ekterya.com

कमरे को प्रकाश कैसे करें

अगर आपके घर में एक अंधेरा कमरा है, तो आप इसे तुरंत रोशन करने के लिए कई गुटों को लागू कर सकते हैं। प्रकाश और रंग बदलना एक दृश्य अंतर बना देगा, और फर्नीचर और हल्का सजावट चुनने से कमरे को विशाल और उज्ज्वल लग जाएगा। यदि आप अधिक निवेश करना चाहते हैं, तो आप खिड़कियां लगा सकते हैं और फर्श को बदल सकते हैं ताकि कमरे में एक गुफा से सपने में आश्रय हो। एक कमरे को कैसे प्रकाश करना सीखने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1
प्रकाश और रंग के साथ रचनात्मक रहें

ब्रेटेन अप ए डार्क रूम चरण 1 नामक छवि
1
सफेद में छत को पेंट करें अगर कमरे की छत को एक गहरे रंग के रंग या अंधेरे की लकड़ी के मुस्कुराहट के रूप में चित्रित किया गया है, तो यह संभवतः पूरे कमरे में अंधेरा है। एक या दो सफेद पेंट खरीदें और छत को पेंट कर सकते हैं। उज्ज्वल सफेद इसे अवशोषित करने के बजाय प्रकाश को प्रतिबिंबित करेगा और आप उस अंतर को लेकर आश्चर्यचकित होंगे जो वह करेंगे।
  • यदि आप केवल सफेद का उपयोग करने के बजाय रंग का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो पीले, पुदीना या पीली क्रीम का प्रयास करें
  • यहां तक ​​कि अगर आप दीवारों को सफेद रंग नहीं करते हैं, तो इस रंग की छत को पेंट करने से बहुत कुछ बदल जाएगा।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 2 नामक छवि
    2
    उच्चारण रंगों के उपयोग को सीमित करें आप अपने पसंदीदा गहन रंग के कमरे को पेंट करना चाहते हैं, लेकिन उज्ज्वल और गहन रंगों की दीवारों या किनारों को छोड़ने के लिए सबसे अच्छा होगा। एक अंधेरे कमरे में, एक गहन रंग उज्ज्वल नहीं होगा, लेकिन अंतरिक्ष गहरा महसूस कर देगा। यदि यह सख्ती से जरूरी है कि आप नीले, हरे, लाल या दूसरे अंधेरे टोन का उपयोग करते हैं, तो उस रंग के साथ एक छोटी दीवार और एक हल्का एक के साथ बाकी रंग का रंग लगाएं।
  • अंतरिक्ष को गहरा बनाने के बिना कुछ रंग को शामिल करने का दूसरा तरीका एक स्टैंसिल जोड़ना है जो संपूर्ण छत के किनारे पर केंद्रित है। खरीदें या स्टैंसिल को जिस तरह से आप पसंद करते हैं (फूल, पत्ते और अमूर्त डिजाइन) बनाएं और एक सुंदर डिजाइन बनाने के लिए अपने पसंदीदा पेंट रंग का उपयोग करें।
  • स्कीटिंग बोर्डों को चित्रित करना और एक विपरीत रंग के साथ दरवाजे के किनारे को यह बहुत अधिक गहराई के बिना कमरे में एक उत्सव स्पर्श देने का एक और तरीका होगा।
  • इमेज का शीर्षक है ब्राइटन अप ए डार्क रूम स्टेप 3
    3
    प्राकृतिक प्रकाश का पूरा लाभ लें यदि आपके पास एक अंधेरे कमरे है, तो संभवत: अधिक प्राकृतिक प्रकाश नहीं हो सकता है, लेकिन जो भी आपके पास है उसका अधिकतम उपयोग करना महत्वपूर्ण होगा। यदि आपकी खिड़कियां अंधेरे अंधा से आती हैं, तो आप कमरे को रोशन करने का सबसे अच्छा मौका रोकेंगे। अंधा बंद रखने के बजाय, निम्नलिखित की कोशिश करें:
  • प्रकाश, हल्के रंग की खिड़की वाली आवरण चुनें, जो प्रकाश को पूरी तरह से ब्लॉक नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए, लिनेन या क्रीम रंग के कैनवास पर्दे आपको गोपनीयता देंगे, जबकि सूर्य के प्रकाश अभी भी पास हो जाएंगे और कमरे को रोशन कर देगा।
  • अगर आप अंधा को पसंद करते हैं, तो स्पष्ट रूप से उन लोगों के लिए विकल्प चुनें, जो पूरी तरह अपारदर्शी नहीं हैं। लकड़ी या प्लास्टिक के अंधा से बचें जो सभी प्रकाश को रोकते हैं
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 4 नामक छवि

    Video: || इस दिवाली अपने भीतर की साफ़-सफाई कर अंतः प्रकाश को जाने ||

    4
    मुलायम परिधि रोशनी के साथ छत रोशनी बदलें छत पर मजबूत प्रकाश तथ्य को जोर दे सकता है कि कमरा प्रकृति से अंधेरा है फ्लोरोसेंट लाइट के साथ अंतरिक्ष भरने के बजाय, कृत्रिम प्रकाश का चयन करें जो संभवतः के रूप में प्राकृतिक और सुखद लगता है।
  • बहुत मजबूत माहौल बनाने के बिना लेन के लैंप अंतरिक्ष को उजागर करेंगे।
  • कई मंजिल दीपक को रणनीतिक रूप से रखो जो कि हल्के टन होते हैं ताकि प्रकाश कमरे में फैल जाए।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक प्रकाशमय प्रकाश का उपयोग करें यदि आपके पास एक छत के बिना एक गहरे कोने या एक कमरा है, तो कई दीपक रखें, जिसका प्रकाश छत और दीवारों की दिशा में है वह प्रकाश परिलक्षित होता है एक नरम और अप्रत्यक्ष चमक प्रदान करता है जो कठोर छाया को कम करेगा
  • अतिरिक्त प्रकाश के सुखद स्रोत के रूप में, आपको मोमबत्तियों को अनदेखा नहीं करना चाहिए जब आप एक हंसमुख और उज्ज्वल माहौल बनाना चाहते हैं, कृत्रिम रोशनी के अतिरिक्त कुछ मोमबत्तियों को प्रकाश दें।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    कस्टम प्रकाश जोड़ें यदि आप अक्सर कमरे में कुछ गतिविधियां करते हैं, तो काम करने में आपकी मदद करने के लिए विशिष्ट रोशनी जोड़ने पर विचार करें। कुछ रोशनी अलमारी या काउंटर पर मुहिम की जाती हैं दूसरों को आपके डेस्क, पियानो या सिलाई मशीन पर जा सकते हैं
  • ब्रितेन अप ए डार्क रूम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    उज्ज्वल बल्ब का उपयोग करें बल्बों को प्रकाश की अधिक तीव्रता के साथ बदलें, जैसे कम वोल्ट के कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब, लेकिन अधिक प्रकाश उत्पादन (उच्च शक्ति का मतलब प्रकाश का उच्च स्तर नहीं है)
  • आप रोशनी के एक सूक्ष्म रंग के साथ प्रयोग भी कर सकते हैं। बल्ब जिसे "डेलाइट" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, आम तौर पर सीधे सूर्य के प्रकाश के समान तापमान का प्रकाश देता है वे एक कूलर, उज्ज्वल और नीच प्रकाश प्रदान करते हैं। "शीतल सफेद" बल्बों में कम हल्का तापमान होता है जो गर्म, पीले रंग का प्रकाश प्रदान करता है
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक अन्य विकल्प है अंधेरे और आरामदायक चुनने के लिए यदि आप से बच नहीं सकते हैं कि प्रश्न में कमरा अंधेरा है, तो आप हमेशा कमरे को रोशन करने के लिए सुझावों को अनदेखा कर सकते हैं और अपनी प्राकृतिक अनुभूति के लिए विकल्प चुन सकते हैं। इसे गहन रंग में पेंट करें और एक एंटीक लिविंग रूम का अनुभव बनाने के लिए भारी, विस्तृत सजावट लगाएं। सबसे लोकप्रिय रंगों में से कुछ कोयले और भूरे नीले रंग हैं, जो जगह बनाने के लिए एक शानदार माहौल है।
  • विधि 2
    फिक्स सामान और फर्नीचर

    ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    सजावट और सामान का मूल्यांकन करें कला के कामों को देखें, ट्रिंकेट, किताबों का संग्रह और अन्य सजावट जो आप रोशन करने की कोशिश करने जा रहे हैं। क्या कोई यह महसूस करता है कि अंतरिक्ष बहुत अंधेरा है? शायद यह उस पुराने काले और सफेद प्रिंट को बदलने और कुछ और उज्ज्वल और उज्ज्वल डाल करने का समय है। यदि आपके पास पुस्तकों के ढेर, पुराने गुड़िया का एक संग्रह या हरा पौधों की दीवार है, तो शायद यह उनके लिए गायब होने का समय है। यदि आप वास्तव में अपने स्थान को रोशन करना चाहते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि क्या रहता है और क्या नहीं।
    • लगभग 10 पसंदीदा पुस्तकों का चयन करें और उन्हें पूरे संग्रह की बजाय कलात्मक रूप से प्रदर्शित करें जो अंधेरे कमरे की पूरी दीवार को कवर करता है। अब आप उस स्थान को रोशन कर सकते हैं जो पहले पुस्तकों को और अधिक हंसमुख के साथ कवर किया था।
    • यदि आप पौधों को पसंद करते हैं, तो बड़े, अंधेरे पौधों से छुटकारा पाने की संभावना पर विचार करें और उन्हें हल्का रंगीन पौधों के साथ बदल दें। कुछ शर्करा या फ़र्न प्रदर्शित करना एक आकर्षक स्पर्श होगा, लेकिन पौधों के ढेर होने से कमरे को गहरा लग जाएगा।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    2
    दर्पण रखो अब जब आपने थोड़ी सी जगह साफ़ कर दी है, तो कुछ दर्पण डालते रहें। ये कमरे में प्रवेश करने वाले प्रकाश को प्रतिबिंबित करेगा और कम से कम यह थोड़ा अधिक प्रबुद्ध होगा। कमरे को प्रकाश महसूस करने के लिए नरम रंगीन फ्रेम वाले दर्पण चुनें।
  • इसके अलावा, कमरे में दर्पण लटकाए जाने से यह बड़ा दिखता है
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अंधेरे फर्नीचर बदलें क्या आपके पास लकड़ी से बना फर्श-टू-छील पुस्तक विक्रेताओं हैं जो आपके कमरे में अंधेरे लगते हैं? एक अंधेरा चेरी रंग का टेलीविजन रैक या एक बड़ा लकड़ी का बेड अंधेरे, विस्तृत खंभे के साथ? भारी फर्नीचर सबसे उज्ज्वल कमरे में थोड़ा निराशाजनक दिख सकता है यदि आप वायुमंडल को हल्का करना चाहते हैं, तो हल्के लकड़ी का फर्नीचर चुनें।
  • आप पहले से ही कमरे में अधिक रोशनी के साथ एक कमरे को बदलने के लिए फर्नीचर को पेंट या सुधार सकते हैं।
  • उज्ज्वल रंगों में सोफे और कुर्सियों के लिए अस्तर खरीदें
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: एक मुस्लिम शकील अहमद को भी घर वापस लाये - (सत्यार्थ प्रकाश पढ़ें) - MP Arya

    4
    तारों को छुपाएं। यदि आप सबसे अधिक पसंद करते हैं, तो आपके पास कई तार और केबल पूरे जमीन पर उलझ होंगे। काला तार एक कमरे को अंधेरे बनाते हैं और ढेर हो जाते हैं। वेल्क्रो के एक टुकड़े के साथ उन्हें एक साथ रखने और सुरक्षित रखने की कोशिश करें आप तारों को एक उज्ज्वल रंग के टेप को इन्सुलेट के साथ भी जोड़ सकते हैं ताकि वे मार्ग को रोक सकें। आप देखेंगे कि यह प्रतीत होता है तुच्छ बदलाव चीजों को काफी बदल देगा।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: Prakash Mali Bhajan - शिव तांडव स्त्रोत। राजस्थानी भजन ।प्रकाश जी माली

    ठंडे बस्ते हवा में निलंबित स्थापित करें। एक कमरे को उज्ज्वल बनाने के लिए एक और चाल, फर्नीचर के कई टुकड़ों की आवश्यकता को खत्म करना है। कई किताबों और तालिकाओं के होने के बजाय, हल्के रंग की लकड़ी या पेंट किए गए सफेद रंग की हवा में स्थाई शेल्फ स्थापित करने का प्रयास करें। अपनी किताबें और कुछ गहने बनाने के लिए उनका इस्तेमाल करें। इस प्रकार, आप तालिकाओं और अन्य फर्नीचर के द्वारा उत्पादित छाया को समाप्त कर देंगे।
  • विधि 3
    संरचनात्मक परिवर्तन करें

    ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    मंजिल को उजागर करता है यदि फर्श अंधेरा है, तो इसे ठीक करने का सबसे तेज़ तरीका है इसे एक हल्के रंग का कालीन के साथ कवर करना हालांकि, नए फर्श लगाने के लिए थोड़ी अधिक समय और पैसा निवेश करें या लंबे समय तक आपके पास क्या लाभ होगा। अगर आप वास्तव में कमरे को हल्का करना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित को ध्यान में रख सकते हैं:
    • यदि फर्श को दृढ़ लकड़ी चित्रित किया गया है, तो इसे पुन: प्रक्रिया करें ताकि अंदर की हल्की लकड़ी का पता चल सके। आप मोहर ग्रे जैसे हल्के रंग के साथ फर्श को भी पेंट कर सकते हैं।
    • ठोस फर्श प्रतिरोधी और व्यावहारिक हैं, ये भी कई रंगों में आता है। समाप्त कंक्रीट पॉलिश जब तक यह चिकनी और चमकदार है।
    • हल्के रंग की टाइलें रसोई और बाथरूम के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम स्टेप 15 नामक छवि
    2
    एक गिलास एक के साथ दरवाजा बदलें आंतरिक और बाहरी दरवाजे प्रश्न में कमरे में प्रवेश करने के लिए और अधिक प्रकाश के अवसर प्रदान करेंगे। यदि संभव हो तो उन्हें फ्रेंच कांच दरवाजे के माध्यम से बदल दें। आप अधिक रोशनी में जाने के लिए एक बड़ी खिड़की के साथ एक दरवाजा डाल पर विचार कर सकते हैं। यदि ये विकल्प व्यवहार्य नहीं हैं, तो कमरे को रोशन करने के लिए केवल एक हल्का रंग के साथ दरवाजे को पेंट करें।
  • इमेज का शीर्षक है ब्राइटन अप ए डार्क रूम स्टेप 16
    3
    देखें कि क्या आप दीवारों को समाप्त कर सकते हैं यदि एक और दीवार आपके कमरे में रोशनी को अवरुद्ध कर रही है, तो यह बंद और अंधेरा हो सकता है यदि आप कर सकते हैं, तो आप पर्यावरण का विस्तार करने के लिए शेष दीवार ले सकते हैं। यह बहुत आम है, उदाहरण के लिए, जब एक दीवार एक दालान में एक कमरे को रोकती है अगर दीवार में छत का समर्थन करने वाले मुस्करे नहीं होते हैं, तो उन्हें नीचे दस्तक करने की कोई समस्या नहीं होगी।
  • एक दीवार को फाड़ने के लिए आपको खुद तय करने से पहले कमरे के विश्लेषण के लिए एक ठेकेदार की सेवाओं का अनुरोध करना चाहिए। कुछ मामलों में, दीवार संरचना के लिए एक महत्वपूर्ण टुकड़ा हो सकती है। पुराने घरों और अपार्टमेंटों में, यह सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण होगा कि दीवार इसे नीचे फाड़ डालने का प्रयास करने से पहले लीड या एस्बेस्टोस से मुक्त है।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम स्टेप 17 नामक छवि
    4
    विंडो लगाने की संभावना पर विचार करें यह एक अंधेरे कमरे के लिए सबसे अच्छा समाधान है और यह आप की तुलना में आसान हो सकता है। इस विकल्प को खारिज करने से पहले, क्योंकि यह बहुत जटिल लगता है, कमरे के मूल्यांकन के लिए एक ठेकेदार से पूछें ताकि आप अपने विकल्पों को बेहतर ढंग से समझ सकें। यदि आप किसी ऐसे जगह पर रहते हैं जहां आप लंबे समय तक रहने की योजना बनाते हैं, तो यह एक उज्ज्वल और हर्षित अंतरिक्ष में इसे बदलने के लिए लायक हो सकता है खिड़कियों को चौड़ा और मौजूदा दरवाजे के उद्घाटन भी अधिक प्रकाश प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम स्टेप 18 नामक छवि
    5
    स्काइलाइट या सौर ट्यूब स्थापित करें। स्किलाइट्स बहुत से प्राकृतिक प्रकाश में चलते हैं स्काइलाइट्स बेचे जाते हैं जो बीम के बीच ठीक स्थापित हो सकते हैं और अपेक्षाकृत सस्ती हैं। एक और विकल्प परावर्तक ट्यूब है, जिसे केवल प्लास्टरबोर्ड और छत में अच्छे आकार के एक छेद की आवश्यकता होती है। कुछ स्काइलाइट्स को वेंटिलेशन के लिए खोला जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ नए फ्लोरोसेंट कॉम्पैक्ट लाइट बल्बों में बहुत अधिक गर्म रंग और पुराने बल्ब की तुलना में तेज गर्मी है। क्या अधिक है, वे प्रकाश की समतुल्य राशि के लिए एक गरमागरम बल्ब की आधे से कम बिजली का उपयोग करते हैं
    • दीवारों पर रोशनी डाल दीजिए प्रकाश वाली दीवारें केवल प्रकाश को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं और कमरे में अधिक रोशनी में योगदान करती हैं, लेकिन पूरे वातावरण को और अधिक सुखद बना देती हैं। अंधेरे की दीवारें और कोने अप्रयुक्त वर्ग मीटर छोड़ देते हैं। अपने कमरे को बड़ा, उज्ज्वल और अधिक स्वागत करते हुए देखो
    • लाइट! थैला कैमरा! नाटक! प्रकाश और छाया के बीच कंट्रास्ट बनाकर, आपका स्थान अधिक रोचक होगा और "अधिक गुणवत्ता" दिखाई देगा एक कमरे में कई बिंदुओं को हाइलाइट करें कुछ ऑब्जेक्ट्स पर प्रकाश को ध्यान में रखते हुए, यह उच्च स्तर के परिवेश प्रकाश की छाप देगा। एलईडी MR16 के साथ दिशात्मक लैंप (लेन या समायोज्य लैंप) का उपयोग करें। 10, 15, 25 या 60 डिग्री के ऑप्टिकल बीम का चयन करें जो वस्तु के दूरी और आकार से मेल खाता है जिसे आप रोशन करना चाहते हैं। सामान्य नियम इस प्रकार है: ऑब्जेक्ट पर प्रकाश 1 मीटर (3 फीट) पर माउंट करें। समायोजित करें या 30 डिग्री कोण के कोण पर प्रकाश झुकाएं और ऑप्टिकल प्रकाश किरण चुनें, जो ऑब्जेक्ट के गुणों को बेहतर ढंग से उजागर करता है (यह पूरे ऑब्जेक्ट को रोशन करने के लिए आवश्यक नहीं होगा)।
    • खिड़कियों को धो लें! साफ खिड़कियां और अधिक रोशनी में दे देंगे।
    • अंधेरे को उजागर न करें कुछ गतिविधियों जैसे कि सिलाई, पढ़ने या लिखने के लिए, बहुत सी प्रकाश की आवश्यकता होती है - लेकिन यदि आप किसी गतिविधि के लिए कमरे का उपयोग कर रहे हैं जो दृश्य को निकाला नहीं जाता है, तो खाते को ध्यान में रखें पर्यावरण प्रकाश व्यवस्था, ऑब्जेक्ट्स को बढ़ा देते हैं और यहां तक ​​कि मोमबत्ती, कमरे में एक नरम चमक देने के लिए
    • जब आप रोशनी को ठीक करने की योजना बनाते हैं, तो सोचें कि आप कमरे का कैसे उपयोग करेंगे और छाया कहाँ होंगे (आपके सहित)। पोर्टेबल लैंप अलग व्यवस्थाओं के साथ प्रयोग करने के लिए अच्छा है जब तक आप जो लेआउट पसंद नहीं करते।

    चेतावनी

    • का प्रयोग करें मोमबत्ती सावधान रहें और उन्हें कभी भी दृष्टि से बाहर न रखें।
    • लैंप लगाने और बिजली के साथ काम करते समय सावधानी बरतें। यदि कठिनाइयों पैदा होती हैं तो इलेक्ट्रीशियन से परामर्श करें
    • फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब को उचित रूप से डिस्क्लेक्ट करता है वे पारा, मनुष्य और अन्य जीवों के लिए एक जहरीले तत्व होते हैं। अधिकांश घर के स्टोर उन्हें ले जाएंगे और उन्हें आपके लिए त्याग देंगे। यदि आप गलती से एक को तोड़ते हैं, तो इसे साफ करते समय सावधान रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com