ekterya.com

क्लेमाटिस कैसे खेलें

क्लेमाटिस एक फूल की बेल है, कई माली की एक पसंदीदा, एक लंबी अवधि के साथ सुंदर आकार और रंगों के संयोजन। दुर्भाग्य से, दुकान में खरीदने के लिए क्लेमाटिस बहुत महंगा हो सकता है और थोड़े मौलिक ज्ञान के बिना पुन: उत्पन्न करने के लिए कठिन हो सकता है। उचित तैयारी के साथ, हालांकि, आप ताजे कल्मेटिस के बीज अंकुरित करने के लिए या क्लेमाटिस काटने से पौधों का उत्पादन करने के लिए तैयार होंगे।

चरणों

विधि 1

बीज अंकुरण
स्प्रैगेट क्लेमाटिस चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अंकुरण प्रक्रिया को समझें यह सच है कि बीज का अंकुरण सामान्य रूप से सरल होता है, लेकिन क्लेमाटिस को विशेष रूप से कई रखरखाव और बहुत अधिक ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है ताकि बीज से प्रजनन करने के लिए। हैरानी की बात है, कल्याण के बीज के लिए अंकुरण के लिए 12 से 36 महीने लगते हैं। हाइब्रिड बीजों की तुलना में लंबे समय तक खेती होती है, जिसका मतलब है कि आपको अपने संकर बीज के लिए लगभग तीन साल इंतजार करना पड़ेगा। इससे पहले कि आप अपने क्लेमाटिस प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले इसे ध्यान में रखें और ऐसा होने की संभावना है कि आपका क्लेमाटिस अंत में अंकुर होने से पहले आपके पास थोड़े समय का इंतजार है।
  • आपको अपनी बीजों को दैनिक रूप से देना होगा ताकि वे अंततः अंकुरित हो जाएं।
  • यदि आप एक ही बार में कई बीज बोते हैं तो आपके क्लेमाटिस के अंकुरित होने का एक बेहतर मौका होगा।
  • स्प्रैगेट क्लेमाटिस स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अपनी सामग्री तैयार है! इसके लंबे अंकुरण की अवधि के अलावा, क्लेमाटिस बीजों को भी सख्त विकास की स्थिति की आवश्यकता होती है। यह महत्वपूर्ण है कि आपकी सभी सामग्री निष्फल हो गई है और आपके कलेमाज लगाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए तैयार है। मिट्टी को गीला करने के लिए आपको बीजगणित, बागवानी कीटाणुनाशक, निष्फल बीज के मिश्रण, साफ गिलास कप और पानी की आवश्यकता होगी। अपने बीजगणित और कांच के कप को साफ करने के लिए निस्संक्रामक का प्रयोग करें, अन्यथा आप अपने नाजुक बीज को कुछ बीमारी से संक्रमित करने का जोखिम उठाते हैं।
  • स्टेप 3 प्रोपगेट क्लेमाटिस शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बीज ले लीजिए यदि आप किसी स्टोर में अपने बीज खरीदने नहीं जा रहे हैं, तो आपको मौजूदा क्लेमाटिस से व्यवहार्य बीज की पहचान करने और इकट्ठा करना होगा। ऐसा करने के लिए, जब तक बीज सिर (नरम भाग और बालों फूल) भूरे रंग और बीज, बन संपर्क में हैं इसका मतलब है के रूप में इस वे परिपक्व और पूरी तरह से सूख चुके हैं प्रतीक्षा करें। उन्हें ध्यान से बीज के सिर से निकालें और उन्हें एक शांत और शुष्क स्थान पर रखें।
  • एक प्लास्टिक की थैली में बीज न रखें, क्योंकि नमी अंदर जमा कर सकती है और बीज सड़ सकता है। इसके बजाय, उन्हें एक पेपर बैग या डिब्बे में रखें।
  • ध्यान रखें कि एक हाइब्रिड क्लेमेटिस के बीज माता-पिता के समान दिखते फूल नहीं बनाएंगे।
  • छवि का शीर्षक स्टेप 4 प्रोपेगेट करें
    4
    अपनी रोपाई तैयार करें जब आप अपने रोपाई को निष्फल कर देते हैं, तो उन्हें निष्फल बीज के मिश्रण से भरें। आम तौर पर, इसकी बहुत कम मिट्टी होती है और यह मुख्य रूप से पीट, पेर्लाइट और वर्मीकिलिट का मिश्रण है, जो बीज के अंकुरण की सुविधा देती है। मिश्रण के साथ पौधों का लगभग लॉस भरें और पानी के साथ पूरी तरह से गीला करें।
  • स्टेप 5 प्रोपगेट क्लेमाटिस नामक छवि
    5
    अपने बीज बोना प्रत्येक बीज में प्रत्येक अलग-अलग बीज डालकर, पॉटिंग मिक्स के ऊपर रखें। जब आप सभी बीज डालते हैं, तो उन्हें बर्तन या रेत के लगभग 0.5 सेमी (⅛ इंच) मिश्रण के साथ कवर करें। बीज उदारतापूर्वक पानी डालें ताकि मिट्टी नम हो, लेकिन लथपथ न हो, और फिर बीज पर काँच के कप को जगह दें। कांच नमी और उच्च तापमान को बनाए रखने में मदद करेगा, जो क्लेमाटिस बीज के अंकुरण के लिए बेहतर है।
  • छवि का शीर्षक, स्टेमेटिस के चरण 6
    6
    अपने बीज को एक बेहतर स्थान पर ले जाएं बीज बेहतर विकसित होंगे यदि उन्हें 15 से 21 डिग्री सेल्सियस (60 से 70 डिग्री फारेनहाइट) के बीच एक छायांकित जगह में रखा गया हो। जब सर्दियों के दृष्टिकोण में, आप बीज को ठंड या फ्रीजिंग के प्राकृतिक चक्र के माध्यम से जाने की इजाजत देनी चाहिए, जो उन्हें सुदृढ़ करेगा। सर्दी के दौरान इस चक्र को बढ़ावा देने के लिए उन्हें आउटडोर शेड क्षेत्र में रखें।
  • छवि का शीर्षक, स्लेपेटास चरण 7 का प्रचार करना
    7
    अपने बीज की देखभाल करें जैसे ही महीनों जाते हैं, आपको सूखने या सड़ने के बजाय, अपने बीज को अंकुरित करने की सावधानीपूर्वक देखभाल करने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आप का इस्तेमाल किया potting मिश्रण हमेशा गीला है और प्रति दिन कुछ घंटों के अधिक नमी जमा रोकने के लिए और बीज सड़ को पैदा करने के लिए के लिए गिलास को हटा दें।
  • स्प्रैगेट स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    8
    जब तक बीज अंकुरित न हो जाएं तब तक रुको। जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, आपके बीजों को अंकुरित करने के लिए जो विशिष्ट समय ले जाएगा, आप उस प्रकार के क्लेमाटिस के प्रकार से बहुत भिन्न होंगे जो आपने लगाए हैं। पत्ते के दो सेट हैं कि आपको अपने अंकुर में ध्यान देना चाहिए: पहला सेट और सही सेट। पत्तियों का पहला समूह, जिसे `बीज पत्ते` भी कहा जाता है, बीज की बढ़ती पत्तियों की पहली जोड़ी है। पत्तियों के दूसरे हिस्से को "सच्चे पत्तियां" कहा जाता है और यह एक संकेत है कि उनके बीज खुली हवा में लगाए जाने के लिए तैयार हैं।



  • छवि का शीर्षक, स्लेपेटाइट चरण 9
    9
    पौध रोपण करें जब सच्चे पत्ते दिखाई देते हैं, तो आपको पौधों को रोपण करना होगा। आप उन्हें एक बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण करने के लिए चुन सकते हैं, या उन्हें बाहर की जगह पर लगा सकते हैं। किसी भी तरह से, उन्हें ध्यान से अपने नए स्थान पर ले जाएं, सुनिश्चित करें कि आप नाजुक जड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। यदि आप उन्हें बाहर प्रत्यारोपण करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उन्हें अपने बर्तन में जोड़ना होगा, उन्हें हर दिन कुछ घंटों के लिए बाहर निकालना होगा। 1-2 सप्ताह के लिए यह करने से बाहरी पर्यावरण स्थितियों के लिए क्लेमाटिस तैयार करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    भाग प्रजनन
    स्प्रैगेट क्लेमाटिस चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने उपकरण तैयार करें बीज क्लेमाटिस से अंकुरण के साथ के रूप में, क्लेमाटिस प्रजनन कलमों कुछ तैयारी और उपयुक्त सामग्री की आवश्यकता है। आप एक तेज चाकू या बगीचे कैंची की एक जोड़ी, बागवानी कीटाणुनाशक 15 सेमी बर्तन की आवश्यकता होगी, लकड़ी की किसी प्रकार की कीटाणुरहित बर्तन मिश्रण fungicides, रूट के लिए पाउडर हार्मोन, प्लास्टिक की थैलियों और लाठी या डंडे मिश्रण बनाने के लिए `ग्रीनहाउस` छोटे अपने चाकू या कैंची, बर्तन, और दांव या लाठी जो आप उपयोग कर रहे हैं, को साफ करने के लिए अपने निस्संक्रामक का उपयोग करना शुरू करें।
  • स्टेप 11 प्रोपेगेट क्लेमाटिस स्टेप शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने क्लेमाटिस हिस्सेदारी प्राप्त करें अपने बगीचे के चाकू या कैंची का प्रयोग करें ताकि मौजूदा क्लेमाटिस प्लांट में एक भी साफ कट कर सकें। एक बेल या शाखा काटें जो कम से कम 1 मीटर (3 फुट) लंबा है, पत्तियों के एक सेट के ऊपर और स्टेम के ऊपर स्थित अगले नोड के नीचे संयंत्र काटने। यदि आप कर सकते हैं, आधार या टिप के बजाय बेल के केंद्र से अपनी हिस्सेदारी लेने की कोशिश करें, क्योंकि इस हिस्से में अंकुरण की सबसे अधिक संभावना है। रोपण के लिए छोटे हिस्से में अपनी हिस्सेदारी की गणना करना जारी रखें, पत्ती के नोड्स से ऊपर काटने के लिए।
  • स्टेप 12 प्रोपगेट क्लेमाटिस का शीर्षक चित्र
    3
    रोपण के लिए अपने दांव को सावधानीपूर्वक तैयार करें यदि आप अपने हिस्से को अंकुरित करना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप अपने कवकनाशक के उपयोग और जड़ों के लिए हार्मोन के मिश्रण के लिए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। मिश्रण के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करते हुए, अपने हर हिस्से को फंगसियास मिश्रण के साथ गीला करके शुरू करें। फिर, सही हिस्सेदारी प्राप्त करने के लिए हर हिस्से की समाप्ति को ध्यान में रखते हुये हार्मोन मिश्रण में डुबकी। बहुत सारे पक्षियों के हार्मोन को जोड़ना विकास को रोक सकता है, जो कि आप क्या चाहते हैं। आधा में प्रत्येक पत्ता काटने से समाप्त करें - यह नमी के नुकसान को कम करेगा।
  • छवि का शीर्षक स्टेप 13 प्रोपगेट करें
    4
    दांव लगाओ अपनी मिट्टी के प्रत्येक एक को अपने कीटों से निस्संकृत मिश्रण से भरें ताकि इस तरह के बर्तनों के बारे में आधे-चौथाई को कवर किया जा सके। प्रत्येक दांव की नोक दफन करें जिससे कि पत्तियों का सेट मिट्टी की ऊपरी परत के स्तर पर हो। मिट्टी नम है और जब तक संभव हो तो बर्तनों को लेबल दें।
  • स्प्रैग्गेट कलेमाटिस चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    आर्द्रता बढ़ाएं क्लेमाटिस दांव एक थोड़ा आर्द्र वातावरण में बढ़ेगा, जिसे आप आसानी से कुछ घरेलू सामग्री के साथ बना सकते हैं। गोंद 3-4 सीधे चीनी काँटा या बांस की प्रत्येक कंटेनर में छड़ी और शीर्ष पर एक प्लास्टिक की थैली रखो। सुनिश्चित करें कि बैग पौधों के संपर्क में नहीं है और मिट्टी को अच्छी तरह से सिंचाई करे। दिन में एक बार, अतिरिक्त नमी से बचने के लिए बैग को बारी और इसे सड़ने से रोकें।
  • स्टेप 15 प्रोपगेट क्लेमाटिस स्टेप शीर्षक वाली छवि
    6
    सर्वश्रेष्ठ स्थान पर दांव ले लो। आपके दांव बढ़ने शुरू करने के लिए 6-8 सप्ताह का समय लगेगा, और इस बीच, आपको उन्हें सबसे अच्छा संभव विकास की स्थिति में रखना चाहिए। मजबूत सूरज की रोशनी पर्यावरण, लेकिन विशेष रूप से छाया और (60-70 डिग्री फेरनहाइट) 21 डिग्री सेल्सियस से 15 के बीच तापमान होने के साथ एक स्थान में बर्तन स्थानांतरित किया।
  • 7
    अपने दांव का ख्याल रखना यद्यपि 6-8 सप्ताह में कटिगों के अंकुरण हो सकते हैं, वे शायद एक साल बाद तक रोपाई के लिए तैयार नहीं होंगे। इस समय के दौरान, आप उन्हें नियमित रूप से मिट्टी हर समय नम रखने के लिए पानी और हटा दें और अपना प्लास्टिक की थैलियों `ग्रीन हाउस` की जगह नमी बनाए रखने के लिए जारी है।
  • युक्तियाँ

    Video: How to Check Earthing is Provided or Not? ( In Hindi + English Subtitle )

    • क्योंकि क्लेमाटिस को पुन: उत्पन्न करने के लिए बहुत मुश्किल है, अपने पौधों की स्वास्थ्य देखभाल पर सलाह लेने के लिए एक स्थानीय नर्सरी पर जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com