ekterya.com

खाद के साथ खाद बनाने के लिए कैसे करें

खाद बनाने की प्रक्रिया में कुछ कार्बनिक पदार्थों को एक मध्यम नियंत्रित माहौल में विघटित करने की आवश्यकता होती है, जिससे कि परिणामस्वरूप सामग्री को एक योजक के रूप में इस्तेमाल किया जा सके जो मिट्टी को लाभ पहुंचाते हैं। माली और किसानों के लिए, खाद बनाना एक आवश्यक और आसान काम है जो बड़ी मात्रा में जैविक कचरे का उपयोग करता है। खाद का उपयोग करना आपको स्वाभाविक रूप से रीसायकल करने की अनुमति देता है। यह सुविधाजनक हो सकता है कि आपके पास घर पर खेत हो। बड़े जानवरों की खाद, घोड़ों की तरह, पृथ्वी के लिए एक महान योजक होने की क्षमता है, लेकिन आपको इसे पहले करना चाहिए। सामग्रियों को इकट्ठा करने के बाद, आपको एक अच्छी जगह मिलनी होगी और अपना खाद ढेर बनाना होगा।

चरणों

भाग 1
अपनी खाद बनाने के लिए एक जगह बनाएं

कम्पोस्ट हार्स खनन चरण 1 नामक छवि
1
एक जगह चुनें अपनी संपत्ति पर एक स्थान ढूँढें जो उंचा है। एक खाद ढेर जो जमीन पर बहुत कम है आसानी से गीला हो जाएगा। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि क्षेत्र अस्तबल के करीब है करीब आप कर रहे हैं, यह खाद ढेर को स्थानांतरित करने के लिए आसान होगा। यह आवश्यक नहीं है कि साइट अच्छी तरह से सीमांकित हो। हालांकि, अगर आप इसे बाड़ते हैं, तो आपका खाद एक ही स्थान पर रहेगा।
  • कुछ बवासीर बनाने के बजाय कंटेनरों का उपयोग करना पसंद करते हैं उदाहरण के लिए, आप एक ऐसी प्रणाली बना सकते हैं जिसमें आप कचरा और खाद को स्टोर करने के लिए दो कंटेनर का उपयोग करते हैं। एक बार पहले कंटेनर कचरे से भरा हुआ है, खाद फार्म दें। आपको अन्य कंटेनर में कोई भी अतिरिक्त कचरा संग्रहण करना होगा।
  • कम्पोस्ट हार्स खनन चरण 2 नामक छवि
    2
    खाद के लिए सही आकार का एक स्थान बनाएं कंपोस्ट ढेर के लिए हवा की सही मात्रा प्राप्त करने के लिए, यह एक विशिष्ट आकार का होना चाहिए। इसे लगभग 0.9 मीटर (3 फुट) लंबा, चौड़ा और लंबा मापना चाहिए कंटेनर में खाद की सही मात्रा को रखने के लिए पर्याप्त क्षमता होनी चाहिए जिसे आपको कंपोस्ट बनाने की आवश्यकता है जिस तरह से आप ऐसा करते हैं वह उस प्रकार के सिस्टम पर निर्भर करेगा जो आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • कम्पोस्ट हार्स खनन चरण 3 नामक छवि
    3
    घोड़ा खाद के साथ एक उच्च कार्बन सामग्री के साथ सामग्री को मिलाएं। कार्बन-समृद्ध सामग्री के कुछ उदाहरण चिपक जाती हैं, सूखे पत्ते, सदाबहार पेड़, चूरा, गत्ता और कागज की सुई हैं। एनारोबिक अपघटन से बचने के लिए, ऑक्सीजन के बिना उत्पन्न खाद की एक किस्म, इन सामग्रियों को इकट्ठा करके उन्हें खाद के साथ मिलाएं।
  • Video: गोबर की शक्तिशाली खाद कैसे बनाये, gobar ki shaktishali khad kaise banaye,

    भाग 2
    अपने खाद का ख्याल रखना

    Video: जैविक खाद निर्माण परिसर




    कम्पोस्ट हार्स खनन चरण 4 नामक छवि
    1
    ढेर को कवर करें आपको मौसम के अशिष्टता से बचाने के लिए खाद को सही ढंग से कवर करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको इसके ऊपर एक कैनवास रखना होगा। कंटेनर को कवर करने के लिए सही आकार के कैनवास को प्राप्त करें और इसे शीर्ष पर रखें
    • यह विचार यह सुनिश्चित करना है कि गर्मी के कारण खाद को बारिश के कारण भी बहुत गीला नहीं हो पाया है या सूख गया है। फिर, खाद को कवर करने के लिए यह एक पर्याप्त स्थिति में रखने का एक अच्छा तरीका है
  • Video: जैविक खाद कैसे बनायें/ जैविक खाद का उपयोग

    कम्पोस्ट हार्स खनन चरण 5 नामक छवि
    2
    कन्टेनर को वेंटिलेट करें कंपोस्ट को पर्याप्त मात्रा में हवा की जरूरत है अगर ढेर का केंद्र पर्याप्त हवा नहीं मिलता है, तो कंपोस्टिंग प्रक्रिया को अधिक समय लगेगा। आप इसे कुछ दिनों के बाद प्रसारित कर सकते हैं। आप ढेर को बार-बार फिर से हल कर सकते हैं एक अन्य विकल्प हवा प्राप्त करने के लिए ट्यूबों को लगाया जाता है।
  • यदि आप कंटेनर में ट्यूब डालते हैं, तो आपको इसे मध्य भाग में करना चाहिए। 1.5 एम (5 फुट) लंबी पीवीसी पाइप खरीदें और कंटेनर के बीच में उन्हें व्यवस्थित करें। उन्हें अंदर से बाहर खड़ा होना चाहिए यदि आप उन्हें इस तरह से डालते हैं, तो कंटेनर को उचित मात्रा में हवा मिलेगी।
  • कम्पोस्ट हार्स खनन चरण 6 नामक छवि
    3
    खाद हलचल आदर्श रूप से, खाद को हल करने के लिए कुछ दिनों (या एक हफ्ते) का इंतजार करें और इसे एक कांटा के साथ पुनर्व्यवस्थित करें। यह एक नई ऑक्सीजन की आपूर्ति कंपोस्ट में प्रवेश करने की अनुमति देता है, जो एरोबिक बैक्टीरिया को खाएगा जो अपघटन को पूरा करेगी।
  • सामग्री मिक्स करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री खाद अच्छी तरह मिश्रित है आप ढेर को हल करने के लिए एक कांटा का उपयोग कर इसे कर सकते हैं। जब तक आप अच्छी तरह से सब कुछ मिश्रित नहीं किया है
  • ढेर को गीला रखें आपको खाद ढेर को पानी जोड़ना चाहिए। अतिरंजित मत करो आपको इसे भरना करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ना होगा।
  • कम्पोस्ट हार्स खनन चरण 7 नामक छवि
    4

    Video: सीखे किचन वेस्ट से खाद बनाने का आसान तरीका - और भिन्डी गमलो में कैसे उगाये

    उसे समय दें खाद की प्रक्रिया को एक लंबा समय लगता है। ढेर बैठो और विघटित करें - पूरी प्रक्रिया में कम से कम तीन महीने लगेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com