ekterya.com

कैसे एक बकरी खेत शुरू करने के लिए

बकरियां बढ़ाना एक सुखद और आकर्षक अनुभव हो सकता है, जब तक आप अच्छी तरह से तैयार होते हैं। बकरियों को बढ़ाने के लिए और आपको क्या करना है, इसके बारे में जानने के विभिन्न कारणों को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1
बकरियों का चयन करें

आरंभ करें एक बकरी फार्म चरण 1
1
स्थानीय ज़ोनिंग नियमों के बारे में जानें स्थानीय सरकार बकरी की अनुमति नहीं दे सकती, खासकर यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं क्षेत्रीकरण, भवन निरीक्षक या अन्य क्षेत्रीय सरकार के कार्यालय निकटतम पैनल संपर्क जानना चाहते हैं कि वे किसानों की सीमा निश्चित दौड़ प्रजनन के लिए, जब तक वे बकरी (पुरुष बकरी) निषेध uncastrated या कुछ अन्य सीमा लागू। यह मालिकों या मालिकों के सहयोग से जानकारी भी सत्यापित करता है
  • इसे स्पष्ट करें यदि आप बकरियों को व्यावसायिक या व्यक्तिगत उपयोग के लिए बढ़ाएं, क्योंकि नियम अलग-अलग हो सकते हैं।
  • आरंभ वाला एक बकरी फार्म चरण 2
    2
    कम से कम दो बकरियां प्राप्त करने की योजना बनाएं ये जानवर मिलनसार हैं और यह बहुत संभावना है कि वे आपके साथ सहयोग नहीं करेंगे या अगर आपके पास केवल एक है तो बचने का प्रयास करें हमेशा प्रत्येक पेन में कम से कम दो बकरियां हों चूंकि अनावश्यक पुरुषों को एक ही बाड़ में महिलाओं के रूप में नहीं रखा जा सकता है, आपको दो से अधिक बकरियां खरीदनी पड़ती हैं। पढ़ना जारी रखो ताकि आप यह निर्णय ले सकें कि कौन सा सेक्स खरीदने के लिए है
  • आरंभ एक बकरी फार्म चरण 3
    3
    तय करें कि कितने पुरुष और महिलाएं खरीद लेंगे। तीन मुख्य प्रकार के बकरियां अपने लिंग के अनुसार विभाजित हैं: महिलाओं को "बकरियां" कहा जाता है - युवा पुरुष, "बच्चे" - वयस्क पुरुष, "बकरियां" बकरियों को दूध उत्पन्न करने से पहले महिलाओं को गर्भपात करना पड़ता है, लेकिन बकरियों को बढ़ाने के लिए बहुत सी काम की आवश्यकता हो सकती है यह आवश्यक है कि बकरियां अलग-अलग कलियों में हैं, इसके अतिरिक्त यह संभव है कि उनकी गंध बहुत मर्मज्ञ है और वे आमतौर पर आक्रामक होते हैं। अपने बकरी के खेत को जितना आसान हो सके, दो महिलाओं को खरीदने और एक और बकरी खेत के प्रबंधकों को भुगतान करने के लिए, ताकि आप अपने नर के साथ महिलाओं को पुन: उत्पन्न कर सकें।
  • न्यूरर्ड या न्यूटर्ड नर नस्ल या दूध नहीं पैदा कर सकते हैं। वे आमतौर पर जाते के रूप में खरीदे जाते हैं कई बकरी के खेतों में गंदा जानवरों के साथ समाप्त होता है, जब बकरियां अधिक पुरुषों को जन्म देती हैं।
  • यदि आप एक बेस्वाद बकरी खरीदते हैं, प्रजनन दस्तावेजों के साथ एक पर अधिक पैसा खर्च करने पर विचार करें। इस तरह आपको अपने गुणों का बेहतर विचार मिलेगा और दौड़ को प्रभावित करने की संभावना कम होगी।
  • आरंभ एक बकरी फार्म चरण 4 नामक छवि
    4
    बकरियों की उम्र का चयन करें युवा बकरियों को "बच्चों" या "स्निच" कहा जाता है जब वे के बारे में 8 सप्ताह पुराने हैं, वे आमतौर पर पुराने बकरियों की तुलना में सस्ता कर रहे हैं और पिल्ले मनुष्यों से घिरा हुआ, मित्रवत हो सकता है, लेकिन वे देखभाल के एक या दो साल की जरूरत है इससे पहले कि वे, पुन: पेश कर सकते हैं दूध का उत्पादन या बेचा मांस के रूप में 6 महीने और 1 वर्ष के बीच एक छोटा बकरी परिपक्व होने में कम समय लगेगा और इसे खरीदने से पहले इसे पुन: पेश करने का विकल्प भी आ सकता है (पहले दूध उत्पादन)। अंत में, एक वयस्क बकरी सभी का सबसे सस्ता विकल्प हो सकता है, लेकिन, प्रजनकों जो उपयोगी डेयरी बकरी बेचने से सावधान क्योंकि वे झुंड के कम गुणवत्ता को बेचने की कोशिश कर सकते हैं।
  • आरंभ एक बकरी फार्म चरण 5
    5
    एक बकरी की नस्ल चुनें कुछ नस्लों डेयरी हैं, जैसे बौना नाइजीरियाई, स्थान और अल्पाइन दूसरों को आम तौर पर अपने मांस का उपभोग करने के लिए उठाया जाता है, जैसे स्पेनिश या टेनेसी अंत में, कुछ खेतों ने अंगोरा या कश्मीरी बकरी को कपड़े के रूप में अपने बाल बेचने के लिए बढ़ाया। पता करें कि आपके क्षेत्र में नस्लें कैसे बढ़े हैं, वे कितने बड़े होते हैं, और प्रत्येक नस्ल के भौतिक और चरित्र विशेषताओं का पता लगाएं। कुछ अधिक नरम हो जाते हैं, पुरुषों को एक मजबूत गंध के साथ दे या कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हैं।
  • निर्णय लेने से पहले, आपको अपने आप को यह जानना चाहिए कि कैसे कैसे उन्हें दूध, बलिदान या उन्हें कतरें यदि आप उन्हें स्वयं बलिदान नहीं करना चाहते हैं, तो अपने आस-पास के व्यावसायिक वध-बूचों की तलाश करें जो कि अपने बकरियों को अपने मांस के लिए तैयार करने से पहले खरीदना चाहते हैं।
  • आरंभ एक बकरी फार्म चरण 6
    6
    लागतों की योजना बनाएं बकरी को बढ़ाने की लागत समय के साथ भिन्न होती है और इस क्षेत्र के आधार पर, बकरी के उत्पादों की बिक्री से मुनाफा भी होता है। यदि आप वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए बकरियों को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं, तो उम्मीद की लागत और मुनाफे का अच्छा विचार प्राप्त करने के लिए इसके लायक होगा। कई बकरी प्रजनकों से बात करने की कोशिश करें या हाल ही में अपने क्षेत्र में प्रकाशित इस अभ्यास में मार्गदर्शिकाएं पढ़ें ताकि आपके पास निम्न लागतों का अच्छा अनुमान हो। यदि आपका अनुमान आपके बजट से अधिक है, तो आप कम बकरी या अन्य रेस खरीदने का फैसला कर सकते हैं। याद रखें कि एक बकरी खेत दो या दो से अधिक वर्षों के लिए लाभदायक नहीं हो सकता है, खासकर यदि आप युवा बकरियों को बढ़ा रहे हैं या यदि आपको प्रारंभिक प्रणाली जैसे कि बाड़ लगाने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता है
  • एक वर्ष के लिए एक महिला बकरी, एक बकरी या बकरी को बढ़ाने में कितना खर्च होता है? यदि संभव हो तो, आपके द्वारा चुने गए दौड़ की संख्या ढूंढने का प्रयास करें।
  • यदि आप अपने दूध के लिए बकरियों को बढ़ाने जा रहे हैं तो बकरी का दूध कितना दूध देगा? आप कितना दूध बेच सकते हैं?
  • यदि आप उन्हें अपने मांस के लिए उठाने जा रहे हैं, तो एक बकरी का बकरी कितना बेचता है? क्या वे साल के कुछ मौसमों के दौरान उच्च मूल्य पर बेचा, जैसे मुस्लिम उत्सव, क्रिसमस या ईस्टर?
  • अनपेक्षित खर्चों के लिए आपके पास कितना नकद है, उदाहरण के लिए, बाड़ की मरम्मत के लिए या चिकित्सक के लिए? यदि आपकी एक बकरी की मर जाती है, तो क्या आप आर्थिक कठिनाई से गुजरेंगे?
  • Video: बिज़नेस के लिए बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया जानें || कैसे बैंक से व्यापार ऋण प्राप्त करने के लिए

    भाग 2
    एक पेन तैयार करें

    आरंभ एक बकरी फार्म चरण 7
    1
    उत्कृष्ट बाड़ बनाओ बाड़ कूदते हुए पार करने के लिए, छोटे छेदों के माध्यम से बकरियों को क्रॉल करना बहुत अच्छा है। यह कठिन कूद या क्रॉल बाड़ 1.5 मीटर (5 फीट) या अधिक लचीला तार से बना है "नहीं छोड़" क्षैतिज बीम के साथ उन लोगों की बाड़ से डंडे से निरंतर। यदि आपके पास पुरुष और महिलाएं हैं, तो एक कठिन कलम बनाने का ध्यान रखें जो पुरुषों के लिए मजबूत और उच्च बाड़ है। बाड़ पुरुषों (गर्मी में) उनके estrous चक्र में महिलाओं के लिए पहुँच rutting पाएगा - दूसरे शब्दों में, बकरी की योजना बना बिना पुन: पेश नहीं कर पाएगा।
    • काफी भिन्न आकार के बकरियां एक साथ नहीं होनी चाहिए, जब तक कि वे नतीजे न हों जो उनकी मां के आगे हो।
    • बकरियां गर्मी में होती हैं और महिलाओं के करीब आती हैं तो हम उन्हें अलग-अलग होने की सलाह देते हैं, भले ही आपको कोई दिक्कत न हो कि वे नियोजन के बिना पुन: उत्पन्न करते हैं।
  • आरंभ वाला एक बकरी फार्म चरण 8
    2
    बकरियों के लिए एक आश्रय बनाएं उन्हें सर्दियों में जाने के लिए पर्यावरण की आवश्यकता होती है और जब बारिश होती है एक छोटा सा खलिहान पर्याप्त होगा मोटी कोट के साथ बकरी नस्लों ठंडा तापमान का सामना कर सकते हैं, लेकिन एक अनुभवी बकरी ब्रीडर से पहले पूछें। यदि आप जहां रहते हैं, वहां एक मध्यम जलवायु है, तीन दीवारों के साथ एक खलिहान आपको ताज़ा हवा देगी। हालांकि, यदि आप सर्दी में रहते हैं तो बहुत ठंडा है, एक बंद स्थिर निर्माण करें जहां कोई हवा के धाराएं नहीं हैं, लेकिन दिन के दौरान बकरियां बाहर हैं।
  • बकरियों में पिड्डल्स और आर्द्र जलवायु पर घृणा होती है यदि यह बहुत अधिक बारिश है जहां आप रहते हैं, शायद आपको उन्हें बड़ा खलिहान बनाना चाहिए।
  • आरंभ एक बकरी फार्म चरण 9
    3



    जहरीला पौधे निकालें या जिनकी गंध बहुत मर्मज्ञ है बकरियां चर्बी और लगभग सब कुछ चबाती हैं, हालांकि अफवाहों का कहना है कि वे कारों या डिब्बे खाने के लिए अतिरंजित होना चाहिए। Milkweed, Pteridium फर्न की पत्तियां या जंगली जामुन जहरीले पौधों कि सहायता के हो सकता है में से कुछ हैं, लेकिन कुछ बकरियों यदि मात्रा और जरूरत खाद्य पदार्थों की विविधता को देखते हुए खाने के लिए नहीं होगा। मजबूत गंध वाले पौधे प्याज, गोभी, बटरकप और अजमोद सहित दूध के लिए एक अप्रिय स्वाद दे सकते हैं।
  • आरंभ करें एक बकरी फार्म 10 से शुरू करें
    4
    आपूर्ति प्राप्त करें भोजन और पानी के लिए बाल्टी खरीदें जानवरों को खिलाने के लिए पौष्टिक और आर्थिक रूप से प्रभावी होने के लिए विभिन्न अनाजों की तुलना करें। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए आपके भोजन को 1.2: 1 के अनुपात में कैल्शियम और फास्फोरस के महत्वपूर्ण मात्रा में होना चाहिए और कुछ खाद्य पदार्थों को अतिरिक्त खनिज पूरक की आवश्यकता हो सकती है एक अनुभवी बकरी ब्रीडर या एक पशुचिकित्सा स्थानीय रूप से उपलब्ध विकल्पों की सिफारिश कर सकते हैं।
  • Video: Barberi Bakri Palan | बारबरी बकरी और उसकी विशेषताएं | Goat Farming Business

    भाग 3
    बकरियों की देखभाल के साथ शुरू करें

    आरंभ करें एक गोट फार्म स्टार्ट एट 11
    1
    युवा बकरियों के सींग निकालें अधिकांश प्रजाति सींग उगते हैं और अगर उसे बढ़ने की इजाजत होती है, तो गंभीर रूप से अन्य जानवरों या मनुष्यों को नुकसान पहुंचा सकता है। जवान बकरी दो हफ्ते पुरानी हो जाने के बाद, सींग काट या "डी-सींग वाले" हैं यह बकरी के लिए दर्दनाक हो सकता है और यदि आपके पास सही मदद नहीं है इसलिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक अनुभवी बकरी ब्रीडर या पशुचिकित्सा की सहायता लेना चाहते हैं, विशेष रूप से जो प्रक्रिया शुरू करने से पहले संज्ञाहरण का संचालन करने का तरीका जानता है।
    • यदि आपके माथे पर त्वचा को आसानी से रगड़ कर हटाया जा सकता है, तो यह हो सकता है कि आपके पास प्रकृति से सींग नहीं है और उस प्रक्रिया के माध्यम से जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • आरंभ करें एक बकरी फार्म का चरण 12
    2
    सबसे युवा पुरुषों को कैस्ट्रट करता है यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें नस्ल चाहते हैं, तो आमतौर पर आपको हर 25 से 50 महिलाओं के लिए केवल एक पुरुष की आवश्यकता होगी। आपको उन दो बकरियों को फेंकना चाहिए जिन्हें आप दो हफ्तों या उससे अधिक उम्र में नस्ल नहीं करना चाहते हैं, लेकिन सिर्फ अगर वे अच्छे स्वास्थ्य में हैं खारिज करने से पहले, एक पशुचिकित्सा से पूछें कि एंटी-टेटनस टीका का प्रबंध किया जाए।
  • बकरियों के अंडकोष बहुत बड़े होते हैं, इसलिए भी एक जाली बकरी एक के रूप में प्रकट नहीं हो सकता है।
  • स्टार्ट ए बॉट फार्म स्टेप 13 नामक छवि
    3
    महिलाओं को गर्भवती बनाओ यदि आप चाहते हैं कि दूध दूध या जवान पैदा करें, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जब कोई पुरुष अपनी प्रजनन काल तक पहुंचता है तो उसे नस्लें। जब एक मादा उसके विशिष्ट चक्र (एस्ट्रास) में होती है, तो उसे झुंड से निकालें और उसे नर के पास ले जाएं, न कि चारों तरफ। यह सुनिश्चित करने के लिए कि महिला गर्भवती होती है, आम तौर पर दो से चार मुकाबले आवश्यक होंगे सामान्य गर्भावस्था अवधि 150 दिनों के होते हैं, लेकिन प्रजातियों के आधार पर भिन्न हो सकती है।
  • स्टार्ट ए बॉट फार्म स्टेप 14 नामक छवि
    4
    रोज़ बकरियां दूध. महिलाओं को अपनी गर्भावस्था के दौरान दूध दिया जा सकता है, जब udders बढ़े हैं। देय तिथि से लगभग दो महीने पहले एक या दो दिन में दूध। उस ब्रेक के लिए धन्यवाद, आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि मां के बच्चे को खिलाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। इसे फिर से आदेश दें जब बच्चा छह सप्ताह का हो। जब तक दूध उत्पादन में कमी न हो, तब तक महिला गर्भवती होने के लिए आवश्यक नहीं होगी।
  • आरंभ एक बकरी फार्म चरण 15
    5
    यदि आपको गंभीर समस्याएं हैं तो परामर्श करने के लिए विशेषज्ञों का पता लगाएं आपको पता होना चाहिए कि इस घटना में किससे परामर्श करें कि आपकी एक बकरी एक स्वास्थ्य समस्या विकसित करती है या अपनी कलम से बच जाती है अगर पास में कोई बकरी किसान या पशु प्रजनन के पशुचिकित्सा नहीं है, तो बकरी के खेती पर एक किताब ढूंढने का प्रयास करें जो कि स्वास्थ्य मूल्यांकन करने और कुछ बीमारियों के लक्षणों और उस प्रकृति के मुद्दों की पहचान कैसे करता है।
  • एक गोट फार्म स्टार्ट एट इमेज का शीर्षक चित्र 16
    6
    पता लगाएं कि आप अपने उत्पादों को कहां बेच सकते हैं। चाहे आप मांस, फाइबर, डेयरी उत्पाद या बच्चों को बेचते हों, आपको उन बाजारों की आवश्यकता होगी जो उन्हें आप से खरीद लेते हैं। छोटे पैमाने पर, सरलतम चीज़ शायद उन्हें अपने समुदाय में लोगों को बेचने या किसानों के बाज़ार में विक्रेता बनने की हो। अगर आपके पास ऐसे उत्पाद हैं जो आप इस तरह से बेच सकते हैं, तो आप ऑनलाइन ऑर्डर भेज सकते हैं या उन्हें एक वाणिज्यिक विक्रेता जो डिलीवरी का प्रबंधन कर सकते हैं बेच सकते हैं।
  • अपने खेतों को आगंतुकों से खोलने और उन्हें अपने दोस्ताना बकरियों को देखने और उन्हें लाभा करने के लिए चार्ज करने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • दुग्ध करने के लिए सभी उपकरणों को ख़राब कर देता है और कोशिश करता है कि ऐसा करने वाला क्षेत्र बहुत साफ है। यह दूध के स्वाद के लिए महत्वपूर्ण होगा।
    • अक्सर बाड़ की जाँच करें ताकि आप देख सकें कि उनके पास छेद हैं या नहीं। बकरी बहुत छोटे छेद से बाहर आ सकते हैं, खासकर युवा
    • प्रजनन वाली महिलाओं के साथ आपको प्यार करने की स्वतंत्रता है और जिसके साथ आप रहेंगे, लेकिन बकरियों के साथ संलग्न होने से बचें, आप अपना मांस बेचने के लिए बलिदान करेंगे, अन्यथा ऐसा करना मुश्किल हो सकता है।
    • नर आमतौर पर प्रजनन काल के दौरान अपने पैरों या चेहरे को गीला। आप एक मजबूत गंध या उसके बाल में चिपचिपा सामग्री हैं, तो यह है कि यह कारण है की संभावना है। यह व्यवहार चिंता का विषय नहीं होना चाहिए, हालांकि कई प्रजनकों अप्रिय लगता है।

    चेतावनी

    • बकरी को आम तौर पर रोजाना देखभाल की आवश्यकता होती है यदि आप छुट्टी पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको बदलने के लिए अनुभवी ब्रीडर को किराए पर लेना होगा।
    • जब बाड़ का निर्माण, कमजोर तार जाल या तार बाड़ के लिए विकल्प नहीं चुनते हैं। तार जाल और मवेशियों के पैनल अधिक प्रतिरोधी होते हैं, जब तक कि उन्हें रिक्त स्थान नहीं होते हैं जो उन्हें चढ़ने की अनुमति देते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बकरियों
    • बाड़
    • महिलाओं और पुरुषों के लिए विभाजित स्टेबल्स
    • भोजन
    • पशु चिकित्सक
    • सीमेंट
    • पैसा
    • तार
    • छत
    • धातु पाइप
    • कांटेदार तार
    • चरागाह
    • उपकरण पानी है
    • खलिहान के लिए लकड़ी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com