ekterya.com

अगर भूकंप होने वाला है तो स्वाभाविक रूप से कैसे पता चलेगा

भूकंप की भविष्यवाणी करने का कोई सिद्ध तरीका नहीं है भूवैज्ञानिक पूर्व चेतावनी प्रणाली विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं - हालांकि, अभी भी यह जानने के लिए बहुत कुछ है कि भूकंप से पहले ही क्या होता है समस्या यह है कि भूकंप हमेशा लगातार के रूप में कुछ संकेतों (घटना से पहले दिन, सप्ताह, या सेकंड) अलग अलग समय पर होते हैं व्यवहार नहीं करते, जबकि उन संकेतों से कुछ नहीं होती है है। पढ़ते रहें ताकि आप भूकंप के संभावित संकेत जान सकें और यदि आप एक अनुभव करते हैं तो तैयार रहें।

चरणों

विधि 1

संभव संकेतों का निरीक्षण करें
छवि का शीर्षक स्वाभाविक है जब भूकंप भड़काने वाला चरण 1
1
"भूकंप के दौरान रोशनी" की रिपोर्ट के लिए बने रहें। ऐसे लोग हैं जो, भूकंप से पहले दिन या कुछ सेकंड पहले, अजीब रोशनी पृथ्वी से बाहर आ रही है या हवा में चलती है यद्यपि भूकंप के दौरान रोशनी की उत्पत्ति पूरी तरह से नहीं समझायी जाती है, यह संभव है कि ये रोशनी चट्टानों से उत्सर्जित होती हैं जो अत्यधिक तनाव में हैं।
  • इससे पहले कोई रोशनी की सूचना नहीं मिली है सभी भूकंप और अवधि संगत नहीं है - हालांकि, यदि आप अपने क्षेत्र में या अजीब रोशनी के बारे में यूएफओ के बारे में सुनाते हैं, तो आपको भूकंप तैयारियों की योजना को संशोधित करना पड़ सकता है और यह सुनिश्चित कर लें कि आपका आपातकालीन अस्तित्व किट पूरा।
  • यह देखा गया है कि भूकंप के दौरान रोशनी छोटे नीले आग की लपटों की तरह हैं और प्रकाश की हवा में तैरते प्रकाश के क्षेत्रों या के रूप में बड़े धारकों कि जमीन से बाहर आ रहा किरणों की तरह लग की तरह जमीन से बढ़ती।
  • भूकंप भड़काने के चरण 2 में भूकंप के बारे में जानें
    2
    जानवरों के व्यवहार में असामान्य परिवर्तन देखें। जानवरों की रिपोर्ट जानवरों और भालू के लिए मधुमक्खी से लेकर जानवरों तक होती है, जो भूकंप से पहले अपने घरों या हैचरी छोड़ते हैं। समझ में नहीं आता क्यों जानवरों एक घटना है कि लगभग हालांकि, बिजली के क्षेत्र में या क्योंकि वे हल्का झटके है कि मनुष्य का मन नहीं कर सकते हैं महसूस परिवर्तन के कारण संभवतः है समझ सकते हैं। इसलिए, यदि आप अपने पालतू जानवर के अजीब व्यवहार को देखते हैं तो संभव है कि यह आपको चेतावनी दे कि कुछ होने वाला है।
  • एक भूकंप से पहले अंडे बिछाने मुर्गियां रोक सकती हैं यदि आपको लगता है कि आपकी मुर्गियाँ बिना किसी कारण अंडे बिछाती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका परिवार और आपको पता है कि भूकंप के मामले में क्या करना है
  • कैटफ़िश बिजली के क्षेत्रों में परिवर्तनों के लिए हिंसक रूप से प्रतिक्रिया करता है, जो भूकंप से पहले हो सकता है यदि आप मछली पकड़ रहे हैं और आप अचानक कैपफ़िश को देखते हैं, तो यह संभव है कि भूकंप होने वाला है पेड़ों या पुलों से दूर एक सुरक्षित जगह के लिए चारों ओर देखो, जो कि आप पर पड़ सकते हैं।
  • कुत्तों, बिल्लियों और अन्य जानवरों का मानना ​​है कि यह भूकंप सेकंड पहले ही महसूस कर सकता है। यदि आपका पालतू घबराहट और अनियमित काम करना शुरू कर देता है, तो जाहिरा तौर पर कुछ भी नहीं डराता है और छुपाने के लिए चला जाता है या यदि आपका सामान्य रूप से शांत कुत्ते काटने और छाल शुरू होता है, तो आपको अपनी रक्षा के लिए एक जगह के लिए चारों ओर देखना पड़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्वाभाविक है जब भूकंप भड़काने वाला चरण 3
    3
    संभाव्य आवेशपूर्ण भूकंपों को ध्यान में रखें ("मुख्य" भूकंप की ओर बढ़ने वाला हल्का भूकंप) हालांकि यह संभव है कि पूर्व भूकंप हमेशा एक भूकंप से पहले नहीं होता है और यह कहना असंभव है जो भूकंप मुख्य घटनाओं के बाद तक भूकंप है, भूकंप समूहों में होते हैं। यदि आप एक या एक से अधिक प्रकाश भूकंप का अनुभव करते हैं, तो रास्ते में एक और अधिक तीव्र भूकंप हो सकता है।
  • चूंकि यह भविष्यवाणी करना असंभव है कि भूकंप या उसके परिमाण कितने समय तक चलेगा, आप अपने आप को अपने मलबे को गिरने से बचाने के लिए उपयुक्त कदम उठाएंगे, जब आप महसूस करेंगे कि जमीन आप कहाँ से (घर के अंदर, बाहर या अपने घर में) चलती है। कार)।
  • विधि 2

    जानकारी के वैध स्रोत खोजें
    छवि का शीर्षक स्वाभाविक है जब भूकंप भड़काने वाला चरण 4 होगा
    1
    अपने क्षेत्र में किसी भी गलती के भूकंप चक्र की जांच करें भूकंप के सटीक आगमन की पहचान करने का कोई रास्ता नहीं है, लेकिन वैज्ञानिक भूगर्पण के नमूने की जांच कर सकते हैं ताकि ये पता चले कि भूतपूर्व भूकंप कब हुआ था। घटनाओं के बीच समय की मात्रा को मापने के द्वारा, वैज्ञानिकों का एक बड़ा विचार हो सकता है जब एक बड़ा भूकंप हो सकता है
    • चक्र सैकड़ों वर्षों तक बढ़ा सकते हैं: वे गलती के साथ तीव्र भूकंप के बीच 600 साल (या अधिक या कम) हो सकते हैं हालांकि, यह बिल्कुल पता नहीं है कि यह क्या होगा या अगले बड़ी भूकंप कब हो जाएगी।
    • यदि निकटतम गलती लाइन अभी भी एक और बड़ा भूकंप से पहले अपने चक्र में 250 से अधिक वर्षों से बना है, तो आपको कुछ आराम दे। हालांकि, याद रखें कि भूकंपों की भविष्यवाणी करने के लिए कोई तेज़ और कठोर नियम नहीं हैं, इसलिए आपको संदेह के मामले में एक आपातकालीन टीम तैयार करनी होगी।
  • भूकंप भड़काने वाला चरण 5
    2
    एक वायरलेस आपातकालीन चेतावनी प्रणाली के लिए साइन अप करें जापान वर्तमान में एकमात्र ऐसा देश है जिसमें ऑपरेशन में शुरुआती भूकंप की चेतावनी प्रणाली (यूएस सहित अन्य देशों, अपनी प्रणाली विकसित करने पर काम कर रहे हैं) यहां तक ​​कि सिस्टम चलाने के साथ, वे केवल भूकंप से पहले दसियों चेतावनियों को प्रदान कर सकते हैं हालांकि, ऐसी सेवाएं हैं जो पाठ संदेश भेजेगी जो आपको प्राकृतिक आपदा की घटनाओं की चेतावनी देंगे या भूकंप समेत आपके क्षेत्र में चेतावनियां प्रदान करेंगे।
  • ये चेतावनी संदेश आपातकालीन मार्गों और उपलब्ध आपातकालीन आश्रयों सहित आपात स्थिति में निर्देश दे सकते हैं।
  • यह संभव है कि आपके शहर में कार्य चेतावनी प्रणाली है, जैसे कि चेतावनी या निर्देशों के बाद साइरेंस। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपका शहर या शहर में ऐसे चेतावनी सिस्टम हैं
  • छवि का शीर्षक स्वाभाविक है जब भूकंप भड़काने वाला चरण 6



    3

    Video: Week 10

    भूकंप ट्रैकिंग वेबसाइट की जांच करें क्या आप निश्चित नहीं हैं कि यदि आपको लगता है कि यह गड़गड़ाहट एक बड़ा ट्रक है जो बाहर गया था, एक निर्माण के लिए या यहां तक ​​कि यह सिर्फ एक अजीब सपना था? आप मॉनिटरिंग वेब पेजों के माध्यम से भूकंप ऑनलाइन देख सकते हैं, जो आपको बताएंगे कि भूकंप कब और कब दर्ज किया गया था और प्रत्येक एक की भयावहता
  • विधि 3

    तैयार रहें
    भूकंप भड़काने के चरण 7 में भूकम्प के बारे में जानें
    1
    अपने लिए एक जीवित रहने की टीम बनाएं घर और ऑटो यदि कोई भूकंप हो, तो आप सेल फोन सेवा और ऊर्जा से बाहर निकल सकते हैं और बिना साफ पानी, भोजन और चिकित्सा तक पहुंच सकते हैं एक जीवित रहने की टीम बनाना यह सुनिश्चित करेगी कि आपके परिवार की बुनियादी ज़रूरतों के मामले में कुछ ऐसा होता है।
    • अपने घर के लिए, दो सप्ताह तक के लिए पर्याप्त आपूर्ति की कोशिश करें इसका अर्थ प्रत्येक दिन के लिए प्रति दिन 3.79 एल (1 गैलन) पानी का मतलब होगा, गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थ (और यदि वे डिब्बे में हैं तो), हर दिन के लिए दवाएं, बोतलें, बच्चे के डायपर और टॉयलेटरीज़
    • कार उत्तरजीविता किट कम से कम तीन दिन (3,79 एल या प्रति व्यक्ति 1 गैलन), nonperishable भोजन, कंबल और टॉर्च के लिए नक्शे, clamps के साथ केबल, पर्याप्त पानी शामिल होना चाहिए।
    • अपने पालतू जानवरों को मत भूलना! सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी, भोजन, कटोरे, दवाएं, पट्टा और एक हार या एक वस्तु है जिसमें आप अपने प्यारे दोस्तों को परिवहन कर सकते हैं।
    • में लेखों की एक विस्तृत सूची की समीक्षा करें रेड क्रॉस वेबसाइट या में Ready.gov.
  • भूकंप भड़काने वाला चरण 8

    Video: Zeitgeist Addendum

    2
    दीवार के खिलाफ बड़े, भारी या लंबा फर्नीचर पेंच, ताकि आप इसे सुरक्षित कर सकें। भूकंप के सबसे बड़े खतरों में से एक अस्थिर इमारतों और उन लोगों के अंदर की चीजें जो लोग गिर कर क्रश कर सकते हैं दीवार पर भारी फर्नीचर लगाने से आपके घर को अधिक सुरक्षित बना दिया जाएगा यदि भूकंप हो।
  • अलमारियों, वार्डरोब, अलमारियाँ, अलमारियाँ और प्रदर्शनी फर्नीचर के उदाहरण हैं जिन्हें दीवार पर तय किया जाना चाहिए।
  • दर्पण और फ्लैट स्क्रीन टीवी भी दीवार के लिए सुरक्षित होने चाहिए ताकि वे गिर या तोड़ न दें। उन्हें सोफा या बेड पर लटका न दें
  • भूकंप भड़काने वाला कदम 9
    3
    "बतख, आवरण और इंतजार" की कार्रवाई का अभ्यास करें। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, एक भूकंप के दौरान होने के लिए एक द्वार फ्रेम सबसे सुरक्षित स्थान नहीं है। आपको घुसपैठ करना होगा ताकि भूकंप आपको नीचे दस्तक न कर सके। अपने हथियारों के साथ अपने सिर और गर्दन की पीठ को कवर करें या यदि आप किसी ठोस डेस्क या तालिका के नीचे सुरक्षित रूप से क्रॉल कर सकते हैं, तो इसे करें और फिर एक पैरों पर रखें ताकि आप इसके साथ आगे बढ़ सकें।
  • यह संभव है कि आपके पास कार्य करने के लिए केवल कुछ सेकेंड्स हैं। इस प्रकार, अभ्यास आपको अधिक तेज़ी से प्रतिक्रिया करने की अनुमति देगा।
  • यदि आप को कवर करने के लिए कुछ नहीं है, तो कमरे के अंदर के कोने तक पहुंचने की कोशिश करें और फर्श पर मोड़ दें।
  • यदि आप बाहर हैं, तो एक खुले इलाके में भवनों, लाइव तारों और अन्य चीजों से दूर तक पहुंचने का प्रयास करें जो आप पर पड़ सकते हैं। फिर झुकना, अपने आप को कवर और प्रतीक्षा करें अगर आप किसी शहर में हैं, तो वह आपको दर्ज करने और ढूंढने के लिए सुरक्षित हो सकता है।
  • यदि आप एक वाहन में हैं, तो किसी पुल या ढलान के नीचे से रिटायर करें। कार में रहें और जितनी जल्दी हो सके बस स्टॉप पर जाएं, आपकी कार पर गिरने वाली इमारतों, पेड़ों या केबलों से बचें
  • छवि का शीर्षक स्वाभाविक है जब भूकंप भड़काने वाला कदम 10 होगा
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके परिवार की एक संचार योजना है अगर कोई आपातकालीन स्थिति है तो आप कहां पर सहमत हों महत्वपूर्ण फ़ोन नंबर जानें (जैसे कि सेल फ़ोन नंबर और आपके माता-पिता के काम)।
  • एक ऐसे व्यक्ति का चयन करें जो एक दूसरे शहर या राज्य में एक संपर्क के रूप में रहता है। कभी-कभी उस व्यक्ति तक पहुंचना आसान होगा जो आपदा क्षेत्र में नहीं है। यदि आप अपने परिवार से अलग हो गए हैं, तो यह व्यक्ति आपका स्थान जान सकता है और आप सुरक्षित हैं।
  • युक्तियाँ

    • अभी भी भूकंप की भविष्यवाणी करने का कोई सिद्ध तरीका नहीं है आसन्न आपदा के कुछ लक्षणों के रूप में इन संभावित संकेतकों का उपयोग न करें, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए एक याद दिलाने के लिए कि आप और आपके परिवार की योजना है और अप्रत्याशित के लिए तैयार हैं
    और पढ़ें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com