ekterya.com

हाइड्रोलिक जैक का उपयोग कैसे करें

हाइड्रोलिक जैक के रूप में जाने जाने वाले सामान्य धातु उपकरण उन लोगों के लिए मौलिक सुरक्षा उत्पाद हैं, जिन्हें वाहनों के तहत काम करना है। एक हाइड्रोलिक जैक पर एक वाहन को सही ढंग से रखकर एक सफल परियोजना और एक दुखद दुर्घटना के बीच अंतर हो सकता है। जो लोग हाइड्रोलिक जैक का इस्तेमाल करते हैं, वे संभावित खतरों से बचने के लिए इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

छवि का प्रयोग करें जैक स्टैंक्स चरण 1 का उपयोग करें
1
एक स्तर का कार्य क्षेत्र खोजें एक झुका सतह पर या असमान सतह पर एक वाहन को उठाना बहुत असुरक्षित है। सुनिश्चित करें कि कार्य स्थान स्तर है और उस क्षेत्र में जहां वाहन का समर्थन है और ठीक से प्रशस्त है।
  • Video: कैसे कार्डबोर्ड से हाइड्रोलिक जेसीबी बनाने के लिए

    का प्रयोग करें छवि जैक खड़ा है चरण 2
    2
    मालिक के मैनुअल की जांच करें सामान्य तौर पर, वाहन के स्वामी के मैनुअल में वाहन को उन्नत करने के लिए सुरक्षित प्रथाओं के बारे में जानकारी होती है।
  • 3
    वाहन का "खाली वजन" ढूंढें और सुनिश्चित करें कि हाइड्रोलिक जैक को उस वजन के लिए मूल्यांकन किया गया है। यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास कार या ट्रक के आकार के लिए उपयुक्त सुरक्षा रेटिंग वाले हाइड्रोलिक जैक हैं। आप दरवाजे के फ्रेम में मालिक के मैनुअल, ऑनलाइन या प्लेट पर पा सकते हैं।
  • 4

    Video: कार जैक

    वाहन का पार्किंग ब्रेक सेट करें यह वाहन चलने से रोकता है, जबकि इसमें हाइड्रोलिक जैक होता है। इसके अलावा, यह विपरीत (आगे या रिवर्स) जहां कार लिफ्ट ताकि आप से बचने कि आगे या पीछे ले जाता है जाएगा करने के लिए पहियों के दोनों किनारों पर wedges उपयोग करता है। यदि गाड़ी आगे या पीछे लगी है, हाइड्रोलिक जैक ढीली आ सकती है और आपको चोट पहुँचा सकती है या आपको मार सकती है। चेतावनी: पीछे के पहिये को उठाने के लिए वेज आवश्यक होते हैं क्योंकि पार्किंग ब्रेक आमतौर पर पीछे वाले पहियों पर होता है। एक पच्चर के बिना, फ्रंट पहियों रोल कर सकते हैं भले ही आप हैंडब्रेक को सक्रिय कर दिया।
  • 5
    कार को उठाने के लिए फर्श जैक का उपयोग करें कई कारों केवल आपात टायर परिवर्तन के लिए (एक कैंची जैक) की तरह एक मानक हाइड्रोलिक जैक और प्रमुख वाहन कारखाने के साथ आपूर्ति के साथ आते हैं, हालांकि, मानक उपयोग के लिए नहीं कर रहे हैं। नियमित नौकरियों के लिए, एक फर्श जैक, एक जेनेरिक जैक का उपयोग करें जो सभी वाहनों को प्रभावी रूप से उठा सकते हैं, जैसे ट्रॉली जैक हाइड्रोलिक जैक का उपयोग केवल एक ठोस और स्तर की सतह पर करें, जैसे ठोस। कभी जमीन, गीली जमीन या गर्म डामर पर हाइड्रोलिक जैक का उपयोग के रूप में वाहन के वजन जमीन और कार में डूब गिर सकता है जब ऐसा होता है से हाइड्रोलिक जैक हो सकती है।



  • 6

    Video: 22 mm Hydraulic Cylinder Rod खराद मशीन (लेथ मशीन ) पर हाइड्रोलिक जेक रोड बनाना

    वाहन के हवाई जहाज़ के पहिये के एक ठोस, संरचनात्मक भाग के तहत हाइड्रोलिक जैक स्थापित करें मालिक के मैनुअल में संभवतः जानकारी होगी कि वाहन में हाइड्रोलिक जैक को कहाँ रखा जाएगा। सामान्य तौर पर, पहिया के पास हवाई जहाज़ के पहिये में वाहन का एक छोटा सा हिस्सा होगा जहां आप हाइड्रोलिक जैक रख सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रुलिक जैक को वाहनों की पैलेट जैसी चीज़ों पर नहीं डालते हैं। हाइड्रोलिक जैक इसे तोड़ सकता है साथ ही, एक जगह पर हाइड्रोलिक जैक नहीं लगाया जाता है, क्योंकि यह वाहन के निलंबन का तत्व हो सकता है।
  • 7
    प्रारंभिक हाइड्रोलिक जैक निकालें और वाहन के दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं। विशेषज्ञों की सिफारिश है कि कम से कम दो हाइड्रोलिक जैक का इस्तेमाल उसी ऊंचाई पर हो ताकि वाहन दोनों पक्षों पर बराबर हो।
  • चित्र का प्रयोग करें जैक स्टैण्ड चरण 8

    Video: LIFTING JACK - ENGLISH - Hydraulic Jack! from Ice Cream Sticks

    8
    हाइड्रोलिक जैक का परीक्षण करें जब हाइड्रोलिक जैक जगह में होते हैं, तो वाहन को अपने हाथ से दबाएं ताकि आप देख सकें कि क्या यह चलता है या हिलाता है। दोनों पक्षों से और पीछे से पुश करने के लिए सुनिश्चित करें यदि यह चलता है, तो वाहन स्थिर होने तक हाइड्रोलिक जैक (उपयोग के बाद) को दोहराना।
  • 9
    ऑब्जेक्ट जोड़ें ताकि अधिक सुरक्षा हो। जबकि पहियों पर हाइड्रोलिक जैक और wedges अच्छी स्थिरता देते हैं, यह आपके जीवन के साथ बहुत सावधान रहने के लिए उपयुक्त है। इस प्रकार, तो वहाँ अधिक सुरक्षा है, इस हद तक जहां समायोजित लेकिन (आगे होना चाहिए हाइड्रोलिक जैक) कार के वजन का समर्थन नहीं करने के लिए कार के नीचे एक ठोस मुद्दे पर जैक को जन्म देती है। इसके अलावा, अगर गाड़ी गिरती है तो कार को पकड़ने के लिए कार के नीचे एक अतिरिक्त टायर (रिम के साथ) या लकड़ी के ब्लॉकों डाल सकते हैं। कभी नहीं ठोस ब्लॉक या ईंट का उपयोग करें क्योंकि वे कार के वजन के कारण अलग हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • वाहन के तहत अतिरिक्त आइटम रखो ताकि आप जोखिम को कम कर सकें। कुछ यांत्रिकी वाहनों के नीचे टायर हटाने और उन्हें पक्षों पर रखने की सलाह देते हैं। आप अपने हाइड्रोलिक जैक के पूरक के लिए किसी भी प्रतिरोधी सामग्री के ठोस ब्लॉकों का उपयोग कर सकते हैं। जब वाहनों के तहत काम करने की बात आती है, तो कम से ज्यादा सुरक्षा की अपेक्षा करना बेहतर होता है।
    • दुर्घटनाओं से बचने के लिए हाइड्रोलिक जैक के उचित उपयोग पर सूचना संसाधनों पर नज़र डालें। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर सेफ्टी एंड हेल्थ ऑन वर्क एक सरकारी एजेंसी है जो जनता को इस तरह की जानकारी प्रदान करती है। हाइड्रोलिक जैक का इस्तेमाल करने वाली परियोजनाओं को लेने से पहले सुनिश्चित करें कि आप सभी जिम्मेदारी समझते हैं जो एक वाहन को उठाने से संबंधित है।

    चेतावनी

    • कभी भी ऐसे वाहन के तहत काम न करें जो समर्थन न करे यह यांत्रिक काम के सबसे खतरनाक रूपों में से एक है और आपको इसे कभी भी नहीं देखना चाहिए। सलाह दी जाती है कि हाइड्रोलिक जैक का उपयोग कार की मरम्मत से संबंधित कुछ प्रकार के खतरों को खत्म करने में मदद करेगा।
    • हमेशा उस कार के विपरीत पहियों को अवरोधित करें जिसमें आप काम करते हैं। हाइड्रोलिक जैक का उपयोग करना उनका उपयोग नहीं करने की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करता है, हालांकि, अगर पहियों को लॉक नहीं किया जाता है तो मृत्यु भी हो सकती है क्योंकि कार हाइड्रोलिक जैक पर रोल कर सकती है
    • हाइड्रोलिक जैक के निर्माता निम्नलिखित चेतावनियां देते हैं: एक जोड़ी का उपयोग केवल वाहन के एक छोर का समर्थन करने के लिए करें। प्रति वाहन केवल एक जोड़ी का उपयोग करें हाइड्रोलिक जैक को एक ही समय में वाहन के दोनों सिरों या एक तरफ का समर्थन करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप इस विस्तार पर ध्यान नहीं देते हैं, तो व्यक्तिगत चोट या संपत्ति क्षति हो सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कार या फर्श जैक के लिए विशेष हाइड्रोलिक जैक
    • हाइड्रोलिक जैक
    • चार पहियों के लिए पहिये (ब्लॉक)
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com