ekterya.com

अपने मल के रंगों को देखकर बच्चे के स्वास्थ्य का विश्लेषण कैसे करें

अपने बच्चे के मल की जाँच करने से आपको स्वास्थ्य स्थिति निर्धारित करने में मदद मिल सकती है। यहां तक ​​कि अगर यह अप्रिय लगता है, तो अपने बच्चे के मल के विभिन्न टन की जांच करने से आपको यह पता चल सकता है कि वह बीमार है या नहीं। काले, लाल, सफेद, भूरे या हरे रंग के चिपचिपा स्पॉट के मल एक बीमारी का संकेत कर सकते हैं। अपने बच्चे के मल के रंग के अलावा, आपको इसके बनावट को भी देखना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपने स्वास्थ्य के विश्लेषण के लिए अपने बच्चे के मल के रंग और बनावट का उपयोग करें

छवि का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें`s Health by Poop or Stool Colors Step 1
1

Video: Roswell Incident: Department of Defense Interviews - Gerald Anderson / Glenn Dennis

अपने बच्चे के मल देखने की रिकॉर्ड रखें अपने बच्चे के दैनिक आहार और बनावट, रंग और आवृत्ति के बारे में नोटों का स्थायी रिकॉर्ड रखें जिसके साथ वह अपने मल को बना देता है। इस रिकॉर्ड के साथ, आप बेहतर पता लगा सकेंगे कि आपका बच्चा असामान्य रूप से धोता है अपने बच्चे के बीच संबंधों को देखो और वह क्या खाती है इसके अलावा, यह समस्याग्रस्त खाद्य पदार्थों की खपत को कम कर देता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे के बयान आमतौर पर मूंगफली का मक्खन की बनावट के साथ हरे-भूरे रंग का, लेकिन अचानक अंधेरा, कठिन छोटे पीले के हो जाते हैं, क्या अपने आहार (पेय सहित) में आने वाले बदलाव के बारे में सोचना शुरू किया है सकते हैं उस बदलाव का निर्माण करने के लिए
  • अपने आंत्र आंदोलनों की स्थिरता और रंग पर ध्यान दें।
  • यदि आपके बच्चे के मल त्याग काफी हद तक बदलते हैं, तो आपको अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करनी चाहिए। अपने बच्चे के आंत्र आंदोलनों के बारे में बाल रोग विशेषज्ञ के साथ दर्ज की गई जानकारी को साझा करें। आपके द्वारा प्रदान किए गए अधिक विवरण, बेहतर चिकित्सक यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है कि आपके बच्चे के लिए सामान्य क्या है और जब आप का इलाज करना आवश्यक होगा
  • छवि का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें`s Health by Poop or Stool Colors Step 2
    2
    कठिन और छोटे आंत्र आंदोलनों पर ध्यान दें यदि आपके बच्चे के मल कठोर पत्थरों की तरह होते हैं, तो संभवतः उन्हें कब्ज कर दिया जाता है। कब्ज (सामान्य मल बनाने में असमर्थता) तब हो सकता है जब आपका बच्चा पहली बार ठोस उत्पादों को खाने लगे इसका यह भी मतलब हो सकता है कि आपका बच्चा सोया या दूध के असहिष्णु है और उसे एक अलग प्रकार के दूध या सूत्र की आवश्यकता हो सकती है।
  • अपने आहार में ठोस पदार्थों और अधिक द्रवों को धीरे-धीरे पेश करें और उन्हें संसाधित करने की आपके बच्चे की क्षमता की निगरानी करें। यदि आपका बच्चा कब्ज के लक्षण दिखाता है, तो उसे ठोस पदार्थों के सेवन में कमी आना और अपने आहार में हल्के पदार्थों को जोड़ना
  • छवि का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें`s Health by Poop or Stool Colors Step 3
    3
    चिंता मत करो अगर आप कभी-कभी मल में खाए गए भोजन के टुकड़े या टुकड़े देखते हैं। कभी-कभी पाचन तंत्र के माध्यम से खाना इतनी तेज़ी से यात्रा करता है कि यह पूरी तरह से भंग नहीं हो सकता। हालांकि, यह इंगित नहीं करता कि बच्चा बीमार है। इसके अलावा, मकई जैसी कुछ खाद्य पदार्थों को पचाने में मुश्किल होती है यदि आप बच्चे के मल में कभी-कभी भोजन के छोटे टुकड़े देखते हैं, तो चिंता न करें।
  • छवि का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें`s Health by Poop or Stool Colors Step 4
    4
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें जब आप किसी भी रंग के दस्त का निदान करते हैं अपने बच्चे को अपेक्षाकृत नरम या फर्म दस्त हरे, पीले या भूरे रंग है, तो आप चिंता मत करो। हालांकि, अगर दस्त उन तीन सामान्य लेकिन अत्यधिक तरल रंगों में से एक हैं, यह अर्थ हो सकता है अपने बच्चे को एक संक्रमण है या दस्त alergia.Si, इस तरह के लाल या काले के रूप में एक और रंग, है संकेत हो सकता है वहाँ में खून है कि कि बयान
  • अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखें जब आपको दस्त होता है तो बहुत सारे तरल पदार्थ दें
  • पीला दस्त की एक बड़ी मात्रा में गियार्डिया, एक परजीवी की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।
  • विधि 2
    आहार के अनुसार मल के रंगों का विश्लेषण करें

    छवि का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें`s Health by Poop or Stool Colors Step 5
    1
    स्तन के दूध से दूध पिलाने वाले बच्चे के मल को पहचानता है स्तन के दूध से खिलाए गए बच्चों के मल में विभिन्न रंगों का हो सकता है, जैसे हरा, भूरा या पीला वे पास्ता हो सकते हैं या बृहदान्त्र हो सकते हैं और डायरिया के रूप में तरल हो सकते हैं। सामान्य आंत्र आंदोलनों की तुलना में उनके पास थोड़ा मिठाई गंध भी हो सकता है।
    • यह भी सामान्य है कि शिशुओं के लिए दूध के दूध से पीड़ित पीले-पीले रंग को पीले-पीले और जन्म के पांच दिन बाद ग्रैन्यूल के साथ जमा किया जाता है। आपके बच्चे के मल ढीले होंगे।
    • स्तन-शिशुओं में ग्रीनिश-भूरा, पीला-भूरा और हरा-पीला दस्त भी सामान्य होता है
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    छवि का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें`s Health by Poop or Stool Colors Step 6
    2
    शिशु फार्मूला से खिलाया शिशुओं के मल की पहचान करें। शिशुओं के मल के फार्मूले तंग स्वस्थ होते हैं और उनमें सरसों का रंग पीला या भूरा रंग होता है। स्तनपान स्तनपान करने वाले बच्चों की तुलना में मल अधिक होने की संभावना है। बनावट को मूंगफली का मक्खन जैसा दिखना चाहिए।
  • एक मध्यवर्ती भूरे रंग के मल पूरी तरह से सामान्य हैं। शिशुओं के फार्मूले से पीला, हल्के भूरे रंग के मल कर सकते हैं।
  • प्रकाश तन या पीली तन की जमाराशि भी सामान्य होती है इन शिशुओं में यह अधिक सामान्य है कि वे फार्मूला तंग आये।
  • छवि का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें`s Health by Poop or Stool Colors Step 7



    3
    विचार करें कि मल को अन्य रंगों के कारण क्या हो सकता है मल त्याग अपने बच्चे को एक सामान्य स्थिरता (जो बच्चे के आधार पर मूंगफली का मक्खन के लिए चना पेस्ट की स्थिरता होने से भिन्न हो सकते हैं), लेकिन एक और रंग के हैं है, तो आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में चिंता मत करो। हालांकि, विभिन्न खाद्य पदार्थों से संबंधित रंगों की एक विस्तृत विविधता है
  • यदि बच्चा बेरीज खाती है जो मैं नहीं पाई है, तो मल में गहरे नीले स्पॉट हो सकते हैं।
  • सब्जियों में मौजूद बीटा-कैरोटीन (एक एंटीऑक्सिडेंट) की वजह से कद्दू या गाजर आपके बच्चे के मल को नारंगी बना सकता है ऑरेंज रंग के मल अन्य खाद्य पदार्थों के यादृच्छिक मिश्रण का भी परिणाम हो सकता है।
  • पालक, ब्रोकोली और अन्य हरे खाद्य पदार्थ आपके बच्चे के मल त्याग को दाग सकते हैं।
  • खाद्य रंग या डाई के साथ भोजन या पेय आंत्र आंदोलनों का रंग बदल सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, कुछ दवाएं समय-समय पर आंत्र आंदोलनों के रंग को बदल सकती हैं और कुछ दस्त या कब्ज पैदा कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक एंटीबायोटिक जिसे सीफडीनीर कहा जाता है, नारंगी रंग के मल और लोहे की खुराक के कारण दस्त को गहरे हरे रंग के कारण पैदा कर सकता है।
  • विधि 3
    जब आपको चिंता करनी चाहिए तब जानिए

    छवि का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें`s Health by Poop or Stool Colors Step 8
    1
    काले मल के लिए बने रहें काले रंग का मल या काला बासना Verduzco बच्चे के जन्म के बाद पहले कुछ दिनों के दौरान सामान्य हैं और meconio.Sin रूप में जाना जाता लेकिन अगर काला मल जन्म के बाद कई दिनों तक जारी रहती है या नवजात अवधि के बाद दिखाई देते हैं, से संपर्क करना चाहिए एक बाल रोग विशेषज्ञ यह समस्या सोख लेना (आंत्र बाधा) या आंतरिक रक्तस्राव से मल में रक्त की वजह से हो सकता है। काले धब्बे भी स्तनपान के दौरान रक्त की मात्रा की वजह से मल में मौजूद हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें`s Health by Poop or Stool Colors Step 9
    2
    जब आप सफ़ेद या हल्के भूरे रंग के मल को देखते हैं, तो चिकित्सा की सहायता लें सफेद या हल्के भूरे दस्त से पित्त वाहिनी, पित्ताशय की थैली, अग्न्याशय, या यकृत में समस्या का संकेत हो सकता है। ये रंग शायद इंगित करते हैं कि आपका बच्चा पर्याप्त पित्त का उत्पादन नहीं करता है, पित्त नली में एक रुकावट है या अन्य पाचन समस्याएं हैं जो संभवतः अपर्याप्त पित्त उत्पादन का मतलब है।
  • छवि का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें`s Health by Poop or Stool Colors Step 10
    3
    नींबू हरी मल पर ध्यान दें नींबू-हरी मल यह बता सकता है कि आपका बच्चा दूध से एलर्जी है इसका यह भी मतलब हो सकता है कि आपका बच्चा पर्याप्त कोलोस्ट्रम नहीं मिल रहा है कोलोस्ट्रम सबसे सस्ती, सबसे पौष्टिक स्तन दूध है जो कि बच्चा केवल लंबे समय तक सक्शन के माध्यम से ही पहुंच सकता है। अंत में, नींबू का हरा मल यह बता सकता है कि आपके बच्चे के वायरस हैं
  • मल में हरे रंग के दाग या चिपचिपा कणों से बलगम की उपस्थिति का संकेत हो सकता है यह वायरल संक्रमण के कारण हो सकता है, खासकर यदि बच्चा बीमार हो, तो उसे बुखार है या बस निगल या ड्रिब्ल्स को ज़्यादा ज़रूरत है यदि आपका बच्चा बीमारी के अन्य लक्षणों (जैसे कि उल्टी, सुस्ती, बुखार, भूख, या खाँसी) को अनुभव करता है, तो हरे रंग के धब्बे के साथ आंत्र आंदोलनों को देखकर डॉक्टर से संपर्क करें अन्यथा, यदि आप अपने बच्चे के मल में कुछ बलगम को देखते हैं, तो चिंता न करें।
  • अधिक जानकारी के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आप देखते हैं कि आपके मल नींबू हरे होते हैं
  • छवि का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें`s Health by Poop or Stool Colors Step 11
    4
    खाते में लाल मल ले लो। लाल या गुलाबी रंग में मल के रंग का अस्थायी परिवर्तन अक्सर कुछ लाल खाया जाता है और अलार्म का कारण नहीं होना चाहिए। बीट्स, टमाटर, लाल अनाज, लाल पॉप्सिकल्स, या लाल जिलेटिन आपके बच्चे को लाल या गुलाबी मल उत्पन्न कर सकते हैं। हालांकि, यह मल में रक्त का संकेत कर सकता है। अगर आप अपने बच्चे के लाल मल से संबंधित कुछ नहीं खा सकते हैं या स्टूल या डायपर में खून की स्पष्ट उपस्थिति को देखते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें
  • लाल मल से संकेत मिलता है कि आपके बच्चे को दूध एलर्जी, आंतरिक खून बह रहा है या एक जीवाणु संक्रमण है।
  • छवि का शीर्षक एक बेबी का विश्लेषण करें`s Health by Poop or Stool Colors Step 12
    5
    जब आप आंत्र आंदोलनों में कुछ असामान्य नोटिस करते हैं तो अपनी सावधानी बरतें। अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आपके मल में रंगों में से एक है जिससे अलार्म (सफ़ेद, काला या लाल) होना चाहिए और किसी विशेष भोजन से संबंधित नहीं है इसी तरह, यदि बच्चे के मल पतले, पानी या छोटे और कठिन होते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें अंत में, यदि आपका बच्चा मलिकाएं नियमित रूप से बावजूद नहीं करता है, तो वह कब्ज हो सकता है।
  • यदि आपके बच्चे दिन के देखभाल केंद्र में भाग लेते हैं या किसी और दिन उनकी देखभाल करता है, तो अपने बच्चे के मल के आवृत्ति, गुणवत्ता और रंग के बारे में पूछें।
  • युक्तियाँ

    • शिशुओं को दूध पिलाने वाले बच्चों में अक्सर ढीले और पानी के आंत्र आंदोलन होते हैं, हालांकि दस्त यदि एक समस्या हो सकता है यदि आंत्र आंदोलन बहुत पानी और अक्सर हो।
    • आपके बच्चे को गहरे भूरे रंग के मल होने शुरू हो सकते हैं जब वह ठोस पदार्थ खाने लगते हैं यह एक और सामान्य रंग है
    • यदि आपका बच्चा एक या दो प्रकार के असामान्य आंत्र आंदोलनों में है, तो आतंक न करें, जब तक कि रक्त या कोई अन्य लक्षण न हो। अपने बच्चे के डॉक्टर को कॉल करें यदि असामान्य मल, जारी रहें, अन्य लक्षणों से संबंधित या उससे संबंधित हो।

    चेतावनी

    • डेयवर केयर से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को देखें: सर्दी, फ्लू, दस्त, खूनी दस्त।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com