ekterya.com

गवाही देने के लिए कैसे करें

अक्सर, एक ईसाई जीवन जीने के सबसे कठिन पहलुओं में से एक गवाही दे रहा है। ईश्वर की सच्चाई और यीशु मसीह की सुसमाचार को गवाह, आज की धर्मनिरपेक्ष दुनिया में बहुत डरा देता है, लेकिन यह इस अभ्यास को कम महत्वपूर्ण नहीं बनाती। सवाल में कार्य करने के लिए और अपने कार्यों और अपने शब्दों के साथ गवाह करने के लिए आध्यात्मिक रूप से तैयार करें।

चरणों

भाग 1

अपने आप को तैयार करें
इमेज का शीर्षक साक्षी चरण 1
1
गवाही देने के लिए शक्ति कहां से आता है, समझें। गवाह को उठाने की शक्ति और, इसे प्रभावी ढंग से देने के लिए, सीधे पवित्र आत्मा से आता है यह ईसाइयों के रूप में याद करने के लिए एक साधारण सच लग सकता है, लेकिन यहां तक ​​कि सबसे भक्त ईसाई के बजाय अपनी ही शक्ति भगवान की शक्ति पर भरोसा करने की समय-समय पर समस्याएं हो सकती।
  • इसके बारे में इस तरह सोचें: यदि आप थक महसूस करने के लिए शुरू करते हैं और आप आश्चर्य है कि कैसे आप गवाही देने के लिए, कोई कैसे अपनी खुद की आत्मा से शक्ति आकर्षित करने के लिए के बारे में चिंता करने की जरूरत प्रयास जारी रख सकते हैं। आवश्यक शक्ति पवित्र आत्मा के माध्यम से बहती रहती है, जब तक कि उन प्रयासों का प्रयास है जो परमेश्वर आपसे चाहता है।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी चरण 2

    Video: रांची : पुलिस अफसर ने किया बड़ा खुलासा, कहा गवाही देने से रोकते हैं सीनियर

    2
    ध्यान केंद्रित रहें गवाह करने की शक्ति परमेश्वर से होती है और महिमा उसे भी दी जानी चाहिए। अन्य लोगों की गवाही देना एक ऐसा कार्य है जो सुसमाचार, परमेश्वर की अच्छी खबर फैलाने के लिए किया जाना चाहिए, इसलिए आपको उस कारण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। हालांकि, अपने आप को गिरने के लिए बहुत आसान है, इसलिए आपको ध्यान देना चाहिए कि आपके कार्यों पर क्या प्रभाव पड़ता है।
  • 1 में कुरिन्थियों 15: 1-4, प्रेरित पॉल सुसमाचार या "भगवान की अच्छी खबर" मौत, दफन और यीशु मसीह के जी उठने की तरह परिभाषित करता है। उस पर ध्यान दें और अपना संदेश केन्द्रित करें।
  • आप अपने बारे में कैसे दूसरों को देख सकते हैं या अपने प्रयासों और उपलब्धियों पर गर्व महसूस कर सकते हैं, रोक सकते हैं और ऊपर वर्णित विषय पर फिर से ध्यान केंद्रित करने में चिंतित पकड़ने है।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी चरण 3
    3
    ओरा। प्रार्थना एक शक्तिशाली साधन है यह आपको व्यक्तिगत स्तर पर भगवान से संवाद करने की अनुमति देता है। प्रभावी रूप से गवाह करने की क्षमता के लिए प्रार्थना करना आपको आराम, शक्ति और मार्गदर्शन का भाव दे सकता है।
  • अपनी गवाही साझा करने से पहले और प्रत्येक अनुभव के दौरान मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना करें
  • उन लोगों के लिए प्रार्थना करें जो अपनी गवाही देते हैं
  • मार्गदर्शन और साहस के लिए भी प्रार्थना करें, जब आपको लगता है कि आप अपनी गवाही को साझा नहीं करेंगे। आपको कभी नहीं पता है कि सुसमाचार साझा करने का अवसर स्वयं पेश हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 4
    4
    बहादुर रहो और विश्वास करो। दुनिया के अन्य लोगों की गवाही देते हुए आज थोड़ा सा भयभीत हो सकता है ऐसा होने की संभावना है कि आप उस व्यक्ति से बात कर रहे हैं जो न केवल आप क्या कहते हैं, लेकिन जो आक्रामक तरीके से करता है। हालांकि, अपने प्रयासों के माध्यम से, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी ताकत का स्रोत आपको समर्थन देता है यह संभव है कि इसे ध्यान में रखते हुए इस अनुभव को आसान या कम भयानक नहीं बनाया जाएगा, लेकिन यह आपको ऐसा करने का साहस दे सकता है।
  • साक्षी शीर्षक चरण 5 नाम की छवि
    5
    अग्रिम में खोजें यह संभव है कि आपके विश्वास का अपना अनुभव आपके अधिकांश तर्कों का गठन करता है, लेकिन यह संभव है कि किसी व्यक्ति को एक सवाल है कि आप अपने अनुभव से जवाब नहीं दे सकते। इसलिए, शास्त्रों की अच्छी समझ रखना महत्वपूर्ण है।
  • लोगों से पहले अपनी गवाही देने के लिए आपको धर्मशास्त्रज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, शास्त्रों का अच्छा ज्ञान रखने से आपकी मदद मिलेगी।
  • यदि आपको किसी प्रश्न या चुनौती का जवाब नहीं पता है, तो थोड़ा सा पढ़ने और विषय की जांच करने की पेशकश करें। इसे करें और बाइबल या अन्य बाइबिल के संसाधनों से परामर्श करने के बाद अपनी धारणा के साथ वापस लौटें
  • भाग 2

    अपने कार्यों के माध्यम से गवाही दीजिए
    इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 6
    1

    Video: जब एक भक्त के लिए गवाही देने अदालत पहुंचे बांके बिहारी… | Pagal Baba Mandir Vrindavan – Epic Story

    अपने उपहार जीना दूसरे शब्दों में, एक ढोंगी मत बनो। दुनिया आपको बता सकती है, इसके बावजूद, बाइबिल के सिद्धांतों पर ध्यान देने में कुछ भी गलत नहीं है जो जीने और व्यवहार करने का सही तरीका दर्शाते हैं। गैर-विश्वासियों को "स्वच्छ" जीवन जीने के लाभों को समझाते हुए कम महत्वपूर्ण होगा यदि वे आपको अपने जीवन में उन नियमों को तोड़ने के लिए जानते हैं।
    • फिलिप्पियों 2:15 होना करने के लिए "निर्दोष और मासूम, एक कुटिल और विकृत पीढ़ी में गलती के बिना परमेश्वर के बच्चे, जिनके बीच आप दुनिया में रोशनी के रूप में चमक" ईसाई प्रोत्साहित करती है। धार्मिक जीवन जीना अच्छा लग रहा है या बुरा दिखने से बचा है। उपहार जब अपने उद्धारकर्ता के रूप में मसीह को स्वीकार करने का अधिग्रहण रहने वाले रखकर आप धर्मनिरपेक्ष दुनिया को दिखा सकते हैं आप में कुछ है कि, अच्छा अलग और वांछनीय है नहीं है।
  • साक्षी शीर्षक चरण 7 नामक छवि
    2
    माफ करना मुझे माफी मुश्किल हो सकती है, लेकिन यह आवश्यक है। जैसे आप भगवान ने तुम्हें माफ कर दिया है, आपको दूसरों को माफ करना चाहिए। केवल जब आप ऐसा करेंगे, तो आप दूसरों को क्षमा करने के बारे में भगवान का संदेश प्रसारित करने की उम्मीद कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक साक्षी चरण 8
    3
    दूसरों की क्षमा मांगो यदि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, तो ईमानदार रहें और माफी मांगें। यहां तक ​​कि अगर वह व्यक्ति इसे स्वीकार नहीं करता है, तो आपने पहले ही अपना हिस्सा पूरा कर लिया है यह मानते हुए कि आप सही नहीं हैं, आप ईसाई के रूप में कमजोर नहीं हैं। इसके विपरीत, यह दिव्य दया की आवश्यकता को प्रदर्शित करना आसान बनाता है, क्योंकि आप एक उदाहरण के रूप में अपनी ज़िंदगी का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक साक्षी चरण 9 है
    4
    अन्य लोगों के साथ जुड़ें आप अजनबियों के लिए अपनी गवाही दे सकते हैं, लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में, उन लोगों के साथ व्यक्तिगत रूप से संबंध रखने का प्रयास करें जिनके साथ आप अपनी गवाही साझा करने की योजना बना रहे हैं। अपने जीवन में रुचि ले लो और उसके बारे में ईमानदार रहें। यदि आप केवल उन्हें प्यार और लोगों के साथ व्यवहार किए बिना प्रचार करते हैं, तो वे आपका संदेश नहीं सुन सकते हैं



  • गिटार चरण 10 नाम की छवि
    5
    परमेश्वर से अनुग्रह प्राप्त करें ईश्वर की दया और दया आपके जीवन के कठिन क्षणों को दूर करने में आपकी मदद करती है, परन्तु जो भगवान के बिना हैं, उनकी कठिनाइयों का सामना करने के लिए समर्थन का एक ही स्रोत नहीं है। इन समस्याओं से निपटने के अपने स्वयं के तरीके हो सकते हैं, लेकिन भले ही कोई आपकी मदद के बिना "ठीक" हो, उन्हें मदद करने के लिए उन्हें अपनी वास्तविक इच्छा दिखाएं।
  • गैर-विश्वासियों को उसी प्रेम और देखभाल से परामर्श करें, जिनसे आप अपने दोस्तों को चर्च में व्यवहार करेंगे, उसी प्यार और देखभाल के साथ जो आप का इलाज करना चाहते हैं
  • हालांकि, दूसरों के साथ अपनी उदारता को बल न दें प्रस्ताव बनाओ, लेकिन अगर दूसरी पार्टी असहज या अविश्वसनीय लगती है, तो उसे वहां छोड़ दें।
  • साक्षी शीर्षक चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    विश्वास में अपना अनुभव साझा करने के अवसरों के लिए देखो। जब आपका चर्च समुदाय को एक घटना प्रदान करता है या जब आपके पास ईसाई संगीत कार्यक्रम के लिए एक अतिरिक्त टिकट होता है, तो अपने एक या अधिक गैर-विश्वासयोग्य मित्रों को आमंत्रित करें। इस निमंत्रण को अपने जीवन और चीजों के बारे में अधिक जानने के लिए उन्हें दोषी मानने या उपस्थित होने पर दबाव डालने के बजाय आपको यह जानने के लिए एक तरीका के रूप में प्रस्तुत करें।
  • हालांकि, जिन घटनाओं को आप बिना विश्वासियों को आमंत्रित करते हैं, उन्हें जरूरी नहीं कि ईसाई संदेश चाहिए। उन्हें अपने चर्च में त्योहारों में आमंत्रित करें, लेकिन धर्मनिरपेक्ष संगीत कार्यक्रमों, बेसबॉल के खेल और मैदान के दिन भी करें। उन्हें देखते हैं कि आप ईसाइयों के बीच ईसाई हैं, और एक ईसाई जो धर्मनिरपेक्ष दुनिया में रह सकता है
  • भाग 3

    अपने शब्दों के माध्यम से गवाही दो
    इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 12
    1
    दूसरे लोगों से एक पर बात करें आप समूहों में अपनी गवाही दे सकते हैं, लेकिन एक सार्थक एक-पर-एक बात करना आसान है यहां तक ​​कि जब आप लोगों के समूह को अपनी गवाही देते हैं, तो आपको प्रत्येक व्यक्ति को ऐसे व्यक्ति के रूप में व्यवहार करना चाहिए, जिनके पास अलग-अलग हित, विचार और चिंताएं हैं
  • इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 13
    2
    हर रोज़ और आकस्मिक परिस्थितियों में परमेश्वर के वचन को साझा करें अन्य लोगों को अपनी गवाही देने के लिए आपको किसी विशिष्ट समय को निर्धारित या अलग करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, किसी भी आम बातचीत के भाग के रूप में स्वाभाविक रूप से विश्वास से संबंधित मामलों का उल्लेख करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप दोपहर के भोजन के दौरान भगवान के बारे में बात कर सकते हैं।
  • विषय को यथासंभव प्राकृतिक स्पर्श करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र या परिचित आपके सप्ताहांत के बारे में पूछता है, तो आप चर्च में जो कुछ हुआ उसके बारे में बात कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि वह व्यक्ति पिछली रात के बेसबॉल गेम के बारे में बातचीत करने की कोशिश करता है, तो विषय को अचानक थीम से बदलना न करें। विषय को मजबूर करने से आपको केवल कठोर और मित्रवत दिखाई देगा।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 14
    3
    ब्याज के एक बिंदु से इस मुद्दे को पता लगाएं। सामान्य तौर पर, जब आप इसे दूसरे हित के अंक से कनेक्ट करते हैं तो लोग ईसाई धर्म से संबंधित बातचीत में भाग लेने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं। उदाहरण के लिए, आप वर्तमान और पिछले ईसाई कला के बारे में एक कलाकार से बात कर सकते हैं दूसरी ओर, किसी पुरातत्व में दिलचस्पी रखने वाले व्यक्ति को अलग-अलग ईसाई कलाकृतियों के बारे में बातचीत करने में अधिक दिलचस्पी हो सकती है।
  • अच्छी तरह से सामरी स्त्री के साथ यीशु की बातचीत पर विचार करें (यूहन्ना 4: 1-42) जब वह अच्छी तरह से पानी खींच रही थी, तो मसीह ने उसे "जीवित जल" के बारे में बताया जो वह उसे दे सकता था उन्होंने एक बुनियादी जरूरत (पानी) के बारे में बात करने के लिए अपना ध्यान बुलाया और रुचि के एक बिंदु पर जोड़ने के बाद मुक्ति के बारे में बात करना शुरू किया
  • चित्र शीर्षक गेटवे चरण 15
    4
    बातचीत को सरल रखें और अज्ञात शब्दावली का उपयोग करने से बचें। अगर आप धार्मिक शब्दों और ईसाई संस्कृति के ज्ञान के साथ किसी व्यक्ति को अपनी गवाही दे रहे हैं, तो यह संभव है कि आप धर्मशास्त्र से बोल सकें हालांकि, अधिकतर लोगों के साथ आपको सामान्य भाषा के साथ चीजों को समझाने की आवश्यकता होती है "Consubstantiation" जैसे सिद्धांतवादी शब्दों के बारे में बात करने के साथ-साथ "फिर से पैदा हुए" जैसे वाक्यांशों के बारे में बात करने की कोशिश न करें, जब तक कि आप उन्हें समझा न दें।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 16
    5
    अपनी व्यक्तिगत गवाही का वर्णन करें यह संभव है कि ईश्वर के वचन की गहराई और गहन समझ आपके अनुभव से आती है। उस अनुभव को साझा करें जब आप दूसरों को अपनी गवाही देते हैं संक्षिप्त और संक्षिप्त रहें और सुनिश्चित करें कि जो लोग आपकी बात सुन रहे हैं, वे समझते हैं कि उद्धार मसीह से आता है।
  • अपने उद्धारकर्ता, कैसे अपने मुक्तिदाता के रूप में मसीह को स्वीकार किया और कैसे अपने जीवन के बाद से बदल गया है संक्षेप में, अपने गवाही मसीह को स्वीकार करने, आप कैसे महसूस किया आप की जरूरत से पहले अपनी हालत का वर्णन करना चाहिए।
  • अधिमानतः, आपकी गवाही केवल कुछ ही मिनटों तक चलनी चाहिए। यदि यह अधिक समय तक रहता है, तो आप लोगों को सुनकर आप को हतोत्साहित कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 17
    6
    आपको चौकस और पारदर्शी होना चाहिए, लेकिन अपने विश्वासों को लागू करने से बचें जब आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं और अपने विश्वास के बारे में पारदर्शी होते हैं, तो आपको जागरूक होना चाहिए। अपने विश्वासों के बारे में दृढ़ रहें, लेकिन उन्हें थोपने की कोशिश न करें लोगों को अपने बारे में स्थायी रूप से मसीह के बारे में बात करने में आपकी दिलचस्पी जानने दें, बल्कि समय-समय पर अन्य बातचीत भी करें ताकि उन्हें धक्का न लगा सके और आपके बीच के बंधन को मजबूर हो सके।
  • इमेज का शीर्षक साक्षी कदम 18
    7

    Video: जब भक्त के लिए भगवान कोर्ट में गवाही देने पहुंचे || पूरा प्रसंग || Acharya Mukesh Bhardwaj

    उचित क्रम में बाधाओं को तोड़ो जब आप ईसाई धर्म के बारे में किसी से बात करने की योजना बनाते हैं, तो कुछ प्राकृतिक बाधाएं हैं जिनसे आपको बातचीत के दौरान तोड़ना होगा केवल पहली बाधा को तोड़कर आप दूसरी ओर और आगे बढ़ सकते हैं।
  • यीशु के नाम का उल्लेख करके पहले बाधा का सामना जब आप खेल, फैशन, मनोरंजन या कुछ इसी तरह के बारे में बातचीत के बीच में होते हैं, तो यीशु मसीह के नाम का उल्लेख करके विषय को बदलना बहुत आसान है जाहिर तौर पर कुछ चीज़ों के लिए, यीशु के बारे में बात करना शुरू करना सबसे ज्यादा डरा देने वाला हिस्सा हो सकता है
  • भगवान के वचन के साथ दूसरे बाधा पर हमला करें जैसा कि वार्तालाप जारी है, यह आवश्यक है कि वे परमेश्वर की खुशखबरी, उसका शब्द, जिनके साथ आप बोलें, उनको साझा करें। यह विचार संक्षेप में बताता है कि मसीह कौन है, उसने हमारे लिए क्या किया है और हमें अपने जीवन में उसे क्यों चाहिए।
  • अगर वह मसीह को प्राप्त करना चाहता है तो उससे पूछकर आखिरी बाधा तोड़ो आपको समझना चाहिए कि यह पहली बातचीत के दौरान हो सकता है या न हो। हालांकि, आपको अंततः उस व्यक्ति को अपने जीवन में यीशु को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना होगा आप हमेशा ईश्वर के वचन को मतगणना साझा कर सकते हैं, लेकिन जब तक आप सीधे मसीह को अपने उद्धारकर्ता के रूप में स्वीकार नहीं करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तब तक आपका कर्तव्य समाप्त नहीं होता है।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com