ekterya.com

अपने बच्चे को वजन कम करने में मदद कैसे करें

चिकित्सा पेशेवर द्वारा निर्देशित न होने तक आपको अपने बच्चे को वजन कम करने में मदद नहीं करनी चाहिए। कई बच्चे अलग दर पर बढ़ते हैं और कुछ सालों तक थोड़ा मोटा हो सकता है। अगर आपके बच्चे को अधिक वजन की समस्याएं हैं और एक स्वास्थ्य पेशेवर ने सिफारिश की है कि आपको अपना वजन कम करना चाहिए, तो वजन कम करने में आपकी सहायता करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

अपने बच्चे को संतुलित आहार का भोजन करें

आपके बच्चे का आहार स्वस्थ वजन बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है यदि आपके बच्चे में असंतुलित पोषण आहार है, तो वह माता-पिता के रूप में आपकी ज़िम्मेदारी है कि उसे सही मात्रा में और विविध प्रकार के स्वस्थ आहार दें। लगभग 1000 से 1400 कैलोरी प्रति दिन के संतुलित पौष्टिक आहार लेने से आपको पर्याप्त शारीरिक गतिविधि के साथ मिलाया जाने वाला स्वस्थ वजन हासिल करने में मदद मिलेगी।

Video: मोटापा कम करने के उपाय (Motapa Kam Karne Ke Upay in Hindi By Baba Ramdev) पेट कम करने के उपाय

छवि शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा खो वजन चरण 1

Video: 7 दिनों में तेज़ी से पेट का मोटापा (ghatane) कम करने के लिए डाइट चार्ट | Weight loss diet Chart

1
फलों और सब्जियों पर ध्यान केंद्रित करें। ज्यादातर बच्चे फलों की एक विस्तृत विविधता खा सकते हैं, इसलिए नाश्ते में और नाश्ते पर अपने दैनिक आहार में फल पेश करने का प्रयास करें। सभी भोजन और रात्रिभोज में सब्जियों का उपयोग करें, और सब्जियां खाने के लिए भी एक अच्छा उदाहरण दें।
  • छवि शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा खो वजन चरण 2
    2
    अपने बच्चे की दुबला प्रोटीन फ़ीड बच्चों को दुबला प्रोटीन का नियमित स्रोत होना चाहिए, जैसे दही, मछली, चिकन और कुछ पूरे अनाज। अपने बच्चे की वरीयताओं के भीतर काम करें, लेकिन यह स्पष्ट हो कि प्रोटीन खाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • छवि शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा खो वजन चरण 3
    3
    फास्ट फूड और जंक फूड से बचें युवा बच्चों को पर्याप्त वजन बनाए रखने के लिए ताजा, स्वस्थ भोजन की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपका बच्चा अक्सर वसा, नमक, चीनी और अन्य गैर-पोषक तत्वों से भरा हुआ खाद्य पदार्थों को खाती है, तो उन्हें गाजर की छड़, सेब, कटा हुआ स्ट्रॉबेरी या पनीर के स्लाइस के लिए बदल दें।
  • सहायता शीर्षक आपका बच्चा खो वजन चरण 4
    4
    भागों को नियंत्रण में रखें युवा बच्चों को वयस्कों की आधा कैलोरी की आवश्यकता होती है, इसलिए उनकी आयु के अनुसार भाग का आकार रखें। प्लेट को खंडों में विभाजित करने का प्रयास करें: आधे सब्जियां और / या फल, एक चौथाई पूरे अनाज और एक चौथाई दुबला प्रोटीन।
  • छवि शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा खो वजन चरण 5
    5
    शक्कर पेय को हटा दें कई बच्चे फलों के रस पीने से प्यार करते हैं, लेकिन वे लगभग हमेशा कैलोरी से भरे होते हैं और पोषक महत्व में सीमित होते हैं।
  • यदि आपका बच्चा बहुत सारे फलों का रस (या किसी अन्य शक्कर पेय) को पीता है, तो उसे दूध या पानी के लिए विनिमय करें रस, सोडा और अन्य शक्कर पेय आपके बच्चे के दैनिक आहार में सैकड़ों कैलोरी जोड़ सकते हैं।
  • "पीडियाशोर" जैसे आहार की खुराक के रूप में काम करने वाले पेय न दें इन पेय पदार्थों को वजन बढ़ाने या प्रतिबंधात्मक आहार के साथ बच्चों के लिए तैयार किए जाते हैं। यदि आपका बच्चा अच्छी तरह से खाता है और अधिक वजन वाला है, तो इस प्रकृति की उच्च कैलोरी सामग्री वाले पेय से बचें।
  • विधि 2

    दैनिक व्यायाम करने के लिए अपने बच्चे की मदद करें

    वयस्कों के साथ, आपके बच्चे के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए पर्याप्त शारीरिक गतिविधि आवश्यक है। दिन के दौरान व्यायाम और सक्रिय गेम, आपके बच्चे को तेजी से और सुरक्षित रूप से अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, जबकि आप शारीरिक गतिविधि के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए आदतें करते हैं।

    छवि शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा खो वजन चरण 6
    1
    अपने बच्चे को कम से कम 90 मिनट प्रति दिन खेलना है अपने बच्चे को प्रति दिन एक घंटे से अधिक समय तक सक्रिय रूप से खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • क्या यह (ए) फुटबॉल खेलते हैं, आप के साथ तैरते हैं, घर पर नृत्य करते हैं, अपने भाइयों का पीछा करते हैं, या खेल के मैदान पर अन्य बच्चों के साथ चलते हैं



  • छवि शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा खो वजन कदम 7
    2
    अपने बच्चे के साथ व्यायाम करें यदि आपका बच्चा कुछ शारीरिक गतिविधि में भाग लेने का चयन करता है, तो उसे दिखाएं कि एक साथ खेलना कितना मजेदार है।
  • शारीरिक गतिविधियों में भाग लेना भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और आपको सिखाता है कि व्यायाम एक सजा नहीं है
  • छवि शीर्षक आपका बच्चा मदद वजन कम कदम 8
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे की डेकेयर में शारीरिक गतिविधि शामिल है पूछें कि क्या पूर्वस्कूली या डे केयर सेंटर में आपका बच्चा अपने अधिकांश समय में खर्च करता है, इसमें शारीरिक गतिविधि सत्र को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल किया गया है।
  • सभी बाल देखभाल केंद्र प्रत्येक दिन कम-से-कम एक घंटे उच्च-ऊर्जा शारीरिक शिक्षा के आधार पर होना चाहिए।
  • विधि 3

    बाल रोग विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ के साथ कार्य करें

    एक पेशेवर स्वास्थ्य क्या अपने बच्चे (क) के लिए वजन कम करने की जरूरत है के बारे में आप की सलाह दी है, तो वह उसे या उसके साथ मिलकर काम करता है, अपने बच्चे (क) एक स्वस्थ वजन को प्राप्त करने में मदद करेगा। एक बार जब बच्चे (क) एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम है, एक बच्चों का चिकित्सक या पोषण और आहार के साथ बदलाव पर चर्चा अभी भी अपनी आवश्यकताओं के लिए अपने बच्चे को (क) और गतिविधि को पूरा करती है।

    छवि शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा खो वजन चरण 9
    1
    अपने बच्चे को वजन और नियमित रूप से मापें। अगर आपका बच्चा तेजी से बढ़ रहा है, तो वह स्वस्थ वजन और ऊंचाई के संबंध में लौट सकता है।
    • एक बार जब आपका बच्चा स्वस्थ मापदंडों पर वापस आ जाता है, तो बाल रोग विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ आपके स्वस्थ वजन को बनाए रखने के लिए आपके आहार नियमानुसार हल्के बदलाव की सिफारिश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा खो वजन चरण 10
    2
    अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के मूल्यांकन का अनुरोध करें अपने बच्चे (क) एक स्वस्थ आहार और व्यायाम दिनचर्या के बाद वजन कम नहीं है, तो अपने बच्चे (क) का वजन इस तरह के एक थायराइड असंतुलन के रूप में एक और अधिक गंभीर चिकित्सा हालत का एक संकेत हो सकता है।
  • अपने वजन घटाने के प्रयास के दौरान एक नियमित रूप से स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा आपके बच्चे का मूल्यांकन करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मदद आपका बच्चा खो वजन कदम 11
    3

    Video: बच्चे के बढ़ते वजन को कंट्रोल करे Bache Ka Vajan Kam Kare | Weight Losing Tips - Health

    अपने आहार और व्यायाम के बारे में प्रश्न पूछें बच्चों के रोगियों और आहार विशेषज्ञों में अक्सर माता-पिता के लिए कई सुझाव होते हैं जो स्वस्थ आहार को अपने बच्चों के आहार में शामिल करने या शारीरिक और गैर-गतिशील गतिविधियों को शामिल करने की कोशिश करते हैं। यदि आपके बच्चे के साथ एक बाधा है तो उनकी सलाह का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • हर समय एक पेशेवर की सलाह का पालन करें और अपने बच्चे के भोजन और क्रियाकलाप व्यवस्था को समायोजित करने के लिए सुनिश्चित करें जब वह एक स्वस्थ वजन हासिल कर लेता है।

    चेतावनी

    • सनक आहार, आहार की गोलियां, अत्यधिक व्यायाम और उपवास छोटे बच्चों में वजन घटाने के लिए उचित तकनीक नहीं हैं यदि आप अपने बच्चे के वजन के बारे में चिंतित हैं, तो वजन घटाने के बारे में सही उपाय और सलाह पाने के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com