ekterya.com

पानी के मीटर को कैसे पढ़ा जाए

यदि आप अपने व्यक्तिगत निवास के लिए मासिक पानी बिल प्राप्त करते हैं, तो पानी के पानी के साथ आपके पानी के उपयोग की निगरानी की जाती है। एक पानी का मीटर एक सरल उपकरण है जो एक संपत्ति के मुख्य पानी के प्रवेश में स्थित है और प्रत्येक दिन डिवाइस के माध्यम से बहने वाले पानी की मात्रा रिकॉर्ड करता है। इस मात्रा को नगरपालिका द्वारा रसीद की गणना के लिए पढ़ा जाता है, हालांकि, आप इसे स्वयं भी पढ़ सकते हैं अपने जल मीटर को पढ़ने के लिए सीखना एक सरल प्रक्रिया है जो आपको पानी के खपत के अपने स्तर को समझने में मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1
मीटर पढ़ें

एक जल मीटर पढ़ें चरण शीर्षक छवि
1
अपने पानी के मीटर का पता लगाएँ यदि आप उपनगर या छोटे शहर में एकल-परिवार के घर में रहते हैं, तो संभव है कि आपका मीटर बॉक्स आपकी संपत्ति के सामने सड़क के पास है। मीटर एक ठोस बॉक्स के अंदर सामने वाले यार्ड में "वॉटर" शब्द के साथ मिल सकता है। अगर आप किसी अपार्टमेंट या कोंडोमिनियम में रहते हैं, तो आपकी संपत्ति में जल मीटर संभवत: एक कमरे में हैं, अक्सर तहखाने या भूतल सेवा कक्ष में या इमारत के बाहर पाई जा सकती है। यदि पानी का बिल किराया की लागत या संघ के मालिकों के लिए भुगतान में शामिल है, तो पूरे भवन के लिए पानी की माप एक मीटर के साथ किया जाता है
  • एक पानी मीटर पढ़ें चरण शीर्षक छवि 2
    2
    मीटर के मामले में ढक्कन को निकालें अगर आपके पास एक है यदि आपका वॉटर मीटर एक ठोस बॉक्स में है, तो ढक्कन के शीर्ष पर कई छोटे छेद होने चाहिए। एक छिद्र में एक पेचकश रखें और इसे दबाएं ताकि आप इसे पर्याप्त बढ़ा सकें ताकि आपकी उंगलियां किनारे में प्रवेश कर सकें ढक्कन लिफ्ट और इसे एक तरफ सेट करें
  • एक पानी मीटर पढ़ें चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    अगर आपके पास एक है तो मीटर की सुरक्षात्मक टोपी लिफ्ट करें कुछ पानी के मीटर के पास डिस्क पर भारी धातु का आवरण होता है ताकि इसे नुकसान से बचाया जा सके डिस्क का पर्दाफाश करने के लिए इस कंधे पर इस ढक्कन को लिफ्ट करें
  • एक पानी मीटर पढ़ें चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    अपने घर में खपत की मात्रा का निर्धारण करें पानी के मीटर के चेहरे पर आपको एक बड़ी डिस्क और संख्याओं की एक श्रृंखला दिखाई देगी। ये नंबर पानी की मात्रा का प्रतिनिधित्व करते हैं जो आपके घर का आखिरी बार काउंटर रीसेट के बाद से खपत होता है।
  • माप की इकाइयां डिस्क प्लेट पर निर्दिष्ट की जाएंगी। संयुक्त राज्य अमेरिका में आम इकाइयां गैलन या क्यूबिक फीट हैं, जबकि शेष दुनिया में ज्यादातर लीटर या क्यूबिक मीटर हैं।
  • ओडोमीटर (हां, जिसका कार एक कार के समान है) आपके घर से खपत की गई कुल राशि को दिखाता है क्योंकि यह स्थापित किया गया था। यह हर महीने या हर बिलिंग चक्र को पुनरारंभ नहीं करता है क्योंकि आप केवल अपने मासिक खपत स्तर को ट्रैक कर सकते हैं यदि आप इसे पंजीकृत करते हैं पिछले दो ओडोमीटर संख्या अक्सर एक काले रंग की पृष्ठभूमि पर सफेद संख्या होगी, जबकि बाकी का एक सफेद पृष्ठभूमि पर काली संख्या होगी पिछले दो नंबर पूरे व्यक्तिगत इकाइयों (गैलन, लीटर, क्यूबिक फीट या क्यूबिक मीटर) और दसियों इकाइयों का प्रतिनिधित्व करते हैं (वे अनुमान के रूप में दशमलव नहीं हैं)।
  • बड़ी घूर्णन डिस्क से आंशिक इकाइयों का पता चलता है जो खपत की गई थी। डिस्क पर प्रत्येक नंबर एक इकाई का दसवां हिस्सा दर्शाता है और उन दोनों के बीच की जांच के निशान एक यूनिट के सौवां भाग का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • मीटर के चेहरे पर त्रिकोण आकार की डिस्क या बहुत छोटी गियर भी होनी चाहिए। यह "कम प्रवाह सूचक" है यदि आपको संदेह है कि मीटर और अंदर के घर के बीच कहीं एक रिसाव है (जिसका अर्थ है कि आप पानी का उपभोग नहीं करते, लेकिन वे आपसे शुल्क लेते हैं), तो किसी भी उपकरण को बंद करें जो आपके घर के भीतर पानी प्रदान करता है और संकेतक को सत्यापित करता है । यदि यह बदल जाता है, तो जल प्रवाह जारी रहता है (भले ही यह बहुत धीमी गति से हो)।



  • भाग 2
    पानी की खपत को समझें

    एक पानी मीटर पढ़ें चरण शीर्षक छवि

    Video: कैसे पाकिस्तान, पानी saaf karne ka tarika में पानी फिल्टर बनाने के लिए,

    Video: किशोर rakat Witr Padhne का Tariqa - प्रार्थना 3 rakat Witr तक अभिभाषक वे ऑफ़ द। फैज सैयद

    1
    अपने घर की खपत की मात्रा निर्धारित करें अपने पानी की खपत को ट्रैक करने के लिए, मीटर रीडिंग लिखना शुरू करें। कुछ समय के लिए प्रतीक्षा करें (उदाहरण के लिए, एक पूरा दिन या सप्ताह) और फिर नया रीडिंग लिखें। दूसरी रीडिंग से पहले रीडिंग को घटाएं ताकि आप उस समय के दौरान खपत की गई पानी की मात्रा निर्धारित कर सकें। यदि आप अपने पानी के बिल के आंकड़ों के साथ अपनी रीडिंग को फिर से सुलझाने का प्रयास करते हैं, तो याद रखें कि आपकी नगरपालिका हर महीने उसी समय रीडिंग नहीं लेती।
  • एक जल मीटर पढ़ना छवि चरण 6

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    2
    पानी की खपत की लागत की गणना करें। यदि आप पानी की लागत की गणना करना चाहते हैं, तो आपको यह निर्धारित करना होगा कि पानी कैसे बिल भेजा गया है। बिलिंग इकाई को निर्धारित करने के लिए अपने पानी के बिल को देखें, जो आमतौर पर मापा इकाई से बड़ा होता है और आमतौर पर 100 गैलन, 100 लीटर या 100 घन फीट के रूप में व्यक्त किया जाता है। यूनिट दर रसीद पर मुद्रित की जाएगी, जो कि प्रति यूनिट बिल की खपत की जाएगी। बिलिंग इकाई में कुल पानी की खपत को परिवर्तित करें और फिर उसे बिलिंग दर से गुणा करें ताकि आप पानी की लागत निर्धारित कर सकें।
  • एक पानी मीटर पढ़ें चरण 7 शीर्षक छवि
    3
    उपयोग पैटर्न बदलने पर विचार करें। क्या आप जितना सोचा था उससे अधिक पानी का उपयोग करते हैं? पानी की खपत को कम करने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं, जैसे कि कई छोटे बैचों की बजाय कपड़ों के कुछ बड़े बैचों को धोने या छोटी बारिश भी। खपत को कम करने के तरीके पर अधिक विचार जानने के लिए, देखें यहां.
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि पानी का बिल दर प्रत्येक माह थोड़ा बदलता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेचकश
    • पेंसिल
    • कागज़
    • जल प्राप्तियां
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com