ekterya.com

कैसे एक गंभीर गर्मी के दौरान अपने बगीचे की रक्षा के लिए

कभी-कभी, विशेष रूप से जब आपके क्षेत्र में असामान्य और गहन गर्मी का अनुभव होता है, तो हम चाहते हैं की तुलना में बहुत अधिक मौसम की घटनाएं आम हो सकती हैं। अधिक समशीतोष्ण जलवायु में, इस तरह के बदलाव लंबे समय तक नहीं रह जाते हैं और कई पौधों को जल्दी से ठीक हो जाता है या गर्मी झटका से कम नुकसान होता है। हालांकि, गर्म मौसम में, एक अत्यंत शुष्क गर्मी कई महीनों तक रह सकती है। क्या आप अपने बगीचे के कट्टर रक्षक हो सकते हैं?

चरणों

एक हर्ष गर्मी चरण 1 के दौरान अपना गार्डन सुरक्षित रखें
1
गर्मी की हिट से पहले आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें। कई बार, मौसम विज्ञानी चेतावनी देते हैं कि कुछ गर्म दिन होने की संभावना है, या यदि स्टेशन खुद को गंभीर होने की उम्मीद है आप अपने क्षेत्र में मौसम के पूर्वानुमान खोजने के लिए भी ऑनलाइन जांच सकते हैं।
  • एक हर्ष गर्मी चरण 2 के दौरान अपना गार्डन सुरक्षित रखें
    2
    पानी का उपयोग करने की संभावनाओं का मूल्यांकन करें अगर वहाँ हैं, या न्यूनतम पानी प्रतिबंधों के लिए जा रहे हैं, तो काम बहुत आसान होगा, लेकिन यदि गंभीर पानी प्रतिबंध हैं, तो आपको अपने बगीचे की रक्षा के लिए अतिरिक्त काम और दूरदर्शिता की आवश्यकता होगी।
  • तरीके पानी की बचत कूड़े के उपयोग सिंचाई प्रणाली के एक नेटवर्क (जो बेहतर उर्वरक के नीचे छिपा है) का उपयोग (कम से कम 10 सेमी या 4 इंच की एक पतली परत), उत्पादों प्रतिधारण उपयोग कर रहा है इस तरह के क्रिस्टल पानी प्रतिधारण, बेंटोनाइट क्ले या attapulgite के रूप में पानी, सबसे किफायती स्रोत आमतौर पर मिट्टी आधारित दानेदार sepiolite (यदि पानी में घोल कर, यह और भी पानी प्रतिधारण के लिए बेहतर क्षमता प्रदान करते हैं), और है उर्वरक और अन्य मिट्टी में संशोधन जैसे अन्य जैविक सामग्री, जिन्हें आप बजट कर सकते हैं
  • रात में या सुबह में पानी का सबसे अच्छा तरीका में वाष्पीकरण से बचने के लिए और पानी सूरज की किरणों से गर्म बनाने के लिए। यह गहराई से सिफारिश की है और बार-बार पानी पिलाया, लेकिन जब पानी की आपूर्ति कम है, यह एक समय में एक गहरा एक बार पानी के लिए बेहतर है, क्योंकि यह ठंडा (और उम्मीद है कि गीला मिट्टी परतों में गहरी जड़ के विकास को प्रोत्साहित करती है )। दिन के दौरान बार-बार पानी पीने से विपुल विकास को बढ़ावा मिलता है, लेकिन इससे अधिक सतही जड़ें भी बनती हैं और गर्म पानी के दौरान पानी की कमी या कमी होने पर पौधे को जीवित रहने के लिए कम तैयार किया जाता है।
  • एक जलती हुई स्पाइक का प्रयोग करें - यह प्लास्टिक के क्रॉस्लिनिंग स्प्रेयर के लिए एक बड़े विस्तार में एक स्प्रे नोजल है जो एक नलिका के साथ जोड़ता है। ये हिस्सों हार्डवेयर स्टोर और क्रॉस-लिंकिंग स्टोर्स पर कम कीमत पर उपलब्ध हैं। चूंकि गीली घास कभी-कभी एक घने परत बनाने के लिए एक साथ घुल सकता है जो पानी तक पहुंच को रोकता है, इसलिए सिंचाई की जड़ खाद और पानी सीधे रूट ज़ोन को दिया जाता है। यह मिट्टी की परतों को प्रभावित करती है, जिसे उन्हें मिट्टी की पारिस्थितिकी को बनाए रखने के लिए जलाने के बाद जितना संभव हो उतना बदला जाना चाहिए।
  • थर्मल शॉक के समय, शैवाल निकालने पर आधारित एक तरल उर्वरक उपचार अक्सर थर्मल तनाव को कम करता है और भविष्य में पौधों की रक्षा में मदद कर सकता है।
  • एक हर्ष गर्मी चरण 3 के दौरान अपना गार्डन सुरक्षित रखें
    3
    छाया की मात्रा बढ़ाने के लिए कार्य करें यह चरम मौसम की स्थिति के दौरान एक पुरानी चादर या चीर का उपयोग करके, पाल का एक बड़ा हिस्सा या पेड़ों की संख्या (सूखे के प्रतिरोधी पेड़ या ताड़ के पेड़ को चुनने) या अल्पकालिक समाधान का उपयोग करके किया जा सकता है।
  • मुद्दा यह है कि वे पौधों को सूरज के जोखिम से कम कर देंगे, इसलिए एक अल्पकालिक समाधान केवल एक अल्पकालिक समाधान या एक अधिक स्थायी तत्व होना चाहिए। एक अल्पकालिक संरक्षण तत्व को जितनी जल्दी हो सके हटाया जाना चाहिए क्योंकि यदि संयंत्र को छाया के लिए उपयोग किया जाता है, तो उसे निकाला जाने पर अधिक तनाव का अनुभव होगा।
  • एक हर्ष गर्मी चरण 4 के दौरान अपना गार्डन सुरक्षित रखें
    4
    आप बढ़ने वाले पौधों के प्रकार के अनुसार कार्य करें।
  • सब्जियों के लिए, अल्पावधि में थोड़ा गर्म मौसम आमतौर पर उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाता, हालांकि लंबे समय के बाद आप थर्मल शॉक और कम वृद्धि के लक्षण देख सकते हैं सूखे पौधे हो सकते हैं, जिन्हें रात में ठंडा करके पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि, लंबी अवधि की योजना में आप जहां से एक कम उजागर क्षेत्र में रहने की योजना बनाते हैं वहां से आगे बढ़ना शामिल हो सकता है। सब्जियां अपनी प्राथमिकताओं को बदल सकती हैं और पत्तियों या फलों के उत्पादन के बजाय "बीज के लिए उपज" कर सकती हैं इसका मतलब यह है कि जड़ी बूटियों और हरी पत्तेदार सब्जियां या हरी सब्जियां एक खाद्य उपज बनाने के बजाय, बीज का उत्पादन करने के लिए फूलों से शुरू हो जाएंगी, जिसके लिए संयंत्र कहीं और उपयोग कर सकते हैं। कुछ पौधे जो फल पैदा करते हैं, जैसे कि टमाटर, छोटे फलों का एक छोटा अंकुष हो सकता है, फिर पौधे सूख जाता है या पूरी तरह से मर जाता है। इसका मतलब यह है कि पौधे उस पर्यावरण पर विचार नहीं करता है जिसमें यह उपयुक्त पाया जाता है, इसलिए यह पौधों की अगली पीढ़ी का उत्पादन करने का निर्णय करता है, जब मौसम अधिक सुविधाजनक होता है
  • यदि आप पौधों या छोटे चलने वाले बक्से में पौधों को विकसित करते हैं, तो उन्हें एक अधिक संरक्षित क्षेत्र में स्थानांतरित करना बहुत आसान होता है। पूरे दिन घर छोड़ने से पहले पानी से भरने के लिए बर्तन (हार्डवेयर स्टोर में उपलब्ध) के तहत एक उपयुक्त आकार के एक मिट्टी की प्लेट खरीदें। यह मच्छरों के लिए एक शरण हो सकता है, इसलिए उचित सावधानी बरतें।
  • चरम गर्मी में घास रखना मुश्किल है कई बार, यह सुस्ती की स्थिति में रहता है या बाहर निकलता है, लेकिन जब मौसम में सुधार होता है तो यह ठीक हो जाता है या बढ़ता है। धीरे-धीरे जल लेकिन लम्बी अवधि (जो कम समय में उच्च दबाव का एक स्प्रे के रूप में पानी की एक ही राशि के लिए आवेदन किया है) और फर्श के लिए गीला एजेंट लागू सबसे अच्छा बहुत सीमाओं के साथ गर्मी के संपर्क में एक लॉन के साथ क्या करना पानी की यह छानना और लॉन को छोड़ने के लिए बेहतर है, इसे खुद को छाया करने का अवसर देने के लिए बेहतर है। यह रासायनिक संपीड़ित प्रकार के उर्वरकों के उपयोग से बचा जाता है, क्योंकि गर्मी उन्हें बड़ी मात्रा में उर्वरक निकालने का कारण बन सकती है जो कि रसायन द्वारा लॉन को जलाने का कारण बन सकता है। किसी भी उर्वरक को एक नरम तरल या मिट्टी में सुधार करने के लिए एक सतह की तैयारी के आधार पर समाधान होना चाहिए (जैसे उर्वर या बगीचे की मिट्टी का एक प्रकार जो अच्छा है)।
  • छोटे झाड़ियों और विशेष रूप से फूलों के झुंड, नरम और नाजुक हरे रंग के पत्तों के साथ सबसे अधिक प्रभावित हो सकते हैं, क्योंकि उनके मूल वातावरण हल्के जलवायु परिस्थितियों में से हैं। छाया, मिट्टी के सुधार के विकल्प और सिंचाई की जरूरत के अलावा, इन पौधों को थोड़ा अधिक काटने से फायदा हो सकता है ताकि वे अधिक पत्तियों के विकास को छिपाने के लिए प्रोत्साहित कर सकें, केवल अपनी आवश्यकताओं को बनाए रखने के लिए पानी उपलब्ध कराए। छिटपुट चिमटी इन पौधों की रक्षा कर सकते हैं क्योंकि वे अपने पत्ते के माध्यम से पर्याप्त पानी को अवशोषित करते हैं। अन्यथा, उन्हें एक बेहतर क्षेत्र में ट्रांसप्लांट करने या इनडोर पौधों में बदलने पर विचार करें यदि वे उस बदलाव से बच सकते हैं
  • एक हर्ष गर्मी चरण 5 के दौरान अपना गार्डन सुरक्षित रखें



    5
    पानी की ज़रूरतों के अनुसार अपने पौधों को समूहित करने की कोशिश करें, ताकि आप उन पौधों को जगह दें जिनके साथ थोड़ा पानी की आवश्यकता होती है, और दूसरी तरफ जो पौधों को बहुत पानी की आवश्यकता होती है यह सिंचाई की सुविधा देता है और पौधों को छोटे पारिस्थितिक तंत्र बनाने और प्रत्येक दूसरे की रक्षा करने की अनुमति देता है।
  • ग्रीष्मकालीन हर्ष चरण 6 के दौरान अपना गार्डन सुरक्षित रखें
    6
    विंडब्रेट की मात्रा बढ़ाएं हवा, फर्श, पौधों और उर्वरकों को सुखाने के लिए अविश्वसनीय रूप से प्रभावशाली है, इसलिए इसे रहने की स्क्रीन, जैसे कि हेज या बाड़ के कुछ रूप की सिफारिश की जाती है। आदर्श रूप से, कुछ वायु प्रवाह को पारित करने की अनुमति देते हैं, जिससे कि बाड़ को तेज हवाओं से नहीं मारा जाता और समय के साथ गिर जाता है। एक बाड़ जो कुछ हद तक वायु आंदोलन की अनुमति देता है, की सिफारिश की जाती है, क्योंकि शीट मेटल बाड़ सूरज के संपर्क में बहुत गरम हो जाते हैं और आसपास के पौधों पर गर्मी फैल सकता है। यदि कोई हवा प्रसारित नहीं होती है, तो यह संभावना है कि उद्यान गर्मी जाल बन जाएगा। यदि संभव हो तो, किसी पेड़ के साथ बाड़ छाया या बाड़ और पौधों के बीच एक स्क्रीन स्थापित करें ताकि गर्मी को अवरुद्ध कर सकें।
  • ग्रीष्मकालीन हर्ष चरण 7 के दौरान अपना गार्डन सुरक्षित रखें
    7
    यदि आपके इलाके में गर्मी में वृद्धि हुई है और बारिश कम हुई है, तो अपने कई पौधों को बदलने की शुरुआत हो सकती है, जो आपके द्वारा प्रदान की जा सकने वाले सुरक्षा के बावजूद जीवित नहीं रहेगी। यह पौधों को दान करके किया जा सकता है जो नर्सरी के लिए अच्छी तरह से नहीं बढ़ेगा, जो कूलर क्षेत्रों में हैं या वनस्पति उद्यान और चिड़ियाघर में हैं यदि उनके पास पर्यावरण और उनके लिए सुविधाएं हैं। धीरे-धीरे बेड के क्षेत्र में वृद्धि या घास से बदलकर धीरे-धीरे घास को बदला जा सकता है। हाल के वर्षों में कृत्रिम घास की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है, इसलिए यह एक सही विकल्प है, अगर ठीक से स्थापित हो।
  • युक्तियाँ

    Video: सभी punjabi गाने सिर्फ मिनट मे करे download free|| FOR FREE DOWNLOAD

    • फर्श की पेंटिंग छाया के साथ उत्कृष्ट रूपों की सुरक्षा करती है, और यदि पत्तियों को समय-समय पर गिर जाते हैं, तो वे गीली घास को जोड़ सकते हैं। इनका खतरा यह भी है कि वे सांपों और अन्य सरीसृपों के लिए एक शरण हैं जो अत्यधिक गर्मी से छिपाने की भी तलाश कर रहे हैं, और अगर बहुत अधिक भूसे हैं तो यह आग का खतरा हो सकता है। यदि आप अभी भी पर्याप्त संभावित बारिश, पानी तक पहुंच रहे हैं और यदि आप उन्हें रख सकते हैं, तो ग्राउंड कवर एक बेहतरीन विकल्प हैं।

    चेतावनी

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    • जब आप गीली घास का प्रयोग करेंगे तो सावधानी बरतें उनमें से कई (जैसे बजरी, पुनर्नवीनीकरण गिलास गोलियाँ, पक्की स्लैब, आदि) मिट्टी संरक्षण के लिए बेहतर सौंदर्यशास्त्र क्योंकि वे वास्तव में काफी गर्मी बनाए रखने और पौधों में यह प्रदर्शित कर सकते हैं कर रहे हैं। इन प्रकार के गीली घास रेगिस्तान पौधों के नमूने के लिए बेहतर हैं। कुछ तेल घुलनियां भी अच्छी लगती हैं, लेकिन पानी या पोषक तत्वों को बनाए रखने के मामले में मिट्टी में सुधार करने की उनकी न्यूनतम क्षमता है। कुछ mulches भी मिट्टी से नाइट्रोजन को हटाने के रूप में यह विघटित हो जाता है, इतना है कि यह एक बंधक के फसल संयंत्र नाइट्रोजन हरी खाद, सेम या के रूप में मटर के लिए आवश्यक पहले हो सकता है, या खाद से उर्वरक जोड़ें। अपने बगीचे की आपूर्ति प्रदाता से पूछना सबसे अच्छा होगा यदि आप खरीदते हुए मिट्टी मिट्टी में सुधार लेंगे, या आप दोनों का सर्वोत्तम प्राप्त करने के लिए क्या कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: TYT - Extended Clip July 6, 2011

    • हार्डी पौधे
    • अब और भविष्य के लिए अपने बगीचे की एक योजना
    • एक कपड़े या बाड़ छाया प्रदान करने के लिए
    • उर्वरक
    • एक उपयुक्त उर्वरक
    • एक पानी की कड़ाही
    • पानी की बचत के लिए उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com