ekterya.com

ईद को कैसे मनाने के लिए

ईद खुशी का मतलब है और हमें हँसने और प्यार करने के लिए सिखाता है। दुनिया भर के मुसलमान दो मुख्य उत्सव मनाते हैं या

ईड्स, जिनमें से प्रत्येक के अलग-अलग नाम हैं लेकिन सबसे आम हैं ईद अल फ़ितर, उपवास तोड़ने का दावत, और ईद अल-अधा, बलिदान का उत्सव दोनों उत्सव, प्रार्थना और दान में गरीबों के साथ अभ्यास किया जाता है। हालांकि, वे भी मित्रों और परिवार के साथ मनाने के अवसर हैं।

चरणों

विधि 1
मनाना ईद अल फ़ितर

इमेज स्टेप 1 सेलिब्रेट करें इमेज
1
रमजान के अंत का जश्न मनाएं ईद अल फ़ितर का मतलब है "तेजी से तोड़ने का पर्व" और यह चांद्र महीने के पहले दिन मनाया जाता है रमजान के उपवास महीने के बाद शवाल कुछ क्षेत्रों में, स्थानीय धार्मिक आदमियों की शुरुआत के बाद की घोषणा ईद, मुसलमान पहाड़ियों में चंद्रमा को देखने और जश्न मनाते हैं। यह अवलोकन समय पर दो या तीन दिनों तक खत्म हो सकता है, हालांकि प्रत्येक मुस्लिम देश अग्रिम रूप से योजना बना सकता है क्योंकि सभी संभावनाओं के लिए आधिकारिक तीन दिवसीय सरकारी अवकाश तैयार किया जा सकता है।इस्लामिक चंद्र कैलेंडर के अनुसार ईद की स्थापना होती है, इसलिए प्रत्येक वर्ष ग्रेगोरियन (पश्चिमी) कैलेंडर के अनुसार उसी दिन मनाया नहीं जाता है। जब किसी विशेष वर्ष में यह पार्टी मनाई जाए, तो आप ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या मुसलमान के साथ परामर्श कर सकते हैं।
  • इमेज स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अपने बेहतरीन कपड़े रखो की व्यापक परंपराओं में से एक ईद नए कपड़े खरीद रहा है यहां तक ​​कि जो लोग इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देखने का प्रयास करना चाहिए। दक्षिण एशिया में, मुस्लिम महिलाएं करते हैं हेना के साथ सजाने रात पहले ईद। पुरुषों के लिए, इत्र या कोलोन का उपयोग प्रोत्साहित किया जाता है।
  • बहुत से लोग वे बनाते हैं ग़ुस्ल एक शॉवर लेना या स्नान की सुबह ईद।
  • इमेज स्टेप 3 में सेलिब्रेट की गई छवि
    3
    सूर्योदय के तुरंत बाद तेजी से तोड़ो मुसलमानों को तेज होने की अनुमति नहीं है ईद अल-फ़ितर, क्योंकि यह तेजी से तोड़ने का उत्सव है प्रार्थना सेवाओं में भाग लेने से पहले भोजन को प्रोत्साहित किया जाता है। इस अवसर पर, उत्सव उत्सव पैगंबर मुहम्मद के उदाहरण के बाद एक अजीब राशि (आमतौर पर एक या तीन) खाने से उपवास तोड़ देते हैं।
  • यह भी सिफारिश की जाती है कि मुसलमानों ने प्रदर्शन किया सूर्योदय से पहले कोबी ऐसा करने के लिए, आपको अपने हाथ उठाने और कहें "अल्लाउ अकबर" ("भगवान महान है")। यदि आप एक प्रार्थना घटना में भाग लेते हैं तो मण्डली कई बार ऐसा ही काम करेगी, जैसा कि नीचे बताया गया है
  • इमेज स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    सम्मान की प्रार्थना समारोह में भाग लें ईद। सुबह सुबह ईद, मैग्नेट खुले मैदान में या स्टेडियम में, विशेष रूप से एक बड़ी केंद्रीय मस्जिद में, विशेष प्रार्थना की घटनाएं करते हैं। सभी मुसलमान कुछ क्षेत्रों में इस घटना में भाग लेते हैं, जबकि अन्य में, महिलाओं की उपस्थिति को प्रोत्साहित किया जाता है, हालांकि यह अनिवार्य नहीं है। अन्य क्षेत्रों में, केवल पुरुष भाग ले सकते हैं प्रार्थना के बाद, वफादार आलिंगन और दोहराने के द्वारा परोपकार की इच्छा "ईद मुबारक" या "ईद को आशीर्वाद दें"। घटना को पूरा करने के लिए, इमाम एक उपदेश देते हैं।
  • इमेज स्टेप 5 सेलिब्रिट छवि

    Video: ईद क्यों मनाई जाती है और कैसे हुई इसकी शुरुआत||Why is #Eid celebrated and how it started?

    5
    मीठे व्यंजन खाएं और जश्न मनाने के लिए अपने परिवार के साथ समय बिताना। रमजान उपवास का अंत जश्न मनाने के लिए, वे आमतौर पर मीठे व्यंजन खाते हैं, इसलिए ईद अल फ़ितर को कभी-कभी भी जाना जाता है "मिठाई पार्टी"। सम्मान के पहले प्रार्थना घटना के पहले या बाद में ईद, मस्जिद मीठे खाद्य पदार्थों की पेशकश कर सकती हैं, हालांकि लोग अक्सर घर पर मनाने के लिए अपने ही डेसर्ट तैयार करते हैं।
  • इसके अलावा चिपके के अलावा हलाल, यह आवश्यक नहीं है कि भोजन के दौरान भस्म हो ईद कुछ विशेष आवश्यकता का पालन करें। हालांकि, दिनांक, हल्वा, फालुडा, दूध के साथ कुकीज़, बाकलवा और वर्मीसेली नूडल्स क्षेत्रीय परंपराओं का हिस्सा हैं।
  • इमेज स्टेप 6 सेलिब्रेट करें इमेज
    6
    सबसे छोटा को उपहार दें दौरान ईद, बच्चों और युवा लोगों को आमतौर पर वयस्कों से पैसा या उपहार प्राप्त होता है। कभी-कभी वयस्क भी स्वयं के बीच उपहार का आदान-प्रदान करते हैं सुबह के समारोह के बाद ईद, परिवार अक्सर उपहारों का आदान-प्रदान करने के लिए अपने पड़ोसियों और दूर के रिश्तेदारों से मिलने जाते हैं और उन्हें शुभ छुट्टियों का शुभकामनाएं देते हैं।
  • इमेज स्टेप 7 नामक छवि का जश्न मनाने
    7



    गरीबों के साथ उदार रहें ऐसा कोई भी मुसलमान जो इस दिन गरीबों के लिए उदार होने के कर्तव्य का पालन करना चाहिए या "जैकत अल-फिटर"। सामान्य तौर पर, प्रत्येक व्यक्ति का योगदान लगभग भोजन की लागत है और धन, भोजन या कपड़े के माध्यम से किया जा सकता है
  • इमेज स्टेप 8 में सेलिब्रेट की गई छवि
    8
    शेष दिन का जश्न मनाएं बहुत से लोगों को एक परिवार के रूप में दोपहर का भोजन या डिनर मिलता है और मेनू में आमतौर पर मांस, आलू, चावल, जौ या किसी भी अन्य भोजन को आप चाहते हैं। दोपहर में, कुछ लोग दिन से उबरने के लिए आराम करने का विकल्प चुनते हैं, क्योंकि यह सुबह में शुरू हुआ था। अन्य लोग मेलों और घटनाओं के सम्मान में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए चुनते हैं ईद, रात में अपने दोस्तों के साथ पार्टी या अपने दोस्तों और परिवार की कब्रों की यात्रा करें
  • कई क्षेत्रों में ईद को तीन दिन मनाया जाता है। मुसलमानों के समूह के आधार पर, ईद को भी विभिन्न तिथियों पर मनाया जा सकता है। अगर आप चाहें तो उसी उत्सव और प्रार्थना को दोहराने के लिए अगले दिन जल्दी उठ सकते हैं
  • विधि 2
    मनाना ईद अल-अधा

    इमेज स्टेप 9 सेलिब्रिट छवि
    1
    तीर्थयात्रा के समय के अंत में जश्न मनाएं। ईद अल-अधा के बाद ठीक मनाया जाता है हज, अर्थात, मक्का की तीर्थयात्रा, आमतौर पर इस्लामिक चंद्र महीने का दसवां दिन ढुल हिजाज हालांकि, यह स्थानीय धार्मिक प्राधिकारियों के प्रथाओं के आधार पर भिन्न हो सकता है हालांकि उस साल हच नहीं किया गया था, दुनिया के सभी हिस्सों में सभी मुस्लिम जश्न मनाते हैं ईद अल-अधा
    • चांद्र कैलेंडर उस तारीख को निर्धारित करता है, जो हर साल ग्रेगोरियन (पश्चिमी) कैलेंडर के उसी दिन मनाया जाता है।
  • इमेज स्टेप 10 सेलिब्रेट करने वाली छवि
    2
    के सम्मान में प्रार्थना की घटनाओं में भाग लें ईद। जैसा कि पहले खंड में बताया गया है ईद अल-फ़ितर, सभी मुस्लिम (या, कभी-कभी, केवल पुरुष) आम तौर पर प्रार्थना सेवाओं में सम्मान करते हैं सुबह सुबह ईद, जिसके बाद एक उपदेश किया जाता है। हर कोई अच्छी तरह से तैयार होने और सजने के लिए उपस्थित होने, स्नान या स्नान करने और नए कपड़ों को पहनने की कोशिश करता है, अगर ऐसा कुछ है जो वह कर सकते हैं।
  • यह उत्सव विशेष रूप से मिठाई या तेजी से टूटने पर ध्यान केंद्रित नहीं करता, इसके विपरीत ईद अल फ़ितर
  • इमेज स्टेप 11 सेलिब्रेट की गई छवि
    3
    एक चार-पैर वाला जानवर बलिदान करें में ईद अल-अधा, यदि कोई व्यक्ति या परिवार इसे खरीद सकता है, तो भेड़, गाय, बकरी या ऊंट का त्याग करना चाहिए। यह जानवर के स्मरणोत्सव में किया जाता है जिसे भगवान ने अपने बेटे इश्माएल को त्याग देने के बजाय इब्राहीम को त्याग करने के लिए भेजा था पशु स्वस्थ होना चाहिए, और इसे बलिदान करना, संकेत देना हलाल।
  • इमेज स्टेप 12 सेलिब्रेट की गई छवि
    4
    कुक और मांस को वितरित करें पशु का त्याग करने के बाद, अपने मांस को विधि के अनुसार पकाया जाता है जिसे आप चाहते हैं जिस परिवार या समूह ने इसे मार दिया है वह मांस का एक तिहाई खाता है और फिर अपने दोस्तों और दूर के रिश्तेदारों को एक और तीसरा देता है, जो आमतौर पर एक अलग भोज में होता है। आखिर में, गरीब या भूख को अंतिम तीसरा प्राप्त होता है।
  • अक्सर, लोगों को ग्रिल ग्रिल या एक कुकिंग में मांस खाना पकाने के लिए इकट्ठा होते हैं। अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन भी किया जाता है, हालांकि, इसके अलावा चिपकने के अलावा हलाल, उन्हें किसी विशेष आवश्यकता का पालन नहीं करना चाहिए।
  • Video: जानिए बकरा ईद क्यों कैसे और कब मानते है और क्या है कुरबानी के पीछे सच्ची कहानी | एक बार जरूर देखे

    इमेज स्टेप 13 सेलिब्रेट इमेज
    5
    एक अन्य विकल्प प्राप्त करें यदि आप किसी जानवर का त्याग नहीं कर सकते। कई पश्चिमी देशों में यह एक वधशाला के अलावा किसी अन्य जगह में एक जानवर का त्याग करने के लिए निषिद्ध है। इसके अलावा, कुछ शहरों में जानवरों को खोजने में मुश्किल काम हो सकता है। इसलिए, इन स्थितियों में मुसलमानों के लिए ये कुछ विकल्प हैं:
  • अन्य देशों या क्षेत्रों में अपने संपर्कों को धन भेजें फिर, वे जानवरों का त्याग करते हैं और आपके नाम पर मांस वितरित करते हैं।
  • एक मुस्लिम कस्तूरी खोजें जो सहायता और वध करने के लिए जगह प्रदान कर सकते हैं ताकि इसे कानूनी रूप से किया जा सके और सिद्धांतों का पालन किया जा सके हलाल।
  • युक्तियाँ

    • दोनों उत्सवों में ईद आमतौर पर सेवा की जाती है अरबी कॉफी.
    • जो लोग मुस्लिम नहीं हैं वे भी जश्न मना सकते हैं ईद। आप इन परंपराओं में से कुछ में अपने गैर-मुस्लिम मित्रों और पड़ोसियों को शामिल कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com