ekterya.com

कैसे हेपेटाइटिस सी के लक्षणों को पहचानना

हेपेटाइटिस सी एक संक्रामक और गंभीर वायरस है जो यकृत को प्रभावित करता है। बीमारी की गंभीरता एक हल्के रूप से अलग-अलग हो सकती है जिसमें अल्पावधि उपस्थिति के साथ जिगर में आजीवन सिक्वेली होती है। यह मुख्यतः संक्रमित रक्त के संपर्क के माध्यम से फैलता है यद्यपि यह एक गंभीर बीमारी है, यदि आप शुरुआत से हेपेटाइटिस सी के लक्षण और लक्षणों को पहचानते हैं, तो आप इस रोग से बेहतर व्यवहार कर सकते हैं, उपयुक्त उपचार ढूंढ सकते हैं और अपनी जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

हेपेटाइटिस सी के लक्षणों की पहचान करें
यदि आपको गुर्दा की पत्तियां चरण 2 हैं तो पता करें कि छवि का शीर्षक है
1
गहरे रंग के मूत्र पर ध्यान दें चूंकि हेपेटाइटिस सी यकृत का एक रोग है, इसके कुछ शुरुआती और सबसे प्रमुख लक्षण इंगित करते हैं कि यकृत समारोह की कमी है। मूत्र जो विशेष रूप से अंधेरा हो सकता है इंगित हो सकता है कि यकृत बिलीरूबिन को ठीक से फ़िल्टर नहीं कर रहा है।
  • अंधेरे मूत्र में नारंगी, एम्बर, भूरे या पूंछ का रंग भी हो सकता है।
  • वहाँ अन्य चीजें हैं जो मूत्र के विकार पैदा कर सकती हैं, जैसे कि बड़ी मात्रा में कुछ विटामिन, दवाएं, गुर्दा संक्रमण या निर्जलीकरण भी। यदि आप कई दिनों के दौरान मूत्र के रंग में निरंतर परिवर्तन देखते हैं और दवाओं या विटामिन का सेवन नहीं बदले हैं, तो चिकित्सक से कारण समझने के लिए सलाह लें।
  • छवि का शीर्षक पित्तीस चरण 4

    Video: लिवर की कमजोरी के लक्षण - Liver ki kamzori

    2
    देखें कि क्या आपके पीलिया हैं पीलिया त्वचा पर एक पीले रंग की मलिनकिरण है इसे शरीर के कुछ हिस्सों जैसे चेहरे या उंगलियों के रूप में अधिक सामान्यतः देखा जा सकता है। आप आंखों के सफेद भाग में भी इस रंग को देख सकते हैं। गहरे रंग के मूत्र के रूप में उसी तरह, पीलिया बिलीरूबिन की एकाग्रता के कारण होती है, जो यह इंगित करता है कि शरीर इसे ठीक से फ़िल्टर नहीं कर रहा है। क्योंकि हेपेटाइटिस सी एक यकृत की बीमारी है, यह सीधे बिलीरुबिन के सामान्य फिल्टरिंग फ़ंक्शन को प्रभावित कर सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपके पास पीले रंग की त्वचा है, तो आपको तुरंत यह सुनिश्चित करने के लिए एक रक्त परीक्षण होना चाहिए कि आपके शरीर में बहुत अधिक बिलीरुबिन नहीं है।
  • गहरे रंग के मूत्र के साथ, गिल्बर्ट की बीमारी जैसे अधिक सौहार्दपूर्ण स्पष्टीकरण हैं, किसी भी जुड़ी जटिलताओं के बिना वंशानुगत स्थिति
  • हेपेटाइटिस सी चरण 3 पर काबू पाने वाली छवि
    3
    अगर आप मिट्टी के रंग के मल को देखते हैं तो एक डॉक्टर पर जाएं मिट्टी के रंग के मल यह बता सकते हैं कि पित्त प्रणाली में आपको समस्या है, यकृत मुख्य अपराधी है। आमतौर पर, यकृत मल में पित्त लवण को रिलीज करता है, जो इसे सामान्य भूरा रंग देता है। जब मल भूरा नहीं बदलते और पीले रहते हैं, तो यह एक ऐसी समस्या को इंगित करता है जो पित्त की रिहाई को प्रभावित कर सकता है।
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप इस लक्षण को दूसरों के साथ संयोजन के रूप में देखते हैं, जैसे कि पीलिया या काले रंग का मूत्र
  • एक फ़्लू शॉट प्रशासन 16
    4
    फ्लू के समान लक्षण पहचानें अक्सर बस फ्लू या एक आम बीमारी है, यह भी एक संकेत है कि आपके शरीर हेपेटाइटिस सी के प्रारंभिक दौर में है कि आप किसी भी संकेत के साथ इस तरह के बुखार, थकान, उल्टी और भूख की कमी जैसे लक्षण दिखाई देती हैं तो हो सकता है सकता है यकृत का खराबी, रोग का प्रारंभिक संकेत हो सकता है यहां तक ​​कि अगर यह एक सामान्य बीमारी है, तो डॉक्टर आपको यह तय करने के लिए सरल परीक्षण कर सकता है कि आपको बीमार होने का कारण क्या है।
  • अन्य आम लक्षणों में थकावट (सबसे आम असुविधा), मतली, भूख की हानि, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी और वजन घटाने शामिल हैं।
  • कई की स्थिति है कि जिगर से संबंधित नहीं हैं जुड़े रहे हैं, हालांकि, दीर्घकालिक हेपेटाइटिस सी संक्रमण के लिए, मधुमेह, स्वरोगक्षमता विकारों और गुर्दे की बीमारियों सहित।
  • सिगरेट के धुएं का चरण 4 में कवर अप शीर्षक वाला इमेज
    5
    ध्यान रखें कि सभी लोगों के प्रारंभिक लक्षण नहीं हैं 70 या 80% लोग जो रोग संक्रमित करते हैं वे लक्षणग्रस्त हो सकते हैं यह प्रारंभिक चरण, हेपेटाइटिस सी के तीव्र चरण के रूप में जाना जाता है, आमतौर पर हल्का होता है और यह किसी काल्पनिक नहीं हो सकता है। यह एक सामान्य बीमारी की तरह लग सकता है, बिना किसी विकास के गंभीर।
  • Video: अपनाएं पुनर्नवा जवानी बनाए रखने के लिए । apanaye punarnava jawani banaye rakhane ke liye |

    छवि का शीर्षक हैटैटाइटिस बी चरण 1 का इलाज करें
    6
    पुराने लक्षणों के विकास पर ध्यान दें। समय के साथ, हेपेटाइटिस सी के लक्षण गंभीर हो सकते हैं का विकास सिरोसिस यह हेपेटाइटिस सी का एक आम प्रगति है जब जिगर कठोर हो जाता है यह है और रोग costroso, इतना है कि यह अपने आप में ठीक नहीं कर सकते हैं। सिरोसिस का सबसे आम लक्षण उदर क्षेत्र में द्रव प्रतिधारण, पीलिया और यहां तक ​​कि असामान्य खून बह रहा है, विशेष रूप से पेट या घेघा में है। यदि इन लक्षणों को ताकत मिलती है, तो तत्काल चिकित्सीय ध्यान आवश्यक है।
  • 5 से 30% रोगियों के बीच जो पुराने हेपेटाइटिस सी को 20 या 30 साल की अवधि में सिरोसिस पैदा होता है।
  • हेपेटाइटिस सी के देर के चरणों में, कुल यकृत असफलता हो सकती है। इस स्थिति में मानसिक लक्षण भी हो सकते हैं, जैसे कि भ्रम, पैदा होने के लिए। कभी-कभी, एक यकृत प्रत्यारोपण आवश्यक हो सकता है, लेकिन रोग की पुनरावृत्ति सामान्य है।
  • हेपेटाइटिस सी चरण 1 पर काबू पाने वाली छवि
    7
    लक्षणों के लिए चिकित्सा सहायता लें आपको प्राथमिक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए जो तुरंत परीक्षण कर सकते हैं, चाहे आप बीमारी के शुरुआती या देर से चरण में हों डॉक्टर आपको यकृत और संक्रामक रोगों में विशेषज्ञ या पेट और आंतों की समस्याओं के विशेषज्ञ के लिए भेज सकते हैं।
  • विधि 2

    क्या आपके हेपेटाइटिस सी के बारे में जानने के लिए परीक्षाएं करें


    निदान की गई ल्यूपस स्टेप 10 नाम वाली छवि
    1
    हेपेटाइटिस सी के लिए एंटीबॉडी परीक्षण प्राप्त करें यह परीक्षण रोग को एंटीबॉडी की मौजूदगी के लिए संक्रमण को देखता है, जो इंगित करता है कि आपका शरीर वायरस से लड़ने का प्रयास कर रहा है। यह परीक्षण फायदेमंद है क्योंकि यह निर्धारित कर सकता है कि आपके पास संक्रमण का एक एपिसोड है जिसके साथ आपका शरीर लड़ रहा है या यदि आपके पास पहले बीमारी है
    • हाल के सबूत हैं कि एक कमजोर सकारात्मक परीक्षण पर एक झूठी सकारात्मक कारण हो सकता है। तो एंटीबॉडीज के स्तर के आधार पर, आपको फिर से परीक्षण करना पड़ सकता है
    • अधिकांश रोगियों जो हेपेटाइटिस सी वायरस के संपर्क में आने के दो या छह महीने बाद एंटीबॉडी विकसित करते हैं।
  • छवि का निदान डायग्नॉस्ट गैलेस्टोन चरण 17
    2
    एक आरएनए परीक्षा प्राप्त करें यह एक ऐसा परीक्षण है जो वायरस के आनुवंशिक पदार्थ (आरएनए) का विश्लेषण करता है। यह क्रिया आपके शरीर में वायरल भार को मापने के लिए किया जाता है। यह एक बहुत ही सटीक परीक्षण है और आमतौर पर ही किया जाता है यदि हेपेटाइटिस सी एंटीबॉडी के लिए परीक्षण सकारात्मक है, जब तक आपको तीव्र संक्रमण या हाल के जोखिम पर संदेह नहीं होता है।
  • अन्य प्रकार के वायरल लोड परीक्षण में ट्रांसक्रिप्शन-मध्यस्थता प्रवर्धन (टीएमए), पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर), और ब्रंच-चेन डीएनए (बीडीएनए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) शामिल हैं बाद में कम से कम संवेदनशील हो रहा है
  • निदान सीओपीडी चरण 10 निदान छवि
    3
    हेपेटाइटिस सी का विश्लेषण करने के लिए जीनोटाइप परीक्षण का उपयोग करें ये परीक्षण हेपेटाइटिस सी की आनुवंशिक संरचना की जांच करते हैं ताकि आप अधिक सटीक रूप से समझ सकें कि आपकी किस प्रकार की बीमारी है, जो आपके लिए आवश्यक उपचारों को प्रभावित कर सकती है। हेपेटाइटिस सी वायरस के सात अलग जीनोटाइप हैं
  • जीनोटाइप महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उपचार के प्रकार और सीमा का निर्धारण करेगा, साथ ही साथ इलाज की संभावना भी निर्धारित करेगा।
  • विधि 3

    जोखिम का मूल्यांकन करें
    इमेज शीर्षक से स्वयं को इंसुलिन चरण 32 दें
    1
    सुइयों का जोखिम भरा उपयोग पहचानता है हेपेटाइटिस सी के कई लक्षण अन्य यकृत रोगों की नकल कर सकते हैं - हालांकि, कुछ दिखाई नहीं दे सकते हैं। आप ऐसे व्यवहारों का मूल्यांकन करके जोखिमों की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं, जिनकी संभावना बढ़ सकती है कि आप बीमारी का अनुबंध करेंगे।
    • जो क्रियाएं रक्त के हस्तांतरण और आदान-प्रदान को शामिल करती हैं, वह आपको हेपेटाइटिस सी के खतरे में डाल देता है, खासकर यदि वे बिना देखभाल के काम कर रहे हैं दवाओं या सुइयों को साझा करना, और अपने आप को संक्रमित सुई से चिपकाना विशेष रूप से जोखिम भरा व्यवहार है
    • टैटू के लिए साझा सुइयों का उपयोग करना कभी-कभी हेपेटाइटिस सी संक्रमण का कारण होता है, खासकर जेल की आबादी के बीच।
    • यदि आपके पास एक बीमारी है जो सुई के वैध उपयोग की आवश्यकता होती है, तो हमेशा कीटाणुरहित और नई सुइयों का उपयोग करने के लिए सावधान रहें। सुनिश्चित करें कि आप केवल एक बार सुइयों का उपयोग करें और उन्हें ठीक से निपटान करें। सुइयों को कभी भी साझा न करें, दवाओं के लिए भी।
  • छवि को छूने वाली छोटी प्लेटलेट गणना चरण 8
    2
    अन्य परिस्थितियों को ध्यान में रखें जो आपको हेपेटाइटिस सी के खतरे में डाल सकते हैं। हालांकि रक्त बैंक और अस्पताल रक्त का विश्लेषण करते हैं, वे हमेशा ऐसा नहीं करते हैं। रक्त संक्रमण और अंग प्रत्यारोपण जो 1 99 2 से पहले किए गए थे, उन मानकों से नहीं मिलते हैं जो हेपेटाइटिस सी की जांच करते हैं। यदि आपको उस तिथि से पहले एक प्रत्यारोपण या रक्त आधान मिला है, तो आपको जांच करनी चाहिए कि क्या लक्षण दिखाई देते हैं।
  • एचआईवी वाले लोगों को भी हेपेटाइटिस सी होने की अधिक संभावना हो सकती है। क्योंकि ये संभवतः जैविक द्रव्यों के आदान-प्रदान के जरिए इस रोग को संक्रमित करते हैं, कुछ मामलों में, जोखिम अधिक होता है।
  • जो लोग नियमित रूप से लंबी अवधि के रेनॉल डायलिसिस वाले हैं वे दूसरों की तुलना में अधिक संवेदी हैं।
  • डिलीवरी के दौरान हेपेटाइटिस सी को स्त्री से बच्चे तक पास किया जा सकता है। यदि आप एक महिला हैं और आपके बच्चे में हेपेटाइटिस सी के लक्षण हैं, तो आप दोनों के लिए परीक्षण करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है। इसी तरह, यदि आपने बाद में पता लगाया कि आपकी मां को हेपेटाइटिस सी है, तो आपको परीक्षण करना होगा, यदि समय सीमा संभव है।
  • त्रिचोमोनीसिस लक्षण (पुरुष) स्टेप 10 पहचानें
    3
    खतरनाक यौन व्यवहार से बचें हेपेटाइटिस सी को रोग के वाहक के साथ असुरक्षित यौन संबंध के माध्यम से अनुबंधित किया जा सकता है। कई सहयोगियों के साथ असुरक्षित यौन संबंध रखने से बचें, खासकर यदि आपको नहीं पता कि वे रोग के वाहक हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जो लोग हैपेटाइटिस सी हैं, वे अल्कोहल से बचने से जिगर की क्षति कम कर सकते हैं, काउंटर दवाओं पर और खुराक कि जिगर क्षति
    • आपको घर के ब्लीच से संक्रमित रक्त को साफ करना चाहिए मिश्रण पानी के 10 हिस्सों के साथ ब्लीच के एक भाग के कमजोर होना चाहिए। आपको सफाई के दौरान हमेशा दस्ताने पहनना चाहिए।
    • हेपेटाइटिस सी के दो प्रकार हैं, तीव्र और पुरानी क्रोनिक हैपेटाइटिस सी से जिगर की क्षति, यकृत की विफलता, यकृत कैंसर या मृत्यु भी हो सकती है। दुर्भाग्य से, पुराने हेपेटाइटिस सी में हमेशा लक्षण नहीं होते हैं अगर आपको संदेह है कि आपको हैपेटाइटिस सी है, तो डॉक्टर को देखें।

    चेतावनी

    • यदि हेपेटाइटिस सी वाले कोई व्यक्ति में कोई लक्षण नहीं है, तो वे वायरस को दूसरों तक प्रसारित कर सकते हैं।
    • केवल एक डॉक्टर हीपेटाइटिस सी का ठीक तरह से निदान कर सकता है, इसलिए यदि आपको संदेह है कि आपके पास यह है तो एक से परामर्श करें।
    • गर्भवती महिलाओं के लिए हेपेटाइटिस सी के लिए परीक्षण नियमित जन्मपूर्व देखभाल नहीं है यदि आप गर्भवती हैं और वायरस के लिए जोखिम वाले कारक हैं, तो डॉक्टर के साथ परीक्षण करें।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com