ekterya.com

कैसे ठंडे मौसम में खाद बनाने के लिए

खाद सूक्ष्मजीवों से बना होता है जो जैविक सामग्री को तोड़ने के लिए एक उत्पाद बनाने के लिए होता है जिसे बागवानी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, ठंड का मौसम इन सूक्ष्मजीवों की गतिविधि को धीमा कर सकता है। अगर ऐसा होता है, तो बागवानी को कंपोस्ट डिब्बे के लिए अपना काम करने के लिए इंतजार करना चाहिए। लेकिन सर्दियों में खाद बनाने के कुछ तरीके हैं, जैसा कि विधि 1 में वर्णित है।

चरणों

विधि 1

ठंड के मौसम में खाद बनाना
कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 1 नामक छवि
1
वर्दी 5 सेमी (2 इंच) के टुकड़ों में खाद सामग्री को काटें। सभी सामग्री को 5 सेमी (2 इंच) के छोटे टुकड़ों में काटने की कोशिश करें ताकि वे अधिक तेज़ी से सड़ सकें स्ट्रिप्स में शीट्स का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि ये लंपों के रूप में प्रयुक्त होते हैं जो सर्दियों के दौरान घुलना मुश्किल हो जाते हैं, क्योंकि कम तापमान में अपघटन प्रक्रिया धीमा होती है
  • कोस्ट मौसम चरण 2 में खाद नाम वाली छवि

    Video: Vermicompost Ghar me kaise banaye - Earthworm ko Garmi me Marne se bachaye

    2
    खाद ढेर के लिए उन्हें जोड़ने से पहले अवशेष प्रक्रिया या फ्रीज करें। ढेर के अपघटन को त्वरित किया जा सकता है अगर आप उन्हें ब्लेंडर में ढेर पर डालने से पहले थोड़ा पानी के साथ प्रक्रिया करते हैं।
  • यदि आपको यह विधि पसंद नहीं है, तो आप एक बैग में बचा हुआ स्थान रख सकते हैं और उन्हें कंपस्ट ढेर में फेंकने से पहले फ्रीजर में रख सकते हैं। ठंड और पकाते हुए खाद्य पदार्थों की प्रक्रिया उन्हें अधिक तेज़ी से विघटित करने की अनुमति देगा।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 3 नामक छवि
    3
    खाद ढेर को जितना संभव हो उतना बड़ा करें। सर्दियों के महीनों के दौरान बड़े बवासीर छोटे बवासीर से बेहतर काम करते हैं, क्योंकि बाहरी परतें स्थिर होती हैं, ढेर के केंद्र में अपघटन प्रक्रिया जारी रहती है।
  • यह इसलिए है क्योंकि बड़े कंपोस्ट बवासीर उनके अलगाव की अनुमति देते हैं, क्योंकि बाहरी परत आंतरिक लोगों की रक्षा करते हैं।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 4 नामक छवि
    4
    ढेर के अंदर हरे और भूरे रंग की सामग्री की परतें रखें। कंपोस्ट ढेर में हरे और भूरे रंग की सामग्री की परतें बनाकर आप ग्रीन की जेब बनाने में मदद करेंगे, जो कि कॉफी के नीचे बहुत तेज़ी से टूट जाती हैं, जो कि बहुत धीरे-धीरे सिकुड़ते हैं। यह खाद ढेर गर्म रखेंगे
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 5 नामक छवि
    5
    सर्दियों के महीनों के दौरान खाद ढेर के साथ हस्तक्षेप न करें। सर्दी के महीनों के दौरान बैटरी को स्पर्श न करें। हर बार माली कंपोस्ट ढेर के साथ हस्तक्षेप करते हैं, गर्मी उसमें से बच जाती है और उनकी उत्पादकता कम करती है।
  • Video: आम का बगीचा लगाने के लिए सबसे सही मौसम है बरसात

    कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 6 नामक छवि
    6
    खाद ढेर नम रखें। यदि आप सर्दियों के दौरान अपने पेड़ों और झाड़ियों को पानी में डालते हैं, तो आपको खाद ढेर तक पानी जोड़ने चाहिए, जब तक यह भिगो नहीं होता। खाद ढेर के तत्वों को तोड़ने वाले सूक्ष्मजीवों को अधिकतम कार्यक्षमता के लिए नमी की आवश्यकता होती है।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 7 नामक छवि
    7
    नमी बनाए रखने में मदद करने के लिए खाद ढेर को अलग करता है। सर्दियों के दौरान आप एक शाम का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि खाद ढेर को नमी और गर्मी बनाए रख सकें। जब आपको कंटेनर में नई सामग्री जोड़ने की आवश्यकता होती है तो शामियाना को निकालना आसान होता है ठंडे इलाकों में, बर्फ कम तापमान से ढेर को अलग करने में मदद कर सकता है, इसलिए जब तक आप अधिक सामग्री जोड़ने का निर्णय नहीं लेते, तब तक आप उसे छोड़ सकते हैं।
  • जो लोग ऐसे स्थानों में रहते हैं जहां यह समय-समय पर बर्फ या सिर्फ बर्फ नहीं करता है, वे ढेर को अलग करने के लिए पुआल का उपयोग कर सकते हैं।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 8 नामक छवि
    8



    खाद के लिए एक पूर्वनिर्मित इकाई खरीदने पर विचार करें जो लोग ठंडे मौसम में रहते हैं उन्हें खाद के लिए एक या दो प्रीफैब्रिकेटेड यूनिट्स खरीदने से फायदा हो सकता है। ये पूरी तरह से बंद किए गए डिवाइस सामग्री को अधिक से अधिक जलवायु संरक्षण प्रदान करते हैं।
  • कोस्ट मौसम चरण 9 में खाद नामक छवि
    9
    जब तक आपको लगता है कि खाद की प्रक्रिया बंद हो गई है, तब तक तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी शुरू होने तक प्रतीक्षा करें। आपके प्रयासों के बावजूद, यह संभव है कि अगर तापमान ठंड से नीचे गिर जाता है तो खाद ढेर अपने उद्देश्य को पूरा नहीं करेगा। हालांकि, आपको ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि कंपोस्ट बवासीर फिर से जीवन में वापस आते हैं क्योंकि गर्म मौसम में वापसी होती है।
  • विधि 2

    खाद बनाने के लिए सामान्य सुझाव
    कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 10 नामक छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि खाद ढेर के अंदर नाइट्रोजन, कार्बन, वायु और पानी का पर्याप्त संतुलन है। खाद को कार्बन और नाइट्रोजन की जरूरत है, साथ ही हवा और पानी ठीक से काम करने के लिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि इन सभी घटकों को अनुकूलतम प्रदर्शन के लिए संतुलित मात्रा में उपलब्ध है।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 11 नामक छवि
    2
    कुछ लकड़ी का कोयला आधारित सामग्री जोड़ें खाद बनाने के लिए लकड़ी का कोयला से बने कुछ सामान्य चीजें पुआल, पत्ते, गत्ता और समाचार पत्रों के टुकड़े हैं।
  • हालांकि, केवल काले और सफेद या ग्रे में मुद्रित कागज़ात जोड़ना महत्वपूर्ण है, क्योंकि रंग प्रिंट में संभावित विषैले रासायनिक तत्व हो सकते हैं।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 12 नामक छवि
    3
    यह नाइट्रोजन पर आधारित उर्वरक का उपयोग करता है। समय-समय पर, कुछ नाइट्रोजन-आधारित उर्वरक जैसे कि खनिज भोजन या अल्फाल्फा टैबलेट को खाद ढेर में जोड़ें, ताकि इसके कामकाज को संरक्षित किया जा सके। यह ठंडी अवधि के दौरान विशेष रूप से उपयोगी है। नाइट्रोजन न केवल गर्मी उत्पन्न करता है, लेकिन रोगाणुओं के लिए एक संतुलित आहार का हिस्सा है।
  • खाद ढेर के अपघटन प्रक्रिया बंद होने पर आप नाइट्रोजन की मात्रा में वृद्धि करने के लिए सब्जी कुएं और ग्राउंड कॉफी बीन्स जैसे खाद्य स्क्रैप्स भी जोड़ सकते हैं।
  • ठंडे मौसम चरण 13 में खाद नामक छवि
    4
    एक धूप में खाद ढेर का पता लगाएँ यदि संभव हो तो, आपको धूप में जगह के साथ खाद ढेर का पता लगाना चाहिए, क्योंकि यह गर्मी में वृद्धि करेगा और अपघटन प्रक्रिया को तेज करेगा।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 14 नामक छवि
    5
    खाद की प्रक्रिया घर के अंदर शुरू होती है गेराज में खाद की प्रक्रिया शुरू करें, एक तहखाने में या आस-पास के शेड में और कंटेनर की कुछ यात्राएं दबाने का प्रयास करें। कम तापमान खराब गंध को कम कर देंगे जो आम तौर पर उत्पन्न होते हैं। बस एक बड़े बाल्टी या छोटे कचरे में खाद सामग्री रख सकते हैं और उन्हें एक सप्ताह में एक बार या जब भी इस कंटेनर पूरी तरह से भरा हुआ है खाद ढेर के लिए ले जा सकते हैं।
  • गंध को कम करने में मदद करने के लिए "ब्राउन" या पेपर उत्पादों के साथ खाद्य पदार्थों की परतें डाल दें।
  • कॉस्ट इन कॉल्ड मौसम चरण 15 नाम की छवि
    6
    तुम्हें पता होना चाहिए कि सामग्री क्या खाद में जोड़ नहीं है आप पौधों, कुत्ते के गोबर, बिल्ली के गोबर, कोयला राख या काले अखरोट के पत्तों के टूटे हिस्से को नहीं जोड़ना चाहिए, क्योंकि इन घटकों में से हर एक अलग तरीके से हानिकारक हो सकता है।
  • आप मांस या डेयरी उत्पादों को भी नहीं जोड़ना चाहिए, क्योंकि वे निश्चित रूप से आसपास के अवांछित जानवरों का ध्यान आकर्षित करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • दो प्रकार के कंपोस्ट बवासीर हैं। वहाँ ठंडे बैटरी हैं जो केवल समय-समय पर वातित होने की आवश्यकता होती है और जिनके लिए थोड़ा सा पदार्थ शामिल होते हैं। दूसरी ओर, गर्म बवासीर को एक बार में बनाया जाता है और जल्दी से विघटित होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com