ekterya.com

लैब्राडोर रिट्रीएवर की देखभाल कैसे करें

अमेरिकन केनेल क्लब (एक ऐसा संगठन जो कुत्तों के प्रजनन और नस्लों पर अपने नियमों को जारी करता है) के अनुसार, लैब्राडोर Retrievers सबसे लोकप्रिय नस्ल और सर्वश्रेष्ठ कुत्तों में से एक है। वे दोस्ताना, आउटगोइंग और सक्रिय हैं सुनिश्चित करें कि उन्हें उचित देखभाल और ध्यान की जरूरत है जो वे प्राप्त करते हैं। चाहे आपके पास एक हो या एक के लिए योजना हो, आपको पता होना चाहिए कि लैब्राडोर रिट्रिएवर के लिए सबसे अच्छी देखभाल कैसे करें।

चरणों

विधि 1
अपनी बुनियादी जरूरतों को संबोधित करें

एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1

Video: देखभाल लैब्राडोर लेने के बारे में | हिन्दी में | कैसे स्वास्थ्य और शारीरिक रिट्रीवर लैब्राडोर बनाए रखें करने के लिए | प्रयोगशाला |

इसे ठीक से फ़ीड करें लैब्राडोर कुत्ता एक बड़ी भूख है वह खाने के लिए प्यार करता है, इसलिए वह हर जगह भोजन का अपना कटोरा, आदेश खाने या अपरंपरागत चीजों को खा सकता है। यह सामान्य है आपके किसान को खाना देने की सही मात्रा आपके द्वारा प्रदत्त भोजन और कैलोरी की मात्रा पर निर्भर करता है। पैकेज फीडिंग निर्देशों का पालन करें और कुत्ते को संकेतित राशन के साथ वज़न में वृद्धि या उसके आधार पर राशि में वृद्धि या कमी करें।
  • यदि आपका कुत्ता सबसे अधिक कुत्तों की तुलना में अधिक सक्रिय है, तो आपको तदनुसार अपने भोजन सेवन में वृद्धि करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि हर सुबह आप और आपका प्यारे दोस्त 8 किमी (5 मील) की दौड़ से बाहर निकलते हैं, तो आपको उसे सामान्य से अधिक भोजन देने पर विचार करना चाहिए।
  • जाहिर है, आप अपने लेब्राडार को मोटापे से ग्रस्त नहीं करना चाहते हैं यदि आप अब अपनी पसलियों को आसानी से महसूस नहीं कर सकते हैं, तो आप शायद इसे बहुत अधिक खिला रहे हैं। इसी समय, आपकी पसलियों को दूर से दिखाई नहीं देना चाहिए।
  • एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    भरपूर ताज़ा और साफ पानी प्रदान करें कसरत करने के बाद आपके लैब्राडोर बहुत प्यासे होंगे और इसे पूरा करने की आवश्यकता होगी। आप कितनी सक्रिय हैं और आपके द्वारा गर्मी बनाने के आधार पर अधिक या कम पानी पीते हैं अपने पानी की खपत को सीमित मत करो भोजन के विपरीत, आपका कुत्ता स्वयं को विनियमित करेगा निर्जलीकरण घातक हो सकता है, इसलिए जोखिम न लें।
  • एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    पैदल चलने के लिए अपने कुत्ते को ले लो स्वस्थ रहने के लिए किसान को कई व्यायाम की जरूरत है उसे तीन दिन में पैदल चलने के लिए ले जाएं और यदि संभव हो तो उसे 3 किमी (2 मील) या उससे अधिक के लंबे समय तक ले जाएं। यदि आपके पास एक पिछवाड़े है, तो सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते को चलाने के लिए यह काफी बड़ा है। छोटे पिछवाड़े बड़े कुत्ते जैसे किसानों के लिए उपयुक्त नहीं हैं
  • एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    आरामदायक आश्रय प्रदान करें भले ही आपका कुत्ता अपने घर के अंदर या बाहर रहता है, यह सुनिश्चित करें कि आपके पास एक ऐसी जगह है, जिसे आप अपना खुद का विचार कर सकते हैं एक बड़े और टिकाऊ कुत्ते बिस्तर शामिल हैं आपका लैब्राडोर लगातार अपने पैरों के साथ बिस्तर को लगातार खरोंच कर देगा, ताकि वह खुद को सहज बना सके। आर्थिक बेड आसानी से आंसू जाएगा और एक बड़ा गड़बड़ पैदा कर सकता है।
  • अपने किसान को अपना बिस्तर देने से वह उसे तुम्हारा से दूर रहने के लिए प्रशिक्षित करने में मदद करेगा, यदि आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं।
  • एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    यह आपके कुत्ते को नियमित रूप से तैयार करता है। लैब्राडोर छोटे बालों की एक नस्ल है जो कि भूरे, काले और सोने के रंग में आता है। अधिकतर वर्षों के लिए, आपके किसान को कम रख-रखाव की आवश्यकता होगी। गर्मियों के दौरान, आप अपने फर से ढीले बाल निकालने के लिए इसे नियमित रूप से ब्रश करना चाहिए (यह सबसे अच्छा साप्ताहिक है)। यह ब्रश करने से गंदगी को हटा दिया जाएगा और कोट भर में प्राकृतिक तेल वितरित किया जाएगा।
  • बहुत बार स्नान न करें आपके लेब्राडोर के कोट के प्राकृतिक तेलों में भी fleas और ticks दूर डरा कर सकते हैं अपने लेब्राडार को 3 या 4 बार एक वर्ष में स्नान करें या हर बार इसकी डंठल बहुत मजबूत हो।
  • एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने लेब्राडोर के नाखूनों को काट लें आपको इसे हर 2 से 3 महीने करना चाहिए यदि आप इसे पैदल चलने के लिए लेते हैं, तो मुश्किल फुटपाथ स्वाभाविक रूप से आपके नाखून को साफ कर देगा। आप उन्हें घर पर काट सकते हैं या उन्हें एक पशुचिकित्सा में ले जा सकते हैं। सामान्य तौर पर, आप अपने लैब्राडोर को अभी भी बैठने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं ताकि उसके नाखले काटा जा सके केवल सफलतापूर्वक उन्हें काटने के बाद उन्हें पुरस्कार प्रदान करें अंत में, आपका कुत्ता खुशी के साथ उस पल के लिए इंतजार करेगा
  • सुनिश्चित करें कि आप कुत्तों के लिए उपयुक्त नाइल क्लिपर का उपयोग करते हैं। मनुष्यों के लिए कील कतरनी प्रभावी नहीं हैं अपने कुत्ते के पैर को कस कर पकड़ो और फिर अपने नाखूनों को जल्दी से काट लें। कील के आधार के करीब भी कट मत करो। ऐसा करने से बहुत दर्द होता है और खून बह रहा होता है। सुनिश्चित करें कि नेल कुत्ते के पैर को वक्र नहीं करता है या आकस्मिक नुकसान के कारण बहुत तेज है।
  • एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने लेब्राडोर रिट्रीएवर के गिरने वाले कानों को साफ करें यदि आप नियमित रूप से और ठीक से उन्हें साफ नहीं करते हैं, तो आपके लेब्राडोर के कान बैक्टीरिया के लिए प्रजनन आधार बन सकते हैं। अपने कान नियमित रूप से देखने के लिए कि क्या बदबूदार या अत्यधिक स्राव है और पशु चिकित्सक के पास जाओ अगर आप कुछ गलत देखते हैं तो देखें। यदि आप अपने कानों को साफ करना चाहते हैं, तो विशेष रूप से उस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद का उपयोग करें।
  • अपने कुत्ते के कान के अंदर साफ करने के लिए एक swab का उपयोग न करें। अचानक पुल कुत्ते की कान नहर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि



    8
    अपने लेब्राडोर के दांतों का ख्याल रखना आपका किसान अधिक सक्रिय है, दंत समस्याओं से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। आपको निम्न समस्याओं से अवगत होना चाहिए: गम रोग, ढीले दांत, टूटना, खंडित या टूटे हुए दांत, रूट के फोड़े और टैटार के संग्रह। अपने कुत्ते को एक वर्ष में एक या दो बार दंत सफाई के लिए पशुचिकित्सा पर ले जाएं। अपने पशुचिकित्सा के लिए नियमित यात्रा भी बुरा सांस का मुकाबला करने में मदद कर सकता है। चूंकि आप इतने सारे मैला चुंबन प्राप्त करने के अंत में हैं, शायद यह समस्या पहले से ही आपके दिमाग को पार कर चुकी है और इसलिए, आपके प्रयोगशाला के दाँतों को साफ करने का एक और कारण है।
  • पशु चिकित्सकों का सुझाव है कि आप अपने कुत्ते के दांतों को हर रोज ब्रश करें या कम से कम एक हफ्ते में कई बार अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान या पालतू जानवरों की दुकान या आपके पशुचिकित्सा में एक विशेष टूथब्रश और टूथपेस्ट खरीदें आप कई प्रकार के टूथपेस्ट पा सकते हैं, जिनमें से कई अमीर स्वादों (उदाहरण के लिए, जिगर, चिकन और मूंगफली का मक्खन) में आते हैं जो आपके कुत्ते का आनंद लेते हैं।
  • अपने कुत्ते के मुंह में सावधानी से ब्रश डालें अपने दांतों को उजागर करने के लिए अपनी उंगलियों के साथ अपने होंठ उठाएं हलकों में ब्रश और दाँत से दाँत तक ले जाएँ। आपके पीछे के दाँत तक पहुंचने में सबसे कठिन होगा, इसलिए उन्हें अंत के लिए बचाएं। प्रत्येक दाँत के दोनों ओर ब्रश करने के लिए सुनिश्चित करें तब उसे एक पुरस्कार दें
  • एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    9
    नियमित पशु चिकित्सा देखभाल प्रदान करें हर कुत्ते को नियमित रूप से कुछ आवश्यक टीकों की आवश्यकता होती है। अपने कुत्ते को अपने स्वास्थ्य पर नजर रखने और पशु चिकित्सा कर्मचारियों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने के लिए अपने कुत्ते को वर्ष में कम से कम दो बार नियमित परीक्षाओं के लिए ले जाने का विचार है यदि आपका कुत्ता घायल हो गया है या सामान्य रूप से कार्य नहीं करता है, तो यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि यदि जरूरी हो तो जांच के लिए पशु चिकित्सक का दौरा करें और चिकित्सा सहायता दें। आपके पशुचिकित्सा दवाओं (सामयिक और अनुपूरक) भी सुझाएंगे जो कि fleas और टिक्स जैसे परजीवी को पीछे हटाने में मदद करने के लिए आवश्यक थे
  • अपने कुत्ते की आयु के रूप में, आप स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हिप डिस्प्लाशिया, मिर्गी, या दौरे देख सकते हैं आपका लेब्राडार रिट्रीवियर भी आंख की समस्याओं का अनुभव कर सकता है। यदि आपका कुत्ता इनमें से किसी भी स्थिति को प्रस्तुत करता है, तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें और संभव उपचार या दवाओं पर चर्चा करें इन परिस्थितियों के साथ एक पुराने कुत्ते को हर दो महीनों में पशुचिकित्सा के पास जाना चाहिए या पशुचिकित्सक क्या सुझाएंगे
  • विधि 2
    उसे सही तरह का ध्यान दें

    Video: हिन्दी में नया पिल्ला कुत्ता की देखभाल करने के लिए कैसे | कैसे घर के लिए नए कुत्ते को खरीदने के लिए

    एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने लैब्राडोर बहुत स्नेह को दिखाएं वह प्रकृति से एक बहुत ही प्रेमपूर्ण कुत्ते है अगर एक चीज है जो लैब्राडोर रिट्रिवर्स भोजन से ज्यादा प्यार करती है, तो यह आपके साथ खेल रहा, घबराहट करने या बस आप के आसपास चलने के साथ समय बिताना है
    • अपने लैब्राडोर की उपेक्षा न करें, अगर वह टीवी देखने के दौरान आपके पैरों के आगे खेल या स्नैग्लल करना चाहता है आपके लैब्राडोर खोजक ने अपने झुंड वृत्ति को खो दिया है। सबसे अधिक संभावना है कि मैं आपको अपने पैक के नेता या किसी नेता के रूप में देखूंगा। इसलिए यदि आप इसे उपेक्षा करते हैं, तो आप इसे भावनात्मक रूप से प्रभावित करेंगे
  • एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 11 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने लैब्राडोर रिट्रीइज़र को भी संगठित करें सभी कुत्तों क्षेत्रीय हैं आपका लैब्राडोर अपवाद नहीं है यह सब पर छाल करना स्वाभाविक है, लेकिन अगर आप उन्हें ठीक से तैयार करते हैं, तो वे बहुत क्रूर नहीं होते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने लैब्राडोर को प्रशिक्षित करने के लिए घर और सार्वजनिक रूप से कुछ समय बिताते हैं।
  • अगर आपके पास कई कुत्तों हैं, तो आपको झुंड से थोड़े से अपने नए प्रयोगशाला रिट्रीever को पेश करना होगा। उन्हें एक कमरे में या एक बाड़ से विभाजित बाहरी जगह में रखें। कुत्तों को एक-दूसरे को गंध दें वे गंध के माध्यम से बहुत कुछ सीखते हैं, इसलिए उन्हें अपने नए साथी को आत्मसात करने के लिए 30 मिनट या अधिक दें। फिर, उन्हें करीब लाने दें, लेकिन उन्हें पट्टा पर रखें आधे घंटे की वृद्धि में दूसरे जानवर के साथ अपने जोखिम को सीमित करने के लिए कई बार करो। जब आपको यह आश्वस्त होता है कि वे एक दूसरे पर हमला नहीं करेंगे तो आपको उन्हें स्वतंत्र रूप से घूमने देना चाहिए। उन्हें एक साथ बाहर खेलना उन्हें मित्र बनने दें
  • समान नियम लोगों पर लागू होते हैं यदि आपके लाब्राडोर खोजकर्ता को कई लोगों के आसपास इस्तेमाल होने वाला है, तो आपको इसे ऐसे वातावरण में एक सुरक्षित तरीके से दर्ज करना होगा इसे अपने बेल्ट के साथ रखें अपने आसपास के लोगों या अजनबियों को अपने कुत्ते को दुआ कराएं और उनके साथ दया करें। उन्हें बताएं कि आपके कुत्ते को हाथ मिलाने के लिए कुत्ते अपनी गंध का मूल्यांकन करने के लिए लोगों के हाथों की गंध पसंद करते हैं अक्सर इसे करें अंत में, आप सीखेंगे कि आप लोगों पर भरोसा कर सकते हैं
  • एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बच्चों को अपने किसान के साथ खेलना सीखें आम तौर पर, आपका लेब्राडॉर रिट्रीइजर बच्चों के साथ अच्छा खेलेंगे हालांकि, यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि वे हर समय कुत्ते के साथ क्या करते हैं। सुनिश्चित करें कि बच्चे को किसी भी तरह से अपने कुत्ते को चोट या धमकी नहीं है या इससे शारीरिक मस्तिष्क का कारण हो सकता है। आपका कुत्ता हिंसक नहीं है। अपने बेटे से नफरत मत करो आप केवल धमकी महसूस कर सकते हैं इस खतरे को सीमित करने के लिए हर संभव प्रयास करें जब आपका बच्चा आपके किसान के साथ खेलता है तो आपको उपस्थित होना चाहिए।
  • एक लेब्राडोर रिट्रीइवर चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    कई खिलौने प्रदान करें आम तौर पर, किसान का पसंदीदा खिलौना टेनिस बॉल है यह संभवतः के कारण है "कुत्ता" (वस्तुओं का सेवानिवृत्ति, अंग्रेजी में) कि यह अंदर है चूंकि किसान को शिकार की तलाश करने के लिए उठाया गया था, इसलिए यह समझ में आता है कि वह किसी चीज़ के साथ खेलना पसंद करता है जिसे वह ठीक करना चाहता है। आप किसी भी पालतू जानवर की दुकान में हजारों खिलौने पा सकते हैं। कुत्ते के खिलौने अपने कुत्ते को बाहर जाने और चारों ओर भागने के बिना अतिरिक्त ऊर्जा को चलाने और जला देने का एक शानदार तरीका है।
  • एक लैब्राडोर रिट्रीइवर चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने "" बैठे "", "शांत" और "आओ" जैसे अपने बुनियादी प्रयोगों को लैब्राडोर सिखाओ। उसे दिखाएं कि पट्टा पर कैसे चलना है लैब्राडोर Retrievers एक बुद्धिमान नस्ल हैं और अक्सर ट्रेन में आसान होते हैं, खासकर जब वे युवा होते हैं एक प्रशिक्षित कुत्ता अधिक आत्मविश्वास और बेहतर व्यवहार के साथ है इसके अलावा, एक कुत्ता जो आदेश सुनता है वह सुरक्षित है अगर इसे अपने पट्टा से जारी किया जाता है
  • जब आपके लैब्राडोर रिट्रीज़र को प्रशिक्षित किया जाता है, तो नकारात्मक को दंड देने के बजाय सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करना सुनिश्चित करें। कभी उसे मारा नहीं आपको अपने कुत्ते के साथ विश्वास का रिश्ता विकसित करना चाहिए, न्यूरोटिक और डरे हुए जानवरों को नहीं बनाते कुत्तों जो ध्यान देने के बिना लोगों या बच्चों पर हमला करते हैं, वे अक्सर क्रूर वातावरण का परिणाम होते हैं। अपने लैब्राडोर के सेवानिवृत्त लोगों में से एक होने न दें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खिलौने
    • आपकी आयु के लिए उपयुक्त भोजन
    • एक पट्टा
    • एक अच्छा पशु चिकित्सक
    • भोजन और पानी के कटोरे
    • पानी
    • एक घुड़सवार पिछवाड़े
    • कुत्तों के लिए एक बिस्तर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com