ekterya.com

कैसे एक बांस बांसुरी बनाने के लिए

बांस का उपयोग स्वदेशी संस्कृतियों द्वारा कई वर्षों से विभिन्न संरचनाओं को बनाने के लिए किया गया है, टिकी झोपड़ियों से तरबूज़ों तक। चूंकि इस प्रकार के पौधे इतने बहुमुखी और मजबूत हैं, यह लगभग सभी चीजों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें संगीत वाद्ययंत्र भी शामिल हैं। आज, इसमें अभी भी कई तरह के उपयोग हैं, जैसे कि मिट्टी, सामग्री और यहां तक ​​कि कागज। लेकिन जब इसे अच्छी तरह से तैयार किया जाता है, तो बांस एक सुंदर साधन बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बांसुरी बनाने के लिए तैयार

मेक अ बांस बोट्यूट स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
उपकरण इकट्ठा एक बांस बांसुरी बनाने के लिए, आपको एक ड्रिल, एक रोटरी टूल की आवश्यकता होगी, जैसे कि ड्रीमेल और उसके सामान। आपको एक सामान्य प्रयोजन के हाथों की सैंडर, मास्किंग टेप, एक देखा, एक शासक या टेप माप की आवश्यकता होगी, और एक तेज चाकू या कटर चाहिए। आप हार्डवेयर स्टोर में इन सभी उपकरणों को ढूंढ सकते हैं
  • मेक अ बांस बोट्यूट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बांस की तलाश में अन्वेषण करें एक शक के बिना, आपको कुछ बांस की भी आवश्यकता होगी और आपको हमेशा इसे खरीदना नहीं होगा। यहां तक ​​कि अगर वह जगह नहीं है जहां आप रहते हैं, तो कभी-कभी इसे पथ के बगल में पाया जा सकता है क्योंकि यह जड़ लेता है और लगभग कहीं भी बढ़ता रहता है। लेकिन अगर आपको प्रकृति में बांस नहीं मिल सकता है, तो अपने क्षेत्र में हार्डवेयर स्टोर पर जाएं और इसके लिए पूछें।
  • आप उस जगह के पीले पन्नों में भी खोज सकते हैं जहां आप रहते हैं। कभी-कभी कालीन भंडारों में बांस फर्श होते हैं जो डंडे में आते हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: Learn flute 1 बांसुरी बजाना सीखें 1

    मेक अ बांस बोट्यूट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अच्छी गुणवत्ता वाला बांस चुनें चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि व्यास 1 9 और 2.2 सेमी (3/4 और 7/8 इंच) के बीच है। दूसरी तरफ, लगभग 0.3 सेमी (1/8 इंच) का एक पतली दीवार वाली बांस सबसे अच्छा ध्वनि बनाती है। साथ ही, बांस का एक अच्छा टुकड़ा ढूंढें, जिसे फटा नहीं है। यह बहुत लचीला नहीं होना चाहिए या दरारें, ब्रेक, स्प्लिंटर्स या दृश्य छेद नहीं होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि बांस में कम से कम एक गाँठ या नोड होता है, जो एक ऐसा बिंदु है जहां अंदर ठोस और खोखले नहीं है जैसे कि बाकी के पौधों में। यह आम तौर पर एक परिपत्र राहत द्वारा चिन्हित किया जाता है जिसमें एक संयुक्त दिखाई देता है। बांस के अंत में एक गाँठ "कॉर्क" के रूप में जाना जाता है, और अंदर या बाहर के अंतराल के बिना चिकनी होनी चाहिए और बांसुरी के पास एक पर्याप्त ध्वनि है।
  • भाग 2
    बांस को तैयार करें

    मेक ए बांस फ्लूट चरण 4
    1
    बांस शाखाएं निकालें यदि आवश्यक हो, तो एक चाप देखा का उपयोग करें इसके अलावा, आप उन बिंदुओं में हैं जहां आप उनको काटते हैं, वहां रेत का कोई भी प्रवाह होना चाहिए। यदि आपके पास मैन्युअल सैंडर है, तो इसे इस कार्य को पूरा करने के लिए उपयोग करें क्योंकि यह हाथ से करने से बहुत तेज और आसान है।
    • यह संभव है कि आपके द्वारा चुनी गई बांस का टुकड़ा में कई गाँठ हैं यदि यह लंबे समय से है, तो जिस भाग के साथ आप काम करने जा रहे हैं उसे चुनें और इसे बुनाएं, इसलिए सभी बांस के साथ यह अनावश्यक रूप से मत करो
  • मेक ए बांस फ्लूट चरण 5
    2
    टोन के आकार के आधार पर ट्यूब का आकार कट करें। इसकी लंबाई टोन का निर्धारण करेगा जिसमें बांसुरी खेलेंगे। इसे ए में ध्वनि बनाने के लिए, एफ में खेलने के लिए 35.5 सेमी (14 इंच) ट्यूब काट कर - जो 45.7 सेंटीमीटर (18 इंच) है - और डी में खेलने के लिए, इसे 53 सेमी (21 इंच) में काटें। इंच)। बांस के एक खंड का चयन करें जिसमें एक दूसरे से अलग-अलग नौटियाँ अलग-अलग हैं, जो साधन की कुल लंबाई लगभग आधा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 35.5 सेमी (14 इंच) बांसुरी चाहते हैं, तो समुद्री मील एक दूसरे से अलग 17.5 सेमी (7 इंच) से अधिक होनी चाहिए। दूसरे शब्दों में, प्रत्येक गांठ के बीच 17.5 सेमी (7 इंच) का स्थान होना चाहिए।
  • इसका उद्देश्य यह कटौती करना है ताकि अंत में एक गाँठ हो और बीच में एक और अधिक या कम हो। जब आप इसे इच्छित आकार में काटते हैं, तो एक छोर पर एक गाँठ होना चाहिए और अन्य लगभग केंद्र में होना चाहिए। कम से कम आपके पास एक होना चाहिए
  • उस क्षेत्र के चारों ओर मास्किंग टेप का एक टुकड़ा लपेटें, जिसे आप कटनी और चाप के साथ करना चाहते हैं। टेप बांस नाली नहीं करने में मदद करेगा
  • गाँठ के किनारे पर कट जाओ, उस पर नहीं।
  • मेक ए बांस फ्लूट चरण 6
    3
    गाँठ चुनें जो कॉर्क बन जाएंगे। ऐसा करने के लिए, बांस ट्यूब का हिस्सा चुनें जो कि अंत के पास गाँठ है। फिर, उसमें से 2 सेमी (0.78 इंच) मापें और एक पेंसिल के साथ बिंदु को चिह्नित करें। यह क्षेत्र बांसुरी के काग के रूप में जाना जाएगा। झटका छेद, जिसे औपचारिक रूप से भ्रुद्ध कहा जाता है, उससे दूर नहीं होगा। इस जगह में कटौती मत करो
  • Video: Flute for beginners Part-1 !! बिना संगीत सीखे बांसुरी सीखिए !!

    मेक अ बांस बोट्यूट पायथ 7 नामक छवि
    4
    आपके कॉर्क के रूप में चुना गया गाँठ को देखने के लिए जांचें कि क्या इसमें छेद हैं या नहीं। यदि आपके पास है, तो संभव है कि बांसुरी की आवाज़ पर्याप्त नहीं है
  • मेक अ बांस बोट्यूट चरण 8
    5
    ठोस समुद्री मील निकालें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, समुद्री मील का आंतरिक हिस्सा ठोस है और बाकी की ट्यूब की तरह खोखली नहीं है इसलिए, आपको कॉर्क की तरह काम करने वाले अंत के पास के सभी नॉट्स को छोड़ना होगा। आप इस उद्देश्य के लिए एक हथौड़ा और छेनी का उपयोग कर सकते हैं। ट्यूब के अंदर, गाँठ के खिलाफ छेनी या किसी भी उपकरण को रखो, और एक हथौड़ा के साथ अपना सिर मारा। छोटे से थोड़ा आप इसे छेनी की मदद से हटा देंगे।
  • एक और विकल्प एक पोकर के साथ समुद्री मील को दूर करना है, लेकिन शायद सबसे सुरक्षित बात यह है कि उन्हें एक लंबी ड्रिल बिट के साथ पहनना है।
  • मेक अ बांस बोट्यूट स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    6
    बांसुरी के अंदर से साफ करें एक 50 सेमी (20 इंच) लंबे लकड़ी की छड़ी को सैंडपेपर के साथ लपेटें और इसे टेप के साथ संलग्न करें। फिर, इसे बांस के अंदर से रगड़ें, जब तक कि यह वर्दी न हो। इसके अलावा, रेत उन जगहों पर जहां समुद्री मील स्थित थे, ताकि वे यथासंभव वर्दी हो।
  • भाग 3
    बांसुरी बनाओ

    मेक अ बांस बोट्यूट चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    1
    दीवारों की मोटाई को मापें अब जब आपके पास बांस खुले हैं, तो आप दीवारों की मोटाई देखेंगे, जिसे आप भ्रुण के व्यास की गणना करने के लिए जानना होगा, जो पहले से ही उल्लेख किया गया है, वह जगह है जहां यह उड़ा हुआ है। एक शासक के साथ प्रत्येक माप को मिलीमीटर में मापने और उन्हें लिखना बाद में उन्हें बचाएं
  • मेक अ बांस ब्एंट स्टेप 11 नामक छवि
    2
    सटीक स्थान का आकलन करें जहां भ्रम होगा। यह कॉर्क के ऊपर एक व्यास स्थित होना चाहिए, बांस के अंत में आपने चुना हुआ गाँठ। उदाहरण के लिए, यदि ट्यूब की चौड़ाई या व्यास 8 सेंटीमीटर (3.1 इंच) है, तो आपको कॉर्क को इस दूरी को मापना होगा। फिर बिंदु को चिह्नित करें और यह वह स्थान होगा जहां उड़ने वाले छेद का केंद्र स्थित है।
  • व्यास सर्कल की लंबाई है
  • मेक अ बांस बोट्यूट चरण 12
    3
    Embouchure के व्यास की गणना करें। इस समय आपको चौड़ाई जानने की आवश्यकता है जिसे आपको झटका छेद देना चाहिए, क्योंकि यह उपाय बांसुरी की आवाज़ को प्रभावित करेगा। उचित माप की गणना करने के लिए, इस उपकरण के लिए कैलकुलेटर का उपयोग करें, जैसे फ्लुटोमेट।
  • बांसुरी के आंतरिक व्यास और दीवारों की मोटाई के उपायों को दर्ज करें। फिर उस टोन का चयन करें जिसे आप चाहते हैं कि उपकरण उस पर होना चाहिए। यदि आप किसी विशेष टोन के लिए एक विशिष्ट लंबाई काटते हैं, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं। आवेदन embouchure के व्यास और सात नोटों के पश्चिमी पैमाने के अन्य सात छेद की गणना करेगा। प्रत्येक छेद के व्यास को रिकॉर्ड करें
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि झटका छेद का व्यास 10 मिमी (0.3 9 इंच) है, फिर, कैलकुलेटर के अनुसार, उंगलियों के लिए निम्नलिखित सात छेद का व्यास 8 मिमी (0.31 इंच) हो सकता है, 8 , 5 मिमी (0.33), 9 मिमी (0.35 इंच), 7 मिमी (0.27 इंच), 9.5 मिमी (0.37 इंच), 10 मिमी (0.3 9) और 5.5 मिमी (0.21 इंच)
  • मेक ए बांस फ्लूट चरण 13
    4
    उंगलियों के छेद के बीच की दूरी को मापें कैलकुलेटर का उपयोग करें जो प्रत्येक छेद के किनारे और बांसुरी के खुले अंत के बीच का स्थान निर्धारित करता है। यह आपको भ्रूण में प्रत्येक छेद की दूरी के आधार पर माप देगा। चिह्नित करें जहां प्रत्येक व्यक्ति यह सुनिश्चित करने के लिए होगा कि वे ट्यूब में फिट हैं। एक बार सभी माप सही हैं और आप इसे दर्ज करते हैं, तो आप ड्रिल करने के लिए तैयार होंगे।
  • मेक अ बांस फ्लूट चरण 14
    5
    बांस को पकड़ो और भ्रुण को ड्रिल करना शुरू करें। इसे पकड़ने के लिए लकड़ी के दबाना का उपयोग करें उसके बाद, मुंह के साथ, एक 2 मिमी (0.07 इंच) बिट के साथ काम करना शुरू करें जहां आपने पहले छेद को चिह्नित किया था। एक बार जब आप एक छोटे से छेद बनाते हैं, तो थोड़ी सी बड़ी मात्रा में बदलें, जैसे कि 8 मिमी (0.31 इंच) बिट। बिट्स के आकार को थोड़ा सा तक बढ़ाएं जब तक आपके पास एक ऐसा न हो जो छेद के अनुरूप आकार देने के लिए काफी बड़ा हो। उदाहरण के लिए, यदि आपका कवच 10 एमएम होना चाहिए, तब तक बिट्स को थोड़ी-थोड़ी बदल दें जब तक कि आप उस आकार के आकार के आकार के आकार को प्राप्त न करें।
  • ड्रिलिंग करते समय, बांस के लिए और फर्म के हाथ के साथ सीधा ड्रिल बिट रखें। यदि आप ड्रिल को झुकाते हैं या आपका नाड़ी अस्थिर है, तो आप बांस को गलत ड्रिल कर सकते हैं या चिप, दरार या आंसू के कारण हो सकते हैं। इसे दृढ़ता से रखें, लेकिन सावधानी बरतें
  • मेक अ बांस फ्लूट चरण 15
    6
    रेत छेद छेद साफ और वर्दी बनाने के लिए एक ड्रीमेल या समान रोटरी टूल का उपयोग करें। एक मध्यम आकार का सैंडपैड वाले उपकरण पर एक रेतिंग लगाव रखो (यह जांचने के लिए इसे हटा दें, क्योंकि यह मोटा है, बड़ा अनाज होगा)। रेत को छेद धीरे और फिर एक नरम सैंडपेपर में बदल दें। इस प्रक्रिया के दौरान, ध्यान रखें कि छेद के आकार या आकार को बदलने में न हो।
  • मेक ए बांस बोट्यूट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    7
    संभोग पर वार। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण करना होगा कि ध्वनि परिचित, मधुर और बांसुरी की तरह है यदि आपको संशोधनों को बनाना है, तो रेखी से मुखपत्र के बाहर फाइल करें, लेकिन केवल ऐसा करें यदि आपको लगता है कि वे आवश्यक हैं। यदि ध्वनि सही लगता है, तो सबसे सुरक्षित विकल्प चुनना और कोई भी परिवर्तन नहीं करना है।
  • मेक अ बांस बोट्यूट स्टेप 17 नामक छवि
    8
    फिर से उंगलियों के छेद के निशान की जांच करें। सुनिश्चित करें कि वे भ्रूण के संबंध में सही जगह पर हैं। फ्लूटमैट कैलकुलेटर उस स्थान को प्रदान करता है जो एक छेद और अगले के अंत के बीच होना चाहिए, आपको प्रत्येक के मध्य बिंदु नहीं देता है। आपको छेद से एक त्रिज्या (आधा व्यास) दूर ड्रिल करना होगा यह वह स्थान होगा जहां आपका केंद्र स्थित होगा और बिंदु जहां आप ड्रिलिंग शुरू करेंगे। फिर, उसी तरह ड्रिल करें जैसे आप भ्रुण के साथ किया।
  • सुनिश्चित करें कि छेद एक सीधी रेखा में चिह्नित किए गए हैं।
  • बड़े और बड़े बिट्स में बदलकर ड्रिल करें, जिसका मतलब है कि आपको शुरुआती छेद बनाने के लिए छोटे से शुरू करना चाहिए। फिर, जब तक आप सही आकार का ड्रिल तक पहुंच न लें, तब तक थोड़ा सा आकार बढ़ाना।
  • बांस के कुछ हिस्से दूसरों की तुलना में पतले होते हैं, जैसे शाखाएं निकलती हैं, इसलिए ड्रिलिंग के दौरान इसे ध्यान में रखें।
  • यदि आप एक गाँठ में एक छेद ड्रिल करने के लिए है, क्षेत्र दूसरों की तुलना में मोटा होगा। अपना समय ले लो और इसे धीरे धीरे करो
  • मेक अ बांस बोट्यूट स्टेप 18 नामक छवि
    9
    छेद के अंदर से साफ करें रोटरी उपकरण की सहायता से, किनारों को रेत से जोड़कर, ताकि वे चिकनी हो जाएं। यदि आप गलतियों को बनाने या डूबने से डरते हैं, तो एक फ़ाइल का उपयोग करें, जो छोटे छेदों के लिए भी उत्कृष्ट है। एक बार जब आप उन्हें साफ कर लेंगे, तो आप बांसुरी खेलने के लिए तैयार होंगे।
  • युक्तियाँ

    • बांस को clamps के साथ सुरक्षित रखें ताकि ड्रिलिंग में यह कदम न हो।
    • उन जगहों पर मास्किंग टेप रखें, जो आप इस प्रक्रिया के दौरान छिद्रों से बचने के लिए ड्रिल करने जा रहे हैं।
    • एक दिशा से रेत और एक तरफ से दूसरे तक नहीं बांस को छेड़ने से रोकने के लिए।
    • ड्रिलिंग के दौरान लगातार दबाव लागू करें ताकि कटौती फर्म हो और बांस के टुकड़े जितना संभव हो सके।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि बांस को काटने के समय अच्छी तरह से सुरक्षित किया गया है, क्योंकि यदि आप ऐसा करते समय घूमते हैं तो आप गलती से अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं या उस हिस्से को काट सकते हैं जिसे आप बदलना नहीं चाहते थे
    • यदि आप 13 साल से कम उम्र के हैं और आप इस परियोजना को पूरा करना चाहते हैं, तो आपके पास एक वयस्क की देखरेख होगी।
    • चाप के साथ काटते समय सावधान रहें, जैसा कि आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बांस (2 और 3 सेंटीमीटर के बीच का आंतरिक व्यास)
    • एक ड्रिल
    • विभिन्न प्रकार के ड्रिल बिट्स जो व्यास में 2 मिमी और 1.5 सेंटीमीटर के बीच हैं
    • एक रोटरी उपकरण प्रकार Dremel
    • रोटरी उपकरण जैसे सामान काटने के लिए सहायक उपकरण, और फाइलिंग और पीसने के लिए अलग-अलग बिट्स
    • सामान्य प्रयोजन के मैनुअल सैंडर
    • मैनुअल सैंडर के लिए मध्यम और दंड के बीच सैंडपेपर
    • एक तेज चाकू या कटर
    • मास्किंग टेप
    • टेप का माप, शासक या गेज (वैकल्पिक)
    • एक मार्कर या पेन
    • एक शासक या मास्किंग टेप
    • एक लकड़ी की छड़ी 50 सेमी (20 इंच)
    • छड़ी लपेटने के लिए आकार की सैंडपैड
    • एक फाइल (वैकल्पिक)
    • मध्यम अनाज sandpaper
    • सूक्ष्म सैंड पेपर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com