ekterya.com

अग्नाशयी कैंसर का निदान कैसे करें

अग्नाशयी कैंसर एक प्रकार का आक्रामक कैंसर है, जो कि खराब प्रत्यारोपण के साथ फैलता है और बाद के चरणों में बहुत दर्द का कारण बनता है: ग्रंथि में कैंसर की कोशिकाओं को अन्य अंगों में फैल सकता है। पाचन एंजाइम क्षतिग्रस्त अग्न्याशय से आसपास के ऊतकों तक जा सकते हैं और उन्हें नष्ट कर सकते हैं। हालांकि, प्रारंभिक अवस्था में, अग्नाशयी कैंसर कुछ लक्षण पैदा कर सकता है (यदि कोई कारण होता है) जब तक यह बाद के चरणों में न हो। इसलिए, इसकी मुश्किल निदान के कारण, किसी भी पाचन या पेट की समस्या पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है। प्रारंभिक निदान महत्वपूर्ण है, क्योंकि कैंसर के शुरुआती चरणों में अधिक उपचार और सर्जिकल विकल्प उपलब्ध हैं।

चरणों

भाग 1
अग्नाशयी कैंसर के पहले लक्षणों पर ध्यान दें

निदान छवि अग्निरोधी कैंसर चरण 1
1
पीलिया पर ध्यान दें अग्नाशय के कैंसर का पहला लक्षण में से एक पीलिया, जो त्वचा, आंखों और श्लेष्मा खून में अतिरिक्त बिलीरुबिन के कारण झिल्ली का पीला है हो सकता है। हालांकि अग्नाशय के कैंसर का कारण बनता है अक्सर जिगर और पित्ताशय की थैली में सूजन बनने के लिए है, जो इन आस-पास के अंगों में खराबी की ओर जाता है पीलिया, अधिक संबंधित जिगर की बीमारी है। यह देखने के लिए कि क्या आपके पास पीले रंग का रंग है, आपकी त्वचा और आंखें अच्छी तरह से जलाए गए दर्पण में देखें।
  • पीलिया भी खुजली का कारण बनता है तो, जांचें कि क्या आप उस भी मौजूद हैं।
  • आंखें जो पीला हो जाती हैं, उसका हिस्सा श्वेतपटल (सफेद भाग) कहा जाता है, परितारिका नहीं, जो कि अक्सर भूरा, नीला या हरा हो सकता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पीलिया (यदि पीली इतना स्पष्ट नहीं है), डॉक्टर आपके मूत्र का परीक्षण कर सकते हैं या रक्त परीक्षण के लिए पूछ सकते हैं।
  • निदान छवि अग्नाशय के कैंसर चरण 2 निदान

    Video: pancreatic cancer in hindi -पैनक्रीएटिक कैंसर/अग्नाशय कैंसर के लक्षण एवं इलाज !!! +918077504817

    2
    पीड़ादायक पेट पर ध्यान दें अग्नाशय के कैंसर के पहले लक्षणों में से एक कभी-कभी पेट में दर्द और सूजन फैल सकता है, हालांकि कई लोगों को कैंसर की उन्नत होने तक कोई दर्द नहीं होता है। अग्नाशय ग्रंथि पेट के नीचे और आंतों के पीछे लगभग पेट के मध्य में स्थित है। रक्त शर्करा, हार्मोन और पाचन एंजाइमों को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन को छिपाना यदि एक सप्ताह के बाद पेट का दर्द दूर नहीं जाता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • अग्न्याशय को दबाने (गहराई से छूते हुए) यह देखने के लिए कि क्या आपके पास हल्के मध्यम सूजन है, डॉक्टरों के लिए मुश्किल और व्यावहारिक रूप से बेकार है, क्योंकि ग्रंथि अन्य अंगों के पीछे और निकट है। चूंकि अग्नाशय के कैंसर से अक्सर यकृत या पित्ताशय की थैली को सूजन होने का कारण बनता है, अंग जो भी महसूस करना और पता लगाना आसान होते हैं, आपको यकृत सिरोसिस या पलेसिस्टीटिस का खराब निदान मिल सकता है।
  • क्योंकि पेट की कोमलता, थकान और दस्त, अग्नाशय के कैंसर की प्रारंभिक अवस्था में संक्रमण, अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोहन रोग और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के समान हो सकता है।
  • निदान छवि अग्निरोधी कैंसर चरण 3
    3
    आपको थकान और कमजोरी के प्रति सतर्क रहना चाहिए अग्नाशयी कैंसर और अधिकतर अन्य लक्षणों का एक और प्रारंभिक संकेत थकावट, थकान और कमजोरी की सामान्य भावना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अग्नाशयी कैंसर पाचन तरल पदार्थ के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है और कैंसर कोशिकाएं अक्सर बहुत सारे संसाधनों का उपयोग करती हैं, पर्याप्त ऊर्जा जलाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को कठिन बनाते हैं। नतीजतन, कैंसर के प्रारंभिक दौर में आपको लगता है कि आप वायरल संक्रमण प्राप्त करने जा रहे हैं, लेकिन बिना खांसी, छींकने, बहने वाली नाक इत्यादि।
  • अग्नाशय के कैंसर के शुरुआती चरण के दौरान, रात में किसी अज्ञात कारण के साथ आपको थका हुआ महसूस हो सकता है और व्यायाम छोड़ने या यहां तक ​​कि घर छोड़ने के लिए प्रेरित नहीं हो सकता है।
  • सामान्य तौर पर, कैंसर की थकान और थकान बहुत सो रही है।
  • चूंकि मांसपेशियों को कैंसर के विकास के दौरान पर्याप्त पोषक तत्व (ग्लूकोज) और ऊर्जा नहीं मिली है, इसलिए यह संभावना है कि आप कमजोर महसूस करते हैं और थोड़े ही अस्थिर होते हैं जब आप उन्हें सामान्य रूप से उपयोग करते हैं
  • निदान छवि अग्निरोधी कैंसर चरण 4
    4
    रक्त शर्करा (ग्लूकोज) के उच्च स्तर पर विश्वास न करें अग्नाशयी ग्रंथि के मुख्य कार्यों में से हार्मोन इंसुलिन का उत्पादन होता है जो रक्त से ग्लूकोज की मात्रा को कोशिकाओं तक ले जाती है, जिससे कि यह रक्त वाहिकाओं से ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल किया जा सके। इसलिए, जब अग्न्याशय कैंसर और बेकार है, ग्लूकोज रक्त में रहता है और स्तर आम तौर पर अधिक हैं। अपने ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक मिलता है, तो आप सुस्त (थक गया है और थका हुआ), प्यासा, कमजोर, गुस्सा आता है और आम तौर पर और अधिक सिर दर्द है।
  • उच्च ग्लूकोज को सरल रक्त परीक्षण से मापा जाता है आप स्थानीय फार्मेसी में सस्ते इलेक्ट्रॉनिक्स खरीद सकते हैं जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को पढ़ सकते हैं, अगर आपको लगता है कि आपको एक समस्या है जो नियमित रूप से जांच करनी चाहिए
  • मधुमेह में इंसुलिन का कम उत्पादन होता है (या उससे कम संवेदनशीलता), लेकिन आमतौर पर यह कैंसर के कारण नहीं है। दूसरी ओर, अग्नाशयी कैंसर लगभग हमेशा कुछ स्तरों पर मधुमेह का कारण बनता है।
  • असल में, इसमें कई प्रकार के अग्नाशयी कैंसर शामिल हैं (एडेनोकार्किनोमा, ग्लूकाकोनोमा, इंसुलिनोमा, अग्नाशयी आइलेट कोशिकाओं के ट्यूमर, विपोमा) शामिल हैं। कुछ प्रकार के कारण मधुमेह दूसरों से पहले होता है
  • Video: अग्नाशय कैंसर के लक्षणों को जाने II Symptoms of Pancreas Cancer II

    निदान छवि अग्निरोधी कैंसर चरण 5
    5
    देखें कि क्या आपके पास पुराने डायरिया या हल्के रंग के मल हैं अग्नाशयी कैंसर के पहले लक्षणों में से किसी एक को पुरानी दस्त हो सकती है। इसके अलावा, यदि आपके मल सामान्य से रंग में मिट्टी के रंग या लाइटर हैं, तो यह इंगित करता है कि पित्त की कम मात्रा अग्नाशयी कैंसर के साथ अतिसार विकसित होता है क्योंकि भोजन को पचाने और पोषक तत्वों को अच्छी तरह से अवशोषित करने के लिए पर्याप्त पाचन एंजाइम छोटी आंत में जारी नहीं होते हैं। चिंता और अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि दस्त का प्रकोप एक हफ्ते या उससे भी ज्यादा समय तक रहता है।
  • एक और सुराग का संकेत है कि बेकार अग्न्याशय के उत्पादन या पर्याप्त एंजाइमों कि पचा वसा (पित्त) को रिहा नहीं किया गया है कि अपने मल चिकना देखो, सामान्य से भी बदतर गंध और शौचालय में फ्लोट करने के लिए करते हैं है।
  • भाग 2
    उन्नत अग्नाशयी कैंसर के लक्षण पेश करें

    निदान छवि अग्निवंशिक कैंसर चरण 6
    1



    पेट पेट में दर्द का ध्यान रखें। अग्नाशय के कैंसर की प्रगति के रूप में, लक्षण और लक्षण आमतौर पर और अधिक जल्दी से देखा जाता है। पहले महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक ऊपरी पेट में गंभीर दर्द हो सकता है, जिसे आमतौर पर जलन या निरंतर कहा जाता है दर्द भी पीठ के मध्य भाग (थोरैसिक रीढ़) तक बढ़ा सकता है। तीव्र दर्द है, जो सबसे पहले अग्नाशय के कैंसर के रोगियों को डॉक्टर को पहली बार भेजता है।
    • गंभीर दर्द पाचन एंजाइमों के कारण हो सकता है जो आस-पास के ऊतकों को नष्ट कर लेते हैं या एक बढ़ती ट्यूमर जो निकटस्थ तंत्रिकाओं पर दबाव डालते हैं।
    • मजबूत पर्चे वाली दवाओं के अलावा, जैसे कि मॉर्फिन, आपका डॉक्टर शराब-आधारित पदार्थ का इंजेक्शन कुछ पेट की नसों में दर्द को रोकने के लिए सुझा सकता है। इसे सीलियाक जाल ब्लॉक कहा जाता है
  • निदान छवि अग्निरोधी कैंसर चरण 7
    2
    तीव्र मतली और उल्टी पर ध्यान दें अग्नाशय के कैंसर के अन्य और अधिक उन्नत लक्षण मध्यम से गंभीर मतली और पुरानी उल्टी है। मतली आमतौर पर काफी स्थिर होती है, क्योंकि यह दिन भर में बढ़ जाती है और घट जाती है, जबकि उल्टी अक्सर रोज़ाना होती है, कभी-कभी दिन में कई बार। भोजन बहुत मुश्किल हो जाता है और अक्सर प्रणाली में तरल पदार्थ रखने से उन्नत अग्नाशयी कैंसर के साथ एक चुनौती उत्पन्न हो सकती है।
  • गंभीर दर्द, एड्रेनालाईन और अन्य तनाव हार्मोन की लगातार रिलीज के साथ, अक्सर मतली और उल्टी का कारण होता है।
  • क्रोनिक उल्टी जल्दी से निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट्स (खनिज लवण) के नुकसान का कारण हो सकता है, जिससे तीव्र मांसपेशियों में ऐंठन और हृदय की धड़कन पैदा हो सकती है।
  • निदान छवि अग्निवंशिक कैंसर चरण 8
    3
    आप अनपेक्षित वजन घटाने से सावधान रहना चाहिए। अग्नाशयी कैंसर वाले लोगों में कई कारकों का वजन कम हो सकता है सामान्य तौर पर, कैंसर से होने वाली ऊर्जा की वजह से कैंसर की कोशिकाएं जला सकती हैं जिससे कमजोर पड़ने वाली सिंड्रोम (कैचेक्सिया) का कारण बनता है इसके अलावा, पेट में दर्द, मतली, और शायद उल्टी से स्वस्थ वजन खाने और बनाए रखने में मुश्किल होती है यदि आप बहुत अधिक वजन खो देते हैं (आप शायद इसे अपने चेहरे और कमर में पहले देखते हैं), तो डॉक्टर को जितनी जल्दी हो सके जांच लें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप खा सकते हैं और अपने सिस्टम में भोजन कर सकते हैं, तो आपके शरीर को भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में कठिन समय मिलेगा क्योंकि आपके अग्न्याशय में पर्याप्त पाचन एंजाइम नहीं होते हैं
  • यह कारण है कि अग्नाशयी कैंसर वाले रोगियों के लिए एंजाइम की खुराक की सिफारिश की जाती है, क्योंकि वे पाचन की सुविधा और वजन को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • भाग 3
    नैदानिक ​​परीक्षणों का उपयोग करें

    निदान छवि अग्निवंशिक कैंसर चरण 9
    1
    सभी उचित रक्त परीक्षण प्राप्त करें एक बार आपके ऊपर उल्लिखित लक्षणों में डॉक्टर या एक ऑन्कोलॉजिस्ट (कैंसर विशेषज्ञ) शायद आपको रक्त परीक्षणों की एक श्रृंखला के लिए कहेंगे। रक्त परीक्षण के कई प्रकार अग्नाशय के कैंसर और इस तरह के पूर्ण रक्त गणना के रूप में पेट के लक्षण, के अन्य कारणों, और जिगर समारोह परीक्षण, सीरम बिलीरूबिन, गुर्दे समारोह परीक्षण और कई खोजने निदान करने में मदद करने के लिए उपयोगी होते हैं ट्यूमर मार्कर
    • ट्यूमर मार्कर पदार्थ होते हैं जो कभी-कभी कैंसर रोगी के खून में पाए जाते हैं। दो अग्नाशय के कैंसर से संबंधित हैं जिन्हें सीए 1 9-9 और कैसिनोम्ब्रोनिक एंटीजन (एसीई) कहा जाता है।
    • इन ट्यूमर मार्करों को अग्नाशयी कैंसर वाले लोगों में नहीं बढ़ाया जाता है और कुछ ऐसे लोग जिनके पास कोई कैंसर नहीं है, किसी अन्य कारण के लिए उच्च स्तर हो सकते हैं। इसलिए, वे वास्तव में सटीक संकेतक नहीं हैं, लेकिन वे अपेक्षाकृत सस्ती और गैर इनवेसिव हैं, इसलिए वे निर्धारित करता है कि आप और अधिक सबूत है या नहीं प्रस्तुत करना चाहिए के लिए उपयोगी होते हैं।
    • आमतौर पर, अपने हार्मोन के स्तर की जाँच उपयोगी के बाद से कुछ (जैसे chromogranin ए, सी पेप्टाइड और सेरोटोनिन के रूप में) अक्सर अग्नाशय के कैंसर के साथ लोगों में उच्च रहे हैं।
  • निदान छवि अग्निवंशिक कैंसर चरण 10
    2
    सुनिश्चित करें कि आप सभी मौलिक छवि परीक्षण करते हैं एक बार जब आप एक oncologist दृढ़ता से संदेह है जो आप अग्नाशय के कैंसर है के हाथों में हैं (लक्षण और रक्त परीक्षण का खुलासा के आधार पर), इमेजिंग परीक्षण की एक श्रृंखला का आयोजन करेगा। इन आम नैदानिक ​​परीक्षणों के अलावा सीटी या एमआरआई पेट के, एक अल्ट्रासाउंड इंडोस्कोपिक अग्नाशय इंडोस्कोपिक प्रतिगामी cholangiopancreatography और (ERCP) कर रहे हैं। एक बार एक परीक्षण इंगित करता है दृढ़ता से आप कैंसर है तो आप उसे देखने के लिए कि कैंसर फैल गया है और अधिक विस्तृत परीक्षण का आयोजन करेगा। इस पद्धति को स्टेज वर्गीकरण कहा जाता है।
  • एन्डोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड पेट के अंदर से अग्नाशयी ग्रंथि की तस्वीरें लेने के लिए एक उपकरण का उपयोग करता है। एन्डोस्कोप को एन्डोस्कोप के माध्यम से चित्र लेने के लिए पेट में डाला जाता है।
  • ERCP अग्न्याशय में डाई इंजेक्षन करने के लिए पेट की एक्स-रे के बाद पित्त नलिकाओं और ग्रंथि के अन्य भागों को उजागर करने का लिया जाता है एक एंडोस्कोप का उपयोग करता है।
  • निदान छवि अग्निरोधी कैंसर चरण 11
    3
    निदान की पुष्टि करने के लिए बायोप्सी पर विचार करें। एक बार परीक्षण की एक श्रृंखला जाहिरा तौर पर अग्नाशय के कैंसर के निदान की पुष्टि की है, एक अंतिम प्रक्रिया पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए और सबसे शामिल अग्नाशय कोशिकाओं का पता लगाने के एक बायोप्सी या ऊतक का नमूना कहा जाता है। बायोप्सी संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है और तीन अलग अलग तरीकों से किया जा सकता है: percutaneous, इंडोस्कोपिक और शल्य चिकित्सा।
  • Percutaneous बायोप्सी (भी ठीक सुई आकांक्षा कहा जाता है) ऊतक या ट्यूमर का एक छोटा सा टुकड़ा हटाने के लिए एक लंबी, पतली, खोखले अग्नाशय ग्रंथि को पेट की त्वचा के माध्यम से सुई डालने शामिल है।
  • एक इंडोस्कोपिक बायोप्सी पेट के माध्यम से और छोटी आंत में घेघा नीचे एक एंडोस्कोप डालने, करीब एक ऊतक का नमूना लेने के लिए अग्न्याशय के लिए पर्याप्त प्राप्त करने के लिए शामिल है।
  • एक सर्जिकल बायोप्सी सबसे आक्रामक है, क्योंकि इसमें पेट में चीरों बनाने और नमूना लेने के लिए लैपरोस्कोपी डालना और देखें कि कैंसर फैल गया है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • मधुमेह, मोटापे से ग्रस्त, धूम्रपान करने वालों, शराबियों, जो पर्याप्त ट्रांस फैट खाते हैं और विषाक्त रसायनों के लिए लंबे समय तक संपर्क के साथ अग्नाशयी कैंसर अधिक आम है।
    • अग्नाशय के कैंसर के चार चरण हैं, जो सभी नैदानिक ​​परीक्षणों द्वारा निर्धारित होते हैं।
    • स्टेज मैं सबसे ज्यादा उम्मीदवार निदान है, क्योंकि कैंसर अग्न्याशय तक सीमित है।
    • स्टेज IV का सबसे खराब निदान है, क्योंकि इसका अर्थ है कि कैंसर दूर के अंगों में फैल चुका है, जैसे यकृत और फेफड़े।
    • उपचार ट्यूमर के स्तर पर निर्भर करता है। कैंसर फैल नहीं हुआ है तो ट्यूमर को निकालने के लिए सर्जरी की जा सकती है (चरण I) विकिरण और कीमोथेरेपी का प्रयोग आम तौर पर चरणों II, III, और IV में किया जाता है।
    • उन्नत अग्नाशय के कैंसर के साथ, उपचार का लक्ष्य दर्द और अन्य लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए है, क्योंकि अस्तित्व की दर बहुत कम है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com