ekterya.com

भूकंप के दौरान कैसे कार्य करें

भूकंप तब होते हैं जब धरती की पपड़ी चलती है, जिससे भूकंपी तरंगों को एक दूसरे के साथ मिलकर टकराते हैं इसके विपरीत तूफान

या बाढ़ से, बिना चेतावनी के भूकंप कार्य आम तौर पर, भूकंप के बाद अधिक भूकंपीय गतिविधि होती है, हालांकि सबसे पहले झटकों को सबसे ज्यादा तीव्र है। यदि आप भूकंप के बीच में हैं, तो यह संभव है कि आप क्या करना है यह तय करने के लिए केवल एक सेकंड के कुछ दसवां अंश हैं। निम्नलिखित युक्तियों का सावधानीपूर्वक पढ़ना भूकंप की स्थिति में जीवित या मरने के बीच का अंतर हो सकता है।

चरणों

विधि 1
जमीन पर गिरा, कवर और पकड़ (आंतरिक)

भूकंप चरण 1 के दौरान प्रतिचित्रित छवि का शीर्षक
1
जमीन पर छोड़ दें फेंकने, कवर करने और पकड़ने की तकनीक बहुत ही समान है "फेंक, कवर और रोल" आग के मामलों के लिए हालांकि भूकंप के दौरान अंतर्देशीय क्षेत्रों में आपकी रक्षा करने का एकमात्र तरीका यह नहीं है, यह फेमा द्वारा सबसे अधिक अनुशंसित है ("आपातकालीन स्थितियों के नियंत्रण के लिए संघीय एजेंसी") संयुक्त राज्य अमेरिका में और रेड क्रॉस द्वारा
  • बड़े भूकंप चेतावनी के बिना कार्य या, सबसे अच्छी तरह से, थोड़ा सा चेतावनी के साथ, इसलिए जब आप पहली बार मिलाते हुए महसूस करते हैं तो खुद को जमीन पर फेंकने की सलाह दी जाती है एक छोटा भूकंप दूसरे भांति के दसवां अंश में बड़े भूकंप में परिवर्तित हो सकता है - रोकथाम इलाज से बेहतर है।
  • भूकंप के चरण 2 पर प्रतिक्रिया दें छवि शीर्षक
    2
    अपने आप को कुछ के साथ कवर करें एक तगड़ा तालिका या मजबूत संरचना के साथ फर्नीचर के अन्य टुकड़ा के तहत प्राप्त करें। जब भी संभव हो, इस तरह के छत दीपक या अलमारियों के रूप में किसी भी वस्तु गिलास, खिड़कियां, बाहरी दरवाजे, दीवारों, और कुछ भी है कि गिर सकती है, से दूर रहना। आप पास के एक मेज या डेस्क की जरूरत नहीं है, तो हथियारों के साथ अपने सिर और चेहरे को कवर किया और इमारत के अंदर कोने में सिकुड़कर।
  • निम्न कार्य न करें:
  • रन आउट न करें आप जहां रहते हैं, वहां रहने से आपको इमारत को छोड़ने की कोशिश कर खुद को चोट पहुंचाने की अधिक संभावना है।
  • एक मुख्य द्वार के लिए मत देखो। एक दरवाजा फ्रेम के नीचे छिपाकर खुद को सुरक्षित रखना एक मिथक है आप किसी तालिका के नीचे की तुलना में एक टेबल के नीचे सुरक्षित रहेंगे, खासकर यदि आप एक आधुनिक घर में हैं
  • एक मेज या अन्य फर्नीचर के नीचे पाने के लिए दूसरे कमरे में न चलें
  • 3
    अंदर रहने तक अंदर जाने से सुरक्षित रहें। शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि ज्यादातर चोटें तब होती हैं जब लोग उस स्थान को बदलने की कोशिश करते हैं जहां वे छिपते हैं या जब जगह भर जाती है और हर कोई सुरक्षित रूप से बाहर निकलने का लक्ष्य रखता है
  • भूकंप के चरण 3 पर प्रतिक्रिया दें
    4
    रुको जमीन आगे बढ़ना जारी रख सकती है और मलबे गिर सकती है सतह के नीचे खड़े रहें, जिसके साथ आप खुद की सुरक्षा कर रहे हैं और झटके बंद करने की प्रतीक्षा करें। यदि आपको छिपाने के लिए कुछ भी नहीं मिल सकता है, तो अपने सिर को अपने हथियार से सुरक्षित रखें, फर्श पर घुमावदार रहें
  • भूकंप के चरण 4 पर प्रतिक्रिया दें
    5

    Video: खतरनाक भूकंप मस्जिद हिलती रही लेकिन मौलाना ने नहीं तोड़ी नमाज | Earthquake During Namaz Imam in indo

    यदि आप अपने आप को बिस्तर पर मिलते हैं, तो भूकंप के शुरू होने पर, वहां रहना वहां रुको और एक सिरदर्द के साथ अपने सिर की रक्षा करें, जब तक कि आप एक भारी दीपक के नीचे न हों जो आप पर पड़ सकते हैं। उस स्थिति में, निकटतम सुरक्षित जगह पर जाएं
  • जब कोई भूकंप के दौरान बिस्तर से बाहर नंगे पांव जाता है, तो यह बहुत संभावना है कि टूटे काँच की वस्तुओं पर चलते समय वे घायल हो जाएंगे।
  • भूकंप चरण 5 के दौरान प्रतिचित्रित छवि का शीर्षक
    6
    भवन के अंदर रहो जब तक कि भूकंप समाप्त नहीं हो जाता है और आप जानते हैं कि यह जाने के लिए सुरक्षित है कुछ अध्ययनों के अनुसार, कई दुर्घटनाएं तब होती हैं जब इमारत में लोग इसके भीतर किसी अन्य क्षेत्र में जाने की कोशिश करते हैं, या बाहर जाने की कोशिश करते हैं।
  • जब यह छोड़ने का समय हो तो सावधान रहें चलना, भाग न लें, अगर आप हिंसक झटकों के नोटिस पर वापस आ जाएं आपके नज़दीक के स्पष्ट क्षेत्र में रहें: यदि संभव हो तो जमीन में कोई तार, कोई भवन नहीं और कोई दरार नहीं है
  • निकलने के लिए एलेवेटर का इस्तेमाल न करें प्रकाश जा सकता है, लिफ्ट को रोकने और लॉक के कारण होता है सबसे अच्छा आप कर सकते हैं सीढ़ी के लैंडिंग पर रहने के लिए अगर यह स्पष्ट है।
  • विधि 2
    जीवन का त्रिभुज (अंदरूनी)

    भूकंप के चरण 6 पर प्रतिक्रिया दें
    1
    वह खुद को जमीन पर फेंकने, खुद को कवर करने और पकड़ने के विकल्प के रूप में जीवन पद्धति के त्रिकोण का उपयोग करता है यदि आप आसानी से एक मेज या तालिका नहीं ढूँढ सकते हैं जिसके तहत आप छिपा सकते हैं, आपके पास अन्य विकल्प हैं हालांकि दुनिया में आपदाओं में सुरक्षा सेवाओं के अधिकारियों से कई इस विधि के बारे तर्क है, आप घटना इमारत है, जिसमें आप अपने आप को पतन लगता है कि में अपने जीवन को बचा सकता है।
  • भूकंप के चरण 7 पर प्रतिक्रिया दें छवि
    2
    एक संरचना या किसी आस-पास के फर्नीचर की तलाश करें त्रिभुज के सिद्धांत के मुताबिक, उन लोगों को जो शरण पाते हैं (नहीं नीचे) कुछ तत्व, जैसे कि कई सोफे, एक प्रगतिशील पतन द्वारा निर्मित रिक्त स्थान द्वारा संरक्षित किया जाएगा माना जाता है कि एक इमारत जब एक इमारत गिर जाती है, सोफे पर या एक डेस्क पर गिरती है, इन फर्नीचर के खिलाफ प्रभाव पड़ता है और उनके पास एक खाली जगह छोड़ती है। इस सिद्धांत के भक्तों ने सुझाव दिया है कि इन रिक्त स्थानों में शरण लेना भूकंप के दौरान जीवित रहने का कार्य करने का सबसे प्रभावशाली तरीका है।
  • एक छवि भूकंप के दौरान प्रतिक्रिया
    3



    एक संरचना या फर्नीचर का एक टुकड़ा के पास भ्रूण की स्थिति में कर्ल डौग Copp के एक प्रमुख वकील और जीवन के त्रिकोण सिद्धांत के प्रसारक का कहना है कि इस तकनीक को कुत्तों और बिल्लियों में स्वाभाविक है, और कहा कि लोगों के लिए भी काम कर सकते हैं।
  • भूकंप के चरण 9 पर प्रतिक्रिया दें छवि

    Video: भूकंप से कैसे बचें – जाने आसान उपाय

    4
    उन चीजों की सूची को ध्यान में रखें जो आपको भूकंप के दौरान नहीं करना चाहिए यदि आपको स्वयं को सुरक्षित स्थान नहीं मिला है, तो अपने सिर को कवर करें और किसी भ्रूण की स्थिति में कहीं भी आप को कर्ल कर दें।
  • नहीं:
  • तुम एक दरवाजे के फ्रेम के नीचे खड़े हो जाओ यदि आप एक दरवाजे के फ्रेम के नीचे खड़े होने पर अपनी सुरक्षा करने की कोशिश करते हैं, तो आप भूकंप के प्रभाव को द्वारा इस पतन के मामले में मौत की कुचल जाने के उच्च जोखिम चलेंगे।
  • फर्नीचर के एक टुकड़े को खोजने के लिए सीढ़ियों पर चढ़ो जिससे आप की रक्षा कर सकें। भूकंप के मामले में सीढ़ियां एक बहुत खतरनाक क्षेत्र हैं
  • भूकंप चरण 10 के दौरान प्रतिचित्रित छवि का शीर्षक
    5
    ध्यान रखें कि जीवन पद्धति के त्रिकोण में कोई वैज्ञानिक वैधता नहीं है या विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जाती है वास्तव में, जीवन के त्रिकोण की तकनीक काफी विवादास्पद है। यदि आप एक इमारत के अंदर हैं और भूकंप के दौरान आगे बढ़ने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं, तो अपने आप को जमीन पर फेंकने, कवर और सहन करने की विधि का सहारा लेने की कोशिश करें।
  • जीवन तकनीक का त्रिकोण कई समस्याओं को प्रस्तुत करता है सबसे पहले, यह जानना मुश्किल है कि जीवन के त्रिकोण कहाँ बनते हैं, क्योंकि फर्नीचर और अन्य वस्तुओं भूकंप के दौरान दोनों खड़ी और बाद में लम्बवत होते हैं।
  • दूसरा, वैज्ञानिक अध्ययनों का कहना है कि भूकंप के दौरान निर्मित अधिकांश मौतों को मलबे और अन्य वस्तुओं के प्रभाव से संबंधित हैं, संरचनाओं के निर्माण से नहीं, जीवन के त्रिकोण का सिद्धांत मुख्यतः इस विचार पर आधारित होता है कि भवन में ढांचे की संरचना क्या है, और उसमें मौजूद वस्तुओं की नहीं।
  • कई विशेषज्ञों का मानना ​​है वहाँ भी अधिक भूकंप की समाप्ति तक एक ही स्थान पर अभी भी खड़े तुलना में एक अलग क्षेत्र में स्थानांतरित करने की कोशिश कर क्षति होने की संभावना है कि।
  • विधि 3
    एक बाहरी भूकंप जीवित रहना

    एक छवि भूकंप के दौरान प्रतिक्रिया 11
    1
    बाहर घूमने तक रोकें किसी भी इमारत में वीरतापूर्वक या उद्यम चलाने के लिए किसी को बचाने की कोशिश न करें। आपका सबसे अच्छा विकल्प बाहर रहना है, जहां ढहने वाले ढांचे के कारण नुकसान का कम जोखिम है। सबसे बड़ी खतरों इमारतों के बाहर, निकास क्षेत्रों में और बाहर की दीवारों के बगल में पाए जाते हैं।
  • भूकंप के चरण 12 के दौरान छवि का शीर्षक
    2
    इमारतों, स्ट्रीट लाइट और बिजली लाइनों से दूर रहें भूकंप के झटकों के दौरान ये सभी तत्व बाहर सबसे खतरनाक होते हैं।
  • भूकंप चरण 13 के दौरान प्रतिचित्रित छवि का शीर्षक
    3
    यदि आप एक वाहन में हैं, तो जितनी जल्दी हो सके रोकें और अंदर रहें। भवनों, पेड़ों, पुलों और बिजली के तारों के नजदीक या नीचे रोकना से बचें भूकंप का समय समाप्त हो जाने के बाद बहुत सतर्कता से जारी रखें। भूकंप के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों, पुलों या रैंप के माध्यम से जाने से बचें
  • भूकंप चरण 14 के दौरान प्रतिचित्रित छवि का शीर्षक
    4
    यदि आप मलबे में पकड़े रहें, तो शांत रहें और बचावत्मक उपाय करें। हालांकि यह प्रतिक्रिया करने के लिए एक सा सहज तरीके से लगता है, अगर आप मलबे का एक अचल पहाड़ के बीच फंस गया है, शायद सबसे अच्छा विकल्प जब तक किसी को आपकी सहायता करने के लिए आता प्रतीक्षा करने के लिए है।
  • किसी मैच या लाइटर को प्रकाश के बारे में भी मत सोचो गैस या कुछ ज्वलनशील रसायन के रिसाव से अचानक आग लग सकती है
  • धूल को हिलाएं या न लें। रूमाल या कुछ परिधान के साथ अपने मुंह को सुरक्षित रखें
  • कुछ पाइप या दीवार को मारो तो बचाव दल आप का पता लगा सकते हैं। यदि आपके पास हाथ में है तो सीटी का उपयोग करें केवल अंतिम उपाय के रूप में चिल्लाओ यदि आप चिल्लाते हैं, तो आप धूल की खतरनाक मात्रा में श्वास ले सकते हैं।
  • भूकंप चरण 15 के दौरान प्रतिचित्रित छवि का शीर्षक
    5
    यदि आप पानी के एक बड़े हिस्से के पास हैं, तो संभवतः सुनामी का सामना करने के लिए तैयार हों. एक सुनामी तब होती है जब, भूकंप के कारण, अत्यधिक आंदोलन एक बड़े शरीर के नीचे होते हैं, जो बसे हुए क्षेत्रों में पहुंचने वाली शक्तिशाली लहरों के निर्माण के लिए अग्रणी होते हैं। तुम सिर्फ एक भूकंप में कार्य और उसके उपरिकेंद्र सागर में है, तो एक सुनामी से होने वाली की संभावना अधिक होती है।
  • Video: भूकंप कैसे आता है। How Earthquake occur and how it measured, Richter scale, seismology, epicenter

    युक्तियाँ

    • यदि आप पहाड़ी इलाके के माध्यम से गाड़ी चला रहे हैं, तो आपको एक चट्टान के किनारे पर कार से बाहर निकलने का तरीका पता होना चाहिए डूबने वाली कार से बचने के लिए.
    • यदि आप समुद्र तट पर हैं, तो समुद्र के संबंध में एक उच्च क्षेत्र की तलाश करें

    चेतावनी

    • ध्यान दें कि कुछ भूकंप वास्तव में कर रहे तीव्र भूकंपीय गतिविधि जो पहले भूकंप के बाद जगह ले जाएगा के अधिक अग्रिम नोटिस कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com