ekterya.com

कंटेनरों में सब्जियां कैसे बढ़ेंगी

जैसे-जैसे भोजन की कीमतें बढ़ती हैं, अधिक से ज्यादा लोग अपने स्वयं के भोजन या कम से कम मसालों को रसोई के अंदर और बाहर बढ़ाना चाहते हैं। इस को प्राप्त करने के कुछ तरीके हैं और कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिनके साथ आपको सावधान रहना होगा। यहां आप पाएंगे कि कैसे अपने घर से खेती शुरू करना है

चरणों

कंटेनर्स में बढ़े सब्जियां शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
पर्यावरण का निरीक्षण करें जहां आप हैं यदि आपके पास स्थान है, तो सुनिश्चित करें कि यह मजबूत हवा, गर्मी, ठंढ और सूरज से सुरक्षित है। पौधों को कई ज़रूरतें होती हैं, जिसका मतलब है कि एक केंद्रीय क्षेत्र के भीतर वे बढ़ेंगे, लेकिन बहुत प्रयास के साथ। जिसके परिणामस्वरूप कम गुणवत्ता वाले उत्पादन होंगे या चरम वातावरण में बढ़ेगा नहीं।
  • कंटेनरों में बढ़े सब्जियां शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    वर्ष के समय के आधार पर पौधों के प्रकार का चयन करें। गर्म मौसम आपको अधिक लाभ देगा, क्योंकि उनके पास लंबी सीजन है। गर्मियों के मौसम के मौसम में होने वाले मौसम को उस समय सबसे अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए। यह ध्यान में रखते हुए कि उत्पाद का उपयोग नहीं किया जाता है, तो आप इसे फ्रीज कर सकते हैं या इसे भविष्य में उपयोग करने के लिए रख सकते हैं।
  • Video: कंटेनर # में बड़े सब्जियां / फल बढ़ते 1- सफलता के लिए टिप्स

    कंटेनरों में बढ़ती सब्जियां शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3

    Video: कैसे कंटेनर-पूर्ण जानकारी में सब्जियों के लिए आगे बढ़ें करने के लिए

    पौधे के आकार के अनुसार बर्तन या कंटेनर का चयन करें जिसे आप पौधे बनाना चाहते हैं। मसाले, फलियां, टमाटर, सेम और मटर जैसी कमजोर जड़ों वाले सब्जियां बड़ी मात्रा में मिट्टी के बिना जीवित रह सकती हैं, जो उन्हें पोषक तत्व और नमी प्रदान करती हैं। ये पौधे हाइड्रोपोनिक हैं, क्योंकि वे कम से कम मिट्टी की मात्रा के साथ अच्छी हालत में फूल होंगे। लेकिन ध्यान दें कि गाजर, बीट और आलू जैसे कंदों को अधिक स्थान की आवश्यकता होगी।
  • सबसे आसान तरीका है कि आपकी सब्जियों की लंबाई 1.5 से 2 गुना की गहराई की गणना करें। उदाहरण के लिए, यदि आप गाजर की विविधता का चयन करते हैं जो आमतौर पर 20 से 25 सेंटीमीटर के लिए होती है, तो यह गहराई 30 से 35 सेंटीमीटर की गणना करने के लिए सिफारिश की जाती है।
  • पौधों के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कंटेनर पत्थर, लकड़ी या सिरेमिक से बने होते हैं, जबकि ढक्कन के बिना बुने हुए टोकरियाँ (जो नियमित रूप से दान की दुकानों से होती है) या पॉलीथीन से बने भोजन के बक्से के उपयोग के लिए अधिक सफल रहा है। कुछ लोगों ने सबसे आसान, जैविक उर्वरक या मिश्रित पृथ्वी के बोरों पर सीधे बुवाई के द्वारा देखा है, यहां तक ​​कि लत्ता या तौलिये में भी टोपियां लगाई हैं। प्लास्टिक के कंटेनर सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं, क्योंकि वे उस लम्बे समय तक नहीं रहते हैं और जब आप नए खरीदते हैं तो थोड़ा महंगा हो सकता है पुराने शराब बैरल बहुत व्यावहारिक हैं क्योंकि वे पौधे की एक विस्तृत विविधता की रक्षा करने के लिए गहरी और चौड़ी हैं। तो आपको उनके लिए थोड़ा और अधिक भुगतान करना होगा, बस उनकी लोकप्रियता के कारण। अपनी खुद की बाथ टब बनाने के लिए सस्ता है, क्योंकि कई हार्डवेयर स्टोर्स कार्यशालाओं को सीखने के लिए काम करते हैं, जिससे आप लाभ ले सकते हैं।
  • कंटेनर्स में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    देखभाल के साथ उपयोग किए जाने वाले भूमि का चयन करें सामान्य नियम यह है कि बेहतर मिट्टी, बेहतर परिणाम और पौधों का स्वास्थ्य जो आप बढ़ते हैं। नम मौसम के लिए सबसे अच्छी बात बजरी या कुछ सामग्री की एक पतली परत रखना है जो पानी से निकल जाने की अनुमति देता है, एक मेष कपड़े (इसे छलनी इस्तेमाल किया जा सकता है), और उस पर पृथ्वी की एक परत है। जाल कपड़े पृथ्वी को मर्मज्ञ और फर्श या टेबल टॉप को धुंधला से रोकता है शुष्क जलवायु के लिए, यह पानी को रोकने या मिट्टी, सिंथेटिक पानी के क्रिस्टल (जो पानी को अवशोषित करने और बनाए रखने, फिर धीरे-धीरे रिलीज) या अच्छे कार्बनिक पदार्थ जैसे सामग्री में निवेश करने के लिए पॉट डिश का उपयोग करने के लिए अनुशंसित है।
  • कुछ बगीचे के आपूर्तिकर्ताओं एक काले पॉलीथीन की कंबल बेचते हैं, जो अच्छा लगते हैं, लेकिन वाकई बहुत नाजुक है, क्योंकि यह विशेष रूप से कॉस्मेटिक उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है या आपके बगीचे में अच्छा दिखता है। अपने सप्लायर से सब्जी की खेती के लिए तैयार भूमि के बारे में पूछें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप एक अच्छे उत्पाद खरीदते हैं।
  • कंटेनर्स में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    साझेदारी बोईंग सिस्टम को एक विकल्प के रूप में देखें। कीटों को दूर करने के लिए विभिन्न प्रकार के इलाकों में मैरीगोल्ड लगाए जा सकते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे संयंत्र हैं जो कई कारणों से एक साथ नहीं लगाए जा सकते हैं। टमाटर और आलू को अलग से लगाया जाना चाहिए, क्योंकि वे समान जरूरतों के साथ पोषक तत्व होते हैं या कुछ पौधों जो सौंफ से मेल नहीं खाते हैं। मकई और टमाटर जैसी पौधों को एक ही कीट द्वारा हमला किया जाता है, जो उन्हें आम शिकार बनाता है, यही कारण है कि उन्हें अलग से लगाया जाना चाहिए। लेकिन तुलसी और टमाटर जैसे कुछ पौधे अच्छे "साथी" हैं, क्योंकि वे अक्सर जोड़े में बेहतर होते हैं।
  • Video: कैसे कंटेनर-ग्रीष्म / बरसात के मौसम विशेष में सब्जियों के लिए आगे बढ़ें करने के लिए




    कंटेनर्स में बढ़े सब्जियां शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    फसल रोटेशन पर विचार करें। जब पहले वर्ष गुजरता है, कंटेनर में एक ही फसल को फिर से न लगाएं, क्योंकि पोषक तत्वों का स्तर बहुत कम हो जाएगा। एक विकल्प के रूप में आप उच्च पौष्टिक फसल (जैसे टमाटर) के पौधे के बजाय रोपण के रोटेशन की परंपरागत व्यवस्था का विकल्प चुन सकते हैं जैसे प्याज जैसे कम पोषक तत्वों में से एक। यह भी बीन्स, मटर या हरी खाद कवर फसलों, जैसे क्लोवर प्लांट संयंत्र के लिए सिफारिश की जाती है। ये सभी नाइट्रोजन युक्त पृथ्वी की स्थिति को सुधारते हैं।
  • कभी-कभी आप मिट्टी या मिट्टी के प्रकार को संयोजित कर सकते हैं, लेकिन आप मिट्टी के पारिस्थितिकी को बाधित कर सकते हैं, उन्हें सुधार कर सकते हैं या एक ही समय में उन्हें बदल सकते हैं। यदि आप कम से कम खाद नहीं जोड़ते हैं, तो मिट्टी का मिश्रण कमजोर हो जाएगा और फसलों के रोपण के लिए कम उपयुक्त होगा।
  • कंटेनरों में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    यह वैकल्पिक समय में फसलों की बुवाई का उपयोग करता है। आप उदाहरण के लिए गाजर का एक बॉक्स लगा सकते हैं, लेकिन जब आप पूरे पैकेज को लगाते हैं, तो आप गाजर के साथ अतिभारित होंगे। यदि आप उन्हें नहीं रखना चाहते हैं, तो आप पौधे लगा सकते हैं कि आप सप्ताह के दौरान क्या उपयोग करेंगे, और आप एक हफ्ते बाद एक अच्छी फसल हासिल करने के लिए फिर से संयंत्र करेंगे।
  • कंटेनरों में बढ़े सब्जियां शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    दानेदार उर्वरकों का अच्छा उपयोग करें ये मिट्टी में अतिरिक्त लवण और अन्य रसायनों को उत्पन्न कर सकती हैं और पौधों को प्रभावित कर सकती हैं। आप देखभाल के साथ धीमी रिलीज प्रकार का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कार्बनिक परिसर को बेहतर ढंग से चुन सकते हैं शैवाल या मछली के लिए प्रयुक्त टॉनिक पायस पर भी यही लागू होता है, ये बहुत अधिक नमक उत्पन्न करते हैं, इसलिए आप इसे कम मात्रा में उपयोग कर सकते हैं।
  • जब आप देख सकते हैं कि नमक क्रिस्टल बनते हैं, तो आपको किसी भी उर्वरक को जोड़ने बंद कर देना चाहिए और कंटेनर को पानी के साथ एक बड़े टब में भिगोना चाहिए, ताकि अतिरिक्त नमक निकाल सकें। यह देश को कमजोर करेगा, लेकिन इसे खाद या जैविक उर्वरक के प्रयोग से बहाल किया जा सकता है। दूसरा विकल्प भूमि से छुटकारा पाने के लिए होगा।
  • कंटेनर्स में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    यार्ड या इनडोर फसल के लिए नियम समान होते हैं, लेकिन उन्हें अधिक काम की आवश्यकता होती है। इस तरह के पौधों में कीटनाशक जैसी समस्याएं पेश करने का अधिक जोखिम होता है, हवा की गति के कारण कमजोर पैदावार होती है, कम रोशनी बहुत अधिक नमी में होने के कारण विल्ट कर सकती है। गर्म मौसम में, पौधों को सूरज में हर दो दिन में ले जाया जा सकता है और ताजा हवा के संपर्क में जा सकता है। पौध को विभिन्न स्थानों पर ले जाने के लिए आपको अपनी रचनात्मकता का उपयोग करना चाहिए, ताकि उन्हें अधिक प्रकाश में उजागर कर दें, उन्हें डेस्क पंखे के माध्यम से अच्छा हवा का संचलन दें, और जमीन में अपनी उंगली डालने पर आर्द्रता के स्तर की जांच करें। अगर यह नम महसूस करता है, यह ठीक लगता है, लेकिन अगर यह गीला या सूखा लगता है, तो आपको पानी की मात्रा को कम करना या बढ़ाना चाहिए।
  • कंटेनर्स में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    हार्वेस्ट। जब फलों और सब्जियां परिपक्व होती हैं, तो उन्हें काटने और पौधों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए साफ या बगीचे कैंची का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • बागवानी या आत्मनिर्भरता लेख ऑनलाइन या पाठ में पढ़ें, क्योंकि वे सुझावों और सलाह की एक विस्तृत विविधता प्रदान करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com