ekterya.com

छोटे बच्चों के सामाजिक विकास का समर्थन कैसे करें

मनुष्य एक सामाजिक है और एक बच्चे का सामाजिक विकास बढ़ रहा है का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। बच्चों को प्यार और संरक्षित महसूस करने की जरूरत है और विभिन्न स्थितियों में अन्य बच्चों और वयस्कों को कैसे इंटरैक्ट करना और प्रतिक्रिया देना चाहिए। जैसे वे बड़े हो जाते हैं, बच्चों को खुद को आदत डालकर विकसित करना शुरू हो जाता है, लेकिन आप अपने विकास के प्रत्येक चरण में बेहतर सामाजिक कौशल विकसित करने में उनकी मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक बच्चे को सामाजिक कौशल विकसित करने में मदद करें
1
पता चलता है कि सामाजिक विकास जन्म से शुरू होता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि जब कोई बच्चा स्कूल शुरू होता है तो सामाजिक विकास लगभग शुरू होता है, क्योंकि वह उस समय का होता है जब वे दूसरे बच्चों के साथ सबसे ज्यादा बातचीत करते हैं। यद्यपि यह समय है जब वे सामाजिक कौशल "का उपयोग" करना शुरू करते हैं, तो सामाजिक विकास वास्तव में बहुत पहले शुरू होता है। वास्तव में, यह तब शुरू होता है जब आप एक बच्चा होते हैं
  • 2
    अपने बच्चे को दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैं कई पैट्स, गले, अच्छे शब्दों, प्रशंसा और प्रोत्साहन से आपका बच्चा विशेष और प्यार करता है। जब आप प्यार के लिए अपनी इच्छा को संतुष्ट करते हैं, तो आप उदाहरण से सीखते हैं कि कैसे दूसरों को प्यार करें और प्यार और ध्यान कैसे वापस करें
  • 3
    सहायता और सुरक्षा के साथ अपने बच्चे को कवर करें छोटे बच्चे आप पर पूरी तरह निर्भर करते हैं। जब आप डर या असुरक्षा महसूस करते हैं, तो आप सुरक्षा के लिए पूछने के लिए मिलेंगे। इसे बचाने के द्वारा इस आवश्यकता का जवाब दें ताकि वह आपको भरोसा और दूसरों पर विश्वास विकसित करने के लिए सीख ले।
  • 4
    अपने बच्चे को विभिन्न उम्र के कई लोगों के साथ बातचीत करने की अनुमति दें एक माता पिता आपके बच्चे को विभिन्न उम्र के कई लोगों के साथ बातचीत करने की अनुमति देकर मजबूत सामाजिक कौशल विकसित करने में मदद कर सकता है। भले ही बच्चे के बीच अंतर के बारे में पता करने के लिए बहुत छोटा लग सकता है, वह वास्तव में गंध और उनके चारों ओर के लोगों के स्पर्श के प्रति बहुत संवेदनशील है।
  • अपने बच्चे को परिवार के किसी सदस्य या दाई के साथ कुछ घंटों तक रहने की अनुमति देने से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि ऐसे अन्य लोग हैं जो आप अपने तत्काल परिवार के अलावा अन्य पर भरोसा कर सकते हैं।
  • इस शुरुआती सहायता से जुदाई की चिंता को कम करने में भी मदद मिलेगी कि बच्चे आमतौर पर जब थोड़ी उम्र में जाते हैं तब तक जाते हैं।
  • 5
    जल्दी आयु में "खेल नियुक्तियाँ" समन्वय करें बच्चे के सामाजिक विकास का समर्थन करने का एक और तरीका है कि वे क्रॉल या बैठने में सक्षम होने से पहले ही खेल की तारीखें निर्धारित करें। यह बहुत आसान है, आपको सिर्फ दो बच्चों को रखा जाना चाहिए जो कि भाइयों के पास नहीं हैं और फर्श पर एक शीट में बैठे हैं। यद्यपि बहुत छोटे बच्चे एक-दूसरे के साथ बातचीत करने या खेलने के लिए प्रतीत नहीं होते हैं, वे एक-दूसरे के करीबी के बारे में जानते हैं और वास्तव में सहानुभूति के विकास के प्रारंभिक दौर में हैं, एक बहुत ही महत्वपूर्ण सामाजिक कौशल।
  • अक्सर, यदि कोई बच्चा बड़बड़ा रहा है और खुश महसूस कर रहा है, तो दूसरे बच्चे इस व्यवहार को प्रतिलिपि करेंगे। यह तब भी होता है जब कोई बच्चा असुविधाजनक और रोता है
  • माता-पिता, बच्चे की सहानुभूति को अपनी भावनाओं की प्रतिलिपि बनाकर, बड़बड़ाकर प्रतिक्रिया के साथ बड़बड़ा कर या बच्चा होने पर दुःखी होने में मदद कर सकते हैं।
  • यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि बच्चों को एक-दूसरे का सामना करना पड़ रहा है या नहीं।
  • विधि 2

    पैदल बच्चे को सामाजिक कौशल विकसित करने में मदद करें
    1
    सामाजिक स्थितियों में अपने बच्चे को शामिल करना जारी रखें पहले वर्षों के दौरान, आपके बच्चे को उन परिस्थितियों में शामिल करना जारी रखना महत्वपूर्ण है, जिसमें वह अन्य बच्चों के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके घर में भाई बहन नहीं हैं। यह आपके बच्चे को किसी प्रकार की बाल देखभाल में दर्ज करने या स्थानीय नाटक समूह में शामिल होने के द्वारा किया जा सकता है।
    • अपने जीवन के इस चरण में, एक बच्चे की दुनिया काफी विस्तार करती है क्योंकि वह पहले से ही खुद को जुटा सकता है और बोलना सीख रहा है।
  • 2
    उन्हें अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें बच्चे के दिमाग में, सब कुछ उसके लिए है और साझा करने का सामाजिक कार्य एक समस्या बन जाता है कई अलग-अलग तरीके हैं जिनमें माता पिता साझाकरण के विकास को संभाल सकते हैं। हालांकि, आपको हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि किसी वस्तु के कब्जे की अवधारणा बच्चे में स्वाभाविक है और यह केवल स्वार्थी ही दूसरे बच्चे के साथ खराब होने के लिए काम कर रही है।
  • बच्चे को साझा करने के लिए सीखने के सामाजिक विकास के मील का पत्थर पारित करने में मदद करने के लिए, वस्तु के कब्जे का दावा करने के लिए उसे निन्दित या निंदा नहीं करना चाहिए।
  • इसके बजाय, पिता को बच्चे के साथ साझा करने की अवधारणा पर चर्चा करने के लिए पिता को शांत आवाज और सरल शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि उसे आसानी से ऑब्जेक्ट से दूर जाने में मदद मिल सके।
  • 3
    अपने बच्चे को उस ऑब्जेक्ट को बातचीत करने या निकालने के लिए सिखाएं, जिसके लिए वह लड़ रहा है जब आप उसे साझा करने के लिए सिखाते हैं, वह समय होता है जब आप सरल वार्ता तकनीकों को सीखना शुरू कर सकते हैं जैसे कि काफी समय से साझा करने के लिए समय ले जाता है। यदि अवधारणा बच्चे के लिए समझना बहुत कठिन है, तो वस्तु की पहुंच और बच्चों की पहुंच से निकालना सबसे अच्छा है।
  • यह किसी भी बच्चे को दोष देने के बिना किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, कई माता-पिता बच्चों को बताते हैं कि खिलौना "टाइम आउट" हो रहा है।
  • बच्चों को वस्तु भूल जाने के बाद, वे कमरे में लौट सकते हैं, लेकिन बच्चों में से कोई भी उन्हें इसे नहीं देना चाहिए।



  • 4
    आक्रामक व्यवहार को पहचानें कभी-कभी बच्चे आक्रामक तरीके से कार्य करते हैं जब एक और बच्चा अपने कब्जे में एक खिलौना या वस्तु को पकड़ने की कोशिश करता है। वे अन्य तरीकों से दूसरे बच्चे को हिट, काटने या चोट पहुंचा सकते हैं ताकि ऑब्जेक्ट खोना न हो। बेशक, यह स्वीकार्य व्यवहार नहीं है, लेकिन पिता को यह ध्यान रखना चाहिए कि बच्चा अभी भी सामाजिक रूप से व्यवहार करने के लिए सीख रहा है और इस स्तर के माध्यम से निर्देशित होने की जरूरत है।
  • एक आक्रामक बच्चा आमतौर पर इस नकारात्मक बातचीत से पहले शारीरिक या मौखिक चेतावनी के संकेत देगा।
  • दूसरे बच्चे के व्यवहार का विरोध करते हुए, बच्चा वस्तु को उस स्थान से दूर ले जा सकता है या फिर शायद उस पर अपनी पीठ बदल सकता है।
  • कुछ बच्चे दूसरे बच्चे के साथ अपनी असहमति बोलेंगे। यहां तक ​​कि अगर यह केवल गुर्राना या चीख है, तो यह आपकी चेतावनी देने का तरीका है।
  • इन चेतावनियों को पहचानने के लिए सीखने से, पिता अपने बच्चे को ऐसी स्थिति में सकारात्मक और सामाजिक रूप से स्वीकार्य प्रतिक्रिया की दिशा में निर्देशित कर सकता है जिससे वह अपने जीवन में संघर्षों को सुलझाने के बेहतर तरीके सीख सकें।
  • विधि 3

    प्रीस्कूलर की मदद से सामाजिक कौशल विकसित करें
    1

    Video: सबको शामिल करना: प्राथमिक गणित

    दोस्तों के साथ सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहित करें इस युग में, छोटे बच्चे करीबी दोस्ती बनाने शुरू कर रहे हैं और उनके पास सबसे अच्छे दोस्त या कई हो सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता इस सामाजिक संपर्क को यथासंभव अधिक प्रोत्साहित करते हैं। आप बच्चों को और अधिक व्यापक गेम तिथियां प्रदान करने की अनुमति देकर ऐसा कर सकते हैं।
    • डेटिंग खेल में आपके दोस्तों के घरों में पार्टियों में जाने या परिवारों के साथ मिलकर एक साथ आने के लिए भी व्यवस्था की जा सकती है।
  • 2
    अपने बच्चे से नकारात्मक भावनाओं और घनिष्ठ बातचीत के बारे में बात करें। इस अवधि के दौरान, बच्चों को कुछ बच्चों के नापसंद को विकसित करना भी शुरू हो सकता है और पता चलता है कि वे दूसरों को पसंद नहीं करते हैं दोनों परिस्थितियों में सामाजिक विकास का स्वाभाविक हिस्सा है, लेकिन अगर भावनाओं को ठीक तरह से नियंत्रित नहीं किया जाता है सामाजिक विकास के इस चरण में, आप अपने बच्चों से उनकी भावनाओं के बारे में बात कर सकते हैं ताकि ये समझ सकें कि हर कोई अलग है और उनके अलग-अलग स्वाद हैं।
  • एक बच्चे की कंपनी को दूसरे के लिए पसंद करने में कुछ भी गलत नहीं है, बुरी बात यह है कि वह बातें कहें या दूसरों को चोट लगीं।
  • यह सहानुभूति के विकास का एक और हिस्सा है
  • यदि आपको लगता है कि वह दूसरों को पसंद नहीं करता है, तो आपको अपने बच्चे को आराम और सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए और आपको स्वयं को विश्वास करना चाहिए।
  • अगर बच्चे ने किसी दूसरे बच्चे को चोट पहुंचाई है या कहा है, तो समझना महत्वपूर्ण है कि यह गलत क्यों है। बस बच्चे को माफी मांगना सामाजिक रूप से सही लग सकता है, लेकिन अगर यह केवल अर्थहीन शब्द है, तो वे एक महत्वपूर्ण सामाजिक कौशल नहीं सीखेंगे।
  • अपने बच्चे को समझने में सहायता करें कि उसके कार्यों या शब्द गलत क्यों थे। एक बच्चे को समझने का एक अच्छा तरीका यह पूछना है कि वह कैसा महसूस करेगा अगर किसी और ने उसे या ऐसी हानिकारक बातें बताईं?
  • यदि बच्चे को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में परेशानी हो रही है, तो आप सुझावों को तब तक दे सकते हैं जब तक आप उस स्थिति में नहीं मिल पाए जिसके बारे में आप महसूस करते हैं।
  • Video: अन्नपूर्णा दूध योजना में आंगनबाड़ी बच्चों को भी मिले दूध। 3 JULY 2018

    3
    यह बच्चे को स्वतंत्र रूप से सामाजिक समस्याओं को हल करने के लिए प्रेरित करता है। एक बच्चे को अपने दम पर समस्याओं को हल करने की इजाजत देने से उसे विभिन्न प्रकार के सामाजिक कौशल विकसित करने की अनुमति मिलती है। केवल तब आवश्यक प्रतिक्रिया देता है जब कोई खतरनाक समस्या होती है और हस्तक्षेप करती है
  • जिन माता-पिता अक्सर अपने बच्चे से पहले अपने सामाजिक विकास को हानि पहुंचाते हैं, उनके सामने प्रतिक्रिया देते हैं, क्योंकि सामाजिक कौशल को अनुभव के माध्यम से सबसे अच्छा सीखा जाता है।
  • 4
    अपने बच्चे के व्यवहार को ध्यान से देखें जब आप देखते हैं कि आप एक कौशल को पूरा करना चाहते हैं या कुछ नया करने का प्रयास करना चाहते हैं, तो इसे अपना पूरा समर्थन दें उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा अकेले खाने की कार्रवाई में माहिर रखने की कोशिश कर रहा है, तो आपको उसे मदद करना चाहिए उसे कटलरी दे दो और उसे अपने दम पर खाना सीखना चाहिए। आप इसे एक और कांटा के साथ खिला सकते हैं क्योंकि खाने के सीखने के पहले चरण केवल बहुत अनाड़ी हो सकते हैं।
  • जब आप इस तरह अपने बच्चे की जरूरतों और इच्छाओं के प्रति उत्तर देते हैं, अपने प्रयासों को ध्यान में रखते हुए और उनकी मदद करते हैं, तो आपका बच्चा आत्म-सम्मान और आत्मसम्मान विकसित करेगा
  • विधि 4

    स्कूली बच्चों को सामाजिक कौशल विकसित करने में सहायता करें
    1
    स्कूल के पहले दिन से पहले अपने बच्चे की सुरक्षा दें। स्कूल का पहला दिन समाज का हिस्सा बनने के रास्ते पर एक बड़ा कदम है। बच्चे अक्सर चिंतित महसूस करते हैं क्योंकि उन्हें यह नहीं पता है कि यह पूरे दिन अपने घरों और परिवार से दूर रहने का अनुभव कैसे करेगा। पिता अपने पुत्र को उसकी बात सुनकर और उसके डर के बारे में बात कर सकते हैं, जबकि विद्यालय जाने के कुछ सकारात्मक पहलुओं को इंगित करते हुए पिता उसे आश्वस्त और समर्थन दे सकता है।
  • 2
    अपने बच्चे को अपने स्कूल के दिन के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें स्कूल के पहले दिन के अंत में, आपको अपने दिन के बारे में बात करने के लिए बच्चे को प्रेरित करना चाहिए और माता-पिता के रूप में आपको बहुत सावधानीपूर्वक सुनना चाहिए और आवश्यकतानुसार टिप्पणी करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि यदि बच्चा का एक शानदार दिन था, तो पिता को उसके साथ खुश होना चाहिए।
  • यदि बच्चे का दिन इतनी अच्छी नहीं था, तो पिता को बच्चे के साथ सहानुभूति करना चाहिए और उनकी रणनीति विकसित करना चाहिए ताकि कल और अगले दिन बेहतर हो।
  • 3
    अपने बच्चे के साथ एक खुले संचार रखें जैसा कि आपका बच्चा बढ़ता है, सामाजिक विकास में मदद करने के लिए भावनाओं के बारे में संचार की एक खुली लाइन को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जब भी संभव हो और उचित, माता पिता, दुख, भय या अन्य भावनाओं कि अक्सर छिपा रह के अपने स्वयं के भावनाओं के बारे में बात करनी चाहिए ताकि बच्चे को और अधिक आसानी से की तुलना में वे सभी भावनाओं और के सभी प्रकार है कोई समझ सकता हूँ उपयुक्त संदर्भों में उन्हें अभिव्यक्त करने में कुछ भी शर्मनाक नहीं है
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com