ekterya.com

पारिस्थितिक घर कैसे बनाएं

ग्रीन, टिकाऊ, ऊर्जा कुशल ... "हरी" कहने के कई तरीके हैं कि पर्यावरण पर कुछ अनुकूल बदलाव करने पर विचार करने के लिए यह भारी हो सकता है। एक पारिस्थितिक घर बनाना थोड़ा सा करके शुरू हो सकता है, केवल कुछ आसान चरणों के साथ जैसा कि आप पैसा बचाते हैं, आप और भी अधिक बचत करने के लिए बड़े बदलावों पर जा सकते हैं। यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि ग्रह को बचाने से भी आपका वॉलेट बचा सकता है!

चरणों

विधि 1
छोटे पारिस्थितिक कदम उठाएं

एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
अपने वर्तमान ऊर्जा उपयोग का मूल्यांकन करने के लिए एक ऊर्जा कैलकुलेटर खोजें। कई वेब पृष्ठों में कैलक्यूलेटर होते हैं जो आपके घर की ऊर्जा क्षमता को स्वचालित रूप से जोड़ देंगे। इसके अलावा, यह उपयोगी है यदि पृष्ठ भी एक ग्राफ या स्कोर का उत्पादन कर सकता है जो दिखा सकता है कि आपके घर की संभावना कुछ मामूली परिवर्तन करने के बाद क्या हो सकती है।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    "ऊर्जा पिशाच" को मार डालो अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और उपकरणों से जुड़े होते हैं जब वे जुड़े होते हैं - भले ही वे बंद हों अधिकांश अमेरिकियों में 25 से अधिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने उपकरणों और उपकरणों को डिस्कनेक्ट करके अपनी ऊर्जा खपत कम कर सकते हैं।
  • आप कई सॉकेट में उपकरणों और उपकरणों को भी कनेक्ट कर सकते हैं। प्लग बंद करना उन्हें ड्राइंग पावर से रोक देगा।
  • अपने कंप्यूटर को "नींद" या "हाइबरनेशन" मोड में रखें जब आप इसे प्रयोग नहीं कर रहे हों। आप जब आप वापस आते हैं, तब भी आप जारी रह सकते हैं, लेकिन आपका कंप्यूटर बहुत कम ऊर्जा का उपयोग करेगा
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने पुराने लाइटबुलों को बदलें पुरानी गरमागरम बल्ब अपनी ऊर्जा का 90% ऊष्मा के रूप में खर्च करते हैं। कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब (सीएफएल) और एल ई डी जैसे नए प्रकार के लाइट बल्ब, नाटकीय रूप से आपके घर में प्रकाश से ऊर्जा खपत को कम कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, आपको अपने मौजूदा प्रकाश उपकरणों के लिए कुछ भी नहीं करना पड़ता है। बस अलग प्रकाश बल्ब खरीदने और उन्हें बदल!
  • सीएफएल सुपरमार्केट में फ्लोरोसेंट बल्ब की तरह हैं, लेकिन वे एक छोटे से सर्पिल के आकार के होते हैं और इनके बारे में समान आकार और आवरण तापदीप्त बल्ब के रूप में होते हैं वे एक गरमागरम बल्ब से लगभग 10 गुना ज्यादा थे वे आम तौर पर थोड़ा अधिक महंगा होते हैं, लेकिन आप एक वर्ष के भीतर अपने निवेश को ठीक कर देंगे।
  • सीएफएल सबसे घर प्रकाश स्थितियों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं हालांकि, वे आम तौर पर क्षीणित नहीं हो सकते हैं और वे recessed रोशनी में इस्तेमाल होने पर बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करते हैं। क्योंकि सीएफएल में पारा की एक छोटी (लेकिन शायद ही कभी खतरनाक) मात्रा होती है, उन्हें सावधानीपूर्वक निपटान करना चाहिए पर्यावरण संरक्षण एजेंसी की वेबसाइट पर पूरा निर्देश है।
  • एलईड एक गरमागरम बल्ब की तुलना में 35 गुना ज्यादा और एलएफसी से 2 से 4 गुना अधिक है। एल ई डी स्पर्श के लिए अच्छा है, इसलिए वे बहुत ऊर्जा का उपयोग नहीं करते हैं हालांकि, वे आमतौर पर गरमागरम प्रकाश बल्ब या सीएफएल से अधिक महंगे हैं।
  • एलआईडी ज्यादातर घर प्रकाश स्थितियों के लिए एक अच्छा विकल्प है गरमागरम या एलएफसी बल्ब के विपरीत, एलईडी "दिशात्मक" प्रकाश का उत्सर्जन करती है, जिसका अर्थ है कि प्रकाश एक विशिष्ट दिशा में केंद्रित होता है (जैसे एक परावर्तक)। वे recessed प्रकाश व्यवस्था के लिए एक अच्छा विकल्प हैं केवल ऊर्जा सितारा प्रमाणित एलईडी बल्ब विशेष रूप से एक पारंपरिक प्रकाश बल्ब की दिशात्मक प्रकाश को दोहराने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए ऊर्जा सितारा लेबल को देखो कि आप जो एलईडी बल्ब खरीदते हैं वह आपको जो दिखाना है वह आपको देता है।
  • इससे भी बेहतर, प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करने के लिए दिन के समय के दौरान पर्दे और खिड़कियां खोलें यह वास्तव में बिजली की लागत में कटौती कर सकता है और बहुत सारी ऊर्जा बचा सकता है
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    रसोई से बचा हुआ खाद में कंपोस्ट में परिवर्तित करें कई चीजें हैं जो हम हर रोज फेंक देते हैं, खाद बना सकते हैं कॉफ़ी कचरे, फल और सब्जी हुप्स, अंडे के गोले, यहां तक ​​कि नैपकिन और कागज़ के तौलिए को खाद बनाने के लिए पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है, जो बागानों के लिए अच्छा है।
  • भोजन के अवशेष को जमीन से दूर रखना पर्यावरण के लिए अच्छा है! यह मीथेन गैस (जो कि ग्लोबल वार्मिंग का एक प्रमुख हिस्सा है) के संचय को रोकता है क्योंकि यह प्लास्टिक कचरा बैग में टूट जाता है और लैंडफिल में कचरे की मात्रा को कम करने में मदद करता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो आप एक छत या पोर्च पर एक खाद बिन रख सकते हैं। कई रीटेल वर्चुअल स्टोर तैयार-से-उपयोग खाद किट बेचते हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    5

    Video: How to make a Portable 12 Volt air conditioner without using ice (Low Cost)

    अपने कपड़े ठंडे पानी से धो लें जब आप अपनी वाशिंग मशीन चलाते हैं तो 80 से 90% ऊर्जा गर्म पानी में धोने के लिए पानी को गर्म करके दी जाती है। ऊर्जा बचाने के लिए अपने वॉशर में "ठंडे पानी" या "पर्यावरण" मोड का उपयोग करें
  • कई कंपनियां, जैसे ज्वार, ठंडे पानी के लिए पारिस्थितिक डिटर्जेंट बनाती हैं। यदि आपके कपड़ों में मुश्किल या लगातार दाग होता है, तो ये आपके कपड़े ठंडे पानी में भी साफ रहने में मदद करने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • डिटर्जेंट और प्राकृतिक दाग हटाने के लिए देखो, यदि आप कर सकते हैं ये आमतौर पर पौधे आधारित और बायोडिग्रेडेबल हैं, जिससे उन्हें अधिक पारिस्थितिकीय बनाते हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    6
    टैप को बंद करें अधिकांश बच्चे शायद अपने दांतों को ब्रश करना सीखते हैं जब पानी चल रहा है चूंकि दंत चिकित्सकों ने अपने दांतों को दो पूर्ण मिनटों के लिए ब्रश करने की सलाह दी है, इसलिए यह प्रत्येक बार व्यर्थ पानी के 5 गैलन तक जोड़ सकता है! नल बंद करके अपने दांतों को ब्रश करें और कुल्ला करने के लिए इसे खोलें।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    7
    एयर कंडीशनिंग के बजाय छत के प्रशंसकों का उपयोग करता है यदि आपके पास छत के प्रशंसकों का उपयोग किया जाता है, तो गर्मियों में ठंडा रखने के लिए जब भी संभव हो एयर कंडीशनिंग का प्रयोग छत पंखे की तुलना में 36 गुना अधिक है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, एयर कंडीशनिंग घरों में बिजली के औसत उपयोग के एक चौथाई से अधिक का प्रतिनिधित्व करती है।
  • विधि 2
    अपना घर पर्यावरण के अनुकूल बनाना

    एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    एक प्रोग्राम थर्मोस्टैट स्थापित करें एक प्रोग्रामयोग्य थर्मोस्टैट आपके घर के तापमान पर नज़र रखता है, जब आप घर नहीं होते हैं तो यह गरम या ठंडा रहता है। उदाहरण के लिए, यदि आप दिन के दौरान काम पर जाते हैं, तो एक प्रोग्रामयोग्य थर्मोस्टैट आंतरिक तापमान को गर्म रख सकता है जितना आप सामान्य रूप से रख सकते हैं और एयर कंडीशनिंग को तब सक्रिय कर सकते हैं जब आप घर आएं उचित रूप से एक का उपयोग करके आप $ 180 तक एक वर्ष बचा सकते हैं।
    • एक प्रोग्राम थर्मोस्टैट में निवेश करने से पहले कुछ जांच करें। यदि आपका उपयोग करना आसान नहीं है, तो यह आपको पैसे या ऊर्जा को बचाने के लिए समाप्त नहीं हो सकता है
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 9 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    पुराने उपकरणों को बदलें आपके पुराने उपकरण, जैसे जल हीटर, रेफ्रिजरेटर और कुकर, खर्च कर सकते हैं बहुत सारी ऊर्जा उन्हें ऊर्जा सितारा प्रमाणित उत्पादों के साथ बदलने से यह सुनिश्चित होगा कि आपका घर कम ऊर्जा का उपयोग करता है
  • पारिस्थितिकी वाले पुराने और आर्थिक रूप से अक्षम उत्पादों को बदलने के लिए अक्सर कर क्रेडिट होते हैं। अमेरिका के ऊर्जा विभाग में इन क्रेडिट की पूरी सूची है यहां.
  • यदि आप अपने वॉटर हीटर की जगह नहीं ले सकते हैं, विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए इन्सुलेट कंबल खरीद सकते हैं और वॉटर हीटर के आसपास लपेट कर सकते हैं। ये कंबल अधिकांश घर सुधार स्टोर पर उपलब्ध हैं और इसे इंस्टॉल करने में केवल कुछ मिनट लगते हैं। इससे ऊर्जा की खपत कम करने में मदद मिलेगी।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 10 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने शौचालय को बदलें परंपरागत शौचालय प्रति फ्लश पानी के 7 गैलन तक का उपयोग कर सकते हैं। ये पानी की बूंदों का खर्च बहुत ज्यादा होता है हरियाली होने के लिए "कम प्रवाह" शौचालयों की तलाश करें
  • WaterSense लेबल के साथ शौचालयों की तलाश करें ये शौचालय मानक फ्लश शौचालयों की तुलना में फ्लश प्रति 20% कम पानी का उपयोग करता है।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने स्नान सिर बदलें संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 17% इनडोर पानी के उपयोग के लिए झुके खाते हैं "कम प्रवाह" या पानी सेवर के लिए अपने पुराने शावर सिर को बदलने से प्रति वर्ष 2,900 गैलन तक पानी की खपत कम हो सकती है।
  • वॉटरएन्सन लेबल के साथ सिर बौछारें देखें इन प्रमुखों को पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के मानकों के अनुसार अनुमोदित किया गया है।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 12 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    5
    अटिक्ट्स और बेसमेंट्स को अलग करता है बहुत सारी ऊर्जा आपके अटारी और तहखाने से निकल सकती है। इन क्षेत्रों को अलग करने से आपके घर में ऊर्जा खपत कम हो सकती है। आप अपने हीटिंग और एयर कंडीशनिंग रसीदों को भी ट्रिम कर सकते हैं जिससे आपके घर में लगातार तापमान बनाए रखना आसान हो जाता है।
  • ग्रीनफीयर सेल्युलोज इन्सुलेशन पारंपरिक इन्सुलेशन का एक पारिस्थितिक विकल्प है। ग्रीनफ़ीयर पुनर्नवीनीकरण समाचार पत्रों के स्ट्रिप्स से बना है। वे दीवारों पर छोटे अंडे के माध्यम से चुपके कर सकते हैं, इसलिए जब आप रीमॉडेलिंग करते हैं तो उनका उपयोग करना आसान होता है आप अपनी वेबसाइट पर वितरक खोज सकते हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 13 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    6
    फर्नीचर को एक नया उपयोग दें नए फर्नीचर खरीदने के बजाय, क्रेविजलिस्ट और फ्रीसायकल जैसे क्रेविस्ट स्टोर्स और वेबसाइटों पर विचार करें। एक नया टुकड़ा खरीदने से पहले एक पुराने खजाना पुनर्चक्रण पेड़ों और अपने बटुए को बचा सकता है।



  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    7
    अपनी दीवारों पर पारिस्थितिक रंग का उपयोग करें पारंपरिक पेंट में हानिकारक वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (वीओसी) होते हैं जो पेंटिंग के 5 साल बाद आपके घर के वातावरण में उत्सर्जित हो सकते हैं। पौधे-आधारित और पानी-आधारित चित्रों को देखें
  • यदि आपको हर्बल पेंट नहीं मिल पाया है, तो "बिना वीओसी" के लेबल वाले चित्रों को ढूंढने का प्रयास करें। बेंजामिन मूर जैसे कई बड़े पेंट निर्माताओं, वीओसी के बिना पेंट का उत्पादन करते हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 15 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    8
    खिड़कियां अलग करें यदि आपका बजट पुरानी और अक्षम खिड़कियों को बदलने की इजाजत नहीं देता, तो उन्हें अलग करना आपके घर को अधिक ऊर्जा कुशल बनाने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह आसान है कि आपकी खिड़कियों को बचाने और अपने घर को सभी वर्ष दौर के दौरान आराम से रखें।
  • (या बाहर) लीक से हवा रखने के लिए खिड़कियों के आसपास सीलेंट और इलेक्ट्रिकल टेप का उपयोग करें यह सर्दियों में गर्मी के नुकसान में कटौती कर सकता है और गर्मियों में आपको शांत रख सकता है
  • थर्मल विंडो उपचार या हल्के अवरोधन उपचार सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करके ऊर्जा व्यय को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। यह विशेष रूप से गर्म मौसम में उपयोगी है
  • इसके अलावा, दरवाजों के नीचे ड्रैप्स के प्लग का उपयोग करना सुनिश्चित करें। आप उन्हें कई वितरकों पर खरीद सकते हैं या अपना कर सकते हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 16 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    9
    गति डिटेक्टर के साथ रोशनी स्थापित करें आंदोलन डिटेक्टर के साथ रोशनी काफी सामान्य हैं, जैसे गैरेज या पास के कॉरीडोर हालांकि, आप सस्ते मोशन डिटेक्टरों के अंदर भी स्थापित कर सकते हैं। जब आप एक कमरे से बाहर निकलते हैं, तो ये रोशनी बंद कर देते हैं जब आप प्रवेश करते हैं और उन्हें बंद कर देते हैं यह बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप छुट्टी छोड़ने के लिए रोशनी बंद करना याद रखना बहुत मुश्किल है
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 17 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    10
    सौर ऊर्जा द्वारा संचालित बाहरी रोशनी का उपयोग करें आप सौर ऊर्जा से संचालित विभिन्न प्रकार की बाहरी रोशनी खरीद सकते हैं, जिससे गलियारे लैंप तक कार के प्रवेश द्वार के लिए उच्च-शक्ति रिफ्लेक्टर से। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जो दिन के दौरान बहुत अधिक सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है, तो यह आपकी ऊर्जा की खपत में कटौती का एक अच्छा तरीका है और अभी भी रोशनी पर है।
  • अधिकांश घर उपकरण स्टोर में कई प्रकार की सौर रोशनी होगी, लेकिन आप उन्हें कई आभासी वितरकों में भी पा सकते हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 18 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    11
    सौर पैनलों को स्थापित करें सौर ऊर्जा स्वच्छ और नवीकरणीय है कई पैनलों के साथ, अतिरिक्त ऊर्जा को बैटरी में स्थानांतरित किया जा सकता है और बाद में संग्रहीत किया जा सकता है। सौर पैनलों को स्थापित करने से आपके घर का कार्बन पदचिह्न 15 957 किलो (35 180 पाउंड) के औसत से कम हो सकता है। यह 88 पेड़ से अवशोषित कार्बन डाइऑक्साइड के समतुल्य है। सौर ऊर्जा में निवेश करने के लिए कुछ प्रत्याशित नकद की आवश्यकता होगी, लेकिन यह आपके और ग्रह के लिए लंबे समय में इसके लायक होगा।
  • कुछ स्थानों पर, आप स्थानीय ऊर्जा वितरण नेटवर्क को अपनी अतिरिक्त सौर ऊर्जा भी बेच सकते हैं।
  • आपके घर में विद्यमान विद्युत नेटवर्क से सौर पैनलों को जोड़ा जाना चाहिए। पेशेवरों को स्थापना छोड़ना बेहतर है।
  • यदि आप सौर पैनलों को स्थापित करते हैं, तो कई अमेरिकी राज्य और देश कर प्रोत्साहन प्रदान करते हैं।
  • विधि 3
    पारिस्थितिक घरों के लिए भवन और पुनर्निर्मित

    एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 19 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    ऊर्जा कुशल खिड़कियों के साथ पुराने खिड़कियों को बदलें। यदि आपका घर पुराना है, तो आपकी खिड़कियां शायद हवा को फ़िल्टर करने की अनुमति देंगी। सरल क्रिस्टल के साथ खिड़कियां और साथ ही नए मॉडल को अलग नहीं करते हैं। आप अपनी पुरानी खिड़कियां ऊर्जा कुशल लोगों के लिए सरल क्रिस्टल के साथ प्रति वर्ष $ 465 तक बचा सकते हैं।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, ऊर्जा कुशल मॉडल के साथ पुरानी खिड़कियों की जगह के लिए कई कर क्रेडिट उपलब्ध हैं। अमेरिका के ऊर्जा विभाग में इन क्रेडिट की पूरी सूची है यहां.
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 20 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    स्काइलाइट स्थापित करें जब बुद्धिमानी से चुना जाता है, तो एक स्काइलाईट आपके घर को प्राकृतिक रोशनी प्रदान कर सकती है और एक ही समय में अपनी ऊर्जा खपत कम कर सकती है। आपके स्काइलाइट के लाभ को अधिकतम करने के लिए अपने घर की स्थिति पर विचार करना महत्वपूर्ण है। एक डिजाइनर या एक वास्तुकार से परामर्श करें
  • एक पारिस्थितिक स्काइलाइट छत में एक छेद से थोड़ा अधिक है, इसमें एक छोटा कांच है। बाजार में कई ऊर्जा दक्षताएं हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सुरक्षित और कुशल हैं, पेशेवरों को हमेशा स्थापित करना चाहिए।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 21 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    टिकाऊ फर्श का उपयोग करें दृढ़ लकड़ी के फर्श घर में मूल्य और सुंदरता जोड़ते हैं, लेकिन दृढ़ लकड़ी फर्श के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पेड़ों में कई साल लग जाते हैं। यदि आपका घर एक नई मंजिल के लिए खुला है, तो बांस जैसे टिकाऊ सामग्रियों का उपयोग करने पर विचार करें। बांस बहुत तेजी से बढ़ता है और उत्पादन के लिए कम जमीन लेता है, लेकिन यह अभी भी आकर्षक और टिकाऊ है
  • कॉर्क लकड़ी फर्श के लिए एक और स्थायी विकल्प भी है कॉर्क बांस की तुलना में नरम है, इसलिए यह शोर को अवशोषित करता है और आपके पैरों के नीचे नरम महसूस करता है। कभी-कभी बांस की तुलना में यह कम टिकाऊ होता है
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 22 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    चांदी के पेड़ पेड़ जो छाया प्रदान करते हैं, आपके गर्म पानी के दिनों में अपने घर को ठंडा करने के लिए खर्च की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को कम कर सकते हैं। यदि आपकी संपत्ति में पेड़ नहीं हैं जो छाया प्रदान करते हैं, तो यह एक ऐसा कदम है जिसमें पूर्ण लाभ देखने से पहले थोड़ा समय लगेगा
  • छाया प्रदान करने के अलावा, पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड की बड़ी मात्रा को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन को रिहा करता है। एक ही पेड़ एक ही दिन में चार लोगों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन पैदा कर सकता है।
  • यदि आप एक नया निर्माण घर बना रहे हैं, तो मौजूदा पेड़ों के आसपास काम करने की कोशिश करें आप उन्हें अपने घर के डिज़ाइन में भी शामिल कर सकते हैं, जैसे शेड के साथ एक बड़े ओक के नीचे छत का निर्माण करना।
  • अपने घर के दक्षिणी और पश्चिम की ओर पर्णपाती पेड़ (सालाना अपने पेड़ों को खोने वाले पेड़) का पता लगाएँ इससे गर्मी में दोपहर में मजबूत सूर्य के प्रकाश को ब्लॉक करने में मदद मिलेगी, लेकिन सर्दियों के दौरान सूरज की रोशनी आपके घर तक पहुंचने में मदद करेगी।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 23 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    5
    एक "ठंड छत" स्थापित करें कोल्ड छतों को इसे अवशोषित करने की बजाय धूप का पता चलता है। यह आपके घर की ऊर्जा खपत को कम करने में मदद करता है। यह आपकी छत के जीवन का भी विस्तार कर सकता है ये छत विशेष रूप से उन लोगों के लिए अच्छा है जो गर्म मौसम में रहते हैं, क्योंकि वे एयर कंडीशनिंग की आवश्यकता को कम करते हैं।
  • कई दुकानों और घर के गोदामों पर कोल्ड-छत कोटिंग्स उपलब्ध हैं ये कोटिंग्स बेहद मोटी पेंट की तरह हैं और इसे काफी आसानी से लागू किया जा सकता है। वे आम तौर पर सफेद होते हैं या चमकीले रंगों के साथ बहुत हल्का रंग के होते हैं, जो कि अवशोषित करने के बजाय, सूर्य के प्रकाश को दर्शाते हैं (टाइल छतों पर ठंड छत कोटिंग्स लागू करने की सलाह नहीं दी जाती है)।
  • यदि आपके पास ढलान छत है, तो अपने मौजूदा टाइलों को ठंडे डामर दाद के साथ बदलने पर विचार करें। इन टाइलों में विशेष रूप से कणिकाओं का निर्माण होता है जो सूर्य के प्रकाश को दर्शाते हैं।
  • यदि आपके पास एक धातु की छत है, तो इससे पहले ही बहुत सारी धूप दिखाई देती है हालांकि, ये छतों बहुत गर्मी को अवशोषित करती हैं, जो गर्मियों में आपकी ऊर्जा खपत को बढ़ा सकती हैं। हल्के रंग के साथ अपनी धातु की छत को चित्रित करना या ठंड छत कोटिंग का उपयोग करना आपकी ऊर्जा क्षमता को बढ़ा सकता है।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 24 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    6
    एक पारिस्थितिक सूखा स्नान पर विचार करें पारिस्थितिक शुष्क शौचालय आमतौर पर पारंपरिक शौचालयों जैसे "अनलोड" करने के लिए पानी का उपयोग नहीं करते हैं। वे कई प्रकार के मानव कचरे को पुनरावृत्ति कर सकते हैं और उन्हें उर्वरक में परिवर्तित कर सकते हैं जो कृषि में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि प्रारंभिक रूप से इसकी स्थापना परंपरागत शौचालयों की तुलना में अधिक महंगा है, वे बहुत अधिक हरे हैं और समय के साथ आपके निवेश को ठीक कर देंगे।
  • पारिस्थितिक सूखी शौचालय आमतौर पर एक ग्रामीण या उपनगरीय वातावरण में स्थापित और बनाए रखने में सबसे आसान होता है। यदि आप किसी अपार्टमेंट या अपार्टमेंट टावर में रहते हैं, तो पर्यावरण के अनुकूल सूखे शौचालय स्थापित और बनाए रखने में अधिक मुश्किल हो सकती है।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 25 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    7
    टिकाऊ बाहरी लाइनर्स का उपयोग करें देवदार जैसे सामग्री प्राकृतिक रूप से कीटों और पानी को पीछे हटाना वे टिकाऊ और कम रखरखाव भी हैं। एक अधिक टिकाऊ विकल्प के साथ पुराने एल्यूमीनियम बाहरी कढ़ाई को बदलें।
  • पारिस्थितिक बाहरी कोटिंग्स के लिए अन्य विकल्प हैं, जैसे फाइबर सीमेंट और कण बोर्ड। ये टिकाऊ और टिकाऊ हैं ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनके बिना फॉर्मलाडेहाइड के निर्माण किए गए हैं।
  • एक ईको फ्रेंडली हाउस चरण 26 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज

    Video: पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी पराने वर्षों के प्रश्न /environment and ecology old years ques. PART-2

    8
    "पूरे घर के लिए सिस्टम विधि" के बारे में एक डिजाइन टीम से बात करें। यदि आप एक नया घर तैयार कर रहे हैं या पुराने घर में व्यापक मरम्मत कर रहे हैं, तो एक "पूरी प्रणाली पद्धति" के बारे में एक डिजाइन टीम से बात करने पर विचार करें। यह व्यापक पद्धति आपके घर के बारे में कई कारकों पर विचार करती है, जिसमें स्थानीय जलवायु, जगह की विशिष्ट स्थिति, आपके उपकरणों की ज़रूरतें आदि शामिल हैं। चूंकि यह इन सभी कारकों को ध्यान में रखता है, पूरे घर के लिए एक प्रणाली पद्धति आपकी ऊर्जा खपत को काफी कम कर सकती है
  • कई डिजाइनरों और आर्किटेक्ट पूरे घर के लिए सिस्टम बनाने में अनुभव करते हैं। डिज़ाइन टीम खोजने के लिए अधिक सुझावों के लिए होम बिल्डर्स के नेशनल एसोसिएशन पर जाएं।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि छोटे बदलाव संचित होते हैं! ऐसा महसूस न करें कि आपको हरियाली शुरू करने के लिए अपने पूरे घर को पुनर्निर्मित करना होगा
    • जब भी आप नए ऊर्जा कुशल उत्पादों को खरीदने की तलाश में हों तो कुछ शोध करें। ये लगातार सुधारते हैं, इसलिए अच्छी समीक्षा वाले उत्पादों के लिए ऑनलाइन देखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com