ekterya.com

मीठे मटर कैसे विकसित करें

लहराती, मीठे मटर के सुगंधित फूल किसी बगीचे में एक रहस्यमय स्पर्श जोड़ते हैं। मधुर मटर घुंघराले प्रवृत्तों का विकास करते हैं जो उन्हें जादुई सनसनी का उत्पादन करने के लिए बाड़ और जाल में उलझा हुआ हो जाते हैं। वे बढ़ते मौसम के लिए पर्याप्त तैयारी के साथ विभिन्न मौसमों में विकसित करना आसान है। इन सुंदर फूलों को कैसे विकसित किया जाए, यह जानने के लिए कदम 1 देखें।

चरणों

भाग 1

मीठे मटर के बीज अंकुरित करें
ग्रो स्वीट मटर स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
मटर के बीज खरीदें मटर आम तौर पर बीज के माध्यम से उगाया जाता है आप उन्हें बीज ट्रे में घर के अंदर लगा सकते हैं और फिर उन्हें बगीचे में प्रत्यारोपण कर सकते हैं या आप उन्हें बाहर उग सकते हैं। आप किसी भी बगीचे की दुकान में बीज पा सकते हैं। यदि आप दुर्लभ किस्में चाहते हैं, तो ऑनलाइन विक्रेता देखें
  • मीठे मटर "क्रियोलोस" बहुत खुशबूदार फूल उत्पन्न करते हैं
  • स्पेन्सर किस्मों में चमकीले रंग होते हैं, लेकिन कम खुशबू होती है। आप उन्हें गुलाबी, बैंगनी, नीले, सफेद और लाल रंग में पा सकते हैं
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    बीज अंकुरित करने के लिए निर्धारित करें। मटर किसी भी बढ़ते क्षेत्र में उगाए जा सकते हैं, लेकिन उन्हें तैयार करने के लिए सही समय जानना महत्वपूर्ण है। उन्हें मजबूत जड़ प्रणाली बनाने और गर्मियों में जीवित रहने के लिए जितनी जल्दी हो सके रोपण किया जाना चाहिए। इसलिए, साल के शुरू में बीज अंकुरित करना आमतौर पर आपकी सर्वश्रेष्ठ शर्त होगी
  • यदि आप एक समशीतोष्ण क्षेत्र में रहते हैं जहां भूमि सर्दियों में स्थिर नहीं होती है, तो आप नवंबर में सीधे जमीन पर बीज अंकुरण कर सकते हैं, हालांकि आप जनवरी या फरवरी तक इंतजार कर सकते हैं। सर्दियों के दौरान उन्हें पानी भरना सुनिश्चित करें और वे वसंत में उभरेगी।
  • यदि आप उस इलाके में रहते हैं जहां सर्दियों ठंडे होते हैं, तो आपका सबसे अच्छा शर्त आपके घर के अंदर बीज अंकुरण के लिए होगी। इस तरह, चूंकि पहले बर्फ की समाप्ति के रूप में चूसने वाले को लगाया जाने के लिए तैयार हो जाएगा यदि आप अपने बीजों को लगाने के लिए लंबे समय तक इंतजार करते हैं तो गर्मी के मौसम में गर्म होने से पहले उन्हें जमीन पर बसने का समय नहीं होगा।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    बीज सूखना या छीलें मटर के बीज में अंकुरण का बेहतर मौका है, यदि आप उन्हें बीज बोने से पहले बीज खोलने में मदद करते हैं। आप इसे पानी भर के एक पैन में भिगोने या सतह से छील को हटाने के लिए एक छोटे से चाकू या नाखून कूलर का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने बीजों को सोख लेते हैं, तो केवल उन रोबोटों को रोका जा सकता है जो रात भर भिगोने लगे। उन आकारों को छोड़ दें, जो आकार में नहीं बदले।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बीज सब्सट्रेट में बीज संयंत्र। आखिरी बर्फबारी (आम तौर पर मध्य फरवरी के आसपास) के लगभग 5 हफ्ते पहले, बीज बीज या पीट कंटेनरों के लिए बीज की अंकुरण मिश्रण के साथ छोटे ट्रे तैयार करें। 2.5 सेमी (1 इंच) गहरी और 7.5 सेमी (3 इंच) अलग या अलग डिब्बों में बीज लगा दें।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: ABC TV | How To Make Sweet Pea Paper Flower From Crepe Paper - Craft Tutorial

    उन्हें नम और गर्म रखें बीज ट्रे छिड़कें और तापमान को विनियमित करने के लिए, पहले हफ्ते के दौरान एक प्लास्टिक की चादर के साथ हल्के से उन्हें कवर करें। उन्हें ग्रीनहाउस या धूप खिड़की में रखें जहां तापमान 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) से नीचे नहीं गिरता है। जब अंकुरित अंकुरित होते हैं, तो प्लास्टिक की आकृति को हटा दें और उन्हें नम और गर्म रखने तक रखें जब तक कि आखिरी ठंढ के ठीक बाद में उन्हें रोके जाने का समय नहीं है।
  • यदि आप बीज ट्रे का उपयोग करते हैं, तो क्यूब्स को 5 इंच की जगह के लिए ट्रिम कर दें, जब पत्ते अंकुरित हो जाएं।
  • रोपाई के पहले फूल और गोली मारो, जिससे कि गोली की ऊर्जा को नई जड़ों के विकास में लगाया जा सके।
  • भाग 2

    पौधे मिठाई मटर
    ग्रो स्वीट मटर स्टेप 6 नामक छवि का शीर्षक
    1
    अपने यार्ड या बगीचे में एक धूप जगह चुनें सभी प्रकार के मटर धूप क्षेत्रों में खिलते हैं, बाड़ और दीवारों के उजागर अनुभागों को एक शानदार विकल्प बनाते हैं। गर्मियों की गर्मी में, मटर आंशिक छाया में ठीक हो जाएगा, लेकिन सुनिश्चित करने के लिए धूप का पता लगाने में बेहतर है। जैसा कि मटर चढ़ना पसंद है, एक जगह ढूंढें जहां वे आकाश की ओर बढ़ सकते हैं वे छोटे प्रवृत्तियों का उत्पादन करते हैं जो कि आपके पास किसी भी प्रकार के स्टिक पर सुरक्षित हो जाएंगे जो आप आस पास रहते हैं।
    • मीठे मटर बाड़ के लिए एक अच्छी सजावट हैं यदि आपके पास लकड़ी या तार से बने बाड़ है जो आप को जीवन देना चाहते हैं, तो उस क्षेत्र में मटर को रोका जा सकता है
    • मटर अक्सर लट्टी या मेहराब में बढ़ते हैं। यह एक और अच्छा विकल्प है और अपने बगीचे को एक देश महसूस करेगा।
    • यदि आपके पास मटर के लिए उपयुक्त जगह नहीं है, तो अपने बगीचे में कुछ बांस के खंभे उठाएं और मटर के पौधे लगाएंगे। इससे आपके बगीचे में कुछ ऊंचाई और ब्याज मिलेगी। आप एक बर्तन या छोटे कगार में दांव के एक टावर भी बना सकते हैं।
    • आप अन्य पौधों के साथ मटर का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि झाड़ियों या सब्जियां
  • Video: केले की उन्नत तकनीकी खेती BANANA FARMING FOR BUISNESS........

    ग्रो स्वीट मटर स्टेप 7 नाम वाली छवि
    2
    पृथ्वी को समृद्ध करें मटर अच्छी तरह से समृद्ध मृदा में बेहतर होता है जो अच्छी तरह से नालता है इसे 6 इंच की गहराई में लगाकर और कुछ खाद या कंपोस्ट जोड़ने के लिए मिट्टी तैयार करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपकी मिट्टी भारी मिट्टी है - आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त खाद जोड़ने की ज़रूरत होगी कि यह मटर की जड़ों के लिए अच्छी तरह से नालियों में है।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि मिट्टी अच्छी तरह से नालियों की वजह से भारी बारिश के बाद इसका निरीक्षण करती है। यदि पानी इकट्ठा और पुदी के रूप में होता है और इसे निकालने में कुछ समय लगता है, तो उस क्षेत्र की जमीन अच्छी तरह से नाली नहीं करती है अगर पानी तुरंत गीला हो जाता है, तो यह आपकी शूटिंग के लिए ठीक होना चाहिए।
  • एक उठाया उद्यान का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है यदि आपको लगता है कि प्रकोप का समर्थन करने के लिए आपकी भूमि बहुत भारी है यह अन्य पौधों के लिए भी उपयोगी होगा जो आप विकसित करना चाहते हैं।
  • ग्रो स्वीट मटर पायरा 8 शीर्षक वाली छवि



    3
    वसंत की शुरुआत में मटर लाओ। चाहे आपने अपने घर के अंदर बीज अंकुरित किए हों और कलियों को लगाया हो या आप सीधे अपने बगीचे के क्षेत्र में अपने बीजों को रोका जाना चाहते हैं, वसंत की शुरुआत यह करने का सही समय है। यदि आप एक गर्म क्षेत्र में रहते हैं जहां भूमि कभी भी जमा नहीं होती है, तो आप जनवरी या फरवरी में संयंत्र कर सकते हैं। यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां भूमि स्थिर हो जाती है, तो पहले बर्फ, जल्दी या मध्य अप्रैल के बाद तक प्रतीक्षा करें
  • छवि बढ़ो स्वीट मटर स्टेप 9
    4

    Video: बेर की खेती कैसे करें ?

    मटर के लिए छेद खोदना यदि आप शूटिंग के प्रत्यारोपण के लिए जा रहे हैं, तो 5 इंच के छेद को अलग रखें और जमीन में गोलीबारी की जड़ गेंदों को जगह दें कलियों की कलियों के आस-पास की धरती पर थोड़े से हड़ताल करें बीज के लिए जो आप जमीन पर सीधे संयंत्र करते हैं, एक इंच की गहरी छत खोदें और 3 इंच अलग। जब वे खिलते हैं, तो आपको 5 इंच की जुदाई की आवश्यकता होगी, ताकि प्रत्येक पौधे में बढ़ने की पर्याप्त जगह हो।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 10 नाम वाली छवि
    5
    मटर का पानी पौधों को ताजे पानी की एक अच्छी खुराक देकर समाप्त करें गर्म मौसम स्थापित होने पर मटर जल्दी से खिलने लगेंगे।
  • भाग 3

    मिठाई मटर रखें

    Video: methi matar aloo recipe, Aloo Matar aur Hari Methi ki Sabji, Aloo Methi Mutter Curry

    ग्रो स्वीट मटर स्टेप 11 नाम वाली छवि
    1
    गर्म महीनों के दौरान उन्हें अक्सर पानी डालें गर्मियों के दौरान मटर को अच्छा और नम रखना चाहिए। अगर हर बार बारिश न हो, तो उन्हें हल्के से पानी दो। मटर के चारों ओर मिट्टी की जाँच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह सूख नहीं है।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेफेस 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक महीने में एक बार फर्टिलाइज़ करें। मटर काफी उपजाऊ होते हैं और मासिक उर्वरक की मासिक आवेदन उन्हें कई हफ्तों तक खिलते रहेंगे। यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन यदि आप अपने अधिकांश फूलों को बनाना चाहते हैं, तो यह उपयोगी है। पोटेशियम में खाद, उर्वरक या वाणिज्यिक उर्वरक का उपयोग करें।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    3
    फूल नियमित रूप से फसल करें फूलों को काटकर नए विकास को बढ़ावा देता है, इसलिए आपको कुछ ताजे फूलों का उपयोग करने या किसी दोस्त के लिए गुलदस्ता बनाने में संकोच नहीं करना चाहिए। रुको जब तक कि फूलों को उनके काटने से पहले सुगंध और रंग की चोटियों तक पहुंचें। आपको सूखे फूलों को भी हटा देना चाहिए जो पौधों से ऊर्जा दूर लेते हैं और बढ़ते फूलों से अधिक फूलों को रोकते हैं।
  • ग्रो स्वीट मटर स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    4
    अगले साल फसल के लिए अपने पौधों के फॉल्स को बचाओ। ये वार्षिकियां अगले वर्ष अपने आप पर वापस नहीं लौटेंगी, लेकिन अगर आप फली को बचाने और उन्हें सर्दी या वसंत में प्रतिस्थापित करते हैं तो आप उन्हें फिर से मजा ले सकते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि आप कहां रहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुगंध गर्मियों के बीच में लुभावना है जब वे फूलों की चोटी पर हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com