ekterya.com

कैसे तांबा अंधेरे करने के लिए

कॉपर एक उज्ज्वल रंग का धातु है जिसका उपयोग अक्सर सजावटी प्रयोजनों के लिए किया जाता है- उदाहरण के लिए, फर्नीचर, कला का काम और गहने। समय के साथ, तांबे की सतह ऑक्सीजन, गर्मी या वातावरण के अन्य तत्वों से रंग या सील की परत बनाने के लिए प्रतिक्रिया करेगी। हालांकि स्वाभाविक रूप से निर्मित पैटिनों के विशाल बहुमत हरे हैं, हालांकि तांबे पर गहरे भूरे और काले सील भी बना सकते हैं। प्रत्येक उपचार एक अलग रंग का उत्पादन करता है, ताकि आप अपने तांबे की वस्तुओं पर विभिन्न तरीकों की कोशिश कर सकें ताकि आप यह देख सकें कि आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद है।

चरणों

विधि 1
उबला हुआ अंडे के साथ तांबा गहरे रंग

छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 1
1
सरल और अपेक्षाकृत मामूली परिवर्तन प्राप्त करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें। कठोर अंडों का जिक्र सल्फर और संबंधित रसायनों का उत्पादन कर सकता है जो तांबे के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और अपने रंग को गहरे भूरे या काले रंग में बदलते हैं। यद्यपि यह विधि अधिक समय लेती है और सल्फर जिगर के साथ प्राप्त परिणामों के रूप में कठोर परिणाम उत्पन्न नहीं कर सकती है, आपको मुश्किल अंडे और सील कंटेनर की तुलना में किसी अन्य सामग्री की आवश्यकता नहीं होगी।
  • छवि का शीर्षक गहरा कॉपर चरण 2
    2
    दो या अधिक अंडे उबालें। तांबे के गहने के लिए दो या तीन अंडे का उपयोग करें - यदि आपके पास कई या बड़ी वस्तुएं हैं, तो अधिक अंडे का उपयोग करें उबलते पानी के साथ एक बर्तन में अंडे रखें और उन्हें कम से कम दस मिनट के लिए छोड़ दें। सल्फर की गंध भी उबला हुआ है और हरी अंगूठी जो कि जर्दी के चारों ओर होती है अच्छे संकेतक होते हैं जो अंडे तांबे को अंधेरे करते हैं।
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 3
    3
    अंडे को कुचलने अंडे को तोड़ने के लिए एक चम्मच या अन्य बर्तन का उपयोग करें यदि कंटेनर आप उपयोग करने जा रहे हैं एक थैला है, तो पहले अंडे शुरू करने के लिए अधिक व्यवस्थित हो सकता है
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 4
    4
    एक कंटेनर में तांबा और अंडे रखें। यदि आप तांबे पर रंगीन दाग नहीं चाहते हैं, तो यह अंडे को रगड़ने से रोकता है। तांबे की वस्तुओं को एक छोटी सी प्लेट पर या कंटेनर की दूसरी तरफ जगह पर रखना सबसे अच्छा है।
  • गर्नके कॉपर चरण 5 नामक छवि
    5
    कंटेनर को सील करें ढक्कन समायोजित करें या प्लास्टिक की थैली को सील करें। कंटेनर को निर्विवाद होना चाहिए ताकि अंडे का उत्पादन करने वाले गैसों ने पर्याप्त ध्यान दिया और तांबा को प्रभावित किया।
  • गहरे कॉपर चरण 6 नाम की छवि
    6

    Video: Как вырастить кристалл из медного купороса! Опыты для детей!

    इसे नियमित रूप से देखें ताज़गी और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अंडे की संख्या के आधार पर, आप बीस मिनट या कई घंटों में परिणाम देख सकते हैं। यह हर आधे या घंटे की जांच करें - यदि आप तांबे को काला करने के लिए चाहते हैं, तो इसे रातोंरात छोड़ दें
  • छवि डायनेन कॉपर चरण 7
    7

    Video: How to make Stranded braided bracelet cuff with bead - full version ( slow ) 305

    आवश्यक होने पर अतिरिक्त चमक को समाप्त कर देता है यदि एक तांबे अंधेरे हो, या यदि आप एक अधिक चर और कम वर्दी प्रभाव बनाना चाहते हैं, तो अतिरिक्त रंग हटाने के लिए एक साफ कपड़े का प्रयोग करें।
  • विधि 2
    सल्फर जिगर के साथ तांबा गहराई

    छवि का नाम डार्क कॉपर चरण 8
    1
    महत्वपूर्ण परिवर्तनों को प्राप्त करने के लिए इन निर्देशों का पालन करें सल्फर जिगर, पोटेशियम सल्फेट और संबंधित रसायनों से बना है, विभिन्न रंगों के निर्माण के द्वारा तांबा के साथ प्रतिक्रिया करता है। हालांकि यह सामग्री अन्य तरीकों में इस्तेमाल होने वाले पदार्थों की तुलना में अधिक महंगी और संभवत: अधिक खतरनाक है - इसके साथ, आपको अधिक गहरा सील बनाने की अधिक संभावनाएं हैं।
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 9
    2
    तांबे को साफ करें साबुन और गर्म पानी के साथ पूरी तरह तांबा धो लें इसके बजाय, तांबा वस्तुओं जो आंशिक रूप से साफ होते हैं, बिना तेल की चमक या गंदगी के साथ, साफ कपड़े से साफ किया जा सकता है या घरेलू क्लीनर के साथ इलाज किया जा सकता है जो पारदर्शी है।
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 10
    3

    Video: "Tree of Life" pendant in reverse teardrop with stone ( gravel) no hole - full version ( slow ) 295

    यकृत सल्फर तरल, जेल या सूखी हो जाओ सल्फर जिगर विभिन्न रूपों में खरीदा जा सकता है। तरल सल्फर यकृत पूर्व-पतला होता है, लेकिन यह केवल कुछ हफ़्ते तक खत्म हो सकता है। उपयोग के पहले सूखे सल्फर जिगर और जेल यकृत को पानी से मिलाया जाना चाहिए - हालांकि, यदि सही ढंग से संग्रहीत किया जाता है, तो वे बहुत अधिक समय तक रह सकते हैं। ध्यान रखें कि सूखे रूप, जो "नागनेट" या "छोटे टुकड़ों" में सल्फर यकृत के रूप में भी बेचा जाता है, पाउडर को छोड़ सकता है जो साँस में होने पर नुकसान पहुंचा सकता है।
  • छवि का शीर्षक गहरे कॉपर चरण 11
    4
    एक हवादार क्षेत्र में दस्ताने के साथ काम करें सल्फर जिगर को संभालने से पहले लेटेक्स या रबर के दस्ताने रखें, क्योंकि यह त्वचा को परेशान कर सकता है। सड़क पर या अच्छा वेंटिलेशन वाले क्षेत्र में काम करें, खासकर यदि आप सूखे सल्फर के जिगर के साथ काम करते हैं सल्फर जिगर में एक मजबूत और अप्रिय गंध होता है, जो वेंटिलेशन कम हो जाएगा। यदि आपके पास सुरक्षात्मक चश्मा हैं, तो उनका उपयोग करें
  • यदि सल्फर का जिगर आपकी त्वचा पर गिरता है, तो अपने कपड़े को प्रभावित क्षेत्र को उजागर करें और पंद्रह मिनट के लिए पानी चलाने के साथ कुल्ला करें।
  • यदि पदार्थ आंखों के संपर्क में आता है, तो उन्हें 15 मिनट के लिए पानी के नीचे धो लें - समय-समय पर, ऊपरी और निचले पलकें अलग-अलग आँखों को प्रकट करने के लिए जो पानी पहुंचता है। चिकित्सा ध्यान ढूंढ़ें
  • यदि आप सल्फर यकृत निगलते हैं, उल्टी को प्रेरित करें तुरंत और चिकित्सा ध्यान चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 12
    5
    सल्फर के जिगर को पतला। सूखा सल्फर जिगर को तब तक टैप किया जाना चाहिए जब तक कि आप एक मक्का के आकार को नलाने से छील नहीं करते- उस टुकड़े के अंदर गहरा सामग्री अधिक प्रभावी हो जाएगी। लगभग 1 कप (240 मिलीलीटर) पानी के साथ मटर-आकार के सोने का डला मिलाएं। निर्देशों के मुताबिक तरल या जेल के समाधान को पतला होना चाहिए, क्योंकि विभिन्न ब्रांड सल्फर जिगर की अलग-अलग सांद्रता हो सकते हैं या इससे पहले ही सही एकाग्रता में पतला हो सकता है।
  • जब आप तांबे का इलाज करते हैं और सटीक रंग पर अधिक नियंत्रण की अनुमति देते हैं तो ठंडा पानी और अधिक पतला समाधान अच्छी तरह से काम करते हैं। गर्म या गर्म पानी का उपयोग तांबे में तेजी से कर सकते हैं - हालांकि, उबलते पानी के साथ सल्फर जिगर को कभी भी मिटाना नहीं है क्योंकि यह एक हानिकारक गैस पैदा करता है।
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 13
    6
    अग्रिम में सोडियम बाइकार्बोनेट का एक स्नान तैयार करें सोडियम बाइकार्बोनेट सल्फर के जिगर को बेअसर करेगा, इससे तांबे को आप जितना चाहें उतना गहराई से रोकता है। बेकिंग सोडा और पानी का एक मिश्रण पहले से तैयार करें ताकि आप जितनी जल्दी हो सके रंग परिवर्तन को रोक सकें। सल्फर जिगर के अलावा एक कंटेनर में, सोलर बाइकार्बोनेट के एक हिस्से को पानी के सोलह हिस्सों के साथ मिलाएं। कॉपर वस्तु को डूबने के लिए पर्याप्त एक कंटेनर का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 14



    7
    एक या दो सेकंड के लिए सल्फर जिगर समाधान में तांबे को विसर्जित करने के लिए चिमटे का प्रयोग करें। दस्ताने और चिमटे या छोटी वस्तुओं के लिए चिमटी का प्रयोग करें, तांबे को सल्फर जिगर की सतह से नीचे रखें और थोड़े समय के लिए पानी का समाधान करें।
  • अगर समाधान में डूबे होने के लिए तांबा वस्तु बहुत बड़ी है, तो इसे लागू करने के लिए ब्रश का उपयोग करें या उसे गहरा और व्यापक कंटेनर में स्थानांतरित करें
  • छवि का शीर्षक गहरे कॉपर चरण 15
    8
    दोहराएं जब तक आप वांछित रंग नहीं मिलते। तांबे को समाधान से निकालें और इसे रंग में परिवर्तन के लिए जांचें, सावधान रहें कि असुरक्षित आँखों के पास या उससे अधिक न रखें समाधान की एकाग्रता और तांबे के तापमान पर निर्भर करते हुए, आप गुलाबी से काले रंग का कोई भी रंग देखेंगे। समाधान में तांबे की वस्तु को विसर्जित करते हुए अधिक बार गहरे रंग का उत्पादन होगा, जिसके परिणामस्वरूप एक ग्रे या काली सील के रूप में होगा।
  • अगर रंग में परिवर्तन कम होता है, तो बर्तन में तांबे को गर्म पानी से गरम करने की कोशिश करें, उबलते न करें। उच्च तापमान एक अधिक तीव्र रंग परिवर्तन का उत्पादन करेगा।
  • यदि रंग बहुत ही अंधेरा नहीं है, तो समाधान में 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) शुद्ध अमोनिया मिश्रण करने का प्रयास करें अमोनिया भी जोड़ना काला रंग के बजाय लाल रंग का उत्पादन कर सकता है
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 16
    9
    रंग परिवर्तन को रोकने के लिए बेकिंग सोडा के साथ तांबे को साफ करें। एक बार जब आप वांछित रंग प्राप्त करते हैं, तो कुछ ही मिनटों के लिए बेकिंग सोडा स्नान में तांबा वस्तु को भिगो दें। इसे हटा दें और इसे गर्म, साबुन पानी से धो लें
  • अगर रंग परिवर्तन बहुत ज्यादा उन्नत हो गया है, या यदि आप पुराने और अधिक अनियमित रूप को दिखाना चाहते हैं - स्टील ऊन के साथ हल्के ढंग से पेटी को ढक लेना या बेकिंग सोडा के साथ तैयार पेस्ट और पानी की कुछ बूंदें
  • इसके अलावा, आप परिष्करण के बाद सल्फर बाइकार्बोनेट सल्फर जिगर को जोड़ सकते हैं। यह सल्फर यकृत को बेअसर करेगा और आपको सिंक के माध्यम से इसे सुरक्षित रूप से निपटाने की अनुमति देगा।
  • Video: Lotus Bud pendant with flat round stones without holes - full version ( slow ) 303

    छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 17
    10
    रंग की रक्षा के लिए मोम या लाह के साथ तांबा का इलाज करें। उत्पाद के निर्देशों के अनुसार किसी भी धातु मोम या लाह को नई सील पर लागू किया जा सकता है। जब तक मोम या लाह बरकरार रहती है और रगड़ नहीं करता तब तक यह एक बड़ा रंग परिवर्तन को रोक या विलंब करेगा।
  • विधि 3
    अपने स्वयं के समाधान को मिलाकर हरा या भूरे रंग के तांबे के रंग को बदलें

    गहरे कॉपर चरण 18 नाम की छवि
    1
    विशिष्ट रंग पाने के लिए अपना स्वयं का समाधान मिलाएं। तांबा की प्राकृतिक हरी पत्ती अमोनिया के समाधान के साथ अनुकरण की जा सकती है - जबकि एक अमेरिकी पैनी का थोड़ा गहरा रंग बेकिंग सोडा और पानी के साथ बनाया जा सकता है। चूंकि इन समाधानों के आवेदन समान हैं, इसलिए दोनों इस खंड में वर्णित हैं।
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 1 9
    2
    तांबे को साफ करें एक सूखी कपड़े के साथ पूरी तरह से वस्तु को साफ करें। इसके बजाय, गंदे तांबे की वस्तुओं को साबुन, गुनगुने पानी से धोया जाना चाहिए, और फिर अच्छी तरह से सूख जाएगा।
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 20
    3
    अगर आप अमोनिया के साथ काम करते हैं तो सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करें यदि आप एक हरे रंग की सील बनाने की कोशिश करते हैं, तो आपको अमोनिया का उपयोग करना होगा एक शक्तिशाली प्रशंसक या वेंटिलेशन सिस्टम के साथ या बाहर के क्षेत्र में काम करें। अमोनिया गैसों को विषाक्त हो सकता है, इसलिए एक सीमित स्थान पर अमोनिया को कभी भी नियंत्रित न करें। रबर के दस्ताने और सुरक्षा चश्मा पहनने की सिफारिश की गई है।
  • बेकिंग सोडा और पानी के साथ भूरे रंग का सील बनाने के लिए, कोई एहतियाती उपायों की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि का शीर्षक गहरे कॉपर चरण 21
    4
    एक हरे रंग की सील समाधान के लिए अमोनिया का प्रयोग करें। 2 कप (500 मिलीलीटर) सफेद सिरका, 0.5 कप (125 मिलीलीटर) गैर-आयोडाइज्ड नमक और 1.5 कप (375 मिलीलीटर) का स्पष्ट अमोनिया मिलाएं। अमोनिया सुपरमार्केट और फार्मेसियों में पाई जा सकती है, लेकिन सावधान रहें कि नरमतम प्रकार "डिटर्जेंट" खरीदने न करें।
  • अधिक नमक जो आप जोड़ते हैं, हरियाली सील होगी।
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 22
    5
    अपनी जगह में भूरे रंग का कटोरा समाधान मिलाएं यह समाधान तांबा को एक गहरे भूरे रंग के रंग में बदल देगा, एक अमेरिकी सेंट का रंग कम या ज्यादा होगा। बस पका रही सोडा को गर्म पानी के साथ एक बोतल में एक समय में एक बड़ा चमचा हलचल दें, जब तक कि अतिरिक्त बेकिंग सोडा भंग न हो जाए।
  • छवि का शीर्षक गहरे कॉपर चरण 23
    6
    समाधान के साथ तांबा स्प्रे करें तांबा की सतह पर सीलिंग लागू करने के लिए एरोसोल बोतल का उपयोग करें यदि आप धारियों या डिज़ाइनों के बजाय अधिक एक समान परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो अधिक समाधान स्प्रे करें।
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 24
    7
    तांबे को एक आर्द्र क्षेत्र में एक से आठ घंटे के बीच रखें। पेटी को विकसित करने में कुछ घंटे लग सकते हैं, लेकिन इसे नम हवा में रखते हुए इस प्रक्रिया को गति देगा। यदि तांबा को एक सूखी वातावरण में रखा जाता है, तो उसकी सतह को छूने के बिना तांबा को कवर करने के लिए एक प्लास्टिक बैग या प्लास्टिक शीट का उपयोग करें। यह नमी बनाए रखने में मदद करेगा
  • छवि का शीर्षक डार्क कॉपर चरण 25
    8
    अगर रसीला रंग खो देता है तो समाधान को पुन: लागू करें पर्यावरण पर निर्भर करते हुए आप तांबा और जिस समय आप इसे संभालते हैं उसके आधार पर, सदाबहार गायब हो सकता है या इससे पहले स्थायी रूप से सेट हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो पहले से हल करें, चाहे पूरी सतह पर या उस क्षेत्र में जहां सीलना गायब हो गई हो।
  • हरे रंग की पत्ती भूरे रंग की तुलना में अधिक धूल और आसानी से हटाने में होती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप हरे रंग की सील के लिए समाधान का उपयोग करते हैं, तो हरी तीव्रता को कम करने के लिए नमक सामग्री को कम करें।
    • एक नम वातावरण के लिए लंबे समय तक के संपर्क में तांबे को धीरे-धीरे ऑक्सीकरण करना होगा, जिससे हरे रंग का सील बनाना होगा। इस प्रक्रिया को गति देने के लिए बाहर तांबा वस्तु छोड़ने पर विचार करें।
    • कॉपर मैग्नेट पर प्रतिक्रिया नहीं करता है अगर एक चुंबक तांबे से जुड़ा हुआ है, तो यह संभावना है कि वस्तु तांबे की चढ़ाई या एक अलग सामग्री से बना है, जो इन गहरा उपचारों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं कर सकती है।
    • सल्फर यकृत को एक वायुरोधी कंटेनर में रखा जाना चाहिए जिसमें एक गहरे, शुष्क स्थान पर रखा गया है।
    • यदि आपके पास प्रयोगशाला या रसायन विज्ञान किट तक पहुंच है, तो इन फ़ार्मुलों को विभिन्न रंगों के पैटिनों को प्राप्त करने का प्रयास करने पर विचार करें। ध्यान रखें कि इन्हें कई स्रोतों से सशक्त विश्लेषण के बिना एकत्र किया गया था और उन्हें पहले न तो दिखाई देने वाले कोनों में लागू किया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें जिसमें काम के दस्ताने, चश्मे और मास्क शामिल हैं। इसके अलावा, इन उत्पादों के कारण नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए त्वचा के जोखिम को कम से कम कर सकते हैं।
    • धातु को अंधेरा करने का समाधान आंखों, त्वचा और श्वसन प्रणाली के लिए खतरनाक हो सकता है - इसके लिए, आपातकाल और प्राथमिक चिकित्सा उपायों पर विचार करें
    • डार्क धातु समाधान, अवशेष और सफाई वाले कपड़े खतरनाक कचरे हैं और विनियमन के अनुसार इसका निपटा जाना चाहिए।
    • छोटे टुकड़ों में सल्फर जिगर ज्वलनशील है और साँस लेना के खतरे को प्रस्तुत करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • साफ चीर जो लिंट उत्पन्न नहीं करता है

    अंडे की विधि:

    • हार्ड अंडे
    • मुहरबंद कंटेनर

    सल्फर जिगर विधि:

    • सल्फर जिगर
    • पानी
    • दस्ताने
    • बहुत हवादार कार्य क्षेत्र
    • पिनर्स या चिमटी
    • बेकिंग सोडा
    • सुरक्षा चश्मा (अनुशंसित)

    होम समाधान:

    • स्प्रे बोतलें
    • और सफेद सिरका
    • डिटर्जेंट के बिना अधिक अमोनिया
    • अधिक गैर-आयोडीनयुक्त नमक
    • या बेकिंग सोडा
    • अधिक गर्म पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com