ekterya.com

बकरियों में स्तन कैंसर का इलाज कैसे करें

मस्तिष्क की सूजन आदम की सूजन होती है जो आमतौर पर बकरी की त्वचा को खराब स्वच्छता या आघात के कारण होती है। यह वायरल, बैक्टीरिया या फंगल संक्रमणों के कारण हो सकता है। हालांकि, बैक्टीरिया संक्रमण सबसे प्रचलित लग रहे हैं। एक पशुचिकित्सक को अपने बकरों की जांच करें जैसे ही आप स्तन के प्रकोप के बारे में संदेह करते हैं और अपने खेत पर उचित स्वच्छता का अभ्यास करके संभावित भविष्य के प्रकोपों ​​के विरुद्ध अपनी सावधानी बरतें।

चरणों

भाग 1

एक बकरी में स्तन की सूजन का इलाज करना
एक बकरी चरण 1 में ट्रीट मेस्टाइटिस के शीर्षक वाला इमेज
1
प्रभावित बकरी या बकरियों को अलग कर देता है यदि एक या अधिक बकरियों में स्तनचिकित्सा होता है, तो आपको शेष बछड़ों को शेष झुंडों से अलग करना चाहिए। कुछ किसान आगे बढ़ते हैं और मांसपेशियों की प्रकोप की संभावना को और कम करने के लिए प्रभावित जानवरों का त्याग करते हैं। झुंड प्रभावित में बकरियों रखें अन्य बकरियों के स्वास्थ्य का खतरा है और की संभावना बढ़ जाती है गलती से दूध एक बकरी स्तन की सूजन एकत्र कर सकते हैं।
  • एक बकरी चरण 2 में ट्रीट मेस्टाइटिस से युक्त छवि
    2
    निपल्स सूखें यदि बकरी में स्तन की सूजन होती है, तो आपको पहली चीज निपल्स सूखी है निपल्स को सूखी का मतलब है कि बकरी को उस अवधि तक प्रेरित करना जिसके में दूध का उत्पादन नहीं किया जाता है, ताकि संक्रमण का उपचार किया जा सके और स्तन ऊतक आराम कर सके और पुनर्जीवित हो सके।
  • आदर्श रूप से, सुखाने वांछित तिथि से लगभग दो सप्ताह पहले शुरू होता है। हालांकि, क्योंकि स्तन की सूजन अप्रत्याशित रूप से प्रकट होती है, आप तुरंत सुखाने शुरू कर सकते हैं।
  • बकरी के आहार की ऊर्जा सामग्री को धीरे-धीरे कम करें और इसे उच्च फाइबर आहार के साथ बदलें। इस प्रकार, बकरी का शरीर यह समझ जाएगा कि कम पोषक तत्व उपलब्ध हैं और दूध उत्पादन कम हो जाएगा।
  • बकरी के आहार से अनाज निकालें और घास घास के साथ अल्फला को बदलें। संभावित रूप से बकरियां जो उच्च दूध उत्पादन की आवश्यकता होती है उन्हें कम कैलोरी आहार भी मिलता है, जैसे कि पुआल और पानी हालांकि, यह आमतौर पर पर्याप्त है कि आप उन्हें घास घास देते हैं
  • बकरी का सेवन करने वाले भोजन या पानी की मात्रा को सीमित मत करें। जब पशु भोजन और पानी के लिए कम उपयोग कर सकते है आप पा सकते हैं भोजन के अन्य स्रोतों, जो जहरीले पौधों खाने या संसाधनों के लिए लड़ सकता तलाश करने के लिए जाता है।
  • एक बकरी चरण 3 में ट्रीट मेस्टाइटिस में शीर्षक वाली छवि
    3
    एक प्रभावी निप्पल कीटाणुनाशक उत्पाद का उपयोग करें आपको बवासीर के निपल्स को किसी एंटीसेप्टिक से साफ करना चाहिए जो कि किसी भी बाहरी रोगज़नक को खत्म करने के लिए किया जा सकता है जो कि आलस में रह सकता है। यह माना जाता है कि स्तन की सूजन के लिए सबसे प्रभावी और आम उपचार एक उत्पाद का उपयोग करना है जिसमें आयोडीन या क्लोरहेक्साइडिन शामिल हैं
  • यदि आप क्लोरहेक्साइडिन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो 2% की एकाग्रता वाला उत्पाद चुनें।
  • अधिकतम प्रभावशीलता के लिए 24 घंटे के अंतराल में एंटीसेप्टिक दो बार लागू करें।
  • एक बकरी चरण 4 में ट्रीट मेस्टाइटिस के शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: थनैला रोग का 100% देशी और रामबाण ईलाज

    पैटोजेन की पहचान करें जो कि स्तनदाह का कारण बनता है यह बहुत संभव है कि पशु चिकित्सक दूध या गाय के खून की जांच कर विशिष्ट रोगज़नक़ है कि संक्रमण का कारण बनता है की पहचान है। रोगज़नक़ को प्रभावित करने वाले बकरी निर्धारित दवाओं (अगर इस्तेमाल किया जा) पशु चिकित्सक लिख सकते हैं, और शायद बकरी की वसूली की अवधि के अपने उम्मीद पर प्रभावित करते हैं।
  • कोगुलसे-नकारात्मक स्टेफिलोकोसी सबसे प्रचलित रोगज़नक़ों में से एक है जो स्तनचिकित्सा का कारण बनता है।
  • Staphylococcus aureus की वजह से संक्रमण बहुत आम हैं हालांकि, जब वे होते हैं तब वे लगातार रहती हैं और इलाज के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।
  • ग्रुप बी स्ट्रेप्टोकोकस द्वारा निर्मित संक्रमण असामान्य हैं और आमतौर पर बकरियों में स्तन की सूजन होने का खतरा नहीं है।
  • माइकोप्लाज़्मा की वजह से संक्रमण बकरियों कि इस तरह के गंभीर सैप्टिसीमिया, polyarthritis, निमोनिया या इन्सेफेलाइटिस के रूप में स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • एक बकरी चरण 5 में ट्रीट मेस्टाइटिस के शीर्षक वाला चित्र
    5
    बकरी को दवाओं का प्रबंध करना। दूध संस्कृति के परिणामों पर निर्भर करते हुए, आपका पशुचिकित्सा स्तनदाह दवा के साथ कुछ प्रकार के उपचार की सिफारिश कर सकता है। एंटीबायोटिक्स आमतौर पर निर्धारित होते हैं, हालांकि संक्रमण बंद हो जाने के बाद आपको उन्हें प्रयोग करना बंद करना होगा। इसके अलावा, बकरी को फिर से दुग्ध करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण करने के लिए अपना दूध जमा करना चाहिए कि इसमें एंटीबायोटिक दवाओं शामिल नहीं हैं।
  • स्तन की सूजन ऐसे बेन्ज़िलपेनिसिलिन, cloxacillin, amoxicillin, cefalonium, Cefoperazone, इरिथ्रोमाइसिन, Tilmicosin, केनामाइसिन, पेनिसिलिन, एम्पीसिलीन या टेट्रासाइक्लिन रूप में एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है।
  • आप सूजन को कम करने के लिए बकरी के ग्लूकोकार्टोइकोड्स, जैसे कि डेक्सामाथासोन दे सकते हैं।
  • आपको निपल्स के इलाज के लिए बकरी को एक अंतरामात्मक एंटीबायोटिक मरहम देने की भी आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए देखना चाहिए कि आपकी त्वचा चिढ़ नहीं हो रही है
  • भाग 2

    स्तनदाह के एक मामले का निदान करें
    एक बकरी चरण 6 में ट्रीट मेस्टाइटिस के शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: गाँठ या सूजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय, Ayurvedic remedies to cure the swelling & Lump

    स्तन की सूजन के नैदानिक ​​लक्षणों के लिए देखो मस्तिष्क आमतौर पर व्यवस्थित या लंबे समय से होता है प्रणालीगत रूप तेजी से विकसित होता है और उच्च बुखार (40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर या 100 डिग्री फ़ारेनहाइट) और उच्च पल्स जैसे लक्षण प्रस्तुत करता है। स्तन की सूजन का पुराना रूप आमतौर पर एक सतत और अक्सर लाइलाज संक्रमण के रूप में विकसित होता है।
    • तीव्र स्तन की सूजन की विशेषता है क्योंकि स्तन ग्रंथियां लाल, सूजन और कठिन दिखती हैं। इसके अलावा, श्वेत रक्त कोशिकाओं की उपस्थिति के कारण दूध स्राव को पानी पिलाया जाता है और पीले होते हैं।
    • क्रोनिक स्तन की सूजन आम तौर पर आटे में कठोर गांठों की उपस्थिति से होती है जो दूध उत्पादन करने में असमर्थता के साथ हो सकती है।



  • एक बकरी चरण 7 में ट्रीट मेस्टाइटिस में शीर्षक वाला छवि
    2
    परीक्षण के लिए प्रभावित बकरी को जमा करें आम परीक्षण पशुचिकित्सा शायद आदेश देगा दूध बढ़ रहे हैं, दैहिक कोशिकाओं की संख्या (SCC), कैलिफोर्निया स्तन की सूजन टेस्ट (CMT, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) या एलिसा परीक्षण। दैहिक कोशिका गिनती और कैलिफोर्निया स्तन की सूजन परीक्षण अक्सर स्तन की सूजन के मामलों की पहचान करने के लिए किया जाता है।
  • ध्यान रखें कि नकारात्मक जीवाणु संस्कृतियों का यह संकेत नहीं है कि बैक्टीरियल स्तन की सूजन का कोई मामला नहीं है। कई प्रकार के जीवाणु cyclically फैल गए हैं और, एक परिणाम के रूप में, एक दूध के नमूने में प्रकट नहीं हो सकता है।
  • एक बकरी चरण 8 में ट्रीट मेस्टाइटिस में शीर्षक वाली छवि
    3
    झुंड के इतिहास और व्यवहार के अनुसार जानकारी के विपरीत। यदि झुंड में एक या अधिक बकरियों स्तन की सूजन है, यह बहुत संभव है कि अन्य बकरियों को भी बीमारी के संपर्क में आए है। एक बार जब आप की पहचान की और एक प्रभावित बकरी पृथक कर दिया है, हो सकता है आप अगर वहाँ संक्रमण के प्रसार का सबूत है देखने के लिए udders, दूध और शरीर का तापमान बकरियों की जाँच करनी चाहिए अक्सर।
  • भाग 3

    स्तन की सूजन के भविष्य के मामलों से बचें
    एक बकरी चरण 9 में ट्रीट मेस्टाइटिस नाम वाला छवि
    1
    बकरियों के दुग्ध से पहले स्वच्छता में सुधार। दुग्ध से पहले और समय के दौरान स्वच्छता और शर्तों में सुधार करना स्तन की सूजन संचरण की दर में काफी कमी कर सकता है। इसमें बकरी के खलिहान और दुग्ध क्षेत्र को बेहतर कचरा संग्रह और सफाई शामिल है।
    • बकरियां भीड़ की स्थिति में नहीं रहनी चाहिए प्रत्येक बकरी में धान और यार्ड में पर्याप्त जगह होगी।
    • दुग्ध क्षेत्र और खलिहान या क्षेत्र के बीच की सड़कों को साफ रहना चाहिए। सड़कें जल निकासी, मल और तरल खाद से मुक्त होनी चाहिए।
    • कपड़ों के साथ udders और निपल्स सूखी और स्वच्छ पीने के पानी के साथ उन्हें अच्छी तरह धो लें। सुनिश्चित करें कि आप बकरियों को दुग्ध करने से पहले और बाद में अपना हाथ धो लें।
    • दुग्ध से पहले स्तनधारी ग्रंथियों को सूखने के लिए एक निस्संक्रामक उत्पाद का उपयोग करें और किसी दुग्ध उपकरण को रखें जो आप स्वच्छ और कीटाणुशोधन का उपयोग करते हैं।
  • एक बकरी चरण 10 में ट्रीट मेस्टाइटिस नाम वाला छवि
    2

    Video: पपीते के पत्तों के औषधीय गुण व बेहतरीन प्रयौग।

    बकरियों के दुग्ध का समय कम करें। कुछ प्रारंभिक पढ़ाई का तर्क है स्तन की सूजन का प्रकोप और समय की राशि है, जिसमें बकरी दूध देने की इकाइयों को बांधा रहते हैं के बीच एक रिश्ता हो सकता है। इन अध्ययनों अधिक पर विचार स्तन की सूजन मामलों निर्णायक लायक नहीं रोका जा सकता है और शायद समय है, जिसमें बकरी दूध देने की यूनिट के अधीन हैं को कम करने का औचित्य साबित।
  • एक बकरी चरण 11 में ट्रीट मेस्टाइटिस में शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रभावित बकरियों को पहचानें, अलग करें या बलिदान करें यदि आपके कुछ बकरियों में स्तन की सूजन होती है, तो आपको उन्हें शेष झुंड के साथ रहने नहीं देना चाहिए। अधिकांश योजनाओं स्तन की सूजन की रोकथाम और कीटाणुशोधन प्रभावित झुंड बकरियों को अलग या इस रोग की आवर्तक प्रकोप को रोकने के लिए वध सलाह देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्तन की सूजन का पता लगाने के लिए बकरियां अक्सर जांचें। इससे पहले बीमारी का पता चला है, बकरियों को पूरी तरह से ठीक करने के लिए अधिक अवसर होंगे।

    चेतावनी

    • अपने पशुचिकित्सा से बात करें कि एक बार जब आप देखते हैं कि बकरी में स्तन की सूजन है सबसे तीव्र रूपों में मस्तिष्क घातक हो सकता है इसके अलावा, यह आसानी से अन्य झुंड में फैल सकता है।
    • जब तक आपको यकीन नहीं हो कि दूध पिलाने वाला है संक्रमित बकरी के किसी भी दूध को छोड़ दें और सुनिश्चित करें कि आप बकरी में इस्तेमाल किए गए दूध देने वाले उपकरण को अच्छी तरह से साफ करते हैं।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com