ekterya.com

गुलाब के बीज का उपयोग कैसे करें

अपने बीज से बढ़ते गुलाब एक चुनौती हो सकती है, चूंकि आप जो फसल फसल करते हैं उनमें से अधिकांश अंकुरित नहीं होंगे, चाहे आप कितना मुश्किल हो जाए। सौभाग्य से, अधिकांश गुलाब गुलाब कूल्हों के अंदर बड़ी मात्रा में बीज का उत्पादन करते हैं, इसलिए सामान्य रूप से, सफलता की संभावना इतनी कम नहीं है ध्यान रखें कि विकसित होने वाले पौधों में मां के पौधे की तुलना में अलग-अलग विशेषताओं और उपस्थिति हो सकती हैं, खासकर अगर यह दो किस्मों के संकर के रूप में बनायी जाती हैं।

चरणों

भाग 1

फसल काटने वाले बीज
बीज स्टेज 1 से गुलाब को बढ़ाना शीर्षक वाली छवि
1
पौधे से सूखे फूलों को हटाने के बिना गुलाब की कूल्हों को विकसित करने दें। फूल आम तौर पर कीड़ों द्वारा परागणित होते हैं (हालांकि ऐसी प्रजातियां हैं जो स्वयं को परागित करती हैं), इसलिए उन्हें हाथ से पराग करने की आवश्यकता नहीं है, जब तक आप दो विशिष्ट पौधों से संकर प्राप्त नहीं करना चाहते। फूलों को बिना छंटाई के फूलों पर छोड़ दें। जब सर्दी खत्म हो जाती है, तो गुलाब कूल्हों के नाम से छोटे फलों को उनके स्थान पर दिखाई देगा।
  • टिप्पणी: एक ही पौधे से आने के बावजूद आप जिस फसल काटाते हैं वह भिन्न लक्षण हो सकते हैं। यह तब हो सकता है जब गुलाब के एक संकर किस्म की फसलों, या यदि गुलाब को विभिन्न प्रकार के फूलों के पास के गुलाबी से पराग के साथ परागित किया जाता है।
  • सीड स्टेप 2 से बढ़ने वाले गुलाब का शीर्षक चित्र
    2

    Video: काले गुलाब को बीज से घर मे कैसे लगाएं

    गुलाब की कूल्हों को एक बार परिपक्व होने के बाद निकालें गुलाब के कूल्हों में छोटे और हरे रंग का उग आएगा और जब तक वे पूरी तरह से लाल, नारंगी, भूरे रंग या बैंगनी स्वर को प्राप्त नहीं करते, तब तक वे रंग बदलेंगे। आप उन्हें इस बिंदु पर फसल कर सकते हैं या तब तक प्रतीक्षा कर सकते हैं जब तक वे सूखने लगते हैं और शिकन नहीं करते हैं। तब तक इंतजार न करें जब तक कि वे पूरी तरह से सूखे और भूरे रंग के होते हैं, तब से अंदर के बीज शायद खराब हो जाते हैं।
  • बढ़ी हुई गुलाब से बीज के चरण 3
    3
    गुलाब की कूल्हों को एक कट कर खोलें और बीज हटा दें। गुलाब की कूल्हों को एक चाकू से काटकर और बीज को उजागर करके उन्हें खोलें। चाकू की नोक के साथ या किसी अन्य बर्तन के साथ बीज निकालें।
  • गुलाब के विभिन्न प्रकारों के आधार पर प्रत्येक गुलाब हिप में बीजों की संख्या काफी भिन्न हो सकती है। वहाँ केवल तीन या चार प्रति dogrose या कई दर्जन हो सकता है
  • बीज स्टेप 4 से ग्रो रोज़्स शीर्षक वाली छवि
    4
    बीज के गूदे को समाप्त करता है अगर बीज में कुछ गूदा छोड़ दिया जाता है, तो यह अंकुरण प्रक्रिया को बाधित कर सकता है। लुगदी को खत्म करने का एक त्वरित तरीका एक ठंडा या एक जाल में बीज लगाया जाता है, ठंडे पानी चलाने के साथ नल के नीचे, और बीज को रगड़ना, एक दूसरे के विरुद्ध
  • भाग 2

    बीज अंकुरित करें
    सीज़ चरण 5 से बढ़ती गुलाब का शीर्षक चित्र
    1

    Video: बीज से काले गुलाब का पौधा कैसे उगाये?

    पतला हाइड्रोजन पेरोक्साइड (वैकल्पिक) में बीज डुबाना। पानी और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का मिश्रण बीज में मोल्ड के विकास को कम करने में मदद कर सकता है। 1.5 कप (240 मिलीलीटर) पानी में 1.5 चम्मच (7 मिली) 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड पतला। कम से कम एक घंटे के लिए इस समाधान में सोखने के लिए गुलाब के बीज छोड़ दें।
    • कुछ अध्ययनों के अनुसार, कम मात्रा में ढालना बीज को कवर खोल को तोड़ने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अभी भी इसे बड़ी मात्रा में ढालना विकास को रोकने के लिए इस विधि का उपयोग करने के लिए सिफारिश की है।
    • इस चरण के लिए एक विकल्प के रूप में, आप पौधों के लिए एक छोटे से विरोधी कवक पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।
  • बीज स्टेप 6 से ग्रो रोज़्स शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ नम सामग्री में बीज रखें। सर्दियों के मौसम की नकल करते हुए गुलाब के बीज, सामान्य रूप से, यदि वे ठंड और आर्द्र वातावरण में नहीं रखे जाते हैं, तो अंकुरित नहीं होते हैं। नम शोषक कागज की दो परतों के बीच बीज रखें, या गीला नमक, पीट या vermiculite बिना नदी रेत से भरा एक कंटेनर में।
  • यह स्तरीकरण नामक प्रक्रिया का पहला चरण है यदि आप किसी स्टोर में खरीदे गए बीज का उपयोग करते हैं और लेबल इंगित करता है कि वे पहले ही स्तरीकृत हैं, तो बीज बोने के अनुभाग में सीधे जाएं।
  • सीज़ चरण 7 से बढ़ती गुलाब का शीर्षक चित्र
    3
    कई हफ्तों के लिए फ्रिज में बीज छोड़ दें। बीज और नम सामग्री एक प्लास्टिक की थैली या नर्सरी में रखें और सब्जी दराज के रूप में, रेफ्रिजरेटर के ठंडे क्षेत्रों में से एक में छोड़ दें।
  • रेफ्रिजरेटर के समान क्षेत्र में बीज को सब्जियों या फलों के रूप में न छोड़ें, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ रसायन जारी कर सकते हैं, अंकुरण से बीज को रोका जा सकता है।
  • Video: बीजो से गुलाब उगाना सीखे

    सेव स्टैप 8 से बढ़ती गुलाब का शीर्षक चित्र
    4
    उस सामग्री को रखें जिसमें आपके पास बीज थोड़ा नम है। बीजों को कम से कम एक या दो बार सप्ताह पर देखने के लिए देखें कि क्या प्रकोप हुआ है या नहीं। शोषक कागज के प्रत्येक टुकड़े के लिए पानी की कुछ बूंदों को जोड़ने के लिए जब यह सूखी शुरू होता है गुलाब और प्रत्येक बीज की विविधता के आधार पर, बीज अंकुरित करने के लिए चार और सोलह हफ्तों के बीच ले सकते हैं। कई अवसरों पर, 70% बीज (या अधिक) कभी अंकुरित नहीं होते हैं।
  • भाग 3

    बीज संयंत्र


    बीज स्टेप 9 से बढ़ती गुलाब का शीर्षक

    Video: गुलाब के एक ही पौधे पर कैसे पाएं कई रंगों के फूल

    1
    बीज के बीज को बाँझ मिश्रण के साथ एक कंटेनर भरें। पहली गोली मारने के लिए बीजगणित एक ही समय में कई बीजों की देखभाल करने की सुविधा प्रदान करते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप आसानी से जड़ों की वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए बेस में एक छेद वाले प्लास्टिक के कप का उपयोग कर सकते हैं।
    • सामान्य मिट्टी का उपयोग करना उचित नहीं है, क्योंकि यह सबसे अधिक संभावना है कि अतिरिक्त पानी अच्छी तरह से नाली नहीं करेगा और स्प्राउट्स को सड़ने के कारण पैदा करेगा
  • सेव स्टेप 10 से ग्रो रोज़्स बढ़ने वाला इमेज
    2
    बीज संयंत्र स्टोर में खरीदा कुछ बीज तुरंत लगाए जा सकते हैं। यदि आपने यह सुनिश्चित कर लिया है कि ऊपर के चरणों का पालन करके बीज अंकुरित हो जाते हैं, तो जैसे ही वे अंकुरित होने लगते हैं, उन्हें पौधों में डाल दें। उन्हें कलियों के साथ पौधे लगाएं, क्योंकि वे जड़ें होंगी। उन्हें थोड़ा मिट्टी के साथ कवर करें, उन्हें लगभग 6 मिमी (1/4 इंच) गहरा छोड़ दें। कुछ बीज और अन्य के बीच 5 सेमी (2 इंच) की कम से कम जगह छोड़ें ताकि जितना संभव हो उतना संभव न हो सके कि उन्हें प्रतिस्पर्धा करना पड़ता है।
  • सामान्य बात यह है कि कलियों के साथ बीज एक हफ्ते में scions की तरह विकसित। ऐसे स्टोरों में खरीदे गए बीज जिन्हें घर पर स्तरीकरण की आवश्यकता नहीं है, उन्हें कई सप्ताह लग सकते हैं। उपरोक्त वर्णित प्रक्रिया के अनुसार सीढ़ी नहीं चढ़ी गई बीज, अंकुरण के लिए दो से तीन साल के बीच ले सकते हैं।
  • सेव स्टेप 11 से ग्रो रोज़्स बढ़ने वाली छवि
    3
    गर्म, आर्द्र मिट्टी में उपजी रखें। मिट्टी को नम रखें, लेकिन लथपथ नहीं। गुलाब के अधिकांश किस्मों के लिए 16 और 21 डिग्री सेल्सियस (60-70 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान एकदम सही है। आमतौर पर स्कून प्रत्येक दिन धूप के छह या अधिक घंटों के साथ अच्छी तरह बढ़ते हैं, लेकिन आप इष्टतम स्थितियों का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार की मां की खोज कर सकते हैं।
  • बीज स्टेप 12 से ग्रो रोज़्स शीर्षक वाली छवि
    4
    बच्चों को प्रत्यारोपित करने के लिए सुरक्षित होने पर अंतर जानने के लिए जानें पहले दो दृश्यमान पत्ते आमतौर पर बीजगणित होते हैं। एक बार उपजा के कई सच्चे शीट विकसित किए जाते हैं, गुलाब के पत्तों की तरह दिखते हैं, प्रत्यारोपण से बचने के लिए उनके लिए यह आसान होगा। इसके अलावा, बढ़ते मौसम के दौरान सर्दियों या शुरुआती वसंत के दौरान प्रत्यारोपण आमतौर पर करना आसान होता है।
  • यदि आप देखते हैं कि पौधे की जड़ें अंतरिक्ष से बाहर निकलती हैं और कंटेनर के खिलाफ कॉम्पैक्ट प्रत्यारोपण करते हैं, तो यह प्रत्यारोपण करने का एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • आखिरी ठंढ पारित होने तक स्टेम को बाहर निकालना न करें।
  • सेव स्टेप 13 से बढ़ने वाले गुलाब का शीर्षक चित्र
    5
    बड़े बर्तन या बाहर के स्टेम को ट्रांसप्लांट करें जब आप इसे प्रत्यारोपण करने का निर्णय लेते हैं, तब तक इंतजार करें जब तक कि यह शांत न हो और आकाश ढीला हो, या शाम को ऐसा करते हैं, जब पौधे कम पानी खो देता है पृथ्वी को कॉम्पैक्ट चारों ओर रखने के लिए स्टेम को मिलाएं। जड़ों के लिए काफी बड़ा छेद खोदो और फिर स्टेम के आसपास जमा गंदगी को हटा दें। इस कॉम्पैक्ट पृथ्वी को नए क्षेत्र में ले जाएं, मिट्टी को पॉटिंग करके छेद को भरना, अगर बगीचे की कम गुणवत्ता है। स्टेम ट्रांसप्लांट करने के बाद प्रचुर मात्रा में पानी के साथ मिट्टी को पानी दें।
  • पहले की तरह एक ही स्तर पर टांग लगाने की कोशिश करें स्टेम का हिस्सा दफन नहीं करें जो पहले जमीनी स्तर से ऊपर था।
  • बीज स्टेप 14 से ग्रो रोज़्स शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने गुलाब का ख्याल रखना एक बार प्रत्यारोपित पौधों को स्वस्थ दिखने के लिए वापस लौटा, आप उन्हें सामान्य रूप से पानी शुरू कर सकते हैं गर्म मौसम के दौरान कुछ समय में उर्वरक जोड़कर, आप अपने संयंत्र के विकास और फूलों का समर्थन करेंगे, जब तक आप निर्माता के निर्देशों का पालन करते हैं। हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि कुछ प्रकार के गुलाब झाड़ियों के जीवन के पहले वर्ष तक पहुंचने से पहले फूल नहीं होते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पानी
    • अवशोषित कागज (निर्देशों में आपको अन्य विकल्प मिलेंगे)
    • गुलाब कूल्हों या गुलाब के बीज
    • 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड (वैकल्पिक)
    • पौधे के बीज को मिट्टी का मिश्रण

    युक्तियाँ

    • अपने क्षेत्र की जलवायु और आपके बगीचे के लिए सबसे उपयुक्त खोजने के लिए एक उद्यान की दुकान में उपलब्ध गुलाब की किस्मों के बारे में पूछें।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगाया जा सकता है कि क्या वे लगाए जा सकते हैं तो पानी में तैरने वाले बीज छोड़ने की सलाह दी गई है। हालांकि यह विधि अन्य पौधों के साथ काम करती है, गुलाब के बीज आमतौर पर फ्लोट होते हैं, दोषपूर्ण होते हैं या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com