ekterya.com

कैसे एक भूकंप जीवित रहने के लिए

भूकंप सबसे विनाशकारी प्राकृतिक आपदाओं में से हैं वे मुख्य रूप से टेक्टोनिक प्लेट्स के किनारों के पास होते हैं, लेकिन वे लगभग कहीं भी उठ सकते हैं। भूकंप की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है, लेकिन अगर आप पहले से तैयार करते हैं और पता है कि क्या होता है तो क्या होगा, लेकिन आपके अस्तित्व की संभावना बहुत अधिक है

चरणों

विधि 1

यदि आप एक वाहन में हैं
छवि का शीर्षक, भूकंप से बचने वाला चरण 1
1
जितनी जल्दी हो सके रोकें, और अगर वह सुरक्षित है तो वाहन में रहें। इमारतों, पेड़ों, ओवरपास और उपयोगिता केबल्स के नजदीक या नीचे बंद करने से बचें। वे आपके वाहन पर गिर सकते हैं।
  • एक भूकंप के चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    अपनी कार में रहें और इसे खत्म करने की प्रतीक्षा करें
  • कारें धातु से बना होती हैं और यह धातु आपको और आपके परिवार को सबसे मलबे और गिरने वाली वस्तुओं से बचाएगा।
  • इस बात का एकमात्र अपवाद है कि जब आप एक गैरेज में हैं या एक बहु-मंजिला पार्किंग में हैं जब आप एक गेराज में हों, तो वाहन से तुरंत निकल जाएं और अपने पक्ष से झुकें। धातु उस कंक्रीट से आपकी रक्षा नहीं करेगा जो उस पर गिर जाएगी। यदि आप बहु-मंजिला पार्किंग में हैं, तो अस्तित्व आपके भाग्य पर बहुत निर्भर करेगा। जीवित रहने की संभावनाओं को अधिकतम करने का सबसे अच्छा तरीका होगा कि आप गैरेज में क्या करेंगे, गाड़ी के किनारे क्रोव करें।
  • अपने घर में चलने की कोशिश न करें अधिकांश बड़े भूकंपों में झटके होते हैं, जिन्हें अविकसित नहीं किया जाना चाहिए।
  • प्रतिकृतियों के पास मुख्य भूकंप में जो इमारतों को क्षतिग्रस्त हो गया था, उन्हें नीचे फाड़ने की शक्ति है
  • वे एक ही मूल भूकंप की शक्ति के लिए बहुत हल्के से भिन्न हो सकते हैं ये माध्यमिक भूकंप 10 सेकंड या उससे अधिक के आसपास रह सकते हैं और जीवन की धमकी दे सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह पता करने का कोई रास्ता नहीं है कि वे कब आएंगे, इसलिए सावधान रहने के लिए कोई विकल्प नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, भूकंप से बचने वाला चरण 3
    3
    भूकंप के बंद होने के बाद ध्यान से आगे बढ़ें भूकंप से सड़कों, पुलों या रैंप से क्षतिग्रस्त होने से बचें
  • एक भूकंप से बचने वाली छवि चरण 4
    4
    जब तक आपके शहर या नगर पालिका की मदद नहीं हो जाती तब तक प्रतीक्षा करें। सिद्धांत रूप में, सहायता को कम समय में भोजन, पानी और आपूर्ति के साथ आने चाहिए।
  • विधि 2

    यदि आप एक इमारत में हैं
    एक भूकंप से बचने वाली छवि चरण 5
    1
    रुको कुछ ठोस ऑब्जेक्ट को दबाए रखें या फर्श पर खुद को फेंक दें ताकि आप गिर न सकें।
  • एक भूकंप के चरण 6 में जीवित छवि
    2
    अपने आप को छोड़ दें, अपने आप को कवर करें और रुको। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में भूकंप सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय मानक है। वैकल्पिक फर्नीचर के एक प्रतिरोधी टुकड़े के बगल में खड़ा करना है ताकि, यदि कोई दीवार आप पर पड़ जाए, तो उस जगह का निर्माण करें जिसमें आप बच सकते हैं हालांकि, "जीवन त्रिकोण" नामक इस विधि को भूकंप के शोध के साथ असंगत है और अमेरिकी रेड क्रॉस, स्ट्रॉचरल इंजीनियर्स एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ कैरोलीना और राष्ट्रीय भूकंप गठबंधन द्वारा अनुशंसित नहीं है।
  • एक भूकंप के चरण 7 से बचने वाली छवि
    3
    यदि आप उस भवन में हैं जो गिरते समय गिरते हैं, तो आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आप और आपके आसपास के लोग अच्छी तरह से कर रहे हैं। ऐसा करने का एक आम तरीका यह है कि आपका नाम उनके साथ संपर्क में हो। फिर पता करें कि कौन सा लोग घायल हो गए हैं, और यह कितना बुरा है। अगर ऐसा कुछ है जो आप बिल्डिंग के अंदर से शुरू कर सकते हैं, जैसे स्क्रैच, तो आप प्रतीक्षा कर सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो स्थानीय पुलिस विभाग या आपातकालीन कमरे में उन्हें बताने के लिए कहें कि आप कहां हैं। गैस के संकेतों को देखने के लिए सूंघें, या तो प्राकृतिक गैस या आपकी कार में उपयोग किए जाने वाले प्रकार अगर आप गैस को गंध करते हैं, तो पता लगाने की कोशिश करें कि आपकी सुनवाई और दृष्टि का उपयोग कर लीक कहां स्थित है। अपने समूह के लोगों से बात करें कि रिसाव के सबसे करीब कौन है और उन्हें बताएं कि यह कितना गंभीर है। किसी भी आग के साथ ऐसा करें या यदि आप धुएं धूम्रपान करते हैं किसी भी आग से न जाएं यदि आप प्रकाश देख सकते हैं, तो इसके लिए जाने की कोशिश करें। यदि कोई मलबे खड़ी है जिसमें आपको लगता है कि आपको बाहर निकलने की जरूरत है, पहले यह देखें कि यह सहायक है या नहीं। सबसे पहले, अपने पोर के साथ वस्तु को मारा। यदि यह कदम नहीं है, तो इसे धीरे से दबाएं यदि यह हिलता नहीं है, तो यह शायद सहायक है, और इसलिए आपको इसे नहीं ले जाना चाहिए। यदि यह चलता है, तो आगे बढ़ना सुरक्षित है जब आप इमारत छोड़ देते हैं, तो किसी और को चोट पहुंचाने के बिना जितनी जल्दी हो सके हर किसी को बाहर निकालने में सहायता करें प्रत्येक व्यक्ति को यह देखने के लिए गणना करें कि प्रत्येक व्यक्ति आपके साथ भाग गया है या नहीं। अगर नहीं, उन्हें बचाने के लिए फिर से भवन में प्रवेश न करें। एक प्रतिकृति किसी भी समय हो सकता है और आप पकड़े जा सकते हैं। सहायता तब तक प्रतीक्षा करना बेहतर होता है जब तक कि इमारत के अंदर रहने वाले किसी भी व्यक्ति की देखभाल न करें। एक बार बाहर, कहीं ऊंचे इमारतों, पेड़ों, बिजली लाइनों, टेलीफोन ध्रुवों और अर्ध-ट्रेलर ट्रेलरों से दूर रहें। एक प्रतिकृति में, एक अर्ध-ट्रेलर के पीछे एक जैसे ट्रेलर आसानी से आपके पक्ष में किसी को भी फ्लिप कर सकते हैं। पहाड़ी की चोटी पर या एक फ्लैट क्षेत्र में जगह ढूंढना बेहतर है। यदि आप रहते हैं जहां सिंकहोल्स सामान्य हैं, तो आप अपने चारों ओर बना रहे संकेतों पर ध्यान दें
  • छवि का शीर्षक, भूकंप से बचें चरण 8
    4
    अपने सिर और गर्दन को कवर करें अपने हाथों और हथियारों का उपयोग करें
  • आपके शरीर के ऊपरी भाग को भी कवर किया जाना चाहिए क्योंकि यह आपकी गर्दन को पकड़े हुए है, जो बदले में आपके सिर को रखती है।
  • यदि आपके पास श्वसन संबंधी बीमारी है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने सिर को एक शर्ट या बंडाना के साथ कवर करते हैं, जब तक कि मलबे और धूल बसे नहीं हो जाते। साँस लेना गंदी हवा आपके फेफड़ों के लिए अच्छा नहीं है
  • एक भूकंप के चरण 9 से बचने वाली छवि
    5
    स्थानांतरित न करें यदि आप एक सुरक्षित जगह में हैं, तो एक मिनट या दो के लिए वहां रहें, जब तक आप यह नहीं जानते कि भूकंप बंद हो गया है
  • याद रखें, प्रतिकृति किसी भी समय संभव है, और एक बड़े भूकंप के बाद बहुत संभावना है प्रतिकृतियां केवल कुछ ही लोगों द्वारा पूरे शहर को ठोकर करने के लिए महसूस करने से भिन्न हो सकती हैं वे कमजोर इमारतों, विशेष रूप से मोबाइल घरों को तोड़ सकते हैं।
  • एक भूकंप से बचने वाली छवि 10 कदम
    6

    Video: ALBERTO ZECUA 2018 contactado México se parte después del terremoto de más 10° y erupción del volcán

    धीरे-धीरे घर छोड़ दो देखें कि क्या बचा है और अपने परिवार से बाहर निकलते हैं। जैसा कि आग के मामले में, यह सुझाव दिया जाता है कि वे एक सुरक्षित जगह में मिलते हैं, जिन्हें उन्होंने पूर्व स्थापित किया है, जैसे कि बेसबॉल कोर्ट या निकटवर्ती पार्क सरकारी सहायता जल्दी ही रास्ते में होनी चाहिए।
  • एक भूकंप के चरण 11 से बचने वाली छवि
    7
    खतरनाक परिस्थितियों में कुछ भी है या नहीं, यह जांचने के लिए अपने घर की जांच करें कांच के टुकड़े, गैस की गंध या क्षतिग्रस्त विद्युत उपकरणों खतरे के उदाहरण हैं।
  • किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को पहनना या बंद नहीं करना। प्रकाश को चालू करने का सरल कार्य एक स्पार्क बना सकता है, जो आपको झटका दे सकता है और आग लगा सकता है ये आग अधिक घातक हो सकती हैं क्योंकि वे विद्युत लाइनों के निकट होती हैं।



  • एक भूकंप के चरण 12 से बचने वाली छवि
    8
    आग की जांच करें आपको अपने घर या भवन की जांच करनी चाहिए, जहां आप देखेंगे कि क्या कोई भी है अगर आपको कुछ बंद करने के लिए पानी की जरूरत है, तो आप इसे वॉटर हीटर से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें क्योंकि जाहिर है यह गर्म होगा।
  • खतरनाक फैल साफ करें गैसोलीन घातक हो सकता है अगर यह ज्वलनशील कुछ फट या छूता है। यदि आपके पास केवल कागज़ के तौलिए हैं, तो कई परतों का उपयोग करें क्योंकि गैसोलीन जहरीला है और इसे धोना बहुत मुश्किल है। रेत के साथ गैसोलीन के फैलाव को कवर करना एक अच्छा विचार है, लेकिन याद रखें कि उस इलाके को एक संकेत के साथ चिह्नित करें जो "गैसोलीन स्पिल्ल" (उदाहरण के लिए, एक कुर्सी या पास की कार को छड़ी) कहते हैं।
  • क्षतिग्रस्त क्षेत्रों से दूर रहें जब तक कोई पुलिसकर्मी, प्लंबर, फायर फाइटर या आपदा समर्थन कार्यकर्ता क्षेत्र का निरीक्षण करता है और इसे सुरक्षित रूप से घोषित करता है
  • नल से पानी पीओ मत, यह शुद्ध नहीं हो सकता है। अधिकांश भूकंपों में पाइप्स क्षतिग्रस्त हो जाएंगे, इसलिए बाथरूम श्रृंखला को बंद न करें। इसके बजाय, मुख्य वाल्व जल प्रणाली बंद कर दें (यदि आप नहीं जानते कि वाल्व कहां है तो प्लंबर आपके लिए यह काम करते हैं) सुनिश्चित करें कि शौचालय और बाथटब की नालियों को कवर करें अपशिष्ट जल को प्रवेश करने से रोकने के लिए
  • इसे इस्तेमाल करने से पहले क्षति के लिए चिमनी का निरीक्षण करें इन जगहों में अदृश्य नुकसान से आग लग सकती है।
  • सार्वजनिक सेवाओं का निरीक्षण
  • गैस लीक की जांच करें यदि आप गैस की गंध या एक सीटी या सीटी सुनते हैं, तो एक खिड़की खोलें और इमारत को जल्दी से बाहर निकलें। बाहरी मुख्य वाल्व पर गैस बंद करें और आप पड़ोसी के घर से गैस कंपनी को फोन कर सकते हैं। याद रखें, यदि आप किसी कारण से गैस बंद कर देते हैं, तो यह एक पेशेवर द्वारा फिर से चालू किया जाना चाहिए, इसलिए इसे बंद करें जब आपको लगता है कि गैस की नली क्षतिग्रस्त हो गई है या गैस लीक है।
  • विद्युत प्रणाली को नुकसान के लिए देखो यदि आप स्पार्क्स या फड़े हुए तारों को देखते हैं या यदि आप थर्मल इन्सुलेशन जलाते हैं, तो फ्यूज बॉक्स में बिजली बंद करें या स्विच करें और सलाह के लिए इलेक्ट्रीशियन को कॉल करें।
  • नलसाजी में क्षति की जांच करें यदि आपको संदेह है कि सीवर क्षतिग्रस्त है, बाथरूम का उपयोग करने से बचें और प्लंबर को कॉल करें अगर पाइप क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो पानी की कंपनी से संपर्क करें और नल का पानी इस्तेमाल करने से बचें। आप पानी की बोतलों से या बर्फ पिघलने से सुरक्षित पानी पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, भूकंप का चरण 13
    9
    देखभाल के साथ अपने अलमारियाँ खोलें यदि आप दरवाजे जल्दी से खोलते हैं तो आइटम आप पर गिर सकते हैं क्षति का निरीक्षण करें - कांच की बोतलों से सावधान रहें, वे टूट और टपकाव हो सकते हैं। शराब, एसिड, क्लीनर या किसी भी चीज से बहुत सावधान रहें जो मानव शरीर के लिए विषाक्त है। कंटेनरों को लीक या गड़बड़ी हो सकती है
  • विधि 3

    यदि आप विदेश में हैं
    छवि का शीर्षक, भूकंप का सफाया चरण 14

    Video: भूकंप से कैसे बचें – जाने आसान उपाय

    1
    वहां रहो अपने आसपास का निरीक्षण करें, खासकर यदि आप शहरी क्षेत्र में हैं ध्यान रखें कि भूकंप-सबूत की इमारतों भी गिर सकती हैं, इसलिए मान लें कि आप पूरी तरह से सुरक्षित हैं। भूकंप के कारण जमीन पर एक सिंक आ सकता है, इसलिए बहुत कुछ मत चलना
  • एक भूकंप से बचने वाली छवि चरण 15
    2
    भवनों, प्रकाश के खंभे, सड़क प्रकाश और कुछ और जो गिर सकता है, से दूर रहें यह भी सुनिश्चित करें कि आप किसी भी खुली गलती के पास नहीं हैं ऐसे लोग हैं जो भूकंप के दौरान अचानक बड़े छेद में गिरने के बाद मर जाते हैं ये सड़कों या पार्कों में कहीं भी दिखाई दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, भूकंप से बचने वाला चरण 16
    3
    एक पहाड़ी के पास या कहीं न कहीं आश्रय खोजें जहां मलबे आपके ऊपर नहीं आयेगी। आप कर सकते हैं, तो आप कहीं जहां मौसम से बच जाते हैं शरण लेने, लेकिन यकीन है कि रॉक और पृथ्वी आप पर गिर नहीं है झटकों के बाद होने वाले हैं। नहीं आप एक पुल के नीचे शरण लेते हैं, यहां तक ​​कि एक प्रतिरोधी भी। कुछ पुलों भूकंप-सबूत हो सकते हैं, लेकिन पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं, क्योंकि संकेत या रोशनी जैसी अन्य चीजें आप पर पड़ सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक, भूकंप से बचें चरण 17
    4
    अपने शरण में रहें और आगे बढ़ें मत भूकंप सैकड़ों वर्ग किलोमीटर में फैलता है, इसलिए भूकंप के दौरान चलने वाली सबसे बुरी चीज होगी।
  • छवि का शीर्षक, भूकंप से बचने वाला चरण 18
    5
    इमारतों, बिजली लाइनों या कुछ बड़े या भारी को देखो जो आप पर पड़ सकते हैं यदि आप इसके पास हैं।
  • कल्पना कीजिए कि अगर आप उन चीज़ों के करीब थे तो वे तुम्हें मार सकते थे। जैसा कि बर्फ तूफान में है, बिजली लाइनों के पास नहीं चलना, मलबे गिरने या मलबे का निर्माण करना
  • एक गिलास चिकनी लग सकता है, लेकिन जब यह टूट जाता है, तो छोटे टुकड़े आपके पैरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यही कारण है कि आपको ऐसे अवसरों पर अपने पैरों की रक्षा के लिए जूते पहनना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, भूकंप से बचने वाला चरण 1 9

    Video: ज़मीन में इतना नीचे गड्ढा खोदोगे तो ये मिलेगा। how low life can go

    6
    सावधान रहें जब आप अपना शरण छोड़ने का फैसला करें ऐसा लगता है कि आपके या आपके क्षेत्र के पास अन्य लोग हैं सेल फोन जैसे आइटम हर किसी के लिए उपयोगी होते हैं, क्योंकि अगर एक व्यक्ति घायल हो जाता है, तो कोई अन्य व्यक्ति एम्बुलेंस के लिए अनुरोध कर सकता है।
  • एक भूकंप स्टेप 20 से बचने वाली छवि
    7
    किसी दूसरे स्थान पर जाने से पहले, पहले भूकंप के बाद एक क्षण रुको। यह करना बेहतर है, क्योंकि भूकंप के बाद प्रतिकृतियां आम तौर पर मजबूत होती हैं आप भी जा सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि मलबे आपके ऊपर नहीं आती है।
  • युक्तियाँ

    • किसी रिश्तेदार को किसी भी आपात स्थिति के मामले में क्षेत्र से दूर रहने का संपर्क करें। याद रखें कि फोन लाइनों को शायद संतृप्त किया जाएगा, इसलिए फोन काफ़ी सहजता से उपयोग करें, खासकर भूकंप के पहले घंटे के दौरान।
    • आपातकालीन सहायता के लिए पूछने के लिए कॉल करें विशेष रूप से आपातकाल के लिए अधिकारियों को पता होगा कि एक बड़ा भूकंप हुआ है। यदि आप सहायता के लिए प्रतीक्षा किए बिना स्थिति खुद को संभाल सकते हैं, तो इसे करें फोन लाइनों को संभवतः उन लोगों से कॉल के साथ संतृप्त किया जाएगा, जिन्हें सहायता की ज़रूरत है
    • आम तौर पर, भूकंप जो 6.0 की तुलना में कम है, वे लोगों के जीवन के लिए खतरा नहीं हैं। जब ये मामूली भूकंप आम तौर पर काम करता है तो कुछ भारी फर्नीचर या दीवार पर खुद को सहायता देना।
    • नवीनतम आपातकालीन जानकारी को सुनो एक बैटरी रेडियो पर यदि आपको मदद की ज़रूरत है तो यह बहुत उपयोगी है यह अगला कदम है, जब तक कि किसी को चोट न पड़े और सहायता की आवश्यकता हो।
    • यदि आप स्कूल में हैं, तो सुनो कि आपका शिक्षक क्या कहता है आम तौर पर, आपको बकाया जाना चाहिए और अपने आप को डेस्क के नीचे कवर करना चाहिए और अपने सिर और ऊपरी भाग की रक्षा करना चाहिए।
    • दूसरों की सहायता करें यदि आप एक बड़े भूकंप से बचते हैं, जीवित रहने में मदद करने के लिए स्वयंसेवक, अपने पालतू जानवरों के साथ परिवारों के पुनर्मिलन करते हैं और आपदा को साफ करते हैं।
    • यदि आप फंस रहे हैं, तो अपनी स्थिति के अधिकारियों को सतर्क करने की कोशिश करें। सल्फर डाइऑक्साइड (जो सड़े अंडे की तरह बदबू आ रही है), कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य हानिकारक गैसों आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है और कुछ नहीं गंध है। एक सीटी आपको लोगों को ढूंढने में मदद कर सकती है, अगर आप फंस रहे हैं या आपकी सुरक्षा के लिए डर है
    • घायल की सहायता करें, विशेष रूप से सबसे कम उम्र और बुजुर्ग उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता है, और इसके लिए कोई अपवाद नहीं है
    • टूटे कांच, मलबे और अन्य खतरों से अपने पैरों की रक्षा के लिए मजबूत, बंद किए गए जूते पहनें।
    • अपने परिवार के साथ कुछ भूकंप अभ्यास करें ताकि वे तैयार हो सकें। याद रखें कि अपने आप को बचाने के लिए सबसे अच्छी जगह खाली जगहों या भारी फर्नीचर के पास है
    • आतंक मत करो. भूकंप लंबे समय तक नहीं रहता है, आमतौर पर कुछ सेकंड से एक मिनट तक। 1 9 86 में सैन फ्रांसिस्को में आए भूकंप में केवल 15 सेकेंड का समय था। यहां तक ​​कि जब भूकंप 15 सेकंड एक घंटे की तरह लगता है, यह अंततः खत्म हो जाएगा।
    • अगर आप सुनामी की आपात स्थिति सुनते हैं, समुद्र तट को तुरंत छोड़ दो. 2004 में सुनामी में जब हजारों लोग डूब गए खाली महासागर कुछ ही पलों बाद, एक शक्तिशाली सूनामी ने तट पर मारा, हजारों लोगों को डूबते हुए और कई इमारतों को नष्ट कर दिया, और लाखों लोग चले गए।

    चेतावनी

    • भूकंप के कारण होने वाले अन्य खतरों से सावधान रहें यदि आप महासागर या समुद्र के पास रहते हैं तो वे भूस्खलन और सूनामी पैदा कर सकते हैं क्षतिग्रस्त भवनों, सड़कों और अन्य संरचनाओं से सावधानी बरतें। इसके बाद भूकंप के बाद के आग से सावधान रहें शीर्ष पर बर्फ के साथ ज्वालामुखियों कीचड़ हिमस्खलन हो सकता है, जो लोगों के लिए बहुत ही घातक है
    • कभी नहीं भूकंप तब होता है जब एक इमारत से भाग लेना। कई लोग जो इमारत से भाग जाने की कोशिश करते हैं वे कांच, मलबे, या इमारतों या दीवारों के अवशेषों से घायल या मार डाले जाते हैं। जब तक यह इमारत को देखभाल के साथ खाली करने के लिए गुजरता है तब तक प्रतीक्षा करें
    • एक इमारत की ऊपरी मंजिलों पर होने से पहले मंजिल पर रहने की तुलना में अधिक खतरनाक होता है। यद्यपि आप ऊपरी मंजिलों के मलबे से कुचल सकते हैं यदि आप पहली मंजिल पर हैं, मलबे में गिरना बहुत बुरा है। तहखाने या तो एक ही कारण के लिए जाने के लिए सबसे अच्छी जगह नहीं है, लेकिन आप पूरी तरह से दफन हो सकते हैं, खासकर यदि एक से अधिक उप स्तर हैं
    • मौसम के लिए भी तैयार हो जाओ अगर खराब मौसम होने पर एक बड़े भूकंप पर हमला होता है, तो आपको भी गर्म रहना होगा मौसम से बचने के लिए अपनी आपातकालीन किट में चीजों को भी शामिल करें यह उन चीजों को भी शामिल करता है जो आपको गर्मी के दौरान शांत रखेंगे, अगर मौसम कहता है कि यह 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होगा।
    • चेतावनियों को अनदेखा न करें, भले ही वे झूठे अलार्म हों। मान लें कि यदि कोई चेतावनी जारी की जाती है, तो आपको तुरंत तैयार करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप झूठे अलार्म के साथ अपना समय बर्बाद करते हैं, तो आप इसे 10 गुना बदतर करेंगे यदि आप इसे पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं
    • 1886 में, भूकंप में 31 अगस्त को 9:50 बजे चार्ल्सटन, दक्षिण कैरोलिना मारा गया। परिमाण 7.3 था, इसे उच्चतर के रूप में वर्गीकृत किया गया था। शहर निकटतम भूकंप की गलती से लगभग 400 किलोमीटर दूर था। इससे पता चलता है कि भूकंप सिर्फ गलती लाइनों में नहीं होते हैं

    Video: हमारी पृथ्वी का अंत कब होगा ? (when will be end of the world)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जल - दो क्वार्ट से प्रति दिन प्रति गैलन पानी का एक गैलन
    • डिब्बाबंद या व्यक्तिगत पैक भोजन बच्चों, पालतू जानवरों और अन्य विशेष आहार आवश्यकताओं पर विचार करें
    • प्राथमिक चिकित्सा किट, ताजे स्टॉक
    • दवाएं और चश्मा, संपर्क लेंस और आपूर्ति के मामले
    • सलामी बल्लेबाज कर सकते हैं
    • पोर्टेबल रेडियो बैटरी, अतिरिक्त बैटरी
    • फ्लैशलाइट, अतिरिक्त बैटरी और लाइट बल्ब
    • परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए भारी जूते
    • प्रत्येक व्यक्ति को मलबे साफ करने के लिए भारी दस्ताने
    • तीव्र चाकू या चाकू
    • कपड़े का एक पूरा बदलाव
    • पासपोर्ट

    अनुशंसित

    • पत्रक
    • अग्निशामक, शुष्क रासायनिक, प्रकार एबीसी
    • महिला स्वच्छता उत्पादों
    • बेबी उत्पाद (यदि आपके पास है)

    ऑटो आपूर्ति किट

    • कॉफी के डिब्बे में संग्रहीत गैर-नाशयोग्य भोजन
    • उबला हुआ पानी
    • प्राथमिक चिकित्सा किट और मैनुअल
    • चादर
    • दीपक, अतिरिक्त बैटरी और प्रकाश बल्ब
    • दवाएं, अतिरिक्त चश्मा
    • उपकरण, पेचकश, पियर, केबल, चाकू
    • रबर कम नली
    • महिलाओं की स्वच्छता उत्पादों
    • जूते और प्रतिरोधी दस्ताने
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com