ekterya.com

रसोई में आपकी मदद करने के लिए अपने छोटे बच्चे को कैसे अनुमति दें

छोटे बच्चों के माता-पिता जल्द ही यह महसूस करते हैं कि उन छोटे हाथ जो कि आपदाओं को जल्दी से बनाने में मदद करने के लिए उत्सुक हैं। कई बार एक बच्चे को एक गतिविधि के साथ आपकी मदद करने के समय को आमतौर पर पूरा किया जा सकता है लंबा कर सकते हैं। इसके बावजूद, कई माता-पिता बच्चों के साथ बातचीत करने का आनंद लेते हैं और उनके साथ गुणवत्ता के समय के लिए आपदा और अराजकता को स्वीकार करने को तैयार हैं। आप एक छोटे बच्चे के माता-पिता हैं, तो आप को पता है वहाँ कई सुझाव दिए, रसोई घर में सबसे बाहर निकलना अपने विवेक का त्याग किए बिना का पालन कर सकते हैं कि मुझे खुशी होगी।

चरणों

विधि 1

विशिष्ट कार्यों को असाइन करें

अपने छोटे बच्चे को सरल कार्य दें जो वह खुद कर सकते हैं। विशिष्ट कार्यों को निर्दिष्ट करके जो एक बच्चे के लिए आसान और उचित है, आपकी मदद के लिए पूछे बिना उन्हें पूरा करने में अधिक संभावना है। अगर आप उसे बहुत मुश्किल काम देते हैं तो वह उसे गलती करने और उसके प्रयासों को विफल करने के लिए प्रेरित कर सकता है, जो उसे निराश महसूस कर सकता है

इमेज शीर्षक से आपका बच्चा रसोई में मदद चरण 1
1
अपने छोटे से आपको भोजन तैयार करने में मदद करें
  • उसे फलों और सब्जियों को धोने की नौकरी प्रदान करें खाने से पहले भोजन धोने के महत्व के बारे में उससे बात करें उसे दिखाएं कि टैप पर कैसे धोना है और एक कोलंडर में भोजन को सूखा है।
  • अपने बच्चे को लेटास या पालक को फाड़ या रोटी को छोटे टुकड़ों में तोड़ने का उचित तरीका दिखाएं।
  • मकई की छील, केले छील, या स्ट्रॉबेरी से पत्तियों को हटा दें। इस प्रकार का काम कुछ गड़बड़ है लेकिन आपका बच्चा आपकी सफाई में मदद करने के लिए तैयार होगा।
  • Video: Detroit: Become Human #2 ALWAYS THANK THE BUSDRIVER

    इमेज शीर्षक वाला आपका बच्चा रसोई में मदद चरण 2
    2
    अपने बच्चे को खाना पकाने और पाक प्रक्रिया में मदद करें। खाना पकाने की प्रक्रिया में अपने बच्चे को शामिल करने के कई सरल और उपयुक्त तरीके हैं
  • मिक्सिंग या चाबुकिंग सामग्री बच्चों की पसंदीदा गतिविधियों में से एक है।
  • अपने बच्चे को कुकी आटा फैलाने और कपके को चमकाने में मदद करें।
  • बच्चों के लिए एक बहुत ही पुरस्कृत गतिविधि, पर्यवेक्षण के अंतर्गत सामग्री को मापने और डालना है आप एक मिनी गणित कक्षा भी शामिल कर सकते हैं। उपयोग किए जाने वाले कप या चम्मच के आकार के बारे में अपने बच्चे से बात करें। यदि आप एक से अधिक कप का उपयोग करते हैं, तो उन्हें बताएं ताकि यह एक सबक भी हो।
  • इमेज शीर्षक वाला आपका बच्चा रसोई में सहायता चरण 3
    3
    उन रचनात्मक कार्यों का पता लगाएं जिनमें आपका बच्चा रसोई में आपकी सहायता कर सकता है।
  • बच्चों को कुकीज़ या पटाखे को कुचलने और नुस्खा में इस्तेमाल होने वाले टुकड़ों में बदलकर बहुत अच्छा हो सकता है।
  • खाना पकाने से पहले बच्चा बेकिंग शीट पर कुकीज़ या मीटबॉल रख सकता है
  • युवा बच्चों को गन्दा प्रक्रियाओं से प्यार होता है, जिसमें भोजन को कुछ तरल में डाल दिया जाता है और फिर इसे प्लास्टिक के बैग में डालकर इसे पकाने से पहले इसे सूखी सामग्री के साथ कवर किया जाता है।
  • रोटी के एक टुकड़े पर अपने बच्चे को जेली या मक्खन को फैलाने में मदद करें या प्लास्टिक की चाकू के साथ एक नरम केला काटें।
  • छवि शीर्षक में आपका बच्चा रसोई में मदद करें चरण 4
    4
    अपने बच्चे को साफ करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें बच्चों को आम तौर पर मजाकिया साफ करने का कार्य मिल जाता है आदेश एक और तरीका है जिसमें आपका छोटा एक आप का अनुकरण करता है अपने बच्चे को टेबल को साफ करने में मदद करें, कचरे में कचरा फेंक सकते हैं या मंजिल साफ कर सकते हैं उसे एक सफाई स्पंज या कपड़ा दें और उसे सुरक्षित सतहों को साफ करने के लिए प्रोत्साहित करें छोटे लोगों को डिशवॉशर से आइटम निकालने या हटाने में मदद करने में स्वाभाविक रूप से दिलचस्पी है मुझे सुरक्षित चीजों के साथ आपकी सहायता करें जो इसे नुकसान नहीं पहुंचा सकते
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा रसोई में सहायता चरण 5
    5
    आप भंडारण कंटेनरों में भोजन के बचे हुए बचने की नौकरी प्रदान कर सकते हैं। जब खाद्य अपशिष्ट को संरक्षित किया जाना चाहिए या अन्य भोजन ठीक से संग्रहीत किया जाना चाहिए, प्लास्टिक कंटेनर, बैग या अन्य भंडारण इकाइयों में भोजन डालने के लिए अपने बच्चे को सिखाना।
  • इमेज शीर्षक वाला आपका बच्चा रसोई में मदद चरण 6
    6
    रसोई में अपने बच्चे को अपने सहायक बनाएं। क्या आपने रसोई में आपकी सहायता की है ताकि आपको अलमारियाँ या दराज से आवश्यक वस्तुओं को देने के लिए कहा जाए। सुरक्षा नियम को ध्यान में रखें और केवल उन वस्तुओं के लिए पूछें जो आपको चोट नहीं पहुंचा सकते।
  • विधि 2

    इसे महत्वपूर्ण बनाओ

    माता-पिता का पालन करने का एक अच्छा नियम यह है कि वह अपने बच्चों के साथ बिताने की गुणवत्ता समय की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। यह गतिविधियों और सोने के लिए कहानियों को न केवल लागू होता है, यह भी कार्य, भोजन के समय खाता है और जब यह रसोई घर और घर के अन्य भागों में मदद करता है।

    छवि शीर्षक में आपका बच्चा मदद रसोई में कदम 7
    1
    समय रसोईघर में एक रोमांचक अनुभव करें। चाहे आपका लक्ष्य आपके बच्चे के साथ एक गतिविधि साझा करना है, उसे जिम्मेदारी की भावना दे, या उसे चॉकलेट चिप कुकीज बनाने के बारे में सिखाएं, यह अनुभव मज़ेदार और दोनों के लिए फायदेमंद होना चाहिए। रसोईघर में समय बनाने के लिए एक रचनात्मक तरीका खोजें, "मेरा बेटा और मुझे" का समय हो
  • इमेज शीर्षक वाला आपका बच्चा रसोई में सहायता चरण 8
    2



    दोनों के बीच संबंध अनुभव को बढ़ावा देने के लिए रसोई में अपने बच्चे के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं। रसोई एक ऐसी जगह हो सकती है जहां प्यार की यादें बनती हैं और जहां आपके बच्चे के साथ एक गर्म संबंध होता है। इस तरह के गुणवत्ता के क्षणों का निर्माण शुरू करने के लिए कभी भी तेज़ नहीं है, जो कि जीवनकाल को खत्म कर देगा
  • अपने बच्चे के साथ विशेष नुस्खा का आविष्कार करें उसे पसंद करने के लिए कुछ अलग जोड़ने के लिए या अपनी पसंद के एक पसंदीदा घटक के साथ एक घटक की जगह।
  • रसोई में काम करते हुए एक साथ गाने गाएं अपने बच्चे के पसंदीदा गाने गाएं या वे एक साथ अपने स्वयं के गाने बना सकते हैं। भोजन तैयार करने के लिए उनके पास एक विशेष गीत हो सकते हैं, जैसे "इस तरह हम आटे को छिड़कते हैं, आटा छिड़कते हैं, आटे को छिड़कते हैं"। जब वे सेंकना या खाना बनाती हैं तो वे ऐसा ही कर सकते हैं सामग्री को सॉर्ट करने के लिए एक साधारण गीत का आविष्कार करें, बर्तन धोने या गंदगी को साफ करने के लिए। ये गीत रसोई में एक अनुष्ठान हो सकते हैं जो बचपन में जारी रख सकते हैं और परंपरा पारित कर सकते हैं जब आपका बच्चा बढ़ता है और अपने ही बच्चे होते हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला आपका बच्चा रसोई में सहायता चरण 9
    3
    एक सबक सिखाने के अवसर में रसोईघर में पल को चालू करें रसोई अपने बच्चे के लिए कई शैक्षिक अनुभव प्रदान कर सकती है। गणित के बारे में आपकी पहली समझदारी यहां की जा सकती है।
  • कप और चम्मच को मापने के द्वारा भिन्न और अंशों को सिखाएं
  • , इस तरह के गणितीय समस्याओं के रूप में आम सामग्री का उपयोग कर उदाहरण के लिए अभ्यास रकम, "हम गत्ते का डिब्बा में 8 अंडे देते हैं और हम नुस्खा, कितने अंडे गत्ता पर हैं के लिए 2 की जरूरत है"
  • सफाई मूल्य भी दर्ज किया जा सकता है। अपने बच्चे को रसोई के जीवाणु-मुक्त रखने के महत्व को सिखाइए, जबकि सफाई चर्चा करें कि रोगाणु कहाँ से आते हैं, कैसे वे हमारे शरीर को प्रभावित करते हैं और हम उनसे कैसे छुटकारा पा सकते हैं।
  • विधि 3

    मज़े करो

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    रसोई में अपने छोटे से एक के साथ काम करना कभी भी एक घर का काम के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए यदि आप अपने बच्चे के साथ अपना खाना पकाने का अधिक समय बिताते हैं और इसे फैलता है या फैल या आपदा से बचा जाता है, तो आप दोनों के लिए यह बहुत तनावपूर्ण अनुभव होगा अपने बच्चे को अत्यधिक निर्देश देने से बचें और बातचीत का स्वाभाविक रूप से विकास करना सीखना सीखें

    इमेज शीर्षक वाला आपका बच्चा रसोई में सहायता चरण 10
    1
    आप जिस आपदा को बना सकते हैं उससे परे देखें और उसे एक स्वस्थ सीखने के अनुभव को बढ़ावा देने के द्वारा अपने छोटे से एक के साथ मजा करने का एक अवसर के रूप में देखें।
    • तरल को मापने के कप में डालने की अनुमति दें, भले ही इसका मतलब थोड़ा छिद्र हो। सहायता प्रदान करें, लेकिन कमांड नहीं लेते, अपने बच्चे को गतिविधि करते हैं।
    • अपने छोटे से एक अंडे तोड़, आटा छिड़क, दूध डालना और चॉकलेट स्पार्क्स डालना इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई कदम क्या है या आप कितना आपदा कर सकते हैं, जितना संभव हो उतना शामिल होने के लिए अपने छोटे से एक को प्रोत्साहित करें। आदेश लेने के बिना मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करें
  • इमेज शीर्षक वाला आपका बच्चा रसोई में सहायता चरण 11
    2
    सुखद वातावरण बनाएं उन आइटमों को शुरू करने से जो कि आपके बच्चे को रसोई में आपकी मदद करने के लिए नहीं तोड़ता है, आप उसकी सुरक्षा की गारंटी ले सकते हैं। इसके अलावा, आप छोटे बच्चों के लिए चीजों को जोड़ सकते हैं, इसलिए छोटे बच्चों, छोटे एप्रॉन, और एक छोटे बैंक जैसे छोटे बच्चों के लिए आपकी सहायता कर सकते हैं। यह आपके साथ आपके काम की सुविधा देगा यदि आपके पास अपने छोटे हाथों में फिट सामान और किचन में कुंठा के बिना वातावरण बनाने में मदद करें।
  • इमेज शीर्षक वाला आपका बच्चा रसोई में मदद करें चरण 12
    3
    प्रयासों को सार्थक बनाएं याद रखें कि छोटे बच्चों को यह मालूम है कि खाना पकाने की प्रक्रिया का परिणाम स्वादिष्ट हो जाएगा। अपने बच्चे को सिखाओ कि ऐसा करने की प्रक्रिया परिणाम के रूप में महत्वपूर्ण है। समझाएं कि निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करने के लिए आवश्यक समय लेना और काम सही तरीके से करने से परिणाम प्राप्त होंगे जो समय और प्रयास के लायक बना देंगे।
  • विधि 4

    इसे थोड़ा आगे ले लो
    इमेज के शीर्षक में आपका बच्चा सहायता रसोई में कदम 13
    1
    अपने छोटे से एक सुपरमार्केट में ले लो आप खरीदारी की टोकरी में रखे गए आइटमों के बारे में बात करें और उनका उपयोग कैसे किया जाएगा। यदि संभव हो तो अपने बच्चे को कुछ विकल्पों में मदद करने दें, चयनित वस्तुओं को अलमारियों से ले जाएं और उन्हें गाड़ी में रखें।
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा सहायता रसोई में कदम 14
    2
    अपने छोटे से एक किराने का सामान खोलें और नुस्खा की सामग्री बाहर ले लो। अपने छोटे से आपको शॉपिंग बैग खोलने और आइटम को अपने स्थान पर रखकर मज़ा और शैक्षणिक अनुभव हो सकता है। उस से बात करें कि वह बैग के बाहर क्या ले रहा है और उसे बताएं कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। कारण बताएं कि कुछ वस्तुओं को किसी विशेष तरीके से क्यों संग्रहीत किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक में आपका बच्चा रसोई में कदम मदद 15
    3
    अपने बच्चे को भोजन के लिए तालिका कैसे सेट करें याद रखें कि यह कुछ सरल होना चाहिए, यह तथ्य न दें कि आप सही जगह पर बर्तन या नैपकिन नहीं डालते हैं, एक समस्या बन जाती है अपने बच्चे को शिक्षित करने के लिए इसे एक और अवसर के रूप में प्रयोग करें। आइटमों को कैसे रखें, लेकिन यह ध्यान रखें कि अंत में, आपके प्रयासों से परिवार में एक साथ भोजन का आनंद ले जाएगा।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    चेतावनी

    • कभी नहीं भूलना कि सुरक्षा मुख्य बात है
    • रसोई में अपने बच्चे को शामिल करने से पहले सोचें अगर आपको स्टोव या ओवन का उपयोग करना चाहिए, तो खाना पकाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपका बच्चा तैयारी में मदद करेगा
    • वे बर्तन या अन्य मदों को ध्यान में रखें जो इस्तेमाल किए जाएंगे और जो आपके बच्चे को चोट पहुंचा सकती हैं यदि आप पर्यवेक्षण के अधीन नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com