ekterya.com

सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार निर्धारित करने के लिए

यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने रक्त के प्रकार को जानते हैं, खासकर अगर किसी व्यक्ति को संक्रमण मिल जाता है या आप गर्भवती होना चाहते हैं एबीओ रक्त प्रणाली रक्त, ए, बी, एबी और ओ के साथ रक्त प्रकारों को वर्गीकृत करती है। रक्त में लैटिन रीसस से एक आरएच फैक्टर भी होता है, जो नकारात्मक या सकारात्मक हो सकता है लोग अपने माता-पिता से अपने रक्त के प्रकार और आरएच का कारक प्राप्त करते हैं अपने आरएच कारक का निर्धारण करने के लिए, पता करें कि आपके माता-पिता क्या हैं। आप एक डॉक्टर के कार्यालय में खून का परीक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आरएच कारक का निर्धारण करने के लिए उपलब्ध जानकारी का उपयोग करें

सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 1 निर्धारित करने वाला चित्र
1
समझें कि आरएएच कारक क्या निर्धारित करता है आरएच कारक लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला प्रोटीन है जो आप संभवतः अपने माता-पिता से प्राप्त करते हैं। जब आप उस प्रोटीन के लिए आरएच पॉजिटिव होते हैं यदि प्रोटीन अनुपस्थित है, तो आप आरएच नकारात्मक हैं।
  • सकारात्मक आरएच कारक वाले लोग, परिणामस्वरूप, सकारात्मक रक्त प्रकार, या तो ए +, बी +, एबी + या ओ + हैं। इसके विपरीत, नकारात्मक आरएच कारक वाले लोग नकारात्मक प्रकार के रक्त के प्रकार, जैसे- ए, बी-, एबी-, या ओ-।
  • अधिकांश लोगों में पश्चात आरएच कारक होते हैं
  • सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 2 निर्धारित करने वाला चित्र
    2
    एक चिकित्सा रिपोर्ट सत्यापित करें यह संभव है कि रक्त परीक्षण लेना, आप आरएच कारक की जांच भी करेंगे। यदि आपको एक रिपोर्ट है जो आपके रक्त के प्रकार का संकेत करता है यदि आप अक्सर रक्त संक्रमण प्राप्त करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि वे इसे पंजीकृत कर चुके हैं अगर आप एक रक्त दाता हैं तो भी यही लागू होता है
  • यदि आपके पास आरएच पॉजिटिव कारक है, तो आपको आरएच + और आरएच- के साथ रक्त संक्रमण प्राप्त करने की संभावना है। अन्यथा, यदि आपके पास आरएच नकारात्मक कारक है, तो आपको केवल आरएच के साथ रक्त प्राप्त करना चाहिए, सिवाय इसके कि आप जीवन या मृत्यु आपात स्थिति में हैं जहां आपको आरएच + के साथ रक्त प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 3 निर्धारित शीर्षक छवि
    3
    अपने माता पिता के आरएच कारक का पता लगाएं। उनसे पूछें कि उनके आरएएच का कारक क्या है अपने माता-पिता के उन लोगों का विश्लेषण करके किसी के कारक का पता लगाना संभव है। यदि दोनों एक नकारात्मक आरएएच का कारक है, तो यह बहुत संभावना है कि आप इसे अच्छी तरह से विरासत में मिला है। यदि माता का नकारात्मक और सकारात्मक पिता है, या इसके विपरीत, तो बच्चा या तो हो सकता है। इन प्रकार की परिस्थितियों में, आपको चिकित्सक या रक्त बैंक द्वारा की गई प्रयोगशाला परीक्षण से अधिक सटीक प्रमाण की आवश्यकता होगी हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि हालांकि आपके माता-पिता आरएच हैं, आप एक नकारात्मक आरएएच का कारक बना सकते हैं।
  • इसी कारण से सकारात्मक रक्त के प्रकार वाले लोग हैं जिनके पास आरएच पॉजिटिव जीन (आरएच + / आरएच +) या एक सकारात्मक जीन और अन्य नकारात्मक (आरएच / आरएच-) हैं, ऐसे समय होते हैं जब दोनों माता-पिता के प्रकार होते हैं सकारात्मक रक्त, लेकिन एक नकारात्मक प्रकार के साथ बेटा।
  • भाग 2
    रक्त परीक्षण करें

    सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 4 निर्धारित शीर्षक छवि
    1



    किसी डॉक्टर से रक्त परीक्षण करने के लिए कहें रक्त परीक्षण के लिए पूछें अगर आपके माता-पिता या माता-पिता के अलग-अलग आरएच कारक हैं, या यदि दोनों सकारात्मक हैं और आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप भी हैं यह बाह्य रोगी प्रक्रिया त्वरित है और वह दर्दनाक नहीं है आप अंत में घर जा सकते हैं
  • सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 5 निर्धारित शीर्षक छवि
    2
    खून का परीक्षण करें एक नर्स या चिकित्सक आपकी कोहनी के अंदर या एंटीसेप्टिक वाइप के साथ कलाई को साफ कर देगा। वह इस क्षेत्र में एक सहज पहुंच वाले शिरा का पता लगाएगा खून लेने के लिए आपके ऊपरी बांह पर ट्रायनीक लगाए जाने के बाद, आपकी शिरा में एक सुई डाली जाएगी। आमतौर पर, सुई एक सिरिंज से जुड़ा हुआ है, जो रक्त को चूसना होगा। एक बार वे पर्याप्त रक्त खींचना के बाद, वे सुई को ध्यान से हटा दें और बाँझ धुंध के साथ इंजेक्शन के क्षेत्र को दबाएं। तब तक, वे आप पर एक दस्यु या पट्टी डाल देंगे। आप के साथ खत्म होने के बाद, वे नमूना लेबल और परीक्षा के लिए प्रयोगशाला में भेज देंगे।
  • डॉक्टर हाथ की पीठ पर बच्चों पर खून का परीक्षण करते हैं
  • अगर आपको लगता है कि आप बेहोश हो जा रहे हैं, तो पेशेवर डॉक्टर को बताएं वह आपको आराम करने में मदद करेगा
  • नर्स नखों की सुई जब आप थोड़ी डूखी, डंकने या दर्द महसूस कर सकते हैं परीक्षा के बाद, आपको पंचर के क्षेत्र में एक खरोंच मिल सकता है। यह दर्द लंबा नहीं होगा
  • सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3

    Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

    जब तक वे खून के नमूनों का परीक्षण पूरा नहीं करते तब तक रुको। प्रयोगशाला तकनीशियन अपने आरएच कारक का पता लगाने के लिए रक्त के नमूने का परीक्षण करेगा। इसके लिए, आपके रक्त का एक नमूना-आरआर सीरम के साथ संयोजन करें। यदि रक्त कोशिकाओं को जमना है, इसका मतलब है कि आपके पास आरएच + कारक है दूसरी ओर, यदि कोशिकाओं को एक साथ ढेर नहीं किया जाता है, तो इसका मतलब है कि आपके पास एक आरएच कारक है।
  • परीक्षण के दौरान एबीओ रक्त के प्रकार को निर्धारित करने के लिए प्रयोगशाला में यह बहुत आम है।
  • Video: ऑक्सीकरण संख्या | समझें सरल तरीके से | Oxidation number | CBSE | RBSE | Chemistry |

    सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 7 निर्धारित शीर्षक छवि
    4
    परिणामों के महत्व को पहचानें अपने रक्त की प्रकार की जानकारी किसी सुरक्षित जगह पर रखें और इसे अपने आपातकालीन संपर्कों के साथ साझा करें यदि आप कभी भी रक्त संक्रमण या अंग ट्रांसप्लांट प्राप्त करने के लिए उपयोग करते हैं तो आपको इस जानकारी की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, यदि आपको गर्भवती होने की योजना है या आरएसी का कारक पता होना महत्वपूर्ण है।
  • सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 8 का शीर्षक चित्र
    5

    Video: रक्त समूह( blood group ) के बारे में संपूर्ण सूचना, वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

    Video: ग्रहों से संबंधित रोगो पर विचार , Hindi astrology, Jyotish kirpa

    गर्भावस्था के जोखिमों को ध्यान में रखें यदि आप एक महिला हैं और आपके पास आरएच का कारक है, तो आपके साथी को आपके बारे में जानने के लिए परीक्षण करना चाहिए। अगर एक महिला का आरएच का कारक होता है और आदमी आरएच + होता है, तो उसे आरएच में एक असंगति का अनुभव होगा। इसका मतलब यह है कि, यदि बच्चे को पिता के आरएच + कारक से विरासत में मिली है, तो मां की एंटीबॉडी अपने लाल कोशिकाओं पर हमला कर सकती है। इस प्रकार, बच्चे को चरम एनीमिया और मौत की संभावना में पैदा।
  • गर्भावस्था के दौरान, अगर महिला के पास आरएच है, तो उसे रक्त परीक्षण करना चाहिए, यह देखने के लिए कि उसका शरीर आरएच + कारक के साथ रक्त पर आक्रमण करने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन कर रहा है या नहीं। पहली परीक्षा पहले सेमेस्टर में और दूसरी गर्भावस्था के 28 सप्ताह के दौरान किया जाना चाहिए। यदि एंटीबॉडीज विकसित नहीं हुए हैं, तो आपको आरएच इम्युनोग्लोबुलिन का इंजेक्शन मिलेगा। इंजेक्शन शरीर को एंटीबॉडी बनाने से रोकता है जो बच्चे के लिए हानिकारक होते हैं
  • यदि आपके शरीर ने आरएच + के साथ रक्त के खिलाफ इन एंटीबॉडी का उत्पादन किया है, तो वे आपको इम्युनोग्लोबुलिन के साथ इंजेक्ट नहीं करेंगे। इसके बजाय, डॉक्टर बच्चे के रूप में विकसित होने पर नजर रखेंगे जन्म से पहले या बाद में, बच्चे को रक्त आधान मिल सकता है
  • एक बार बच्चे का जन्म हो जाने पर, डॉक्टर आपका आरएएच कारक खोजने के लिए एक परीक्षा कर सकते हैं। अगर बच्चा मां के आरएच फैक्टर को साझा करता है, तो उसे किसी अन्य उपचार की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, यदि नहीं, तो आपको एक अन्य इम्युनोग्लोबुलिन इंजेक्शन प्राप्त करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com