ekterya.com

क्रिस्टल के साथ इलाज कैसे करें

क्रिस्टल थेरेपी एक प्राचीन कला है, जिसे आमतौर पर चिकित्सा पत्थरों के रूप में जाना जाता है यह एक वैकल्पिक चिकित्सा तकनीक है और जो इसे अभ्यास करते हैं, उनका मानना ​​है कि क्रिस्टल और पत्थरों से दर्द और अन्य बीमारियों का इलाज हो सकता है। क्रिस्टल थेरेपी को प्राचीन सभ्यताओं द्वारा चक्रों को संतुलित करने और शरीर के ऊर्जावान गुणों को बदलने के लिए तैयार किया गया था, जिससे स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र उत्पन्न हो गया था। उपचार का यह स्वाभाविक रूप अक्सर आज विश्राम करने और तनाव को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है।

चरणों

भाग 1
क्रिस्टल थेरेपी को समझें

हील क्रिस्टल चरण 1 के साथ शीर्षक छवि

Video: नौकरी सक्सेस और व्यापार में मिलेगी सफलता अगर यह उपाय करते हैं dr.y rakhi astrologer

1
क्रिस्टल के साथ चिकित्सा की पृष्ठभूमि को जानें यह माना जाता है कि क्रिस्टल से उपचार 6000 साल पहले, मेसोपोटामिया में सुमेरियन के समय में होता है। यह भी माना जाता है कि प्राचीन मिस्रियों में से कुछ क्रिस्टल के साथ चिकित्सा का अभ्यास करने वाले थे।
  • आजकल, क्रिस्टल से उपचार मुख्य रूप से एशियाई संस्कृतियों की परंपरागत अवधारणाओं पर आधारित होता है, जहां कुछ लोग जीवन की ऊर्जा में विश्वास करते हैं ( ची या क्यूई)। चक्र, क्रिस्टल के साथ आधुनिक चिकित्सा का एक हिस्सा, बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म के माध्यम से पारंपरिक एशियाई संस्कृतियों में वापस आ सकता है। ऐसा कहा जाता है कि वे शरीर के भौतिक और अलौकिक तत्वों को जोड़ते हैं।
  • हील विथ क्रिस्टल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    समझें कि यह कैसे काम करता है यह माना जाता है कि क्रिस्टल से उपचार दवा का एक प्राकृतिक रूप है जो विभिन्न शक्तियों के माध्यम से अपनी ताकत प्राप्त करता है, जिसके लिए विभिन्न गुणों को सौंपा गया है। एक सामान्य सत्र के दौरान, एक मरहम लगाने वाले विभिन्न क्षेत्रों में शरीर पर पत्थर रख सकते हैं या यह सुझाव दे सकते हैं कि आप बीमारी दूर करने या सकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करने के लिए कुछ पत्थरों का उपयोग करते हैं।
  • क्योंकि प्रत्येक पत्थर की एक अलग शक्ति है, यह माना जाता है कि इन पत्थरों और क्रिस्टल का उपयोग शरीर की ऊर्जा प्रणाली को संतुलन और स्थिरता बहाल कर सकता है, जिससे प्राकृतिक उपचार प्रक्रियाएं हो सकती हैं।
  • हील क्रिस्टल स्टेप 3 नामक छवि

    Video: रेड जैस्पर क्रिस्टल के उपयोग (लाल जैस्पर क्रिस्टल का उपयोग करता है)

    3
    विभिन्न चक्रों को जानें इतने सारे अलग-अलग क्रिस्टल हैं कि उन्हें याद रखना मुश्किल होगा, लेकिन केवल सात चक्र हैं और उन्हें सीखना उपयोगी हो सकता है ताकि आप असंतुलन से अवगत रहें जो आप अपने शरीर में अनुभव कर सकते हैं।
  • मुकुट चक्र: आपके सिर के शीर्ष पर स्थित है, यह चक्र आपको अपने आध्यात्मिक स्वयं को जोड़ने में मदद करता है। कल्पना, प्रेरणा और सकारात्मक सोच को बढ़ावा देता है
  • तीसरी आँख चक्र: सिर्फ भौहें ऊपर स्थित है, इस चक्र अंत: स्रावी ग्रंथियों को संतुलित करता है और इसलिए, दृष्टि, अंतर्ज्ञान, मानसिक क्षमताओं, एकाग्रता, आत्म ज्ञान और अंतर्दृष्टि प्रभावित करता है।
  • गले चक्र: गले में स्थित, यह चक्र आपको अपने आसपास की दुनिया से जुड़ने, संचार, आत्म-अभिव्यक्ति और ध्वनि को प्रभावित करने में मदद करता है।
  • हृदय चक्र: छाती के केंद्र में स्थित, यह चक्र भावनाओं से संबंधित है और इसलिए दया, प्रेम, समझ, साझा करने और माफी बनाने में मदद करता है।
  • सौर जाल चक्र: नाभि और ribcage के आधार के बीच स्थित है, इस चक्र आत्मविश्वास, हास्य, व्यक्तिगत शक्ति, अधिकार, हँसी और गर्मी पैदा करता है और यह भी आप अपनी पहचान और व्यक्तित्व को आकार में मदद करता है।
  • त्रिक की हड्डी चक्र: नाभि और जघन हड्डी के बीच स्थित यह चक्र शारीरिक शक्ति, जीवन शक्ति और ताकत को बढ़ावा देता है और नए विचारों, रचनात्मकता, जुनून, धीरज और यौन ऊर्जा उत्पन्न करता है।
  • पेरिनियम चक्र: रीढ़ की हड्डी के आधार पर स्थित यह चक्र शारीरिक अस्तित्व, जीवन शक्ति, स्थिरता, धैर्य और बहादुरी को बढ़ावा देता है।
  • हील क्रिस्टल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    समझे कि यह एक छद्म विज्ञान माना जाता है हालांकि यह एक परंपरागत अभ्यास है, कई आधुनिक डॉक्टर और वैज्ञानिक क्रिस्टल के साथ पर्याप्त चिकित्सा पद्धति के रूप में चिकित्सा का समर्थन नहीं करते हैं क्योंकि कोई भी रेफाईड लेख नहीं है जो उनकी क्षमताओं को साबित करते हैं। अक्सर, जब क्रिस्टल थेरेपी के दौर से गुजर होता है, प्रतिभागियों को इस प्लेसबो प्रभाव के कारण सकारात्मक भावनाओं का अनुभव होता है।
  • हालांकि क्रिस्टल थेरेपी की कोशिश करना ठीक है, अगर आप या किसी व्यक्ति को पता है कि किसी खतरनाक या गंभीर बीमारी से पीड़ित है, तो आपको चिकित्सक के पास मरने वालों की जगह पर जाना चाहिए। क्रिस्टल थेरेपी चिकित्सीय चिकित्सा का एक प्रभावी रूप है यदि आप अपने दिमाग को शांत करना चाहते हैं और संभवत: अवसाद को राहत देते हैं।
  • हील क्रिस्टल चरण 5 के साथ छवि शीर्षक
    5
    क्रिस्टल के साथ मरहम बनें क्रिस्टल चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए, कई प्रथाओं को एक विश्वविद्यालय या विद्यालय के माध्यम से प्रमाणीकरण या लाइसेंस की आवश्यकता होती है जो प्राकृतिक औषधीय तकनीक का अभ्यास करती है। क्रिस्टल थेरेपी मालिश या शारीरिक व्यायाम के विपरीत नहीं है कि चिकित्सक अंततः अपने रोगियों को आराम और तनाव से राहत का अनुभव करने में मदद करता है
  • Video: टाइगर ऑय क्रिस्टल के उपयोग (Tiger's eye crystal's uses in Reiki)

    भाग 2
    चंगा करने के लिए क्रिस्टल का उपयोग करें

    हील विथ क्रिस्टल चरण 6
    1
    शरीर पर क्रिस्टल रखें। एक क्रिस्टल चिकित्सक शरीर में चिकित्सा को बढ़ावा देने के विभिन्न दृष्टिकोणों ले सकते हैं। चिकित्सक द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक सामान्य चिकित्सा तकनीक, एक मेज पर मरीज को घेरना है और फिर शरीर के विशिष्ट भागों पर कुछ क्रिस्टल को आशा में रखता है कि चिकित्सा और सकारात्मक ऊर्जा शरीर के उस भाग तक पहुंच जाएगी।
    • क्रिस्टल चिकित्सक क्रिस्टल का इस्तेमाल करते हैं जो कि कुछ चीजों की सहायता या बढ़ावा देने के लिए सोचा जाते हैं, लेकिन क्रिस्टलों को स्थान देने के लिए शरीर पर स्थित स्थानों के रूप में चक्र प्रणाली का भी इस्तेमाल करते हैं।
    • चिकित्सक आमतौर पर शरीर के उस भाग पर क्रिस्टल रख देते हैं जो एक निश्चित रोग से ग्रस्त हैं और एक क्रिस्टल का उपयोग करते हैं जो उस लक्षण का इलाज या राहत देने वाला है। यदि आप सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो एक चिकित्सक एक क्रिस्टल रख सकता है जो आपके माथे या इसके चारों ओर तनाव को दूर कर देता है।
    • क्योंकि वहाँ है कि शरीर में इस्तेमाल किया जा सकता क्रिस्टल के विभिन्न प्रकार के एक नंबर हैं, यह याद करने के लिए मुश्किल होगा, इसलिए एक चिकित्सक से परामर्श या एक वेबसाइट है, जहां क्रिस्टल दिखाई जाएँ और क्या किया जा सकता है। इस लेख के तीसरे भाग में क्रिस्टल के साथ कुछ बुराइयों का सामना करना पड़ता है।
  • हील क्रिस्टल चरण 7 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    2
    क्रिस्टल का उपयोग करें शरीर में चक्र प्रणाली या ऊर्जा बिंदुओं को स्थिर करने पर क्रिस्टल के साथ इस प्रकार की चिकित्सा अधिक निर्भर करती है। शरीर में सात चक्र हैं, सिर के मुकुट से शुरू होता है और रीढ़ की हड्डी की ओर बढ़ रहा है। आप एक क्रिस्टल थेरेपी अभ्यास या वेबसाइट के माध्यम से खरीदे गए चक्रों के लिए गहनों का उपयोग कर सकते हैं या आप क्रिस्टल से बने गहनों का उपयोग कर सकते हैं जो एक विशिष्ट बुराई पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • हील क्रिस्टल चरण 8 के साथ छवि शीर्षक



    3
    यह शरीर के माध्यम से क्रिस्टल गुजरता है एक और तरीका जिसमें एक चिकित्सक क्रिस्टल चाहते हो सकता है इलाज किसी एक छोर पर एक गिलास के साथ एक पेंडुलम का उपयोग कर और धीरे धीरे बनाने शरीर पर दोलन, सिर से पैर तक चलती है जब तक सभी दोलनों neutralized कर रहे हैं। इस विधि शरीर में ऊर्जा असंतुलन को खत्म करने के लिए बनाया गया है।
  • आमतौर पर, एक चिकित्सक रोगी के पैरों से शुरू होगा और धीरे-धीरे एक पेंडुलम को स्विंग करेगा ताकि एक स्थिर दोलन हो जो दोनों पक्षों पर समान रूप से संतुलित हो। फिर, यह धीरे-धीरे शरीर के माध्यम से बढ़ेगा, उसी दोलन को बनाए रखेगा प्रत्येक बार दोलन असंतुलित होता है, चिकित्सक तब तक शरीर के उस हिस्से में रहेगा जब तक पेंडुलम को फिर से निष्प्रभावी नहीं किया जाता है।
  • हील क्रिस्टल चरण 9 के साथ छवि शीर्षक
    4
    क्रिस्टल के साथ एक चिकित्सा व्यवस्था का उपयोग करें। ये स्वभाव अलग-अलग पैटर्न होते हैं, जिनका उपयोग आपके शरीर के आसपास पत्थरों को एक विशिष्ट प्रकार के चिकित्सा या कायाकल्प को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। कई अलग-अलग उपचार व्यवस्थाएं हैं, कुछ विशेष रूप से बुरे लोगों के लिए बनाई गई हैं जबकि अन्य भावनात्मक स्थिरता में सुधार करते हैं। आप इन विभिन्न प्रावधानों के बारे में ऑनलाइन पता कर सकते हैं या कार्यालय में जा सकते हैं।
  • हील क्रिस्टल चरण 10 के साथ छवि शीर्षक
    5
    अपने मन को शांत करने का अभ्यास करें क्रिस्टल थेरेपी के काम करने के लिए, आपको विश्वास करना चाहिए कि नकारात्मक ऊर्जा आपके शरीर से बाहर निकलती है और सकारात्मक ऊर्जा उसमें बहती है। यदि आप खुद को चिकित्सा करने या क्रिस्टल के साथ एक चिकित्सक का दौरा करने जा रहे हैं, तो अपने आप को झूठ बोलकर आराम करने की अनुमति दें, गहरी साँस लें और उन विचारों को खत्म करने की कोशिश करें जो आपको अपने दिमाग से विचलित करते हैं। फिर, आप सकारात्मक भावनाओं या विश्राम का अनुभव करना शुरू कर सकते हैं
  • क्रिस्टल थेरेपी रोगी के विश्वास पर बहुत कुछ निर्भर करता है। यदि आप थोड़ा आत्मविश्वास के साथ क्रिस्टल चिकित्सा अभ्यास करने की कोशिश करते हैं, तो आप केवल नकारात्मक ऊर्जा और भावनाओं का अनुभव जारी रख सकते हैं। आपको यह भी जानना चाहिए कि क्रिस्टल थेरेपी तात्कालिक नहीं हो सकता है। यह आपके मन को शांत करने के लिए कुछ समय ले सकता है और ऊर्जा को क्रिस्टल के माध्यम से प्रवाह करना शुरू कर सकता है।
  • भाग 3
    कुछ बीमारियों का इलाज

    हील क्रिस्टल चरण 11 के साथ छवि शीर्षक
    1
    सिरदर्द को ठीक करने में सहायता के लिए क्रिस्टल का उपयोग करें क्रिस्टल कई चीजों के इलाज या रोकथाम में मदद कर सकते हैं, लेकिन एक आम रोग जिसके लिए क्रिस्टल का उपयोग किया जाता है सिरदर्द हैं। सिरदर्द का प्रकार उस प्रकार के क्रिस्टल को निर्धारित करने के लिए प्रयोग किया जाता है जो इसे राहत देता था।
    • तनाव सिरदर्द: लक्षणों से राहत देने में सहायता के लिए एमिथिस्ट्स, एम्बर, लापीस लजुली या फ़िरोज़ा सिर पर या आसपास रखा जा सकता है।
    • तनाव सिरदर्द: सिट्रीन या चंद्रमा पत्थर का इस्तेमाल शरीर के सौर जाल को संतुलित करने के लिए किया जा सकता है, जो तनाव या अपर्याप्त भोजन के कारण असंतुलन का अनुभव कर सकता है। आप इस पत्थर को सिर के चारों ओर या आपके शरीर के सौर जाल क्षेत्र में रख सकते हैं। आप इसे इसी चक्र के लिए जवाहरात के साथ एक श्रृंखला पर भी उपयोग कर सकते हैं।
  • हील क्रिस्टल स्टेप 12 के साथ शीर्षक छवि
    2
    यह क्रिस्टल के माध्यम से बेहतर सोता है क्रिस्टल का उपयोग तंत्रिकाओं को शांत करने, बेचैनी को दूर करने या बुरे सपने को रोकने के लिए भी किया जा सकता है, जब आप नींद लेते हैं, जो नींद लेना पैदा कर सकता है। फिर से, आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले विभिन्न लक्षणों के लिए अलग-अलग क्रिस्टल होते हैं।
  • तनाव या चिंता के कारण अनिद्रा: बिस्तर के पास या तकिया अपने आप को शांत करने के लिए के रूप में आप सो जाते हैं के तहत crisoprasas, गुलाबी क्वार्ट्ज, Citrines या amethysts रखा जा सकता है।
  • अनिद्रा ज्यादा खा की वजह से: यदि आप एक दिन था जब आप एक बहुत खा लिया है और इस अपने पेट में यह नींद, जगह moonstone या लोहे पाइराइट के लिए कठिन बना देता है बिस्तर पर होने से पहले।
  • बुरे सपने: बुरे सपने या सपनों नकारात्मक नींद अच्छी तरह से बचने के हैं, टूमलाइन या धुएँ के रंग का क्वार्ट्ज की तरह एक सुरक्षात्मक पत्थर का उपयोग करें और अपने बिस्तर के पैर रख दिया। ऐसा माना जाता है कि लैब्राडोरइट परेशान विचारों या भावनाओं को डराता है, इसलिए आप इसे अपने बिस्तर के पैर में भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • हील क्रिस्टल चरण 13 के साथ छवि शीर्षक
    3
    क्रिस्टल के साथ अपनी ऊर्जा बढ़ाएं मजबूत और जीवित रंगों वाले क्रिस्टल आपकी ऊर्जा को बढ़ाने या पूरे दिन आपको रंग देने के लिए सहायता कर सकते हैं। ऊर्जा में वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए लाल गार्नेट, गोल्डन एम्बर या गोल्डन पीला पुखराज सबसे उपयोगी हैं
  • प्रेरक ऊर्जा के लिए, ऊर्जा कुछ उत्पादक, इस तरह के बाघ आंख, अंधेरे सिट्रीन और जैस्पर के रूप में गहरी टोन के साथ चश्मा पहनता है करने के लिए आवश्यक।
  • ऊर्जा में तेजी से वृद्धि प्राप्त करने के लिए, सौर जाल में सिट्र्रीन रखें और प्रत्येक हाथ में स्पष्ट क्वार्ट्ज रखें, जबकि इंगित करते हुए।
  • हील विथ क्रिस्टल स्टेप 14 नामक छवि
    4
    एकाग्रता में सुधार के लिए क्रिस्टल का उपयोग करें। अलग-अलग क्रिस्टल का इस्तेमाल तीसरे नेत्र चक्र के संतुलन में सुधार के लिए किया जा सकता है। अगर आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है या कुछ याद रखने में सहायता की आवश्यकता होती है, तो आप चक्र के केंद्र के निकट अपने माथे पर एक क्रिस्टल रख सकते हैं।
  • क्वार्ट्ज या कार्नेलियन मानसिक स्पष्टता में सुधार और बाहरी विचारों को स्पष्ट करने में मदद कर सकते हैं। नीलम आपको वास्तविक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करके मानसिक स्पष्टता को भी बढ़ावा दे सकता है।
  • फ्लोराइट और sodalite के रूप में वे मदद से आप अवधारणाओं और विचारों का एक बड़ा समझ देने के लिए संवाद स्थापित करने में मस्तिष्क और मदद की गोलार्द्धों संतुलन आप अध्ययन कर सकते हैं।
  • सिट्रीन और एम्बर स्मृति को उत्तेजित करने में सहायता कर सकते हैं, जबकि लापीस लजुली ने सोचा था कि बढ़ता है।
  • हील क्रिस्टल चरण 15 के साथ शीर्षक छवि

    Video: पत्नी ने सेक्स करते समय अपने पति के लिंग के क्रिस्टल पर काटा जिस कारण उसी रात उसे अस्पताल जाना पड़ा

    5
    क्रिस्टल के साथ अपने मन का इलाज क्रिस्टल का मुख्य उपयोग आपके शरीर और मन को शांति और शांति प्रदान करना है। इन पत्थरों का उपयोग किसी एक परिदृश्य में नहीं किया जाता है, लेकिन आपको नकारात्मक प्रभावों को प्रभावित करने से रोकने के लिए हार पर पहना होना चाहिए या हर समय बंद रखा जाना चाहिए। अगर आपको संकट, अवसाद या अन्य मानसिक बीमारियों का सामना करना पड़ता है जो सामान्य नहीं हैं, तो आप एक चिकित्सा व्यवस्था में क्रिस्टल रख सकते हैं।
  • ग्रीन जेड का इस्तेमाल तंत्रिका तंत्र को शांत करने के लिए किया जा सकता है, इस तरह मन को ध्यान में रखकर। कुछ संस्कृतियों में, हरे रंग को परंपरागत रूप से रंग के रूप में जाना जाता है जो ठीक होता है।
  • रोज़ क्वार्ट्ज, ओपल या ब्लू लेस एगेट का इस्तेमाल आपकी भावनाओं को शुद्ध करने और भावनात्मक स्थिरता बनाने के लिए किया जा सकता है। एमिथिस्ट को भावनात्मक स्थिरता के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जो आपके हार्मोन को संतुलित करने के लिए भावनात्मक उतार और चढ़ाव से बचने में मदद करता है।
  • एम्बर को अंतर्निहित भावनाओं या अंतःस्रावी असंतुलन संतुलन के साथ-साथ एक नकारात्मक मानसिक स्थिति को बेअसर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com