ekterya.com

कैसे जंगली पक्षियों को खिलाओ

जंगली पक्षियों को खिलाने के लिए एक फीडर स्थापित करना आपको एक मौका दे सकता है पक्षियों का पालन करें

निकट दूरी पर, विभिन्न प्रकार के पक्षी देखें और एक सुखद तरीके से स्थानीय पक्षियों के बारे में अधिक जानें। यह निश्चित रूप से अपने बच्चों को पक्षियों की दुनिया में बेनकाब करने का एक तरीका है। दूध पिलाने की जंगली पक्षी भी एक तरह से, जंगली पक्षियों, विशेष रूप से शहरी वातावरण में और प्रभावित के समर्थन आबादी मदद करने के लिए जब तक आप सही खाद्य खिलाने के रूप में है। क्योंकि जंगली पक्षियों इतना अनुकूलनीय जीव होते हैं और मनुष्य उन्हें भोजन छोड़ देते हैं, कई देशी पक्षियों दुनिया के कई हिस्सों में संख्या में वृद्धि हुई है।

नोट: हालांकि इस लेख का अधिकांश भाग उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले पक्षियों से संबंधित है, जबकि दुनिया के अन्य हिस्सों के पक्षियों को कभी-कभी समानताएं उजागर करने के लिए उल्लेख किया जाता है। हालांकि, हमेशा अपने विशिष्ट क्षेत्र में पक्षियों की आवश्यकताओं की जांच सुनिश्चित करें, क्योंकि ये अलग-अलग हो सकते हैं

चरणों

विधि 1
पक्षियों के लिए खाना चुनें

छवि शीर्षक जंगली पक्षी चरण 1 फ़ीड
1
ध्यान रखें कि सभी बीज समान नहीं हैं बीज सबसे आम पक्षी भोजन है जो कि जंगली पक्षियों को खिलाने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन आपको उन्हें बुद्धिमानी से चुनना होगा। प्रत्येक प्रकार के पक्षी विभिन्न प्रकार के बीज को पसंद करते हैं।
  • कार्डिनल, छोटे या बड़े फिंच और फिंच खाने के दौरान फीडर में रहना पसंद करते हैं। ये पक्षी काले धनुष वाले सूरजमुखी के बीज का आनंद लेते हैं, जबकि छोटे फ़ेंक सूरज सूखे सूरजमुखी के बीज और कांटे की पसंद करते हैं।
  • अन्य पक्षी भोजन लेने और फीडर से दूर खाने के लिए जाते हैं। इन पक्षियों में चिकदी, स्तन, पर्वतारोहियों और कठफोड़वा शामिल हैं वे काले-कटा हुआ सूरजमुखी के बीज और आधा (पूरे मूंगफली) में खुली मूंगफली पसंद करते हैं।
  • पक्षियों के लिए आम बाजरा का चयन करें जो जमीन पर खिलाती हैं, जैसे कि रीड, स्प्रर्स, स्क्रैपर और कबूतर।
  • कुछ पक्षी बीज को अमृत पसंद करते हैं, जैसे हिंगिंगबर्ड्स
  • सबसे ऊपर, इस का पालन करें व्यवहार अपने पड़ोस में पक्षियों की प्रजातियों के बारे में पता लगाने के लिए वे कौन-से बीज पसंद करेंगे
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षी चरण 2 फ़ीड
    2
    अमृत ​​खरीदें या इसे स्वयं तैयार करें. अमृत ​​के लिए इस्तेमाल किया जाता है हम्मिंगबर्ड्स को आकर्षित करें और ऑरियॉल्स में, चार-पांचवें गर्म पानी का अनुपात और चीनी का पांचवां हिस्सा होना चाहिए। जल्दी से पानी और चीनी उबाल लें, मिश्रण हलचल, गर्मी से इसे हटा दें और इसे इस्तेमाल करने से पहले इसे पूरी तरह ठंडा करें। लंबे समय तक उबलते पॉट में इसे मत छोड़ो, क्योंकि इससे पानी को लुप्त हो जाना चाहिए और पानी का अनुपात चीनी में बदल जाएगा।
  • कृत्रिम मिठास का प्रयोग न करें, क्योंकि इन में कैलोरी नहीं होते हैं, जो पक्षियों को जीवित रहने की जरूरत होती है, और वास्तव में, उन्हें भूख लगी है। इसके अलावा, कृत्रिम या निर्मित उत्पादों में रसायन, जैसे जिलेटिन, पक्षियों में पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • पक्षियों को आकर्षित करने के लिए आपको समाधान में भोजन रंग जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। हम्मिंगबर्ड के लिए अधिकांश वाणिज्यिक फीडर में रंग होते हैं जो पक्षियों को जोड़ने के लिए बिना पक्षियों को आकर्षित करने के लिए जीवित हैं।
  • एक बार जब आप एक मानक समाधान तैयार कर लें, तो इसे रेफ्रिजरेटर में एक स्वच्छ, वायुरोधी बोतल में रखें, लेकिन सुनिश्चित करें कि "अमृत" पक्षियों को देने से पहले कमरे के तापमान पर रहें
  • आप तरल या पाउडर के रूप में वाणिज्यिक रूप से अमृत भी खरीद सकते हैं। यह अधिक उपयुक्त हो सकता है जब अमृत में पोषक तत्वों का संतुलन पक्षियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। उन ब्रांड्स के लिए देखो जो बताते हैं कि उन्होंने आपके क्षेत्र में विशिष्ट प्रजातियों के लिए पौष्टिक तरीके से अमृत कैसे संतुलित किया है।
  • इस बीच, कुछ पेड़ लगायें जो स्थानीय प्राकृतिक आपूर्ति को सुधारने के लिए अमृत फूल का उत्पादन करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली जंगली पक्षी चरण 3
    3
    पक्षियों के लिए अन्य प्रकार के भोजन प्रदान करने पर विचार करें। कड़ी चर्बी कठफोड़वा, पर्वतारोही, chickadees, रेन और दो रंग carolinenses titmice सहित कई प्रजातियों, के लिए पसंदीदा भोजन है। आप वसा या मक्खन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ओरीओला और नाईटिंगल्स जैसी पक्षी खा रहे हैं फल जैसे सेब, केले, संतरे और किशमिश
  • इस तरह के टाइल्स, कौवे, मैग्पाइज और washerwomen प्रशंसकों के रूप में कीटभक्षी पक्षियों (मांस खाने कीट), कीड़े, विशेष रूप से mealworms की सराहना करेंगे। हालांकि, जब भी आप इसे पक्षियों को देते हैं, तब भी इस तरह का खाना ताजा तैयार किया जाना चाहिए और आपको आम तौर पर यह एक दिन में एक बार देने के लिए सीमित होना चाहिए।
  • आपको जंगली पक्षियों को पानी भी प्रदान करना चाहिए। आप इसे एक चिड़िया या अन्य प्रकार के कंटेनर से प्रदान कर सकते हैं। कई पक्षियों को एक चिड़ियाघर की तरह पानी के खुले शरीर का दौरा करने का अवसर मिलता है, क्योंकि इससे उन्हें अपने पंख और पेय को साफ करने की सुविधा मिलती है।
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षी फ़ीड चरण 4
    4
    पक्षी भोजन के लिए विशिष्ट व्यंजनों की तलाश करें विशिष्ट प्रजातियों के उद्देश्य से अपने स्वयं के पक्षी भोजन तैयार करने के लिए बहुत अच्छे विचार हैं। ऐसे संरक्षण केंद्र, राष्ट्रीय उद्यानों के संसाधन प्रदाताओं, पशु चिकित्सकों, स्थानीय पक्षी बचाव दल और पक्षी विशेषज्ञों जैसे स्थानों पर सलाह मांगें। संतुलित भोजन तैयार करना यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि कुछ प्रजातियों को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जिससे उन्हें बहुत अधिक आवश्यकता होती है, और पूरे परिवार के शामिल होने के लिए यह भी मजेदार है। ये सिर्फ कुछ नुस्खा विचार हैं जिन्हें आप ऑनलाइन खोज सकते हैं:
  • घर का सूट केक
  • टाइलों के लिए कद्दू केक और आटा कीड़े
  • घर का बना पक्षी भोजन
  • बर्ड फूड मूंगफली का मक्खन पर आधारित
  • पक्षियों के लिए दलिया केक
  • हम्मिंगबर्ड्स के लिए भोजन
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षी फ़ीड चरण 5
    5
    ध्यान दें कि आप जंगली पक्षियों को कितना भोजन देते हैं अगर दिन के अंत में बहुत सारे भोजन होते हैं, तो यह संभव है कि आप पक्षियों को अधिक सेवन कर रहे हैं। जिस राशि को आप हर दिन छोड़ते हैं उसे कम करें, यह सुनिश्चित कर लें कि सभी बीज खाए गए हैं।
  • (में भी वृद्धि हुई जरूरतों को नोटों वहाँ भोजन या भोजन है कि एक लंबे समय के लिए बाहर छोड़ दिया है के बहुत सारे किया जा रहा है की संभावना से बचने के लिए जिस समय पक्षियों फ़ीड और इनमें यह नया भोजन रखने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पसंद नोट्स प्रजनन के मौसम के दौरान)। पक्षियों को जल्द ही अपने नियमित फिटिंग के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
  • विधि 2
    एक फीडर चुनें

    छवि शीर्षक जंगली पक्षी फ़ीड 6
    1
    उस फीडर के लिए देखो जिसे आसानी से भरना है, इसमें कोई तेज किनारों नहीं है और साफ करने में आसान है इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप बारिश से संरक्षित बीज रखेंगे और आपके पास पर्याप्त जल निकासी है
    • जब एक फीडर खरीदते हैं, तो उस प्रकार के बीज को ध्यान में रखें, जिसे आप इसमें रखना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जिस फीडर को चुनते हैं, वह बीज आप अन्य पक्षियों के लिए चुन सकते हैं वितरित कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया फीडर मजबूत है और यह गिर जाने पर क्षतिग्रस्त नहीं होगी। फीडर पिटाई, विशेष रूप से गिलहरी प्राप्त करते हैं, तो एक ही है कि मजबूत है और इसलिए आप इसे जल्दी से प्रतिस्थापित करने के लिए की जरूरत नहीं है गुणवत्ता सामग्री से बना है खरीद सकते हैं।
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षी चरण 7
    2
    यह प्रदान करता है "मंच भक्षण" बड़े पक्षियों या पक्षियों के लिए जो जमीन पर खिलाती हैं एक प्लेटफार्म फीडर एक ट्रे है जिस पर एक छत और पक्षों पर या छिद्र को जल निकासी के तल पर है। जमीन से कम से कम 30 सेमी (12 इंच) पेड़ों या छड़ पर प्लेटफार्म फीडर रुको। पक्षियों में जो मंच फीडर के लिए आकर्षित होते हैं, गौरैया, कबूतर, जेएस और कार्डिनल हैं।
  • प्लेटफार्म फीडर पक्षियों के लिए सबसे उपयुक्त हैं जो कि फल खाते हैं। अंगूर, सेब या अनार काटने और उन्हें एक मंच पर रखने से इन पक्षियों को आकर्षित करने में मदद मिलती है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि फल ताजा है यह भी एक बार हटा दें जब यह अब गीला नहीं है, क्योंकि यह चूहों जैसे कीड़े को आकर्षित करेगा।
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षी चरण 8 फ़ीड
    3
    यदि आप छोटे पक्षियों को खिलाना चाहते हैं तो एक ट्यूब फीडर चुनें। ट्यूब फीडर छोटे हैंगर और बड़े छेद के साथ तैयार किए गए हैं - सबसे पहले छोटे पक्षियों के लिए बड़े पक्षियों द्वारा भयभीत किए बिना खिलाए जाते हैं और बाद में वे बड़े बीज पर फ़ीड कर सकते हैं, जैसे सूरजमुखी के बीज लटका वृक्ष या पोर्च गर्त फीडर या उन्हें उच्च, सपाट सतहों पर रखें।
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षी फ़ीड 9
    4
    उसे छोड़ दो हूंगबर्ड्स फ़ीड अमृत ​​फीडर का अमृत ​​फीडर में एक ट्यूबलर आकार और छोटे छेद होते हैं और हिंगिंगबर्ड के लिए तैयार किए जाते हैं। साफ अमृत फीडर अक्सर सावधानीपूर्वक स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए। क्योंकि आपको इसे अक्सर साफ़ करना होगा, एक कंटेनर का चयन करना जो आसानी से टूटना है
  • चीनी समाधान न केवल पक्षियों को खिलाता है बल्कि बैक्टीरिया के विकास को उत्तेजित करता है। आदेश संक्रमित पक्षियों अमृत खाने के लिए नहीं है, यह इसे नियमित रूप से बदल सकते हैं और फीडर साफ करने के लिए महत्वपूर्ण है। ठंडे तापमान (नीचे 20 डिग्री सेल्सियस या 70 ° F) में सप्ताह में एक बार यह पर्याप्त है, लेकिन अगर तापमान से ऊपर 32 डिग्री सेल्सियस (90 ° F) है, फीडर को साफ करने और समाधान बदलना होगा दैनिक।
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षी फ़ीड 10
    5
    टोंला के लिए फीडर में sebum रखें स्क्वायर वायर पिंजरों वाले टोल फीडर, पक्षियों को सूट देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे खुद को पिंजरों से जोड़ सकते हैं क्योंकि वे टोंको खाते हैं। बड़े पक्षियों और छोटे लोगों के बीच संघर्ष से बचने के लिए आपके बगीचे में इनमें से एक से ज्यादा फीडर रखने की सलाह दी जाती है।
  • यदि आपके पास खाना पकाने के बाद वसा या चरमरा हुआ है, तो आप गेटों के ऊपर साफ, ऊपरी नाखून या इसी तरह की वस्तुओं के छोटे टुकड़े गोंद कर सकते हैं ताकि पक्षियों ने उनके पास उतरकर उन्हें चोंच दिया हो। नाखून या जंग लगा वस्तुओं का उपयोग न करें और तेज अंक आगे बढ़ें न दें।
  • कठफोड़वाओं के लिए, उदाहरण के लिए, एक पेड़ की छाल के खिलाफ टोल को रगड़ने पर विचार करें, जो उन्हें आपके बगीचे में आकर्षित करने में मदद करेगा।
  • कई पक्षियों जो सूट खाते हैं, वे सामने नहीं आना पसंद करते हैं, इसलिए पेड़ की छत के पास फीडर रखने से उन्हें घर पर महसूस करने का एक शानदार तरीका है। कठफोड़वा के पेड़ों की दरारों में अपने भोजन को स्टोर करना और ऊंचे शाखाओं पर खाने का आनंद करना पसंद है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो वे निम्न स्तर तक पहुंच जाएंगे।
  • अगर सीबम को गंध की गंध से शुरू होता है या ढीली हो जाती है, तो यह बेहोश होने की संभावना है। पक्षी मोटी सीबम से बीमार हो सकते हैं, इसलिए इसे फेंक दो।
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षी फ़ीड 11
    6



    सजावटी नज़र के लिए एक हॉपर के साथ एक फीडर चुनें एक छोटे से घर के जैसा दिखने के साथ, हॉपर के साथ फीडर विभिन्न प्रकार के बीज पकड़ सकते हैं और छोटे और बड़े पक्षियों के अनुरूप पैरों तक पहुंच सकते हैं। हालांकि, हॉपर के साथ फीडर गिलहरी के पसंदीदा हैं, इसलिए अतिरिक्त सुरक्षा उन्हें खाड़ी में रखने के लिए आवश्यक है।
  • विधि 3
    एक पक्षी फीडर स्थापित करें

    फीड-वन्य-पक्षी-चरणीय-12-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक जंगली पक्षी चरण 12
    1
    निरीक्षण करने के लिए सही स्थान चुनें चूंकि आप चाहेंगे पक्षियों को देखो जब वे भोजन करते हैं, तो उस कमरे में एक खिड़की के बगल में फीडर को स्थापित करने की सलाह दी जाती है जिसमें आप अक्सर स्वयं पाते हैं पास के खिड़की से 90 सेंटीमीटर (3 फीट) की दूरी पर फीडर को रखने से पक्षियों को गलती से इसके साथ टकराने से रोका जा सकता है।
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षियों फ़ीड 13
    2
    पक्षियों के लिए सही स्थान चुनें एक स्थान चुनें जो पवन संरक्षण प्रदान करता है हालांकि कुछ फीडर को इसकी आवश्यकता नहीं है, अगर मजबूत हवाओं के संपर्क में हो तो डंडे पर चढ़ाए जाने वाले फीडर स्विंग हो जाएंगे।
  • पेड़ों और झाड़ियों के पास फीडर भी रखें। ये पक्षियों को छिपाने के लिए एक स्थान प्रदान करते हैं यदि शिकारियों को बहुत करीब आता है, तो कुछ पक्षियों को लगातार जानकारी है।
  • सुनिश्चित करें कि शिकारियों, जैसे आपके प्यारे कुत्ते या बिल्ली, फीडर तक नहीं पहुंच सकते उस स्थान पर फीडर को रखें, जहां आपके पालतू जानवर नहीं पहुंच सकते
  • पक्षियों को खिलाकर जो अमृत पर फ़ीड करते हैं, जैसे हमींगबर्ड, छाया में फीडर को माउंट करते हैं ताकि चीनी का समाधान लंबे समय तक नवसिखुआ रह सके। जब आप फीडर को सूरज में रख सकते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको बैक्टीरिया दूषित होने से बचने के लिए अधिक बार अमृत बदलना होगा।
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षी चरण 14
    3
    फीडर माउंट करें फीडर को माउंट करने के विभिन्न तरीके हैं और ये आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले फीडर के प्रकार पर काफी हद तक निर्भर करते हैं। फीडर को एक चरवाहा के हुक से लटका दिया जा सकता है, एक पोल पर घुड़सवार, एक पेड़ से लटका दिया जाता है या एक स्थिर या एक सपाट सतह पर रखा जाता है कुछ फीडर खिड़कियों का पालन भी कर सकते हैं, जो आपको पक्षियों पर करीब से देखता है।
  • आपके द्वारा खरीदी गई डिज़ाइन के साथ असेंबली निर्देशों का पालन करना याद रखें अगर आपने अपना फीडर बना दिया है, तो इसे सुरक्षित रूप से माउंट करने के लिए सुनिश्चित करें
  • विधि 4
    कीट दूर रखें

    Video: पशु पक्षी के प्रति प्रेम - पशु पक्षियों के प्रति हमारा कर्तव्य - पशु पक्षियों के प्रति हमारा व्यवहार

    छवि शीर्षक जंगली पक्षी फ़ीड 15
    1
    अवांछित पक्षियों को दूर रखें आपका भोजन और भक्षण आपके बगीचे में आने वाले पक्षियों की तरह प्रभावित होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप काला थ्रश और सामान्य स्प्रैरोज़ दूर रखना चाहते हैं, तो आम बाजरा से बचें। यदि आप छोटे पक्षियों को पसंद करते हैं, तो उन फीडर का चयन करें जो बड़े पक्षियों का उपयोग नहीं कर सकते (जैसे ट्यूब फीडर)।
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षी चरण 16 फ़ीड
    2
    खाड़ी में कीड़े रखें चीनी समृद्ध अमृत जो आप पक्षियों को देते हैं, कीड़े, जैसे कि चींटियों और मधुमक्खियों के लिए बहुत आकर्षक है। खिड़की-माउंटेड डिवाइस के बजाय फांसी लगा हुआ हिंगबर्ड फीडर का प्रयोग करना उपयोगी हो सकता है या बिछाया चींटी सुरक्षा के साथ एक फीडर का चयन कर सकता है, जो चींटियों को अमृत तक पहुंचने से रोकता है।
  • वेसेलीन या चिपचिए एजेंटों को लागू करने के लिए अन्य विधियों का उपयोग करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि पक्षियों को खाने के जोखिम को खतरा है, अपने पंखों को गंदे करना और उड़ान भरने की उनकी क्षमता कम करना।
  • मधुमक्खियां एक बड़ी समस्या है क्योंकि वे उड़ते हैं सबसे अच्छा उपाय यह है कि फीडर को भरने पर सावधानी बरतने के लिए, ताकि मधुमक्खियों को आकर्षित करने के लिए पहले चीनी समाधान का कोई छिड़क न हो।
  • चींटियों या अन्य कीड़े को मारने के लिए कभी भी कीटनाशकों का उपयोग न करें विभिन्न प्रकार के पक्षियों ने अलग चीजें खाती हैं और एक चिड़ियों के लिए जो अच्छा हो सकता है वह एक अलग प्रकार के पक्षी के लिए बहुत बुरा हो सकता है, जैसे एक कठफोड़वा, जो चींटियों को खाती है।
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षियों फ़ीड 17
    3
    शिकारियों को खाड़ी में रखें एक ट्यूब फीडर या अन्य छोटे फीडर चुनें जो रैप्टर्स का उपयोग नहीं कर सकते। फीडर को घने पत्ते के साथ एक देशी बुश के पास रखें, जो शिकारी हमलों से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।
  • पक्षी के बाहर जाने के बारे में सावधानी से सोचें अगर आपके पास बिल्लियां बाहर हैं या आपके पड़ोस में कई बिल्लियों हैं फीडर को पक्षियों को आकर्षित करके, आप अनजाने में बिल्लियों के लिए बुफे स्थापित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षी चरण 18 फ़ीड
    4
    खाड़ी में चूहों और चूहे रखें चूहे और चूहों को अक्सर छोड़े गए बीजों के लिए आकर्षित किया जाता है, इस प्रकार इन्हें कम करने के लिए उन्हें खाड़ी में रखना होगा। ऐसा करने के लिए, बीज चुनें (जैसे कि काले शेक़ी सूरजमुखी के बीज) कि आपके क्षेत्र में पक्षी जल्दी से भोजन करते हैं और जल्दी से खाते हैं, एक ट्यूब फीडर के आधार पर बीज की ट्रे जोड़ें या पक्षियों को पूरी तरह से अलग भोजन दें।
  • यहां तक ​​कि जो सूखा है और अब पक्षियों के लिए आकर्षक नहीं है कि भोजन को हटा दें। यह अभी भी चूहों और चूहों के लिए स्वादिष्ट हो सकता है
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षियों फ़ीड 1 9
    5
    खाड़ी में गिलहरी रखें. एक झुकानेवाला, गुंबद के आकार का प्लास्टिक का एक टुकड़ा जिसे फीडर के नीचे या ऊपर रखा जा सकता है, या एक गिलहरी-विकर्षक जो पक्षियों को चोट नहीं पहुंचा सकता है, जैसे कैपेन का काली मिर्च मैदान से फीडर को कम से कम 1.2 मीटर (4 फीट) लटकाएं। यदि आप किसी पेड़ के फीडर को लटका रहे हैं, तो ट्रंक से जितनी संभव हो उसे जगह दें। अगर फीडर को किसी ध्रुव पर रखा जाता है, तो इसे पेड़ों या संरचनाओं से दूर रखें
  • लेख भी देखें पक्षी खाना खाने से गिलहरी को रोकने के लिए.
  • छवि शीर्षक जंगली पक्षी चरण 20 फ़ीड
    6
    पक्षियों को प्रोत्साहित करने के बारे में सावधान रहें जो कि आपके बगीचे में जाने के लिए फल खाती हैं यदि आप अपनी खपत के लिए फल अर्जित करते हैं आपको लगता है कि वे भी खा सकते हैं अपने फल! अपने अनमोल पेड़ों और फलों के पेड़ों के आसपास पक्षी संरक्षण का उपयोग करने पर विचार करें ताकि आप और पक्षी सद्भाव में रह सकें।
  • देशी भोजन पौधों को अपने बगीचे में देशी पक्षियों को आकर्षित करने और उन्हें मानव खाद्य फसलों को खाने से रोकना। यह आपके बगीचे में पानी बचाने के लिए और अपने बागवानी के काम की तीव्रता को कम करने के लिए अच्छी तरह से काम करना चाहिए, क्योंकि देशी पौधों को अपने स्थानीय वातावरण में बेहतर विकसित करना है।
  • समस्याग्रस्त पौधों के साथ पक्षियों को खिलाने से बचें। पक्षियों ने बीज उगाते हुए उन्हें प्रचारित किया, जिससे आपके बगीचे के बाहर आक्रामक पौधे की समस्याएं पैदा हो सकेंगी।
  • युक्तियाँ

    Video: हिन्दी में जातक कथाओं - Decietful बर्ड

    • अनाथ लड़कों को दूध पिलाने से वयस्क पक्षियों को खिलाने में बहुत अलग है। प्रजातियों की विशेष आवश्यकताओं की विशेष ध्यान और विशेष ज्ञान की आवश्यकता होती है। उस प्रजाति की जरूरतों के बारे में पढ़ें या उचित विवरण के लिए एक पशुचिकित्सा या किसी जानवर या पक्षी बचाव संगठन के सदस्य से बात करें।
    • रोटी के साथ पक्षियों को खिलाने जब तक आप पूरी तरह से यकीन है कि यह शुद्ध और अभिन्न अंग है कर रहे हैं और पक्षियों कि देने के लिए जाना होगा वास्तव में इसे पचा सकता है (हर कोई कर सकते हैं) से बचें। कई पक्षियों को छोटी प्रजातियां जैसे कि स्टर्नाइड्स, फिंच और स्टारलंग्स से, बड़ी प्रजातियां जैसे कि बतख, हंस, हंस, आदि से प्यार है। हालांकि, खाद्य स्रोत के रूप में रोटी की निरंतर आपूर्ति देशी प्रजातियों पर कीट प्रजातियों को लगाया जा सकता है। इसके अलावा, रोटी नमक में अधिक है और नमक पक्षियों के लिए खराब है, इसलिए या तो रोटी के साथ पक्षियों को खाने से बचने या रोटी के स्तर को कम रखने से बचें जिससे आप उन्हें कम देते हैं यह मान्यता प्राप्त है ऐसा भी हो सकता है कि जब रोटी के रूप में ऊर्जा में उच्च जटिल कार्बोहाइड्रेट ऐसे cockatoos, lorikeets और भड़कीले mieleros के रूप में कुछ पक्षियों के लिए उपयोगी हो सकता है, जब प्रजनन के मौसम और प्राकृतिक खाद्य स्रोतों कम हो हालांकि, यह अपवाद होना चाहिए, न कि नियम। पक्षियों को ढीली रोटी के साथ कभी नहीं खिलाएं

    चेतावनी

    • अमृत ​​रीसायकल न करें - कचरे में बचा हुआ फेंकें।
    • यदि आप खरीदा हुआ पक्षी भोजन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे पक्षियों को कभी नहीं दें, अगर उनकी समाप्ति की तारीख समाप्त हो गई है।
    • पता है कि आपके पास क्या है आप पक्षियों को खिलाने नहीं चाहिए निर्जलित नारियल और मूंगफली जैसे खाद्य पदार्थों से बचें - ये पक्षियों के लिए हानिकारक हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com