ekterya.com

तहहजुद की प्रार्थना कैसे करें

तहजाजुद प्रार्थना एक विशेष इस्लामी प्रार्थना है जो सभी मुसलमानों को सिफारिश की गई है (लेकिन अनिवार्य नहीं)। तहजजुद प्रार्थना ईशा की प्रार्थना के बाद प्रार्थना करती है (हर रात अनिवार्य प्रार्थना) और फ़ज्र प्रार्थना (अनिवार्य सुबह की प्रार्थना) से पहले। अगर संभव हो तो, आधी रात और फजरों की प्रार्थना के बीच तेहजुद प्रार्थना को प्रार्थना करने के लिए अधिक उपयुक्त है, रात के आखिरी तीसरे में अधिमानतः। हालांकि Tahajjud प्रार्थना अनिवार्य नहीं है, कई भक्त मुसलमानों यह उनकी भक्ति की निशानी के रूप और मोचन और अल्लाह से क्षमा के लिए एक अवसर के रूप में अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए प्रयास करें। जानने के लिए प्रदान की जाती ढंग से Tahajjud प्रार्थना प्रार्थना करने के लिए कैसे पैगंबर मुहम्मद (शांति के लिए) के लिए, नीचे चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1
प्रार्थना के लिए तैयार

चित्र शीर्षक से ताहजुद प्रार्थना चरण 1
1
आधी रात के बाद जागने की व्यवस्था करें ईशा की प्रार्थना और सोने से पहले प्रार्थना करने के बाद, रात में फज्र प्रार्थना से पहले जागने की व्यवस्था करें (उदाहरण के लिए, आप अलार्म घड़ी डाल सकते हैं या परिवार के किसी सदस्य से आपको उठाने के लिए सहमत हो सकते हैं)। यद्यपि ताहजुद प्रार्थना रात के किसी भी समय प्रार्थना की जा सकती है, संभव है कि अगर संभव हो तो, आधी रात के बाद विशेष रूप से रात के अंतिम तीसरे दिन प्रार्थना करें। इशा और फजरों की प्रार्थना के बीच की अवधि के अंत से एक तिहाई का समय तहजुद प्रार्थना के लिए एक अच्छा समय है। इसका कारण यह है कि रात के आखिरी तीसरे समय में अल्लाह सबसे कम स्वर्ग में उतरता है: "कौन मुझे पूछ रहा है, इसे देने के लिए? कौन मुझे बुला रहा है, उसे जवाब देने के लिए? कौन माफी चाहता है, उसे क्षमा करने में सक्षम हो?"।
  • यदि आप तहजजुद प्रार्थना करने के लिए जागते हैं और प्रार्थना करते हैं, तो गलती से सो जाते हैं, दोषी महसूस न करें। हदीसों के मुताबिक, अल्लाह तहजुद की प्रार्थना करने के लिए आपके वास्तविक इरादे को रिकॉर्ड करता है और दया का एक कार्य के रूप में आपको सपना देता है।
  • चित्र शीर्षक से तहहजुद प्रार्थना चरण 2
    2
    उठो और Wudu प्रदर्शन करता है. रात के दौरान जागते रहें और वुडू करते हुए, धार्मिक अनुष्ठान, जो कि मुसलमानों को पवित्र कुरान प्रार्थना करने या उससे जोड़कर खुद को शुद्ध करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। परंपरागत रूप से, वाडू का पालन करने के लिए स्वच्छ जल का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित चार तरीकों से धो लें:
  • अपना चेहरा धो लें
  • कोहनी और हाथों को हाथों से हाथ धोएं
  • सिर साफ करें (Masah)
  • पैरों को टखनों तक धो लें
  • ध्यान दें कि कई मुस्लिम (पैगंबर मुहम्मद सहित) शांति के साथ अपने मुंह और दांत धोने के लिए भी चुनते हैं तहजाजुद की प्रार्थना से पहले मिहलाओ।
  • चित्र शीर्षक से ताहजुद प्रार्थना चरण 3
    3
    यदि आवश्यक हो, तो एक साफ और शांत जगह पर जाएं फिर, कहीं प्रार्थना करें, प्रार्थना करने के लिए शांत और चुप हो जाओ। यह इसलिए किया जाता है क्योंकि अल्लाह के नाम शुद्ध हैं, इसलिए जहां भी संभव हो, मुसलमानों को पवित्र और पवित्र स्थानों में उसके बारे में आदर के एक रूप के रूप में बताने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। अपने सामान्य प्रार्थना कपड़े का उपयोग करना, प्रार्थना की चटाई पर बैठो और मक्का में काबा की तरफ देखो, क्योंकि आप अपने अनिवार्य नमाज के लिए करेंगे।
  • स्पष्ट होने के लिए, आपको किसी विशेष स्थान में नहीं होना चाहिए, जैसे मस्जिद या शानदार सजाए गए कमरे, तहजुद प्रार्थना को प्रार्थना करने के लिए। केवल एक चीज की जरूरत है वह जगह जो साफ है, जो आपके कमरे में भी हो सकती है
  • छवि को प्रदर्शित करते हुए ताहजुद प्रार्थना चरण 4
    4
    अपने दिल से सभी सांसारिक चिंताओं को निकालें प्रार्थना का समय चुपचाप पर ध्यान केंद्रित करना और अपने भगवान की महिमा पर प्रतिबिंबित करना है। यह क्षणभंगुर समस्याओं के बारे में चिंता करने की नहीं है, जो अंततः, उनकी अनन्त बुद्धि और दया की तुलना में कोई मतलब नहीं है। अपने आप को शांत करें और अपनी समस्याओं, अपेक्षाओं और संसारिक आशंकाओं को भूल जाओ। किसी नकारात्मक विचार या भावनाओं को ध्यान न दें, जो आपको विचलित कर देते हैं। अपनी आंखों को बंद करो और अपने दिल के क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित करें जैसा कि आप आध्यात्मिक चेतना की तीव्रता की स्थिति तक पहुंचने लगते हैं।
  • Video: सुबह की प्रार्थना सुबह प्रार्थना

    भाग 2
    प्रार्थना करो Tahajjud प्रार्थना

    छवि शीर्षक से ताहजुद प्रार्थना चरण 5
    1
    अपने इरादे को प्रार्थना करने के लिए जाने दें जैसा कि आप अपनी प्रार्थना शुरू करते हैं, अपने आप को एक अंतिम मानसिक बयान करें कि आप तहजुद प्रार्थना प्रार्थना करने वाले हैं। तय करें कि आप इसे आपके द्वारा चुने गए विशिष्ट तरीके से पूरा करेंगे और तय करेंगे आप प्रार्थना क्यों कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, अल्लाह की महिमा या उसकी क्षमा मांगना) आपको यह बयान ज़ोर से ज़रूरी नहीं करना है - अल्लाह आपके विचारों को जानता है, इसलिए आपके इरादे तब तक स्पष्ट होंगे जब तक कि वे आपसे स्पष्ट हैं।
    • तहजजुद प्रार्थना को आमतौर पर कई बार दोहराकर प्रार्थना की जाती है
    की राकट (चक्र) सलत, अनुष्ठान है कि मुसलमान अपने अनिवार्य दैनिक प्रार्थना का उपयोग करते हैं। तहहजुद की प्रार्थना के लिए, राकतों को आम तौर पर जोड़े में प्रार्थना की जाती है, इसलिए आपको यह भी तय करना चाहिए कि कितने राकट्स आप इस समय प्रार्थना करना चाहते हैं अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहें
  • छापें तहहजुद प्रार्थना चरण 6

    Video: How To Pray Tahajjud Namaz Tahajjud Ki Fazilat

    2
    दो प्रार्थना करो rakats। तहजुद की प्रार्थना शुरू करने के लिए, दो प्रार्थना करें की राकट (चक्र) सलत. नमाज़ पवित्र कुरान से उठकर और छंदों को पढ़ने से शुरू होता है। फिर, व्यक्ति प्रार्थना अपने घुटनों पर अपने हाथों से नीचे झुकाव जारी रखता है तो माथे, नाक और फर्श और उच्च कोहनी पर हथेलियों के साथ फर्श पर लुढ़क गया था, मुड़ा पैर के साथ अपने घुटनों पर बैठे नीचे, और अंत में खड़े और पढ़ना: "अल्लाउ अकबर"। सलात का यह वर्णन एक सामान्यकरण है - यदि आप निश्चित रूप से नित्य प्रार्थना करने के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो यह जानें Performing_the_muslim_Prayers_sub मौलिक मुस्लिम क्षमता तेहजुद प्रार्थना की कोशिश करने से पहले
  • वह पैगंबर मुहम्मद (शांति के अनुसार) की प्रथाओं का अनुकरण करता है, जो प्रत्येक के बाद निम्नलिखित सूराओं का पालन करता था ताहाजुद प्रार्थना में रक़त:
  • पहले के लिए सुरा अल-फ़तहह को पढ़ने के बाद रक़्त, सूरत में पढ़ना "अल-काफ़िरुन".
  • दूसरे के लिए सूरत अल फतिह को पढ़ने के बाद रक़्त, सूरत में पढ़ना "अल इखलास".
  • चित्र शीर्षक से तहहजुद प्रार्थना चरण 7
    3



    दोहराएँ जैसे आप चाहते हैं कि राक सामान्य तौर पर, दो उचित Tahajjud प्रार्थना के लिए आवश्यक न्यूनतम माना जाता है हालांकि, जितना चाहें उतना दोहराएं संभव है उदाहरण के लिए, हदीस के अनुसार, पैगंबर मुहम्मद अक्सर तेरह की प्रार्थना करते थे rakats। अधिकांश मुसलमानों के लिए, तहजुदु राकस जोड़े में प्रार्थना कर रहे हैं, और आठ राकतों को सुंदर माना जाता है दूसरे शब्दों में, अधिकांश मुसलमान दो, चार, छः या आठ प्रार्थना करेंगे हालांकि, इस से अधिक आम तौर पर अनुशंसित नहीं है।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अल-बाकराह, एक-निसा या अल-इमरान जैसे लंबे सुरस की प्रशंसा की जा सकती है, भले ही आप समय-समय पर इसे प्राप्त कर सकें।
  • पैगंबर मुहम्मद (शांति का उदाहरण) के उदाहरण के बाद, यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि जब आप तेहजुद की प्रार्थना करते हैं, तो आप सुबह प्रार्थना कर सकते हैं अपने विदर प्रार्थना के रूप में रकट (एक वैकल्पिक पूर्व-सुबह प्रार्थना जो अनिवार्य फजर प्रार्थना से पहले प्रार्थना की जाती है)।
  • चित्र शीर्षक से तहहजुद प्रार्थना चरण 8
    4
    अपने स्वयं के वाक्यों को बाद में जोड़ें rakats। के बाद आप की संख्या पूरा कर लिया है rakats आप प्रार्थना करने के लिए कोशिश की है, तो आप अपने प्रार्थना के किसी भी आप जब तक वे, ईमानदारी से सम्मान कर रहे हैं और अल्लाह के लिए पूर्ण भक्ति में बना रहे हैं चाहते हैं जोड़ सकते हैं। ये एक विस्तारित साष्टांग प्रणाम में की पेशकश की जा सकती है। आप अल्लाह के लिए अतिरिक्त धन्यवाद और प्रशंसा करना चाह सकते हैं, शक्ति और मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना कर सकते हैं, या विशेष अनुरोध कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने को पूरा करने के बाद राकस, आप एक दोस्त या किसी अन्य व्यक्ति के लिए अच्छे भाग्य के लिए पूछ सकते हैं जो कठिन क्षणों को पीड़ित कर रहे हैं यह आपके पापों की माफी के लिए प्रार्थना करने का आदर्श समय है। पहचानो कि आपने जो कुछ गलत किया है, उसे दोहराने के लिए नहीं वादा करो, और ईमानदारी से किसी भी सजा में माफी और दया के लिए अल्लाह से पूछो, वह आपके लिए तैयार करने का फैसला कर सकता है आपके द्वारा दी गई कोई भी प्रार्थना सुनी जाएगी, और यदि अल्लाह उसे चाहता है, तो आपकी प्रार्थना का उत्तर उसी तरह होगा।
  • चित्र शीर्षक से ताहजुद प्रार्थना चरण 9
    5

    Video: प्रार्थना कैसे करें | 5 MINUTES OF PRAYER | NEW LIFE | SANT HARISH.

    यदि आप तेहजुद की प्रार्थना को पूरा करने के लिए बहुत थक गए हैं, तो बिस्तर पर वापस जाओ। क्योंकि ताहजुद प्रार्थना आपकी सामान्य नींद में बिगड़ती है, यह संभव है कि आप प्रार्थना करने की कोशिश करते समय थोड़ा थका हुआ हो। हालांकि, यदि आप इतने थके हुए हैं कि आप पाते हैं कि आप क्या कहते हैं, जिसे आप कहते हैं कि आप प्रार्थना करते हैं या तहजुद प्रार्थना के बीच में डूबा करते हैं, तो इसे पूरा करने की कोशिश मत करो। इस मामले में, हदीसों के अनुसार, अल्लाह तहजुद की प्रार्थना को पूरा करने के लिए आपकी ईमानदारी से मना कर रहा है। आप शर्मिंदा होने के बिना वापस सो सकते हैं, लेकिन अगली बार अपने आप को बेहतर बनाने की कोशिश करें।
  • भाग 3
    तेहजुद प्रार्थना का अन्वेषण करें

    चित्र शीर्षक से ताहजुद प्रार्थना चरण 10

    Video: प्रार्थना कैसे करे ? प्रार्थना करना सीखते / Prarthna Kaise kare ? Prarthna Karna Sikhte

    1
    मुहम्मद Tahajjud (शांति के उस पर हो) के अभ्यास के बारे में शास्त्र अनुच्छेद पढ़ें तहहजुद की प्रार्थना के अनूठे महत्व की बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए, आप इस्लामी लिपि में इस प्रार्थना के कई संदर्भों से परामर्श कर सकते हैं। विशेष रूप से, ताहजुद प्रार्थना का उल्लेख कुरान में किया गया है और हदीसों में बहुत विस्तार से चर्चा की गई है। हालांकि, धर्म के पूरे इतिहास में इस्लाम के विद्वानों के कार्यों में भी चर्चा की गई है।
    • शुरू करने के लिए, पुस्तक 21 पढ़ने की कोशिश करें ("रात की प्रार्थना") साहह बुखारी की इस पुस्तक में 70 hadiths Tahajjud प्रार्थना के बारे में पैगंबर (शांति पर) की आदतों का वर्णन तहहजुद की प्रार्थना पर टिप्पणियां भी कुरान में कई जगहों पर उपलब्ध हैं, जिनमें सूरत 17:79 और सूरत 39: 9 शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक से तहहजुद प्रार्थना चरण 11
    2
    अपने परिवार के साथ तेहजुद प्रार्थना प्रार्थना करने पर विचार करें। एक मुस्लिम परिवारों, एक दूसरे के साथ भोज में Tahajjud प्रार्थना प्रार्थना करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, क्योंकि दोनों मुहम्मद (शांति उस पर हो) और उनकी पत्नी आयशा सिफारिश की है कि पति और पत्नी Tahajjud प्रार्थना एक साथ प्रार्थना करते हैं। एक परिवार के रूप में प्रार्थना तहहजुद की प्रार्थना करने से आप अल्लाह की भक्ति में एक दूसरे के करीब पहुंच सकते हैं और अपनी पूजा में एकजुटता दिखा सकते हैं। आप इस कोशिश कर रहा में रुचि रखते हैं, तो पहली रात से पहले हम अपने परिवार के साथ Tahajjud प्रार्थना प्रार्थना करने के लिए, आप में शामिल होने के अपने पति या पत्नी और बच्चों को पूछने की योजना है। फिर, यदि आपको ऐसा करने में मदद की ज़रूरत है, तो उन्हें जागृत करें और अल्लाह की अनन्त महानता और दया को एक साथ एक मूक प्रार्थना में मनाएं। 10 साल की उम्र से ऊपर के बच्चों वे धीरे-धीरे, Tahajjud प्रार्थना जब वे तैयार कर रहे हैं प्रार्थना की आदत का विकास को प्रोत्साहित करना चाहिए, लेकिन यह बहुत मुश्किल है उन्हें रात में जगाने के लिए के लिए किसी भी दोष ताकि सौंपा नहीं किया जाना चाहिए फज्र की प्रार्थना के लिए जागृत रहें और अपने दूसरे अनिवार्य प्रार्थनाओं को पूरा करें।
  • सामान्य तौर पर, जो परिवार तहजुजुद प्रार्थना को एक साथ प्रार्थना करते हैं, उनके परिवार के सदस्यों को नींद की आवश्यकता होती है, जैसे कि छोटे बच्चे, बीमार और बुजुर्ग
  • चित्र शीर्षक से तहहजुद प्रार्थना चरण 12
    3
    पैगंबर मुहम्मद (शांति उस पर हो) की प्रथाओं का अनुकरण। सभी मुसलमानों को मुहम्मद (शांति के लिए), अल्लाह के मैसेंजर और भविष्यद्वक्ताओं की मुहर के जीवन की नकल में रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यदि आप तहहजुद की प्रार्थना को प्रार्थना करने के लिए मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप उन तरीकों का अध्ययन करना चाह सकते हैं जहां मुहम्मद (तहलका) ने तहजुद प्रार्थना की प्रार्थना की और इन आदतों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने का प्रयास किया। तहजाजुद की प्रार्थना के संबंध में पैगंबर (शांति) की प्रथाओं का अनुकरण करने का प्रयास करते हुए, मुसलमान उनके द्वारा आदर्श आदर्श के प्रति काम कर सकते हैं और ऐसा करते हुए, अल्लाह के करीब आ जाते हैं।
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, Sahih बुखारी की किताब 21 शुरू करने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है यदि आप Tahajjud प्रार्थना के बारे में मुहम्मद (शांति पर होने की आदतों) के बारे में जानकारी के लिए देख रहे हैं
  • चित्र शीर्षक से ताहजुद प्रार्थना चरण 13
    4
    बनाओ Tahajjud प्रार्थना अपनी दिनचर्या का हिस्सा बन जाते हैं क्योंकि यह एक वैकल्पिक प्रार्थना है, तहजाजुद की प्रार्थना निश्चित रूप से ऐसा नहीं है जो मुसलमान को प्रार्थना करने के लिए बाध्य होना चाहिए। हालांकि, कई मुसलमान नियमित तौर पर तहहजुद प्रार्थना का अभ्यास करते हैं (यदि हर रात नहीं) जब वे कर सकते हैं प्रार्थना के सभी रूपों की तरह, अल्लाह के बारे में तहहजुद प्रार्थना को प्रार्थना करने वाले व्यक्ति से प्रार्थना करें। इसके अलावा, ताहजुद प्रार्थना अक्सर अल्लाह से माफी और मोचन के उपहार से जुड़ी हुई है, जो प्रत्येक दिन कम असफलताओं, पापों और अपूर्ण कार्यों के लिए सुधार की कोशिश करता है। याद रखें कि अल्लाह स्तुति के नियमित कृत्यों की सराहना करता है, इसलिए यदि आप तहजजुद प्रार्थना प्रार्थना करना शुरू करते हैं, तो उसे छोड़ने की कोशिश न करें यदि आप इस प्रार्थना को अपने जीवन का एक नियमित हिस्सा बनाने में रुचि रखते हैं, तो आप रात के दौरान जागने के लिए समय-समय पर अलार्म सेट करने का प्रयास कर सकते हैं या इस प्रार्थना को प्रार्थना करने के लिए अपने घर में पूर्व निर्धारित क्षेत्र भी देख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • "आपके इरादे की जगह दिल है सीधे शब्दों में अपने दिल में निर्णय लेने से ऐसा करते हैं, एक व्यक्ति अपने इरादे बना दिया है। इसलिए, जब कोई कार्रवाई करने चाहता है तो यह ज़ोर से इरादों को कहने के लिए निर्धारित नहीं है इसके बजाय, का कहना है कि इरादा ज़ोर से नवीनता का एक प्रकार है कि अल्लाह की किताब या उनके पैगंबर (शांति और अल्लाह का आशीर्वाद उस पर हो) के सुन्नाह नहीं बताया गया था है, और न ही Sahabah के किसी भी (द्वारा सुनाई गई थी अल्लाह उन सभी के साथ प्रसन्न हो सकता है) `, 2/283 अल Sharh अल Mumti देखें।"
    • एक मुस्लिम से पूछो कि आप उच्चारण के साथ मार्गदर्शन करने के लिए जानते हैं
    • जागरूक रहें कि प्रार्थना से पहले जोर से कहें कि बोली (नवाचार) है!
    • https://islam-qa.com/en/ref/20193/intention%20before%20prayer
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com