ekterya.com

आपातकाल के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता से बचने के लिए कैसे करें

कार्बन मोनोऑक्साइड, एक बेरंग, गंधहीन गैस, अकस्मात बीमारी का कारण बन सकता है और यहां तक ​​कि अगर श्वास लगातार रहता है। हर साल, 500 से अधिक लोगों आकस्मिक विषाक्तता कार्बन मोनोऑक्साइड से अमेरिका में मर जाते हैं। जब बिजली तूफान और तूफान, हीटिंग, खाना पकाने या ठंडा करने के लिए बिजली के वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करके कट जाता है बढ़ जाती है और इस के घरों, गैरेज, टेंट, कैम्पर, आदि में कार्बन मोनोऑक्साइड के संचय का कारण बन सकती विषाक्तता से ग्रस्त लोगों और जानवरों की संभावनाओं को इन संरचनाओं में बढ़ाना सौभाग्य से, आप को कम करने और के रूप में है कि इस लेख में दिखाया गया है, एक आपात स्थिति के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता के किसी भी प्रकार की संभावना को खत्म करने के कुछ निवारक उपाय कर सकते हैं।

चरणों

एक इमर्जेंसी चरण 1 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि कार्बन मोनोऑक्साइड कहाँ से आ सकता है। इसे अक्सर छोटे गैसोलीन इंजन, गैस स्टोव, जनरेटर, केरोसीन लैंप या कोयला और लकड़ी के जलने से उत्पन्न फ्लू गैसों में पाया जाता है। यह गैस आसानी से रिसाव हो सकती है अगर एक तूफान में संरचना के आंदोलन से घर का उपकरण टूट गया, आदि, उपकरण विफलता या शायद वेंटिलेशन की कमी जैसे किसी अन्य कारण से।
  • इन स्रोतों से कार्बन मोनोऑक्साइड आंशिक रूप से या पूरी तरह से संलग्न स्थान में जमा हो सकते हैं। जिन जगहों पर आम तौर पर ये समस्याएं हो सकती हैं, उनमें घर, कमरे, गैरेज, मोटर घरों, नौकाओं, तंबू, झोपड़ियां, छतरियां आदि शामिल हैं। जिन बंदरगाहों में कम या लगभग कोई वेंटिलेशन नहीं है, वे लोग और जानवर गैस को सांस लेने से मर सकते हैं।
इमर्जेंसी चरण 1 बुलेट 1 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • एक इमरजेंसी चरण 2 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    2
    लक्षणों को जानें रोकथाम का एक हिस्सा महसूस होता है कि समस्या कब हो सकती है। लक्षण स्पष्ट नहीं हैं और आसानी से किसी भी अन्य बीमारी से भ्रमित हो सकते हैं, लेकिन दूषित वायु के संभावित स्रोत (जैसे गैस स्टोव या भारी रिचार्ज किए गए कमरे) को जानने से आपको लक्षणों का पता लगाने में मदद मिल सकती है। यहां तक ​​कि, अधिक लोग जो लक्षणों से पीड़ित हैं, आपको और अधिक कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता की संभावना पर विचार करना चाहिए। आम लक्षणों में शामिल हैं:
  • मतली और उल्टी
    इमर्जेंसी चरण 2 बुलेट 1 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • भ्रम और भ्रम
    इमर्जेंसी चरण 2 बुलेट 2 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • छाती में दर्द और तेजी से श्वास।
    एक आपातकाल चरण 2 बुलेट 3 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • सुस्ती।
    इमर्जेंसी चरण 2 बुलेट 4 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • चक्कर।
    एक इमर्जेंसी चरण 2 बुलेट 5 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • चेहरे पर लाल रंग
    एक इमरजेंसी चरण 2 बुलेट 6 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • कुछ मामलों में अंततः चेतना का नुकसान
    इमर्जेंसी चरण 2 बुलेट 7 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • एक इमर्जेंसी चरण 3 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    3
    सुनिश्चित करें कि कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्सर्जन करने की क्षमता वाले सभी घरेलू सामान अच्छी स्थिति में हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि हीटिंग सिस्टम, वॉटर हीटर और गैस, तेल या कोयले का उपयोग करने वाला कोई अन्य उपकरण एक वर्ष में कम से कम एक पेशेवर तकनीशियन द्वारा चेक किया जाता है। उन्हें सभी वाल्व, पाइप, कनेक्शन आदि की जांच करने के लिए कहें। इसलिए वे अच्छी स्थिति में हैं और खराब या पहना जाने वाली चीज़ों को बदलते हैं।
  • यदि आपके घर में फायरप्लेस है, तो अच्छी स्थिति में चिमनी और आग रखें और नियमित रूप से जांचें कि वे अवरुद्ध नहीं हैं।
    एक इमर्जेंसी चरण 3 बुलेट 1 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • Video: इस वजह से Indira ने लगाई थी Emergency देखिये कैसे और क्यों लगा था देश में आपातकाल

    एक इमर्जेंसी चरण 4 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    4
    आपातकाल के बाद, अपने घर के सभी सदस्यों से बात करें कि हीटिंग या खाना पकाने का उपयोग करते समय सावधान रहना चाहिए। जब कोई आपातकालीन स्थिति होती है, तो सभी थकान, झटका या आतंक के कारण ज़हर के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। हर कोई चुपचाप नहीं सोचता और शायद अस्वस्थ चीजों को गर्मी या गर्मी में खाना बनाने की कोशिश करता है। जैसे, ईंधन, हीटर, स्टोव इत्यादि का उपयोग करने के कम खतरनाक तरीकों पर चर्चा करने के लिए सभी को एक साथ लाने के लिए यह एक अच्छा विचार है। आपातकालीन स्थिति के दौरान और बाद में कवर करने वाली कुछ चीजें हैं:
  • एक लकड़ी का कोयला ग्रिल, hibachi, लालटेन, या पोर्टेबल गैस स्टोव शिविर एक घर, तम्बू, ट्रेलर या किसी अन्य संलग्न क्षेत्र के अंदर प्रयोग से बचें। अपने घर के फायरप्लेस में लकड़ी का कोयला कभी भी जला नहीं।
    एक इमर्जेंसी चरण 4 बुलेट 1 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता रोकें
  • अपने घर को गरम करने के लिए गैस हीटर या ओवन का उपयोग न करें। सुरक्षा कारणों से ओवन का दरवाज़ा है


    इमर्जेंसी चरण 4 बुलेट 2 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • जेनरेटर को सड़क पर चलने और खिड़कियों और वेंटिलेशन नलिकाओं से दूर रखें। कभी भी एक प्रशंसक, दबाव वॉशर या किसी गैसोलीन इंजन को तहखाने, गेराज या कोई बंद संरचना में प्रकाश न करें, भले ही खिड़कियां और दरवाजे खुले हों, जब तक कि उपकरण पेशेवर रूप से स्थापित और हवादार नहीं हो जाते।
    एक इमरजेंसी चरण 4 बुलेट 3 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • मलबे से साफ वेंटिलेशन नलिकाएं और चिमनी रखें, खासकर अगर हवा मजबूत हो। फ्लाइंग मलबे वेंटिलेशन लाइनों को ब्लॉक कर सकते हैं। तूफान के मौसम के दौरान नियमित रूप से संशोधन करना पड़ सकता है
    एक इमरजेंसी चरण 4 बुलेट 4 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • एक कमरे में सो मत करो जहां एक केरोसीन गैस हीटर होता है जिसमें अच्छा वेंटिलेशन नहीं होता है।
    एक इमर्जेंसी चरण 4 बुलेट 5 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • कभी एक इंजन, एक जनरेटर, दबाव वॉशर, या एक खुली खिड़की या हवा वेंट बाहर किसी भी पेट्रोल चालित इंजन कक्ष में प्रवेश करने से निकास गैसों को रोकने के लिए शुरू करते हैं।
    एक इमर्जेंसी चरण 4 बुलेट 6 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • एक वाहन में चलने वाले इंजन को कभी भी न छोड़ें, जो एक आंशिक रूप से या पूरी तरह से संलग्न स्थान में खड़ी होती है, जैसे गैरेज।
    एक इमरजेंसी चरण 4 बुलेट 7 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • एक इमरजेंसी चरण 5 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    5
    यदि हालात बहुत गर्म या ठंडे हैं, तो अपने दोस्तों के साथ शरण लेने या समुदाय में आश्रय लेना।
  • इमर्जेंसी चरण 6 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
    6
    यदि आपको कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता पर संदेह है और आपको ऊपर उल्लिखित किसी भी लक्षण का अनुभव है, तो तुरंत एक डॉक्टर से परामर्श करें जब आप किसी को संदेह करते हैं कि विषाक्तता से पीड़ित है, तो खुद का ख्याल भी लें। आप गैस के लिए भी झुकना नहीं चाहते हैं
  • जितना संभव हो उतना ताज़ी हवा पाने के लिए खिड़कियों को खोलें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उस व्यक्ति को उस स्थान पर ले जाएं जहां वायु पूरी तरह साफ है
    इमर्जेंसी चरण 6 बुलेट 1 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • शिकार के श्वास पथ के आसपास के क्षेत्र को साफ करता है। यदि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो आप ऑक्सीजन की आपूर्ति कर सकते हैं लेकिन यदि नहीं, तो तुरंत चिकित्सा पर्यवेक्षण की तलाश करें
    एक इमर्जेंसी चरण 6 बुलेट 2 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें
  • एक इमरजेंसी चरण 7 के बाद कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता को रोकें

    Video: आपातकालीन की सच्चाई जानकर कांप जाएंगे होश उड़ जाएगा आपके

    7
    एक कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर स्थापित करें जो आपके घर में बैटरी पर काम करता है और जब आप वसंत या गिरावट में अपने घड़ी का समय बदलते हैं तो बैटरी की जांच या परिवर्तित करें। अगर डिटेक्टर आवाज़ करता है, तो तुरंत अपना घर छोड़ दें और अपने देश में आपातकालीन सेवा को बुलाएं। पिछले चरणों में से किसी के बजाय कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर का उपयोग न करें, यह सुरक्षा की एक अतिरिक्त प्रणाली है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप आग खोलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि फ्लू खुला है।
    • जेनरेटर, ग्रिल, कैंप स्टोव या अन्य उपकरण जो कि गैस, कोयला, प्रोपेन या गैसोलीन का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें घर, गेराज, तहखाने या मोबाइल घर के अंदर नहीं इस्तेमाल किया जाना चाहिए। खुली खिड़की के करीब भी नहीं।
    • जब भी एक युक्ति है कि कार्बन मोनोआक्साइड उत्सर्जन करता है, या तो पहले, एक आपातकालीन के बाद या किसी भी समय का उपयोग करें, यकीन है कि यह अच्छा वेंटिलेशन के आसपास है बनाते हैं।
    • एक सरल रक्त परीक्षण कार्बन मोनोऑक्साइड के जोखिम के स्तर को निर्धारित कर सकता है।
    • हमेशा उन प्रशंसकों को चालू करें जो गैस सीमाओं के साथ आते हैं।
    • आपातकालीन स्थिति के बाद मध्य-किशोरावस्था तक बच्चों में अवलोकन जारी रखना चाहिए। वे चिंतित हो सकते हैं, चिंतित हैं, जबकि अन्य बच्चे आपकी मदद करने के लिए जो भी कर सकते हैं, वे करने का प्रयास करेंगे। आपको उन्हें स्पष्ट करना होगा कि उन्हें किसी भी उपकरण को चालू करने से पहले, आग लगने या हीटिंग बढ़ाने से पहले पूछना चाहिए। और न ही आपकी पर्यवेक्षण के कुछ भी उन्हें खाना चाहिए।

    चेतावनी

    • यह संभव है कि इस प्रकार के विषाक्तता का शिकार दिल के दौरे के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है।
    • कार्बन मोनोऑक्साइड आपको मिनटों में मार सकता है

    Video: 112 emergency number chhattisgarh - inauguration ceremony

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अच्छी तरह हवादार रसोई और हीटर के उपयोग के क्षेत्र
    • स्टोव और हीटर के आसपास अच्छा वेंटिलेशन स्थापित किया गया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com