ekterya.com

एक छिपकली कैसे खाएं

यदि आपके पास छिपकली है, तो आपको इसे स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए इसे सही ढंग से कैसे खिलाना है, यह जानना होगा। शुरू करने के लिए, आपको अपनी छिपकली की शारीरिक विशेषताओं की समीक्षा करनी होगी ताकि पता चले कि यह किस प्रजाति का है। फिर आप इस प्रकार के सरीसृप के बारे में इंटरनेट पर कुछ और शोध कर सकते हैं और उन्हें किस प्रकार का खाना चाहिए। अपनी छिपकली को उचित तरीके से खिलाने के लिए, आपको वह तरीका जानना पड़ेगा जिसमें उसे आपको भोजन और उन भागों को देना होगा जिन्हें आपको देना होगा।

चरणों

विधि 1
अपने छिपकली के लिए सही भोजन की पहचान करें

फ़ीड एक छिपकली कदम 1 शीर्षक छवि
1

Video: एक बार खा कर कॉकरोच, मच्छर मक्खी, छिपकली मरेगें बाहर जाकर

प्रजातियों की पहचान करें छिपकली की प्रत्येक प्रजाति विभिन्न खाद्य पदार्थों का उपभोग करेगी। अपने पालतू जानवर को ठीक से खिलाने के लिए, आपको अपनी प्रजातियों को जानना होगा। अपनी शारीरिक विशेषताओं का मूल्यांकन करें और उन्हें एनोटेट करें। फिर आप एक सरीसृप पहचान गाइड का उपयोग कर सकते हैं या इन विशेषताओं के विभिन्न प्रकार के छिपकलियों की छवियों को खोजने के लिए इंटरनेट पर सर्फ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक ऑनलाइन खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं और छिपकलियों की छवियों को देखने के लिए "तुम्हारा दिमाग की तरह दिखने वाले छिपकली के साथ हरी छिपकली पूंछ" जैसे वाक्यांश डाल सकते हैं
  • शरीर का आकार, रंग, पैटर्न और आकार कुछ भौतिक विशेषताएं हैं जो आप एक छिपकली की प्रजातियों की पहचान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको जानवर के शरीर के विभिन्न भागों में पैटर्न या रंग में परिवर्तनों को ध्यान में रखना चाहिए।
  • आप गीको को पालतू जानवरों की दुकान में ले जा सकते हैं और किसी कर्मचारी से प्रजातियों की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • फीड एक गंजदार चरण 2 नामक छवि
    2
    छिपकली के लिए सही भोजन प्राप्त करें आपके पास किस प्रकार के छिपकली को पहचानने के बाद, आप अपने खाने के प्रकार के प्रकार की जांच कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हरे रंग के एनोल छिपकलियों को हर 2 या 3 दिनों में छोटे या मध्यम जीवित कीड़ों का उपभोग करना चाहिए, और गेंको भोजन के भोजन, मोम कीड़े, कर्कश और तिलचट्टे खाएंगे।
  • हालांकि, यदि आप अपनी प्रजातियों की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो ध्यान रखें कि उनमें से ज्यादातर कीड़े खाते हैं और उन्हें जीवित पसंद करते हैं। उसे कुछ क्रिकेट दें (क्योंकि ये आसानी से प्राप्त किया जा सकता है) और देखें कि क्या वह उनके लिए जाता है। यदि आप उन्हें अपनी स्वतंत्र इच्छा से नहीं खा लेते हैं, तो आपको अन्य कीड़ों और हरी पत्तेदार सब्जियों की कोशिश करनी होगी।
  • छवि एक छिपकली कदम 3 शीर्षक छवि
    3
    पता लगाएँ कि आप कितनी बार अपने छिपकली को खिलाना चाहिए और उस भाग को आपको देना चाहिए। आपको किस प्रकार के भोजन को देना चाहिए इसके अलावा, आपको उचित भागों को जानना होगा और आपको कितनी बार खाना चाहिए। यदि आप उसे सही मात्रा में खाना देते हैं, तो उसे स्वस्थ और खुश रखने के लिए यह महत्वपूर्ण होगा
  • इंटरनेट पर कुछ शोध करें और निर्धारित करें कि आपको कितना खाना देना चाहिए। इंटरनेट पर आप इसे खिलाना शुरू करने के संदर्भ में एक बिंदु प्राप्त कर सकते हैं, और फिर आप अपने भोजन को अपनी विशेष जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अनुकूलित कर सकते हैं
  • विधि 2
    एक हरे रंग के अनोल गज की दूरी पर फ़ीड करें

    छवि शीर्षक एक फ़ीड छिपकली कदम 4
    1
    अपने ऐनाल गज की सहायता से फ़ीड करें क्रिकेट।. क्रिकेटर उन खाद्य पदार्थों में से एक है, जिन्हें सबसे अधिक तरह की एनील छिपकली हैं, और ये उन पोषक तत्वों की आवश्यकता कर सकते हैं जिनकी उन्हें ज़रूरत है। इसलिए, अगर युवा इस प्रकार के छिपकलियों, क्रिकेट आपके अधिकांश आहार को कवर करेंगे
    • पालतू जानवरों की दुकान में सबसे छोटी क्रीम खरीदें किसी अन्य स्टोर पर जाएं अगर उनके पास "एक आकार" क्रिकेट है एनोल छिपकलियों को छोटे क्रिकेट का उपभोग करना चाहिए।
  • फ़ीड एक छिपकली कदम 5 शीर्षक छवि
    2
    एक पाउडर के पूरक के साथ क्रिकेट को कवर करें आपको यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक भोजन पर यह करना होगा कि छिपकली पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन की खपत करती है। यदि एनोल की खुराक का उपभोग नहीं होता है, तो वे कुछ जरूरी पोषक तत्वों को खो देंगे, जो उन्हें चयापचय की हड्डी की बीमारी (बीएमडी) और मरने का अनुबंध कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास बहुत सारे क्रिकेट हैं, तो उन्हें अपने छिपकली पर जाने से पहले विटामिन में समृद्ध क्रिकेट फीड दें। इस तरह, कीड़ों द्वारा खाए गए सभी पौष्टिक भोजन अनोलिस को प्रेषित किए जाएंगे।
  • इसके अलावा, यदि कष्ट भूख से ग्रस्त हो, तो छिपकली को उसी तरह नुकसान होगा।
  • फ़ीड नामक छवि एक छिपकली चरण 6
    3
    समय-समय पर छिपकली के विभिन्न शिकार को दो। क्रिकेट के अतिरिक्त, एनोल छिपकलियों को समय-समय पर छोटे तिलचट्टे या मक्खन खाने की तरह होता है। इससे आपका आहार अलग होगा और बहुत आवश्यक अभ्यास प्रदान करेगा
  • अनोलिस भी मोम कीड़े, फल मक्खियों, छोटे कीड़े, डिब्बाबंद क्रिकेट या खा सकता था केंचुआ।
  • छवि एक छिपकली कदम 8 शीर्षक
    4
    आयन कीड़े को एक अनोल छिपकली पर न दें। अनोलिस उन्हें पचाने के बिना आटे से कीड़े बाहर निकल जाएंगे। इससे उन्हें अनुत्पादक खिलाकर ऊर्जा बर्बाद करने में मदद मिलेगी, और भोजन से कोई भी ऊर्जा नहीं मिलेगी।
  • इसके अलावा, कोई भी पोषक तत्व प्राप्त न होने के बावजूद छिपकली संतुष्ट महसूस करेगी। इसलिए, यह उसे कुपोषण से ग्रस्त कर सकता है।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड छिपकली 9
    5
    छिपकली के मछलीघर में खाने के बिना क्रिकेट छोड़ें मत जब तुम सो जाओ, तब तक भोजन को अनोल से दूर रखना चाहिए, जब तक यह खाने का समय न हो। इस तरह, शिकार छिपकली नहीं करेगा, जबकि यह सोता है। आप इसे नहीं जानते हैं, लेकिन कुछ मध्यम या बड़े क्रॉनिकल्स Anolis की युक्तियों को खा सकते हैं
  • यदि क्रिकेट काफी छोटा है, तो शायद वे छिपकली को परेशान नहीं करते हैं। हालांकि, कुछ एनोलिस मालिक इस बात की अनुशंसा करते हैं कि छिपकली के साथ एक्वैरियम में छूटने या छोड़ने के लिए कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए। उन्हें एक अलग कंटेनर में रखने के बजाय, कटोरे में 5 से 10 मिनट तक खाने के लिए एनोल को छोड़कर खाने के बाद उसे मछलीघर में वापस कर दें।
  • विधि 3
    एक तेंदुआ गेंको फ़ीड

    Video: KAISE EK CHIPKALI NE MANAYA APNA VALENTINE DAY !!! JANIYE JAANWARO KE SAUKH




    छवि शीर्षक एक फ़ीड छिपकली 10
    1
    कीड़े से बना भोजन के साथ अपने ग्वाको फ़ीड करें अगर युवा तेंदुए के गेंको, आपको उन्हें आटा, कीड़े, मोम, कर्कश और तिलचट्टे के कीड़े देना होगा। ये सभी अच्छे खाद्य पदार्थ होंगे - हालांकि, सबसे अधिक गेक्स आहार से काफी हद तक क्रिकट होते हैं और समय-समय पर अन्य कीड़े भी खाती हैं।
    • आपको आटे की कीड़े ठंडा करना होगा, क्योंकि वे कमरे के तापमान पर बचे हुए अगर वे बीटल में बदल जाएंगे।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड छिपाना 11
    2
    हर दिन चरखी फ़ीड मछलीघर में 15 मिनट में खाना खा सकते हैं। पूरे दिन जिंदगी को छोड़ मत करो, क्योंकि वे मछलियां खाएंगे यदि वे बहुत लंबे समय तक मछलीघर में रहते हैं।
  • आपके आकार, उम्र और भूख के अनुसार कीटों की मात्रा जो आप 15 मिनट में खा सकते हैं समय के साथ, आपको पता चल जाएगा कि आप कितनी कीड़े अपने छिपकली को बता सकते हैं जैसा कि आप जानते हैं।
  • 3
    पोषक तत्वों के साथ क्रिकेट खिलाओ यह महत्वपूर्ण होगा कि आप उन्हें छिपकली को देने से पहले खिलाड़ियों को भरपूर खाएं, इसलिए इसे अधिक पोषक तत्व मिलेगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको पौष्टिक खाद्य पदार्थों जैसे कि जई, फलों और सब्जियों के साथ क्रिकेट खिलाएंगे।
  • उन्हें बहुत ही पौष्टिक भोजन देकर, क्रिकेट इन पोषक तत्वों को छिपकली तक पहुंचाएगी। दूसरी तरफ, यदि आप कुपोषित क्रिकेट के साथ छिपकली को खिलाती हैं, तो उसे पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलेगा।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड छिपकली 13
    4
    कीड़े पर पाउडर की खुराक छिड़कें जो आप छिपकली दे रहे हैं। यदि आप इसे कीड़े के साथ खिलाने जा रहे हैं, तो आपको कैल्शियम और विटामिन डी पाउडर को एक हफ्ते में छिड़कना चाहिए। आपके हड्डियों के स्वास्थ्य की गारंटी के साथ-साथ सामान्य रूप से आपकी भलाई के लिए यह महत्वपूर्ण होगा। यदि गेंको कैल्शियम और विटामिन डी पाउडर का उपभोग नहीं करता है, तो यह एक दर्दनाक चयापचय की हड्डी की बीमारी का शिकार हो सकता है।
  • आप क्रूड को धूल से कवर कर सकते हैं जिसमें पाउडर के पूरक वाले प्लास्टिक की थैली में रखा जाता है। जब तक कि कीड़े पूरी तरह से धूल से ढंक न हो जाए, तब तक इसे ध्यान में रखें। उन्हें पूरी तरह से सफेद दिखना चाहिए, इसलिए आप जान लेंगे कि आपने उन्हें पर्याप्त रूप से कवर किया है
  • विधि 4
    एक कांटेदार-पूंछ छिपकली फ़ीड

    छवि शीर्षक एक फ़ीड छिपकली कदम 14
    1
    उसे अंधेरे पत्तेदार सब्जियां दें के बारे में सबसे अच्छा पहलुओं में से एक प्रजनन इन छिपकलियों का यह है कि वे भोजन खाएंगे जो आप किराने की दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं। एक छिपकली काँटेदार पूंछ, चीनी गोभी, कोल्लार्ड साग सहित वयस्क अंधेरे विभिन्न संयंत्र पत्ती, उपभोग सिंहपर्णी, सरसों, शलजम साग, कासनी, endive और कासनी छोड़ देता है।
    • शायद आपके छिपकली में कुछ पसंदीदा सब्जियां हैं उसे कई विकल्प बताएं जिससे वह चुन सकते हैं और देख सकते हैं कि किस तरह की सब्जियां वह खाती हैं
  • 2
    कैल्शियम अवशोषण और पोषक तत्वों की कमी के कारण सब्जियों से बचें। कुछ अंधेरे पत्तेदार सब्जियां (जैसे काली और पालक) हैं जो कैल्शियम के अवशोषण को अवरुद्ध करती हैं, इसलिए आपको जितनी जल्दी हो सके उन्हें अपने छिपकली पर देना चाहिए। इसके अलावा, आपको रोमिया या हिमशैल सलाद के साथ एक कालीदार पूंछ छिपकली नहीं खाना चाहिए।
  • लेटिष में बहुत कम पोषण मूल्य है, लेकिन यह छिपकलियों को हाइड्रेट कर सकता है।
  • छवि शीर्षक एक फ़ीड छिपकली 16
    3
    उसे दिन में एक बार सब्जियां दो। पत्तेदार सब्जियों को काट लें, जो कि आप पसंद करते हैं और उन्हें एक छोटे कटोरे में डालते हैं। छिपकली के भोजन को अच्छी तरह से कटा हुआ सलाद जैसा दिखना चाहिए।
  • एक उथले कटोरे का उपयोग करें जो छिपकली को जमीन पर रहने वाले भोजन को देखने की अनुमति देता है।
  • सब्जियां निकालें जो आपने हर रोज नहीं खाई हैं। आपको अगले दिन फिर से भरने से पहले कटोरे को भी साफ करना चाहिए।
  • 4
    एक सप्ताह में एक बार ग्रैन्यूल या बीस दें। पत्तेदार सब्जियों के अतिरिक्त, आप अन्य आहार प्रदान कर सकते हैं जो आपके आहार को संतुलित करेंगे। आप इसे iguanas के लिए छर्रों या कछुए के लिए भोजन के साथ फ़ीड कर सकते हैं, जो आपकी वरीयताओं पर निर्भर करेगा। स्पिनी-पूंछ छिपकलियां भी बीज का मिश्रण और सूखे मसूर सहित बीज पसंद करती हैं।
  • ग्रैन्यूल और बीजों को अपने अधिकांश आहार को कवर नहीं करना चाहिए
  • फ़ीड नामक छवि एक छिपकली चरण 15
    5
    एक सप्ताह में एक बार छिपकली भोजन में पूरक जोड़ें। कैल्शियम पाउडर की एक छोटी मात्रा छिड़काकर छिपकली के भोजन को पूरा करता है आपको मल्टीविटामिन पाउडर की एक छोटी राशि भी लागू करनी चाहिए, क्योंकि इससे आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा।
  • आप विभिन्न प्रकार के कैल्शियम पाउडर खरीद सकते हैं। यदि छिपकली को बहुत अधिक धूप या यूवीबी प्रकाश प्राप्त होता है, तो आप आउटडोर पशु संस्करण का उपयोग कर सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि जानवर अपने सूर्य के प्रकाश और यूवीबी प्रकाश से अधिक समय बिताते हैं, तो आपको इनडोर पशु संस्करण का उपयोग करना चाहिए।
  • Video: छिपकली को नानी याद दिला देगा यह नुस्खा || Home remedies to get rid of lizards

    चेतावनी

    • जंगली में छिपकली को नहीं खिलाएं इससे उन्हें लोगों को मित्र के रूप में माना जाएगा, और उनमें से कुछ इतना अनुकूल नहीं हैं यदि आप छिपकलियों को लोगों से डरते रहें, तो वे उन मनुष्यों से अधिक प्रभावी ढंग से बच सकते हैं जो उन्हें चोट पहुंचा सकते थे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com