ekterya.com

पुराने बच्चों और किशोरावस्था में रात के समय में असंयम के लिए डायपर के इस्तेमाल को कैसे प्रेरित किया जाए

रात के समय असंयम (रात का समय रात) एक स्वास्थ्य समस्या है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। कुछ लोगों के लिए, रात में डायपर पहनना संभव समाधान होता है रात के समय असंयम वाले कई बड़े बच्चे और किशोर डायपर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं। उनमें से कुछ मानते हैं कि ऐसा करने से उनके माता-पिता उन्हें शिशुओं की तरह व्यवहार करते हैं इस तरह की परिस्थितियों में, माता-पिता को अपने बच्चों को इस प्रकार की सुरक्षा का उपयोग करने में कठिनाई हो रही है। ऐसे कई कदम हैं जिनसे आप बड़े बच्चे या किशोरावस्था को प्रोत्साहित और प्रेरित कर सकते हैं, जो डायपर का इस्तेमाल करने के लिए शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं, ताकि रात का असंयम नियंत्रण के लिए उनका इस्तेमाल किया जा सके।

चरणों

भाग 1
प्रभावी ढंग से संवाद

Video: बड़े लड़के और किशोरों के लिए स्टार प्रशिक्षण पैंट - एक समीक्षा

बिस्तर पर चढ़ने के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें
1
अपना निर्णय समझाओ माता-पिता के रूप में, आप जानते हैं कि यह आप ही है जो प्रभारी है हालांकि, जैसे ही आपका बच्चा बढ़ता है, उन्हें यह जानने में अधिक दिलचस्पी होगी कि आप उनकी ओर से कुछ निर्णय क्यों लेंगे। डायपर पहनने का फैसला करने के बारे में अपने बच्चे से बात करने के लिए थोड़ी सी समय लें
  • उन शब्दों का प्रयोग करें जो आपके बच्चे समझ सकते हैं। यदि आपको एक चिकित्सा स्थिति के संदर्भ में अपने फैसले की व्याख्या करने की आवश्यकता है, तो अपने बच्चे को पहचानने के लिए तरीके खोजने के लिए खोजें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "क्या आपको बिस्तर पर जाने से पहले बाथरूम जाने में समस्या है, है ना? ये डायपर उन चीजों में से एक हैं जो हम उस समस्या का इलाज करने वाले हैं"।
  • अपने बच्चे को यह बताएं कि आपकी उम्र में, यह महत्वपूर्ण है कि आप रात में अच्छी नींद लेते हैं और नींद संरक्षण का उपयोग करके आप ऐसा करने की अनुमति दे सकते हैं क्योंकि आपको चादरें बदलने के लिए रात के बीच में उठना नहीं पड़ता।
  • बिस्तर पर चढ़ने के चरण 2 के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें
    2
    जोर देकर कि आप अपने बच्चे के लाभ के लिए यह फैसला करने जा रहे हैं, न कि सजा के रूप में। ऐसा कुछ कहने पर विचार करें: "मुझे पता है कि आप डायपर नहीं पहनना चाहते हैं, लेकिन मुझे चिंता है कि रात के समय असंयम आपकी नींद में हस्तक्षेप करेगा। इसलिए, मैंने फैसला किया कि आप थोड़ी देर के लिए डायपर का उपयोग करेंगे। देखते हैं कि उनके साथ यह कैसे चलता है"।
  • उसे पता चले कि सभी उम्र के लोगों (कई वयस्कों सहित) में रात का असंयम होता है और उनमें से कुछ को डायपर अपने जीवन में पहनना पड़ता है। हर किसी के लिए सबसे अच्छा समाधान यह होगा कि आप ऐसे व्यवहार से निपट सकते हैं जो लक्षणों को संबोधित करने के बजाय रात्रि असंयम का कारण बनता है हालांकि, कुछ मामलों में डायपर का लंबे समय तक इस्तेमाल उचित है। उसे यह बताने के द्वारा संकलित करें कि मामले में ऐसा कोई समस्या नहीं होगी। डायपर गंभीर असंयम को नियंत्रित करने के लिए सबसे प्रभावी वस्त्र हैं, जैसे कि रात के समय असंयम और आराम और स्वच्छता प्रदान करते हैं।
  • बिस्तर पर चढ़ने के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें
    3
    अपनी उम्र के संदर्भ में चिकित्सा समस्याओं को समझाओ यह चरण उन किशोरों पर ही लागू होता है जो उन्हें समझ सकते हैं। अपने बच्चे को बताएं कि गीली चादरों पर झूठ बोलने पर असहज महसूस होने के बावजूद, वह त्वचा की समस्याओं को विकसित करने की संभावना है अगर वह सुरक्षा नहीं पहनता।
  • असंयम से जुड़ा एक और जोखिम बैक्टीरिया और संक्रमण का विकास है असंयम से कचरे के उत्पादों से बैक्टीरिया के संपर्क में आने के लिए त्वचा की सतह का कारण बनता है।
  • मूत्र में शामिल होने वाले कास्टिक एजेंटों में से एक अमोनिया है अमोनिया त्वचा की पीएच बढ़ाता है और जलन पैदा करता है। जीवाणु अमोनिया को पोषण के स्रोत के रूप में भी उपयोग करते हैं, जो अधिक सूक्ष्मजीवों के प्रजनन के लिए योगदान देता है।
  • सामान्यतः असंयम से जुड़ा नम और गर्म वातावरण, रोगजनक कवक के प्रसार के लिए आदर्श है।
  • बिस्तर पर चढ़ने के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें
    4
    अपनी चिंताओं को ध्यान से सुनो यदि आपका बच्चा डायपर पहनने से इंकार करने के लिए काफी पुराना है, तो संभवत: ऐसा करने के अच्छे कारण हैं। आप ऐसा करने के लिए शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं या डायपर शारीरिक रूप से असुविधाजनक हैं जो भी समस्या है, उसे एक वैध चिंता के रूप में इलाज के लिए सुनिश्चित करें।
  • यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप उनकी चिंताओं को सुनते हैं, उन्हें संक्षेप करना है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैंने सुना है कि आप कहते हैं कि आप चिंतित हैं कि आपके बड़े भाई आपको डायपर पहनने के लिए मजाक करेंगे"।
  • सवाल पूछते रहें उसे बताओ: "आप उस स्थिति के बारे में आपको बेहतर महसूस करने के लिए क्या कर सकते हैं?"
  • बिस्तर पर चढ़ने के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें
    5
    अपनी भावनाओं को पहचानें जब आप डायपर पहनने के बारे में अपने बच्चे से बात करते हैं, तो उसे कई अलग-अलग भावनाओं का अनुभव होने की संभावना है इस स्थिति में आपके बच्चे के लिए निराशा, पीड़ा और शर्म आनी चाहिए, यह बहुत आम है। ध्यान से सुनो और सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप संवेदनशील हैं।
  • यदि आप शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो उसे आश्वस्त करें और उसे बताएं कि यह एक बहुत ही आम समस्या है। उन्हें यह बताने की कोशिश करें कि उनकी भावनाओं को मान्य और समझ में आता है। कुछ कहें: "मैं समझता हूं कि आप कैसा महसूस करते हैं मेरे जीवन में कुछ क्षण रहे हैं जब मुझे भी शर्म महसूस हुआ"।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे को यह बताएं कि आप उसे सज़ा या अपमानित करने के लिए डायपर का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं।
  • अपने बच्चे को यह स्पष्ट कर दें कि वह केवल रात में डायपर पहनेंगे और केवल उन लोगों को पता है जो उनके परिवार के सदस्य हैं
  • बिस्तर पर चढ़ने के चरण 6 के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें
    6
    समझें कई तरह से आप अपने शब्दों के माध्यम से अपना समर्थन दिखा सकते हैं। व्यक्ति के बजाय समस्या पर बातचीत को फोकस करें ऐसा करने से आप अपने बच्चे को रक्षात्मक पर डाल दिए बिना समस्या को सुलझाने में मदद करेंगे।
  • एक व्यक्ति-केंद्रित प्रतिज्ञान का एक उदाहरण है कि वह आपके बच्चे को बताना है: "आप बिस्तर बहुत अधिक गीला कर रहे हैं"। इस तरह से एक बयान आपके बच्चे को थोड़ा दोषी महसूस कर सकता है। इसके बजाय, एक समस्या-उन्मुख विवरण जैसे कि: "रात के समय असंयम वाले लोगों के लिए बहुत असहज हो सकता है"। इस तरह, आपका बच्चा यह सुनिश्चित करेगा कि वह केवल एक ही नहीं है जिसकी इस समस्या का सामना करना पड़ता है।
  • समर्थन के शब्दों को प्रदान करें जैसे कि: "यह बहुत अच्छा है कि आप इस समस्या के बारे में मेरे साथ बात कर सकते हैं। मैं वास्तव में सराहना करता हूं कि आप परिपक्व और ईमानदार बच्चे हैं I"।
  • भाग 2
    एक योजना बनाएं

    बिस्तर पर चढ़ने के चरण 7 के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें
    1
    कारण खोजें रात का समय असंयम एक समस्या है अगर आपका बच्चा पहले बिस्तर को गीला बिना रहने के लिए सक्षम था और इसे फिर से किया है कई विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि अगर आपका बच्चा पांच साल से अधिक पुराना है और यह घटना सप्ताह में दो बार से अधिक होती है तो असंयम को भी एक समस्या माना जाता है। एक समाधान खोजने में आपका पहला कदम कारण मिल रहा है समस्या पर चर्चा करने के लिए अपने बच्चे के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
    • कई आम भौतिक समस्याएं हैं जो रात्रि असंयम पैदा कर सकती हैं सबसे आम समस्याओं में से एक को विलंबित मूत्राशय के विकास के रूप में जाना जाता है, जिसमें बच्चे के मूत्राशय को बाकी शरीर के रूप में तेजी से विकसित नहीं होता है
    • यह संभावना है कि आपके बच्चे की एक छोटी मात्रा में एंटीडियरेक्टिक हार्मोन (एडीएच) भी है यह हार्मोन मूत्र के उत्पादन से शरीर को रोकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जिन बच्चों के इस हार्मोन का निम्न स्तर है, उनमें अक्सर रात का असंयम होता है
    • समस्या के कारण को निर्धारित करने के लिए कुछ परीक्षण करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से अपनी चिंताओं को समझते हैं
  • बिस्तर पर चढ़ने के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें

    Video: बच्चे सम्मोहन - पुराना बच्चों के लिए सूखी नाइट्स (बिस्तर गीला / enuresis)

    2



    विकल्पों का अन्वेषण करें यदि प्रयोगशाला के परिणाम रात्रि असंयम के लिए एक भौतिक कारण नहीं दर्शाते हैं, तो आप इस बात पर विचार करना चाह सकते हैं कि उस समस्या के पीछे एक भावनात्मक कारण है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर आपके बच्चे को बिस्तर के बिना गीला बिना छह महीने या इससे अधिक समय तक चला गया है, तो समस्या तनाव या चिंता हो सकती है। अंतर्निहित कारणों की खोज करना प्रारंभ करें यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा तनाव या चिंता से पीड़ित है
  • विचार करें कि अगर आपका बच्चा हाल ही में अपने जीवन में बड़े बदलावों के माध्यम से चला गया है। उदाहरण के लिए, यदि आप चले गए हैं, तो एक रिश्तेदार की मृत्यु हो गई या आप और आपके पिता या मां तलाक कर चुके हैं ऐसा लगता है कि इनमें से कुछ कारकों में तनाव या चिंता का कारण है।
  • अपने बेटे के साथ गहरी बातचीत करें आप सवाल पूछ सकते हैं ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि आपको ऐसी समस्याएं हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं। कुछ कहें: "स्कूल कैसे जा रहा है? मैंने सुना नहीं है कि आप हाल ही में अपने शिक्षकों को पसंद करते हैं या नहीं इसके बारे में बहुत कुछ बोलते हैं"। फिर, आप यह जान सकते हैं कि आपके बच्चे को किसी प्रकार की भावनात्मक समस्या है या नहीं।
  • बिस्तर पर चढ़ने के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें
    3
    उपचार विकल्पों पर विचार करें एक बार जब आप रात का असंबद्धता का कारण पता लगाते हैं, तो आप विभिन्न उपचार विकल्पों का पता लगाने के लिए शुरू कर सकते हैं। यदि निदान यह है कि एक भौतिक कारण है, तो कई उपचार हैं जो आपके डॉक्टर का सुझाव दे सकते हैं। उससे आपको विकल्प की पूरी जानकारी देने के लिए कहें
  • आपके बच्चे के लिए एक विकल्प दवाओं का उपयोग हो सकता है रात्रि असंयम के अंतर्निहित कारणों का इलाज करने के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं सबसे आम दवाओं में से दो ब्रांड नाम दवा डीडीआईवीपी (डेमोपेशिन एसीटेट) और इंपिप्रामिन हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या ये दवाएं आपके बच्चे के लिए सही हैं
  • यदि कारण मनोवैज्ञानिक हैं, तो आप अपने बच्चे को एक चिकित्सक के पास ले जाने पर विचार कर सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपके बच्चे को चिंता और अवसाद के साथ मदद कर सकता है
  • बिस्तर पर चढ़ने के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें शीर्षक 10
    4
    अपने बच्चे को रात में डायपर पहनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किए गए इनाम सिस्टम को लागू करने पर विचार करें। यदि आपका डॉक्टर इससे सहमत हैं कि डायपर सबसे अच्छा समाधान है, तो प्रक्रिया को जारी रखने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करने के लिए एक अल्पकालिक पुरस्कार प्रणाली का उपयोग करने पर विचार करें। शुरुआत में, अपने बच्चे को यह पता चले कि यह एक अस्थायी समाधान है, जब तक कि उसे डायपर का इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता।
  • ऐसा कुछ कहने पर विचार करें: "मुझे पता है कि आपको इसके बारे में थोड़ा सा शर्म महसूस होता है और मैं आपको समझता हूं, लेकिन मुझे यह पता चल गया है कि यह मजेदार कैसे बनाया जाए। हम एक पुरस्कार प्रणाली को लागू करने जा रहे हैं सौदा के अपने पक्ष का पालन करके, आप केवल एक पुरस्कार नहीं जीतेंगे, लेकिन साथ ही आप अपने आप को मदद करेंगे"।
  • अपने बच्चे को, चाहे वह बच्चा या किशोर हो, तीन चीजें चुनें जो वह वास्तव में पसंद करती हैं। उदाहरण के लिए, आप उस क्रम में वीडियो गेम, किताबें और खिलौने पसंद कर सकते हैं। यदि आप एक पंक्ति में 20 से 24 रातों के लिए सोते हुए डायपर पहनते हैं, तो आपको एक खिलौना मिल जाएगा अगर आप उन्हें एक पंक्ति में 25 से 29 रातों का प्रयोग करते हैं, तो आपको एक किताब मिल जाएगी, और यदि आप उन्हें एक महीने के लिए उपयोग करते हैं, तो आपको एक वीडियो गेम प्राप्त होगा। इस आधार पर इनाम सिस्टम स्थापित करने का उद्देश्य अपने बच्चे को शांत करना या डायपर पहनने में उसे आरामदायक बनाना है।
  • मौखिक रूप से प्रोत्साहित भी प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उसे स्तुति करो, उसे प्रोत्साहित करें और उसे आश्वस्त करें जब वह किसी भी झटका का सामना कर। यदि बच्चा काफी पुराना है, अस्थायी पुरस्कार के बजाय वास्तविक अंत लक्ष्य (दीर्घकालिक स्वास्थ्य, आराम और स्वच्छता) पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ कहें: "हमें गर्व है कि आप समझते हैं कि आपको उनका उपयोग करना चाहिए। हम जानते हैं कि यह मजेदार नहीं है लेकिन सिर्फ यह ध्यान रखें कि सभी उम्र के लोग रात के समय में असंयम के लिए डायपर पहनते हैं और उनके लिए ऐसा करने से गीला और घृणित पजामा और चादरें"।
  • बिस्तर पर चढ़ने के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें
    5
    डायपर को अपने दम पर लगाने के लिए अपने बच्चे को सिखाएं यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा उनकी उम्र के अनुसार उचित स्तर पर अपनी स्वयं की स्वच्छता, सुरक्षा और स्वतंत्रता का ख्याल रखे। आपको अपने बच्चे को एक युवा उम्र में ऐसा करने के लिए सिखाना चाहिए ताकि वह डायपर पहनने के बारे में परेशान न हो। जब तक आपके बच्चे में संज्ञानात्मक या शारीरिक विकलांगता नहीं होती है, जो उसे डायपर रखने के लिए रोकता है या उसे मुश्किल बनाता है, तो वह अपने डायपर को बदलने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए।
  • भाग 3
    सहायता प्राप्त करें

    बिस्तर पर चढ़ने के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें
    1
    किसी से बात करें यह संभावना है कि आपके और आपके बच्चे के लिए आपके बच्चे की रात्रि असंयम एक बहुत निराशाजनक स्थिति है आप महसूस कर सकते हैं कि स्थिति से निपटने के लिए अच्छे तरीके खोजने के लिए आपको थोड़ी मदद की आवश्यकता है। अगर आपको अपने बच्चे को डायपर पहनने में परेशानी हो रही है, तो ऐसा कोई हो सकता है जो आपके लिए मुश्किल बातचीत कर सकें।
    • अपने आप से पूछें कि क्या आपके परिवार का कोई सदस्य है जिसके साथ आपके बच्चे का अच्छा संबंध है यदि आपका बच्चा एक चाची, चाचा या चचेरे भाई के करीब है, तो उस व्यक्ति से आपसे बात करने में मदद करने के लिए कहें।
    • उन बच्चों और मित्रों से बात करें जिनके पास बच्चे हैं। अगर उन्हें इस प्रकार की स्थिति के साथ अनुभव है, तो शायद आप उपयोगी व्यक्तिगत सलाह दे सकते हैं
  • बेडवाटिंग के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें शीर्षक 13
    2
    इंटरनेट पर असंयम समर्थन समूहों में शामिल होने पर विचार करें। इन समूहों को असंयम से जुड़े विभिन्न मुद्दों के बारे में लोगों से बात करने के लिए एक अच्छा स्रोत हो सकता है, कैसे विभिन्न ब्लैक डायपर के बीच चयन करने के लिए असंयम डायपर का उपयोग करने के लिए कैसे अनुकूलित करें सुझाव दें कि आपका बच्चा सहायता समूह में लोगों से बात करता है और उन्हें पूछता है कि सुरक्षा का उपयोग करने के मुद्दे के साथ वे कैसे निपटते हैं यदि आपका बच्चा बहुत छोटा है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि वह ऑनलाइन होने के दौरान उसकी निगरानी करें
  • बिस्तर पर चढ़ने के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें शीर्षक 14
    3
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें इस प्रकार की स्थिति में आपका डॉक्टर परामर्श का एक अच्छा स्रोत हो सकता है वह न केवल शारीरिक कारणों का पता लगाने में आपकी सहायता कर सकता है, बल्कि आपको यह भी बताता है कि अपने बच्चे के साथ समस्या के बारे में कैसे बात करें। याद रखें कि यह संभावना है कि आपके चिकित्सक ने इस स्थिति को पहले देखा है और आपको अच्छी जानकारी प्रदान कर सकता है।
  • अपने चिकित्सक से मिलने की तैयारी करें उन सवालों की एक सूची बनाएं जिनसे आप चाहते हैं कि आपका डॉक्टर जवाब दे और उनसे संपर्क करें जब बातचीत के दौरान उनका जवाब दें। ऐसा करने से आपको उन सभी चीजों को याद करने में मदद मिलेगी, जिन्हें आप अपने डॉक्टर से पूछना चाहते हैं।
  • बिस्तर पर चढ़ने के लिए डायपर पहनने के लिए पुराने बच्चों और किशोरों को प्रोत्साहित करें
    4
    एक समर्थन प्रणाली खोजें अपने लिए अच्छा होना याद रखें आप एक कठिन परिस्थिति में भी जाते हैं अपने आप को उन लोगों के साथ घेराएं जिनके पास आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आपके समर्थन की पेशकश कर सकता है।
  • अपने करीबी दोस्त से बात करें जो आप भरोसा करते हैं। समझाओ कि आप अपने बच्चे के साथ एक कठिन परिस्थिति में जा रहे हैं और आपको किसी से बात करने की आवश्यकता है किसी को सुनने के लिए आप वास्तव में स्थिति के तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने बच्चे या किशोरावस्था के रात्रि असंयम के लिए ब्रोच के साथ कपड़ा डायपर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको उन्हें पनरोक पैंट (प्लास्टिक की पैंट) के साथ कवर करना चाहिए।
    • कुछ लोग डिस्पोजेबल अंडरवियर पहनते हैं और कपड़े डायपर पहनते हैं जो रात के समय असंयम को नियंत्रित करते हैं। उदाहरण के लिए, पिन के साथ कपड़ा डायपर का उपयोग वर्ष के दौरान गर्म मौसम के दौरान असहज हो सकता है, जैसे कि वसंत और गर्मियों में, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप उस समय डिस्पोजेबल डायपर के लिए उन्हें बदल दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com