ekterya.com

कैसे बाजरा बढ़ने के लिए

बाजरा एक लंबा घास है जिसे कम से कम 3000 वर्षों तक भोजन के रूप में लगाया गया है कई पश्चिमी देशों में, यह सबसे अच्छा आपके पालतू जानवर, या किसानों के लिए एक विशेष इलाज है जो एक आपातकालीन फसल तेजी से विकास या एक मजबूत और सूखा-प्रतिरोधी पौधे के रूप में उनकी उपयोगिता को खोज रहे हैं के रूप में पक्षी मालिकों के लिए जाना जाता है। वहाँ उपलब्ध बाजरा की कई किस्में हैं और विकसित करने के लिए मुश्किल नहीं हैं, इसलिए अपने हितों से संबंधित खंड के लिए खोजें और इस संयंत्र उपयोगी बारे में अधिक जानने।

चरणों

विधि 1

घर में बाजरा बढ़ाएं
ग्रो मीलेट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
बाजरा की एक किस्म का चयन करें बाजरा बीज या "atomizers" बीज युक्त अक्सर पक्षियों के लिए भोजन के रूप में बेचा जाता है, लेकिन कई किस्मों में आते हैं और उन्हें मज़बूती से लेबल नहीं हो सकता है। जबकि पक्षी मालिकों ये बीज रोपण, या यहां तक ​​कि उन्हें विकसित करने के लिए गलती से उन्हें बगीचे में छोड़ने में सफल रहा सूचित किया है, यह उस बीज या छोटे पौधों खरीदा एक नर्सरी में एक सटीक प्रजाति के रूप में लेबल किया जाता है और अधिक होने की संभावना है। इससे आप क्या उम्मीद कर सकते हैं, इसके बारे में एक बेहतर विचार प्रदान करता है और आपको उन समस्याओं के अधिक सटीक उत्तर ढूंढने में मदद मिल सकती है, जब आप उन्हें बढ़ते हैं।
  • "सजावटी बाजरा" की किस्मों, जैसे "बैंगनी महिमा" या "बाजरा पर्वत फॉक्सटेल" उनके आकर्षक स्वरूप के कारण छोटे बागों के भूखंडों के लिए अनुशंसित हैं। किसी भी मामले में, वे खाद्य बीजों का उत्पादन करते हैं जो पक्षियों और अन्य प्रकार के जीवों को आकर्षित करेंगे।
  • कुछ प्रकार के बाजरा, जैसे सुनहरा बाजरा, 45 या 60 सेंटीमीटर (18 से 24 इंच) लंबा हो जाता है, जबकि अन्य आम किस्मों को अधिक स्थान की आवश्यकता होती है और 1.5 मीटर (5 फीट) या ऊंचाई में अधिक पहुंच जाती है। यह संभव है कि आपका बाजरा पौधा ठंडे मौसम में अपनी अधिकतम ऊंचाई तक नहीं पहुंचता।
  • यदि आप बाजरा खाने या अपने पक्षियों को भोजन करने की योजना बनाते हैं, जैविक बाजरा के बीज का उपयोग करें और कीटनाशकों के साथ पौधे का इलाज न करें।
  • ग्रो बाजरा चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    देर से वसंत ऋतु में शुरुआती वसंत या बाहरी में बीज के अंदर बीज लगाएं। सबसे अच्छा परिणाम, विशेष रूप से बाजरा के लिए, घर के अंदर के बारे में 6 से 8 सप्ताह के वर्ष के पिछले ठंढ से पहले बीज बोने। वैकल्पिक रूप से, बीज बोने सीधे खुला हमेशा हवा और जब ठंढ बीत चुका है और मिट्टी तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है (50 डिग्री फेरनहाइट), लेकिन ध्यान रखें कि इस समय संयंत्र परिपक्व करने नहीं दे सकता हो सकता है और बढ़ते मौसम के अंत के लिए बीज का उत्पादन।
  • ग्रो मीलेट स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पृथ्वी को तैयार करें आप भूमि को खरीदने के लिए बीज खरीद सकते हैं या बर्तनों और खाद के बराबर भागों में सामान्य मिट्टी का मिश्रण कर सकते हैं। अपने बगीचे से मिट्टी का प्रयोग प्रभावी नहीं हो सकता है, लेकिन आप किसी भी मिट्टी में बाजरा को विकसित करने की कोशिश कर सकते हैं जो जल्दी से नालियों से निकलती है मिट्टी के साथ मोती या रेत मिलाएं यदि यह पानी भरने के बाद भिगोने के लिए जुड़ा हो या झुकता है।
  • ग्रो बाजरा चरण 4 नामक छवि का चित्रण
    4
    मिट्टी की एक पतली परत के नीचे बीज रखें। बीज को गहराई से दफन नहीं किया जाना चाहिए लेकिन सतह के नीचे 6 मिमी (0.25 इंच) से अधिक नहीं रखा जाना चाहिए। आदर्श रूप से, बीज को 5 से 7.5 सेमी (2 से 3 इंच) के साथ अलग करें। यदि आपके पास पर्याप्त जगह नहीं है, तो आप बीज के अंकगणित होने के बाद, छोटे पौधों में उन्हें करीब और पतली कर सकते हैं।
  • ग्रो बाजरा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अप्रत्यक्ष प्रकाश के साथ गर्म स्थान में बीज रखें। बीज कुछ दिनों की जगह में उगना चाहिए। बाजरा की कई किस्में गर्म मौसम के लिए अनुकूल और बेहतर हो जाना अगर वे दिन के अधिकांश के लिए (78 डिग्री फेरनहाइट) उज्ज्वल और अप्रत्यक्ष सूरज की रोशनी के लिए और लगभग 25 डिग्री सेल्सियस तापमान पर संपर्क में हैं है। यदि आप खरीदा बाजरा अन्य निर्देशों के साथ आया, उनका पालन करें।
  • ग्रो बाजने वाला कदम 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    पता है कि बीज पानी कब होगा बीज बोने के तुरंत बाद उन्हें अंकुरित करने में मदद करें। इसके बाद, हर बार जब मिट्टी शुष्क या लगभग सूखी होती है, लेकिन अगर यह अभी भी नम महसूस करता है तो पानी नहीं। सुनिश्चित करें कि पानी अच्छी तरह से बहता है बाजरा बेहतर नहीं बढ़ेगा यदि बीज पानी से भिगोए गए हों
  • ग्रो बाजने वाला कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    मौसम की बुवाई के बाद एक बार पौधों को पूरे सूर्य के प्रकाश में प्रत्यारोपण करें। बाद पिछले ठंढ बीत चुका है और मिट्टी के तापमान से ऊपर 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फेरनहाइट) है, अंकुर व्यक्तिगत रूप से खुदाई, देखभाल करने के जड़ों को बनाए रखने के। उन्हें खुली हवा के बर्तन में या पहले से ही एक ही मिट्टी का उपयोग कर बगीचे में प्रत्यारोपण। बीज की पौधों को उसी गहराई में लगाए रखें जो कि पहले से थे, मिट्टी की सतह से पहले के तने को दबाने के बिना। धूप में बाजरा को पूरी तरह से रखें, जब तक कि यह सूखने या जलने के संकेत नहीं दिखाए।
  • बर्तन या पौधों की रिक्ति के लिए अनुशंसित आकार बाजरा के प्रकार के साथ बहुत भिन्न होता है।
  • यदि मौसम गर्म है या रोपाई अभी भी छोटी है, तो उन्हें एक बाहरी क्षेत्र में आंशिक छाया और पवन सुरक्षा के साथ एक या दो सप्ताह के लिए रखने पर विचार करें ताकि उन्हें कुल सूर्य के प्रकाश के क्षेत्र में ले जाया जा सके। इससे उन्हें बाहरी स्थितियों के लिए धीरे-धीरे समायोजित करने की अनुमति मिलती है
  • बढ़ी हुई मिलेट चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    आवश्यकतानुसार देखभाल को संशोधित करें क्योंकि हजारों प्रजातियां और बाजरा की किस्में हैं, क्योंकि हर एक के लिए विशिष्ट निर्देश देने के लिए यह अव्यावहारिक है। सामान्य तौर पर, बाजरा पौधे मृदा का आनंद लेते हैं जो अच्छी तरह नाली करते हैं और बेहतर तरीके से अगर मिट्टी पूरी तरह से सूखने की अनुमति नहीं है। यह संभावना नहीं है कि बाजरा शून्य तापमान पर जीवित रहेगा, या तो बीज या वयस्क पौधों के रूप में, और कई प्रकार के बाजरा गर्म जलवायु में कामयाब होंगे यदि बाजरा बीमार दिखता है या पौधों में से कुछ मर जाते हैं, तो वनस्पतिविद् या नर्सरी के कर्मचारी से पूछें कि आपने बाजरा की प्रजातियों की पहचान की है और विशिष्ट देखभाल का सुझाव दिया है।
  • यदि बाजरा सड़ांध या जड़ों के आधार पर घिनौना दिखता है, तो यह जोखिम कम कर देता है।
  • यदि बाजरा सूखता है या गिरता है, तो यह छोटी जड़ों की एक किस्म हो सकती है। नमी जाल में मदद करने और पौधों के लिए मजबूत समर्थन प्रदान करने के लिए मिट्टी में खाद जोड़ें।
  • बढ़ी हुई मिलेट चरण 9 की छवि
    9

    Video: MSP बढ़ने के बावजूद किसान कम भाव पर बाजरा बेचने को मजबूर

    बीज पकने से ठीक पहले बीज काटा। यदि आप अपने पालतू जानवरों को खिलाने या अगले साल उन्हें फिर से पौधे लगाने के लिए बीज एकत्र करना चाहते हैं, तो आपको पक्षियों और अन्य प्रकार के जीवों से पहले उन्हें मिलना होगा। परिपक्व होने वाले बाजरा के लिए समय विविधता और जलवायु के साथ बहुत भिन्न होता है, इसलिए, पौधों को खिलने के बाद, बीज फली देखने के लिए। ये बीज संयंत्र के गद्देदार सिरों के बीच बढ़ते हैं और अंततः बीज को छोड़ने के लिए खुले होते हैं। यह देखने के लिए समय-समय पर एक पॉड खोलें कि क्या अंदर के बीज भूरे या काले हैं। यदि हां, तो फली इकट्ठा होने के लिए तैयार हैं। इसे अलग-अलग करें या बस पूरे स्टेम को काट लें
  • ध्यान दें कि बाजरा एक वार्षिक फसल है, जिसका अर्थ है कि बीज उत्पादन करने के बाद पौधे मर जाएगा।
  • ग्रो मीलेट स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    जानें कि बीज का उपयोग कैसे करें बीज फली एक पेपर बैग में छोड़ी जा सकती है जो एक या दो हफ्तों तक सूख सकती है। बैग को अन्य सामग्री (भूसी) से अलग करने के लिए बैग को हिलाओ, फिर उन्हें एक गहरे और सूखी जगह में अगले साल संयंत्र के लिए रख दें। वैकल्पिक रूप से, अपने पालतू पक्षियों को ताजा या सूखे बीज से छोटी मात्रा में व्यवहार करें जैसे व्यवहार करता है। यदि आपके पास पर्याप्त बाजरा के बीज हैं, तो आप उन्हें दलिया बनाने के लिए उबाल कर सकते हैं।
  • बाजरा और अन्य मिठाइयों को आपके पक्षी के आहार के 10% से अधिक नहीं बनाना चाहिए।
  • विधि 2

    एक फसल के रूप में बाजरा बढ़ाएं
    बढ़ी हुई मिलेट स्टेप 11 नाम वाली छवि



    1
    अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त विभिन्न बाजरा का चयन करें। बाजरा, जो कि गर्म मौसम में बोया जाता है, वार्षिक फसल के लिए एक सामान्य शब्द है, इसलिए कई प्रजातियों, किस्मों और संकरों को चुनने के लिए हैं। कुछ किसान बाजरा को एक चारा फसल के रूप में विकसित करते हैं या वन्यजीव को आकर्षित करने के लिए करते हैं, जबकि भारत, अफ्रीका या चीन के किसानों ने अनाज को मानव के लिए भोजन के रूप में बेचने के लिए तैयार किया है। अपने उद्देश्य और आपके स्थानीय जलवायु और मिट्टी के लिए उपयुक्त विविधता का चयन करना सुनिश्चित करें निम्नलिखित सबसे सामान्य प्रकार के बाजरा होते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि प्रत्येक में कई विशेषताओं वाले कई उप-प्रकार हैं:
    • मोती बाजरा यह आमतौर पर दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य में बर्डसेड या पोल्ट्री फीड का उत्पादन करने के लिए या भारत और अफ्रीका में मनुष्यों के लिए भोजन के रूप में उगाया जाता है।
    • बाजरा फॉक्सटेल यह अर्ध शुष्क शुष्क स्थितियों में मज़बूती से उगाया जाता है और तेजी से विकास समय होता है जो इसे अन्य फसलों की तुलना में बाद में लगाया जाता है।
    • आम बाजरा यह तेजी से विकास समय के साथ एक और प्रतिरोधी बाजरा है। संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर, इसकी खेती कोलोराडो, नेब्रास्का और साउथ डकोटा में केंद्रित है
    • बाजरा उंगली यह कई अन्य फसलों की तुलना में उच्च ऊंचाई या अधिक पहाड़ी परिस्थितियों में बढ़ सकता है, और कुछ जीवित रहने वाले किसान इसकी कम लागत और लंबी भंडारण समय की वजह से इसे पसंद करते हैं।
  • ग्रो मीलेट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्म तापमान में संयंत्र बाजरा बाजरा ठंड के प्रति संवेदनशील है और केवल लगाया जाना चाहिए जब 2.5 सेमी (1 इंच) की गहराई पर मिट्टी का तापमान लगातार 18 डिग्री सेल्सियस (65 डिग्री फेरनहाइट) या अधिक विश्वसनीय प्रकोप सुनिश्चित करने के लिए है। यह आमतौर पर तीन से चार सप्ताह अपने क्षेत्र में चारा समय बोने के बाद मक्का और दो सप्ताह के लिए एक रोपण के लिए समय के बाद है।
  • 60 या 70 दिनों के दौरान बड़े पैमाने पर बाजरा परिपक्व हो गया है, और कुछ भी कम समय में अगर जलवायु गर्म है
  • ग्रो मीलेट स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    बीज के लिए बिस्तर तैयार करें बीज बोने से सभी घास साफ़ करें और इसे मिट्टी के प्रकार के आधार पर तैयार करें। कठोर परतों के साथ मिट्टी को तोड़ने के लिए कड़ी या उभरा हुई मिट्टी को अच्छी तरह से लगाया गया। यदि मिट्टी की एक उच्च मिट्टी की सामग्री या इडूंग है, तो आप बिना जुताई या संरक्षण जुताई के साथ (जमीन पर पिछले साल की फसल के अवशेष छोड़कर) अधिक सफल हो सकते हैं। सीमित खेती के लिए, बाद में पौधों को सलाह दी जाती है, क्योंकि ये बिस्तर नवसिखुआ होंगे।
  • यदि आप नाइट्रोजन उर्वरक प्रदान नहीं करते हैं, तो आप नमी वाले खेतों में कुछ प्रकार के बाजरा लगा सकते हैं, हालांकि यह संभव है कि आप अधिकतम उपज फसलों को प्राप्त नहीं करेंगे।
  • बढ़ी हुई मिलेट चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    उथले गहराई पर संयंत्र बाजरा रोपण के लिए मानक गहराई 1.25 से 2.5 सेमी (0.5 से 1 इंच) तक होती है, क्योंकि जैसे ही बीज सतह पर पहुंचने के लिए काफी कम होते हैं यदि वे उच्च दर पर लगाए जाते हैं गहराई। आप उन्हें छोटे बीज के लिए 2 सेमी (0.75 इंच) की गहराई में लगा सकते हैं।
  • कुछ किस्मों के लिए, आपको बीज बीज के साथ बीज ड्रिल की आवश्यकता हो सकती है। बीजों को हाथों से चक्कर में लगाया जा सकता है जो उनके ऊपर बंद हो जाते हैं।
  • Video: बाजरा ,जवार ,गेहू ,ग्वार ,चारा काटने की मशीन 9460705719 ,9414004803

    ग्रो मीलेट स्टेप 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    विविधता और स्थानीय स्थितियों के आधार पर अंतर समायोजित करें मिट्टी के प्रकार, जलवायु और बाजरा की विविधता घनत्व को प्रभावित करती है जो क्षेत्र का प्रतिरोध करने में सक्षम हो जाएगा, इसलिए स्थानीय व्यक्ति की सलाह मांगने के लिए सलाह दी जाती है एक सामान्य नियम के रूप में, बाजरा 4.5-5 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर (4 से 5 पाउंड प्रति एकड़) की दर से बोया जाता है, लेकिन क्षेत्र 22 से 34 किलो तक बुवाई का सामना कर सकता है प्रति हेक्टेयर (20 से 30 पाउंड प्रति एकड़) यदि सिंचाई अगर आप इसे चारा के बजाय फसल के रूप में लगाने के लिए जा रहे हैं, तो बाजरा की अधिक पंक्तियों की जगह।
  • बढ़ी हुई मिलेट चरण 16 का शीर्षक चित्र
    6
    Abona। बाजरा की कई किस्में गरीब मिट्टी पर या नीचे के खेतों में भी विकसित हो सकती हैं, लेकिन यह बड़ी फसलों के लिए उर्वरक की सलाह है। रोपण के बाद 45 से 55 किलो प्रति हेक्टेयर प्रति एकड़ (40 से 50 पाउंड प्रति एकड़) और तीन या चार सप्ताह के बाद 45 से 55 किलो प्रति हेक्टेयर लागू करें। कुछ मिट्टी को पोटेशियम, फॉस्फेट, मैग्नीशियम या सल्फर की भी आवश्यकता हो सकती है। अगर आपको बाजरा के लिए इन खनिजों की अनुशंसित स्तर नहीं मिल पा रहे हैं, तो आप इसके बजाय ज्वार के मानदंड का पालन कर सकते हैं।
  • पंक्ति पंक्तियों में उर्वरक का प्रयोग बाजरा को नुकसान पहुंचा सकता है जब तक कि उर्वरक केवल फास्फोरस न हो।
  • Video: ताकत बढ़ाये बाजरा| health benefits of millets | Love You Health

    बढ़ी हुई मिलेट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    बाजरा काटा और इसे मैदान में छोड़ दें अगर आप इसे घास के रूप में उपयोग करने जा रहे हैं। बाजरा फोक्सटेल, और संभवत: अन्य किस्मों, तेजी से बिगड़ती है अगर बढ़ती मौसम के बाद अकेले छोड़ दिया जाता है इसके बजाय, इसे पंक्तियों में लपेटें, इससे पहले कि आप घास को पैक करने से पहले देर से गिरने या जल्दी सर्दी सूखने तक खेतों में पौधे कट जाएंगे
  • ग्रो बाजरा चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    8
    सुनिश्चित करें कि मूस और कीट के नियंत्रण के लिए सभी पदार्थ बाजरा के लिए सुरक्षित हैं। बाजरा एक प्रकार का लॉन है, इसलिए लॉन को नियंत्रित करने के लिए कुछ जड़ी बूटियों को इसे मार सकता है। फसलों, फोरेज फसलों या दोनों में इस्तेमाल होने पर अन्य जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों को सुरक्षित नहीं किया जा सकता है। जो रोग और कीट कीटनाशक बाजरा फसलों पर हमला करते हैं, वे क्षेत्र में व्यापक रूप से भिन्न होते हैं, और फसल रोटेशन और बीज उपचार के साथ उनके खिलाफ तैयार करना बेहतर होता है। जितना भी आप स्थानीय बाजरा किसानों से या अपने क्षेत्रीय कृषि विभाग या समाज से ज्यादा सीख सकते हैं
  • Video: हिंदी में वज्रासन योग | वज्रासन योग के लाभ

    बढ़ी हुई मिलेट चरण 1 9 छवि का चित्र
    9
    प्रवासी पक्षी दिखाई देने से पहले फसल यह बारीकी से अनाजों के विकास और पक्षियों की गतिविधि पर नज़र रखता है, चूंकि फसल का समय अनाज की परिपक्वता और पक्षियों के बड़े झुंडों के बीच कम हो सकता है। फसल के तरीके विभिन्न प्रकार के बाजरा के अनुसार भिन्न होते हैं और आप फसल को देने के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन पूरे कान को पाने के लिए पर्याप्त कम कटौती सुनिश्चित करें।
  • बाजरा के बीज को 13% या उससे कम की नमी पर रखा जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • बाजरा बीज अक्सर बर्डसेड के मिश्रण में पाए जाते हैं, आमतौर पर लाल या सफेद किस्मों में।
    • किसी भी फसल के साथ, आपकी विविधता के लिए विशिष्ट युक्तियां और बढ़ती हुई स्थितियां सबसे सामान्य सलाह से अधिक होगी

    चेतावनी

    • पौधे का भोजन छोटे या युवा पौधों में उपयोग करने के लिए खतरनाक हो सकता है। इसे अपने जोखिम पर प्रयोग करें और आधे से सुझाई गई राशि या उससे कम का उपयोग करें
    • हाइब्रिड पौधों में बीज का उत्पादन होगा जो मां पौधे की तुलना में भिन्न या असंगत गुण हो सकते हैं। हर साल अच्छी फसल को सुनिश्चित करने के लिए, आपको संकर के नए बीज खरीदने होंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बर्तन के लिए मैदान
    • पॉट जो अच्छी तरह नालता है
    • बाजरा
    • कुल या आंशिक सौर प्रकाश
    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com