ekterya.com

कैसे पटकना

एक आदर्श दुनिया में, पिटाई को कभी भी आवश्यक नहीं होना चाहिए। हालांकि, दुर्लभ अवसरों पर उन्हें देना आवश्यक हो सकता है। इस लेख का उद्देश्य का प्रचार नहीं करने के लिए या शारीरिक दंड के इस प्रकार को हतोत्साहित, बल्कि माता-पिता तथ्यों, यदि आवश्यक हो तो देने के लिए और है, कैसे सबसे सुरक्षित संभव तरीके से बच्चों को दंडित करने पर सही अनुदेश। पिटाई एक गर्म बहस विषय है अधिकांश बच्चे मनोवैज्ञानिक बच्चों के लिए अनुशासनात्मक पद्धति के रूप में इस अधिनियम की सिफारिश नहीं करते हैं। हालांकि, अन्य मनोवैज्ञानिक और कई माता-पिता आपको बताएंगे कि उचित, प्यार से और देखभाल के साथ पिटाई करना एक प्रभावी अनुशासनिक तकनीक है। इस प्रकार की सज़ा की उपयोगिता के रूप में निर्णय विशेष रूप से बच्चे के माता-पिता पर निर्भर करेगा, उनके स्थानीय क्षेत्रों के नियमों और नियमों के भीतर।

चरणों

भाग 1

स्पैंकिंग के बारे में सोचें और बात करें
इमेज शीर्षक से एक स्पॅनिंग चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आप यह तय करेंगे कि आप क्या करेंगे पिटाई करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में गैर-शारीरिक दंड जैसे कि समय बिताने या विशेषाधिकारों का नकार लगाने के बजाय उन्हें अपने बच्चे को देना चाहते हैं।
  • कुछ लोग एक दुरुपयोग के रूप में स्पैंकिंग मानते हैं। किसी भी विचार पर कार्य या किसी चोट या शारीरिक, मानसिक या यौन नुकसान के लिए एक बच्चे की शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण नुकसान का कारण में परिणाम की धमकी: इस प्रकार शारीरिक और भावनात्मक दुरुपयोग परिभाषित किया गया है। बाल दुरुपयोग में कार्य या चूक शामिल हैं कुछ लोगों का मानना ​​है कि अनुसंधान के आधार पर, स्पार्किंग के नकारात्मक प्रभावों को दर्शाता है, एक देखभालकर्ता द्वारा दी गई शारीरिक अनुशासन स्वयं एक दुरुपयोग है। कुछ क्षेत्रों में, स्पैंकिंग अवैध है
  • इमेज शीर्षक से एक स्पैंकिंग चरण 2
    2
    अपने बच्चे की अपनी गलती को समझाएं, वह कारण गलत था और वह उचित निर्णय ले सकता था। यह एक खुली वार्तालाप होने की जरूरत है जिसमें आपका बच्चा पूछ सकता है कि वह वास्तव में क्या करने की उम्मीद कर रहा है। जो सजा देता है, वह महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा किसी भी प्रकार के क्रोध से शांत और मुक्त रहें।
  • इमेज शीर्षक से एक स्पैंकिंग चरण 3
    3
    उस जगह का निर्धारण करें जहां आप स्पैंक करेंगे इसे अन्य लोगों के सामने करना, खासकर दोस्तों या भाइयों के सामने, आपके बच्चे के लिए बेहद शर्मनाक हो सकती है। यह क्रिया असंतोष का कारण बन सकती है, जो आपके बच्चे को बेहतर व्यवहार करने के लिए सीखने के लिए प्रतिउत्पादक है। खासकर यदि आप अपने बेटे को नग्न नितंबों में दंडित करने जा रहे हैं, गोपनीयता महत्वपूर्ण है।
  • एक स्पॅनिंग चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    जब आप निर्धारित स्थान तक पहुंच गए हैं और इस मामले की स्पष्ट समझ है, तो घोषणा करें कि आपके बच्चे के कार्यों के परिणाम होंगे, जो कि स्पैंकिंग होगा शायद बच्चे को थोड़ा गुस्से और चिंतित लगता है। मैं भी थोड़ा परेशान हो सकता है यह सामान्य है आपको उन प्रतिक्रियाओं को समझना चाहिए, लेकिन आपको अपनी स्थिति का बचाव करना भी होगा।
  • एक स्पॅनिंग चरण 5 नाम वाली छवि

    Video: माचिस से दीवार बम बनाना सीखे fun with matches # part-4 # real magic tricks in hindi

    5
    बच्चे को बताएं कि उन्हें खुद को अवस्थित करना चाहिए उसे बताओ कि चोट लगने से रोकें या सजा का विरोध करने का प्रयास करने के लिए यह मूर्ख नहीं होगा यदि वह शिकायत करता है या रोता है, तो उसे बताएं कि वह उसकी सजा को कम नहीं करेगा हालांकि, रोना रो रही है, इससे पहले, स्पैंकिंग के दौरान और बाद में बहुत ही स्वाभाविक है, और आपको उसके लिए उसे कभी सज़ा नहीं देनी चाहिए।
  • भाग 2

    स्पैंकिंग दें
    1
    एक खुले हाथ के साथ सबसे छोटे बच्चों को सज़ाएं और एक वस्तु के साथ कभी नहीं। आपके हाथ के अलावा किसी अन्य चीज का इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है और आप इसे से बचना चाहिए।
    • कुछ माता-पिता, रिश्तेदारों और संस्कृतियां किशोरावस्था में भी पिटाई पसंद करती हैं और कुछ लोगों को केवल कपड़े पर ही करना है अपने सबसे अच्छे निर्णय को रोजगार, सभी कारकों पर विचार: अपने सांस्कृतिक मानदंडों (और इसलिए, शर्म की बात है और घुसपैठ है कि आपके बच्चे महसूस कर सकते हैं की भावना), अपने बच्चे की सुरक्षा (नंगे त्वचा पर पिटाई आप देखते हैं कि कैसे दे सकते हैं लाल हो जाता है, लेकिन यह भी अपने बच्चे के लिए कम सुरक्षा), उनकी उम्र और आराम या बेचैनी कपड़े पहनते हैं (कुछ कपड़े को बढ़ाने या दर्द को कम कर सकते हैं) के लिए नग्नता इसके साथ प्रदान करता है। हालांकि सजा को एक सजा के रूप में स्वीकार्य माना जा सकता है, आप अपमानजनक या दर्दनाक घटना बनने से बचने की कोशिश कर सकते हैं। इसके अनुसार अपने निर्णय करें, क्योंकि आप वह हैं जो आपके बच्चे को और आपके संस्कृति को बेहतर जानते हैं।
  • एक स्पॅनिंग चरण 7 नाम वाली छवि
    2
    अपनी अंगुलियों से सभी अंगूठियां निकालें कुछ आपके बच्चे को चोट पहुंचा सकते हैं और वे अपने हाथों से भी खतरनाक होते हैं। आप कुछ भी दंड को रोकने या अपने बच्चे को चोट नहीं करना चाहेंगे इसके अलावा अपनी जेब से सभी आइटमों को निकालने पर विचार करें, जो आपके बच्चे को अपनी गोद में रखे हुए स्थान को परेशान कर सकते हैं। इन वस्तुओं को एक मेज या कुर्सी पर रखें यदि आपने यह निर्णय लिया है कि आप अपनी नंगे त्वचा को चोंचेंगे, तो अपने बच्चे के पैंट और अंडरवियर को कम करें या उसे खुद कर दें।
  • दी इमेज स्पॅनिंग चरण 8



    3
    अपने बच्चे को अपने घुटने पर मोड़ो बैठो, फिर अपने बच्चे को अपनी गोद में रखें
  • एक स्पॅनिंग चरण 10 नाम वाली छवि
    4
    हाथ और साथ ही सभी अंग आराम। अपनी पीठ पर एक फर्म हाथ रखें और दूसरे को अपने नितम्बों पर रखें सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा कुंद नहीं करता और उसके पैरों को स्थानांतरित नहीं कर सकता।
  • सजा के दौरान बात मत करो इसे लागू करने के बाद किसी भी वार्तालाप को आरक्षित करें - बस इसे खत्म करें
  • एक स्पॅनिंग चरण 11 नाम वाली छवि
    5
    उसे बहुत मुश्किल नहीं मारा अपने बच्चे को सफलतापूर्वक अनुशासन के लिए बहुत मजबूती से लागू करने और इसे बहुत अधिक बल से मारने के लिए चोट या मानसिक चोटों का कारण बन सकता है। इसके अलावा, कार्य का प्रतीकवाद वास्तविक दर्द के रूप में महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपने इसे नंगे त्वचा पर दंडित करने का निर्णय लिया है। यह देखने के लिए कि आपके स्ट्रोक बहुत मजबूत हैं, बच्चे की प्रतिक्रियाओं को सुनना सुनिश्चित करें।
  • किसी चोट से बचने के लिए, आपको जननांगों, कोक्सीक्स और गुर्दे के क्षेत्र से सुरक्षित दूरी बनाए रखना चाहिए। अपने बच्चे के नितंबों की लाली पर ध्यान दें: जब दोनों नितंब बहुत लाल हों तो मारना बंद करो स्वाभाविक रूप से, नंगे त्वचा पर एक स्पैंकिंग आपको जननांग क्षेत्र में एक आकस्मिक झटका देने से बचने में मदद करेगी और यह भी यह देखने के लिए कि दोनों नितंबों लाल हो जाएंगे यदि आप इस तरह से दंड को लागू करते हैं, तो जैसे ही आप समाप्त हो जाते हैं, अपने पैंट और अंडरवियर को अपने बच्चे को निकाल दें या उसे खुद कर दें।
  • एक स्पॅनिंग चरण 12 देकर छवि का शीर्षक
    6
    सजा के बाद, अपने बेटे को आश्वस्त करें। उसे बताओ कि आपने ऐसा इसलिए किया क्योंकि आप उससे प्यार करते हैं और वह अनुशासन उस प्रेम का हिस्सा है। जोर देकर कि आप अपने कार्यों के बारे में सोचकर अच्छे निर्णय लेने के द्वारा भविष्य में इस तरह की सजा से बच सकते हैं।
  • आइज़ दी स्पैंकिंग चरण 13
    7
    एक सकारात्मक सीखने का अनुभव बनाने की कोशिश करें। यह अजीब लग सकता है, लेकिन जब सही ढंग से दिया जाता है, पिटाई एक बच्चे को एक मूल्यवान सबक सिखा सकती है कि वह भविष्य में खुश होगी। आप बुरा अंदर महसूस कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि जरूरी नहीं कि एक बुरा माता पिता हैं में रखने के अपने बच्चे को दंडित करने के लिए, क्योंकि अगर आप इसे ठीक से कोस के बिना और सही कारणों के लिए करते हैं, parenting के उत्पादक हिस्सा हो बच्चों।
  • दी इमेज स्पर्निंग चरण 14
    8
    अपने बिना शर्त प्यार की पेशकश अपने बेटे से कहो कि आप हमेशा उससे प्यार करेंगे और कोई बात नहीं क्या।
  • युक्तियाँ

    • कभी भी कभी भी पिटाई नहीं करते यदि आप को लगातार अपने बच्चे को चोट लगी है, तो शायद यह काम नहीं करेगा (क्योंकि सभी बच्चे अलग-अलग हैं) या उन्हें प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, जो कभी नहीं होना चाहिए। एक पर्याप्त सजा कभी-कभी लागू होनी चाहिए, विकास दर के दौरान एक साल में केवल कुछ बार लागू होना चाहिए।
    • एक बच्चे के अनुशासन में स्पार्किंग शुरू करने के लिए सबसे अच्छी आयु 4 से 5 वर्ष के बीच है। युवा बच्चों को इस प्रकार की सजा नहीं दी जानी चाहिए। यह बड़े बच्चों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है किशोरों के लिए भी यह एक विकल्प रहना चाहिए, लेकिन शायद ही कभी इस युग में इसका उपयोग किया जाता है। यदि यह काम नहीं करता है, तो अन्य प्रकार की सजा का प्रयास करें
    • सुनिश्चित करें कि आप केवल बच्चों को नहीं पछाएंगे, क्योंकि लड़कियों को उन्हें भी प्राप्त करना चाहिए। यदि बच्चों को उनके लिंग के कारण भेदभाव महसूस होता है, तो वे निश्चित रूप से पीड़ित होंगे।
    • यदि संभव हो तो, विपरीत लिंग के पिटाई वाले बच्चों से बचें।

    चेतावनी

    Video: How To Take Unwanted Kit In Hindi |2 महीने तक की अनचाही प्रेगनेंसी को ख़त्म करने की दवाई

    • कभी भी एक चलती हुई वाहन के अंदर एक बच्चे को चोंचते नहीं।
    • सभी कानूनों का मानना ​​है कि स्पैंकिंग और अन्य प्रकार की शारीरिक दंड को प्रतिबंधित या प्रतिबंधित करना वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका में यह अपने बच्चे को या एक बच्चा जो डेलावेयर या किसी शहर कानून है कि निषेध को छोड़कर हर राज्य में अपने कानूनी देखभाल के अंतर्गत है (कुछ राज्यों बच्चों को गोद लिया पिटाई निषेध) शिकस्त करने के लिए कानूनी है । 31 राज्यों में बच्चों को मारने के लिए स्कूलों में शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए यह अवैध है। कनाडा में, माता-पिता 2 से कम उम्र के बच्चों या 12 से अधिक उम्र के बच्चों के साथ-साथ ऐसा करने के लिए किसी भी तरह के ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल करने के लिए गैरकानूनी है। न्यूजीलैंड में और दुनिया भर के 36 अन्य देशों में, महाद्वीपीय यूरोप के अधिकांश देशों सहित, बिना किसी अपवाद के सभी प्रकार की शारीरिक सजा अवैध है
    • ध्यान रखें कि यदि आप सार्वजनिक रूप से मारना चुनते हैं, तो संभव है कि जो लोग आपके कार्यों से सहमत न हों, उनका सामना करें, भले ही यह तकनीकी रूप से कानूनी हो। यह उन क्षेत्रों में विशेष रूप से लागू होता है जहां पिटाई के संबंध में मुद्राएं शत्रुतापूर्ण हैं इसलिए, यह सार्वजनिक रूप से करना महत्वपूर्ण नहीं है
    • जब आप परेशान हो जाते हैं, तो कभी भी बच्चे को चोंचते नहीं।
    • यदि आपके बच्चे का स्कूल शारीरिक दंड का उपयोग करता है और वह वहां पहले से ही स्पैंक कर लेता है, तो इसे फिर से घर पर नहीं दो! कई माता-पिता ऐसा करते हैं, लेकिन यह एक दोहरी और अनुचित दंड है।
    • नितंबों के अलावा कहीं भी एक बच्चे को मारा न जाए, खासकर सिर या धड़ में नहीं।
    • अपने बच्चे को मारने के लिए कभी भी किसी भी उपकरण का उपयोग न करें न केवल शरीर को अधिक नुकसान पहुंचाएगा, बल्कि यह बाल दुर्व्यवहार का भी प्रतिनिधित्व करता है, जिससे जेल हो सकती है।
    • किसी भी प्रकार की अतिरिक्त सजा जैसे कि बच्चे को कोने में भेजने पर लागू न करें। अच्छी तरह से लागू स्पैंकिंग पर्याप्त सजा है
    • यदि आप अपने माता-पिता या कानूनी अभिभावक नहीं हैं तो बच्चों को द्रोही न करें। यह nannies के मामले में लागू होता है न केवल यह अवैध हो सकता है, लेकिन वे आपको यौन अपराध के आरोप लगा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com