ekterya.com

कैसे अपने स्वर्ण कुत्ता दूल्हे के लिए

जैसा कि इसका नाम कहता है, गोल्डन रिट्रीवियर नरम और मोटी फर के अपने स्वर्ण कोट के लिए सबसे अच्छा जाना जाता है। इसे नियमित रूप से तैयार करके, नस्ल की चमकदार औसत लंबाई कोट रखना आसान है। इसके अलावा, यह सुंदर कुत्ते भी उनकी निष्ठा के लिए, अपने कोमल स्वभाव के लिए और उन लोगों के प्रति उनके प्यार के लिए भी जाना जाता है जो उनके लिए देखभाल करते हैं चूंकि गोल्डन रिट्रीएवर कोमल है और इसकी कोट देखभाल करने के लिए सरल है, इसे संवारना एक बोझिल कार्य नहीं होना चाहिए, लेकिन आपके कुत्ते के साथी और आप के बीच भावनात्मक संबंध बनाने के लिए एक सुखद समय है।

चरणों

भाग 1
इसे तैयार करने के लिए अपने स्वर्ण कुत्ता के कोट को तैयार करें

ग्रूम ए गोल्डन रेटिइवर स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने स्वर्ण मुक्केबाज को सिर से पैरों की नोक तक ब्रश करें। हर क्षेत्र पर ध्यान दें, अपने स्वर्ण रिट्रीवियर के शरीर के हिस्सों पर अतिरिक्त समय व्यतीत करें जहां फर मोटी या उलझा हुआ है।
  • अपने गोल्डन रिट्रीएवर के कोट को अच्छे आकार में रखने के लिए, सिर से सिर पर एक सप्ताह में कम से कम एक बार पैरों की टिप पर ब्रश करें (यदि हर रोज नहीं) यह आपके बाल को उलझाव से रखने में मदद करेगा और अपने घर में बाउंस वाले बालों की मात्रा में कमी भी करेगा।
  • ग्रूम ए गोल्डन रिट्रीइज़र चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    फेंकने वाले फर को समाप्त कर देता है जो ब्रशिंग या तलाशी से भी उलझ गया है। यदि आप हर हफ्ते अपने कुत्ते को ब्रश करते हैं, तो जो बाल बढ़ते हैं वह कम होना चाहिए। बाल निकालने के लिए, उन्हें तेज कैंची के साथ काट लें और सावधानी बरतने की कोशिश करें ताकि प्रक्रिया में अपने कुत्ते को काट न लें।
  • क्रीज को काटने से पहले, आपको कोशिश करनी चाहिए इसे ब्रश करें. कुत्ते की त्वचा के निकट बाल पर कोट को अधिक से खींचने से रोकने के लिए रोकें। ब्रश या फर को धीरे से ब्रश करें, बाल की नोक से शुरू होकर और त्वचा पर अपना रास्ता बना लें।
  • ग्रूम ए गोल्डन रेटिइवर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    गर्म पानी और एक गुणवत्ता वाले कुत्ते शैम्पू के साथ अपने स्वर्ण कुत्ता स्नान। इस बारे में एक बहस है कि क्या यह आपके फर को काटने से पहले या बाद में किया जाना चाहिए। यदि आपका स्वर्ण मुंहतोड़ वास्तव में गंदे और खराब होता है, तो आगे बढ़ो और इसे संवारने से पहले स्नान कर लें। यदि आपने हाल ही में स्नान किया है, तो आप संभवतः स्नान छोड़ सकते हैं या अंत में किसी भी अतिरिक्त फर को हटाने के लिए तैयार होने तक प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • कुत्ते के पूरे शरीर पर शैम्पू पास करें, सावधानी से कुल्ला और जब तक यह सूख न हो तब तक एक बड़ी तौलिया के साथ रगड़ें। यदि आप कोट को दिखाने के लिए चाहते हैं, तो अपने कुत्ते को सूखने के लिए ड्रायर का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है। बस कम स्तर पर गर्मी रखने और उस दिशा में ड्रायर को स्थानांतरित करने के लिए याद रखें जो बाल बढ़ता है।
  • हालांकि कई गोल्डन रिट्रीवाइज़र मालिक केवल अपने पालतू जानवरों को स्नान करते हैं जब वे विशेष रूप से गंदे होते हैं, कुछ उन्हें नियमित रूप से स्नान करना पसंद करते हैं, जैसे कि हर दो महीने में एक बार। पसंद तुम्हारा है
  • Video: G.S world Iftiyar Party 2018 Ramzan by Salman Malik

    ग्रूम ए गोल्डन रिट्रीइज़र चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्नान के बाद ब्रश या फिर अपने सुनहरे रिट्रीवर को ब्रश करें इससे फर चिकनी हो जाएगी और आप इसे दूल्हे के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु देंगे। आप स्लिमिंग कैंची का प्रयोग शुरू करने से पहले संभव के रूप में बालों की आंतरिक परत को हटाने के लिए एक विशेष कंघी का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने सुनहरे कुत्ता के बाल काट लें

    ग्रूम ए गोल्डन रिट्रीइवर्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1

    Video: सोने की लंका रावण ने नहीं बल्कि माँ **** ने बनवाई थी।

    अपने सुनहरे कुत्ता के पूरे कोट काटने से बचें गोल्डन रिट्रिवर्स में एक डबल कोट है, जिसमें आंतरिक परत और बाहरी परत शामिल है। परतों का यह संयोजन किसी भी मौसम में कुत्ते को उपयुक्त तापमान पर रखने के लिए बनाया गया है। यह एक गर्म दिन के दौरान परतों के बीच ठंडी हवा को बरकरार रखता है और ठंडे दिन के दौरान गर्म हवा को बरकरार रखता है। यदि आप पूरे फर काटते हैं, तो आप इस प्राकृतिक हीटिंग और शीतलन प्रणाली को रोकेंगे।
    • आपको सुनहरा रिट्रीवियर के फर को काटने के लिए मशीन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। कैंची की एक जोड़ी और स्लिमिंग कैंची की एक जोड़ी फर के कारण कटौती करने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए।
  • ग्रूम ए गोल्डन रिट्रीइजर चरण 6
    2
    पैरों और अपने सुनहरे कुत्ता की पैर से फर कट आप पैरों के नीचे चारों ओर फर काट पहले करना चाहिए। आमतौर पर, किनारों में बहुत सारे उलटे बाल होते हैं, इसलिए आपको इसे कैंची से सावधानी से काट देना पड़ता है। फिर, अपने स्वर्ण मुक्केबाज की उंगलियों के बीच में कटौती कंबल लें और अपनी उंगलियों के बीच बाल ब्रश करें। फिर, इसे अपने पैरों के ऊपरी भाग के स्तर पर काटा। फिर, कंघी नीचे फिर से। अब यह कुत्ते के पैड के स्तर से ऊपर होना चाहिए।
  • कुत्ते के पैर पर कोट कम होना चाहिए, लगभग 1,30 सेंटीमीटर (1/2 इंच) लंबा और पैर की सतह के खिलाफ धीरे गिर चाहिए
  • पैरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए सुनहरा कुत्ता पैड की भी जांच करें। अगर आप कुछ टूट पैड पाते हैं और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कुत्ते को अपने नाखूनों का काटा हुआ है, तो वेसिन को लागू करें।
  • ग्रूम ए गोल्डन रिट्रीइजर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    पैरों पर जाएं स्लिमिंग कैंची के साथ कुत्ते के पैरों के पीछे फर को काटें। आपको पीछे के किनारों के सभी लंबे बालों को हटाने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप फर को संतुलित और सममित दिखाना चाहते हैं। उलझा हुआ और लापरवाह फर काटने पर आपका ध्यान केंद्रित करें
  • पैर की पीठ पर फर मोर्चे पर एक से अधिक है। पैरों के पीछे के बालों को कुछ सेंटीमीटर लंबा होना चाहिए और कुत्ते के पीछे थोड़ा ढंकना चाहिए, जबकि सामने के बालों को चिकनी और कुत्ते की त्वचा के करीब रखना चाहिए।
  • ग्रूम ए गोल्डन रेटिइवर स्टेप 8 नामक छवि
    4



    सुनहरे रिट्रीएवर की छाती और गर्दन के चारों ओर बाल की पतली आंतरिक परत। ये ऐसे स्थान हैं जिनके बालों में अधिक हो सकता है यदि आप देखते हैं कि कुत्ते के कंधे के आसपास बालों का एक शिला बन चुका है, तो वहाँ पतले कैंची का उपयोग करना शुरू करें फिर अपना ध्यान कुत्ते के मोर्चे पर और अपनी सीने पर बाल पतला जब तक कि सपाट न हो जाए।
  • आपके कुत्ते के कोट की लंबाई अलग-अलग होगी एक गोल्डन रिट्रीएवर के पास एक छोटा और तंग कोट नहीं है, लेकिन इसमें कुछ एक्सटेंशन है। अपने कुत्ते के कोट को काटते समय, इसे एक विशिष्ट लंबाई तक काटने के बजाय उलझा हुआ और लापरवाह कोट काटने पर अधिक ध्यान दें।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपने पर्याप्त बाल कट कर दिए हैं, कोट को कंघी करें और देखें कि क्या यह फ्लैट रहता है। इसका उद्देश्य एक फ्लैट कोट होना चाहिए जो संतुलित और सममित दिखता है।
  • जैसा कि आप काटते हैं, उस दिशा में पतले कैंची को स्थानांतरित करें जहां बाल बढ़ता है।
  • गर्दन और छाती पर बालों को काटने के लिए स्लिमिंग कैंची का उपयोग करके कुत्ते को अधिक प्राकृतिक रूप दिया जाएगा।
  • Video: वीर लव कुश ने अश्वमेध घोडा पकड़ राम को दी चुनौती | अयोध्या सेना और Lau Kush Ramayan

    ग्रूम ए गोल्डन रिट्रीइज़र चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    इसके बाद, गोल्डन रेट्रिइवर के कानों से बाल काटा। कान के मोर्चे और पीछे के आस-पास के पतले अंतर आपके कुत्ते के कान स्वस्थ रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है फिर कानों पर बाल काटा, कैंची पतला होने के साथ शीर्ष से ढीले बाल निकालें।
  • ग्रूम ए गोल्डन रिट्रीइजर स्टेप 10 नामक छवि
    6
    पूंछ से फर काट दें पूंछ का कोट बहुत छोटा न करें। आप को प्राकृतिक रूप से देखने के लिए स्लिमिंग कैंची का उपयोग करके टिप से बेस की लंबाई कम करना होगा
  • भाग 3
    अपने स्वर्ण मुक्केबाज़ी के सौंदर्य को पूरा करें

    ग्रूम ए गोल्डन रिट्रीइजर नाम की छवि चरण 11

    Video: काली मां के इस मंदिर में अंदर जाते ही कांपने लगते हैं पुजारी

    1
    अपने कुत्ते की आंखों को साफ करें और अपने कानों को साफ करें इन क्षेत्रों में गोल्डन रेट्रीवर के सौंदर्य को ध्यान में रखते हुए पूरा नहीं किया गया है। आप इन विवरणों के लिए खनिज तेल और कपास के गेंदों का उपयोग कर सकते हैं, यह ध्यान रखते हुए कि यह आपकी आँखों पर सीधे नहीं आती है
  • ग्रूम ए गोल्डन रिट्रीइजर स्टेप 12 नामक छवि
    2
    नाखूनों को काटें अपने स्वर्ण रिट्रीएवर की यह नाजुक ऑपरेशन हो सकता है, क्योंकि आपके कुत्ते को चोटों से बचने के लिए अपने पैरों की देखभाल करने की आवश्यकता होती है। आवश्यक समय लेने के लिए याद रखें, कुत्तों के लिए नाखून कतरनी की एक जोड़ी का उपयोग करें और नाखून के जीवित मांस को काटने से बचें।
  • कुत्ते के कटोरे की लंबाई अलग-अलग होगी, कुत्ते के आधार पर। इसका उद्देश्य जीवित मांस के नीचे अपने नाख़ों को काट देना है, लेकिन एक निश्चित विस्तार छोड़ना है। नाखून जो बहुत लंबे समय तक टूट सकते हैं, संभावित रूप से एक संक्रमण या अनियमित चलने पैटर्न पैदा कर सकता है।
  • अपने कुत्ते को अपने पैरों की देखभाल के साथ अच्छी चीजों को जोड़ने के लिए प्रशिक्षित करें, जब आप अपने नाखूनों को काटते हैं
  • ग्रूम ए गोल्डन रेटिइवर स्टेप 13 नामक छवि
    3
    यदि आप इसे स्नान न करना चाहते हैं, तो अपने गोल्डन रेट्रीवर को तैयार करने के लिए सूखे शैम्पू लागू करें। अपनी त्वचा पर पाउडर डालें और कम से कम 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। 20 मिनट के बाद, अतिरिक्त धूल हटाने के लिए अपने कुत्ते के फर ब्रश करें।
  • ग्रूम अ गोल्डन रिट्रीइजर चरण 14
    4
    एक पिस्सू लागू करें और सौंदर्य प्रसाधन को तैयार करने के लिए गोल्डन रिट्रीटवियर को पूरा करने के लिए निवारक को टिकें। यदि आप अपने गोल्डन रेट्रीइवर को मासिक रूप से तैयार करते हैं, तो यह एक पिस्सू को लागू करने और निवारक को टिकाने के लिए याद रखने का एक अच्छा समय है। कुत्ते के कोट को फ्लाईस से मुक्त रखने से केवल कुत्ते को स्वस्थ नहीं रखा जाएगा बल्कि अपने कोट को रूसी और पिस्सू गंदगी से मुक्त रखा जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • जब आप एक कंघी खरीदते हैं और अपने गोल्डन रिट्रीज़र के लिए ब्रश करते हैं, तो उन लोगों की तलाश करें जिनके पास दृढ़, मजबूत लकीरें हैं जो मोटी, मध्यम-लम्बी फर के लिए उपयुक्त हैं।
    • एक चौरसाई ब्रश एक अच्छा उपकरण है यदि आपका सुनहरा रिट्रीवियर प्रचुर मात्रा में बाल परिवर्तन की अवधि में है, क्योंकि यह ढीले बाल उठाएगा।
    • कम उम्र में अपने कुत्ते को तैयार करना शुरू करें इससे आपको इसे तैयार करने के लिए इस्तेमाल होने वाले विभिन्न तरीकों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • जब तक आपका कुत्ता कहीं न कहीं चला जाता है, तब तक यह सुनना आवश्यक नहीं है कि गोल्डन रिट्रीवर कतरनी मोटी कोट यह सूरज, कीड़े, गंदगी और अन्य त्वचा परेशानियों से बचाता है।
    • अपने कुत्ते को तैयार करते समय यह सुनिश्चित करें कि आपके पास इस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक गेंद या एक खिलौना है।
    • बरसात के मौसम में, चलने के बाद, कुत्ते के पंजे को गर्म पानी और एंटीसेप्टिक समाधान से साफ करें और उन्हें तौलिया के साथ सूखें। इससे आपके पालतू जानवर के पैर साफ और स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    • अपने कुत्ते को तैयार करते समय, नाखूनों को काटने के लिए अतिरिक्त समय लें यदि आप उन्हें कच्चे मांस के करीब काटते हैं, तो आप उन्हें नुकसान पहुंचाएंगे और उनके नाखूनों को खून बहना होगा।
    • पिस्सू की सिफारिश की मात्रा का प्रयोग करें और अपने पालतू जानवर की उम्र और वजन के आधार पर रोक लगाने वाला टिक करें।
    • जब तक आवश्यक न हो, तब तक अपने स्वर्ण मुक्केबाज़ी को पूरा स्नान न दें। स्नान भी अक्सर आपकी त्वचा सूखने के लिए और छीलने का कारण होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कुत्ते ब्रश
    • कुत्तों के लिए एक कंघी
    • कैंची
    • स्लिमिंग कैंची
    • कुत्तों के लिए एक कील क्लिपर
    • कुत्तों के लिए एक सूखी शैम्पू
    • एक कुत्ते शैम्पू
    • एक तौलिया
    • खनिज तेल की एक बोतल
    • कुछ कपास गेंदों
    • एक पिस्सू और रोक लगानेवाला टिक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com