ekterya.com

कैसे euphorbia बढ़ने के लिए

दुनिया के सबसे बड़े पौधे परिवारों में से एक, युफोर्बिया, लगभग 300 पीढ़ी और 7,500 प्रजातियों से बना है। Tabaibas आम तौर पर सबसे आम रूप में जाना जाता रसीला युफोर्बिया है, जो पानी बनाए रखने और आसानी से शुष्क जलवायु के अनुरूप होगा रहे हैं। इस परिवार में पौधे, झाड़ियों और पेड़ों के साथ मोटी उपजी और पत्तियों के विभिन्न रूप शामिल हैं। फूल आकार में भिन्नता है और आम तौर पर लाल, नारंगी या पीले जैसे उज्ज्वल रंग होते हैं। वे अमेरिका, अफ्रीका और मेडागास्कर और जैसे बारहमासी के उष्णकटिबंधीय और subtropical क्षेत्रों के मूल निवासी ठंडा में वार्षिक समशीतोष्ण जलवायु में या के रूप में विकसित किया जा सकता है। नीचे दी गई युक्तियों का पालन करें।

चरणों

अन्य पौधों से नहीं, बीज के लिए यूपुर्बिआ की खेती करें आमतौर पर वाणिज्यिक बाजारों में बीज नहीं मिलते हैं क्योंकि उनके पास अलमारियों पर एक छोटा जीवन है।

इपोर्बिया चरण 1 को बढ़ाना छवि
  1. 1
  2. वसंत और गर्मी के महीनों के दौरान स्थानीय नर्सरी या ऑनलाइन विक्रेताओं में पौधों को खरीदो। पत्तियों और फूलों पर नए विकास के लक्षणों के साथ पौधों को देखो। जिन कंटेनरों में 4 इंच (10 सेमी) से 1 गैलन (3.8 लीटर) के बीच हैं उन लोगों के लिए ऑप्ट और सिस्टम को समायोजित कर सकते हैं।
  3. कटौती से नए euphorbia संयंत्र Propaga एक तेज चाकू के साथ, उस बिंदु पर शाखा काट कर जहां वह माँ पौधों के ऊपर बढ़ रहा है या कट जाता है, जैसे कि उसके सिर को हटा दिया जाए। लाटेकस, या ठंडे पानी के साथ दूधिया रस को धो लें और इसे अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में लगाए जाने से पहले कट सतह को सूखा दें। जब आप कटौती कर रहे हैं दस्ताने पहनें
  4. ग्रो यूपूरीबिया चरण 2 के नाम से छवि
    2
    एक धूप क्षेत्र में संयंत्र euphorbia आपको उज्ज्वल प्रकाश की आवश्यकता है, हालांकि आप जरूरी पूरे दिन सूरज नहीं रखना है, क्योंकि आप अपनी जड़ों को जला सकते हैं ऐसी जगह ढूंढें जो चमकदार प्रकाश प्राप्त करती है, लेकिन सीधे सूर्य के प्रकाश से बाहर है उनके मूल निवास स्थान में, सूर्य के प्रकाश में कुछ पूर्वोत्तर प्रगति होती है, लेकिन उनकी जड़ आमतौर पर चट्टानों या किसी अन्य प्राकृतिक कवर के नीचे शांत रहती है।
  5. इपोर्बिया चरण 3 को बढ़ाना शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें बढ़ने की जगह दें अपने मूल कंटेनरों में जिस एक के साथ गहराई से गहराई से जमीन पर euphorbia पौधों को रखें। यह प्रजातियों के अनुसार भिन्नता होगा उन्हें एक दूसरे से 30 सेमी (1 फुट) अलग करें बड़ी प्रजातियों को अधिक स्थान की आवश्यकता होती है।
  6. ग्रो यूफ़ोर्बिया चरण 4 को बढ़ती छवि
    4

    Video: आँखों की ज्योति को बढ़ाने के लिए घरेलु नुस्खा 100% सही दूध के साथ इस्तेमाल करे

    सुगंधित जल निकासी के साथ एक सुगंधित मिट्टी में यूपुर्बिआस की खेती करें मिट्टी बहुत घनी नहीं होनी चाहिए क्योंकि अन्यथा जड़ें इसे घुसना नहीं कर सकती हैं। जो एक अच्छा जल निकासी है वह पौधों को जड़ प्रणाली के आसपास अतिरिक्त पानी बनाए रखने की आवश्यकता के बिना आवश्यक नमी प्राप्त करने की अनुमति देगा, जो उन में सड़ांध पैदा कर सकता है।
  7. इपोर्बिया चरण 5 को बढ़ाना शीर्षक वाली छवि



    5

    Video: Ayurvedic Benefits And Uses of "Dudhi" (Milk Hedge - दुधि) Part 1 | Ayurveda Rahasya

    पानी नियमित रूप से सक्रिय वृद्धि के दौरान, युरोपिया को बारिश की मात्रा के आधार पर साप्ताहिक पानी की जरूरत होती है। हालांकि पौधे को रसीला के रूप में वर्गीकृत किया गया है, यह सूखे की स्थिति के तहत विकसित नहीं होगा। पानी पीने से पहले मिट्टी को नियंत्रित करें - यदि यह नम है, तो संयंत्र को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं है।
  8. गर्मियों के महीनों में यह पौधे नियमित रूप से स्प्रे के साथ एक बोतल के साथ moistens। इससे आपको निरंतर वृद्धि करने के लिए आवश्यक आर्द्रता मिलेगी। ठंड के महीनों के दौरान इसे गीला न करें।
  9. दोपहर में सुबह या सुबह जल्दी ही सुबह के दिन पानी के युरोपिअ पौधे। कूलर तापमान जितना अधिक होगा उतना पानी ले जाएगा। उच्च तापमान से पौधे इसे अवशोषित करने से पहले पानी को लुप्त हो सकता है।
  10. इपोर्बिया चरण 6 को बढ़ाना शीर्षक वाली छवि
    6
    वसंत और गर्मियों में नियमित रूप से उर्वरित। नाइट्रोजन में 5-10-10 कम उर्वरक चुनें और इसे मध्यम शक्ति पर पानी में पतला करें। सक्रिय विकास चरणों के दौरान इसे हर 2 से 3 सप्ताह के लिए लागू करें
  11. ग्रो यूफ़ोर्बिया चरण 7 को बढ़ती छवि
    7

    Video: How To Grow Cardamom Plant | How To Care Green Cardamom (Urdu/Hindi)

    पौधों की जांच करें कि क्या उन्हें बीमारियों या कीट हैं या नहीं। अगर पत्ते झूठ बन जाता है या पौधे अब तक नहीं बढ़ता है, यह बीमार हो सकता है या पीड़ा हो सकता है।
  12. मकई कीड़े, मकड़ी के कण, साइकारा और सफेद मक्खियों सहित आम पौधे कीटनाशकों को नियंत्रित करता है। यदि कोई पौधे संक्रमित है, तो सभी कीड़े को मारने के लिए खनिज आधारित कीटनाशक के साथ स्प्रे करें।
  13. अगर पौधे सड़े हुए जड़ें हैं तो मूल्यांकन करें यदि जड़ प्रणाली बहुत गीली हो जाती है, तो पौधे फूलों से छुटकारा पा सकता है या गर्दन भूरा और नरम हो सकता है। पौधे को बचाने के लिए प्रभावित हिस्सों को काटें, जो कि सड़ांध के प्रारंभिक दौर में है। अंतिम चरण में उन लोगों को नष्ट कर दिया जाना चाहिए।
  14. कवक की वजह से बीमारियों के लिए संयंत्र का निरीक्षण करें। मोल्ड, जो एक अच्छा सफेद पाउडर के रूप में प्रकट होता है, यूफोरियास के स्वास्थ्य के साथ समझौता कर सकता है। ढालना विकास हो सकता है जब प्रकाश और वेंटिलेशन की कमी है। एक फंगलसिनास चुनें जो गुलाब के लिए या सजावटी फूलों के लिए है, क्योंकि जनरलों इन पौधों के लिए सुरक्षित नहीं हैं।

युक्तियाँ

Video: Jambheshwar Bhagwan Non Stop Bhajan by Sant Raju ram Maharaj | Ram Bhaj Ram Bhaj | Bishnoi Song 2017

  • क्योंकि यूफ़ोरिआस का परिवार इतना बड़ा है, क्योंकि विकास की स्थिति प्रजातियों के बीच भिन्न होती है ज्यादातर पौधों गर्म परिस्थितियों में कामयाब होती हैं, लेकिन कुछ जीवित रहने के लिए रात और दिन के बीच जलवायु उतार-चढ़ाव की आवश्यकता होती है। एक यूपूरी प्राप्त करने से पहले, इसके विकास के लिए सिफारिशों का मूल्यांकन करें, ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि क्या वह विशेष प्रजाति जलवायु के लिए उपयुक्त है जिसमें आप उसे रोका जा रहे हैं।

चेतावनी

  • लेटेक्स, या दूधिया रस, यूफ़ोरिआस के दाग में पाए जाने वाले शराबीयों के लिए एक प्राकृतिक निवारक है। इसमें टेर्पेन एस्टर होते हैं जो कास्टिक होते हैं और त्वचा को परेशान कर सकते हैं। इन पौधों के उपजी काटते समय दस्ताने पहनें। यदि लेटेक्स श्लेष्म झिल्ली के संपर्क में आता है, जैसे कि आँखें और मुंह, डॉक्टर से संपर्क करें यूपुर्बिआस से छोटे और पालतू जानवरों को दूर रखें
  • यूफोरबिया में रसायनों का उपयोग करने से पहले, निर्माता के सुरक्षा निर्देश पढ़ें।

आप की आवश्यकता होगी चीजें

  • एक अच्छी तरह से सूखा मिट्टी
  • पानी
  • उर्वरक 5-10-10
  • खनिज तेल आधारित कीटनाशक
  • सजावटी फूलों के लिए फंगलसिनास
  • दस्ताने
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 ekterya.com