ekterya.com

सुककोट का जश्न कैसे मनाएं

सुकोत एक यहूदी छुट्टी Tishrei, पांच दिन की Yom Kippur के बाद की 15 तारीख को मनाया जाता है। यह एक सफल फसल के लिए भगवान का शुक्रिया अदा करने के लिए मूलतः एक कृषि त्योहार था। सुकोत खुशी उत्सव कि परंपराओं की एक किस्म के साथ सात से आठ दिनों तक रहता है है। सबसे उल्लेखनीय एक sukkah, एक झोपड़ी या तम्बू के निर्माण कि दोनों निवास, जिसमें फसल के महीनों के दौरान प्राचीन काल की किसानों रहते थे, साथ ही अस्थायी मूसा और इस्राएलियों द्वारा प्रयोग किया जाता के रूप में वे रेगिस्तान में भटकते रहे आवास का प्रतिनिधित्व करेंगे 40 साल के लिए

चरणों

भाग 1

सुककोट की परंपराओं को समझें
छवि शीर्षक जश्न मनाने सुककोट चरण 1
1
सुककोट में मानसिकता सुकॉट एक आनंदित उत्सव और सभी यहूदियों के लिए एक महान उत्सव का समय है! दरअसल, सुककोट बहुत खुश भावनाओं से संबंधित है, जो परंपरागत स्रोत अक्सर इसे कहते हैं zman simjateinu या "हमारे आनन्द का समय" सुककोट के सात दिनों के दौरान, यहूदियों को अपने जीवन में भगवान की भूमिका का जश्न मनाने और पिछले साल के अच्छे भाग्य में आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सुककोट अपने मित्रों और परिवार के साथ खुशी का एक समय है, इसलिए पार्टी के सभी नकारात्मक विचारों को छोड़ने के लिए तैयार रहें। एक पूरे हफ्ते खुश, सकारात्मक और ईश्वर के प्रति आभारी होने का लक्ष्य।
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट सुकॉट चरण 2
    2
    एक सुक्खा बनाएँ जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सूककोट की सबसे उल्लेखनीय और उल्लेखनीय परंपराओं में से एक एक सूक़ा का निर्माण होता है जो एक विशेष झोपड़ी या तम्बू है। इस स्टोर को सरल बनाने के लिए आप विभिन्न प्रकार की सामग्री (कैनवास या अन्य कपड़ों सहित) का प्रयोग कर सकते हैं, जब तक कि "हवा का सामना कर सकते हैं" पारंपरिक रूप से पत्तियों, शाखाओं और अन्य सब्जी सामग्रियों के सुकखा बनाया जाता है सुक्खा के इंटीरियर को अक्सर चित्र और धार्मिक प्रतीकों से सजाया जाता है। सुक्खा बनाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए अनुभाग को पढ़ें जहां हम आपको इसकी व्याख्या करते हैं।
  • लेवीय की पुस्तक में, यहूदियों को सूककोट त्योहार के सभी सात दिनों के लिए सुक्खा में "निवास" करने का निर्देश दिया जाता है। आज, ये सबसे ज्यादा व्याख्या करते हैं कि सुक्खा में परिवार के समारोह होने और इसके अंदर खाने की वजह से, कुछ भक्त यहूदी सुक्खा में सोते हैं।
  • छवि शीर्षक जश्न मनाने सुककोट चरण 3
    3
    सुककोट के पहले दो दिनों में काम न करें हालांकि सुकॉट त्योहार लगभग 7 दिनों तक रहता है, हालांकि इसके पहले दो दिन विशेषकर पवित्र होते हैं। इन दिनों में, सब्त के दिन लगभग समान ही, भगवान के प्रति सम्मान दिखाने के लिए अधिकांश प्रकार के कामों से बचा जाना चाहिए। सब्स्कट पर सामान्य रूप से निषिद्ध सभी गतिविधियों को सूककोट के पहले दो दिनों के दौरान, खाना पकाने, बेकिंग, आग लगाना और सामान ले जाने के अपवाद के साथ भी निषिद्ध है। इस समय के दौरान, त्योहार में भाग लेने वाले लोगों को अपने परिवारों के साथ प्रार्थना करने और मनाए जाने के लिए समय बिताने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • हालांकि, अगले पांच दिनों में चोलमोमोद या "मध्यवर्ती दिनों" के दौरान काम की अनुमति दी जाती है। ध्यान रखें कि यदि सब्त का दिन मध्यकालीन दिनों के दौरान गिरता है, तो इसे हमेशा की तरह स्मरण होना चाहिए
  • कई सामान्य गतिविधियां, जैसे कि लेखन, सिलाई, खाना पकाने, ब्रेडिंग बाल और यहां तक ​​कि पानी के पौधों को सब्बाट पर परंपरा द्वारा प्रतिबंधित किया गया है। आप इंटरनेट पर यहूदी स्रोतों से निषिद्ध गतिविधियों की पूरी सूची पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट सुकॉट चरण 4
    4
    सुल्ककोट के हर दिन हरेल को दोहराएं। सुकॉट के दौरान, सामान्य सुबह, दोपहर और शाम की नमाज़ छुट्टी के हिस्से के रूप में अतिरिक्त प्रार्थनाओं के साथ पूरक होती है। सटीक नमाज़ जिसे आप प्रार्थना करेंगे वह दिन के आधार पर भिन्न होता है, पहले दो विशेष दिन और अगले पांच दिनों के बीच में अपनी प्रार्थनाएं होती हैं हालांकि, सुबह की प्रार्थना के बाद पूरे हेलेल को पढ़ने की परंपरा है सुककोट के हर दिन हेलल, स्लोव्ज़ 113-118 का शब्द-के-शब्द पाठ है
  • सुककोट के पहले दो दिनों में, अमिदाह की प्रार्थना को केवल विशेष उत्सवों के साथ बदल दिया जाता है।
  • अगले पांच दिनों में, अमिदा की प्रार्थना सामान्य रूप से प्रार्थना की जाती है, लेकिन "येल वी vyavo" का एक विशेष मार्ग प्रत्येक में जोड़ा जाता है
  • छवि शीर्षक साप्ताहिक सुककोट चरण 5
    5
    लल्व और एटोग को हिलाएं निर्माण और एक sukkah में ध्यान केन्द्रित करना के अलावा, इस सुकोत परंपरा का सबसे महत्वपूर्ण छुट्टी है। सुकोट की पहले दिन, उत्सव अनुष्ठान सभी दिशाओं में शाखाओं का एक समूह लहराते प्रतिभागियों (बुलाया "lulav") और फल (जिसे "etrog")। एक lulav एक गुलदस्ता एक ताड़ के पत्ते से बना है, दो विलो शाखाओं और तीन हिना शाखाओं बुना चादर के साथ बांधा जाता। एक etrog एक अंगूर, नींबू फल इसराइल में एक ऐसी ही खेती की जाती है। अनुष्ठान करने के लिए, अपने दाहिने हाथ में lulav और बाएँ में etrog लेते हैं, का कहना है कि एक ब्राचा आशीर्वाद और फिर छह दिशाओं में उन्हें हिला:, उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम, ऊपर और नीचे में भगवान की उपस्थिति का प्रतीक हर जगह।
  • ध्यान दीजिए कि प्रत्येक धार्मिक टीकाकार निर्देशों के आदेश के बारे में अलग-अलग निर्देश देता है जिसमें लल्व और एटोग्राफ हिलना चाहिए। अधिकतर के लिए, सटीक आदेश महत्वपूर्ण नहीं है।
  • छवि शीर्षक साप्ताहिक सुककोट चरण 6

    Video: सुकोट (झोपड़ियों का पर्व) मूल बातें 2016

    6
    सुककोट की कई अन्य परंपराओं का आनंद लें इसमें कोई संदेह नहीं है कि सूक्का का निर्माण और शाखा आंदोलन के अनुष्ठान का प्रदर्शन दो सबसे महत्वपूर्ण मान्यता प्राप्त परंपराएं हैं, लेकिन वे केवल एक ही नहीं हैं सुककोट एक ऐसी पार्टी है जिसमें वास्तव में कई परंपराएं हैं, यहां कई सूचीएं हैं। वे अक्सर परिवार और जगह के आधार पर अलग-अलग होते हैं, इसलिए अपनी योजना बनाते समय दुनिया भर के सुककोट परंपराओं के बारे में जांच करें। यहां कुछ विचार हैं जो आप अपने समर्थन के लिए विचार कर सकते हैं:
  • सुक्खा में खाने और डेरा डाले हुए समय बिताएं
  • शास्त्रों के बारे में कहानियां बताएं, विशेषकर उन 40 वर्षों के बारे में जो कि इस्राएली रेगिस्तान में बिताए थे
  • सुक्खा के गीत और नृत्य में भाग लेते हैं, कई धार्मिक गीत हैं जो विशेष रूप से सुककोट के लिए हैं
  • अपने परिवार को सुककोट के उत्सव में भाग लेने के लिए आमंत्रित करें
  • भाग 2

    एक सुक्खा बनाएँ
    छवि शीर्षक सेलिब्रेट सुककोट चरण 7
    1
    दीवारों का उपयोग करें जो हवा का सामना कर सकते हैं सुक्खा दुकान सूककोट की एक निश्चित परंपरा है और यह करना बहुत आसान है। चार-पक्षीय दुकान में कम से कम तीन दीवारें होंगी (चौथा एक मौजूदा निर्माण का पक्ष हो सकता है)। दीवारों में से एक कम या हटाने योग्य हो सकता है ताकि सुकखा में प्रवेश की अनुमति मिल सके। सामग्री sukkah भिन्न हो सकते हैं का निर्माण करने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन के रूप में sukkah ही के बारे में सात दिनों के लिए सशस्त्र रहेगा, शायद एक प्रकाश सामग्री का उपयोग करने के लिए अधिक समझ में आता है। दीवारों के लिए परंपरा के द्वारा एकमात्र आवश्यकता यह है कि वे हवा का सामना कर सकते हैं यदि आप इस परिभाषा पर भरोसा करते हैं, तो यहां तक ​​कि एक कठिन संरचना पर फैले कैनवास पर्याप्त है।
    • आकार के संदर्भ में, आपकी दीवारों को काफी अलग होना चाहिए ताकि आप सुक्खा में खाना खाने के लिए कमरा हो। आपके सूक्का का आकार आपके परिवार के आकार के आधार पर काफी भिन्न हो सकता है।
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट सुककोट चरण 8
    2
    सब्जी पदार्थ से बना छत जोड़ें परंपरा के अनुसार, सूक्का की दुकानों की छतों को पौधे की सामग्री जैसे कि शाखाएं, पत्ते, टहनियाँ और जैसी होती हैं आप इन सामग्रियों को खरीद सकते हैं या उन्हें स्वभाव से (सम्मानित तरीके से) ले सकते हैं। परंपरा के अनुसार, सूक्का की छत को दिन के दौरान छाया और आश्रय प्रदान करने के लिए पर्याप्त मोटी होना चाहिए, लेकिन आप रात के दौरान इसके माध्यम से सितारों को देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • मिट्टी छोड़ने के 40 साल बाद जंगल में भटकने वाले इस्राएलियों को मनाने का एक तरीका पौधे पदार्थ की छत बनाने का तरीका है। अपनी यात्रा के दौरान, उन्हें अस्थायी आवासों में सुक्खा के समान रहना पड़ता था और शरण लेने के लिए जो भी पदार्थ मिलते थे उसका उपयोग करते थे।
  • Video: सुकोत सेलिब्रेट करने के लिए कैसे

    छवि शीर्षक सेलिब्रेट सुककोट चरण 9



    3
    अपने सुकखा को सजाने सुक्खा की सजावट (हालांकि यह विनम्र है) सुककोट के स्मरणोत्सव का एक सराहनीय प्रदर्शन माना जाता है। कुछ परंपरागत सजावट फसल की सब्जियां (उदाहरण के लिए, मकई, कद्दू और ज़िचिनी) छत और मुस्कराते हुए या कोनों में रखी जाती हैं। अन्य सजावट दूसरों के बीच में शामिल हैं: कागज चेन, निर्माण वाइपर ब्लेड, धार्मिक छवियों या चित्र, मोम पेपर या कुछ और कि आप या आपके बच्चे कांच बनाना चाहते हैं के साथ चित्रित।
  • सामान्य तौर पर, बच्चों को सुक्खा को सजाने में मदद करना पसंद है उत्सव से बचने के लिए अपने बच्चों को कम उम्र से लाने का एक अच्छा तरीका है कि वे सुक्खा की दीवारों पर आकर प्रदर्शन के लिए सब्जियों को इकट्ठा करने का अवसर दे।
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट सुकॉट चरण 10
    4
    एक विकल्प के रूप में आप पूर्वनिर्मित सुकखा का एक समूह खरीद सकते हैं। यदि आपके पास समय नहीं है या आपके पास सुक्खा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री नहीं है चिंता मत करो! धार्मिक वस्तुओं के कई विक्रेताओं, पूर्वनिर्मित सुक्खा खेलों को बेचते हैं। ये गेम आपको खुद के लिए किसी भी सामग्री को तैयार किए बिना अपनी खुद की सूक्का बनाने की इजाज़त देते हैं, जो आपको बहुत समय बचाता है एक जोड़ा मूल्य के रूप में, इन खेलों के लिए अगले साल उपयोग के लिए आसानी से निहत्थे होने के लिए यह सामान्य है।
  • सुक्खा गेम बहुत महंगा नहीं हैं समाप्त सुक्खा के आकार और सामग्री से बना है, एक गेम का सामान्य रूप से लगभग $ 50 से $ 120 खर्च होता है
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट सुककोट चरण 11
    5
    Simchat टोरा समाप्त हो गया है जब तक सशक्त अपने सूक्का छोड़ दो परंपरा के अनुसार, सुक्खा सूककोट के पूरे त्योहार के दौरान सशस्त्र रहता है और सात दिनों के दौरान मिलने, खाने और प्रार्थना करने के लिए एक जगह के रूप में कार्य करता है। सुककोट के दो पवित्र दिन गिरने के तुरंत बाद, शेमीनी एत्सेरे और सिम्चत टोरा। यद्यपि वे सुककोट अवकाश का हिस्सा नहीं हैं, वे इसके साथ निकटता से संबंधित हैं, इसलिए यह परंपरा है कि सिंकत टोरा के बाद तक सुक्खा को नहीं निकालना है।
  • यह पूरी तरह स्वीकार्य (और एक सामान्य अभ्यास) है ताकि आप अपने सुकखा की सामग्री को बनाए रख सकें जिससे कि आप अगले साल अगले सुक्खा बनाने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकें।
  • भाग 3

    सुककोट के अर्थ को समझें

    Video: सुकोट - हर राष्ट्र के लिए एक समारोह!

    छवि शीर्षक सेलिब्रेट सुककोट चरण 12
    1
    तोरा को पढ़ें ताकि आप सूककोट परंपराओं के स्रोत जान सकें। हालांकि सुककोट एक प्राचीन कृषि फसल उत्सव से उभरा है, लेकिन छुट्टियों का आधुनिक धार्मिक संस्करण हिब्रू ग्रंथों से लिया गया है। टोरा और बाइबल के पुराने नियम के अनुसार, भगवान ने मूसा से कहा, जब वह रेगिस्तान के माध्यम से इस्राएलियों ले जा रहा था और उससे कहा कि क्या सुकोट की त्योहार के समुचित परंपराओं हैं। सुकोट की परंपराओं के स्रोत के बारे में मूल कहानी पढ़ें मदद कर सकते हैं एक दिव्य अर्थ के साथ त्योहार डालने, खासकर यदि आप एक नया व्यवसायी कर रहे हैं।
    • सुककोट के अधिकांश बाइबिल विवरण लेविटीकस की पुस्तक में पाए जाते हैं। लैव्यव्यवस्था 23: 33-43 विशेष रूप से भगवान और मूसा के बीच मुठभेड़ के बारे में बताता है जहां सूककोट के त्योहार पर चर्चा की जाती है।
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट सुककोट चरण 13
    2
    एक आराधनालय में Succot की सेवाओं में भाग लें सुककोट एक परिवार सुक्खा को बनाने की परंपराओं से जुड़ा है। हालांकि, यह भी प्रोत्साहित किया जाता है कि पूरे यहूदी समुदाय सुककोट को एक मंदिर या आराधनालय की सेवाओं में मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं। सुककोट की पारंपरिक सुबह की सेवाएं में, मण्डली अमिदा और उसके बाद हेल की प्रार्थना करती है, क्योंकि वे आम तौर पर सुककोट में करते थे। इसके बाद, मंडल होसोनॉट के विशेष भजन पढ़ता है और माफी के लिए भगवान से पूछता है। परंपरागत रूप से, सुककोट के दौरान बाइबिल रीडिंग सक्सलीस्ट की पुस्तक से है
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट सुककोट चरण 14
    3
    सुककोट के बारे में एक रब्बी से बात करें यदि आपके पास सूककोट या उससे संबंधित किसी भी परंपरा के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो एक रब्बी या अन्य अनुभवी यहूदी धार्मिक नेता से बात करने की कोशिश करें सामान्य तौर पर, ये लोग सूककोट परंपरा के धार्मिक और सांस्कृतिक स्रोतों पर चर्चा करने में प्रसन्न होंगे और आपको छुट्टियों का जश्न मनाने का उचित तरीका बताएंगे।
  • ध्यान रखें कि सुककोट की परंपरा समुदायों के बीच भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, यह यहूदियों जो वहाँ कोई है जो भी त्योहार के अस्तित्व का पता नहीं है जश्न मनाने के बीच असामान्य नहीं है, दूसरे हाथ पर, इस त्योहार पारंपरिक या बहुत रूढ़िवादी यहूदियों के लिए एक महत्वपूर्ण वार्षिक आयोजन हो सकता है।
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट सुककोट चरण 15
    4
    सुककोट के बारे में समकालीन लेख पढ़ें सुककोट के बारे में लिखी गई सभी चीजें धार्मिक ग्रंथों या प्राचीन ग्रंथों से नहीं हैं। कई चीजें हैं जो रब्बियों, धार्मिक शोधकर्ताओं और यहां तक ​​कि आम लोगों ने सुककोट के बारे में वर्षों से लिखा है। आधुनिक युग में सुककोट के बारे में कई निबंध और राय आलेख हैं सुकोट की सबसे आधुनिक इतिहास को पढ़ने के लिए अपेक्षाकृत आसान और प्राचीन ग्रंथों की तुलना में सुलभ हो, तो "सुकोट की परीक्षणों" या कुछ इसी तरह की तरह एक वाक्यांश पर कुछ त्वरित खोज के लिए देखो करने के लिए स्वतंत्र महसूस होगा।
  • आधुनिक सुककोट लेखन के विषय बहुत ही विविध हैं। कुछ प्राचीन परंपराओं के अर्थ पर नए दृष्टिकोण की पेशकश करते हैं, दूसरों के लेखकों में से के बारे में महत्वपूर्ण व्यक्तिगत अनुभवों बोलते हैं और आप कुछ निर्देश है कि वे स्थान पर रखा छुट्टी के सबसे बनाने के लिए दे। इसमें बहुत सारी जानकारी है, इसलिए इसे अपने आप में विसर्जित न करें!
  • युक्तियाँ

    • आपको सुकखा में सोने और खाने की तरह काम करना चाहिए हालांकि, यदि यह बारिश हो रही है कि यह आपके सूप को कम करता है, तो यह आज्ञा अब लागू नहीं होगी।
    • आप अपने सूक्का के बाहर एक प्लास्टिक शामियाना रोल कर सकते हैं ताकि ठंडी हवा में प्रवेश न हो, लेकिन छत पर इसका इस्तेमाल न करें।
    • यदि आप गिरावट के पेड़ों को काटते हैं, तो ये शाखाएं आपके सूक़ा में अच्छी तरह से बढ़ सकती हैं।
    • युवा बच्चों को सुक्के के लिए सजावट बनाने के लिए बनायें, जबकि वयस्कों ने इसे बनाया ताकि दोनों समूह खुश और सुरक्षित हो।
    • याद रखें कि आपको खुश होना चाहिए, इसलिए इस के साथ मज़े करो!
    • सुनिश्चित करें कि आप एटोग गंध करते हैं, यह छुट्टी की गंध है और यह मीठा है।

    चेतावनी

    • क्योंकि सूक्का प्रकृति के संपर्क में आएगी, इसे उन चीजों के साथ सजाने न दें जिनकी आप अपनी मूल स्थिति में लौट जाना चाहते हैं।
    • यदि गड्ढे (किनारे पर छोटे फैला हुआ भाग) आपके एटोगोड से गिर जाता है, तो आप इसका उपयोग नहीं कर सकते। सावधान रहें कि इसे फेंक न दें
    • सावधान रहें कि जब आप अपने लुलाव और ईटोग को अपने पीछे पीछे कर लें तो आंखों में किसी को मारने न दें।
    • सूक्का का निर्माण वयस्कों द्वारा किया जाना चाहिए क्योंकि कई दर्दनाक दुर्घटनाएं हो सकती हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लकड़ी, पीवीसी या अन्य निर्माण सामग्री थी
    • शाखाएं, ट्रेलीस या कुछ ऐसा जो कवर के रूप में कार्य करता है
    • कला सामग्री
    • lulav
    • etrog
    • ललाव और एटगौग को आशीर्वाद दें
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com