ekterya.com

मीटर से पैरों को कैसे परिवर्तित करें

मीटर ऑनलाइन रूपांतरित करने के लिए कई उपकरण हैं - हालांकि, लगभग सभी शिक्षकों को आपका काम दिखाने की आवश्यकता होती है। यह अपने आप ही प्रक्रिया को समझने के लिए एक अच्छा विचार है, जिससे संभावना कम हो जाती है कि आप एक गलती करेंगे यदि आप वर्ग मीटर (एम) या क्यूबिक मीटर (एम) को बदलने की कोशिश करते हैं, तो आपको उन्हें मैच के लिए चौकोर फुट या क्यूबिक फीट में परिवर्तित करना होगा। सौभाग्य से, इन रूपांतरणों में से कोई भी एक बार मुश्किल हो जाता है जब आप जानते हैं कि आपको क्या करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

पैरों को मीटर में कनवर्ट करें
छवि शीर्षक से कनवर्ट मीटर्स फीट चरण 1
1
जानें कि एक मीटर 3.28 फुट के बराबर है. एक मीटर का एक उपाय है लंबाई, जो 3.28 फुट के बराबर है। आप इसे मीटर और 1 फुट (12 इंच) के नियमों का उपयोग करके कोशिश कर सकते हैं मीटर को जमीन पर रखें और नियमों को अपने पक्ष में खत्म करने के लिए शुरू करें। तीन नियम (3 फीट) होंगे लगभग जब तक मेट्रो के रूप में यदि आप चौथे नियम जोड़ते हैं, तो आप उस अतिरिक्त दूरी को माप सकते हैं: 0.28 फीट, जो कि तीन इंच से कम है
  • यदि आपको बहुत सटीक होना चाहिए, तो आप 1 मीटर = 3.28084 फीट का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह है
3.28 फुट के बहुत करीब - हालांकि, आप गणित को आसान बनाने के लिए लगभग हमेशा सरल संख्या का उपयोग करेंगे।
  • कन्वर्ट मीटर्स टू फीट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    3.28 मीटर से किसी भी माप को गुणा करके इसे पैरों में बदलने के लिए. चूंकि एक मीटर 3.28 फीट के बराबर है, आप 3.28 से गुणा करके किसी भी माप मीटर से पैर में परिवर्तित कर सकते हैं। अगर आपको यह सुनिश्चित करने में नहीं है कि यह कैसे करना है, तो इसके बारे में पढ़ें दशमलव गुणा. यहाँ कुछ उदाहरण हैं यदि आप चाहें, तो आप खुद को गुणा करने का प्रयास कर सकते हैं और देखें कि क्या आपको सही जवाब मिलता है:
  • 1 मीटर x 3.28 = 3.28 फीट
  • 1 मीटर x 3.28 = 3.28 फीट
  • 2.7 मीटर x 3.28 = 8,856 फीट
  • कन्वर्ट मीटर्स टू फीट स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    इंच (वैकल्पिक) को शामिल करने के लिए अपने उत्तर को परिवर्तित करें अधिकतर गणितीय समस्याओं के लिए, आपको केवल आपको अंतिम चरण में प्राप्त उत्तर का जवाब देना है। लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि आपकी लंबाई क्या है, तो यह संभव है कि "8,856 फीट" जैसे कोई जवाब आपके लिए ज्यादा नहीं है। दशमलव बिंदु और उसके बाद आने वाली सभी चीजों को लेने की कोशिश करें, फिर इसे 12 इंच तक बढ़कर इंच में बढ़ो। यह काम करता है क्योंकि 1 फुट 12 इंच के बराबर है यह हम जिस मीटर और पैर के लिए इस्तेमाल करते हैं उसके बराबर एक रूपांतरण होता है यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • 3.28 फीट = 3 फीट + 0.28 फीट चूंकि 0.28 फुट x 12 = 3.36, इसका मतलब है कि 3.28 फीट = 3 फीट और 3.36 इंच
  • 16.4 फीट = 16 फीट + 0.4 फीट चूंकि 0.4 फीट x 12 = 4.8, इसका मतलब है कि 16.4 फीट = 16 फीट और 4.8 इंच
  • 8,856 फीट = 8 फीट + 0.856 फीट चूंकि 0,856 फीट x 12 = 10,272, इसलिए 8,856 फीट = 10 फीट और 10,272 इंच
  • विधि 2

    वर्ग मीटर को वर्ग फुट में कनवर्ट करें
    कन्वर्ट मीटर्स टू फीट चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    1
    इसमें वर्ग मीटर शामिल हैं स्क्वायर मीटर, जिसे अक्सर एम के रूप में लिखा जाता है, का एक उपाय है क्षेत्र। इस क्षेत्र का उपयोग दो-आयामी सतहों, जैसे एक कमरे के फर्श या एक खेल मैदान को मापने के लिए किया जाता है। आप क्षेत्र इकाइयों को परिवर्तित कर सकते हैं केवल अन्य क्षेत्र इकाइयों के लिए, कभी भी लंबाई की इकाइयां नहीं। इस पद्धति में, हम वर्ग मीटर (एम) से वर्ग फुट (फुट) में परिवर्तित कर देंगे।
    • स्क्वायर पैर एक क्षेत्र इकाई है जो एक चौकोर एक फुट लंबा और एक फुट चौड़ा के बराबर है।
  • कन्वर्ट मीटर्स टू फीट चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    2
    इस कारण को समझें कि आपको वर्ग फुट का उपयोग क्यों करना चाहिए। वर्ग मीटर को वर्ग फुट में परिवर्तित करना अच्छी तरह से काम करता है यह कहने की तरह है: "मुझे पता है कि इन बड़े वर्गों में से चार इस मंजिल को कवर करेंगे वे कितने छोटे चौराहों करेंगे? " आप ऐसे नियमों (जैसे आम पैरों) से मापा गया इकाइयों में परिवर्तित नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह पूछने जैसा है: "फर्श को कवर करने के लिए एक नियम कब तक होना चाहिए?" कोई फर्क नहीं पड़ता कि एक सीधी नियम कितना लंबा है, यह एक मंजिल को कवर नहीं कर सकता।
  • छवि शीर्षक से कनवर्ट मीटर्स टू फीट चरण 6
    3
    स्क्वायर फुट प्राप्त करने के लिए 10.8 वर्ग मीटर से गुणा करें. एक वर्ग मीटर में 10.8 वर्ग फुट हो सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप 10.8 द्वारा किसी भी माप को बढ़ा सकते हैं ताकि वह चौरस फुट या फुट में एक ही उपाय प्राप्त कर सकें।
  • यदि आपको बहुत सटीक होना चाहिए, तो इसके बजाय 10,764 से गुणा करें
  • विधि 3

    घन मीटर से क्यूबिक फीट में कनवर्ट करें
    कन्वर्ट मीटर्स टू फीट चरण 7 के शीर्षक वाली छवि

    Video: वर्ग मीटर से वर्ग फुट में कैसे बदले। how to convert from square meter to sq. feet By -RAJKUMAR SIR

    1
    इसमें क्यूबिक मीटर शामिल हैं एक घन मीटर मील लिखा हुआ है I यह एक इकाई है मात्रा, जो तीन आयामों में स्थान को मापता है। आप एक कमरे में हवा की मात्रा या एक मछलीघर में पानी की मात्रा को मापने के लिए क्यूबिक मीटर का उपयोग कर सकते हैं। क्यूबिक मीटर मात्रा का एक मात्रा है जो क्यूब के बराबर एक मीटर लंबा, एक मीटर चौड़ा और एक मीटर ऊंचा है।
    • इसी तरह, घन फुट (फुट) क्यूब के बराबर एक पैर लंबा, एक पैर चौड़ा और एक फुट ऊंचा है।
  • Video: गज = ?मीटर Yards = meters

    छवि का शीर्षक, कनवर्ट मीटर्स टू फीट चरण 8
    2
    क्यूबिक मीटर को 35.3 तक घन मीटर तक बढ़ाएं. एक क्यूबिक मीटर में 35.3 क्यूबिक फीट शामिल हो सकते हैं। ध्यान दें, यह संख्या आम पुराने मीटर के लिए पहले इस्तेमाल किए जाने वाले रूपांतरण से कितनी बड़ी है? ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अंतर को बढ़ाते हैं तीन बार जब आप तीन आयामों में होते हैं क्यूबिक मीटर क्यूबिक फुट से 3.28 गुना लंबा है, लेकिन यह 3.28 गुना व्यापक और 3.28 गुना अधिक है। 3.28 x 3.28 x 3.28 = 35.3, इसलिए घन मीटर की तुलना में क्यूबिक मीटर 35.3 गुना बड़ा होता है।
  • अधिक सटीक होने के लिए, इसके बजाय 35,315 से गुणा करें।
  • युक्तियाँ

    Video: कैसे उर्दू / हिंदी में घन फीट के लिए घन मीटर या घन मीटर के लिए घन फीट कन्वर्ट करने के लिए

    Video: फॉर्मूला, उदाहरण के लिए, रूपांतरण कारक - ✅ मीटर (मीटर फीट) तक फुट कन्वर्ट

    • यदि आप स्क्वायर फुट को चौकोर इंच में परिवर्तित करना चाहते हैं, तो 144 गुणा करो। एक वर्ग फुट है 12 बार लंबा और 12 बार एक वर्ग इंच से अधिक व्यापक है, इसलिए यह 12 x 12 = 144 गुना बड़ा है।
    • यदि आप क्यूबिक फीट को क्यूबिक इंच में परिवर्तित करना चाहते हैं, तो 1728 (12 x 12 x 12) से गुणा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com