ekterya.com

कैसे सूरजमुखी के बीज संयंत्र

सूरजमुखी एक वार्षिक जड़ी बूटी का पौधा है जो गर्मियों के दौरान छोटे या बड़े पीले फूल पैदा करता है। इसकी सुंदरता और खेती में आसानी के कारण इसे बहुत स्वीकृति प्राप्त है। वसंत में अपने बीज लगाते एक ऐसी गतिविधि है जिसे बच्चों और वयस्कों द्वारा साझा किया जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप न्यूनतम समय और तैयारी के साथ बीज लगा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अंकुरित सूरजमुखी के बीज
छवि का शीर्षक संयंत्र सूरजमुखी बीज चरण 1
1
बाहर का तापमान जांचें यद्यपि आप सूरजमुखी के भीतर अंकुरण कर सकते हैं, वे बेहतर विकसित होते हैं यदि आप उन्हें एक सप्ताह में बाहर ले जाते हैं। विकास के लिए आदर्श तापमान 18 और 33 डिग्री सेल्सियस (64 और 91 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है, लेकिन आप उन्हें निम्न तापमान के अधीन कर सकते हैं, एक बार अंतिम ठंढ पारित हो जाने के बाद।
  • विविधता के आधार पर सूर्य के फूल आमतौर पर परिपक्व होने और नए बीज का उत्पादन करने में 80 से 120 दिन लगते हैं। यदि बढ़ते मौसम आपके क्षेत्र में कम समय तक रहता है, तो आखिरी ठंढ से दो हफ्ते पहले सूरजमुखी के पौधे लगाओ। सबसे अधिक संभावना है, अधिकांश बीज जीवित रहते हैं।
  • प्लैंट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    विभिन्न प्रकार के सूरजमुखी का चयन करें वहाँ कई किस्मों और सूरजमुखी के संकर हैं, लेकिन सबसे माली केवल सुविधाओं (जो आमतौर पर बीज पैकेट या ऑनलाइन लिस्टिंग में दिए गए हैं) के एक जोड़े को देखने के लिए की जरूरत है। के बाद से इस बौना किस्मों नीचे 30 सेमी (1 फुट) विशाल सूरजमुखी 4.6M (15 फुट) या अधिक से लेकर, अधिकतम ऊंचाई है कि सूरजमुखी तक पहुँच जाता है जांच करना न भूलें। एक सूरजमुखी के बीच तय एक स्टेम और एक फूल या एक है कि कई छोटे फूलों के साथ उपजी कई में फैलता है निर्माण करने के लिए।
  • भुने हुए सूरजमुखी के बीज से पौधों को विकसित करना संभव नहीं है, लेकिन आप इसे बेंसेड में सूरजमुखी से कर सकते हैं, जब तक कि शेल मौजूद है।
  • Video: Winter Flower seeding /फूलों के बीज उगाना

    छवि का शीर्षक संयंत्र सूरजमुखी बीज चरण 3
    3
    एक नम कागज तौलिया में बीज रखें। हल्के से एक कागज तौलिया गीला। यह लथपथ या पानी टपका नहीं होना चाहिए तौलिया के एक आधे से सूरजमुखी के बीज रखें, फिर उन्हें कवर करने के लिए इसे गुना करें।
  • यदि आपके पास सूरजमुखी के बीज की काफी मात्रा है और आपको कम स्तर की सफलता हासिल करने के लिए कोई दिक्कत नहीं है, तो आप उन्हें सीधे संयंत्र में ला सकते हैं। बीज जो सीधे मिट्टी में लगाए जाते हैं, आमतौर पर अंकुरण के लिए 11 दिन लगते हैं।
  • यदि आपके पास लंबे समय से बढ़ते मौसम हैं, तो बीज को 1 या 2 सप्ताह के अलग-अलग भागों में अंकुरण करें। इस तरह, आपके बगीचे में लंबे समय तक फूल होंगे।
  • प्लैंट सनफ्लॉवर सीड्स चरण 4 नामक छवि
    4
    एक प्लास्टिक बैग में कागज़ के तौलिये रखें। एक प्लास्टिक बैग में गीला कागज तौलिये रखें। उन्हें दिन में एक बार या दो बार जांचें और बीज जारी होने के बाद एक बार फिर से जारी रखें। सामान्य तौर पर, आप देखेंगे कि कलियों को 48 घंटों के भीतर अधिकांश बीज से बाहर निकल जाएगा। एक बार ऐसा होता है, बीज बोने शुरू करो।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर के तापमान पर पेपर टॉवेल रखें।
  • प्लैंट सनफ्लॉवर सीड्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: सूरजमुखी के बीज के फायदे बेशुमार ! / The Health Benefits of sunflower Seeds

    बीज के गोले का किनारा कट (यदि आवश्यक हो)। यदि बीज दो या तीन दिनों के भीतर नहीं उगते हैं, तो खोल के किनारे को दूर करने के लिए एक कील कटर का उपयोग करें। बीज के अंदर को नुकसान न करने की सावधानी बरतें। यदि आप देखते हैं कि कागज तौलिए सूख रहे हैं तो पानी की कुछ और बूंदें जोड़ें।
  • भाग 2

    संयंत्र सूरजमुखी के बीज
    प्लान्ट सनफ्लॉवर सीड्स चरण 6 नामक छवि
    1
    एक धूप स्थान चुनें सूरज की रोशनी 6 से 8 घंटे प्रति दिन सूर्य के प्रकाश के साथ सबसे बढ़ जाती है, जब वे इसका लाभ ले सकते हैं उस स्थान को चुनें, जो अधिकांश दिन के लिए प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त करता है
    • जब तक आपके बगीचे को मजबूत हवा नहीं मिलती है, सूरजमुखी को पेड़ों, दीवारों और अन्य वस्तुओं से दूर रखें, जो सूर्य के प्रकाश को ब्लॉक करते हैं
  • छवि शीर्षक संयंत्र सनफ्लॉवर सीड्स चरण 7
    2
    मिट्टी की गहरी जल निकासी की जाँच करें सूरजमुखी से लंबे समय तक अवशोषित जड़ें विकसित होती हैं जो मिट्टी पानी से भिगोती हैं। यह देखने के लिए कि क्या मिट्टी सघन और कठोर है, यह छेद 0.6 मी (2 फीट) गहरा खोद लो। अगर यह मामला है, तो जल निकासी को सुधारने के लिए अपनी मिट्टी के बिस्तर में खाद को मिलाएं।
  • छवि का शीर्षक संयंत्र सूरजमुखी बीज चरण 8
    3
    मिट्टी की गुणवत्ता पर विचार करें सूरजमुखी फूलों की मांग नहीं कर रहे हैं और अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता के बिना सामान्य बगीचे के फर्श पर बढ़ सकते हैं। यदि आपकी धरती खराब है या आप विकास को प्रोत्साहित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना चाहते हैं, तो रोपण क्षेत्र में अमीर और चिकनाई मिट्टी का मिश्रण करें। मिट्टी के पीएच को समायोजित करने के लिए लगभग आवश्यक नहीं है, लेकिन अगर आपके पास पहले से ही पीएच किट है, तो आप इसे 6 और 7.2 के बीच समायोजित कर सकते हैं।
  • विशाल किस्मों के मामले में एक अमीर मिट्टी की सिफारिश की जाती है, क्योंकि उन्हें अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।
  • चित्र नामित संयंत्र सूरजमुखी बीज चरण 9
    4



    2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) गहरे और 15 सेमी (6 इंच) अलग-अलग बीज लगाओ. बीज छिद्रों या खाइयों में 2.5 सेंटीमीटर (एक इंच) या 5 सेमी (2 इंच) गहरी हो तो मिट्टी ढीली और रेतीली है। बीज को कम से कम 15 सेमी (6 इंच) एक-दूसरे से अलग रखें, ताकि हर एक को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह दी जा सके। आप केवल कुछ बीज होते हैं और 30 सेमी (1 फुट) दूर, या 46 सेंटिमीटर (1.5 फुट) तक विशाल किस्मों के लिए करने के लिए कमजोर पौधों बाद में अंकुर चुनना नहीं करना चाहते हैं। रोपण के बाद मिट्टी के साथ बीज को कवर करें।
  • यदि आप सूर्यफूल की एक बड़ी फसल लगाने जा रहे हैं, तो प्रत्येक खाई को 76 सेंटीमीटर (30 इंच) दूरी या किसी भी दूरी से अलग रखें जो आपकी मशीनरी के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • भाग 3

    सूरजमुखी के पौधों का ख्याल रखना
    प्लान्ट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    1
    मिट्टी के पौधे नम के चारों ओर मिट्टी रखें। मृदा को नम रखें (लेकिन इतना नहीं), जब तक कली जमीन से उभर न जाए। हालांकि प्रकोप अभी भी छोटे और नाजुक, पानी 7.5 10 सेमी (3 से 4 इंच) संयंत्र से दूर करने के लिए, ताकि पौधों को हटाए बिना जड़ के विकास को प्रोत्साहित करने में कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 11
    2
    कीटों से पौधों की सुरक्षा करता है पक्षियों, गिलहरी और घोंघे सूरजमुखी के बीज से प्यार करते हैं और कलियों को उभरने से पहले भी हटाया जा सकता है। प्रकोप को रोकने की आवश्यकता के बिना ऐसा होने से रोकने के लिए स्क्रीन के साथ फर्श को कवर करें। रोपण क्षेत्र के चारों ओर एक बाधा बनाने के लिए एक सर्कल में एक घोंघा चारा या घोंघे से बचाने वाली क्रीम रखें।
  • अगर वहाँ चिकन दड़बे के लिए एक बाड़ पौधों के पास अपने क्षेत्र में हिरण एक बार पत्ते दिखाई देते हैं या एक बाड़ में कम से कम 1.8 मीटर (6 फुट) तक के साथ अपने बगीचे की रक्षा करने के लिए शुरू कर रहे हैं।
  • प्लैंट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    3
    साप्ताहिक परिपक्व होने की प्रक्रिया में पौधों को पानी दें एक बार संयंत्रों का निर्माण हुआ है और एक स्थापित जड़ प्रणाली, एक बार एक बार पानी की आवृत्ति को कम। साप्ताहिक सत्र के दौरान पानी के पानी के साथ पानी और मौसम शुष्क होने पर पानी की मात्रा में वृद्धि। सूरजमुखी के लिए सबसे वार्षिक पौधों की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है।
  • आपके पौधे के खिलने से पहले और बाद की अवधि महत्वपूर्ण होती है और पर्याप्त पानी की कमी इसे नुकसान पहुंचा सकती है। फूलों को खिलने शुरू होने के बाद, सूर्य के फूलों को साप्ताहिक पानी में जारी रखें।
  • छवि का शीर्षक प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स चरण 13
    4
    पतले पौधे (वैकल्पिक) फूलों की ऊंचाई 7.5 सेंटीमीटर (3 इंच) तक पहुंच जाने के बाद, छोटे, कमजोर फूलों को हटा दें, जब तक शेष फूल कम से कम 30 सेमी (1 फीट) दूर नहीं हो जाते हैं। इससे बड़े, स्वस्थ फूलों को अधिक स्थान और पोषक तत्व मिलेगा, जिसके परिणामस्वरूप बड़े उपजी और फूल होंगे।
  • यदि आप गुलदस्ते में छोटे फूलों का उपयोग करना चाहते हैं या यदि आप शुरुआत में उस दूरी पर शुरू करना चाहते हैं, तो इस चरण को छोड़ें
  • Video: सूरजमुखी के बीज खाने के फ़ायदे | सूरजमुखी के बीज का वजन में कमी और स्वास्थ्य लाभ

    छवि का शीर्षक संयंत्र सनफ्लॉवर सीड्स चरण 14
    5
    उर्वरकों को संयमपूर्वक लागू करें या कोई भी लागू न करें यदि आप अपने व्यक्तिगत आनंद के लिए सूरजमुखी बढ़ रहे हैं, तो निषेचन की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि वे इसके बिना अच्छी तरह से विकास करते हैं और यदि आप उन्हें बहुत अधिक भोजन करते हैं तो इससे पीड़ित हो सकता है। आप काफी बड़ी सूरजमुखी बढ़ने या एक फसल उर्वरक पानी में पतला के रूप में विकसित और एक "खाई" संयंत्र के चारों ओर में डालना, के आधार से वो करने की कोशिश कर रहे हैं। शायद सबसे अच्छे विकल्प नाइट्रोजन के साथ उर्वरक संतुलित या समृद्ध होते हैं।
  • एक अन्य विकल्प एक समय धीमी गति से रिलीज उर्वरक लागू करने के लिए है, मिट्टी में काम किया।
  • प्लैंट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 15 नामक छवि
    6
    यदि जरूरी हो तो संयंत्रों को इकट्ठा करें यह संभव है कि 0.9 मी (3 फीट) से अधिक पौधे को दांव के साथ सुरक्षित किया जाना चाहिए, साथ ही साथ कई शाखाएं उत्पन्न करने वाली किस्म एक कपड़ा या अन्य नरम सामग्री का उपयोग करके शिथिल रूप से दांव पर बाँधो।
  • प्लैंट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 16 नामक छवि
    7
    बीज काटा (वैकल्पिक) सूरजमुखी के फूल अक्सर 30 से 45 दिन तक रहते हैं। इस अवधि के अंत में, फूलों के सिर के हरे रंग की परत भूरे रंग की बारी शुरू हो जाएगी। यदि आप बीज को अगले साल भुना या रोटी में इकट्ठा करना चाहते हैं, तो पेड़ों की थैली से फूलों को पक्षियों से बचाने के लिए कवर करें। फूलों को काट लें, जब वे पूरी तरह सूखा हो जाएंगे।
  • अगर आप उन्हें अकेला छोड़ दें, फूल अगले साल फसल के लिए बीज छोड़ देगा। हालांकि, उन्हें कटाई करने से आप कीट से सुरक्षा की गारंटी देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सूरजमुखी के फूल वार्षिक रूप से फूलते हैं और फूल मवेशी के बाद शीघ्र ही मर जाते हैं।

    चेतावनी

    • सूरजमुखी से रसायनों का उत्पादन होता है जो आस-पास के आलू और बेल बीन्स के विकास को बाधित कर सकते हैं, साथ ही अगर जड़ी-बूटियों को इकट्ठा करने की अनुमति दी जाती है बाकी के लिए, ये पदार्थ हानिरहित हैं
    • अपने सूरजमुखी को एक ईंट की दीवार के रूप में न लगाएं क्योंकि उपजी ईंटों के बीच बढ़ती है और इसे खराब कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com