसोईघर, गेराज या फायरप्लेस के पास न रखें। ये कमरे अधिकतम सीओ के स्तर को संक्षिप्त कर देंगे, जो हानिकारक नहीं हैं और अनावश्यक रूप से अलार्म को चालू कर देंगे।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 4 का पता लगाएं
    4
    स्क्रीन और ध्वनि सेटिंग्स को समझें। प्रत्येक मेक और मॉडल में स्क्रीन और ध्वनि सेटिंग्स भिन्न-भिन्न हैं, इसलिए मैनुअल को अच्छी तरह से पढ़ना होगा। अधिकांश डिजिटल प्रदर्शित करता है एक नंबर है कि प्रति मिलियन (पीपीएम) भागों में कंपनी की राशि को इंगित करेगा प्रदान करेगा, और कुछ एक टाइमर मूल्यांकन की अवधि के इंगित करने के लिए होगा। बहुत से वॉल्यूम समायोजक, एक बैकलाइट ऑप्शन और एक स्वचालित शटऑफ़ सुविधा होगी।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 5 का पता लगाएं
    5
    डिटेक्टरों को स्थापित करें यूनिट में स्थापना के लिए निर्देश शामिल होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास डिटेक्टर खरीदने के लिए आवश्यक उपकरण हैं, इसलिए आपको कई यात्राएं करने की ज़रूरत नहीं है
  • दीवार के ऊपर उन्हें रखने के लिए आपके पास एक मजबूत सीढ़ी होनी चाहिए
  • इसके अलावा, शायद आपको एक इलेक्ट्रिक ड्रिल की आवश्यकता है यह संभावना है कि स्क्रू को यूनिट के साथ शामिल किया गया है।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 6 का पता लगाएं
    6
    बैटरी बदलें कुछ इकाइयों में केबल या कनेक्टर होते हैं, लेकिन अधिकांश बैटरी उपयोग करते हैं बैटरी कम होने पर यूनिट को शोर का उत्सर्जन करना चाहिए। साथ ही, आपके पास हमेशा की तरह बैटरी के कम से कम एक अतिरिक्त पैकेज होना चाहिए, जिनकी आपको ज़रूरत है।
  • विधि 2
    एक डिटेक्टर बिना चेतावनी के संकेतों को जानें

    कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 7 का पता लगाएं
    1



    स्वास्थ्य में लक्षणों की पहचान करें सीओ का विषाक्तता कई गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों को प्रस्तुत करता है, और यहां तक ​​कि घातक भी हो सकता है सीओ विषाक्तता के लक्षण कई अन्य बीमारियों से अंतर करना मुश्किल है - हालांकि, ऐसे संकेत हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए।
    • मुख्य लक्षण सिर दर्द, मांसपेशियों में कमजोरी, चक्कर आना, उल्टी, सांस लेने में कठिनाई, भ्रम, धुंधला दृष्टि और चेतना की हानि कर रहे हैं।
    • यदि आप इन सभी लक्षणों को एक बार में पहचानते हैं, ताजी हवा के लिए तत्काल जाएं और फिर चिकित्सा सहायता लें।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 8 का पता लगाएं
    2
    निरीक्षण करें कि क्या नमी है और अगर संघनन जम जाता है। यदि आप देखते हैं कि पानी की संक्षेपण तालिकाओं की सतहों या खिड़कियों के गिलास के अंदर जमा हो जाती है, तो यह सीओ के संचय का संकेत हो सकता है। घर के अंदर नमी कई कारणों से हो सकती है, लेकिन अगर आप इसे नोटिस करते हैं, तो आतंक न करें। हालांकि, अगर आप स्वास्थ्य में लक्षणों की पहचान करते हैं या यदि आप संचय के अन्य लक्षणों को देखते हैं तो आपको सतर्क रहना चाहिए।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 9 का पता लगाएं
    3
    देखें कि सूचक रोशनी अक्सर बंद हो जाती है या नहीं। संकेतक लाइट वॉटर हीटर या गैस स्टोव बंद कर दिया है अक्सर ब्लिंक या एक अजीब लौ का उत्सर्जन करता है, तो यह हवा में सीओ का एक संग्रह का संकेत हो सकता है। साथ ही, यह दोषपूर्ण संकेतक प्रकाश का संकेत हो सकता है, इसलिए जब तक आप स्वास्थ्य में लक्षणों की पहचान नहीं करते तब तक घबराओ मत करें। किसी भी मामले में, अधिक पूर्ण समीक्षा के लिए प्लंबर या इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करें।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 10 का पता लगाएं
    4
    इंजनों की जांच करें जो ईंधन का उपभोग करते हैं और घर के अंदर हैं। कारों, बिजली जनरेटर या किसी अन्य ऑब्जेक्ट के साथ जो ईंधन की खपत करता है, वह बड़ी मात्रा में CO का उत्सर्जन करता है हमेशा घर के बाहर जनरेटर चालू करें दरवाजे के साथ गेराज में अपनी कार का इंजन बंद न करें, या आपको 10 मिनट के बाद गंभीर और शायद घातक जहर का सामना करना होगा।
  • यदि आप सीओ विषाक्तता के लक्षण महसूस करते हैं और एक इंजन चल रहे हैं, तो ताजी हवा के लिए जाएं और फिर चिकित्सा सहायता लें
  • विधि 3
    कार्बन मोनोऑक्साइड के संचय से बचें

    कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 11 का पता लगाएं
    1

    Video: हर घर में होने चाहिए ये 5 पौधे, कीटाणुओं से करते हैं आपकी रक्षा

    वेंटिलेशन नलिकाओं को साफ रखें कार्बन मोनोऑक्साइड का निर्माण कर सकते हैं यदि आपके घर में वेंटिलेशन ठीक से काम नहीं करता है एयर कंडीशनिंग नलिकाओं को ढूंढें और धूल और अन्य मलबे के लिए जाँच करें जो उथलों में जमा हो।
    • आपको नलिकाओं को साफ करने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आप कचरे के दृश्य संचय की पहचान न करें। कम से कम साल में एक बार वाहिनी के आवरण को हटा दें और देखें कि क्या डक्ट के पीछे बड़े मलबे के साथ किसी तरह की रुकावट है।
    • साफ करने के लिए, एक शराबी के साथ नाली कवर निकाल दें। धूल हटाने के लिए पानी चलने के तहत नलिका कवर रखें, और फिर इसे कागज तौलिया से साफ करें। इसे एक अन्य कागज़ के तौलिया के साथ सूखा डालें जिससे कि इसे वापस नाली में डाल दिया जाए।
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 12 का पता लगाएं
    2
    फायरप्लेस को साफ करें चिपचिपा चिमनी सीओ संचय के मुख्य कारणों में से एक हैं। यहां तक ​​कि अगर आप केवल वर्ष में एक बार या दो बार चिमनी का उपयोग करते हैं, तो आपको वार्षिक सफाई करना होगा। यदि आप एक सप्ताह में कम से कम एक बार चिमनी का उपयोग करते हैं, तो उसे हर 4 महीनों में साफ करना होगा।
  • यदि आपके पास सही टूल नहीं है तो आप ठीक से एक चिमनी को साफ नहीं कर पाएंगे। एक पेशेवर किराया, जब तक आपके पास एक एक्स्टेंसिबल क्लीनर नहीं है और इसका उपयोग कैसे करें।
  • इसके अलावा, चिमनी से दिखाई देने वाले कंबल को हटाने का एक अच्छा विचार है, इस प्रकार सीओ के संचय से परहेज करना मजबूत cleanser (जैसे अमोनिया के रूप में) प्राप्त करें, चिमनी के अंदर छिड़क, और फिर एक घर्षण क्लीनर के साथ रगड़। यदि आप एक संक्षारक रासायनिक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो शल्यचिकित्सा मुखौटा खरीदें और सफाई करते समय उसका उपयोग करें
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 13 का पता लगाएं
    3
    रसोई के उपकरणों की जांच करें रसोई के उपकरण (विशेष रूप से ओवन) भी उत्सर्जन कर सकते हैं CO आप अक्सर ओवन का उपयोग करते हैं, यह कम से कम सप्ताह में एक बार जाँच कालिख के छोड़ने के संचय की पहचान करने और अमोनिया और एक घर्षण क्लीनर से साफ जब गंदा करने के लिए।
  • यदि आप देखते हैं कि सीट आसानी से जमा हो जाती है, तो आपके पास इलेक्ट्रीशियन चेक ओवन की जांच होनी पड़ सकती है
  • रोस्टिंग ओवन जैसे छोटे उपकरण भी हानिकारक मात्रा में सीओ का उत्सर्जन कर सकते हैं हीटिंग टेप के चारों ओर कालिख की जाँच करें और यदि आवश्यक हो तो इसे साफ करें
  • कार्बन मोनोऑक्साइड चरण 14 का पता लगाएं

    Video: Smog से बचना है तो घर में लगाइए ये प्लांट्स, जहरीली हवा बन जाएगी शुद्ध

    4
    सड़क पर धुआं यदि आप तम्बाकू धूम्रपान करते हैं, तो इसे बाहर कीजिए यदि आप घर के अंदर लगातार और लंबे समय तक धूम्रपान करते हैं, और वहां कम वेंटिलेशन या अन्य जोखिम कारक होते हैं, तो इससे सीओ का एक गंभीर संचय हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com