ekterya.com

शिशुओं और बच्चों के लिए वस्तुओं को कैसे रीसायकल करना

कपड़े और फर्नीचर के पीछे जल्दी के रूप में वे बड़े होते हैं छोड़ दिया है, कुछ ही महीनों और वस्तुओं विकास के विशिष्ट चरणों के लिए बनाया गया के बाद खारिज खिलौने: शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए विशेष के लिए बहुत कुछ की जरूरत है। सौभाग्य से, इन वस्तुओं को "दूसरा जीवन" देने के कई तरीके हैं अधिक जानकारी जानने के लिए चरण 1 से पढ़ना प्रारंभ करें।

चरणों

विधि 1

शिशुओं और बच्चों के लिए वस्तुओं को बचाने
रिसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
वस्तुओं को अच्छी स्थिति में रखने पर विचार करें यदि आप अधिक बच्चे हैं, तो आप भविष्य के लिए कपड़े और अन्य वस्तुओं को स्टोर कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास और अधिक बच्चे न हों, तो आप अपने भविष्य के पोते, विशेष रूप से कपड़े, जैसे वेशभूषा और पसंदीदा खिलौने और कंबल के लिए कुछ ऑब्जेक्ट बचा सकते हैं।
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    एक गोदाम में बड़ी और अधिक महंगी वस्तुओं को सहेजें यदि आप अधिक बच्चों की योजना बना रहे हैं, तो आप बड़े आइटम जैसे कि क्रिब्स, भोजन कुर्सियों, स्ट्रॉलर्स और बेबी फ़र्नीचर रखना चाहते हैं। यदि आपके घर में एक कमरा या गैरेज है, तो आप उन्हें उस जगह पर रख सकते हैं। अन्यथा, एक छोटे जमा राशि पर विचार करें।
  • रिसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कपड़े सावधानी से स्टोर करें भंडारण से पहले सभी कपड़े धो लें फिर, उन्हें बड़े करीने से गुना करें और उन्हें एक प्लास्टिक टब या कार्डबोर्ड बॉक्स में रखें, उन्हें आकार से व्यवस्थित करें और (यदि संभव हो तो) प्रति स्टेशन
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बोतलें, निपल्स और शांततापूर्वक ध्यान से धोएं ये ऑब्जेक्ट जीवाणु संचारित कर सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें संचित करने से पहले अच्छी तरह धो लें।
  • ध्यान रखें कि उन्हें फिर से उपयोग करने से पहले, आपको उनकी सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए ये ऑब्जेक्ट हमेशा संग्रहीत होने में सहायता नहीं करते हैं क्योंकि रबर में वे समय के साथ खराब होते हैं।
  • विधि 2

    बच्चों और बच्चों के लिए वस्तुओं की बिक्री
    रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    ऐसी वस्तुओं का चयन करें जो अच्छी हालत में हैं कपड़े और अन्य बेबी ऑब्जेक्ट्स का पुनर्विक्रय करना अतिरिक्त पैसे कमाने और उन माता-पिता को उपयोगी चीजें देने का एक आसान तरीका है, जिनके लिए उन्हें ज़रूरत है। हालांकि, ध्यान रखें कि आपको केवल उन वस्तुओं को बेचना होगा जो अच्छी स्थिति में हैं, इसका मतलब यह है कि वे साफ, काम और पूर्ण हैं।
    • पालन ​​करने के लिए एक अच्छा नियम यह है कि आप खुद से पूछें कि यदि आप वह वस्तु खरीद लेंगे जो आप बेचने की कोशिश कर रहे हैं तो आप खरीदार हैं। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो संभवत: इसे दान या पुन: उपयोग करना बेहतर होगा।
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्थानीय गेराज बिक्री कानूनों की जांच करें यदि आपके पास बहुत सारे कपड़े और अन्य वस्तुओं को बेचने के लिए है, तो आप अपनी संपत्ति पर एक गेराज बिक्री कर सकते हैं। ऐसा करने से पहले, आपको अपने क्षेत्र में कानूनों और नियमों की समीक्षा करनी चाहिए। कुछ पड़ोस में आपको एक परमिट खरीदने की ज़रूरत है, जबकि अन्य में जब आप गेराज बिक्री कर सकते हैं तो दिन और समय पर प्रतिबंध हैं।
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: पशु के लिए कामयाब देसी फार्मूला | Pashu k liye Kamyab Desi Formula | Dairy Farming in India Hindi

    अपने गेराज बिक्री को बढ़ावा दें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास कई ग्राहक हैं, आपको अपने गेराज बिक्री के लिए विज्ञापनों को एक या दो सप्ताह पहले ही रखना चाहिए। अपने आस-पास के समझदार और आंखों को पकड़ने वाले संदेशों के साथ पोस्टर रखें या समाचार पत्र में विज्ञापन दें।
  • इस बात पर ध्यान दें कि खरीदार आम तौर पर पहले से ही अपने मार्गों की योजना बनाते हैं और वे यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत जल्दी दिखाई दे सकते हैं कि उनके पास आइटम खरीदने के बेहतर अवसर हैं। यदि आपको अपने गेराज बिक्री की तारीख को रद्द करना या बदलने चाहिए, तो अपने विज्ञापनों को हटा दें और अपनी संपत्ति पर माफी का नोटिस दें।
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    वस्तुओं को व्यवस्थित ढंग से रखें अपनी वस्तुओं को सुलभ बनाने और खरीदारों का ध्यान आकर्षित करने के लिए, उन्हें व्यवस्थित और आकर्षक तरीके से व्यवस्थित करें यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • आकार और लिंग के अनुसार कपड़े व्यवस्थित करें।
  • प्रत्येक ऑब्जेक्ट पर स्टिकर रखें, कीमत को स्पष्ट रूप से चिह्नित करें
  • एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह रंग कोड के साथ चिपकने वाला लेबल का उपयोग करती है और एक मुद्रित शीट के पास कीमतों के साथ होती है जो प्रत्येक मूल्य से मेल खाती है।
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    बचत दुकानों में जाने पर विचार करें यदि आपको केवल कुछ वस्तुओं को बेचना है, या यदि आपके पास कुछ चीजें हैं जो आप गेराज बिक्री पर नहीं बेच सकते हैं, तो उन्हें किसी बचत स्टोर या माल की दुकान पर ले जाएं। आपको कई अलग-अलग दुकानों का दौरा करना पड़ सकता है जब तक कि आपके आइटम को खरीदा न जाए। स्टोर नीतियों में भिन्नता है, लेकिन आम तौर पर:
  • माल भंडार ऐसी वस्तुओं को स्वीकार करता है जो आसानी से बेचे जा सकते हैं और आपको किसी चीज को खरीदते समय आपके साथ संवाद करने के लिए फॉर्म पूरा कर सकते हैं। अगर कोई आपके आइटम खरीदता है तो आप केवल पैसे कमाते हैं
  • दूसरा हाथ स्टोर आपको पहले से उचित मूल्य देते हैं और फिर मुनाफा बनाने के लिए वस्तुओं को उच्च मूल्य पर बेचते हैं।
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: 1 मिनट में करें गर्भवती पशुओं की जांच, गाभिन है या नहीं, In 1 minute, check pregnant animals

    6
    इंटरनेट पर ऑब्जेक्ट्स बेचें गेराज बिक्री और बचत दुकानों के अतिरिक्त, आप अपने आइटम ऑनलाइन बिक्री पर डाल सकते हैं कई वेबसाइटें हैं, जैसे ईबे, जो खरीदार के साथ विक्रेताओं से जुड़ती हैं यदि आप "बेबी कपड़ों की ऑनलाइन बिक्री" वाक्यांश के साथ त्वरित खोज करते हैं तो इन वेबसाइटों की एक सूची तैयार की जाती है।
  • कुछ लोग व्यक्ति में खरीदारी करते हैं, जैसा कि क्रेगलिस्ट जैसी वेबसाइटों पर होता है हालांकि, वेबसाइट को मध्यस्थ के रूप में कार्य करने, ईमेल द्वारा सभी चीजों का प्रबंधन करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी घोटाले नहीं है, यह सुरक्षित, आसान और अधिक सुविधाजनक हो सकता है।
  • विधि 3

    बच्चों और बच्चों के लिए ऑब्जेक्ट दान करें
    रीसायकल बेबी और किड्स आइटम्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन मित्रों या परिवार के सदस्यों को आइटम दें जिनकी उन्हें आवश्यकता है। अगर आपके पास दोस्त या रिश्तेदार हैं जो बच्चे की अपेक्षा कर रहे हैं या छोटे बच्चे हैं, तो उन्हें बच्चों और बच्चों के लिए आइटम देने पर विचार करें। इस तरह, वे एक से अधिक बार इस्तेमाल किया जा सकता है
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें स्थानीय दान में दे दो बच्चों और बच्चों के लिए वस्तुओं को दूसरी ज़िंदगी देने का एक और तरीका, जो अच्छी स्थिति में हैं, एक दान के लिए दान करना है उन्हें चर्चों, खाद्य बैंकों और स्थानीय आश्रयों के साथ-साथ मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय धर्मार्थों को दान करने पर विचार करें।
  • अपने आइटम को दान करने का लाभ यह है कि आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उन परिवारों की जरूरत है जो उनका उपयोग करेगी। यह विशेष रूप से राष्ट्रीय आपदा या अन्य आपातकाल के बाद लागू होता है, जब बहुत से लोग अपने घर खो देते हैं या कपड़े और अन्य आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए पर्याप्त धन नहीं होते हैं
  • अपनी नीतियों को जानने के लिए दान से संपर्क करें उनमें से कुछ आपके लिए वस्तुओं को इकट्ठा करते हैं
  • रसीद की मांग करना मत भूलना जब आप एक दान के लिए क़ीमती सामान दान करते हैं, तो आप अपने कर रिटर्न पर कटौती की मांग कर सकते हैं।
  • रिसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बाल देखभाल केंद्र खोजें जो आपकी वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं एक अन्य विकल्प बच्चों और बच्चों के लिए पूर्वस्कूली, बाल देखभाल केंद्र या स्थानीय नर्सरी के लिए आइटम दान करना है। यह संभव है कि इन स्थानों को अपने व्यक्तिगत मानकों के आधार पर कपड़े और अन्य वस्तुओं की आवश्यकता हो।
  • कई बाल देखभाल केन्द्रों में बच्चों और बच्चों के लिए कपड़े की जरूरत होती है क्योंकि बच्चों को अक्सर गंदे पड़ते हैं और उन्हें बदलना पड़ता है।
  • विधि 4

    कपड़े और अन्य वस्तुओं का पुन: उपयोग करें जो आपके बच्चों का उपयोग नहीं करते हैं
    रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक चिथड़े रजाई बनाओ कपड़ों और कंबल के आयताकार टुकड़े को काट लें, जो कि अब आपके बच्चों का उपयोग नहीं करते हैं, टुकड़ों में मिलकर एक रजाई बनायें। कुछ बच्चे विभिन्न रंगों को छूने और अलग-अलग रंगों और डिजाइनों को देखने का आनंद लेते हैं, भले ही वे पहले कपड़े पहने होने को याद न रखें।
    • अगर कपड़ों के टुकड़े बहुत छोटे होते हैं (मोज़े के मामले में), अन्य टुकड़ों में से एक पर सीवे
    • पिचकारी रजाई उत्कृष्ट परिवार अवशेष हैं जहां कपड़े के टुकड़े से आते हैं, उसके रिकॉर्ड रखने पर विचार करें।



  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बच्चों को कुछ कपड़े दे दो कि वे अब अपनी गुड़िया पोशाक के लिए उपयोग नहीं करते बेबी कपड़े बड़े गुड़िया और भरवां जानवरों को ड्रेस करने के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम्स स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    गुड़िया के लिए कपड़े सिलाई करें छोड़े गए बेबी कपड़े के गुड़िया के लिए नए कपड़े बनाने के लिए, बस कलाई को मापें, पुराने कपड़े से कपड़े का एक टुकड़ा काटें और गर्दन, आस्तीन और पैरों के लिए स्लिट बनाएं। फिर सभी भागों को एक साथ सिलाई करें।
  • रिसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    घर साफ करो आप पुरानी कपड़े डायपर, कपास कंबल और टी-शर्ट का उपयोग सफाई के टुकड़े के रूप में कर सकते हैं।
  • रिसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    5
    कप को मापने के रूप में पुराने बोतलों का उपयोग करें बेबी बोतलों के माप के निशान हैं, ताकि आप खाना पकाने या पकाते समय तरल पदार्थ को मापने के लिए आसानी से उनका उपयोग कर सकें।
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: कैसे करें नवजात पशु की देखभाल

    एक दरवाजा चूसो, जिस पर सिक्वेट होता है। आप पीसने वाले दरवाज़े को ढकने के लिए बोतलों का उपयोग कर सकते हैं। एक पुरानी बोतल में तेल डालो और उस पर एक निप्पल डालें। चूंकि बोतल थोड़ी मात्रा में तरल पदार्थ डालता है, जो आसानी से इलाके तक पहुंचने के लिए फिट हो जाते हैं, आप इसका उपयोग दरवाजे के टिकाओं को दबाने के लिए कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद, तेल वितरित करने के लिए बाएं और दाएं के दरवाजे को ले जाएं
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 20 का शीर्षक चित्र
    7
    पालना एक बिस्तर में परिवर्तित करें यदि आपका बच्चा पालना छोड़ देता है, तो आप इसका इस्तेमाल छोटे बच्चे के लिए कर सकते हैं। रेलिंग को पालने से निकालें ताकि आपके बच्चे बाधाओं के बिना चढ़ कर सकें।
  • उन टुकड़ों और शिकंजे को निकालना सुनिश्चित करें जो आप उपयोग नहीं करते हैं और बच्चे को बिस्तर का उपयोग न करने दें, जब तक कि आप रेत के छल्ले न हों और पेंट करें।
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    8
    पालना एक बेंच में परिवर्तित करें आप पालना को एक बेंच में परिवर्तित कर सकते हैं। पालना के केवल एक तरफ निकालें और गद्दा हटा दें एक मजबूत लकड़ी के बोर्ड के साथ फ़ुटबोर्ड को बदलें और पूरे एक-रंग वाले पालना को दोबारा रंग देना।
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम्स स्टेप्स 22 नाम वाली छवि
    9
    एक कार्य तालिका बनाएं एक पालना के साथ आप एक और चीज कर सकते हैं एक काम तालिका है सत्यापित करें कि पालना उचित ऊंचाई है पालना से गद्दे और फ़ुटबाय निकालें और इसे एक मजबूत गिलास या बोर्ड के साथ बदलें।
  • यदि टेबल बहुत कम है, तो आप पालना के पैरों को लंबा कर सकते हैं और ऊपर की सतह पर काम कर सकते हैं। चीजों को स्टोर करने के लिए पालना के तहत अंतरिक्ष का उपयोग करें।
  • रिसायकल बेबी और किड्स आइटम्स स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने बच्चे के घुमक्कल के पहिये का पुन: उपयोग करें आप एक ट्रेलर बनाने के लिए घुमक्कड़ के पहिये का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपका बच्चा खेल सकता है किसी बॉक्स के आकार में ट्रेलर बनाने के लिए तालिकाओं का उपयोग करें शिकंजा के साथ पहियों को जकड़ें
  • इस बात को ध्यान में रखें कि ट्रेलर को पहियों के लिए काफी समय तक आना चाहिए ताकि वह आसानी से मुड़ सकें। चौड़ाई में कोई उपाय हो सकता है
  • विधि 5

    रीसायकल पैकिंग सामग्री
    रिसायकल बेबी और किड्स आइटम्स स्टेप्स 24 शीर्षक वाली छवि
    1
    पुराने दूध के डिब्बे में स्टोर क्रेयॉन स्वच्छ, खाली दूध के डिब्बे crayons, मार्कर या रंगीन पेंसिल भंडारण के लिए उत्कृष्ट हैं। यदि आप चाहें, तो आप कागज या कपड़ा के स्ट्रिप्स को काट सकते हैं और कंस को सजाने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सूअर का बच्चा सूअर का बच्चा बैंक करें आप एक सूअर का बच्चा बैंक बनाने के लिए सूत्र के दूध का उपयोग कर सकते हैं। पैसे डालने के लिए ढक्कन में एक स्लॉट काट दें और फिर उसे सुरक्षित करें सजाने के लिए कर सकते हैं जैसा कि आप चाहते हैं
  • रीसायकल बेबी और किड्स आइटम्स स्टेप्स 26 शीर्षक वाली छवि
    3
    चीजों को स्टोर करने के लिए बच्चे के भोजन के जार का उपयोग करें बच्चे के भोजन के जार पारदर्शी होते हैं, इसलिए वे छोटी वस्तुओं, जैसे कि बटन, मोती, आलिंगन, पेपर क्लिप और कुछ और जो आप सोच सकते हैं, को संग्रहीत करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।
  • बेबी फ़ूड जार विशेष रूप से मसालों के भंडारण के लिए उपयोगी होते हैं। उन लेबल्स को सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें जिन्हें स्पष्ट रूप से अलग किया जा सकता है।
  • एक और विकल्प यह है कि वे पेंट को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल करें।
  • रिसायकल बेबी और किड्स आइटम चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    4
    कई चीज़ों को स्टोर करने के लिए गीली पोंछे के बक्से का उपयोग करें आप कला और शिल्प और कुछ और है कि कंटेनर में फिट होगा के लिए, श्रृंगार स्टोर करने के लिए बाल सामान, प्राथमिक चिकित्सा आपूर्ति, सामग्री उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चूंकि बक्से प्लास्टिक के बने होते हैं, जलरोधक, आप परिवार की तस्वीरें या महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संग्रहीत करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • रचनात्मक रहें! यहां तक ​​कि अगर आप अपनी चीजों को बेच नहीं सकते या दान नहीं कर सकते हैं, तो आप उन्हें रीसायकल या पुन: उपयोग करने के तरीके पा सकते हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि है यदि आप बच्चों और बच्चों के लिए पुराने वस्तुओं के साथ नए खिलौने या फर्नीचर का निर्माण करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ये ऑब्जेक्ट सुरक्षित हैं और संभावित खतरों या खतरों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com