ekterya.com

इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर की मरम्मत कैसे करें

क्या आपको गर्म पानी से बाहर चला गया? आप सबसे सामान्य 120, 208 और 240 वोल्ट के निवासी वॉटर हीटर के नियंत्रण और हीटिंग तत्वों को आसानी से मरम्मत (और यदि आवश्यक हो सकता है) कर सकते हैं। यह परंपरागत वोल्टेज के रैखिक नियंत्रण के साथ जल हीटर है और जो माइक्रोप्रोसेसेड नहीं हैं, जो कि स्टोरों में दिखाई देने लगे हैं। आप इसे बढ़ाना और अधिक विस्तृत दृश्य देखने के लिए किसी भी फोटो पर क्लिक कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक हीटर की मरम्मत करें
1
बिजली के पैनल की जाँच करें सुनिश्चित करना है कि सर्किट ब्रेकर या फ्यूज (बाकी या बंद पर नहीं) (इस्तेमाल किया जा रहा) "पर" स्थिति में है सुरक्षित रूप से और नहीं स्थापित "उड़ा" कर रहे हैं। सर्किट ब्रेकर को "चालू" पर फिर से शुरू करें या किसी फ़्यूज़ या उड़ा फ़्यूज़ को प्रतिस्थापित करें और पानी को गरम करने के लिए 30 से 60 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि पानी सामान्य तापमान पर जारी रहता है, तो निम्न चरणों के साथ समस्याओं को ठीक करना जारी रखें।
  • 2
    विद्युत आपूर्ति को डिस्कनेक्ट करें अधिकांश हीटरों में वोल्ट्स होते हैं जो आप को बिजली मार सकते हैं, आप को जला सकते हैं या आपको मार भी सकते हैं यदि आपकी ऊर्जा का प्रवाह आपके शरीर के संपर्क में आ जाता है। जब फ़्यूज़ को हटाने या बंद स्थिति में लीवर या सर्किट ब्रेकर वॉटर हीटर चलती आप बिजली बोर्ड के बिजली की आपूर्ति डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। पूरी तरह से निकाले और संग्रहीत फ़्यूज़ या अन्यथा secures या बोर्ड ताले और सभी की है कि वॉटर हीटर सर्किट पर मरम्मत कर रहा ऊपर चेतावनी का एक नोट रख दें। इससे सर्किट से "कैजुअल" ऊर्जा की वृद्धि को रोकने में मदद मिलेगी, जबकि आप उस पर काम कर रहे हैं।
  • 3
    एक्सेस पैनल से ऊपरी भाग (और निचले भाग) निकाल दें। धातु के कवर आम तौर पर शिकंजा के साथ आयोजित किया जाता है शिकंजा निकालें और उन्हें खत्म करने के बाद उन्हें पुनः स्थापित करें। वायर्ड टर्मिनलों और टैंक के धातु के नीचे के बीच देखने के लिए एक वाल्टमीटर या हल्का परीक्षण का प्रयोग करें ताकि बिजली की आपूर्ति बंद हो। यदि यह अभी भी चालू है, तब तक आगे बढ़ें, जब तक आप फ्यूज या पावर सर्किट ब्रेकर नहीं मिलते। सर्किट ब्रेकर को बंद या सुरक्षित करें या फ़्यूज़ को निकालने के लिए किसी को सर्किट को चालू करने से रोकने के लिए जब आप वॉटर हीटर पर काम कर रहे हों।
  • वॉटरहेटर_002_ 9 44 नाम का चित्र
    4
    किसी इन्सुलेशन को निकालें नियंत्रण (थर्मोस्टैट और उच्च तापमान स्विच) और हीटिंग घटक का उपयोग या दृश्य अवरुद्ध करता है। थर्मल इन्सुलेशन हटाने के बाद, बिजली के झटके से प्लास्टिक संरक्षक दिखाई देंगे। सावधानी से गुना और तार को सुरक्षात्मक कवर से दूर खींचें। क्लिप आवरण को लिफ्ट और हटा दें और इसे टर्मिनलों तक पहुंचने के लिए निकालें।
  • बिजली के झटके से सुरक्षात्मक प्लास्टिक का दृश्य हटाया जा रहा है:
    वॉटरहेटर_003_493 शीर्षक वाली छवि
  • 5

    Video: मिनट में समस्या निवारण इलेक्ट्रिक वाटर हीटर ~ चरण तक कदम

    क्षति के स्पष्ट संकेत प्राप्त करने का प्रयास करें वॉटर हीटर अक्सर साथ ही एक गरीब फिट या खराब वेल्डेड पाइप ठंडे पानी की आपूर्ति की वजह से टैंक मिलने में जब विफलताओं रिसाव, लेकिन यह भी, गर्म पानी के आउटलेट पाइप या, जब एक खोलने के टैंक और ताप घटक के बीच खराब रूप से सील किया गया अगर ड्रिप को जारी रखने की इजाजत दी जाती है और, अगर पानी आंतरिक क्षेत्र में घुसना था, तो आंतरिक नियंत्रणों के कारण नुकसान होगा।
  • तारों और नियंत्रणों के जंग खाए परतों, दोनों बाहरी और आंतरिक
    छवि 1rustbot.JPG शीर्षक
  • ऑक्सीकरण प्रवाहकीय है, तब भी जब केबल पृथक हो। इससे जीवन के लिए बिजली के झटके, हीटिंग, इन्सुलेशन पिघलने और यहां तक ​​कि जलता हो सकता है। बाहर या सतह पर जमा कार्बोनेटेड क्षेत्रों या काले कार्बन को देखते हुए एक शॉर्ट सर्किट के संकेतक होते हैं। एक असुरक्षित तांबा केबल होने की संभावना है जो आसानी से नहीं देखा जा सकता क्योंकि कार्बन जमा होने के कारण शॉर्ट सर्किट का परिणाम होता है।
  • केबल क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और इसलिए, दुर्भाग्य से एक परिधि कम है, जो कि बिजली के ताप हीटिंग घटक को सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए आवश्यक है। गिरावट का यह मुद्दा भी हीटिंग का स्रोत बन जाता है। "सभी भागों में जो शॉर्ट-सर्किट या पानी की क्षति के दिखाई देने वाले दृश्यों की मरम्मत या बदलने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।" इसमें केबल, इन्सुलेशन केबल, जम्पर केबल्स और एक ही नियंत्रण शामिल हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, ऑक्सीकरण प्रवाहकीय है और बिजली के लिए अनजाने और अप्रत्याशित सड़कों की आपूर्ति करता है। ये अनौपचारिक मार्ग खतरनाक हो सकते हैं और समस्या को सुधारने में मुश्किल कर सकते हैं।
  • यहां, नियंत्रण और घटक के बीच का पीला तार टैंक (या अन्य धातु) को छोटा करता है, जिससे केबल पर और शीर्ष पर काली कार्बन जमा होता है थर्मोस्टैट के निचले बाएं किनारे पर गौर करें। अत्यधिक तापमान पिघल शुरू करने के लिए टर्मिनल के आसपास के प्लास्टिक का कारण बना है।
    छवि 1rusttop.JPG शीर्षक
  • 6
    नीचे दिए गए हिस्सों को खोजें:
  • उच्च तापमान सीमा स्विच: `` `इसमें रीसेट बटन है वहाँ (4) फिक्सिंग शिकंजा या केबल जुड़े होंगे। नियमित रूप से, दो ऊपरी टर्मिनलों में केबल डिब्बे क्षेत्र में जाने वाले तार होते हैं और शेष पानी के नियंत्रण और हीटिंग घटकों को आपूर्ति की आपूर्ति होती है। "ऊपरी" नियंत्रण उच्च सीमा तापमान स्विच और ऊपरी थर्मोस्टैट से बने होते हैं। "निचला" नियंत्रण निचले थर्मोस्टैट (सबसे अधिक पानी हीटर के निचले हिस्से में कोई उच्च तापमान सीमा स्विच नहीं है) का उल्लेख करते हैं। चार टर्मिनलों में से तीन सूचीबद्ध और दृश्य छवियों (# 1, # 3 और # 4 टर्मिनल # 2 की पहचान नहीं है, क्योंकि यह सीधे एक केबल की स्थापना के माध्यम से नीचे थर्मोस्टैट से जुड़ा नहीं है कर रहे हैं कनेक्शन।
    वॉटरहेटर_006_515 नामक छवि
  • थर्मोस्टेट: इसमें धीरे-धीरे समायोज्य पावर डिस्क है डिस्क "ए" "बी" "सी" आदि, "गर्म, गर्म और बहुत गर्म" अक्षरों का संकेत दे सकता है या जैसे कि फोटो के मामले में, यह डिग्री या स्तरों में तापमान दिखा सकता है। थर्मोस्टैट उच्च सीमा तापमान स्विच के ठीक नीचे स्थित है
    वॉटरहेटर_007_779 शीर्षक वाली छवि
  • ताप तत्व: `` `इसमें प्रत्येक टर्मिनल के साथ प्रत्येक केबल से दो टर्मिनल हैं इनमें से एक केबल आमतौर पर थर्मोस्टेट से जुड़ा हुआ है जो कि जुड़ा हुआ है (इन तस्वीरों में थर्मोस्टैट सीधे ऊपर है)। यह आमतौर पर नियंत्रणों के नीचे स्थित होता है और इन नियंत्रणों को एक प्रकार की क्लिप के साथ रखता है (इस तस्वीर में, इसमें दो टर्मिनल हैं और शीर्ष नियंत्रणों के समर्थन के लिए फिट ग्रे रंग की एक धातु क्लिप है)।

    Video: कोई गर्म पानी: इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर समस्या निवारण

    वॉटरहेटर_008_693 शीर्षक वाला चित्र
  • 7
    यह देखने के लिए एक परीक्षण करें कि क्या बिजली की आपूर्ति बंद है मीटर को एसी वोल्ट में बदलें और काले या आम संबंधक में काले जांच डालें और लाल वाल्ट कनेक्टर में लाल जांच करें।
  • पावरऑफ_38 शीर्षक वाली छवि
    8
    वोल्टेज को मापें अपनी उच्चतम उपलब्ध रेंज में वोल्टेज श्रृंखला बदलें छवि में दिखाए गए अनुसार उच्च तापमान सीमा स्विच टर्मिनलों के शीर्ष पर जांच लाएं। यदि आप चाहें, तब तक वह सीमा आपके स्तर को कम कर सकती है, जब तक यह उच्चतम स्तर पर प्रदर्शित वोल्टेज की तुलना में बेहतर है यदि आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि बिजली की आपूर्ति बंद है, तो फिर से मुख्य सर्किट बोर्ड की जांच करें। जब तक आप जाँच न करें कि बिजली की आपूर्ति काट दिया गया है, अन्यथा, यह बहुत सुरक्षित है कि मीटर क्षतिग्रस्त हो जाएगा और जब निम्नलिखित कदमों को जारी रखने का प्रयास करते हैं तो आपको जल या बिजली के झटके का कारण होगा।
  • प्रस्तुत छवि में, मीटर 0.078 वोल्ट की उपस्थिति दर्शाता है। यह 1/10 प्रति वाल्ट से कम है, इसलिए, बंद या "ऑफ" के रूप में माना जाता है।
  • 9
    मल्टीमीटर को ओम या प्रतिरोध मोड में बदलें। मीटर सूचक को देखो यदि यह समान प्रकार का है, तो सुई या संकेतक ऊपरी प्रतिरोध मानों (ज्यादातर बाएं स्थान) के ऊपर स्थित होंगे और इसे "खुले सर्किट" सूचक के रूप में माना जाएगा यदि एक डिजिटल मीटर का उपयोग किया जाता है, तो यह "ओएल" या "1" ("1" को शून्य से खींचने या शून्य करने के लिए कुछ भी नहीं) दिखा सकता है यह ओएल या सूचक 1, "अतिभारित" या "अनंत" के बजाय मीटर "उच्च" मान को दिखाता है, लेकिन यह दिखाने में सक्षम (कैलकुलेटर कैसे काम करता है) के समान है। "अनंत" उच्चतम प्रतिरोध रेंज है और इसे "ओपन सर्किट" या "ओएल" के रूप में भी जाना जाता है। खाते में यह मीटर खुले सर्किट (जब एक वोल्टेज या वर्तमान सीमा चुना गया है और मीटर एक राजभाषा या 1 प्रदर्शित करता है, उपायों होने रेंज की स्थापना की गई के बाद फिर से लिया जाना चाहिए) का सूचक ले जाता है। क्या आप वाकई एक "स्थिति राजभाषा" में अपने मीटर पर क्या दिखाई देनी चाहिए नहीं कर रहे हैं बस डिस्कनेक्ट टर्मिनलों कुछ भी और सुनिश्चित करें कि वे एक दूसरे को स्पर्श नहीं है, तो मोड ignition- करने के बाद कि पहले से ही दिखाई देनी चाहिए स्विच स्विच टर्मिनलों के बीच वायु प्रतिरोध, जो सामान्य परिस्थितियों में, अनंत मोड में हैं।
  • 10
    हीटिंग तत्व से एक वायर निकालें, कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या।
  • 11
    "सामान्य" नामक कनेक्टर के लिए काले परीक्षण का नेतृत्व कनेक्ट करें
  • 12
    "ओम" या "प्रतिरोध" को चिह्नित करने वाले कनेक्टर को लाल टेस्ट लीड से कनेक्ट करें यदि इसमें से चुनने के लिए कई कनेक्टर्स हैं।
  • 13
    रेंज को बदलें (यदि प्रदान की गई है) आर एक्स 1 में यदि आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए मीटर का रेंज चयन विकल्प नहीं है, तो यह "स्वयं-समायोजन" प्रकार का हो सकता है यह केवल इसका मतलब है कि मीटर स्वचालित रूप से रेंज को ऊपर या नीचे समायोजित करेगा, जो उपयोगकर्ता के हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना आवश्यक है। एनालॉग मॉडल की तुलना में यह सुविधा डिजिटल मीटर में अधिक सामान्य है ज्यादातर एनालॉग मीटर जो सीमाओं के चयन के लिए मैनुअल प्रदान नहीं करते हैं, वे केवल एक ही श्रेणी के उपयोग का विरोध करते हैं। ये मीटर अधिक सटीक होते हैं जब उच्च मूल्यों (जैसे 1 एम से ऊपर) की तुलना में कम मूल्यों (जैसे 0 से 500k या 1M ओम) का संकेत देने के लिए आता है, लेकिन इस प्रक्रिया के लिए समस्या के बिना काम करेगा। जब आप इसे पढ़ते समय स्व-एडजस्ट करने वाले डिजिटल मीटर डिस्प्ले पर ध्यान दें - 20, 20 के और 20 एम ओम के बीच एक बड़ा अंतर है। एक "के" हजारों संकेत करता है और "एम" लाखों का संकेत करता है उपर्युक्त उदाहरणों को 20 ओम, 20,000 ओम (20 किलो ओम या 20 किलो ओम) और 20,000,000 ओम (20 एमई ओम या 20 मिलियन ओम) के रूप में सही तरीके से पढ़ा जाएगा। प्रत्येक एक पिछले एक से 1000 लंबा है।
  • Zero_253 शीर्षक वाली छवि
    14
    प्रेस जांचें और परीक्षण की जांच के धातु के सुझावों में शामिल हों I एनालॉग मीटर को 0 या "बहुत कम" मान शून्य के पास होना चाहिए। एनालॉग मीटर का सूचक प्रतिरोध पैमाने के (या पूरी तरह से दाएं) के निचले मानों की तरफ बढ़ना चाहिए। डिजिटल मीटर को 0 या शून्य के अनुमानित मूल्य को इंगित करना चाहिए जो "बहुत कम" दर्शाता है "शून्य समायोजन" बटन को ढूंढें और जब तक आप "0" (या "0" के लिए जितना करीब हो सके) देखते हुए उसे स्थानांतरित कर दें। अधिकांश डिजिटल मीटर में कोई शून्य समायोजन फ़ंक्शन नहीं है। एक बार शून्य होने पर, मार्कर पर यह सुई स्थिति मीटर पर "शॉर्ट सर्किट" या "शून्य ओम" श्रेणी सूचक है। यदि प्रतिरोध रेंज बदला जाता है तो यह मीटर शून्य पर सेट "होना चाहिए"। "प्रतिरोध माप मान गलत हो जाएगा यदि मीटर ठीक से नहीं किया गया है"।
  • उदाहरण के फोटो में, मीटर 0.2 ओम या शून्य का प्रतिरोध दर्शाता है। मीटर इस मूल्य से कम मूल्य नहीं दिखा सकता है, और क्योंकि शून्य समायोजन फ़ंक्शन नहीं है, इसे 0 के रूप में माना जाता है
  • 15
    यदि आवश्यक हो तो बैटरी को बदलें यदि आप एक एनालॉग मीटर पर ओम शून्य सूचक नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि बैटरियों में पर्याप्त ऊर्जा नहीं है और उन्हें प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। नई बैटरी के साथ शून्य के रूपांतरण के पिछले चरण पर पुनः प्रयास करें। डिजिटल मीटर आमतौर पर रेखांकन से बैटरी के निर्वहन का स्तर दिखाते हैं या बस संकेत देते हैं कि उन्हें बदलने की आवश्यकता है बैटरी की स्थिति की स्थिति में मदद के लिए मीटर मैनुअल देखें।
  • एलिमेंट_आर_316 नामक छवि
    16
    हीटिंग तत्व के टर्मिनल पर जांच की युक्तियाँ दबाएं (प्रत्येक स्क्रू में एक जांच) मीटर स्क्रीन पढ़ें एक गुणक श्रेणी (ए "के" या स्क्रीन पर "एम") सुनिश्चित करें कि प्रदर्शित मूल्य वास्तव में ओम में है और किलो ओम (के) या ओम मेगा (एम) में नहीं।
  • दिखाए गए फोटो में, मीटर 12.5 ओम का प्रतिरोध इंगित करता है, क्योंकि यह 12.2 के ओम मान की गणना की स्वीकार्य सीमा के भीतर है, प्रतिरोध को "अच्छा" माना जाता है।
  • वॉटरहेटरप्लेट_587 शीर्षक वाला चित्र
    17
    ध्यान रखें कि "अच्छा" हीटिंग तत्व में बहुत कम रीडिंग वैल्यू होगा (10 से 20 ओम के बीच तत्व की शक्ति के आधार पर और संभवतः आपके मीटर के आधार पर 0 ओम के पढ़ने के साथ)। एक अच्छा तत्व का प्रतिरोध मान निर्धारित करने के लिए, उपयोग करें यह ऑनलाइन कैलकुलेटर. बोर्ड की वोल्टेज (शायद 240) और पावर रेटिंग (शायद 1000 से 5000 की सीमा के बीच) दर्ज करें और "गणना" बटन पर क्लिक करें
  • फोटो वॉटर हीटर प्लेट पर जानकारी दिखाती है दो अलग-अलग पावर रेटिंग्स दिखाए गए हैं (4500/4500 और 3500/3500)। "4500/4500" के वर्गीकरण और शीर्ष तत्व के लिए शक्ति रेटिंग नीचे क्रमश: जब एक वोल्टेज की आपूर्ति 240 वैकल्पिक रूप से जुड़े तत्व है, "3500/3500" के वर्गीकरण ऊपरी तत्व की शक्ति है और कम क्रमशः 208 के वोल्टेज की आपूर्ति से जुड़े होते हैं। अधिकांश आवासीय अनुप्रयोग 240 वोल्ट हैं, लेकिन 208 और 120 वोल्ट भी पाए जाते हैं।
  • 18
    एक तल तत्व खोजें मीटर इसे अपने उच्चतम प्रतिरोध पैमाने पर सेट करके तैयार करें।
  • 19
    परीक्षा लीड्स के अंत में जांच को एक साथ पकड़ो यह बेहतर है अगर एनालॉग मीटर प्रतिरोध पैमाने के निचले मानों (दाएं) की तरफ पूरी तरह से चलता है। डिजिटल मीटर को शून्य के करीब "कम" मान का संकेत होना चाहिए "शून्य समायोजन" बटन ढूंढें और इसे तब तक ले जाएँ जब तक कि मीटर "0" (या "0" के लिए संभव के रूप में करीब) इंगित करता है शायद डिजिटल मीटर में शून्य समायोजन का कार्य नहीं है। ध्यान दें कि यह स्थिति मीटर के इस विशेष प्रतिरोध रेंज के लिए "शॉर्ट सर्किट" या "शून्य ओम" संकेतक है। जब भी आप प्रतिरोध रेंज बदलने जा रहे हों, मीटर को "शून्य" में सेट करें।
  • 20
    हीटिंग तत्व टर्मिनल के किसी भी स्क्रू के खिलाफ लाल जांच दबाएं. काले टैंक के खिलाफ दृढ़ता से काले जांच को दबाएं या फिक्सिंग पागल या हीटिंग तत्व (अन्य टर्मिनल पागल के खिलाफ नहीं) के स्क्रू के खिलाफ। अच्छा संपर्क सुनिश्चित करने के लिए धातु को खरोंच करें मीटर को "अनन्तता" सूचक को ऊपर दिखाए अनुसार मीटर विन्यास में प्रदर्शित करना चाहिए। यदि मीटर उच्च मूल्य (लाखों ओम) से बेहतर मूल्य को दर्शाता है, तो यह तत्व बाद में समझाया जाएगा।
  • 21

    Video: कैसे आसानी से अपने इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर ठीक करने के लिए!

    पिछले चरणों के प्रतिरोध परीक्षण करने के लिए हीटिंग तत्व से निकाली गई केबल को फिर से कनेक्ट करें।
  • 22
    निम्न थर्मोस्टेट और हीटिंग तत्व तक पहुंच प्राप्त करने के लिए आवश्यकतानुसार कई बार दोहराएं।
  • लोअर एक्सेस पैनल निकाल दिए गए, बिजली के झटके से प्लास्टिक की सुरक्षा का पता चला है:
    वॉटरहेटर_004_860 शीर्षक वाला चित्र
  • # * टर्मिनलों को उसी तरह से उजागर करने के लिए रक्षक निकालें, जैसे आपने शीर्ष बिंदु तक पहुंचने के लिए किया था। ध्यान दें कि ऊपर (उच्च सीमा) पर कोई रीसेट बटन नहीं है:
    वॉटरहेटर_005_473 शीर्षक वाली छवि
  • 23
    थर्मोस्टैट बटन को न्यूनतम में बदलें
  • 24
    थर्मोस्टैट को ऊपर से अधिकतम तक बदलें
  • 25
    निम्नलिखित चरणों में यह माना जाता है कि टैंक में गर्म पानी है। यदि टैंक ठंडा या बहुत गर्म है और यदि थर्मोस्टेट पर दो अलग-अलग तापमान चिह्नित हैं, तो इच्छित परिवर्तन प्राप्त करना मुश्किल होगा।
  • 26
    वॉटर हीटर फिर से चालू करें। शेष चरणों में निरंतर मूल्यांकन के लिए विद्युत आपूर्ति चालू होगी। सावधान रहें क्योंकि अगर आप ध्यान नहीं देते हैं, तो नुकसान में वृद्धि हो सकती है या बिजली के झटके का खतरा हो सकता है। सुनिश्चित करें कि सभी केबल उनके संबंधित टर्मिनलों से रीकनेक्ट कर दिए गए हैं और यह कि कोई भी "क्षतिग्रस्त नाली" कहीं भी नहीं है जिससे शॉर्ट सर्किट या बिजली का झटका हो सकता है.
  • 27
    "ओम" या "प्रतिरोध" मीटर से कनेक्टेड लाल परीक्षण का नेतृत्व निकालें और इसे "वोल्टेज" कनेक्टर में डालें।
  • 28
    यह मीटर की सीमा को न्यूनतम वोल्टेज मूल्य में बदलता है, जो "240 वोल्ट से ज्यादा" एसी "या" वीएसी "है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आवासीय वॉटर हीटर प्रकार (और मोबाइल होम / आरवी) के लिए सामान्य वोल्टेज हैं: 120, 208 और 240, जिसमें 240 वोल्ट किस्म सबसे आम हैं। अगले चरण में "रैखिक वोल्टेज" माप के बारे में बात करते समय, अपने विशेष वॉटर हीटर के लिए वोल्टेज का स्थानापन्न करें।
  • चित्र शीर्षक Power_ele_448
    29
    ऊपरी हीटिंग तत्वों के टर्मिनलों को देखें प्रत्येक टर्मिनल की जांच की टिप को स्पर्श करते समय रैखिक वोल्टेज की उपस्थिति को खोजने के लिए, क्योंकि यह पिछले परीक्षणों में किया गया था संयुक्त राज्य में लाइन वोल्टेज सामान्यतः 120, 208 या 240 है।
  • सिस्टम में रैखिक वोल्टेज जब परीक्षण में है 208 वोल्ट है। चूंकि 203 208 के करीब है, इस उदाहरण से पता चलता है कि तत्व के लिए उपलब्ध पूरी ऊर्जा, यदि ऊपर या तो रोक या ओम परीक्षण किया जाता है, तो इसका मतलब है कि टैंक में पानी गरम किया जा रहा है।
  • 30
    यदि कोई शक्ति नहीं है, तो उच्च तापमान स्विच को पुनः आरंभ करने का प्रयास करें। यह एक लाल या काली बटन है, जो थर्मोस्टेट से सीधे स्थित है। "रिकिनिकेट" शब्द लगभग हमेशा मुद्रित होता है। एक पेचकश या पेंसिल का उपयोग करके, बटन को मजबूती से लेकिन धीरे दबाएं यदि सक्रिय किया गया है, तो आपको एक यांत्रिक "क्लिक" सुनने या महसूस करने में सक्षम होना चाहिए। उच्च तापमान स्विच पर एक ध्वनि इंगित करता है कि थर्मोस्टैट नहीं खुलेगा। अधिक विषय पर बाद में समझाया जाएगा।
  • 31
    इसे पुनः आरंभ करने की कोशिश करने के बाद, फिर से जांचें, अगर हीटिंग तत्व में बिजली की आपूर्ति होती है
  • 32
    यदि अभी भी, कोई बिजली आपूर्ति संकेत नहीं है, तो जांच के किनारों के साथ "लाइन वोल्टेज" के लिए उच्च तापमान स्विच के ऊपरी बाएँ और दाएं किनारे के टर्मिनलों का परीक्षण करें।
  • Video: Part = 5 electric geyser wiring and water heater repair in hindi

    33



    अगर कोई शक्ति नहीं है, यह एक खुली सर्किट समस्या है हीटर के "वायर्ड डिब्बों" (आमतौर पर हीटर के शीर्ष पर स्थित) की जाँच करें और साथ ही केबल की लंबाई जो हीटर को बिजली प्रदान करती है और अंत में, विद्युत पैनल के अंदर की जांच करें। याद रखें, जब तक बिजली की आपूर्ति "बोर्ड से" बंद नहीं होती है, फ्यूज या सर्किट ब्रेकर और वॉटर हीटर के बीच कहीं सर्किट "चार्ज" किया जाता है। तारों वाले डिब्बे में किसी भी केबल या कनेक्टर को फ़िट करें और, यहां से शुरू होने वाले किसी भी जंक्शन बॉक्स में, सर्किट ब्रेकर के टर्मिनलों तक या विद्युत पैनल फ्यूज़ में लगाएं। खुले फ़्यूज़ बदलें या किसी भी गिर सर्किट ब्रेकर को रीसेट करें यदि इसे बंद किया गया हो। फ्यूज या सर्किट ब्रेकर में बिजली की आपूर्ति की जांच करें। एक सर्किट ब्रेकर जो पुनरारंभ करने के तुरंत बाद विफल रहता है एक शॉर्ट सर्किट इंगित करता है या, कम सामान्य मामलों में, एक दोषपूर्ण सर्किट ब्रेकर।
  • 34
    उच्च तापमान स्विच के टर्मिनलों में बिजली की आपूर्ति बहाल करने के बाद, यह हीटिंग तत्व के शीर्ष पर रैखिक वोल्टेज खोज का मूल्यांकन करता है। इस प्रक्रिया के बाकी हिस्सों को धीरे-धीरे और सावधानी से पढ़ें (और यदि आवश्यक हो तो दोबारा) "क्यों और कैसे" थर्मोस्टेट एक साथ काम करते हैं कुंजी यह समझने की है कि कैसे दो थर्मोस्टेट अलग-अलग तरीके से कार्य करते हैं और कार्य करते हैं। ऊपरी थर्मोस्टेट के पास 2 स्थितियां हैं - आप वोल्टेज को "एक स्थान से दूसरे तक" में बदल सकते हैं: (स्थिति 1) ऊपरी तत्व की ओर या (स्थिति 2) कम थर्मोस्टैट की ओर। ऊपरी थर्मोस्टैट के मामले में निम्न थर्मोस्टेट के पास 2 स्थितियां हैं, लेकिन "ऑन" और "ऑफ़" है, दो में से एक नहीं है: (स्थिति 1) निम्न तत्व या (स्थिति 2) की ओर से वोल्टेज को रोकने तक पहुंचने से निम्न तत्व या मामला होने के किसी भी अन्य पक्ष। "ऊपरी तत्व के लिए एक वोल्टेज और पानी गर्मी के लिए, टैंक के ऊपरी हिस्से में पानी का तापमान ऊपरी थर्मोस्टैट के तापमान मूल्य से कम होना चाहिए। एक बार टैंक के ऊपरी हिस्से में पानी ऊपरी थर्मोस्टैट सेटिंग के सेट तापमान मूल्य पर पहुंच गया है, ऊपरी थर्मोस्टैट ("संतुष्ट" माना जाता है) ऊपरी तत्व से कम थर्मोस्टैट तक अपनी ऊर्जा आपूर्ति लाता है। यदि टैंक के निचले हिस्से में पानी का तापमान थर्मोस्टैट सेटिंग से कम है, तो कम थर्मोस्टैट "बंद" रहता है और वोल्टेज कम हीटिंग तत्व तक पहुंचने से रोका जाता है। हालांकि, अगर टैंक के निचले तल के पानी का तापमान निचले थर्मोस्टेट सेटिंग्स की तुलना में कम है, तो कम थर्मोस्टेट "चालू" में बदल जाता है और निचले हीटिंग तत्व (एक थर्मोस्टैट को संदर्भित करता है "बुलाया जाता है" जब यह बिजली को हीटिंग तत्व या प्रशीतन कंप्रेसर में बदलता है) और पानी को गरम करता है वोल्टेज निम्न तत्व में रहेगा जब तक (ए) निचला थर्मोस्टैट संतुष्ट हो या (बी), ऊपरी थर्मोस्टैट का पता लगाता है कि टैंक के ऊपरी हिस्से में पानी के तापमान ऊपरी थर्मोस्टैट की तापमान सेटिंग से नीचे गिरा है। जब ऐसा होता है, ऊपरी थर्मोस्टैट ऊष्माय ताप तत्व को वापस ऊष्मतास्थल की शक्ति में बदलता है। यह ऑपरेशन तब तक जारी रहता है जब तक टैंक के दोनों हिस्सों में पानी प्रत्येक संबंधित थर्मोस्टैट द्वारा बनाई गई सेटिंग्स के भीतर बनाए रखा जाता है। ऊपरी थर्मोस्टैट को समायोजित करने से ऊपरी तत्व को चालू नहीं किया जाएगा, यदि टैंक के ऊपरी भाग में जल तापमान थर्मोस्टैट की सबसे ऊंची सेटिंग से ऊपर है। "यदि यह स्थिति मौजूद है, तो कोई क्लिक नहीं मिलेगा जब तापमान सेटिंग्स को ऊपर से नीचे तक बदलते हैं टैंक के पानी का तापमान कम करना आवश्यक होगा। ऐसा करने का सबसे आसान और तेज़ तरीका गर्म पानी नल को खोलकर बस टैंक से बाहर निकलने की इजाजत देता है। ठंडे पानी टैंक के निचले भाग में प्रवेश करेगा और टैंक से मौजूदा गर्म पानी का मिश्रण करेगा, सामान्य तापमान गिर जाएगा।
  • 35
    यदि एक रैखिक वोल्टेज तत्व में नहीं मिला है और ऊपरी टैंक हिस्सा शांत है, नियंत्रणों की जगह
  • 36
    थर्मोस्टेट को न्यूनतम में बदलें
  • 37
    थर्मोस्टेट को अधिकतम करने के लिए बदलें
  • 38
    रैखिक वोल्टेज की उपस्थिति को खोजने के लिए निचले हीटिंग तत्व को देखें।
  • 39
    यदि आपको बिजली की आपूर्ति नहीं मिल पाती है, तो निर्धारित करें कि कम थर्मोस्टैट के पेंच टर्मिनल के साथ हीटिंग केबल के स्क्वू टर्मिनल को किस केबल से जोड़ता है। ये सामान्य स्क्रू टर्मिनल होंगे। थर्मोस्टैट और हीटिंग तत्व पर अन्य स्क्रू बिजली की आपूर्ति पेंच टर्मिनल होगा। थर्मोस्टैट बिजली की आपूर्ति स्क्रू टर्मिनल के लिए ताप तत्व के बिजली आपूर्ति पेंच टर्मिनल को लाल जांच और काले जांच लाओ। एक रैखिक वोल्टेज खोजने की अपेक्षा करें।
  • 40
    यदि आपको रैखिक वोल्टेज नहीं मिल रहा है, तो उच्चतर नियंत्रणों की जगह लें।
  • 41
    यदि आप रैखिक वोल्टेज पाते हैं, तो टर्मिनल के स्क्रूस को स्पर्श करते हुए प्रत्येक जांच को लेते समय ताप के तत्व के शिकंजे के टर्मिनल में देखें।
  • 42
    यदि आप रैखिक वोल्टेज नहीं मिल पा रहे हैं और टैंक शांत है, तो निम्न थर्मोस्टेट को बदलें।
  • 43
    यदि आप रैखिक वोल्टेज पाते हैं, तो पानी को गर्म करने के लिए इंतजार करें या ओम (या प्रतिरोध) का उपयोग करें "बिजली आपूर्ति बंद" के साथ एक बार फिर तत्वों में जांच करें। यदि रैखिक वोल्टेज हीटिंग तत्व में मौजूद है, तो यह पानी गर्मी चाहिए, जब तक कि तत्व विफल हो गया।
  • 44
    सभी थर्मोस्टेट को अपनी पसंद के उचित मूल्य पर लौटें, हालांकि यह वास्तव में 140 डिग्री से ऊपर होना अच्छा नहीं है, क्योंकि आप स्केलिंग को जोखिम में डाल सकते हैं। यद्यपि 212 डिग्री पर पानी उबाल होता है, जल का कारण तापमान 150 डिग्री के तापमान में केवल दो सेकंड लगते हैं। जब पानी 120 डिग्री है, केवल 30 डिग्री कूलर, जलने के कारण 10 मिनट लगते हैं। बच्चों और शिशुओं की त्वचा एक वयस्क की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है और तेजी से जला देती है। इसके कारण, 120 डिग्री के करीब का तापमान चुनना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। निम्न तापमान के समायोजन से ऊर्जा लागत में कमी भी हो सकती है
  • 45
    विसंवाहक को बदलें और कवरेज का उपयोग करें।
  • भाग 2

    टुकड़ों को बदलें
    1
    सुनिश्चित करें कि फ्यूज, सर्किट ब्रेकर या "रखरखाव स्विच" से वॉटर हीटर की बिजली आपूर्ति बंद हो गई है।
  • 2
    हीटिंग तत्व टैंक में निकलते हैं और सीधे टैंक के पानी में विसर्जित होते हैं। इस कारण से, टैंक का पानी का स्तर उस तत्व के मुकाबले कम बिंदु तक कम होना चाहिए जो कि समाप्त हो जाएगा (अन्यथा यदि तत्व हटा दिया जाता है तो पानी गिर जाएगा)। यदि आप निचले तत्व को हटा देते हैं या आप सुनिश्चित नहीं हैं कि पानी कितना निकलता है, टैंक की सामग्री को पूरी तरह से खाली करने से पानी का एक अप्रत्याशित अतिरिक्त पानी को रोकने में मदद मिलेगी।
  • 3
    जल्दी से निकास और वॉटर हीटर को भरने के लिए, हीटर के ठंडे पानी की आपूर्ति बंद करें। दबाव छोड़ने के लिए निकटतम गर्म पानी के नल को खोलें और हवा में टैंक में प्रवेश करने की अनुमति दें क्योंकि यह नालियां है। टैंक के निचले भाग में नाली वाल्व के लिए एक बगीचे नली से कनेक्ट करें और नली को फर्श पर या किसी अन्य बिंदु से निकालें जो नाली वाल्व के नीचे है "क्योंकि टैंक केवल उच्चतम बिंदु तक चलेगा नली। " वॉटर हीटर के तल पर नाली वाल्व खोलें और टैंक खाली करें।
  • 4
    टैंक की नाली वाल्व को बंद करें, जब वह खाली हो (या उस बिंदु तक सूखा जो आप चाहते हैं)।
  • 5
    हीटिंग तत्वों के टर्मिनलों से तारों को डिस्कनेक्ट करें
  • 6
    हीटिंग तत्वों को विभिन्न तरीकों में से एक का बीमा किया जाएगा। पहला तरीका यह है कि बोल्ट जो तत्व के चारों ओर एक टैब में छेद से स्थापित होते हैं 4 बोल्ट हटाने और तत्व को निकालने के लिए बस एक रिंच और शाफ़्ट या किसी अन्य उपयुक्त रिंच का उपयोग करें। दूसरी विधि उस तत्व के शरीर के एक थ्रेडेड भाग की है जो हेक्सागोनल आकार वाले तत्व की एक निकला हुआ किनारा के नीचे स्थित है। आमतौर पर, एक 1.1 / 2 "रिंच अंदर फिट होगा। अगर उस आकार का एक पाना उपलब्ध नहीं है, तो एक वॉटर हीटर तत्व रिंच का प्रयोग करें, ताला शैली का टुकड़ा या समायोज्य स्पैनर नौकरी करेंगे तत्व को घड़ी की दिशा में तेजी से घुमाएं जब तक हाथ से पूरी तरह से घुमाए जाने तक इसे ढीला नहीं हो।
  • 7
    तत्व के उद्घाटन के आसपास टैंक की सतह को साफ करें यह महत्वपूर्ण है कि सभी पैकिंग सामग्री, भरने, जंग, आदि, पूरी तरह से एक सतह को संभव के रूप में ताजा दिखाने के लिए हटा दिया जाए। उद्घाटन पर एक तार ब्रश और / या सैंडपापर काम आसान बनाने में मदद करेगा
  • 8
    सही स्पेयर पार्ट्स खरीदने के लिए वॉटर हीटर प्लेट से डेटा की प्रतिलिपि बनाएँ। नए तत्वों के साथ तुलना में पुराने टुकड़े लाने के लिए बेहतर होगा। दोनों ऊपरी और निचले तत्व समान प्रकार के हैं।
  • 9
    तत्व पर गैस्केट स्थापित करें
  • 10
    एक टेफ्लोन टेप लपेट करना आवश्यक नहीं है या नए तत्वों के थ्रेड्स में एक पाइप परिसर लागू नहीं किया जाता है, जब तक कि नया तत्व इतना निर्दिष्ट नहीं करता (विशेषकर यदि स्पेयर भाग में गैसकेट है)।
  • 11
    निकला हुआ किनारा या तत्व के धागे के माध्यम से पागल का उपयोग कर टैंक खोलने के साथ तत्व को सुरक्षित करें। सुनिश्चित करें कि तत्व टैंक कवर के खिलाफ दृढ़ता से सुरक्षित है, अन्यथा दबाव के तहत टैंक भरने के बाद एक जल रिसाव हो जाएगा। यह एक ही बल के इन पागल को समायोजित करना बेहतर होगा जिसमें एक रिम के पालना समायोजित किए गए हैं - एक नट, फिर विपरीत अखरोट, आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं। खाते में कोई और समायोजन नहीं है
  • 12
    सुनिश्चित करें कि निकटतम गर्म पानी का नल खुला रहता है और ठंडे पानी की आपूर्ति वाल्व खोलते समय वॉटर हीटर को भरने के लिए आगे बढ़ें। शुरुआत में, आप केवल गर्म पानी नल के बाहर आ रहे हवा सुनेंगे। जबकि टैंक को भरने के लिए जारी है, गर्म पानी नल और अधिक हवा आकर्षित करेगा और फिर गंदे पानी बाहर फ्लश। टैंक को भरने के लिए जारी रखें जब तक कि गर्म पानी नल से बाहर निकलने वाला पानी साफ न हो जाए और बिना कटाव (पानी के निरंतर प्रवाह) निकल जाए।
  • 13
    गर्म पानी का नल बंद करें
  • 14
    सत्यापित करें कि नए तत्वों से बाहर आने के लिए कोई पानी नहीं है। बचने और सुखाने से पानी को रोकने के लिए जरूरी समायोजित करें। आवश्यक रूप से कई बार प्रक्रिया को दोहराएं रोका नहीं जा सकता कोई भी रिसाव की आवश्यकता होती है कि टैंक खोलने और तत्वों को हटाया जाए और पुनर्स्थापित किए जाने पर 100% सील सुनिश्चित करने के लिए साफ किया जाए।
  • 15
    केबल को हीटिंग तत्व से कनेक्ट करें "बिजली के साथ आपूर्ति करने से पहले हीटिंग तत्व पूरी तरह से पानी में डूबे हुए होंगे।" बिजली की आपूर्ति करने से पहले पूरी तरह से टैंक को भरने में विफलता के कारण ताप तत्व का "तात्कालिक" पहनना होगा और फिर से प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • 16
    वॉटर हीटर को बिजली आपूर्ति
  • 17
    पानी के हथौड़ों को रोकने के लिए, घर के गर्म पानी के नल में एक दरार खोलो ताकि पाइप को "धीरे-धीरे" रिचार्ज कर सकें। निचले स्तर की चाबियों के साथ शुरू करो और ऊपरी चाबियाँ पर चलें। वैकल्पिक रूप से, सिंक कुंजियों से शावर के शीर्ष बोर्डों और एरोटर को हटा दें और तलछट को रोकने के लिए उन्हें स्प्रे करें।
  • भाग 3

    नियंत्रणों को बदलें
    1
    सुनिश्चित करें कि वॉटर हीटर की बिजली आपूर्ति बंद है "
  • 2
    "नियंत्रण" को बदलने के लिए "नहीं" टैंक को सूखा जाना चाहिए
  • 3
    केबलों और संबंधित टर्मिनलों को संकेत देता है टर्मिनल और केबल्स को 1) एक टेप पर नंबर लिखकर और टर्मिनलों और तारों पर रखकर या 2) तारों और टर्मिनलों पर कोड के साथ एक रंगीन रिबन डालकर या 3) उन्हें डिस्कनेक्ट करने से पहले पहचान के अन्य साधनों को चिह्नित करें।
  • 4
    नियंत्रण जगह में रखा जाता है और टैंक के खिलाफ स्टील स्प्रिंग क्लिप के साथ दबाया जाता है। केबल हटाने के बाद नियंत्रण को हटाने के लिए, नियंत्रण के दोनों किनारों पर स्टील "उंगलियां" उठाएं और एक ही समय में उन्हें बाहर फिसलने के दौरान टैंक से थोड़ा दूर ले जाएं। उंगलियों पर अत्यधिक बल उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं और नियंत्रण को ठीक से समायोजित करने से रोक सकते हैं। एक नियंत्रण सेट गलत तरीके से टैंक के उचित तापमान का पता लगाने में मदद नहीं करता है, क्योंकि आपको गर्मी हस्तांतरण करने के लिए टैंक के साथ एक फर्म शारीरिक संपर्क की आवश्यकता है। एक गर्म टैंक से नियंत्रण हटाने और उन्हें पुनः काटने से यह सुनिश्चित होगा कि टैंक तापमान सामान्य क्लिपिंग का कारण नहीं है।
  • 5
    सही भागों प्राप्त करने के लिए वॉटर हीटर प्लेट की जानकारी की प्रतिलिपि बनाएँ। नए नियंत्रणों के साथ पुराने टुकड़ों की तुलना करना उपयोगी हो सकता है।
  • 6
    नियंत्रण के संपर्क में होने वाले टैंक की सतह को साफ करें किसी भी जंग, मलबे और गंदगी निकालें
  • 7
    स्टील की उंगलियों के नीचे नियंत्रण को स्लाइड करें और सुनिश्चित करें कि टैंक की सतह के साथ अच्छे संपर्क हो रहे हैं।
  • 8
    पुराने नियंत्रणों में सेट सिग्नलिंग विधियों के साथ नियंत्रणों को पुन: कनेक्ट करें।
  • युक्तियाँ

    • 120, 208 और 240 वोल्ट वॉटर हीटर के मालिक उस मूल्य की जगह ले लेते हैं जब "रैखिक वोल्टेज" शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है। "वाटर वोल्टेज" का उपयोग किया जा रहा है, जब अन्य वॉल्टेज के साथ काम करने वाले जल हीटर अपने वोल्टेज की जगह ले सकते हैं।
    • यदि आपको अभी भी समस्याएं हैं, तो अधिक जानकारी प्राप्त करने या सहायता प्राप्त करने के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित "चर्चा" विकल्प पर क्लिक करें।
    • यह पानी हीटर से पानी को साफ करने का एक उत्तम मौका है। प्रक्रिया पर विस्तृत कदम पाने के लिए वॉटर हीटर कुल्ला कैसे देखें।
    • इस लेख में बताई गई प्रक्रिया किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर पर लागू की जा सकती है जो पहले अच्छी तरह से काम कर चुकी है, जो इंगित करता है कि स्थापना के बाद से कुछ विफल हो गया है। शायद कारखाने के गुणवत्ता नियंत्रण में एक अस्थायी विलंब के कारण या गलत वायरिंग क्षेत्र के कारण वॉटर हीटर का एक नया ब्रांड ठीक से काम नहीं करेगा। "क्योंकि यह नया अर्थ नहीं है कि यह काम करने जा रहा है।" एक अन्य समस्या कनेक्शन की है ढीले या टूटे कनेक्शन हमेशा समस्याओं का स्रोत रहेगा बिजली की आपूर्ति बंद होने के बाद, जांचें कि सभी टर्मिनल सेट किए गए हैं। इसके अलावा, टर्मिनल में प्रवेश करते समय प्रत्येक तार को स्पर्श या स्थानांतरित करें या नट्स को यह जांचने के लिए कनेक्ट करें कि जब वे स्क्रू टर्मिनल या कवर में प्रवेश करते हैं तो उन्होंने टूटा नहीं है।
    • यदि आप ये मूल्यांकन नहीं कर सकते, या यदि आप ऐसा करने के लिए अन्य लोगों को पसंद करते हैं, तो पेशेवर से संपर्क करें एक बिजली मिस्त्री को बुलाया जाना चाहिए अगर टैंक एक बिजली का प्रकार है लेकिन पानी टपकता नहीं है। हालांकि, अगर आप एक प्लम्बर बुलाना चाहिए अगर यह एक वॉटर हीटर गैस थे, अगर यह एक हीटिंग सिस्टम ( "SuperStor") या एक ही टैंक (बिजली या अन्यथा) का हिस्सा काम नहीं किया है (है पानी भरता है) और एक प्रतिस्थापन को पूरा करने के लिए आवश्यक है। अधिकांश प्लंबर एक टीम की मदद के लिए उन्हें जल्दी से "गर्म पानी की कमी" की एक समस्या का निदान जब यह बिजली पानी हीटर की बात आती नहीं है। अक्सर प्लंबर वर्ष बिजली डिस्कनेक्ट और फिर से कनेक्ट आपूर्ति नई आपूर्ति करता है, हालांकि कई स्थानों में, इस बिजली का कोड का उल्लंघन माना जाता है।
    • जब संभव हो तो विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देने के लिए अपने वॉटर हीटर के साथ आपूर्ति की गई wiring आरेख का उपयोग करें यदि आप वायरिंग आरेख का पता लगाने में असमर्थ हैं, तो आरेख के लिए अपने वॉटर हीटर के निर्माता से संपर्क करें या इस पर देखें तारों आरेख सबसे आम आवासीय अनुप्रयोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए
    • इस परियोजना के शुरू होने से पहले अपने मल्टीमीटर के संचालन से खुद को परिचित कराएं। मीटर के प्रकार के आधार पर प्रतिरोध और वोल्टेज माप की अनुमति अलग है कुछ विशिष्ट कनेक्टर विशेष माप के साथ जांच में शामिल होने के लिए होते हैं, जबकि अन्य सभी प्रकार के माप के लिए दो कनेक्टर का उपयोग करते हैं। मीटर के प्रकार के बावजूद, चार्ज सर्किट के साथ जांच में शामिल होने से पहले माप, श्रेणी और उपयुक्त कनेक्टर्स के प्रकार को सही तरीके से चुनना सुनिश्चित करें। प्रतिरोध को मापने के लिए एक मीटर का उपयोग किया जाता है लेकिन एक चार्ज सर्किट कनेक्ट करने से मीटर को नुकसान हो सकता है या उपयोगकर्ता को भी घायल हो सकता है।
    Amprobe क्लैंप एम्मीटर हीटिंग तत्व 15.9 एम्पीयर पर एक लोड इंगित करता है। यह पिछले चरण में गणना की गई 16.9 amp मूल्य के 10% के भीतर है। यह आपको पता है कि उपयोगकर्ता वॉटर हीटर के इस हिस्से ठीक से काम कर रहा है और है कि अन्य नियंत्रण और elemento.La अधिकांश पेशेवर इलेक्ट्रीशियन के मूल्यांकन के साथ जारी रखना चाहिए "ब्रा" एम्मीटर का एक प्रकार है जो उन्हें का आकलन करने के लिए सक्षम बनाता है देता है समस्याओं को जल्दी और आसानी से सुलझाने की प्रगति यह टूल आमतौर पर मल्टीमीटर से अधिक महंगा होता है और जैसे, कई मालिकों के पास नहीं है इसमें से कई टूल प्रदर्शन वोल्टेज और प्रतिरोध माप के साथ मदद कर सकते हैं (लेकिन संकल्प और एक मल्टीमीटर की सीमा की कमी है) मौजूदा उपाय के अलावा। एसी या डीसी शक्ति के साथ कुछ ही काम - इसलिए यदि आप उन्हें खरीदने की सोच रहे हैं, सुनिश्चित करें कि वे मूल्यांकन के प्रकार आप चाहते हैं होगा बनाते हैं। खुले सर्किट का नतीजा और प्रतिरोध वर्तमान एम्पीयर है। यदि वोल्टेज या प्रतिरोध मौजूद नहीं है, तो कोई एम्पीयर प्रसारित नहीं होगा। वर्तमान माप, केबल को दूर करने की आवश्यकता के बिना वोल्टेज और प्रतिरोध परीक्षण को जोड़ती है एक मल्टीमीटर में शून्य या अदला-बदली केबलों derate करने के लिए। यह इस तरह से किया जा सकता है: ऊपरी और निचले थर्मोस्टेट बस मीटर के आसपास केबल हीटिंग तत्व के शीर्ष से जुड़ी की "एक" धारण बंद हो जाती है। किसी केबल को डिस्कनेक्ट न करें और इसके अलावा, बिजली की आपूर्ति पर होना चाहिए। मीटर में दिखाया गया धाराओं की गई राशि रिकॉर्ड और फिर ऊपरी थर्मोस्टेट बंद हो जाती है, जबकि कम मोड़, कम तत्व में एम्पीयर में वर्तमान खोज के रूप में ऊपर किया। दोनों उपायों एम्पीयर बहुत (लगभग 10% अंतर के साथ) के बराबर होने के करीब होना चाहिए। अंतर हीटिंग तत्व है, जो प्रतिरोध में परिवर्तन (पहले से ही पिछले चरणों में उल्लेख किया) की वजह से हो सकता है। तत्व प्रतिरोध में परिवर्तन अपेक्षित एम्पीयर के वर्तमान को संशोधित करेगा। अगर संकेतों में से एक अन्य की तुलना में काफी कम या, अगर आप एक बहुत कम मूल्य शून्य के करीब पहुंच है, वॉटर हीटर के इस भाग (या तो एक दोषपूर्ण नियंत्रण या हीटिंग तत्व द्वारा) एक समस्या है जाएगा। दोनों तत्वों शून्य से संकेत मिलता है, तो उच्च तापमान सीमा दोषपूर्ण विचार किया जाएगा, यह मानते हुए वॉटर हीटर में ऊर्जा का एक उपस्थिति है। डिवाइस दोष को कम करने में सहायता के लिए मल्टीमीटर के वोल्टेज और प्रतिरोध फ़ंक्शन का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • गुणक रेंज (स्क्रीन पर "के" या "एम") ढूंढें, जब आप मीटर से माप पढ़ रहे हों सुनिश्चित करें कि आप सुनिश्चित हैं कि प्रदर्शित मान को देखने के लिए उतना ही आसान है जितना कि केवल संकेत दिया गया नंबर पढ़ना, और 1000 (किलो या गुणक कश्मीर) या 1,000,000 (गुणक मेगा एम) नहीं। हर बार जब आप एक मीटर के साथ माप लेते हैं, तो गुणा सूचक को ढूंढने की आदत हो।
    • उच्च तापमान सीमा दो बार से अधिक हो जाए तो इसका मतलब है कि थर्मोस्टेट खोला नहीं जा सकता है, इस प्रकार हीटिंग तत्व पर ध्यान केंद्रित ऊर्जा के कारण लंबे समय तक की तुलना में एक तापमान के लिए पानी को गर्म करने की जरूरत के लिए रहता है वांछित। अगर उपरोक्त बताए गए अनुसार चरणों का पालन किया जाता है, तो दोषपूर्ण नियंत्रण को चुना जा सकता है और चुनिंदा रूप से प्रतिस्थापित किया जा सकता है। एक थर्मोस्टेट है कि पास के क्षेत्र में कार्य नहीं कर सकता है, जिससे scalds और जलने की संभावना में वृद्धि के कारण सेट तापमान से ऊपर पानी का तापमान बढ़ जाती है का कारण होगा।
    • बिजली की आपूर्ति बंद होने पर भागों को बदला जाना चाहिए। ताप तत्वों के स्तर के नीचे एक बिंदु तक हीटिंग तत्वों को टैंक के पानी से बदला जाना चाहिए। अन्यथा, जब पानी टैंक से बाहर आना शुरू होता है तो पानी गिरने लगेगा। नियंत्रणों को बदलने के लिए टैंक से पानी निकालना आवश्यक नहीं है
    • बिजली चालू होने पर मौजूद वोल्ट्स घातक हैं. किसी भी सक्रिय सर्किट के साथ काम करते समय कृपया सावधान रहें।
    • उच्चतम सीमा से शुरू होने वाली और अज्ञात वोल्टेज की माप मीटर द्वारा समर्थित। एक बार जब आप वोल्टेज के स्तर के एक सामान्य विचार मौजूद है और एक पढ़ने के स्तर का उचित वोल्टेज प्राप्त करने के लिए है, तो आप कम से कम है जो रैंक करने के लिए मापा राशि की तुलना में और मज़बूत होने के लिए मीटर बदलना होगा पहले से।
    • प्रतिरोध (या मौजूदा ताकत, किसी भी मामले में) का परीक्षण करने के लिए गलत मीटर के साथ एक उच्च वोल्टेज परीक्षण करना मीटर को नुकसान पहुंचा सकता है और गंभीर जलता या बिजली का झटका पैदा कर सकता है। उपयोग करने से पहले मल्टीमीटर सेटिंग्स, श्रेणियों और शॉर्ट सर्किट परीक्षणों का उपयोग करने के तरीके जानने के लिए मैनुअल पढ़ें।
    • प्लग के साथ परीक्षण केवल तभी किया जाना चाहिए जब आवश्यक हो, अन्यथा प्लग को डिस्कनेक्ट करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंचकस
    • मल्टीमीटर एसी वोल्ट को मापने में सक्षम है और जो "ओम"
    • नली
    • शाफ़्ट और प्लग, बंद चैनल प्रकार सरौता या समायोज्य रिंच

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com