ekterya.com

कैसे एक uromastyx छिपकली की देखभाल के लिए

Uromastyx छिपकली (भी काँटेदार पूंछ छिपकली, छिपकली और औरोक्स मिस्र के रूप में जाना) इनका आकार बड़ा होता है कि उत्तरी अफ्रीका और भारत शामिल रहने वाले सरीसृप हैं। वे लगभग हर जगह पाए जाते हैं, लेकिन सरीसृप के प्रति उत्साही के बीच अच्छी तरह से जाना जाता नहीं है। यहां हम आपको बताते हैं कि इन छिपकलियों की देखभाल कैसे करें

चरणों

Video: Uromastyx छिपकली के लिए देखभाल सेट अप और कैसे

उरमोथीक्स लिज़ॉर्ड्स चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1
"अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें" इस छिपकली को पाने से पहले, आपको अपने आप से कुछ सवाल पूछने की जरूरत है: क्या मेरे पास समय, पैसा और ज्ञान है कि इन छिपकलियों की ठीक से देखभाल करें? क्या मैं एक कृत्रिम वातावरण में इन छिपकलियों को खुश कर सकता हूं? क्या मुझे पता है कि छिपकली के साथ क्या करना है अगर मैं छुट्टी पर जाता हूं? यदि आप इनमें से किसी भी प्रश्न के उत्तर नहीं देते, तो uromastyx खरीदें नहीं। Uromastyx का ध्यान रखना आसान नहीं है। उन्हें समर्पण और बहुत सारे काम की आवश्यकता होती है अगर आप जो आवश्यक है उसे पूरा कर सकते हैं, फिर पढ़िए।
  • 2
    अपने uromastyx चुनें वहाँ अलग अलग Uromastyx की एक किस्म है, लेकिन यहां सबसे लोकप्रिय (यह एक नमूना कैद में नस्ल के बाद से असभ्य जो पकड़े गए थे परजीवी खाना चाहता हूँ नहीं होगा और बहुत दुखी हैं पाने के लिए सबसे अच्छा है) की एक त्वरित अवलोकन है:

  • मिस्र के ऊरोमास्तिक्स: ये सबसे बड़ा उरोमास्टीक्स है, जो 90 सेंटीमीटर लंबा तक पहुंचता है। इन छिपकलियों का कोई रंग नहीं है और ठीक स्केल हैं वे अपने मैत्रीपूर्ण व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं
  • माली के ऊरोमास्तिक्स: ये यूरोमास्टीक्स सबसे लोकप्रिय में से हैं। वे एक बहुत अच्छे स्वभाव है और उसके शरीर का रंग और उसे वापस नीयन पर काले डिजाइन पीला, जो उज्जवल बन के रूप में इन छिपकलियों उनके शरीर का तापमान बढ़ा का एक अद्भुत संयोजन है। ये यूआरओ 35 से 38 सेमी लंबा तक पहुंच सकते हैं।
  • अलंकृत ऊरोमास्तिक्स: ये यहां वर्णित उन सबसे सुंदर छिपकली हैं और सबसे महंगे भी हैं। वे सबसे लोकप्रिय में भी हैं और रंगों का शानदार रेंज है अपनी उपस्थिति काफी ocelados Uromastyx के समान है और कान की नलिका गुच्छे के सामने पंक्ति के बीच में बड़े और की तलाश में दांत (तराजू denticuladas) केवल सुविधा कर रहे हैं अलग करती है।
  • उरमोथीक्स लिज़ॉर्ड्स चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • पिंजरे तैयार करें: उरोमास्तिक्स को बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है और कुछ विशेष जरूरतें होती हैं जिन्हें संतुष्ट करना मुश्किल हो सकता है।

    Video: Uromastyx, बेस्ट पालतू छिपकली?

    उरमोथीक्स लिज़ॉर्ड्स चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • पिंजरे उरोमासिस्टेक्स श्रेणी 30 सेंटीमीटर (यूरोमास्टीक्स ऑरनेट) से 90 सेंटीमीटर (मिस्र के उरोमास्टीक्स) तक होती है। उन्हें बड़े पिंजरों की आवश्यकता है। आप एक 50-गैलन मछलीघर में एक अलंकृत एक गर्मी प्रतिरोधी स्क्रीन के साथ (आप इसे सबसे अधिक पालतू भंडार से प्राप्त कर सकते हैं) कर सकते हैं। मिस्र जैसे बड़ी प्रजातियों के लिए, अपने पिंजरे का निर्माण करना एक अच्छा विचार है क्योंकि इसके आकार के लिए एक उपयुक्त पिंजरे मिलाना मुश्किल है।
  • सब्सट्रेट यह कहा जा सकता है कि सबसे अच्छा सब्सट्रेट खेल के लिए रेत धुल गया है (सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से धोया गया है)। यह सब्सट्रेट कैल्शियम रेत से काफी सस्ता है जो विशेष रूप से छिपकलियों के लिए किया जाता है और जिनकी प्रयोग की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इसका पाचन तंत्र में रुकावट पैदा करने का एक बड़ा खतरा है। कैल्शियम की रेत यूरो सिस्टम में फंस सकती है। जोखिम का यह प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि इसकी कीमत नहीं है हालांकि, यूआरओ को उनके वजन के हिसाब से कैल्शियम की खुराक दी जानी चाहिए ताकि वे हड्डियों में किसी भी चयापचय संबंधी बीमारी से बच सकें। ध्यान दें कि खेल की रेत 18 सेंटीमीटर लंबाई से नीचे के लेज़र्डों के पाचन तंत्र में रुकावट पैदा कर सकता है (अधिक जानकारी के लिए चेतावनी अनुभाग पढ़ें) नवजात और बढ़ती छिपकली के लिए आदर्श अखबार का उपयोग करना है। एक विकल्प पक्षियों के लिए बीज है, लेकिन आपको 2.5 सेमी से अधिक सब्सट्रेट नहीं डालना चाहिए, क्योंकि छिपकली बहाव हो जाएगी और बीज को चिकना होने के बाद कर्षण नहीं होगा। सुनिश्चित करें कि सूरजमुखी के बीज सूची से दूर हैं क्योंकि वे तीव्र हैं और आंतरिक रूप से आपके छिपकली को चोट पहुंचा सकते हैं रेत बेहतर उनके प्राकृतिक निवास स्थान को emulates, जिसमें उन्हें दफन किया जाता है और पिंजरे में 13 सेमी डाल देना बेहतर होता है।
  • ताप और प्रकाश व्यवस्था आपको गर्मी दीपक, एक सिरेमिक हीटिंग बल्ब और एक यूवी प्रकाश का उपयोग करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि गर्मी का कोई स्रोत छिपकली के साथ सीधे संपर्क में आ सकता है। बर्न्स का इलाज नहीं हो सकता है और घातक हो सकता है। टैंक का गर्म अंत लगभग 49 डिग्री सेल्सियस और ठंडे अंत के बारे में 27 डिग्री सेल्सियस (सर्दियों के महीनों के दौरान तापमान थोड़ा नीचे जाना चाहिए, 38 से 43 डिग्री सेल्सियस या उससे कम के बीच) होना चाहिए। एक प्रकाश का प्रयोग करें जो यूवी-ए और यूवी-बी का उत्सर्जन करता है (पैकेज को ध्यानपूर्वक पढ़ें)। रात में, सभी रोशनी बंद होनी चाहिए और तापमान 18 और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच नीचे जाना चाहिए। टैंक के नीचे जाने वाले हीटिंग पैड एक अच्छा विकल्प नहीं हैं क्योंकि वे टैंक को ठीक से गर्मी नहीं करते हैं। मछलीघर के दोनों छोरों या सभी चार तरफ तापमान सेंसर रखें यदि यह एक चौकोर कंटेनर है (हीटिंग और प्रकाश स्रोतों के बारे में अधिक जानकारी के लिए चेतावनी पढ़ें)
  • वस्तुओं की नियुक्ति आपको अपने हीटिंग उपकरणों को एक छोर पर रखना चाहिए ताकि तापमान में एक ढाल हो। इस तरह से छिपकली यह चुन सकता है कि किस तापमान क्षेत्र में वह होना चाहता है प्रत्येक छोर पर आपको "छिपने का स्थान" होना चाहिए छिपाने का एक स्थान एक छोटी सी झोपड़ी या आच्छादित पिट है जहां छिपकली घर पर महसूस कर सकती है। शांत तरफ छिपाने के लिए, आदर्श ईंट का उपयोग करना है। गर्म तरफ ठिकाने के लिए, आँगन ब्लॉक एक अच्छा दो स्तर कोंडो जहां छिपकली सतह पर गुणगान करने और कम गुफाओं में कुछ छाया का आनंद ले सकते हैं। आप रेत में चट्टानों को भी एम्बेड करना चाहेंगे, ताकि छिपकली उन्हें समझ सकें। चट्टानों को नीचे तक दफनाने के लिए याद रखें क्योंकि uromastyx को खुदाई करना पसंद है यदि आपकी छिपकली चट्टान के नीचे खोदता है, तो यह फंस सकता है, या बदतर हो, कुचल दिया जा सकता है।
  • आर्द्रता। ग्रह पर बहुत से स्थानों में, उरोमिकता के लिए आर्द्रता अस्वीकार्य स्तर तक बढ़ जाती है। केंद्रीय हवा की तरह सिस्टम हवा को नष्ट कर देगी, लेकिन अगर आपके पास उन प्रणालियों में से कोई नहीं है, तो एक सरल डिहिमीडिफायर नौकरी करेगा। टैंक में तापमान और आर्द्रता सेंसर लगाने की याद रखें। टैंक में पानी के साथ प्लेटें मत डालें क्योंकि यूरोमास्टीक्स को पानी की ज़रूरत नहीं है और इससे आर्द्रता बढ़ेगी। नमी का स्तर 10% से 40% के बीच होना चाहिए।
  • अपने छिपकली को ठीक से फ़ीड करें। यूआरओ के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि वे उन खाद्य पदार्थों को खा सकते हैं जो आप किराने की दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं। वयस्क यूआरओ काले पत्तेदार सब्जियों, जैसे चीनी गोभी और स्प्रिंग सलाद मिश्रण का मिश्रण खाते हैं। स्प्रिंग सलाद से सब कुछ अंधेरे को याद रखना याद रखें उन्हें रोमन के सलाद या हिमशैल सलाद खाने के लिए मत दो! लेट्यूस में थोड़ा पोषण मूल्य है इसे पूरक करने के लिए अपने भोजन पर कछुआ पाउडर छिड़कें और इसे युवा iguanas के लिए गेंदों के छिड़काव के साथ संयोजित करें। उसे एक छोटे से कंटेनर में दिन में एक बार फ़ीड करें (उसे कुल्ला याद रखना)। नवजात शिशुओं को वयस्कों की तुलना में प्रोटीन की एक उच्च खुराक की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें हर हफ्ते एक छोटी मात्रा की मात्रा खिलाती है। यदि आपके पास एक जंगली छिपकली है जो खाने के लिए नहीं चाहता है, तो आपको इसे पशुचिकित्सा में ले जाने के लिए मजबूर करना चाहिए (यह क्रूरता जैसा नहीं लगता है)।
    उरमोथीक्स लिज़र्ड्स के चरण 4 के लिए शीर्षक वाली छवि
  • पिंजरे को साफ रखें यदि आपका छिपकली स्नान का उपयोग करता है, तो मल को मल कर फेंकने और इसे एक जाल या कागज तौलिया के साथ आसपास से साफ़ कर दें। हर दो हफ्तों में रेत पूरी तरह से बदलें। आपकी छिपकली को पेशाब नहीं करना चाहिए, क्योंकि छिपकली यह केवल तब करते हैं जब वे बेहद डरे हुए होते हैं। यह उनके प्राकृतिक जल भंडार और निर्जलीकरण से निकल सकता है
    उरमोथीक्स लिज़ॉर्ड्स चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • इसे ध्यान से रखें यूरो को बांधा जा सकता है जब आप अपनी छिपकली पकड़ते हैं, तो नरम दस्ताने पहनना अच्छा है। यूरोमास्टीक्स में कपाट और तेज पंजे के साथ पूंछ होती है और वे अपने हाथ के लिए पागल हो जाते हैं, अगर वे डराते हैं, खरोंच छोड़ते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पैर हमेशा एक सतह को स्पर्श कर रहे हैं जितना भी संभव है या आप आतंक करेंगे जब आप इसे अपने पिंजरे से हटा दें, छिपकली को अपने हाथ की तरफ खींचने की कोशिश करें। अगर आप इसे बीच में पकड़ते हैं तो आप डरे हुए होंगे और आपके पानी के भंडार खाली कर देंगे। यदि आप क्रॉल करना शुरू करते हैं तो अपने हाथों से एक "ट्रेडमिल" बनाएं। यह दुर्लभ है कि वे काटते हैं और उनके दांत भी नहीं होते हैं, इसलिए इस बारे में चिंता न करें।


    उरमोथीक्स छिपकलियों के लिए सावधानी रखते हुए चित्र चरण 6
  • (। # 2 नोट ... दांत है और काटने के दर्द होता है औरोक्स मिस्र, हालांकि वे बहुत ही शांत कर रहे हैं और आसानी से बल दिया नहीं मिलता जब कष्टप्रद बहुत खतरनाक हो सकता है। यदि वे अपनी पूंछ के साथ मारा, मैं हराना और खून बहाना और एक काटने शायद होगा आप शेर और कई अन्य बड़े शिकारियों से भरे प्रयोग में रहते थे और विकसित हुए। यदि आप वास्तव में uromastyx के बारे में सब कुछ सीखना चाहते हैं, तो जाएं https://deerfernfarms.com/
    उरमोथीक्स लिज़र्ड्स के लिए सावधानी
    उरमोथीक्स छिपकलियों के लिए सावधानी
  • मैं इस लेख के मूल लेखक का अपमान करने या उसे कम करने की कोशिश नहीं कर रहा हूं, मैं आपको सूचित करने का प्रयास कर रहा हूं और संभवतः आप आपातकालीन कक्ष की यात्रा से बच सकते हैं।
    उरमोथीक्स लिज़र्ड्स के चरण 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
  • युक्तियाँ

    • नाक के चारों ओर सफेद क्रिस्टल चिंता का कारण नहीं हैं। यह एक संकेत है कि छिपकली का शरीर अपने विषाक्त पदार्थों की शुद्धता कर रहा है। इन क्रिस्टल को नाजुक सफाई से हटाया जा सकता है।
    • यदि यह आपको काटता है (जो बहुत मुश्किल से होता है), घाव को धो लें और यदि कोई है तो रक्तस्राव को रोकें। यदि आप परेशान या परेशान हैं तो आप टेटनस के खिलाफ इंजेक्शन के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।
    • उसे सुरक्षित महसूस करने के लिए हमेशा अपने यूरो पर हाथ डालें
    • यूरामथीक्स उनकी पूंछ को कम नहीं करेगा फिर भी, आप उन्हें पूंछ से नहीं पकड़ना चाहिए।
    • जब आपका यूरो उत्सर्जित हो जाता है, तो आप देख सकते हैं कि यह सफेद सामग्री का क्लस्टर प्रदर्शित करता है डरो मत यह कमजोर सामग्री का ढेर नहीं है जो आपके छिपकली ने अपने शरीर से शुद्ध कर दिया है

    चेतावनी

    • रोशनी छिपकली को छूना नहीं चाहिए। बर्न्स दर्ददायक होते हैं, उपचार योग्य नहीं होते हैं और मृत्यु का कारण बन सकते हैं
    • ऊष्मा चट्टानों या ऊष्मी का उपयोग न करें जो गर्मी चट्टानों की तरह दिखते हैं वे अच्छी तरह से नहीं बना रहे हैं और उनके पास पहले से ही एक से अधिक छिपकली जला दिए जाने का इतिहास है।
    • आपको यूवी-ए और यूवी-बी दीपक मिलना चाहिए। यूवी किरण अपेक्षाकृत कमजोर होने के बाद से छिपकली से 9 मीटर की दूरी से अधिक की दूरी पर न लें। निर्देश बॉक्स को ध्यान से पढ़ें।
    • खेल के लिए रेत, हालांकि यह अच्छा लगता है, 18 सेंटीमीटर लंबा से कम छिपकलियों में पाचन तंत्र का रुकावट पैदा कर सकता है। रुकावट तब होता है जब गैर-पचने योग्य कण आपकी आंतों में जमा होते हैं। इससे मृत्यु हो सकती है
    • ऐसे लोग हैं जो गर्मी चट्टानों के उपयोग पर सहमत नहीं हैं। कुछ लोग कहते हैं कि वे छिपकली के पेटों को जलाते हैं, जो बहुत ही मेंढक के समान होते हैं। दूसरों का कहना है कि छिपकली और मेंढक बहुत अलग हैं और जब छिपकलियों को बहुत गर्म लगता है तो वे किसी दूसरे स्थान पर जाते हैं। गर्म चट्टान से पीड़ित बर्न्स एक मिथक हो सकता है, हालांकि छिपकलियों के पास केवल उनकी पीठ पर गर्मी सेंसर है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: Uromastyx देखभाल

    • हीट लैंप और बल्ब (पालतू स्टोर में उपलब्ध)
    • पूर्ण स्पेक्ट्रम यूवी रोशनी
    • एक छिपकली कैद में उठाया
    • शीर्ष पर एक जाल के साथ बड़े पिंजरे
    • सब्सट्रेट (खेल पार्क रेत वयस्क यूरो के लिए उत्कृष्ट है)
    • सब्जियों
    • थर्मामीटर
    • चट्टानों, आँगन, ईंटों आदि के लिए ब्लॉक
    • भोजन के लिए प्लेट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com