ekterya.com

कैसे daffodils प्रत्यारोपण के लिए

कुछ वर्षों के बाद, डैफोडील्स मोटी गड़बड़ी में गुणा कर सकते हैं और थोड़ा भीड़ प्राप्त कर सकते हैं। यह तब होता है जब मूल बल्ब कई संलग्न बल्बों के ढेर में गुणा करता है, जो उपजी के रूप में जाना जाता है। इसका परिणाम फूलों और छोटे खिलने में हो सकता है, इसलिए यह पतला होना अच्छा विचार है और डफोडिल्स को ट्रांसप्लांट करने और विभाजित करके इस झाड़ी को फैलाता है। इसका यह भी मतलब है कि आप उन्हें एक बड़े क्षेत्र में तितर बितर कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

डैफोडील्स को विभाजित करें
ट्रांस्पेलान्ट डैफोडिल्स स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
बढ़ते मौसम समाप्त होने पर डैफोडाइल को विभाजित और प्रत्यारोपण करें शुरू होने से पहले बढ़ते मौसम समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें जब बढ़ती मौसम खत्म हो जाता है, तो पत्ते सूख जाएगा और पीले या भूरे रंग के होते हैं। यह आमतौर पर देर से वसंत या गर्मियों की शुरुआत में होता है
  • यदि आप साल में बाद में इंतजार करते हैं, तो आप डैफोडिल्स को ढूंढने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, क्योंकि संयंत्र सो जाएगा और जीवन के किसी भी दिखाई देने वाले चिन्हों को भूमिगत छिपा दिया जाएगा। इस वजह से, यह तब जारी है जब पौधे अभी भी जमीन से ऊपर दिखाई देता है।
  • ट्रांस्पाल्पेंट डैफोडिल्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उन्हें नुकसान पहुँचाए बिना नार्सीसस बल्बों का पता लगाएं। बल्बों को बहुत सावधानी से खोदने के लिए एक बगीचे के फावड़े का उपयोग करें ताकि उन्हें नुकसान न हो। इसके अलावा, आप दुर्घटना से इसके माध्यम से काटने से बचने के लिए पौधे से एक महान दूरी खोदना चाहिए।
  • बल्ब आमतौर पर काफी गहरी लगाए जाते हैं और समय के साथ, पृथ्वी के नीचे थोड़ा आगे बढ़ सकते हैं, इसलिए लगभग एक आम फावड़ा की गहराई में खपत करें।
  • प्रत्यारोपण डैफोडील्स चरण 3 नामक छवि
    3
    नरकसस बल्ब को धीरे से अलग करें एक बार जब आप बल्ब का पता लगाते हैं, तो धीरे से पृथ्वी से इसे अलग करें और जितनी संभव हो सके, किसी भी जड़ को नुकसान न करने की कोशिश करें। धीरे से उन्हें घुमाकर और अपनी उंगलियों से खींचकर बल्बों के झुंड को अलग करें जैसा कि आप प्रतिलिपि करना चाहते हैं उतने विभाजित बल्बों को रखें (जिन्हें बल्ब्स भी कहा जाता है)।
  • छोटे शूटिंग एक वर्ष के लिए खिल नहीं सकते हैं। किसी भी चीज को क्षतिग्रस्त, नरम या सड़ने का कोई संकेत दिखाएं।
  • ट्रांस्पाल्पेंट डैफोडिल्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    जितनी जल्दी हो सके डाॅफोडिल बल्ब को दोबारा बढ़ा दें। बल्बों को जितनी जल्दी संभव हो उतना बदला लेने के लिए सबसे अच्छा है, हालांकि अगर देरी अपरिहार्य है, तो वे मैदान से कुछ हफ्तों तक ठीक हो जाएंगे तुरन्त बल्बों को संग्रहित करें कि आप एक ठंडी, सूखी जगह में रोपण नहीं जा रहे हैं।
  • उन्हें इकट्ठा करने का एक आदर्श तरीका है उन्हें शेड के एक कोने में एक पेपर बैग में डाल देना।
  • विधि 2

    प्रत्यारोपण डैफोडील्स बाहर
    ट्रांस्पाल्पेंट डैफोडिल्स नाम वाली छवि चरण 5
    1
    Daffodils replant करने के लिए बगीचे में एक धूप क्षेत्र खोजें विभाजित उपजी जगह करने के लिए बगीचे में एक नया स्थान खोजें। वे एक धूप क्षेत्र पसंद करेंगे, हालांकि वे दिन के दौरान आंशिक छाया को सहन भी कर सकते हैं। एक डैफोडिल को प्रति दिन कम से कम तीन घंटे की धूप मिलनी चाहिए।
  • प्रत्यारोपण डैफोडाइल्स चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अच्छी तरह से सूखा, अच्छी तरह से निषेचित मिट्टी में नार्सीसस बल्ब संयंत्र करें। डैफोडल्स को अच्छे जल निकासी की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें उन जमीन पर रोपण से बचें, जहां पिड्ड्स का निर्माण होता है और आसानी से ना खाएं। डैफोडिल बल्ब नम मिट्टी में आसानी से रोट
  • मिट्टी में पर्याप्त खाद या कार्बनिक पदार्थ, जैसे कि किण्वित घोड़ा खाद, को शामिल करना एक अच्छा विचार है यदि आप निश्चित रूप से उपयोग नहीं करना चाहते हैं, खाद के साथ मिट्टी के लगभग 5 से 10 सेंटीमीटर (2 से 4 इंच) कवर करें और फिर इसे मौजूदा मिट्टी के साथ मिलाएं।
  • यदि मिट्टी चिकनाई और भारी है, और पानी बनाए रखने की आदत है, तो आप जल निकासी की सुविधा के लिए थोड़ा बजरी जोड़ना चाह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रत्यारोपण डैफोडाइल्स चरण 7
    3
    प्रत्येक बल्ब को एक छेद में लगाएं जो उस की चौड़ाई से तीन गुना अधिक गहरा होता है। हर एक संयंत्र के लिए, एक छेद खोदकर, जिसका गहराई बल्ब की चौड़ाई तीन गुणा है, लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) की बल्ब के लिए लगभग 15 सेंटीमीटर (6 इंच)।
  • यदि संभव हो तो, खाद की मात्रा को उस छिद्र के तल पर एक बागवानी फावड़ा पर फिट करें जहां बल्ब छिपाएगा। छिद्र में बल्ब का पता लगाएं, जिसकी ओर इशारा करते हुए अंत का सामना करना पड़ता है।
  • मिट्टी और पानी के साथ छेद को भरें आप गीली घास या गीली घास की एक परत जगह करना चाहते हो सकता है।
  • ट्रांस्पाल्पेंट डैफोडिल्स स्टेप 8 नाम वाली छवि
    4
    प्रारंभिक स्थान पर वापस आ रहे बल्बों को संयंत्र दें उस क्षेत्र पर वापस जाएं जहां बल्ब पहले से बढ़ रहे थे और उसी पद्धति का उपयोग करके उन्हें दोहराएं। यह संभव है कि इस क्षेत्र में कई बल्ब पैक किए जाने से वे मिट्टी से कई पोषक तत्व लेते हैं, इसलिए उर्वरक के साथ मिट्टी के उस भाग को शांत करना बेहद महत्वपूर्ण है।



  • ट्रांस्पेपटेंट डैफोडिल्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    5
    जल-घुलनशील उर्वरक के साथ प्रत्यारोपित बल्बों को भोजन करें। गिरावट के दौरान अपने प्रत्यारोपित बल्बों को पानी में घुलनशील उर्वरक के साथ अच्छी फ़ीड दें। इस सीज़न में, जड़ें अधिक सक्रिय रूप से बढ़ती हैं, इसलिए उन्हें इस अवधि के दौरान इस वर्ष भोजन करें ताकि वे अपने नए घर में व्यवस्थित हो सकें। यह सालाना उर्वरक या गीली घास की परत के साथ बल्ब को कवर करने के लिए अनुकूल है।
  • विधि 3

    कंटेनर में डैफोडील्स को ट्रांसप्लांट करें
    ट्रांस्पाल्पेंट डैफोडाइल शीर्षक वाली छवि 10
    1
    डैफ़ोडाइल बल्बों को अच्छी गहराई के साथ एक गहरी पॉट में रखें आप कंटेनर में डैफोडिल भी डाल सकते हैं। इसे आज़माएं और कम से कम 20 सेंटीमीटर (8 इंच) के एक गहरे बर्तन का चयन करें ताकि जड़ों की पर्याप्त जगह हो। बर्तन में जल निकासी के लिए छेद होना चाहिए।
  • प्रत्यारोपण डैफोडिल्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    2
    बर्तनों के लिए खाद या बर्तनों के लिए आम खाद का उपयोग करें। दोनों काम अच्छी तरह से अगर आप उन्हें बर्तन में डालते हैं जहां डैफोडाइल होते हैं कंटेनर को भरें ताकि यह लगभग दो-तिहाई भरा हो, फिर बल्बों को ऊपर की तरफ खींची हुई छिद्रों के साथ लगाएं। बल्ब करीब होना चाहिए, लेकिन स्पर्श नहीं करना चाहिए उन्हें पृथ्वी के साथ कवर करें और उन्हें पानी दें।
  • प्रत्यारोपण डैफोडील्स चरण 12 नामक छवि
    3
    पहले कुछ महीनों के लिए एक शांत, अंधेरे जगह में बर्तन रखें। कंटेनर को एक शांत, अंधेरे क्षेत्र में ले जाएँ, जैसे शेड या तहखाने, घर के गर्म इंटीरियर में लेने के बजाय कुछ महीनों के लिए। तीन महीनों के बाद, बर्तन को पानी पिलाते रहें और इसे गर्म और स्पष्ट स्थान पर ले जाएं।
  • उन जगहों पर डैफोडाइल के कंटेनरों को जगह नहीं देना चाहिए जहां यह गर्म है, क्योंकि यह उनके फूल को रोकता है।
  • प्रत्यारोपण डैफोडिल्स चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    4
    हड्डियों के भोजन के साथ बर्तन में डैफ़ोडील्स को उर्वरक बनाएं फूल के बाद, कंटेनर को हड्डी भोजन जैसे उर्वरक के साथ कवर करें। यह एक बहुत अप्रिय गंध है, तो आप शायद यह घर के अंदर नहीं करना चाहेंगे!
  • छवि शीर्षक प्रत्यारोपण डैफोडील्स चरण 14
    5
    प्रति वर्ष ताजा बल्बों का पुन: प्रत्यारोपण करें। डैफोडिल्स एक ही कंटेनर में तीन साल जीवित रहे, लेकिन वे पहले वर्ष के बाद के रूप में अच्छा नहीं होंगे। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अगले फूलों के मौसम के लिए कंटेनर में पत्ते के मुड़े हुए सूखने और नए बल्बों को बदलने के बाद बाहर बिल्ट बल्ब लगाएं।
  • प्रत्यारोपण डैफोडिल्स का शीर्षक चित्र 15
    6
    डैफोडील्स को एक बर्तन से जमीन पर प्रत्यारोपण करें इंटीरियर में लगाए गए डैफोडील्स और कंटेनरों में लगाए गए पहले लोग जमीन में लाए जा सकते हैं और लगाए जा सकते हैं। यह करने के लिए सबसे अच्छा समय वे खिलते हैं और जब पत्ते फिर से मृत्यु हो गई है। यह आम तौर पर देर से गर्मियों या शुरुआती गिरावट में किया जाता है।
  • डैफोडिल बल्ब्स के प्रत्यारोपण के लिए विधि 1 में उल्लिखित चरणों का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • फसल असमान होने पर अधिक प्राकृतिक प्रभाव प्राप्त किया जा सकता है। स्वच्छ पंक्तियों में डैफोडाइल लगाने से बचें, क्योंकि यह संभव है कि पौधे दिखाई देने पर यह बहुत ही संगठित होगा।

    चेतावनी

    • डैफोडील्स लॉन के नीचे लगाए जाने पर अच्छे लगते हैं, लेकिन आपको देर से गर्मियों तक उस क्षेत्र में इसे काटने से बचना होगा, जब पत्ते सूख जाता है। यदि आप पत्ते को जल्द से जल्द काटते हैं, फूल के बाद, आप सूर्य के प्रकाश से ऊर्जा के पौधे को वंचित करेंगे। सर्दी में निष्क्रिय अवधि के दौरान और अगले वर्ष फूल के लिए जीवित रहने के लिए संयंत्र को इस ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com