ekterya.com

कैसे मच्छरों को खत्म करने के लिए

तो अपने कान के आसपास एक मच्छर भिनभिना के रूप में कष्टप्रद और पता है कि कुछ ही मिनटों में आप जहां आपकी त्वचा सामने आ रहा है एक ताजा कीड़े का काटना होगा कुछ भी नहीं है। मच्छरों को त्रस्त उच्च आर्द्रता के साथ और दुनिया के कई हिस्सों में क्षेत्रों कुछ रोगों के प्रसार के लिए जिम्मेदार हैं। चाहे आप अपनी अगली कैम्पिंग यात्रा पर एक स्टिंग से बचने के लिए निर्धारित कर रहे हैं या अपने यार्ड में मच्छर जनसंख्या रखना चाहते हैं, इस लेख के तरीकों में मदद कर सकते हैं। मच्छरों से छुटकारा पाने और उन्हें वापस आने से रोकने के लिए सीखना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
आपकी त्वचा से मच्छरों को दूर रखना

मस्तिष्क के छुटकारा पाने का पहला चरण 1 चित्रा
1
एक मक्खी swatter के साथ उन्हें मारो एक मक्खी स्विटर, आमतौर पर एक धातु या प्लास्टिक की तुलना में एक सामान्य मक्खी swatter की तुलना में मोटा बना, एक लोचदार तार के अंत में बढ़ रहा है। यह एक स्थाई मच्छर मारने की संभावनाओं को काफी बढ़ाता है क्योंकि झटका की गति भी बढ़ जाती है।
  • कोई भी तत्व जो आपकी बांह को लंबे समय तक बना देता है, और इसलिए आपके आंदोलन को तेज़ हो, यदि आपके पास फ्लास्ड वॉटर नहीं है तो पर्याप्त होगा। एक पत्रिका या एक लुढ़का हुआ अखबार की कोशिश करो।
  • क्या आपके हाथ में कोई फ्लाइट वाटर नहीं है? दो-हाथ से तालियां उड़ाने वाली मच्छर मारो। अपने दो हाथों का उपयोग एक का उपयोग करने से अधिक प्रभावी है, क्योंकि हर तरफ से हवा मच्छर को विपरीत हाथ की हथेली में उड़ा देती है।
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2

    Video: 5 आसान चरणों से मच्छरों की छुटकारा पाने के तरीके

    एक मच्छर विकर्षक का उपयोग करें। मच्छरों को अपने शरीर से दूर रखना, काटा जाने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। उजागर त्वचा की सतह पर और आपके कपड़ों पर सड़क पर कीट का प्रयोग करें, खासकर दिन के दौरान। सनस्क्रीन का उपयोग करते समय, कीट से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करने से पहले इसे लागू करें
  • क्योंकि वे के लिए प्रभावी रहे 30% और 50% के बीच DEET युक्त repellents (एन, एन Diethyl-मेटा-toluamide) repellents के सबसे लोकप्रिय प्रकार के होते हैं और वयस्कों और बच्चों महीने 2 वर्ष से अधिक के लिए सिफारिश कर रहे हैं, कई घंटे छोटी अवधि में डीईईटी पेशकश की सुरक्षा के कम दायरे वाले प्रतिनिधि और अधिक बार लागू होना चाहिए।
  • 15% तक पिकारिडिन युक्त रिपेललर्स, जिन्हें अधिक बार लागू किया जाना चाहिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध हैं। पिकारिडिन गंधहीन है, एक सुखद अनुभूति होती है और इसे डीईईटी जैसे प्लास्टिक की तरह नहीं किया जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि पिकाडिरिन डीईईटी के रूप में मच्छरों से बहुत ही मज़ेदार है और दो माह के बच्चों के रूप में भी इसे लागू किया जा सकता है।
  • एक मच्छरदानी जाल के साथ कवर किया गया वाहन का उपयोग कर 2 महीने से कम उम्र के बच्चों की सुरक्षा करता है, जो एक संपूर्ण फिट के लिए एक लोचदार बढ़त है। इस तरह, आप रिपेलर्स से बचें।
  • छवि का शीर्षक मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 3
    3
    एक तेल आधारित विकर्षक का उपयोग करें प्रयोगशाला में सिंथेटिक रसायनों के संयोजन के द्वारा निर्मित रासायनिक बाधाओं के उपयोग की सुरक्षा पर सवाल उठाया गया है और कई प्राकृतिक समाधान हैं जिनका उपयोग आप इसके बजाय कर सकते हैं। सीट्रोनेला तेल, दालचीनी तेल और एरंडर तेल मच्छरों को दूर रखने के लिए एक प्रतिष्ठा है। अधिकांश प्राकृतिक प्रजनकों को रासायनिक संस्करणों की तुलना में अधिक लगातार आवेदन या उपयोग की आवश्यकता होती है।
  • नींबू नीलगिरी के तेल को एक उत्पाद के रूप में बेचा जाता है जिसे नामित किया जाता है। पीछे हटना प्राकृतिक उत्पत्ति के नीलगिरी के एक 40% फॉर्मूलेशन है, किसी भी प्लास्टिक की गुणधर्म के बिना एक सुखद गंध और सनसनी है यह टिक्ल्स को छूने के लिए भी प्रभावी है
  • चाय के पेड़ का तेल एक और उपयोगी प्राकृतिक विकर्षक हो सकता है वाणिज्यिक पुनर्विक्रेताओं के लिए देखें जो इसमें शामिल हैं
  • "त्वचा कवच" साबुन की कोशिश करें ऑस्ट्रेलिया और चीन में शोधकर्ताओं, जो पिछले एक दशक में बड़े पैमाने पर काम किया है एक सक्षम मच्छर संरक्षण उत्पाद को खोजने की की एक संयुक्त प्रयास इस साबुन में हुई। यह एक प्राकृतिक उत्पाद के पूरक शक्तिशाली प्राकृतिक तेलों के एक समूह से बना है और मदद कर सकते हैं मच्छरों के हमलों से सुरक्षित रखने, जबकि आप काम कर रहे हैं या बाहर डेरा डाले हुए।
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    ढीले वस्त्र पहनें और जितना संभव हो उतना त्वचा को कवर करें। लंबी बाजू की शर्ट और लंबी पैंट आपको सड़क पर मच्छरों से बचाने में मदद करेंगे। मच्छरों को दूर करने के लिए त्वचा को कवर करना एक महत्वपूर्ण तरीका है
  • आप कपड़ों को एक विकर्षक के साथ स्प्रे भी कर सकते हैं जिसमें अधिकतर सुरक्षा के लिए ईपीए (पर्यावरण संरक्षण एजेंसी) द्वारा पंजीकृत किमथ्रिन या दूसरे विकर्षक शामिल हैं त्वचा पर सीधे permethrin का उपयोग न करें
  • गर्म मौसम में काले और भारी कपड़े पहनने से बचें मच्छरों को गर्म शरीर के लिए आकर्षित किया जाता है, इसलिए शांत रखने से काटने से बचने का एक प्रभावी तरीका है। जाहिर है, वे भी रंग काला, नीला और सभी लाल ऊपर की तरह
  • जब आप मच्छर सीज़न के दौरान बाहर होते हैं तो इत्र का उपयोग न करें। मच्छरों को पसीने के लिए आकर्षित किया जाता है, लेकिन पसीने की क्रिया मच्छरों के अधिक प्रभावी "आकर्षितकर्ता" को छुप सकती है, जैसे इत्र
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    रात को तुम्हारी रक्षा के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें। आप एक मच्छर से भरे क्षेत्र में सो रहे हैं, तो आप इतना है कि यह सभी पक्षों पर जमीन से छू मच्छरदानी बिस्तर या चटाई के चारों ओर एक पर्दा के रूप में उपयोग करने के लिए मिलता है। इस काटने आप में प्रवेश करने से मच्छरों को रोकने के लिए केवल प्रभावी तरीका है, खासकर अगर खिड़कियों या खुले दरवाजे के आसपास है।
  • नेटवर्क को अक्सर जांचें और छेद की जांच करें। जब भी आप सोते हैं, तब भी लंबे समय तक नाखून मच्छरों के जाल में छेद कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप सोते समय कहीं भी नेटवर्क को स्पर्श न करें।
  • जब भी आप मच्छरदानी का शिकार महसूस करते हैं तो मवेशियों के जाल के साथ पिंजरों और अन्य पालतू आश्रयों को भी कवर किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 6

    Video: मच्छरों दूर अपने घर से रखने के लिए कैसे

    6
    अपना घर कीट-सबूत बनाओ अपने मच्छरदानी जाल की जांच करें और जो किसी भी छेद या आँसू है कि मच्छरों के प्रवेश की अनुमति है मरम्मत। सिलिकॉन पोटीनी या मच्छरदानी अच्छी तरह से काम करते हैं दरवाजों में अंतराल को सील करने के लिए टेप इन्सुलेट का उपयोग करें, विशेष रूप से उनके नीचे। मच्छरों को प्रवेश करने से रोकने के लिए कोई निश्चित रास्ता नहीं है, लेकिन ये कदम उठाकर वास्तव में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    मच्छरों के बाहर रहना पसंद करते समय घर पर रहें। वे गोधूलि, सुबह और अंधेरे में छोड़ देते हैं। इसलिए यदि आप कर सकते हैं, इन दिनों के अंदर सुरक्षित रहें। जब आप समय पर छोड़ देते हैं जब मच्छरों अधिक सक्रिय होते हैं, तो आपकी उजागर त्वचा की रक्षा के लिए कई परतों का इस्तेमाल करें।
  • विधि 2
    उन्हें अपने बगीचे से भर्ती करना

    मस्तिष्क के छुटकारा पाने के लिए छवि 8 शीर्षक
    1
    उन्हें पीछे हटाने के लिए सीट्रोनेला उत्पादों का उपयोग करें मच्छरों को सिट्र्रोनेला तेल के करीब पाने के लिए पसंद नहीं है शरीर पर इसका उपयोग करने के अलावा, मृहाओं को आपकी संपत्ति से बाहर रखने के लिए सीट्रोनेला तेल का उपयोग निम्न तरीके से किया जा सकता है।
    • जलती हुई एक सीट्रॉनला मोमबत्ती हवा में धुआं कुछ कीड़े दूर रखने में मदद कर सकता है।
    • अपने छत पर एक बर्तन में एक सीट्रॉनला संयंत्र लगाओ इसका उपयोग करने के लिए, आप एक टहनी को तोड़ सकते हैं और आपकी त्वचा पर रगड़ सकते हैं और आपके टेरेस के परिधि के आसपास यह संभव है कि गंध मच्छरों को दूर डरा सकती है।
    • सीट्रोनेला धूप का उपयोग करें अन्य अवयवों की जांच करें और धूम्रपान की मात्रा में बैठें न कि किसी भी साँस लेना संभवतः हानिकारक है।
  • छवि मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 9
    2
    अन्य आवश्यक तेल जलाएं एक तेल बर्नर और कुछ पानी गर्म करने के लिए प्रयोग किया जाता है एक मोमबत्ती और एक आवश्यक तेल नींबू नीलगिरी, लैवेंडर या कटनीप के रूप में इस तरह के (अधिमानतः तेल के कुछ प्रकार का एक मिश्रण) प्राप्त करें। हवा और दोनों गर्मी और तेल repellents में मोमबत्ती तेल लुप्त हो जाना से गर्मी 2 से 3 मीटर की परिधि के साथ एक मच्छर मुक्त क्षेत्र बनाने में सहायता करते।



  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    साबुन पानी के साथ एक कंटेनर रखें आप एक पिकनिक दोपहर का भोजन हो रही है, आप मच्छरों एक करीबी लेकिन विचारशील जगह में एक छोटे से पकवान साबुन से पानी की एक कटोरी रखकर दूर रख सकते हैं। मच्छरों पानी के स्रोत की ओर आकर्षित हो जाएगा और साबुन के बुलबुले में फंस और डूब जाए।
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    4
    प्रकाश का प्रयोग करें जो मच्छरों को आकर्षित नहीं करता दरवाजे, खिड़कियां और पोर्च के चारों ओर एलईडी रोशनी रखें। यदि लाइट एलईडी लाइट्स, पीले रोशनी या सोडियम लैंप से आती है तो मच्छरों के आसपास उड़ नहीं होगा।
  • छवि मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 12
    5
    इसमें बाहरी स्थान शामिल हैं यदि आप बड़े मच्छर से ग्रस्त मस्तिष्क के साथ रहते हैं, तो आप बाहर या अंदर दोनों के एक शुद्ध या मच्छरदानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक उपयुक्त नेट या अपने पोर्च या आउटडोर क्षेत्र के आसपास एक पारदर्शी कवर रखें। यदि यह निविड़ अंधकार है, तो आप बारिश, बर्फ और सभी कीड़े से भी सुरक्षित रहेंगे।
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के लिए 13 कदम
    6
    अपने बगीचे में कुछ लहसुन बढ़ें वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, यह अभी तक साबित नहीं हुआ है कि मच्छरों को हटाने के लिए प्रतिदिन लहसुन खाने से प्रभावी होता है हालांकि, कुछ लोगों का मानना ​​है कि बाधा के रूप में इस्तेमाल होने पर इसका प्रभाव पड़ता है। क्योंकि लहसुन स्वादिष्ट है, आप इसे कुछ भी बर्बाद नहीं करते हैं, लेकिन आप कीटनाशकों को पीछे छोड़ने के लिए एकमात्र स्रोत पर विश्वास नहीं करते हैं।
  • मच्छरों को दूर करने के लिए अपने घर के आसपास संयंत्र लहसुन आप इसे अपने घर के आसपास एक बालकनी पर एकीकृत कर सकते हैं।
  • यह संभव है कि अपने बगीचे के आसपास के अपने स्थानीय स्टोर से लहसुन पाउडर छिड़काव से मच्छर से बचाने वाली क्रीम बनती है। अपने आँगन और पोर्च क्षेत्रों के आसपास कुछ लहसुन पाउडर छिड़कें। यह आपके पालतू जानवरों को काटने से बचा सकता है यदि वे उस क्षेत्र में सोते हैं
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के लिए छवि 14 शीर्षक
    7
    मच्छर कैप्चर सिस्टम का उपयोग करें इसे प्रभावी ढंग से एक विशेष मशीन मच्छरों को आकर्षित करने और फिर जाल या जाल, कंटेनर या रसायनों का इस्तेमाल मारने के लिए गर्मी और कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग करता है का उपयोग करते हुए मच्छरों को मारने के कर सकते हैं। हालांकि इन मच्छर कैप्चर सिस्टम महंगे हो सकते हैं, वे बहुत प्रभावी और मानते हैं कि आप अपने बगीचे को मच्छरों से मुक्त रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • मच्छर कैप्चर सिस्टम समाप्त नहीं होगा आपके बगीचे में सभी मच्छरों प्रत्येक पड़ोस क्षेत्र में मच्छरों की एक से अधिक प्रजातियां रखता है और विभिन्न प्रकार के कैप्चर सिस्टम का एक विशेष प्रकार की प्रजातियां लेना है। अपने पड़ोस में पूछें कि किस प्रकार की व्यवस्था दूसरों के लिए अच्छी तरह से काम करती है
  • इलेक्ट्रिक फ्लाईस्वाटर के उपयोग से बचें यह साबित हुआ है कि वे कई कीड़े बहुत प्रभावी ढंग से मारते हैं, लेकिन आम तौर पर इन मारे गए कीड़े हानिकारक नहीं होते हैं। साथ ही, वे जो शोर पैदा करते हैं वे अप्रिय होते हैं।
  • विधि 3
    उनके हैचरी पर हमला

    छवि मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 15
    1
    खाली या अपने यार्ड में खड़े पानी के किसी भी स्रोत को दूर। सामान्य तौर पर, मच्छरों को पानी से आकर्षित किया जाता है, खासकर खड़े पानी। उदाहरण मच्छर प्रजनन वर्ष टायर, puddles, अवरुद्ध नाली, मछली तालाबों फिल्टर, खाली बर्तन और किसी भी तत्व है कि कुछ दिनों के तुलना में अधिक के लिए पानी धारण कर सकते हैं शामिल हैं।
    • कठोर सतहों पर पाए जाने वाले छोटे पिडल्स में पानी फैलाने के लिए झाड़ू का उपयोग करें और बड़ी पिडल्स के लिए मैन्युअल सिफ़ोन-टाइप पंप का उपयोग करें।
    • आप सड़क के फुटपाथ पर ठहरे हुए पानी के कारण मच्छरों द्वारा बाढ़ रहे हैं, तो जल निकासी खाइयों या अन्य puddles आप नियंत्रित नहीं कर सकते, जिम्मेदार लोक प्राधिकरण फोन को समझाने के लिए कि का मानना ​​है कि पानी के लिए प्रजनन का एक स्रोत बन गया है मच्छरों
    • यदि पानी के किसी विशेष स्रोत को निकालना संभव नहीं है, तो पानी में बेसिलस थुरिंजियन्सिस सेरोटाइप इजराइलैंसिस (बीटीआई) के कुछ अंश रखें। बीटीआई जीवाणु की एक प्रजाति है जो कि लार्वासनास के रूप में कार्य करती है और एक माह के लिए मच्छर लार्वा को मार देती है, बच्चों और पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित और गैर विषैले होने के अलावा।
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के लिए छवि 16 शीर्षक
    2
    जल स्रोत और पूल बनाए रखता है यदि आपके पास कोई मछली या एक स्विमिंग पूल का तालाब है जो बहुत इस्तेमाल किया जाता है, तो संभव है कि यह मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल बन जाए। पानी को ताजा और बहने के लिए नियमित रूप से रखरखाव करने के द्वारा अपने और अपने पड़ोसियों को एहसान करें।
  • अपने तालाब या अन्य जल स्रोतों के आसपास वनस्पति को कम करें
  • यदि आपके पास एक पक्षी फीडर या अन्य छोटे जल स्रोत हैं, तो इसे अक्सर बदलें या इसे स्थानांतरित करें ताकि मच्छरों में अंडे न डालें।
  • मच्छरों के लिए इसे निर्जन बनाने के लिए उपयुक्त रसायनों के साथ अपने पूल का इलाज करें।
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने के लिए छवि 17 शीर्षक चरण 17
    3
    नियमित रूप से घास को नियमित रूप से रखें और अपनी झाड़ियों को ट्रिम करें। घास और झाड़ियों से अधिक मच्छरों के लिए एक हैचरी और शरण की जगह पैदा कर सकता है। सुनिश्चित करें कि लॉन नियमित रूप से घास काटना और बिजली के बचाव trimmers का उपयोग करने के लिए झाड़ियों और अन्य वनस्पति ट्रिम कर दीजिए।
  • युक्तियाँ

    • यह कई नियंत्रित अध्ययनों में दिखाया गया है कि ड्रायर पोंछे (जो घास या लटका किए जाते हैं) का मच्छर के काटने की संख्या पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है
    • यदि आप विशेष रूप से हानिकारक मच्छरों के साथ रहते हैं या किसी क्षेत्र की यात्रा करते हैं, तो मच्छर नेट खरीदने पर विचार करें।
    • लैवेंडर और लैवेंडर ऑयल दोनों ही मच्छरों को छूने के लिए आदर्श हैं।
    • सीट्रोनेला का उपयोग करें
    • यह एक छोटा सा प्रवेश द्वार और वांछित क्षेत्र के आसपास जगह के साथ पानी के साथ बंद पारदर्शी प्लास्टिक की थैलियों लटका कीड़ों की मुक्त रखा, केवल मच्छरों, मक्खियों, ततैया या कैटरपिलर नहीं पर कब्जा मक्खियों।
    • उपचारित जालों के उपयोग के साथ-साथ अनुपचारित मच्छरदानी मच्छरों को खाए रखना - इसलिए, मनुष्यों के साथ कोई संपर्क नहीं है।

    चेतावनी

    • सिट्रोनेला मोमबत्ती या tiki मशालों में तेल वास्तव में किसी भी अन्य मोमबत्ती की तुलना में अलग काम नहीं कर सकता का उत्सर्जन करता है गर्मी, नमी और कार्बन डाइऑक्साइड, जो मच्छरों को दूर।
    • विटामिन बी के सिद्धांतों दिलचस्प हैं (और विटामिन बी ज्यादातर लोगों यदि लिया नुकसान नहीं कर सकते हैं), लेकिन यह विटामिन मच्छर की प्रभावशीलता के सिद्धांतों अभी तक साबित नहीं किया गया।
    • कभी-कभी मच्छरों की एक विशिष्ट ब्रांड कीट विकर्षक के लिए प्रतिरक्षा विकसित होती है।
    • काटने में टूथपेस्ट के कुछ टुकड़े को रगड़ें, ताकि वे काट बंद कर दें। यह तुरंत ज्यादातर समय काम करता है
    • लहसुन उबाल लें और एक स्प्रे बोतल में तरल रखें और मच्छरों को खत्म करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
    • काटने में नींबू का रस का प्रयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com