ekterya.com

एक प्लंबरिया संयंत्र कैसे करें

प्लूमरिया एक उष्णकटिबंधीय पेड़ है जो तेजी से बढ़ता है और मार्च और अक्टूबर के महीनों के बीच बड़ी मात्रा में सुगंधित फूल पैदा करता है। यह परिपक्व होने पर 9 मीटर (30 फीट) की ऊंचाई तक पहुंच सकता है। इसे फेंगिपानी के रूप में भी जाना जाता है और इसे विकसित करने के लिए एक गर्म जलवायु की आवश्यकता होती है। हालांकि यह शून्य से नीचे के तापमान के साथ सर्दियों का समर्थन नहीं करता है, आप इसे एक बर्तन में लगा सकते हैं और इसे ठंडा होने पर घर के अंदर ले जा सकते हैं। ताकि आपका प्लंबरिया मजबूत और सुंदर हो जाए, आपको केवल सही जगह चुननी होगी, सुनिश्चित करें कि आप इसे पानी से अधिक न लें और सीजन के अनुसार इसकी देखभाल करें।

चरणों

भाग 1

पर्यावरण और सामग्री चुनें
ग्रो ए प्लूमरिया चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
एक गर्म स्थान चुनें प्लंबरिया को न्यूनतम तापमान 18 से 27 डिग्री सेल्सियस (65 से 80 डिग्री फारेनहाइट) की आवश्यकता होती है। यह तापमान 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फारेनहाइट) के नीचे नहीं टिकता है। शून्य से नीचे के तापमान को उजागर करने वाले पौधे के हिस्से मरेंगे। इसलिए, सही जगह चुनना आवश्यक है। अगर तापमान नियमित रूप से या सीजन में 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फारेनहाइट) से कम हो जाता है, तो प्लूमियारिया को बाहर की तरफ रोपण नहीं करते हैं। इसके बजाय, इसे एक कंटेनर में लगाओ, जब मौसम ठंडा होने पर आप घर के अंदर रख सकते हैं।
  • यद्यपि plumerias की कड़े तापमान आवश्यकताओं है, वे इस तथ्य में लचीला है कि वे बाहर या अंदर फुलाना कर सकते हैं
  • वे बहुत अधिक तापमान में रह सकते हैं, यहां तक ​​कि 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) से भी ज्यादा।
  • ग्रो ए प्लूमरिया चरण 2 नामक छवि का चित्रण
    2
    पर्याप्त धूप दें यह पौधे पूरे सूरज में सबसे बढ़ता है, लेकिन प्रति दिन सूर्य के प्रकाश के कम से कम 6 से 8 घंटे के साथ रह सकता है। ऐसी जगह ढूंढें जहां आपको नियमित आधार पर सूर्य की रोशनी मिलती है अगर आप इसे घर के भीतर खेती करते हैं तो प्लंबरिया ग्रीनहाउस में अच्छी तरह से विकसित होता है या एक बड़ी, अच्छी तरह से प्रकाशित खिड़की के पास है
  • ग्रो ए प्लूमरिया चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बाहर पर्याप्त स्थान प्रदान करें यदि आप प्लुमेरिया को बाहर निकालते हैं, तो आप इसे एक बर्तन में या जमीन पर लगा सकते हैं। यदि आप दूसरा विकल्प और कई पौधे चुनते हैं, तो आपको उन्हें 3 से 6 मीटर (10 से 20 फीट) अलग करना चाहिए ताकि उनकी जड़ें बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह हों। आप एक छेद में रूट बॉल लगा सकते हैं जो जड़ों की तरह गहरी है, लेकिन 2 से 3 गुणा व्यापक है। उस संयंत्र के लिए एक क्षेत्र चुनें, जिसमें अच्छे जल निकासी हो और बारिश के बाद पानी डूबा न हो।
  • उन इलाकों से बचें, जहां प्लंबरिया एक ईंट या कंक्रीट की दीवार से निकलने वाली गर्मी का सामना कर रहे हैं।
  • ग्रो ए प्लूमरिया चरण 4 नामक छवि का चित्रण
    4
    काली नर्सरी बर्तन का उपयोग करें यह एक कंटेनर में प्लंबरिया संयंत्र करने के लिए उपयोगी है क्योंकि आप इसे घर के अंदर ले जा सकते हैं यदि यह ठंड है आप इसे पूरे साल पूरे घर में भी विकसित कर सकते हैं यदि आप कंटेनर में संयंत्र करते हैं, तो आपको मिट्टी और पानी के अच्छे जल निकासी प्रदान करने के लिए नीचे एक या एक से अधिक छेद वाले का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि प्लंबरिया गीला पैर के साथ अच्छी तरह से विकसित नहीं होगा। कम से कम 4 लीटर (1 गैलन) के कंटेनर का उपयोग करें ताकि पौधे में बढ़ने की पर्याप्त जगह हो। इस सामग्री के झरझरा प्रकृति के कारण मिट्टी के बर्तनों के बजाय काली नर्सरी बर्तनों का उपयोग करना बेहतर है, जिससे जड़ों को दीवारों और नमी में बहुत जल्दी से भागने की अनुमति मिलती है।
  • काली नर्सरी बर्तन बाग भंडार पर उपलब्ध हैं
  • प्लास्टिक के बर्तन एक और अच्छा विकल्प है क्योंकि उनके पास मिट्टी की छिद्र नहीं है।
  • ग्रो ए प्लूमरिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मोटी धरती का उपयोग करें प्लमिरिया के मुख्य खतरों में से एक अत्यधिक पानी है, इसलिए सुनिश्चित करें कि मिट्टी जल्दी से सूखा है, उदाहरण के लिए, कैक्टस मिश्रण या पॉटिंग मिश्रण चुनें। यदि पृथ्वी बहुत घने या पतली है, तो यह बहुत पानी बनाए रखेगा इसके विपरीत, मोटे मिट्टी पर्याप्त जल निकासी की गारंटी देता है। एक से थोड़ा एसिड पीएच चुनें, 6 और 6.7 के बीच। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मिट्टी ठीक से नालियों, इसे थोड़ा मोती या रेत के साथ मिलाएं। आप बाग की दुकानों में जरूरी भूमि पा सकते हैं।
  • यदि आप सड़क पर बाहर निकलते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि मिट्टी अच्छी तरह से एक कार्बनिक पदार्थ जैसे कि उर्वरक या पीट के मिश्रण से मिटती है।
  • ग्रो ए प्लूमरिया चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    पहले से ही लगाए गए प्लामेंटिया खरीदें यदि आप अपने आप से प्लूमियारिया संयंत्र नहीं करना चाहते हैं, तो पहले से ही लगाए गए एक खरीद लें। अपनी स्थानीय नर्सरी में एक स्वस्थ पेड़ खरीदें एक सजातीय उज्ज्वल रंग और एक सीधा और मजबूत ट्रंक के साथ एक कॉम्पैक्ट संयंत्र का चयन करें। समान दूरी की शाखाओं के लिए देखें सूखे या पीली पत्तियों के साथ पौधों से बचें
  • भाग 2

    प्लामेंटिया प्लांटिया
    ग्रो ए प्लूमियािया चरण 7 नाम वाली छवि
    1
    बीजों या कलमों को प्राप्त करें आपको अपने स्वयं के पौधे के लिए बीज या प्लंबरिया काटने की ज़रूरत है दुर्भाग्य से, वे बाजार में बहुत उपलब्ध नहीं हैं। उन्हें खोजने के लिए मुश्किल है, इसलिए उनसे मिलना सबसे अच्छा है जो पहले से ही एक प्लंबरिया है हो सकता है कि आपके पास एक पड़ोसी या रिश्तेदार है जो प्लूमरिया को बढ़ाता है और आपके साथ अपने बीज या कलमों को साझा करने के लिए तैयार है। इन वसंत या गिरने में एकत्र किया जा सकता है ताकि संयंत्र के प्रचार की अनुमति मिल सके।
    • अमेज़ॅन जैसे वेबसाइटों पर बीज और कलम भी उपलब्ध हैं। हालांकि, इन उत्पादों की गुणवत्ता के बारे में कुछ संदेह हैं, चूंकि बीज और प्लंबरिया काटने वाले कुछ महीनों में व्यवहार्यता खो देते हैं।
  • ग्रो ए प्लूमरिया चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    2
    बीज अंकुरित करें इसमें उन्हें पूरे दिन के लिए एक नम पेपर तौलिया पर रखा जाता है तब वे नमी को अवशोषित करेंगे और वे थोड़ा सूजन देखेंगे, यह एक संकेत है कि वे बढ़ने के लिए तैयार हैं। यह उन्हें अधिक तेज़ी से जड़ लेने की अनुमति देगा सुनिश्चित करें कि आप उन्हें गर्म वातावरण में डालते हैं क्योंकि वे अंकुरित होते हैं।
  • ग्रो ए प्लूमरिया चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    3
    प्लामेंटिया बीज या कलमों का संयंत्र करें इसके लिए कंटेनर को मिट्टी के साथ भरें और मिट्टी में 5 मिमी (0.2 इंच) बीज डालें या मिट्टी में 5 सेंटीमीटर (2 इंच) काटने लगा। मजबूती से बीज या कलमों के आसपास मिट्टी निचोड़ उन्हें जगह में रखने के लिए। यदि आप बीज लगाते हैं, तो सूजन का अंत दफनाया जाना चाहिए और बीज के पंख जमीन से निकलना चाहिए। केवल एक बीज संयंत्र या प्रति बर्तन कटौती
  • आप एक छोटे बर्तन में बीज (500 मिलीलीटर या 16 द्रव औंस) संयंत्र कर सकते हैं और फिर उन्हें एक बड़े बर्तन (9.5 लीटर या 2.5 गैलन) को स्थानांतरित एक बार वे एक सप्ताह के बढ़ने लगते हैं सबसे पहले एक महीने छोटे बर्तन रोपण के बर्तन के रूप में जाना जाता है और एक पौधे के लिए उपयोगी होते हैं जो कि अभी बढ़ने लगते हैं।
  • ग्रो ए प्लूमारीिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी की प्रतीक्षा करो जब आप पहली बार प्लंबरिया का संयंत्र करते हैं, तो आपको इसे तुरंत पानी नहीं देना चाहिए नया संयंत्र बहुत नाजुक है और इसकी जड़ प्रणाली बहुत कम पानी के साथ बढ़ती है। बस सुनिश्चित करें कि आप 3 सप्ताह तक पर्याप्त प्रकाश और गर्मी प्रदान करें और फिर धीरे-धीरे पानी जोड़ने शुरू करें। पहले प्रति सप्ताह 1/2 कप पानी जोड़ें।
  • 1 या 2 महीने बाद, पौधे अपनी पहली पत्तियों का उत्पादन करेगा। यह इंगित करता है कि आप इसे हर हफ्ते नियमित आधार पर पानी दे सकते हैं।
  • पत्तियों की लंबाई 12.5 सेंटीमीटर (5 इंच) तक पहुंच जाने के बाद इसका मतलब है कि प्लुमेरिया ने जड़ जमा कर लिया है और आप इसे भरपूर मात्रा में पानी से भर सकते हैं।



  • ग्रो ए प्लूमरिया चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    पौध रोपण करें एक बार जब अंकुर की ऊंचाई कम से कम 7.5 सेमी (3 इंच) हो जाती है, तो उसे एक बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण किया जाता है। इसे अपनी मिट्टी से निकालें और उसे एक बड़ा कंटेनर (न्यूनतम 4 लीटर या 1 गैलन) में रखें जो मिट्टी को पॉटिंग से भर गया है फिर जड़ों को मिट्टी के साथ कवर करें और इसे अपने नए बर्तन में मजबूती से दबाएं।
  • यदि संभव हो तो, एक प्लास्टिक के बर्तन या एक काले नर्सरी बर्तन का उपयोग करें
  • भाग 3

    प्लंबरिया का ख्याल रखना
    ग्रो ए प्लूमरिया चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    मौसम के अनुसार प्लंबरिया पानी। आपको इसे कम से कम एक हफ्ते में पानी भरना चाहिए, जब यह पूर्ण खपत में है (मार्च या अप्रैल से नवंबर या दिसंबर तक)। जब उसे पत्ते गिरने लगें, तब पानी को बंद कर दें और इसे पानी न दें जब यह निष्क्रिय हो या यह पहली बार जड़ है अत्यधिक पानी उसके लिए एक बड़ा खतरा है यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह मामला नहीं है, मिट्टी को प्रत्येक पानी के बीच पूरी तरह से सूखा।
    • जब पानी पिलाते हैं, पृथ्वी को गीला करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें, लेकिन कभी भी पानी भर जाना चाहिए। पौधों के आकार के अनुसार पानी की सही मात्रा भिन्न होती है।
  • ग्रूम ए प्लूमियािया चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    फॉस्फोरस में समृद्ध उर्वरक को लागू करें फूलों की अवधि के दौरान, प्लंबरिया को एक महीने में दो बार फास्फोरस में एक उर्वरक समृद्ध करें, उदाहरण के लिए, 10-30-10 (मध्यम की संख्या फास्फोरस है)। पानी के 1 लीटर (1 गैलन) प्रति 1 या 2 चम्मच जोड़कर इसे पतला करें फिर मिट्टी को गीला करने के लिए इस समाधान के पर्याप्त मात्रा में आवेदन करें।
  • सर्दियों के महीनों में निष्क्रियता की अवधि के दौरान कोई उर्वरक या देखभाल आवश्यक नहीं है।
  • ग्रो ए प्लूमरिया चरण 14 नाम वाली छवि
    3
    यदि आवश्यक हो तो इसे दबाएं प्लंबरिया को आपको अक्सर इसे छाँटने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि सर्दियों में बहुत लंबे होते हैं, तो आप इसे सर्दी के अंत में छाँट सकते हैं। बस 1/3 के पीछे वाली शाखाएं कटौती करें इस तरह से, आप पौधे के स्वास्थ्य में सुधार करेंगे और इसे बेहतर बनाने में मदद करेंगे
  • ग्रूम ए प्लूमियािया चरण 15 नाम की छवि
    4
    नियंत्रण कीट कुछ कीड़े मक्खियों, मक्खियों और एफिड्स सहित प्लम्बरिया को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप अपने संयंत्र में कीड़े की मौजूदगी को देखते हैं, तो एक बागवानी तेल या एक कीटनाशक जैसे पत्तियों पर मैलाथियोन लागू करें। कीड़ों से प्रभावी तरीके से लड़ने के लिए आपको एक से अधिक बार इसे लागू करने की आवश्यकता हो सकती है बेहतर परिणाम के लिए उत्पाद के निर्देशों का पालन करना न भूलें।
  • ग्रो ए प्लूमरिया चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    5
    सर्दियों में इंटीरियर में स्थानांतरित करें यदि प्लंबरिया एक कंटेनर के बाहर है, तो उसे सर्दियों में अपने घर के अंदर ले लें। आप इसे गैरेज या बेसमेंट में स्टोर कर सकते हैं जब तक तापमान 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे नहीं गिरता है। अपनी निष्क्रियता की अवधि के दौरान इसे सूखा और गर्म रखने के लिए मत भूलना।
  • सर्दियों के दौरान पौधे सूरज की रोशनी के बिना जीवित रह सकता है, लेकिन अगले सीज़न को बेहतर तरीके से विकसित किया जाएगा यदि आप इसे भंडारण के दौरान प्रकाश में उजागर कर चुके हैं। फ्लोरोसेंट रोशनी का प्रयोग करें यदि आपके गेराज या तहखाने में कोई खिड़कियां नहीं हैं।
  • ग्रो ए प्लूमरिया चरण 17 नाम वाली छवि
    6
    Cuttings काटने या उन्हें एकत्र करने के लिए बीज एकत्रित करें। वसंत या गिरावट में, 30 से 60 सेमी (1 से 2 फीट) तक के स्टेम की युक्तियों को काट लें और उन्हें रोपण के पहले कम से कम 2 सप्ताह बसा दें। फली खोलने के बाद आप बीज एकत्र कर सकते हैं उन्हें सूखा रखें जब तक कि उन्हें पौध लगाने का समय न हो। पिछले 3 महीनों में सूखे बीज
  • ग्रो ए प्लूमरिया चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    7
    पौधे के पॉट को बदलें जब जड़ें अपने कंटेनर भर गई हों। यदि प्लंबरिया अपने कंटेनर से अधिक है, तो यह इसे अगले आकार के बर्तन में ले जाने का समय है उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान में 4-लीटर (1-गैलन) पॉट में हैं, तो इसे 9.5 लीटर (2.5-गैलन) बर्तन में पास करें प्लुमेरिया केवल तब ही बढ़ेगा जब इसकी जड़ें बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह होती हैं।
  • लेकिन अगर यह एक बर्तन से बदलना बहुत बड़ा है, तो ऊपर से कुछ सेंटीमीटर मिट्टी हटा दें और उस पर ताजी मिट्टी डाल दें।
  • युक्तियाँ

    • प्लंबरिया या अन्यथा नहीं पानी के ऊपर सावधान रहें, आप इसे नुकसान होगा।

    चेतावनी

    • प्लंबरिया बिल्कुल ठंढ बर्दाश्त नहीं करता है शून्य से नीचे के तापमान के संपर्क में आने वाले पौधे के कुछ हिस्से मर जाएंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक प्लंबरिया प्लांट
    • इंटीरियर की खेती करने के लिए ड्रेनेज छेद वाले एक प्रतिरोधी कंटेनर
    • वाणिज्यिक कैक्टस का मिश्रण या इंटीरियर को खेती के लिए सभी उपयोग के लिए बर्तनों का मिश्रण
    • फॉस्फोरस में समृद्ध एक दानेदार उर्वरक
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com