ekterya.com

गोल्डन रिटिवायर में त्वचा एलर्जी का इलाज कैसे करें

कुत्ते के एलर्जी में कुत्तों में आम है एक शर्त कुत्ते ऐटोपिक जिल्द की सूजन के रूप में जाना (पदार्थों ऐसी धूल या पराग के रूप में एलर्जी के कारण) जब में पर्यावरण एलर्जी कारकों की उपस्थिति में प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण गोल्डन रिट्रीवर में विशेष रूप से आम है, और खुजली है जानवर की त्वचा से संपर्क करें। यह बीमारी आपके पालतू जानवर को बहुत उदास कर सकती है जैसे ही पशुचिकित्सा जिल्द की सूजन का सकारात्मक निदान प्राप्त करता है, आपको अपने कुत्ते को जल्द से जल्द उपचार देना चाहिए। हालांकि इस बीमारी के लिए कोई इलाज नहीं है, लंबे समय में कई उपचार विकल्प हैं जो आपके पालतू जानवरों की कम खुजली का अनुभव कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एलर्जी के जोखिम को कम करें
गोल्डन रिट्रीवर्स चरण 1 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
1
उस समय को सीमित करें जब आपका पालतू विदेश में खर्च करे। जिल्द की सूजन का इलाज करने का एक तरीका पर्यावरण एलर्जी के जोखिम को कम करना है। कुछ कुत्तों के लिए, इसका मतलब ताजा कट घास या उच्च पराग के मौसम के दौरान घर के अंदर रहने से बचने का मतलब है। अगर आपको घर छोड़ने के लिए अपने स्वर्ण रिट्रीज़र की ज़रूरत होती है, तो आपको अपने कोट और त्वचा से पराग को निकालने के लिए एक नम कपड़े से साफ करना चाहिए। हालांकि, अगर आप अपने कुत्ते को हर समय घर के अंदर रख देते हैं, तो वह बेचैन और अति सक्रिय हो सकता है, इसलिए यह संभव है कि यह कुत्ते सभी कुत्तों के लिए बहुत ही व्यावहारिक नहीं है।
  • अपने पैरों की सफाई करते समय आपको विशेष ध्यान देना चाहिए। आपका पालतू अपने पंजे चाटना या उनके शरीर के दूसरे भाग को स्पर्श कर सकता है और एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है।
  • जोखिम को कम करना प्रभावी हो सकता है यदि पशुचिकित्सक विशिष्ट एलर्जी को स्थिति के "दोषी" की पहचान कर सकता है। यदि यह जानकारी ज्ञात नहीं है, तो यह विधि बहुत मुश्किल होगी
  • गोल्डन रिट्रीवर्स चरण 2 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    2
    धूल और कीड़े के संपर्क में कम से कम। यदि आपके कुत्ते को इन तत्वों से एलर्जी है, तो कई निवारण उपाय उपलब्ध हैं जो आप ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने घर को धूल हटा सकते हैं और अपने घर को अक्सर वैक्यूम कर सकते हैं (कम से कम एक हफ्ते में)। इसके अलावा, आपको अपने बिस्तर को नियमित रूप से गर्म पानी से धोना चाहिए। यदि आप एयर फिल्टर को नियमित रूप से बदलते हैं (उत्पाद निर्देशों के मुताबिक), तो धूल आपके घर के वातावरण से बाहर रह जाएगी धूल और कीड़े के जोखिम को कम करने के अन्य उपाय निम्नानुसार हैं:
  • अपने कुत्ते के बिस्तर पर एक प्लास्टिक कवर रखें
  • एयर कंडीशनर को चालू करें जब यह गर्म है।
  • अपने पालतू जानवरों के कमरे में रखो जो कालीन नहीं हैं (उदाहरण के लिए, रसोई)।
  • अपने कुत्ते को हाल ही में आकांक्षी क्षेत्रों से बाहर रखें
  • उसे भरवां जानवरों के साथ खेलने न दें, क्योंकि ये आमतौर पर धूल जमा करते हैं।
  • गोल्डन रिट्रीवर्स चरण 3 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    3
    घर में मोल्ड के स्तर को कम करें। मोल्ड एक अन्य सामान्य एलर्जी है जो त्वचाशोथ के साथ जुड़ा हुआ है। यदि आपकी सुनहरा रिट्रीइज़र इस कवक से एलर्जी है, तो आपको डेहिमिडिफ़िअर्स का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए (जो हवा में आर्द्रता को कम करता है)। ये उपकरण होम सप्लाई स्टोर्स पर उपलब्ध हैं इसके अलावा, आपको अपने घर के अंदर पौधों को रखने से बचना चाहिए, क्योंकि बर्तन में मिट्टी ढीली हो सकती है। आपको अपने कुत्ते को तहखाने से बाहर रखना चाहिए और ढीले खाद्य पदार्थों को खिलाने से बचने के लिए अपने मोल्ड के जोखिम को कम करना चाहिए।
  • यदि आपके घर के अंदर पौध हैं, तो आप मोल्ड विकास को रोकने के लिए जमीन पर सक्रिय लकड़ी का कोयला डाल सकते हैं। आप अपने इलाके में बागवानी दुकान में सक्रिय लकड़ी का कोयला पा सकते हैं।
  • उत्पाद के निर्देशों के अनुसार आपको डेहिमिडीइफ़र को साफ करना चाहिए। ऐसा करने से, आप उन्हें प्रभावी ढंग से काम करेंगे
  • विधि 2

    अपने सुनहरे कुत्ता को स्नान करो
    गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 4 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    1
    एक औषधीय शैम्पू का प्रयोग करें जो पालतू जानवरों के लिए विशिष्ट है जिल्द की सूजन के उपचार में एक महत्वपूर्ण हिस्सा कुत्ते को स्नान करना है, क्योंकि इस तरह से एलर्जीएं जो उसके फर पर बसा हो सकती हैं, समाप्त हो जाती हैं। यदि आपके पालतू जानवर ने बहुत अधिक त्वचा को खरोंच कर दिया है जो इसे संक्रमित किया गया है, तो एक चिकित्सा शैम्पू उन घावों के इलाज में मदद करेगा। इस उत्पाद में एक रोगाणुरोधी और एंटिफंगल का घटक होता है
    • अक्सर, औषधीय शैंपू में जई या आवश्यक फैटी एसिड होता है ताकि जानवरों की त्वचा को सूखने से रोक दिया जा सके।
    • आप पशुचिकित्सा के कार्यालय में इस उत्पाद को खरीद सकते हैं।
    • अपने पालतू जानवरों को स्नान करने के लिए मनुष्यों के लिए शैम्पू का उपयोग न करें कुत्ते की त्वचा और मानव त्वचा के विभिन्न पीएच स्तर हैं, यही कारण है कि मानव शैम्पू आपके सुनहरे रिट्रीएवर की त्वचा को परेशान कर सकता है।
  • गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 5 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    2
    अपने कुत्ते को नियमित रूप से स्नान करें आपको कम खुजली महसूस करने में मदद करने के लिए, आपको चाहिए उसे स्नान करो एक सप्ताह या हर दो सप्ताह में एक बार यहां तक ​​कि अगर आपके कुत्ते को भी खुजली लग रहा है, तो आपको अक्सर स्नान नहीं करना चाहिए (जो कि सप्ताह में एक से अधिक बार), क्योंकि इससे आपकी त्वचा आवश्यक तेलों से बाहर निकल सकती है और सूखी हो सकती है। यदि आपका कुत्ता साप्ताहिक या द्विवार्षिक स्नान के साथ असहज महसूस करता है, तो आपको पशु चिकित्सक से जांच करनी चाहिए कि आप उसे कितनी बार स्नान कर लेना चाहिए।
  • हर दिन धोए या अपने पालतू जानवरों को साफ करने पर विचार करें इस तरह, आप प्रत्येक स्नान के साथ सभी एलर्जी को खत्म करेंगे। हालांकि, यदि आपके पास एक व्यस्त कार्यक्रम है, तो यह अव्यवहारिक हो सकता है
  • आप स्नान करते समय एक सामयिक विरोधी भड़काऊ उत्पाद का उपयोग भी कर सकते हैं और उन क्षेत्रों में लागू कर सकते हैं जहां यह खुजली लग रहा है। ऐसा लगता है कि पशुचिकित्सा के कार्यालय में इस उत्पाद (हाइड्रोकार्टेसोन जैसे स्टेरॉइड युक्त) उपलब्ध है
  • यदि आपके कुत्ते के पास त्वचा के घाव हैं, तो आपको इन क्षेत्रों में धीरे-धीरे धोना चाहिए, क्योंकि वे स्पर्श करने के लिए बहुत ही संवेदनशील हो सकते हैं।
  • गोल्डन रिट्रीवर्स चरण 6 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    3
    स्नान के बाद एक कंडीशनर लागू करें जब आप अपना पालतू स्नान कर लें, तो आपको त्वचा और फर पर रगड़ने के बिना कंडीशनर पर आवेदन करना चाहिए। कंडीशनर आपकी त्वचा को न केवल सोखता है, बल्कि एलर्जी को फिर से संपर्क में आने से रोकने के लिए बाधा के रूप में कार्य करता है। आपको उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार कंडीशनर को लागू करना होगा।
  • आपको एक कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए जो पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है
  • विधि 3

    एंटीहिस्टामाइन का उपयोग करते हुए त्वचा एलर्जी का इलाज करें
    गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 7 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    1
    एंटीहिस्टामाइन उपचार के बारे में अपने पशुचिकित्सा से पूछें कुत्तों में एलर्जी का इलाज करने के लिए इन दवाओं का इस्तेमाल आम है। एंटीहिस्टामाइन मस्तूल कोशिकाओं के डिग्रेन्युलेशन पर कार्य करते हैं (जो कोशिकाएं जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं में शामिल हैं) और हिस्टामाइन की रिहाई को रोकते हैं। ये दवाएं कुत्तों में सबसे अच्छा काम करती हैं जो मौसमी या हल्के एलर्जी हैं यदि ये लक्षण आपके सुनहरे रिट्रिजर के जिल्द की सूजन का वर्णन करते हैं, तो यह संभव है कि पशु चिकित्सक एक एंटीहिस्टामाइन को लिख देगा
    • एंटीथिस्टामाइन लगभग 30% कुत्तों में जिल्द की सूजन के साथ प्रभावी होते हैं।
    • एंटीहिस्टामाइन सस्ते होते हैं और बहुत कम साइड इफेक्ट दिखाते हैं।
  • गोल्डन रिट्रिवायर चरण 8 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    2
    नुस्खे के अनुसार एंटीहिस्टामाइन का प्रशासन ये दवाएं सबसे अच्छा काम करती हैं जब उन्हें व्यवस्थित तरीके से प्रशासित किया जाता है और न केवल जब आपके पालतू जानवरों की ज़रूरत होती है यदि आप अपने कुत्ते को एंटीहिस्टामाइन देते हैं, तो एलर्जी की प्रतिक्रिया शुरू हो गई है, तो यह बहुत देर हो चुकी है। एंटीहिस्टामाइन पशु की व्यवस्था में होना चाहिए मस्तक कोशिकाओं को हिस्टामाइन को छोड़ने का अवसर होता है यह संभावना है कि पशुचिकित्सा आपके पालतू जानवर को एक दिन में दो से तीन बार प्रशासन करेगा।
  • कुत्तों के लिए एंटीहिस्टामाइन मौखिक रूप से संचालित होते हैं
  • Video: एलर्जी का इलाज, उपचार और घरेलू नुस्खे-allergy ka ilaj upchar aur gharelu nuskhe

    गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 9 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    3
    कई एंटीहिस्टामाइन की कोशिश करें इन दवाओं के सभी कुत्तों में एक ही प्रभाव नहीं है। इस कारण से, यह संभव है कि पशुचिकित्सक आपको एक अन्य प्रकार के उपचार के लिए आगे बढ़ने से पहले तीन अलग-अलग एंटीहिस्टामाइन की कोशिश करेगी। कुछ ब्रांड जो कुत्तों के लिए सुरक्षित हैं, बेनड्रील, ज़िरटेक और क्लैरिटन हैं ये ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन हैं, लेकिन कुत्तों पर उनकी खुराक को प्रभावी बनाने के लिए समायोजित किया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि बानाड्रील में सक्रिय दवाएं देश के अनुसार भिन्न हो सकती हैं। सुनिश्चित करने के लिए आपको हमेशा एक पशुचिकित्सा से जांचना चाहिए कि इसका मुख्य घटक कोई एंटीहिस्टामाइन आपके पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है
  • 10 या 14 दिनों के लिए प्रत्येक एंटीहिस्टामाइन का परीक्षण करें।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपके स्वर्ण सेवानिवृत्त व्यक्ति को मानव की ज़रूरत से ज्यादा एंटीहिस्टामाइन की अधिक खुराक चाहिए। इन ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग करने से पहले, आपको एंटीहिस्टामाइन की खुराक के लिए अपने पशुचिकित्सा के साथ अपने कुत्ते की ज़रूरतों की जांच करनी चाहिए।
  • एंटीहिस्टामाइन की प्रत्येक खुराक के साथ, आपको पशुचिकित्सा से संपर्क करने के लिए आपको सूचित करना चाहिए कि आपके पालतू जानवर के लक्षणों में सुधार हुआ है या नहीं।
  • यह संभावना है कि आपका कुत्ता अभी भी इस उपचार के साथ खुजली है। हालांकि, यह पहले की तुलना में कम तीव्र होने की संभावना है।
  • विधि 4

    स्टेरॉयड का उपयोग करते हुए त्वचा एलर्जी का इलाज करें
    गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 10 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    1
    पशुचिकित्सा के साथ स्टेरॉयड उपचार के बारे में पूछें ये यौगिकों भड़काऊ विरोधी हैं सूजन कम होने से, स्टेरॉयड ड्रीमटाइटिस से पीड़ित एक कुत्ते को कम खुजली महसूस करने में मदद करते हैं। हालांकि, स्टेरॉयड के गंभीर दीर्घकालिक दुष्प्रभाव होते हैं, जिनमें द्रव सेवन और मूत्र के उत्पादन में वृद्धि, जिगर की चौड़ाई, उच्च रक्तचाप और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली शामिल होती है। चूंकि इस बीमारी को आजीवन उपचार की आवश्यकता होती है, आपको पशुचिकित्सा के साथ एक सुनहरा कुत्ता में जिल्द की सूजन के उपचार में स्टेरॉयड का उपयोग करने के लिए सबसे सुरक्षित विधि का विश्लेषण करना चाहिए।
    • हालांकि स्टेरॉयड तेजी से खुजली और सूजन को कम करते हैं, यह संभव है कि आपके पालतू पशु के लिए पशुचिकित्सा का लक्ष्य सीमित या यहां तक ​​कि स्टेरॉयड के उपयोग को समाप्त करना है।
    • पेडनीसोन स्टेरॉयड का एक प्रकार है जिसका इस्तेमाल त्वचा के उपचार के लिए किया जाता है।
  • गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 11 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    2
    उपचार के निर्देशों का पालन करें स्टेरॉयड को प्रकोप (खुजली के अस्थायी एपिसोड) के लिए अल्पकालिक राहत के रूप में दिया जा सकता है। इसके अलावा, एलर्जी के मौसम में उन्हें तब तक नियंत्रित किया जा सकता है जब तक कि यह कम (कुछ महीनों या उससे कम समय तक) कम हो। एक तिहाई विकल्प के रूप में, स्टेरॉयड कम खुराक के इलाज के रूप में दीर्घकालिक में नियंत्रित किया जा सकता है। पशुचिकित्सा स्टेरॉयड उपचार के प्रकार को निर्धारित करेगा कि आपके गोल्डन रिट्रीज़र की जरूरत है।
  • यदि आपके पालतू जानवर को दीर्घकालिक स्टेरॉयड उपचार की आवश्यकता होती है, तो पशु चिकित्सक हर दो दिनों में कम खुराक का प्रबंध करता है। पशुचिकित्सा को प्रारंभिक खुराक से शुरू करना चाहिए फिर, यह धीरे-धीरे घट जाती है क्योंकि पशु के लक्षणों में सुधार होता है।
  • आपको स्टेरॉयड खुराक में अपने आप से कोई परिवर्तन नहीं करना चाहिए, क्योंकि आप उपचार को और अधिक कठिन बना सकते हैं



  • गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 12 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    3
    साइड इफेक्ट्स का पता लगाने के लिए अपने पालतू को नियंत्रित करें यदि आपका कुत्ता दीर्घकालिक स्टेरॉयड उपचार प्राप्त करता है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप साइड इफेक्ट्स की अभिव्यक्ति को नियंत्रित करते हैं। घर पर अपने पालतू जानवरों को देखने के अलावा, पशुचिकित्सा को नियमित रूप से जांचना चाहिए और उनके रक्त और मूत्र के नमूने का विश्लेषण करना चाहिए। उदाहरण के लिए, क्योंकि स्टेरॉयड यकृत का विस्तार कर सकते हैं, पशुचिकित्सा पशु के रक्त में लिवर एंजाइम्स के उच्च स्तर की तलाश करनी चाहिए।
  • आप घर पर कोई साइड इफेक्ट है (उदाहरण के लिए, बहुत ज्यादा तरल पदार्थ खाते हैं, मूत्र अधिक बार दस्त और पैंट अतिरिक्त है), तो आप अपने पशु चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें और अनुसूचित नियुक्ति तक इंतजार अपने पालतू जानवरों की जांच के लिए करना चाहिए।
  • गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 13 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    4
    स्टेरॉयड के साथ त्वचा एलर्जी के इलाज के लिए अन्य उपचार का उपयोग करें यह संभावना है कि पशु चिकित्सक स्टेरॉयड के उपयोग को सीमित करने या समाप्त करने के लिए अन्य दवाओं (उदाहरण के लिए, एंटीहिस्टामाइन) लिख देगा। इन नई दवाओं के संचालन के लिए आपको नुस्खे में निर्देशों का पालन करना चाहिए पशुचिकित्सक यह निर्धारित करेगा कि क्या ये काम अच्छी तरह से इलाज योजना से स्टेरॉयड को समाप्त करने के लिए शुरू करने के लिए पर्याप्त है।
  • विधि 5

    साइक्लोस्पोरिन का उपयोग करते हुए त्वचा एलर्जी का इलाज करें
    गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 14 में ट्रीट स्किन एलर्जी
    1
    पशुचिकित्सा के साथ साइक्लोस्पोरिन के उपचार के बारे में पूछें यह संभावना है कि पशु चिकित्सक इस दवा की सिफारिश करेगा (जो एक गैर स्टेरॉयड-विरोधी भड़काऊ है) सामान्यतः, कुत्तों स्टेरॉयड के विपरीत, साइक्लोस्पोरिन के साथ दीर्घकालिक उपचार को अच्छी तरह सहन करते हैं। हालांकि, यह उपचार बहुत महंगा हो सकता है (विशेषकर अगर कुत्ते बड़ी नस्ल है)
    • सौभाग्य से, जब एक कुत्ते cyclosporine का जवाब देना शुरू होता है, तो आवश्यक मात्रा कम हो जाती है। इसलिए, समय के साथ उपचार की लागत भी घट जाती है।
    • यदि आप इस दवा की संपूर्ण लागत के बारे में चिंतित हैं तो आपको पशुचिकित्सा के साथ परामर्श करना चाहिए।
    • एटोपिका ® ब्रांड का साइक्लोस्पोरिन कुत्तों में इस्तेमाल किया जाता है।
  • गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 15 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि

    Video: स्किन एलर्जी का इलाज त्वचा एलर्जी चिकित्सा - सचिन गोयल द्वारा घर पर त्वचा की एलर्जी का इलाज कैसे

    2
    नुस्खा के अनुसार सिस्कोस्पोरिन का प्रबंध करना। साइक्लोस्पोरिन एक मौखिक दवा है आमतौर पर, यह 4 या 6 सप्ताह के लिए दैनिक प्रशासित होता है। फिर, खुराक धीरे-धीरे सबसे कम प्रभावी मात्रा में कम हो जाती है। जब यह एक खाली पेट पर है, तो आपको यह दवाई अपने पालतू जानवर को देनी चाहिए।
  • गोल्डन रिट्रीवायर चरण 16 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    3
    साइड इफेक्ट्स के लिए अपने पालतू को नियंत्रित करें Cyclosporine कई दुष्प्रभाव (उल्टी और दस्त सहित) के कारण हो सकता है। सामान्य तौर पर, ये प्रभाव उपचार के पहले दो हफ्तों के भीतर प्रकट होते हैं, इसलिए जब आप उन्हें पता लगाते हैं तो आपको पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए। यह संभावना है कि पशुचिकित्सक ने सिफारिश की है कि आप कुछ दिनों के लिए उपचार बंद कर देते हैं और फिर इसे अपने भोजन के साथ एक छोटी मात्रा में देकर पुनरारंभ करें यदि आपके पालतू जानवरों में कुछ दिनों के बाद दस्त या उल्टी नहीं होती है, तो जब आप खाली पेट पर होते हैं तो आप साइक्लोस्पोरिन को फिर से प्रशासित कर सकते हैं।
  • मसूड़ों के संक्रमण और घुलनशीलता को ciclosporin के साथ इलाज के दुर्लभ दुष्प्रभाव माना जाता है।
  • गोल्डन रिट्रीवायर चरण 17 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    4
    इलाज के उत्तर के लिए रुको। स्टेरॉयड उपचार की तीव्र प्रतिक्रिया के विपरीत, आपका गोल्डन रिट्रीवियर साइक्लोस्पोरिन का जवाब देने के लिए 6 से 8 सप्ताह का समय ले सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप इस उपचार के लिए एक जवाब के लिए उत्सुक प्रतीक्षा कर रहे हैं, नहीं आपको खुराक को अपने दम पर बदलना होगा। इससे उपचार में विफलता हो सकती है, जो आपके पालतू जानवर को और भी अधिक खुजली बना सकती है।
  • गोल्डन रिट्रीवर्स चरण 18 में ट्रीट स्किन एलर्जी नाम वाली छवि
    5
    पशुचिकित्सा के साथ नियंत्रण यात्रा कार्यक्रम क्योंकि साइक्लोस्पोरिन प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करता है, इसलिए गोल्डन रेट्रीइवर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है। पशुचिकित्सा आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए नियमित रूप से आपके पालतू जानवर की सफेद रक्त कोशिका की जांच करेगा। यदि सफेद रक्त कोशिका की मात्रा कम है, तो यह संभावना है कि पशुचिकित्सा को सिस्कोस्पोरिन की मात्रा को समायोजित करना होगा।
  • इन नियंत्रण यात्राओं से पशुचिकित्सा को यह निर्धारित करने की अनुमति मिलती है कि आपका पालतू इलाज के लिए कितना अच्छा है।
  • विधि 6

    त्वचा एलर्जी का इलाज करने के लिए इम्यूनोथेरेपी का उपयोग करें
    गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 1 में उपचार त्वचा एलर्जी का शीर्षक
    1
    पशुचिकित्सा से पूछें कि कैसे immunotherapy काम करता है। यह उपचार, जिसे एलर्जी विशिष्ट इम्यूनोथेरपी भी कहा जाता है, आमतौर पर जिल्द की सूजन का इलाज करने का सबसे अच्छा विकल्प होता है। इसके अलावा, यह आपके पालतू को अन्य दवाओं (उदाहरण के लिए, स्टेरॉयड, एंटीथिस्टेमाइंस) को नियंत्रित करने की आवश्यकता के बिना छूट (जिल्द की सूझबूझ के बिना दिखाई देने वाले संकेत) के लिए मदद कर सकता है। इम्यूनोथेरेपी धीरे-धीरे कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली को एलर्जी से डेंजरिट करने से कार्य करती है जो जिल्द की सूजन का कारण बनती है। इस उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं (जो आम तौर पर इंजेक्शन द्वारा दी जाती है) में कुछ विशिष्ट एलर्जीएं होती हैं, जिसमें आपके सुनहरे कुत्ता एलर्जी हो।
    • अपने पालतू जानवरों को छोटे, गणना की गई मात्रा में एलर्जी (पर्यावरण से बड़ी और अनियंत्रित राशि के बजाय) को उजागर करके, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली समय के साथ अधिक सहिष्णु हो जाएगी, इस प्रकार एलर्जी की प्रतिक्रिया कम हो जाएगी।
    • जिल्द की सूजन का पता लगाने के लिए पशुचिकित्सा द्वारा की गई त्वचा परीक्षणों के परिणाम आपके पालतू जानवरों के विशिष्ट एलर्जी को दर्शाते हैं।
    • कुत्तों के लिए इम्यूनोथेरेपी सबसे उपयोगी होता है जिनकी त्वचा एलर्जी एक समय में दो या तीन महीने से अधिक होती है और इन शर्तों का इलाज करने के लिए अन्य दवाओं के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दी है। यह एक ऐसा इलाज है जिसे जीवन के लिए प्रशासित किया जाना चाहिए।
  • गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 20 में ट्रीट स्किन एलर्जी नामक छवि
    2
    पशु चिकित्सक आपको इम्यूनोथेरेपी के लिए इंजेक्शन दे। आमतौर पर, ये इंजेक्शन हर चार सप्ताह में एक बार लागू होते हैं। पशुचिकित्सा आपको आवृत्ति के बारे में बताएगा, जिसके साथ आपके स्वर्ण पुनरावृत्त को इंजेक्शन प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए एक बार में कई नियुक्तियों को शेड्यूल करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आपका पालतू इलाज के साथ अपने नियंत्रण प्राप्त करता है।
  • इम्यूनोथेरेपी की शुरुआत में, पशुचिकित्सा एलर्जी की मात्रा बढ़ जाती है जब तक कि रखरखाव की खुराक तक नहीं पहुंच जाती। पशुचिकित्सा इस राशि को निर्धारित करता है और एक स्थिर खुराक स्तर पर गोल्डन रिट्रीवर रखता है। इसके अलावा, पशुचिकित्सा उपचार के दौरान इंजेक्शन की आवृत्ति को बदल सकता है।
  • गोल्डन रिट्रिवर्स चरण 21 में ट्रीट स्किन एलर्जी का शीर्षक चित्र
    3
    इलाज के उत्तर के लिए रुको। यह इम्यूनोथेरेपी का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है, क्योंकि यह कुत्ते इस प्रकार के उपचार का उत्तर देने से पहले कुछ महीने से कुछ महीने तक हो सकता है। क्योंकि आपका पालतू इम्युनोथेरेपी का शीघ्र जवाब नहीं देगा, पशुचिकित्सा उपचार के दौरान एलर्जी को नियंत्रित करने के लिए अन्य दवाओं के साथ इलाज करने की सलाह देगा।
  • शुरू होने से पहले, यह संभव है कि पशुचिकित्सा आपको कम से कम 1 वर्ष के लिए यह उपचार देखने के लिए कहेंगे कि क्या यह काम करता है।
  • लगभग 60 से 75% कुत्तों में immunotherapy में उनके लक्षणों में 50% सुधार होता है। सुधार के इस मतलब का मतलब यह हो सकता है कि कुत्ते को त्वचा एलर्जी का इलाज करने के लिए अन्य दवाओं की ज़रूरत नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • गोल्डन रिट्रिवर्स में त्वचा एलर्जी के उपचार के लिए जीवन के लिए एक प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। यह आपके लिए मुश्किल लग सकता है, लेकिन यदि आप करते हैं, तो आपका पालतू लंबे और अपेक्षाकृत खुजली-मुक्त जीवन का नेतृत्व कर सकता है।
    • जिल्द की सूजन के लिए कोई भी इलाज नहीं है जो सभी कुत्तों के लिए समान है। पशुचिकित्सा को प्रत्येक गोल्डन रिट्रीएवर के लिए एक व्यक्तिगत उपचार योजना विकसित करना चाहिए।
    • आवश्यक फैटी एसिड (जैसे ओमेगा 3 और ओमेगा 6) को ड्रीमटाइटिस के साथ कुत्तों के लिए आहार की खुराक के रूप में सिफारिश की जाती है। यद्यपि यह खुजली कम नहीं करता है, यह आपके कोट की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। इसके अलावा, यह स्टेरॉयड और एंटीथिस्टेमाइंस के साथ इलाज के लिए कुत्ते की प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता है।

    चेतावनी

    • जिल्द की सूजन से पीड़ित एक सुनहरा कुत्ता के लिए एक आजीवन उपचार बहुत महंगा हो सकता है।
    • यदि आप उपचार के लिए पशुचिकित्सा की सिफारिशों का पालन नहीं करते हैं, तो आपके पालतू जानवरों की जिल्द की सूजन खराब हो सकती है।
    और दिखाएँ ... (51)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com