ekterya.com

बाइबल कैसे पढ़ें

संभवतः बाइबल को पढ़ने के लिए, एक योजना का चयन करें जो आपको बताता है कि किस अनुभाग को पढ़ना है और किस क्रम में उदाहरण के लिए, आप एक ऐसी योजना चुन सकते हैं जो आपको ऐतिहासिक क्रम में बाइबिल की किताबें पढ़ने के लिए मार्गदर्शित करता है या जो आपको एक निश्चित समय में इसे पूरी तरह से पढ़ने की अनुमति देता है। यदि आपको पढ़ने में अधिक मदद चाहिए, तो आप अध्ययन मार्गदर्शिका का उपयोग कर सकते हैं या एक अध्ययन समूह में शामिल हो सकते हैं। अपने आप को इस आकर्षक पाठ से अवशोषित करें, जिसने अनगिनत लोगों को प्रेरित किया है।

चरणों

भाग 1
एक भक्ति योजना का पालन करें

बाइबिल पढ़ें चरण शीर्षक छवि
1
यीशु के इतिहास और शिक्षाओं के बारे में पढ़ने के लिए एक सुसमाचार से शुरू करो। बाइबिल का मूल संदेश यीशु के इतिहास और शिक्षाओं पर केंद्रित है, जिसे गॉस्पल्स नामक पुस्तकों की एक श्रृंखला में व्यक्त किया गया है। यदि आप बाइबल पढ़ना शुरू कर चुके हैं, तो इन पुस्तकों से शुरू करें चार गॉस्पेल हैं यद्यपि कुछ हिस्सों में संयोग हैं, उनके पास मतभेद भी हैं उदाहरण के लिए:
  • मैथ्यू ने यीशु की ज़िंदगी की कहानियों को अपनी शिक्षाओं वाले वर्गों के साथ सम्मिलित किया। यह एक संदर्भ प्रदान करता है जो यीशु को बाइबल की पहली किताबों की भविष्यवाणियों से संबंधित करता है।
  • मार्क यीशु के जीवन का संक्षिप्त विवरण है यह नाटकीय कथा क्रूस पर चढ़ने में समाप्त होती है।
  • लुकास में कहानियों और शिक्षाओं के बड़े ब्लॉक हैं यह लोगों के साथ यीशु के रिश्ते पर केंद्रित है
  • जॉन, अक्सर, अन्य गॉस्पेल (समोपचार) से भिन्न होता है यह यीशु के चरित्र पर केंद्रित है और ऐसी कहानियां शामिल हैं जो दूसरों में शामिल नहीं हैं।
  • बाइबल चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    पेंटेटिक पढ़ें, क्योंकि इसमें निर्माण और अन्य प्राचीन ग्रंथों का इतिहास शामिल है बाइबल की पहली पांच किताबें (उत्पत्ति, निर्गमन, लैव्यवस्था, संख्या और व्यवस्था) को पेंटाट्यूच के रूप में जाना जाता है वे भगवान की दुनिया के निर्माण और प्राचीन आध्यात्मिक पात्रों (जैसे नूह, मूसा, इब्राहीम और इसहाक) के बारे में बताते हैं। वे महत्वपूर्ण अंश भी शामिल करते हैं, जैसे दस आज्ञाएं अगर आप जुदेव-ईसाई विश्वास के मूल सिद्धांतों के बारे में जानना चाहते हैं, तो उन्हें पढ़ें।
  • छवि बाइबिल पढ़ें शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    यदि आप आध्यात्मिक मार्गदर्शन की तलाश में हैं, तो ज्ञान पुस्तकों का अन्वेषण करें। ओल्ड टैस्टमैंट, जैसे अय्यूब, स्तोत्र, नीतिवचन, उपदेशक और गीतों की अन्य किताबें, ज्ञान के कवितात्मक तरीकों से भरी हैं। यदि आप विश्वास, परमेश्वर की पूजा और न्याय जैसी चीजों की अपनी समझ को गहरा करना चाहते हैं, तो वे अद्भुत रीडिंग हो सकते हैं।
  • बाइबल चरण 4 पढ़िए छवि का शीर्षक
    4
    भगवान की योजना की पूर्ति के रूप में यीशु के बारे में जानने के लिए भविष्यवाणियों की पुस्तकों का अध्ययन करें ओल्ड टैस्टमैंट, यशायाह, यहेजक और डैनियल जैसे कुछ किताबें, उन अंशों में शामिल हैं, जो कि मसीहा के आने और भगवान की योजना में उनकी भूमिका का उल्लेख करते हैं। यदि आप पूरी तरह ईसाईयत में यीशु की भूमिका की समझ को गहरा करना चाहते हैं, तो ये किताबें शुरू करना अच्छा है।
  • बाइबिल पढ़िए छवि चरण 5
    5
    प्रारंभिक ईसाई नेताओं की भक्ति के बारे में जानने के लिए पत्रों को पढ़ें। पत्रों को कुरिंथियों, गलतियों, पतरस और जूडस जैसी किताबें कहा जाता है इन्हें यीशु के पहले अनुयायी के पत्र के रूप में प्रस्तुत किया गया है। वे ऐसे खातों को प्रदान करते हैं कि उन्होंने शुरुआती ईसाईयों के विश्वास को कैसे सताया और परीक्षण किया, लेकिन वे एक महान शिक्षा भी प्रदान करते हैं कि कैसे एक धार्मिक जीवन जीना है। अगर आप ईसाई मूल्यों की अपनी समझ को गहरा करना चाहते हैं तो उन्हें पढ़ें।
  • बाइबिल पढ़ना छवि 6 शीर्षक
    6
    जब ज़रूरत होती है तो विशिष्ट विषयों पर मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए बाइबल का उपयोग करें बाइबल में आध्यात्मिक मामलों से जुड़े कई विषयों को शामिल किया गया है बाइबल के अध्ययन के संस्करण सामान्य विषयों पर आधारित रीडिंग्स के लिए अनुभाग का सुझाव देते हैं। यदि आप किसी कारण के लिए बाइबल पढ़ना चाहते हैं, तो ये खंड बहुत उपयोगी हो सकते हैं उदाहरण के लिए, आप निम्नलिखित परिच्छेदों को पढ़ने का प्रयास कर सकते हैं:
  • मैथ्यू 10: 28-33 या फिलिप्पियों 4: 4-7 (यदि आप प्रतिकूलता से लड़ रहे हैं)
  • भजन 91: 9-16 या यहोशू 1: 9 (यदि आप बदमाशी के शिकार हैं)
  • ल्यूक 15: 11-24 या भजन 107: 4- 9 (यदि आपको लगता है कि खो गया है)
  • भजन 100 या 2 कुरिन्थियों 9: 10-12, 15 (यदि आप कृतज्ञता व्यक्त करना चाहते हैं)
  • छवि बाइबिल पढ़ें शीर्षक चरण 7
    7
    त्वरित प्रेरणा के लिए बेतरतीब ढंग से बाइबल पढ़ें कुछ लोगों का मानना ​​है कि बाइबल से पुस्तकों, अध्यायों या छंदों को यादृच्छिक रूप से चुनने से राय हो सकती है। कई आध्यात्मिक नेताओं और बाइबिल विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक भ्रामक विधि हो सकता है और ऐसा विरोधाभास हो सकता है। हालांकि, यदि आप पढ़ते रहना चाहते हैं, तो आगे बढ़ें।
  • भाग 2
    एक सांस्कृतिक अध्ययन के लिए बाइबल पढ़ें

    बाइबिल पढ़ें 8
    1
    अगर आप पहली हिब्रू जनजातियों के रिकॉर्ड की तलाश में हैं तो पेंटाट्यूच पढ़ें। सृष्टि के इतिहास और प्राचीन पात्रों की उत्पत्ति, उत्पत्ति, निर्गमन, लैव्यव्यवस्था, संख्या और Deuteronomy की कहानियों के अलावा 12 हिब्रू जनजातियों के विवरण इन खातों में मिस्र से कैद और उड़ान शामिल है इनमें कानून और रीति-रिवाजों के बारे में जानकारी शामिल है यदि आप प्राचीन हिब्रू इतिहास का अध्ययन करना चाहते हैं तो वे एक महान संसाधन हैं
  • बाइबल चरण 9 को पढ़ें
    2
    यदि आप बाद की कहानियों को पढ़ना चाहते हैं तो बाइबल की ऐतिहासिक पुस्तकों पर नज़र डालें। कई किताबें, 1 किंग्स, 2 किंग्स, 1 क्रॉनिकल्स और 2 क्रॉनिकल्स, इज़रायल के पहले राज्य, राज्य के बेबीलोन की विजय और अन्य इतिहासों का वर्णन करते हैं। बाइबिल के विद्वानों ने इन पुस्तकों की ऐतिहासिक सटीकता के बारे में एक समझौते तक नहीं पहुंच पाया है, लेकिन वे परंपरा का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।
  • बाइबल चरण 10 पढ़िए छवि
    3
    प्राचीन ईसाई धर्म पर एक नज़र लेने के लिए अध्ययन अधिनियम और पत्र। उनके जीवन के दौरान लिखे गए यीशु के कुछ संदर्भ हैं। हालांकि, बाइबिल की कुछ पुस्तकों, जिनमें प्रेरितों के प्रेषितों और पत्रों (जैसे कुरिन्थियों, गलतियों, पतरस और तीमुथियुस) शामिल हैं, इस बारे में बात करते हैं कि यीशु के प्रारंभिक अनुयायियों ने भूमध्य और मध्य पूर्व के आसपास उनकी शिक्षाओं को कैसे फैलाया। ये किताबें जानकारी का एक महान स्रोत हैं यदि आप ईसाई धर्म के प्रारंभिक विकास और एक धर्म के रूप में अपनी स्थापना में रुचि रखते हैं।
  • बाइबिल पढ़िए छवि 11 शीर्षक
    4
    इसे एक सतत कहानी के रूप में देखने के लिए कालानुक्रमिक क्रम में बाइबल को पढ़ें। घटनाओं के क्रम के अनुसार बाइबल की व्यक्तिगत पुस्तकों का पूरी तरह से आयोजन नहीं किया गया है यदि आप बाइबल को एक महान कथा के रूप में पढ़ने में रुचि रखते हैं, तो आपको कुछ चीजों को पुनर्व्यवस्थित करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, जब से अब्राहम के जन्म से पहले अय्यूब रहता था, तब तक आप अध्याय 11 तक उत्पत्ति पढ़ सकते हैं। तब, अय्यूब को पढ़ें और फिर उत्पत्ति के अध्याय 12 में जाना (जब इब्राहीम का जन्म हुआ) और पढ़ा
  • पुस्तकों को लिखे गए क्रम में जानने के लिए अपने अध्ययन बाइबल या ऑनलाइन गाइड की तुलनात्मक तालिकाओं की जांच करें।
  • बाइबिल पढ़िए चित्र 12
    5



    पुस्तकों को उस क्रम में पढ़ें, जिसमें ये जानने के लिए लिखा गया कि बाइबल कैसे संकलित हुई थी। बाइबल की किताबों का क्रम उस आदेश को प्रतिबिंबित नहीं करता है जिसमें लिखा गया था। ऐसी तालिकाएं ढूंढें जो आपको बताती हैं कि पुस्तकें कब लिखी गईं ये टेबल कई बाइबल में या बाइबल गेटवे जैसी जगहों के माध्यम से पायी जा सकती हैं
  • भाग 3
    संपूर्ण बाइबल पढ़ें

    बाइबिल पढ़ें 13
    1
    यदि आप महत्वाकांक्षी हैं, तो कवर से कवर करने के लिए बाइबल पढ़ें। एक बाइबिल पुस्तक अगली जरूरी नहीं है। आध्यात्मिक नेता हमेशा बाइबल को क्रम में पढ़ने की सलाह नहीं देते हैं। यदि आप महत्वाकांक्षी हैं और उपलब्धि की भावना रखना चाहते हैं, तो आप इसे कोशिश कर सकते हैं। यह उत्पत्ति 1 में शुरू होता है और सब कुछ पढ़ता है जब तक कि प्रकाशितवाक्य अध्याय 22 नहीं।
    • बाइबिल प्रोजेक्ट जैसी सेवाएं बाइबल के प्रत्येक भाग के लिए मार्गदर्शन प्रदान करती हैं, जैसा कि आप पढ़ सकते हैं। यह आपको समझने में सहायता कर सकता है कि आपने क्या पढ़ा है।
  • बाइबल चरण 14 पढ़िए छवि
    2
    प्रेरित रहने के लिए एक निश्चित समय सीमा के भीतर संपूर्ण बाइबल को पढ़ें उदाहरण के लिए, एक साल में पूरी बाइबल पढ़ना एक लोकप्रिय लक्ष्य है इस तरह से एक लक्ष्य निर्धारित करने से इसे पढ़ने के लिए प्रेरित रहने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। इस साहसिक कार्य में आपकी सहायता करने के लिए कई संसाधन हैं
  • उदाहरण के लिए, गिडियंस नामक एक समूह ने एक वर्ष में बाइबिल के सभी अध्यायों को पढ़ने के लिए योजना (ऑनलाइन या उसके द्वारा) प्रदान की है।
  • कुछ योजनाओं में एक बदलाव के लिए एक भजन या नीतिवचन के उद्धरण के साथ दैनिक पढ़ने के पूरक होंगे।
  • आपको एक साल में पूरे बाइबल को पढ़ने के लिए लगभग 3 अध्यायों को पढ़ना होगा, लेकिन केवल एक दिन इसे तीन साल में पढ़ना होगा।
  • Video: Hindi Bible Study: How to read the Bible-2 / बाइबल कैसे पढ़ें-2

    बाइबिल पढ़िए छवि का शीर्षक चरण 15
    3
    बाइबल के अभिन्न संदेश को समझने के लिए ओल्ड टेस्टामेंट के साथ नये नियम को कनेक्ट करें। बाइबल दो मुख्य भागों में विभाजित है पुराने नियम में यीशु के जन्म से पहले घटनाओं और शिक्षाओं को शामिल किया गया था। नया नियम अपने जीवन, उनकी शिक्षाओं और उनके पहले अनुयायियों की बात करता है। हालांकि, आपको उन्हें स्वतंत्र सेगमेंट के रूप में नहीं लेना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, हर दिन आप ओल्ड टैस्टमैंट का एक अध्याय और न्यू टेस्टामेंट में से एक पढ़ सकते हैं
  • आप ओल्ड टैस्टमैंट की पूरी किताब भी पढ़ सकते हैं। फिर एक नए नियम से पढ़िए, फिर ओल्ड टेस्टामेंट पर वापस जाएं और इसी तरह।
  • यह तकनीक अधिक उपयोगी है यदि आप पूरी बाइबिल को एक निश्चित समय में पढ़ने की कोशिश करते हैं और इसे कवर से कवर करने के बजाय कुछ विविधता चाहते हैं।
  • भाग 4
    योजना को कार्यवाही में रखें

    बाइबिल पढ़ें 16
    1
    उस अनुवाद का चयन करें जिसे आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। बाइबिल के कई अनुवाद हैं और हमेशा नए लोग हैं जो विकास में हैं प्रत्येक अनुवाद में एक अलग जोर और शैली है। सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि आपको लगता है कि आप के साथ सहज महसूस कर रहे हैं और वह आपको पढ़ने के लिए प्रेरणा देते हैं।
    • इंग्लैंड के चर्च ने राजा जेम्स बाइबिल को वर्ष 1611 में बनाया।
    • द न्यू इंटरनेशनल वर्जन (एनआईवी) 1 999 में किए गए अनुवाद है। यह स्पष्ट है लेकिन इसकी व्याख्या में रूढ़िवादी अभी भी है।
    • द न्यू लिविंग ट्रांसलेशन प्रत्यक्ष अनुवाद नहीं है, लेकिन यह एक स्पष्ट और समावेशी तरीके से बाइबल के संदेश को प्रसारित करता है।
    • आप मूल पाठों की व्याख्याओं के बीच कितना अंतर रख सकते हैं, यह जानने के लिए आप कई अनुवादों को पढ़ सकते हैं और उनकी तुलना कर सकते हैं।
  • बाइबल चरण 17 पढ़िए
    2
    एक क्लासिक दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए एक मुद्रित बाइबल पढ़ें पारंपरिक बाइबल का पठन हाथ में मुद्रित पाठ के साथ किया जाता है कई पाठकों को अभी भी पढ़ने का यह प्रत्यक्ष और क्लासिक तरीका है। नोट्स लिखना आसान है, हाइलाइट करें और उन तरीकों को चिह्नित करने के लिए टैब का उपयोग करें जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं। इसके अलावा, आपको एक मुद्रित बाइबिल के साथ बैटरी जीवन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है
  • बाइबिल चरण 18 पढ़िए
    3
    सुविधा के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक बाइबल का उपयोग करें यदि बाइबल को इलेक्ट्रॉनिक रूप से पढ़ना आपके लिए अधिक सहज है, तो आपके पास कई विकल्प हैं आप लगभग हर डिवाइस पर इलेक्ट्रॉनिक बाइबल पढ़ सकते हैं
  • उपलब्ध बाइबल के कई संस्करण भी हैं (जैसे कि ई-पुस्तकें और एप्लिकेशन)
  • एप्लिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों में बाइबल के कुछ संस्करणों में उपयोगी फ़ंक्शन हैं जो आपको नोट्स को हाइलाइट करने और लेने की अनुमति देते हैं।
  • Video: how to read a bible || मोबाईल में बाइबिल कैसे पढ़े

    बाइबिल पढ़िए छवि का शीर्षक चरण 1 9
    4
    समय खोजने के लिए समय निर्धारित करें इतने सारे कार्य और जीवन में विकर्षण के साथ, बाइबल पढ़ने के लिए समय निकालने में समस्या हो सकती है। एक सहायता शेड्यूल स्थापित करें एक निश्चित संख्या के अध्यायों या छंदों को पढ़ने के लिए या हर दिन एक निश्चित अवधि को पढ़ने के लिए प्रतिबद्धता बनाने का प्रयास करें। यदि आपको अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो निम्न प्रयास करें:
  • स्कूल या काम के रास्ते पर पढ़ें
  • कुछ और करते हुए बाइबिल के ऑडियो संस्करण को सुनें
  • एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक या बाइबिल आवेदन डाउनलोड करें और इसे एक कतार में पढ़ें, बस की प्रतीक्षा करें, इत्यादि।
  • भाग 5
    बाइबल के अपने अध्ययन को गहराइए

    Video: Hindi Bible Study: How to read the Bible-1 / बाइबल कैसे पढ़ें-1

    बाइबल चरण 20 पढ़िए
    1
    यदि आप धार्मिक हैं, तो मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना करें। आप बाइबल को साहित्य के रूप में पढ़ सकते हैं, इतिहास या दर्शन के रूप में। हालांकि, अधिकांश पाठकों के लिए, यह उस पुस्तक का आध्यात्मिक महत्व है जिसे प्रबल होना चाहिए। आपके पढ़ने से पहले और बाद में प्रार्थना करें ताकि आप जो पढ़ सकें उसे समझ सकें।
  • बाइबिल पढ़ें पृष्ठ 21 शीर्षक
    2
    आपकी समझ को गहरा करने के लिए अध्ययन गाइड का उपयोग करें बाइबिल के कई संस्करण अतिरिक्त सामग्री के साथ आते हैं यह आपको पाठ के विभिन्न वर्गों के इतिहास, अर्थ और व्याख्या के बारे में जानने में मदद कर सकता है। बाइबल पढ़ने से पहले या बाद में एक नज़र डालें बाइबल के अपने ज्ञान को गहराई से पढ़ने से आप को पढ़ना जारी रखने की प्रेरणा मिल सकती है।
  • बाइबिल पढ़ें पृष्ठ 22 शीर्षक
    3
    नोट्स के रूप में पढ़ें यद्यपि ऐसा लग सकता है कि आप स्कूल में हैं, अपने विचारों और आपके प्रश्नों को नीचे लिखे, जैसे कि आप बाइबल पढ़ते हैं, वह आपके पठन अनुभव को गहरा कर सकता है। पढ़ने के लिए समर्पित एक नोटबुक हो सकता है कई ऑनलाइन संस्करण और बाइबल अध्ययन एप्लिकेशन में ऐसे कार्य भी होते हैं जो आपको पढ़ते समय इलेक्ट्रॉनिक रूप से नोट लेने देते हैं।
  • जैसा कि आप पढ़ते हैं, उस तरीके के बारे में लिखिए, जो आपने अपनी जिंदगी में पढ़ा है या जो सवाल उठता है उसे लिखने के तरीकों के बारे में लिखें।
  • बाइबिल पढ़ें 23
    4
    एक वर्ग या एक समूह में शामिल हों जो बाइबल अध्ययन करते हैं अन्य लोगों के साथ बाइबल पढ़ना आप को प्रोत्साहित और प्रेरित कर सकते हैं आप अन्य लोगों के साथ क्या पढ़ते हैं, इसके बारे में बात करने में सक्षम होने से बाइबल की समझ भी गहरी हो सकती है। आप स्थानीय चर्चों में बाइबल अध्ययन समूहों की खोज कर सकते हैं। आप सामुदायिक बाइबिल अध्ययन समूहों को भी देख सकते हैं जो कि अनौपचारिक स्थानों में बात करते हैं।
  • अक्सर, बाइबल अध्ययन समूहों ने एक कार्यक्रम निर्धारित किया है जो पढ़ा जाना चाहिए और समय बिताने के लिए सवाल पूछते हैं जो सदस्यों के पास होते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com